कैसे परिपक्व हो

यदि आपको लगता है कि आपके पास पीटर पैंस सिंड्रोम है, तो नियमित से छुटकारा पाने के लिए सीखने से आपको परिपक्वता के सही रास्ते पर ले जाने में मदद मिल सकती है। परिभाषित करने के लिए "वयस्कों" यह उम्र नहीं है जो महत्वपूर्ण है: यह अधिक रवैया का मामला है। जितना अधिक आप खुद को समझते हैं और अपने आप को समझना सीखते हैं उतना ही आप परिपक्व हो जाएंगे। भविष्य के लिए पर्याप्त रूप से अपने आप को तैयार करें, किशोरावस्था के अंतिम वर्षों का आनंद लें और कृपा और गरिमा के साथ वयस्कता की अपेक्षा करें। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

अपने आप को खोजना
छवि शीर्षक 68674 1
1
अपनी प्रतिभाओं में खुद को विसर्जित करें. क्या आप अद्वितीय बनाता है? क्या आप विशेष बनाता है? किशोरावस्था के आखिरी वर्षों और पहले 20 वर्षों का फायदा उठाओ, जिनके लिए आप चाहते हैं। आपकी रुचियां, प्रतिभाएं और क्षमताएं आपको उस व्यक्ति का विचार प्राप्त करने की अनुमति देगा जो आप बन जाएंगे, इसलिए इन कौशलों का पता लगाने और बड़े सपने देखने के लिए किशोरावस्था के पिछले वर्षों का लाभ उठाना महत्वपूर्ण है। आप क्या करना चाहते हैं? आप कौन बनना चाहते हैं? अपने आप को अन्वेषित करें
  • इन वर्षों का संगीत बैंड में खेलना, खेल खेलना, सुनाना, रंग और आनंद के लिए पढ़ें ऐसे शौक खोजें जिनके लिए आपके पास जन्मजात कौशल है, लेकिन उन गतिविधियों को भी खोजें जिनकी आप अनदेखी करते हैं। नई समय-सारिणी की कोशिश करें जो आप इसमें शामिल कर सकते हैं, जैसे फ़ोटोग्राफ़ी या नृत्य आपको लगता है कि आप वाकई किसी चीज़ पर बहुत अच्छा कर रहे हैं, भले ही आपने कभी इसकी उम्मीद नहीं की थी
  • छवि शीर्षक 68674 2
    2
    आप 10 साल के बारे में सोचेंगे जब आप सिर्फ 20 वर्ष के होते हैं, तो आपको अपने पूरे जीवन की योजना नहीं है, लेकिन यह सोचना शुरू करना महत्वपूर्ण है कि आप अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए क्या करना चाहते हैं। क्या आप विश्वविद्यालय जाना चाहते हैं? क्या आप ऐसे विषयों का अध्ययन कर रहे हैं जो आपके हित और भविष्य के लिए योजना बना रहे हैं? क्या आप जितनी जल्दी हो सके राजस्व प्राप्त करना शुरू करना चाहते हैं? क्या आप अपने बैंड को दौरे पर ले जाएंगे और रॉक स्टार की तरह रहेंगे? आप यात्रा करेंगे? अपनी प्राथमिकताओं की सूची बनाएं और अपनी इच्छानुसार सुनिश्चित करें कि आप उन लक्ष्यों तक पहुंचें, जिन्हें आपने युवा वयस्क के रूप में प्रस्तावित किया है। अपने सपनों को सच करने के लिए आवश्यक कार्यों को लागू करना शुरू करें
  • यदि आप विश्वविद्यालय में दाखिला लेने में रुचि रखते हैं, इसके बारे में शोध शुरू करें और अपने लिए सबसे उपयुक्त डिग्री कार्यक्रम के बारे में सोचें। उस क्षेत्र में विश्वविद्यालयों के बारे में जानें, जो आपके लिए सही हो सकते हैं, लेकिन अपने सपनों के विश्वविद्यालयों पर भी विचार करें। आपको शुल्क की रकम, अपने परिवार की आर्थिक उपलब्धता, एक छात्रवृत्ति प्राप्त करने की संभावना और अन्य सभी लागतों का पता होना चाहिए जो एक अकादमिक शिक्षा में परिणाम होगा।
  • यदि आप काम करना शुरू करना चाहते हैं, निजी बजट विकसित करने के लिए समय निकालें, अपने आप वित्तीय लक्ष्यों को निर्धारित करें और समझें कि आपकी तैयारी में किस तरह की नौकरियां फिट हैं, आपको आवश्यक धन अर्जित करने की अनुमति मिल जाएगी। ऐसे प्रकार के व्यवसायों के लिए आवश्यक प्रशिक्षण और कौशल पर एक शोध करें ताकि तुरंत तैयारी शुरू करें।
  • छवि शीर्षक 68674 3
    3
    नए स्थान देखें और बहुत सारे अनुभव हैं अपने क्षितिज का विस्तार करने के लिए और दुनिया भर के अन्य लोगों की आदतों और प्रथाओं को खोजने के लिए, पहले व्यक्ति में शामिल होने और उनका पालन करना महत्वपूर्ण है। अन्य जगहों पर जाकर और विदेशी संस्कृतियों पर खर्च करने का समय वयस्कता के मार्ग पर दो प्राथमिकता होना चाहिए। यह कई युवा वयस्कों के लिए चलती और सार्थक अनुभव हो सकता है
  • विशेषाधिकार प्राप्त लोगों के लिए यात्रा करने की कोई खुशी नहीं है यदि आप सभी वर्ष कड़ी मेहनत करते हैं और विदेश में किसी छुट्टी या अध्ययन सेमेस्टर का खर्च नहीं उठा सकते हैं, तो अपनी आवश्यकताओं के अनुसार यात्राएं आयोजित करने का प्रयास करें पास के दिलचस्प स्थानों पर जाएं लेकिन आपने पहले कभी नहीं देखा है उन पड़ोसियों की खोज करें, जिन्हें आप आमतौर पर अनदेखा करते हैं अपने शहर में एक पर्यटक बनें।
  • ऑर्गेनिक फ़ार्म (डब्ल्यूडब्ल्यूईएफएफ) संगठन पर वर्ल्ड-वाइड ऑप्शंसिटी कई देशों के इच्छुक लोगों को विदेशों में काम करने की अनुमति देती है। अन्य संगठन भी हैं, जैसे मानवतावादी, जो स्वयंसेवक के अनुभव और यात्रा की पेशकश करते हैं हाथ ले लो, शामिल हों और नए स्थानों को देखें।
  • छवि शीर्षक 68674 4
    4
    अलग-अलग प्रकार के लोगों के साथ दोस्त बनाएं जिन्हें आप आदर करते हैं। अपने आप को संभव के रूप में कई लोगों के साथ सामूहीकरण करने का मौका दो। कड़ी मेहनत वाले लोगों के साथ समय व्यतीत करके और उन्हें निहारना, खुद को सम्मानित व्यक्तियों को प्रेरित करने के द्वारा अपने व्यवहार को मॉडलिंग करके बेहतर जानो। स्वस्थ रिश्ते बढ़ाएं और आप एक स्वस्थ तरीके से रहेंगे
  • पेशेवर व्यवहार के मॉडल को देखें. काम पर, एक ऐसे व्यक्ति को ढूंढें जो व्यवसाय को उस तरह से पेश करता है जिसने अपने कार्यों की प्रशंसा की। अगर यह सहयोगी गपशप और छोटी कंपनियों की नीतियों से दूर रहता है, तो उसका काम बोलने और उसे अनुकरण करना सहयोग और सहायक होना।
  • जीवन में व्यवहार के एक पैटर्न के लिए देखो. विकास के साथ, पुराने दोस्तों की दृष्टि खोना और नए दोस्त बनाना बंद करना आसान है। एक दिन हम उठते हैं और यह पता चला है कि जिन लोगों के साथ हमारा दैनिक संबंध है उनके काम सहयोगी हैं उन लोगों के साथ दोस्ती बढ़ाएं जो आपकी गतिविधियों से अलग हैं, लेकिन जिनके साथ आप रुचियां या शौक साझा करते हैं उदाहरण के लिए, एक मित्र जिसके साथ आप रिकॉर्ड के जुनून को साझा करते हैं, जब आप एक शिक्षक होते हैं तो एयर कंडीशनिंग सिस्टम स्थापित होते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप रिश्ते की खेती करना जारी रख सकते हैं। वास्तव में, पुरानी विनाइल रिकॉर्ड की तलाश में जाने में एक आम रुचि है, और यह वही है जो मायने रखता है।
  • छवि शीर्षक 68674 5
    5
    स्वयं के साथ ईमानदार रहें वर्षों के उत्तीर्ण होने के साथ, आप अपने आप को धीरे-धीरे जानना सीखते हैं। यदि आप आलसी हो जाते हैं, वजन से छोटापन या क्रॉस-रेफरेंस अक्सर प्रतिबद्धताओं से होते हैं, तो आपके व्यक्तित्व के इन लक्षणों पर आपको आश्चर्य नहीं होना चाहिए जब आप 20 वर्ष से अधिक हो और काम की दुनिया में प्रवेश करने के लिए तैयार हों। जब कोई किशोर अपनी जिम्मेदारियों की उपेक्षा करता है, और अपनी जवानी के बहाने का उपयोग कर सकता है, तो एक किशोरावस्था उसके साथ भाग सकती है। हालांकि, एक वयस्क अपनी कमियों, चुनौतियों और विकास के अनुभवों के बारे में यथार्थवादी और ईमानदार होना चाहिए। परिपक्व होने के लिए बहुत काम की आवश्यकता है
  • अपनी शक्तियों को पहचानें. क्या आप में विशेष रूप से अच्छा या सक्षम हैं? अपनी शक्तियों और उन गुणों को ढूंढने के लिए समय लें, जिन पर आप गर्व कर रहे हैं।
  • अपनी कमजोरियों को पहचानें. आपको क्या काम करना है? आप जो चाहते हैं उसे प्राप्त करने से आपको क्या रोकता है? उन हिस्सों की पहचान करना महत्वपूर्ण है जिन्हें सुधारने की जरूरत है: घर को मजबूत करने के लिए नींव रखना।
  • भाग 2

    परिपक्व मोड में व्यवहार करना
    68674 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने बचपन और नियंत्रण लक्षण पहचानने के लिए जानें। परिपक्व होने के लिए प्रेस करने के लिए कोई स्विच नहीं है, इसलिए किशोरावस्था और वयस्कता के बीच कोई स्पष्ट ब्रेक पॉइंट नहीं है। इसके बावजूद, बढ़ते हुए किसी की लापरवाही से पूरी तरह से परित्याग नहीं किया जाता है, इसका मतलब केवल बच्चों को प्रगाढ़ प्रवृत्तियों को नियंत्रित करना और इस महान ऊर्जा को और अधिक परिपक्व लक्ष्यों और महत्वाकांक्षाओं की तरफ बढ़ाना सीखना है। अपने बचकाना गुणों को पहचानें, ताकि आप उन्हें अपने लाभ में इस्तेमाल कर सकें।
    • बचपन के व्यवहार अराजक होते हैं. बच्चों को अक्सर बेतरतीब, अपरिवर्तित, कभी-कभी ग़लत दिशा में गहराई से चलाया जाता है - युवा भ्रम का पर्याय बन सकता है। यद्यपि कई प्रौढ़ प्रतिबद्ध और पूर्ण, अराजकता, या तनाव और उनके कार्य के नियंत्रण में नियंत्रण या संरचना में असमर्थ रहते हैं, निश्चित तौर पर बाल व्यवहार के लक्षण हैं। अपने जीवन के अराजक भागों की पहचान करें और उनको पुनर्गठित करने के लिए ऊर्जा को चैनल दें।
    • बच्चे स्वायत्त नहीं हैं. एक वयस्क को एक बच्चे के जूतों को जकड़ना चाहिए, उन्हें खिलाना चाहिए और उन्हें भावनात्मक समर्थन प्रदान करना चाहिए। एक वयस्क अधिक स्वतंत्र है, अपने बच्चों को ठीक करने में सक्षम है क्योंकि यह स्वायत्तता का अधिक से अधिक डिग्री है। विकास के साथ, अकेले अलग कार्यों को सीखने के लिए प्रतिबद्ध, दूसरों पर कम निर्भर करता है
    • बचकाना के व्यवहार में एक शिकायत हो सकती है. यदि आप बचकाना हैं, तो आप क्रोध के साथ उग्र हो सकते हैं जब एक व्यवसाय सहयोगी को पदोन्नति मिलती है और आप नहीं करते हैं, या जब आप जिस व्यक्ति से इश्कबाजी करते हैं, वह शादी कर लेता है। असंतोष बचपन के कैरेक्टर्स के वयस्क समकक्ष है। अगर चीजें आपके रास्ते नहीं जाती हैं, तो हताशा बोना और इसे संताप और क्रोध में बदल दें, जैसा कि एक बच्चा करता है एक वयस्क तरीके से प्रतिक्रिया करने के लिए, आप एक स्वस्थ तरीके से इस झुंझलाहट को व्यक्त कर सकते हैं, तर्कसंगत स्थिति का विश्लेषण कर सकते हैं और पृष्ठ को चालू कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 68674 7
    2
    नहीं कहने के लिए जानें किशोर आवेगी हैं वे एक और पेय या लंबी रात को हाँ कह रहे हैं, भले ही वे जानते हों कि उन्हें नहीं चाहिए वे काम के लिए नहीं दिखाते क्योंकि एक सुबह वे जागते हैं और कार में सवारी करने का फैसला करते हैं। प्रौढ़ होने का मतलब क्लासिक किशोर मानसिकता से दूर सीमाएं सीखना और स्वतंत्र निर्णय लेने का मतलब है। यदि आपके मित्र किसी संगीत समारोह में जाते हैं, लेकिन आप डरते हैं कि आप उनसे जुड़ने के लिए कार्यालय नहीं छोड़ सकते, तो आपको न कहना सीखना होगा। जिम्मेदार होने के नाते कभी-कभी इसका अर्थ है आकर्षक प्रस्तावों को अस्वीकार करना।
  • यदि आप अपने भविष्य के लक्ष्यों पर अल्पकालिक निर्णयों को ध्यान में रखते हैं जो आपको सही दिशा में ले जाएगा, तो आप बहुत अधिक बढ़ेंगे। काम से खेलने के लिए एक दिन का समय ले लो प्रभामंडल एक सहकर्मी के साथ आप इसे मोहक पाएंगे, लेकिन अगर आप बढ़ने की हर एक मौका को याद करते हैं, तो आप स्वयं को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोकेंगे, और यह अपरिपक्वता का संकेत है।
  • छवि शीर्षक 68674 8
    3
    अपनी उम्र के लिए उपयुक्त पोशाक जब आपको बाहर जाना पड़ता है या काम करता है, तो दराज में कार्गो शॉर्ट्स और टी-शर्ट को थोड़ा मूल्य छोड़ दें। पुरुषों और महिलाओं को स्वच्छ, पेशेवर और उचित कपड़ों पहनना चाहिए। अब पुराने कपड़ों को दूर करने की जरूरत नहीं है जो अब अलग हो जाते हैं: आप उन्हें घर पर या सप्ताहांत में पहन कर युवा और मुक्त महसूस कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 68674 9
    4
    अपने शरीर की देखभाल करें एक वयस्क नाश्ते के लिए पिज्जा, चिप्स और गर्म कुत्तों को नहीं खा सकता है जब आप स्नातक होते हैं, तो आपको अपने खाने की आदतों और कपड़ों को बदलना चाहिए।
  • जिम्मेदारी से व्यायाम करें और खाएं. अकेले रहने के लिए खाने की आदतें बदलती हैं कई ऐसे बच्चे जो अध्ययन प्रयोजनों के लिए कहीं आगे बढ़ते हैं, खेल को रोकते हैं और जंक फूड को लगातार खाने लगते हैं। वजन बढ़ जाता है, और खराब खाने की आदतों से छुटकारा पाने या शारीरिक गतिविधि शुरू करने के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है। इस परिवर्तन के कारण वसा प्राप्त न करें
  • छवि शीर्षक 68674 10
    5
    एक वयस्क के रूप में hitches पर ले लो जब बच्चा उनके रास्ते नहीं जाते हैं तो बच्चों की लकीर होती है किशोरों की सनक वयस्क अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी लेते हैं, असफलताओं का समाधान करते हैं और अपने रास्ते पर जाते हैं। वयस्क बनना इसका मतलब है कि सब कुछ के बावजूद असफलताओं से निपटने और लगातार बने रहने का तरीका सीखना। जब कुछ आप जिस तरह से चाहते हैं या आप उम्मीद नहीं करते हैं, तो आप तौलिया में नहीं फेंक सकते।
  • दुनिया के बारे में एक सच्ची सच्चाई: सिर्फ इसलिए कि आप कुछ पात्र हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे प्राप्त करेंगे। अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखें, खुश रहें और अन्यायों को नाराज न करें। जीवन कठिन है और सभी को बाधाओं पर काबू पाने चाहिए - आप सहित
  • छवि शीर्षक 68674 11
    6
    फार्म और स्थायी संबंधों को खेती युवाओं के दौरान, कई रिश्तों को कुछ परिस्थितियों पर आधारित होते हैं: अपने सहपाठियों, काम सहयोगियों या परिचितों के साथ दोस्त बनाएं। जब आप एक वयस्क बन जाते हैं, फिर भी, यह कहीं और स्थानांतरित होने के लिए हो सकता है, नए दोस्तों को खोजने के लिए पुराने दोस्तों को छोड़ दें। यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि कौन सा लिंक दीर्घकालिक होंगे और जो अन्यथा परिस्थितिजन्य हैं। उन दोनों के बीच भेद और उन रिश्तों को संरक्षित करने के लिए कड़ाई से प्रतिबद्ध हैं जिनके बारे में आप परवाह करते हैं। अपने प्यारे दोस्तों के साथ संपर्क में रहें, उनपर जाएं और अपने जीवन में भाग लें।
  • वयस्कता की शुरुआत के साथ, स्थायी रिश्तों को भी सामान्य है यदि आप जमीन से इश्कबाज़ी करना और परीक्षण करना पसंद करते हैं, तो निष्कर्ष निकालने के लिए कुछ महीनों के लिए एक ही व्यक्ति में शामिल होने का प्रयास करें। लेकिन अगर आप लंबे समय तक संबंध रखते हैं, तो किसी रिश्ते को खत्म करने से डरो मत रहें जो अब आपके साथ आने वाली सुरक्षा को पसंद करते हैं। अपने आप को जानें
  • छवि शीर्षक 68674 12



    7
    खुद को दूसरों के जूते में रखना सीखें अन्य लोगों को जानिए, अपने जीवन की खोज करें और दुनिया के नए दृष्टिकोणों को जानने का प्रयास करें। लोगों से बेहतर ढंग से समझने के लिए ठोस कार्य करें। किशोर अक्सर सोचते हैं कि वे अपने माता-पिता के मुकाबले अधिक खुले हैं, लेकिन तब, 20 साल के होने के बाद, वे महसूस करते हैं कि वे सामाजिक वर्गों, जातियों, सेक्स और अन्य कारकों के बारे में पूर्वधारणा के साथ बड़े हो गए हैं जो अब उनके दिमाग में मजबूती से लगाए गए हैं। प्रौढ़ होने का मतलब दूसरों को समझने और एकजुटता दिखाने के लिए सीखना है।
  • उन लोगों में शामिल रहें जो आपके से बहुत पुराने हैं और आप उन सब से सीख सकते हैं जो आप कर सकते हैं। किशोर अक्सर 30 से अधिक लोगों से दूर महसूस करते हैं, जबकि वयस्क लोग ज्ञान को पहचानते हैं जब वे इसे देख रहे हैं। काम पर, आपके समुदाय में और किसी भी अन्य सामाजिक संदर्भ में, सबसे पहले लोगों की पीढ़ियों से अपने दोस्तों के साथ दोस्त बनाने की कोशिश करें अपने ज्ञान से संक्रमित होने की कोशिश करें दृष्टिकोण से काम सहयोगी जो इस पेशे का जीवनकाल या पैरिश के सबसे पुराने सदस्य के लिए अभ्यास कर रहा है।
  • अन्य बिंदुओं को देखने के लिए व्यापक और विविध तरीके से पढ़ें। निम्नलिखित के लिए खुद को करने और अपने मूल्यों के साथ अपने आप को पूरी तरह से पहचानने से पहले विभिन्न राजनीतिक विचारधाराओं के बारे में जानें।
  • छवि शीर्षक 68674 13
    8
    विश्वसनीय हो किसी वयस्क के शब्दों को कार्रवाई द्वारा समर्थित होना चाहिए यदि आप कहते हैं कि आप कुछ करेंगे, तो इसे करें दुनिया में रिश्तों, नौकरियों और विभिन्न अवसरों का उत्थान करना मुश्किल होगा यदि मैं एक विश्वसनीय व्यक्ति नहीं हूं। जब बच्चे गलती करते हैं तो बच्चे और किशोरावस्था इसके साथ भाग ले सकते हैं, लेकिन उनका व्यवहार न्यायसंगत है। वयस्कों, दूसरी ओर, तदनुसार कार्य करना चाहिए। लोगों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं
  • सम्मान के साथ हमेशा दोस्तों, परिवार और काम सहयोगियों का इलाज करें दूसरों का इलाज करें कि आप कैसे व्यवहार करना चाहते हैं यदि आप अपने आस-पास के लोगों के लिए कोई सम्मान नहीं दिखाते हैं, तो संभवतः आपको एक ही सिक्का से चुकाया जाएगा। एक सम्मानजनक रवैया हमेशा बदला नहीं जाता है, लेकिन आप जीवन में अधिक प्रगति करेंगे और आप निश्चित रूप से खुश होंगे।
  • छवि शीर्षक 68674 14
    9
    जब आप रात में बाहर जाते हैं, तो यह जिम्मेदारी से करते हैं समय के साथ, हैंगॉवर्स जिनसे 21 साल से आपको बिना किसी समस्या के पुनर्प्राप्त होते हैं, उन्हें भारी परिणाम मिलते हैं। शरीर कम लचीलेपन के साथ प्रतिक्रिया करता है इसके अलावा, जो लोग विश्वविद्यालय में हैं, केवल 30 वर्ष की आयु के बदनाम शरारती व्यवहार, हताश और असंतुलित व्यवहार के लक्षणों की तरह दिखना शुरू कर सकते हैं। जब आपके दिन रात के दलों और घटनाओं पर भरोसा करना शुरू हो जाता है, और आप सुबह में घर आने के लिए काम नहीं करते हैं, तो यह समय बढ़ने का समय है।
  • सब कुछ नियमन में किया जाना चाहिए। बढ़ते हुए मजा लेने से रोकने का मतलब नहीं है: इसका मतलब है कि आपको थोड़ी अधिक योजना की आवश्यकता है। यदि आपके पास बच्चे हैं, तो एक दाई को बुलाओ इसके अलावा, बाहर जाने की कोशिश करें जब आप जानते हैं कि आपके पास कोई प्रतिबद्धता नहीं होने के बाद के दिन।
  • छवि शीर्षक 68674 15
    10
    खुला रहें और रक्षात्मक पर न जाएं वयस्क आत्मविश्वास और भावनात्मक रूप से परिपक्व होते हैं, इसलिए एक निश्चित आयु में आवेगी प्रतिक्रियाएं बेकार हो जाती हैं। जब मालिक आपको बताता है कि आपकी नौकरी स्वीकार्य नहीं है या आपका साथी आपकी खराब व्यक्तिगत स्वच्छता के बारे में टिप्पणी करता है, तो बहाने मत बनें सही तरीके से चीजें प्राप्त करें
  • रक्षात्मक पर खुद से बचना का मतलब यह नहीं है कि आपको लोगों की आक्रामकता के सामने अपने आप को रोकना होगा या आप को रोकना होगा। इसके बजाय, एक भावनात्मक रूप से परिपक्व व्यक्ति को खुद को बचावत्मक या क्रोधित पर लगाए बिना रचनात्मक आलोचना प्राप्त कर सकता है अपने आप को अपनी गलतियों के लिए खोलें, लेकिन अपने आप को सही समय पर जोर दें। विभिन्न स्थितियों के बीच भेद करना सीखना विकास का हिस्सा है।
  • भाग 3

    जिम्मेदारी से रहना
    छवि शीर्षक 68674 16
    1
    नौकरी के लिए खोजें पहला प्रयोग बढ़ने के लिए एक आवश्यक कदम है। जब तक आप आय बंद नहीं करते, आपको वयस्क के रूप में काम करना होगा कुछ लोग शीघ्र ही कामकाजी दुनिया में प्रवेश करते हैं, जबकि हाई स्कूल में, जबकि अन्य विश्वविद्यालय के वर्षों की प्रतीक्षा करते हैं या स्नातक होने के बाद एक व्यवसाय शुरू करने के लिए। शुरू करने के लिए कोई सही समय नहीं है, लेकिन आपको एक वयस्क के बारे में विचार करने के लिए नौकरी के लिए इस्तेमाल करना जरूरी है
    • यदि आप अपने माता-पिता द्वारा अभी भी रखे हुए हैं तो आवश्यक पेशेवर कौशल विकसित करने और कुछ अतिरिक्त आय प्राप्त करने के लिए अंशकालिक नौकरी आदर्श हो सकती है। किसी भी मामले में, पैसे कमाने के लिए धीरे-धीरे एक और स्वतंत्र तरीके से आगे बढ़ो।
  • छवि शीर्षक 68674 17
    2
    बजट बनाएं गिब्सन लेस पॉल खरीदने और इबीसा के लिए दो टिकट खरीदने के लिए पहले वेतन को तोड़ने के लिए प्रलोभन का विरोध करना कठिन हो सकता है, लेकिन शॉपिंग का यह तरीका एक किशोरी की तरह है। बैंक में पैसा लगाओ और बचत शुरू करें। एक संतुलित बजट स्थापित करें जो आपको आराम से रहने की अनुमति देता है: मासिक अनिवार्य खर्च, बचत और प्रयोज्य आय को ध्यान में रखें दीर्घकालिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक चरणों के साथ वर्तमान के वित्तीय दायित्वों को संतुलित करने का प्रयास करें
  • मासिक खर्च में किराया, बिल और भोजन शामिल हैं आपके पास पहले से ही विभिन्न आउटपुटों का काफी ठोस विचार होना चाहिए। भोजन के लिए, अधिकतम खर्च की सीमा का आकलन करें जो आपको वास्तव में ज़रूरत से अधिक है। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो आप सुपरमार्केट में औसत साप्ताहिक पर खर्च किए जाने वाले पैसे की मात्रा का ट्रैक रखें, फिर चार से गुणा करें
  • यदि संभव हो तो, प्रारंभिक रूप से बचत शुरू करने का प्रयास करें। एक बचत खाते में मासिक वेतन का एक निश्चित प्रतिशत निर्धारित करने से आपको महीनों और वर्षों में महत्वपूर्ण मात्रा में जमा कर सकते हैं। हालांकि आप प्रति माह केवल 50 यूरो बचा सकते हैं, फिर भी आप वयस्कता की ओर एक आवश्यक कदम उठाएंगे।
  • छवि शीर्षक 68674 18
    3
    समय पर अपने बिलों का भुगतान करें जब आप अपने माता-पिता के घर छोड़ देते हैं, तो संभव है कि आपको शुरू में कठिन समय लगेगा। स्नातक होने के बाद या अध्ययन करते समय तुरंत आर्थिक रूप से स्वतंत्र होना मुश्किल है। हालांकि, आप वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने और जिम्मेदार बनने के लिए छोटे कदम उठा सकते हैं। आपका लक्ष्य सावधानीपूर्वक बजट का पालन करना चाहिए और अन्य लोगों को आर्थिक दृष्टिकोण से भरोसा नहीं करना चाहिए।
  • अपने बिलों का भुगतान करना और किराया उदासीन पहले कदम नहीं हैं - बाद में फोन के बिलों की देखभाल, कार की लागत और आपके पास अन्य निकास की कोशिश करें। आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने के लिए एक क्रमिक संक्रमण करें
  • छवि शीर्षक 68674 19
    4
    क्रेडिट बिंदु देखने से विश्वसनीय होने का प्रयास करें समय पर अपने बिलों का भुगतान करें और कर्ज में आने से बचें। जब भी आप एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करते हैं, किसी सेवा का अनुरोध करते हैं या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आप जो भुगतान करते हैं और अपनी साखदारी का निर्माण करने के लिए प्रतिबद्धता करते हैं भविष्य में, यह आपको घर खरीदने या अन्य निवेश करने के लिए ऋण प्राप्त करने में मदद करेगा।
  • युवा लोगों को अक्सर कम से कम विचार नहीं होता है कि क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे किया जाए। यह मुफ़्त धन नहीं है: ऋण का निर्माण न करें, यह आश्वासन दें कि आप इसके बारे में बाद में चिंता करेंगे। यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है और खरीद करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं, तो जितनी जल्दी आपसे शुल्क लिया जाता है, उतनी ज़रूरी राशि का भुगतान करें। गलतियों से बचने के लिए, एक क्रेडिट कार्ड का इलाज करें जैसे कि यह प्रीपेड कार्ड था
  • समय पर ऋण लौटें, समय पर अपने बिलों का भुगतान करें और आपकी ज़रूरतें पूरी हों ब्याज दरों का भुगतान करने के लिए अनावश्यक रूप से पैसे बर्बाद न करें: मासिक बिलों के लिए स्वचालित ऑनलाइन चार्ज कर। घूमने से बचने का एक और तरीका कड़ाई से अपने बजट का पालन करना है
  • छवि शीर्षक 68674 20
    5
    बचत प्रारंभ करें बचत खाते में कुछ पैसे डालें और उन्हें अनावश्यक व्यय के लिए स्पर्श न करें। पुरानी कार खरीदने के लिए बचत का उपयोग करने के लिए एक वैध कारण मिलना आसान है, लेकिन अपने दीर्घकालिक आर्थिक लक्ष्यों पर विचार करें और उस पैसे को बैंक में छोड़ दें।
  • इसके अलावा पेंशन योगदान के भुगतान के बारे में सूचना दी आईएनपीएस पर जाएं और अपनी विशेष स्थिति के बारे में जानकारी मांगें या साइट पर खोज करें।
  • छवि शीर्षक 68674 21
    6
    आवश्यक से ज्यादा खर्च न करें दूसरे शब्दों में, खरीदारी करने से पहले, मूल्यांकन करें कि आप इसे खरीद सकते हैं और योजना बना सकते हैं कि आप इसे कैसे भुगतान करेंगे। अगर आप नहीं जानते कि आप कर्ज चुकाने कब कर सकते हैं, क्रेडिट पर खरीद नहीं लें। पर्याप्त ऋण जमा न करें जब आप जानते हैं कि आप उन्हें भुगतान नहीं कर सकते।
  • किसी घर, कार या अन्य महंगे सामान को केवल नकदी के साथ खरीदने के लिए मुश्किल है, इसलिए यह संभव है कि आप अपने जीवन के कुछ बिंदु पर ऋण समाप्त करने और ऋण देने के लिए पूछेंगे। एक वित्तीय सलाहकार से यह पता लगाने के लिए कि आपके लिए कौन से विकल्प और ब्याज दरें सही हैं, और इस वित्तीय स्थिति के समाधान के लिए इस पेशेवर के साथ काम करें।
  • यदि आप कर सकते हैं, ऋण समेकित करता है. कई महीने लौटाने वाले कई ऋण भ्रमित और निराशाजनक हो सकते हैं, खासकर यदि आपके पास अपने मुख्य ऋण को कम करने के लिए नीचे भुगतान करने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है- नतीजतन, यह प्रक्रिया अब तक रहता है
  • छवि शीर्षक 68674 22
    7
    काम पर महत्वाकांक्षी रहें और नई जिम्मेदारियों का स्वागत करें। बढ़ रहा है, नई प्रतिबद्धताओं को बनाने और अपने काम के लिए लड़ने के लिए तैयार होने के परिपक्व होने का संकेत है निर्धारित करें
  • अपने आप को कार्यस्थल में नेतृत्व की भूमिकाओं के लिए खुद को स्वयंसेवक प्रदान करें, ऐसे अवसर उठने चाहिए? चिंता मत करो अगर आप एक निश्चित स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त कर्मचारी हैं या नहीं।
  • एक तरफ, आपको काम और संबंधों के लिए एक महत्वाकांक्षी प्रतिष्ठा पैदा करनी चाहिए, अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों के साथ असंगत अनुरोधों को अस्वीकार करने से डरो मत। महत्वाकांक्षी होने का मतलब यह नहीं है कि आप जो पेशकश की गई सभी चीजें स्वीकार करें: आपको इसके बजाय अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों की दिशा में आगे बढ़ने के अवसरों को सक्रिय रूप से बनाना चाहिए।
  • टिप्स

    • परिपक्वता अनिवार्य रूप से एक निश्चित आयु में मौजूद नहीं है। साल सभी के लिए गुजारें, लेकिन उनमें से सभी परिपक्व नहीं हैं
    • दूसरों पर निर्भर होने से बचें: आपको अपने लक्ष्यों को परिभाषित करना होगा जीवन तुम्हारा है शिकायत करना बंद करो और यह समझने की कोशिश करें कि वास्तव में आप अपने भाग्य के आर्किटेक्ट हैं: आप दुनिया को खाली हाथ में आए, और आप उसी तरह से जाएंगे। जो बीच में है वो सब आपका काम है।
    • बढ़ते हुए इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने माता-पिता के लिए चयन कर रहे हैं। वे अभी भी स्वतंत्रता के रास्ते पर आपकी मदद कर सकते हैं।
    • आप अपना जीवन बना रहे हैं और आपके मूल्य में विश्वास करने वाले पहले। यदि आप अपने आप को किसी चीज़ के योग्य नहीं मानते हैं, तो दूसरों को यह समझना चाहिए और तदनुसार कार्य करना चाहिए। अगर आपको पसंद नहीं है, तो ठीक है क्या आप की सराहना नहीं है कि आप क्या हैं? गहराई से अपने आप को उन हिस्सों में सुधार करने के लिए खुद का विश्लेषण करें जो आप चाहते हैं या बदलने की आवश्यकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com