भवन को ताज़ा करने के लिए विंडो प्रशंसकों का उपयोग कैसे करें

प्रशंसकों को परिपूरक, या यहां तक ​​की जगह, एयर कंडीशनिंग के लिए एक किफायती और पारिस्थितिक वैकल्पिक भी हो सकते हैं। खिड़की के प्रशंसकों विशेष रूप से क्षेत्रों और रात में बहुत गर्म दिन और शांत और शुष्क मौसम के मौसम में उपयुक्त हैं। लक्ष्य बाहर की हवा का उपयोग करते हुए रात के दौरान एक इमारत को ठंडा करना है, और दिन के दौरान एयर कंडीशनिंग को कम करना या कम करना भी है। इसके अलावा, प्रशंसकों ने रात में बिजली का उपभोग किया है, और इसलिए, वे दो-दिवसीय-रात्रि शुल्क के मामले में दोनों फायदेमंद हैं, और क्षेत्रों में अधिभार को ब्लैकआउट के अधीन कर रहे हैं। घर को शांत करने के लिए विंडो प्रशंसकों का उपयोग करने के लिए, आलेख में उल्लिखित मापदंडों का पालन करें।

कदम

होम कूलिंग चरण 1 के लिए विंडो प्रशंसकों का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
1
अगर आपकी स्थिति इस समाधान के लिए उपयुक्त है तो मूल्यांकन करें।
  • अगर दिन में और रात के दौरान दोनों तापमान बेहद गर्म और आर्द्र हैं, तो यह समाधान उचित नहीं है। इसके बजाय, यदि दिन के दौरान तापमान गर्म और आर्द्र था, तो रात के दौरान इसे कम करने के लिए एक विंडो प्रशंसक सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया जा सकता था।
  • यदि आप एक बहुत ही प्रदूषित क्षेत्र में रहते हैं, तो एक विंडो प्रशंसक आपके घर में प्रदूषण लाएगा।
  • विंडो प्रशंसक की सिफारिश नहीं है अगर कोई उचित सुरक्षा नहीं है, क्योंकि कीड़े और अन्य जानवर खुले खिड़कियों के माध्यम से प्रवेश कर सकते हैं। मच्छरों और अन्य प्रकार के छोटे कीड़े अभी भी इन सुरक्षायों के माध्यम से प्रवेश कर सकते हैं, इसलिए इस समाधान का उपयोग न करें यदि आप उन्हें बर्दाश्त नहीं कर सकते।
  • सबसे कुख्यात इलाकों में, बाहर से पहुंचने वाली खिड़कियां चोरों का इलाज करती हैं।
  • इसके अतिरिक्त, बाहरी शोर खुली खिड़कियों के साथ अधिक परेशान हो जाएंगे, भले ही प्रशंसक शोर मुखौटे कुछ भी हों
  • होम कूलिंग चरण 2 के लिए उपयोग करें विंडो प्रशंसकों का शीर्षक चित्र
    2
    प्रशंसक चुनें आदर्श मॉडल सबसे व्यापक है जो खिड़की के शरीर में फिट हो सकता है। खिड़की के आकार के लिए बहुत अधिक प्रशंसकों से बचें, क्योंकि उन्हें खिड़की के फ्रेम के बाहर रखकर अक्सर गिरने लगते हैं। इमारत का संतुलित वायु विनिमय क्षमता होना चाहिए (ध्यान में रखते हुए कि सिस्टम के डिजाइन के दौरान छोटे प्रशंसकों को जोड़ने पर विचार करना आवश्यक है) अगर एक असंतुलन है जो आसानी से संतुलित नहीं हो सकता है, तो अधिक हवा जोड़ने के लिए बेहतर है, ताकि एक बड़ा आंतरिक दबाव बनाया जा सके - यह दरवाजे खोलने पर धूल और कीड़े के प्रवेश को रोकता है, और बंद हो जाता है "खराब हवा" चिमनी से आ रहा है
  • होम कूलिंग चरण 3 के लिए विंडो प्रशंसकों का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    विंडो प्रशंसकों को जगह कहां तय करें इसका मतलब यह भी तय करना है कि कौन से प्रशंसक बाहर की हवा का काफिला करेगा और जो अंदर से हवा को चूस लेगा। इस संबंध में बनाने के लिए कई विचार हैं:
  • यह हवा से हवा बताता है जहां हवा कूलर है। आम तौर पर, यह छायांकित पक्ष होगा
  • हवा की दिशा के साथ, ऊपर की तरफ बजाए एक ही दिशा में प्रशंसकों का निर्देशन करना। जब हवा बहुत मजबूत होती है, तो प्रशंसकों का उपयोग आवश्यक नहीं हो सकता है
  • एक-मंजिला अपार्टमेंट में, प्रशंसकों को एक तरफ हवा को चैनल में चलाने के लिए स्थापित किया जाता है और इसे विपरीत पक्ष से निष्कासित कर दिया जाता है, जिससे आंतरिक दरवाजे अधिकतम हवा परिसंचरण की अनुमति दे सकते हैं।
  • एक से अधिक मंजिला घरों के लिए, इस तथ्य का फायदा उठाना संभव है कि गर्म हवा में वृद्धि होती है, इसलिए परिसंचरण प्रणाली को भूतल से हवा की शुरूआत और अटारी सहित ऊपरी मंजिल से बचने के लिए प्रदान करना चाहिए (अटारी के द्वार के साथ, यदि संभव हो तो)।
  • कचरे के संग्रह के साथ या पार्किंग क्षेत्र से क्षेत्रों से हवा शुरू करने से बचें। वृक्षों और पौधों के निकट हवा में अक्सर अधिक सुगन्धित और सुखद होता है, जब तक कि आपके पास पराग की समस्या नहीं होती है।
  • आने वाली हवा को सीधे रेफ्रिजरेटर या फ्रीज़र के लिए निर्देशित करना बाहर हवा से बाहर निकलने की सुविधा देता है (विशेष रूप से जब ये उपकरण खुले हैं), इस प्रकार पंखे का कामभार बढ़ाना - इसलिए, इसे टाला जाना चाहिए।
  • याद रखें कि पंखे के अंदर पहुंचाए जानेवाली हवा कागज के ढीली शीटों को फैलाने या नुकसान पहुंचा सकती है, इसलिए कार्यालय के क्षेत्र में प्रशंसकों का उपयोग करने से पहले से बचें, या पहली जगह में काग़ज़ लगाइए।
  • ऐसे प्रशंसकों को रखने से बचें, जो एक प्राचीन डेस्क या महंगी ओरिएंटल गलीचा जैसी बहुमूल्य वस्तुओं पर वायु को व्यक्त करते हैं, विशेष रूप से उन्हें पानी की बूंदों या नमी से नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए।
  • प्रशंसकों के साथ कमरे जो वायु व्यक्त करते हैं (हवा में वृद्धि के कारण) पहले प्रशंसकों को इसे बाहर निकालना होगा।
  • होम कूलिंग चरण 4 के लिए विंडो प्रशंसकों का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    4



    खिड़कियों में प्रशंसकों को ठीक करें पंखे के चारों ओर खिड़कियां यथासंभव तंग रखें, इसे बंद रखने के लिए और वायु के एक दुष्चक्र से बचने के लिए। शातिर चक्र तब होता है जब प्रशंसक द्वारा शुरू की गई हवा को पंखे के चारों ओर चूसा जाता है, एक अंतहीन दोहराए गए मंडल में। परिणामी प्रभाव यह है कि प्रशंसक मोटर द्वारा हवा गरम किया जाता है।
  • होम शीतलक के लिए विंडो प्रशंसकों का प्रयोग करें चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    पंखे के आस-पास विंडो स्लॉट को कवर करें अगर वेंटिलेटर इंटीरियर को हवा देता है, तो कमरे में बढ़े हुए दबाव के कारण हवा वापस आती है। आम तौर पर, पंखे के किनारों पर कपड़ा (या कागज भी) रखते हुए पर्याप्त है, क्योंकि उन्हें खिड़की के शीशे की ओर धकेल दिया जाएगा। प्रशंसकों के लिए हवा को निकालने के लिए दरारें अधिक जटिल होती हैं, क्योंकि उनके आसपास की हवा वापस जाती है। नतीजतन, आपको खिड़की के बाहर कार्डबोर्ड या पेपर रखने की आवश्यकता है, अगर यह पहुंच योग्य है, या अंदर की स्लॉट्स को टैप करें। हवा को धक्का देने वाले प्रशंसकों के लिए, आप दरार को कवर करने से भी बच सकते हैं, लेकिन यदि ऐसा है, तो आपको स्वीकार करना होगा कि वे कम दक्षता के साथ काम करते हैं।
  • होम कूलिंग चरण 6 के लिए विंडो प्रशंसकों का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    6
    प्रशंसकों को चालू करें जब भी अंदर से बाहर कूलर होता है। उन्हें बंद करें, उन्हें खिड़की से हटा दें और इसे बंद करें जब भवन अगले दिन के लिए अपेक्षित तापमान ऑफसेट करने के लिए पर्याप्त शांत हो। सामान्य ज्ञान पर आधारित एक सामान्य नियम यह है कि आंतरिक दिन का तापमान दिन के दौरान बाहरी तापमान और रात में इनडोर एक के बीच औसत के बराबर होगा। इसलिए, यदि आप 21 डिग्री सेल्सियस पर अंदर तापमान रखना चाहते हैं, और आप दिन के दौरान लगभग 27 डिग्री सेल्सियस के बाहर तापमान की अपेक्षा रखते हैं, तो आपको रात के तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक कम करना पड़ता है। यह इमारत के अनुसार भिन्न होगा, लेकिन आप इस नियम का उपयोग तब तक कर सकते हैं जब तक आप अपने क्षेत्र के लिए और अधिक सटीक मूल्य निर्धारित नहीं कर लेते। पिछले उदाहरण में, प्रशंसक को बंद कर दिया जा सकता है जब आंतरिक तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया।
  • टिप्स

    • स्क्वायर प्रशंसकों जो हवा जितना संभव हो उतना निकलते हैं- उदाहरण के लिए, दूसरी मंजिल की खिड़की में चूंकि गर्म हवा में वृद्धि होती है, शीर्ष पर तैनात प्रशंसकों को सबसे पहले गर्म हवा को निकालना होगा।
    • प्रशंसक 3 तरीके से ताज़ा करें:
    • बाहर से ताजा हवा ला रहा है और इमारत से गर्म एक को नष्ट कर रहा है। यह मुख्य रूप से इस अनुच्छेद द्वारा माना गया समाधान है।
    • गर्म, नम हवाओं को लोगों से दूर धकेलना, और इसे कूलर, अधिक शुष्क हवा के साथ स्थानांतरित करना छत वाले प्रशंसकों, उदाहरण के लिए, इस तरह से शांत हो जाओ
    • वाष्पीकरण द्वारा ताजी उत्पादन के लिए एक तरल के वाष्पीकरण सूचकांक में वृद्धि। कमरे को शांत करने के लिए यह समाधान केवल बहुत कम नमी वाले क्षेत्रों में ठीक से काम कर सकता है, जैसे कि रेगिस्तानी इलाके। लोगों को ताज़ा करने के लिए, यह समाधान अच्छा है यदि लोग गीला या पसीनाए जाते हैं, उदाहरण के लिए बौछार, स्नान, पूल में तैरना, या गहन अभ्यास के बाद
  • फैन रखरखाव:
  • दिन के एक महत्वपूर्ण भाग के लिए चल रहे प्रशंसकों को छोड़कर उनकी अवधि कम हो जाती है, खासकर यदि वे बार-बार के दौरान खिड़की पर बने रहें हालांकि, कुछ रखरखाव करने से इसकी स्थायित्व बढ़ जाती है।
  • एक पंखे चालू न करें जो अच्छी तरह से काम नहीं करता है, विशेषकर अगर प्रशंसकों को बिल्कुल भी नहीं चलता है और / या आप गंध को जलते हैं इन स्थितियों में एक प्रशंसक एक आग शुरू कर सकते हैं।
  • सबसे आम समस्या स्नेहन की कमी है प्रशंसकों की मंदी, विशेषकर शुरूआत में, जब वे नए थे, या उनके ब्लॉक से भी, और शोर में वृद्धि से संकेत दिया जाता है। इस मामले में, पंखे से विद्युत आउटलेट को अनप्लग करें, और उसे गैरेज में ले जाएं या किसी ऐसे क्षेत्र में जहां वाष्प कोई समस्या नहीं है, इसलिए प्रशंसक शाफ्ट और आसपास के हिस्सों को चिकना करें। स्प्रे नोजल के साथ डब्ल्यूडी 40 (या समतुल्य) स्नेहक के किसी भी स्नेहन बिंदु तक आसानी से पहुंच सकते हैं, भले ही काम को अच्छी तरह से करने के लिए सुरक्षात्मक ग्रिल्स और पंखा ब्लॉक को हटाने की आवश्यकता हो सकती है। स्नेहक को संतुलित तरीके से वितरित करने के लिए स्नेहक के दौरान और बाद में प्रशंसकों को घुमाएं। बिजली के हिस्सों में विशेष रूप से स्विच के पास वाले तेल में तेल की छिद्रण नहीं होने की सावधानी बरतें। कुछ दिनों तक पंखे का संचालन न करें, जब तक कि स्नेहक वाष्प के वाष्पीकरण से अधिक न हो। इस प्रशंसक को शुरू में हवा को निकालने के लिए उपयोग करें ताकि अवशिष्ट वाष्प उड़ा जाए।
  • एक और आम समस्या एक बिजली की गलती है - आमतौर पर एक केबल जो टांका लगाने के बिंदु या कनेक्शन से अलग हो जाती है यदि आप वेल्ड कर सकते हैं, तो आप खुद को मरम्मत कर सकते हैं। स्विच इस प्रकार की गलती से सबसे अधिक प्रभावित होता है। यदि आवश्यक हो, तो आप स्विच को बायपास कर सकते हैं, और सीधे सॉकेट में प्लगिंग कर सकते हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि, प्रशंसक गति को अलग करने की संभावना को खो दिया जाए।
  • खिड़की से पंखे हटाने से, उपयोग में नहीं होने पर, सही तापमान बनाए रखने में मदद करता है, लेकिन बुजुर्गों और कमजोरों के लिए जटिल हो सकता है इन मामलों में प्रशंसकों को खिड़कियों में छोड़ा जा सकता है। हालांकि, आंधी के दौरान, इमारत में पानी की क्षति को रोकने के लिए प्रशंसकों को हटाया जाना चाहिए।
  • यदि प्रशंसक वेंटिलेशन भवन के लिए उपयुक्त नहीं है, तो प्रशंसकों को अभी भी लोगों के लिए निर्देशित किया जा सकता है, खिड़कियों के बंद होने के लिए, उन्हें सीधे ठंडा करने के लिए इस मामले में, प्रशंसकों को बंद करना सुनिश्चित करें जब लोग कमरे में नहीं रहें, क्योंकि वे किसी भी ठंडा प्रभाव के बिना गर्मी का उत्पादन करेंगे।
  • यदि इमारत एक केंद्रीकृत वातानुकूलन प्रणाली के विद्युत भार का समर्थन नहीं करती है, तो प्रशंसकों को सामान्यतः ओवरलोड नहीं होता है क्योंकि वे कम विद्युत शक्ति को अवशोषित करते हैं, गैर-पीक घंटे के दौरान उनका उपयोग करते हैं, और उन्हें पूरे भवन में वितरित करते हैं।
  • यह ठंडा करने का समाधान रात के तापमान को अत्यधिक ठंडा कर सकता है। गर्म कपड़े पहनें और एक कंबल का उपयोग सो जाओ अगर ऐसा होता है
  • थोड़े समय के लिए (लगभग एक घंटे) आप प्रशंसक के पीछे को कवर करके ठंडा प्रभाव बढ़ा सकते हैं जो बर्फ के साथ तौलिये के साथ हवा बताता है। यह, प्रशंसक द्वारा धक्का दिया, बर्फ के साथ तौलिया के माध्यम से पारित होगा तौलिया के प्रशंसक का आकार होना चाहिए (एक समुद्र तट तौलिया शायद बहुत बड़ा होगा) इसके अलावा, संभावित जल नुकसान और बिजली के खतरा का आकलन करें - इस पद्धति का उपयोग न करें अगर बर्फ से पानी बिजली के आउटलेट या विद्युत कनेक्शन पर ड्रिप करता है।
  • हवा को निकालने के लिए एक बाथरूम प्रशंसक का उपयोग किया जा सकता है इन्हें अक्सर छत पर रखा जाता है और गर्म हवा के चढ़ाई प्रभाव को अधिकतम करता है।
  • फैन सफाई:
  • प्रशंसकों को गंदे, गंदगी इकट्ठा करना और हवा से धूल एकत्र करना होता है। यहां तक ​​कि अगर वे हवा को साफ करने के लिए फिल्टर का उपयोग करते हैं, तो सफाई की समस्या बनी हुई है। वास्तव में, वसा, यदि एक रसोई के पास इस्तेमाल किया जाता है, और टार, तो धूम्रपान के निकट स्रोतों का इस्तेमाल करते हैं।
  • इसे साफ करने के लिए आउटलेट से प्रशंसक निकाल दें, फिर एक कागज तौलिया के साथ पानी, एक खिड़की क्लीनर, या पतले डिशवाशिंग डिटर्जेंट का उपयोग करें। यदि आप डिटर्जेंट का उपयोग करते हैं, तो उसे एक नम कागज तौलिया से हटा दें। फिर, आपको प्रशंसकों तक पहुंचने और उन्हें साफ करने के लिए सुरक्षा ग्रिल हटाने की आवश्यकता हो सकती है। इसे बदलने से पहले प्रशंसक चालू करें ताकि डिटर्जेंट और सॉल्वैंट्स के धुएं को इमारत से उड़ा दिया जा सके।
  • एक और संभावना है कि कम से कम उपयोग किए गए कमरों की खिड़कियों में सबसे खराब प्रशंसकों का उपयोग करें और सबसे व्यस्त कमरों में नए प्रशंसकों का उपयोग करें।
  • कुख्यात क्षेत्रों में इस्तेमाल किये गये कुछ दरवाजे सुरक्षात्मक स्क्रीन का उपयोग करते हैं और बार में हो सकते हैं, जिससे हवा को अंदर पहुंचाने के लिए सुरक्षित पहुंच की अनुमति मिलती है। इस मामले में यदि चिमनी धुएं के फैलाव के लिए इस्तेमाल की जाने वाली पूरी इमारत के लिए एक प्रशंसक होता है, तो हवा परिचालित कर सकती है, भवन की सुरक्षा से समझौता किए बिना दरवाजे खुले रख सकते हैं
  • चेतावनी

    • प्रशंसकों को जमीन के करीब होने से बचें। रात में, यह इमारत में आर्द्रता और रूपों के ढालना बढ़ सकता है।
    • बारिश की बारिश के साथ खिड़कियों में प्रशंसकों को मत छोड़ो क्योंकि पानी खिड़की में प्रवेश कर सकता है और इमारत को नुकसान पहुंचा सकता है। यह विशेष रूप से प्रशंसकों के लिए एक समस्या है जो हवा को अंदर पहुंचाते हैं। विस्तृत पिचों वाली रूफ समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं, विशेष रूप से शीर्ष मंजिल पर, जब तक कि हवाएं मजबूत होती हैं
    • आंतरिक तापमान में दिन और रात के बीच 3 से 7 डिग्री के अंतर को स्वीकार करने की तैयारी करें, क्योंकि प्रशंसकों ने आप को एयर कंडीशनर की सटीकता के साथ तापमान को नियंत्रित करने की अनुमति नहीं दी है।
    • एक प्रशंसक का उपयोग न करें जो अच्छी तरह से काम नहीं करता है यदि प्रशंसकों को सही गति से नहीं चलना पड़ता है, या यदि आप गंध को गंध करते हैं, तो प्रशंसक तुरंत हटा दें। अन्यथा आप शॉर्ट सर्किट का जोखिम उठाते हैं और कपड़े और पर्दे पर आग लगाते हैं।
    • प्रशंसकों का इस्तेमाल करने से बचें, जब बच्चों के आसपास जो अपनी उंगलियों को प्रशंसकों में रख सकते हैं फ्रंट और पीठ पर सुरक्षात्मक ग्रिल्स अक्सर एक बच्चे की उंगलियों के लिए एक पेन या अन्य ऑब्जेक्ट सम्मिलित करने के लिए काफी दूरी होती है
    • विद्युत केबलों के साथ सावधान रहें:
    • खिड़की से उन्हें कुचलने न दें और उन्हें मंजिल पर न छोड़ें, जहां वे यात्रा कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो एक विस्तार कॉर्ड का उपयोग करें ताकि वे जमीन से दूर न हों और उन्हें एक दीवार के खिलाफ रखा जाए ताकि ट्रिपिंग के जोखिम से बच सकें।
    • कालीनों के नीचे केबल्स न डालें, क्योंकि वे गर्मी उत्पन्न कर सकते हैं और इसलिए, दहन ट्रिगर।
  • सुनिश्चित करें कि पंखे खिड़की से बाहर नहीं आते हैं।
  • खिड़की के प्रशंसक समाधान लकड़ी के फर्नीचर के साथ समस्याएं पैदा कर सकते हैं, क्योंकि तापमान और आर्द्रता में भिन्नता दरारें और नावें पैदा कर सकती हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विंडो प्रशंसकों (आपके पास जितना बेहतर होगा, बिल्डिंग की कुल खिड़कियों की संख्या तक) विशेष रूप से खिड़कियों के लिए विशेष रूप से इकाइयां हैं, आमतौर पर दो छोटे प्रशंसकों के साथ, मौसम की अवधि के लिए एक खिड़की को सुरक्षित रखने के लिए एक प्रणाली, पक्ष सबूत, पक्षों के पैनल के साथ और पैरों के चारों ओर संरक्षण, शातिर संचलन को रोकने के लिए। कई लोग पंखे को घुमाने के बिना हवा के प्रवाह को पीछे छोड़ने की संभावना की गारंटी भी देते हैं। अंत में, प्रशंसक कंटेनर का उपयोग खिड़कियों में किया जा सकता है, जो अक्सर अधिक व्यावहारिक और निकालने में आसान होता है
    • प्रशंसक शक्ति (वैकल्पिक) के लिए उपयुक्त एक्सटेंशन
    • आंतरिक और बाहरी थर्मामीटर (वैकल्पिक)।
    • टाइमर सेट समय पर प्रशंसक चालू और बंद करने के लिए (वैकल्पिक)। सुनिश्चित करें कि टाइमर प्रशंसक शक्ति के लिए कैलिब्रेटेड है विचार करें कि टाइमर का इस्तेमाल करने की आवश्यकता है कि पंखे पूरे दिन खिड़की में छोड़ दिया जाए, और यह शीतलन दक्षता कम कर सकता है। (फिर से, यदि आप टाइमर का इस्तेमाल करते हैं, तो प्रशंसकों को चालू करें कि वायु को थोड़ी-थोड़ी `वायु से बाहर निकालने के लिए, हवा को बाहर निकालने और बाद में कुछ बंद कर दें` हवा।)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com