कैसे नीबू फैलाने के लिए

निम्बुड़ा चूना पत्थर से प्राप्त पदार्थ है जिसे कृषि और बागवानी में मिट्टी की अम्लता के स्तर को संतुलित करने के लिए उपयोग किया जाता है। घरेलू उपयोग के लिए उत्पाद आम तौर पर छर्रों या धूल के रूप में बेचा जाता है और लॉन पर छिड़का जाता है जो अच्छी तरह से विकसित नहीं होता है, जिससे कि घास के लिए मिट्टी एक अधिक अनुकूल वातावरण बन सके। मिट्टी के पीएच की जांच करने के बाद इसे लागू करना सबसे अच्छा है, एक मानदंड जो अम्लता का उपाय करता है इस प्रक्रिया के लिए आपको चूने की सही मात्रा में खरीदने की आवश्यकता है, एक मशीन का उपयोग करने के लिए इसे फैलाना, आंसू और मिट्टी को भिगोना, पदार्थ को घुसना करने की अनुमति दें, एक माह के बाद पीएच की जांच करें और एक वर्ष के बाद परिवर्तनों की जांच करें।

कदम

भाग 1

मिट्टी का परीक्षण करें
स्प्रेड लाइम चरण 1 नामक छवि
1
पीएच जांच या परीक्षण किट खरीदें इस पैरामीटर और इलाके की अन्य विशेषताओं को सत्यापित करने के लिए, आप या तो एक किट का प्रयोग तरल उत्पादों (जो आमतौर पर टेस्ट ट्यूब, ड्रॉपर, टेस्ट समाधान) के साथ या बगीचे में छड़ी करने के लिए किया जाता है। दोनों तरीकों से समान गुणवत्ता के परिणाम मिलते हैं, लेकिन कुछ स्थितियों में जांच तरल पदार्थ के रूप में प्रभावी नहीं हो सकती है ये बुनियादी उपकरण अपेक्षाकृत कम कीमत (लगभग 8-12 यूरो) में बागवानी दुकानों पर उपलब्ध हैं।
  • स्प्रैड लाइम चरण 2 नामक छवि
    2
    बगीचे के पीएच की जांच करें चूने खरीदने और इसे संपत्ति में फैलाने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि मिट्टी को वास्तव में जरूरत है आमतौर पर, घास 6 और 7 के बीच एक पीएच के साथ सबसे अच्छा, कार्रवाई के नीचे मिट्टी की अम्लता को दूर करने के लिए, एक परिणाम के रूप में रासायनिक इस परिमाण के मूल्य को ऊपर उठाने, यदि आप अपने नियंत्रण 6 नीचे पीएच मिल देना बढ़ता है, तो आप शायद फैल चाहिए चूना।
  • आपके द्वारा खरीदे जा रहे उत्पाद के पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करें
  • स्प्रैड लाइम चरण 3 नामक छवि
    3
    जमीन एक पेशेवर द्वारा परीक्षण किया है पीएच नियंत्रण के लिए घर का बना किट यदि मृदा बहुत अधिक अम्लीय है और चूने की जरूरत है जैसा कि आप देख सकते हैं, लेकिन इसलिए एक नमूना विश्लेषण करने के लिए सिफारिश की है एक adeguato- स्तर पर मूल्यों को बहाल करने की सटीक खुराक पता लगाने में सक्षम नहीं हैं प्रयोगशाला में पृथ्वी का, निश्चित रूप से जानने के लिए चूने की मात्रा को लागू करना है
  • एक प्रयोगशाला खोजना आसान नहीं है जो कि कृषि के लिए परीक्षण करता है और जो इस क्षेत्र में है जहां आप रहते हैं, हालांकि, अक्सर यह संभव है कि आप मेल के द्वारा जमीन का नमूना भेज दें और बाद में परिणाम प्राप्त करें। कुछ शोध ऑनलाइन करें और विश्वविद्यालयों को मत छोड़ें, जो आम तौर पर अच्छी तरह से लैस प्रयोगशालाओं तक पहुंच पाते हैं - आमतौर पर, इस प्रक्रिया में लगभग एक सप्ताह लगते हैं
  • भाग 2

    सामग्री की खरीद
    स्प्रेड लाइम चरण 4 नामक छवि
    1
    आप की जरूरत है चूने खरीदें जमीन पर किए गए पेशेवर परीक्षणों के परिणाम प्राप्त करने के बाद, आपके पास यह विचार बहुत स्पष्ट है कि आपको कितना चूना खरीदना होगा। सामान्य तौर पर, मिट्टी की अम्लीयता के स्तर पर ध्यान दिए बिना, 25 किलोग्राम चूने के बारे में 90 मी2 बगीचे की - संपत्ति की सतह का मूल्यांकन करें और इस अनुपात को ध्यान में रखते हुए खरीद के साथ आगे बढ़ें।
    • चूने पाउडर या गोली के रूप में उपलब्ध है और इसे डोलोमिटिक या कैल्सिक के रूप में वर्गीकृत किया गया है - पूर्व लॉन के लिए अधिक उपयुक्त है, क्योंकि यह कैल्शियम और मैग्नीशियम में समृद्ध है, एक स्वस्थ बगीचे के लिए आवश्यक पोषक तत्व।
  • स्प्रेड लाइम चरण 5 नाम की छवि
    2
    स्प्रेडर खरीदें यदि आपके पास पहले से बेहतर है, तो अभी तक - हालांकि, अगर आप पहली बार इलाके लेते हैं, तो आपको इसे खरीदना होगा। यह पहियों वाला कंटेनर है जो चूने को वितरित करता है क्योंकि आप इसे आगे बढ़ाते हैं - दो मुख्य मॉडल हैं: घूमने और घूर्णन। पहले कंटेनर के नीचे स्थित छेदों के माध्यम से पदार्थ को घूमता है, जबकि घूर्णन एक एक तंत्र से लैस है जो एक बड़ी सतह पर चूने की शुरुआत करता है ड्रॉप मॉडल अधिक सटीक हैं, लेकिन घूर्णन वाले आप को नौकरी को तेज़ी से पूरा करने और एक बड़े स्थान का इलाज करने की अनुमति मिलती है।
  • चुनाव आपके लिए अनिवार्य रूप से निर्भर करता है, लेकिन आप बगीचे की दुकान में कुछ परिचित या दुकान सहायक से सलाह मांग सकते हैं। यदि आपके पास बड़ी संपत्ति है, तो एक घूर्णन स्प्रेडर शायद सबसे अच्छा समाधान है, क्योंकि यह आपको बड़ी सतह का इलाज करने की अनुमति देता है - यदि आपके पास एक छोटा बगीचा है और एक सटीक आवेदन करना चाहते हैं, तो गिरावट के लिए ऑप्ट चुनें
  • स्प्रेड लाइम चरण 6 नामक छवि
    3
    सुरक्षा का उपयोग करें जब भी आप चूने को संभालते हैं तो आपको दस्ताने पहनना चाहिए, क्योंकि यह एक छोटी सी त्वचा को जला सकता है - सुरक्षा चश्मा अनिवार्य नहीं हैं, लेकिन ये अच्छी सावधानी हैं यदि आप इसे एक हवा के दिन फैल रहे हैं, तो आपको एक साधारण मुखौटा भी पहनना चाहिए। हालांकि चूने जानवरों और लोगों के लिए विषाक्त नहीं है, यह परेशान हो सकता है, इसलिए आपकी आंखों, मुंह और त्वचा को कवर करने के लिए यह उचित है। दस्ताने के साथ कभी भी हाथ से पदार्थ का प्रसार न करें - स्प्रेडर का इस्तेमाल करने की तुलना में यह कम प्रभावी तरीका है और सुरक्षित भी नहीं है।
  • सुनिश्चित करें कि बच्चों, जबकि आप काम उद्यान के पास नहीं आते हैं, और दो दिनों के भीतर, stabilizzarsi- चूना हालांकि इस पदार्थ की बीमारी या मौत का कारण नहीं है अनुमति देने के लिए, त्वचा के लिए एक अड़चन है और यह सचेत रहने के लिए बेहतर है।
  • चूने ने जानवरों के लिए विषाक्त साबित नहीं किया है, लेकिन आप अपने प्यारे मित्रों को कुछ दिनों तक बगीचे में जाने से रोकते हैं।
  • भाग 3

    गार्डन का इलाज करें
    स्प्रैड लाइम चरण 7 नामक छवि
    1



    आरा पृथ्वी यदि आपके पास समय या ऐसा करने का मौका नहीं है, तो यह अनिवार्य काम नहीं है, हालांकि जोरदार ढंग से सिफारिश की जाती है - जब तक चूने लगाने से पहले मिट्टी रखी जाती है, यह पदार्थ पदार्थ को और अधिक आसानी से घुसना देता है। यद्यपि यह केवल सतह पर फैलाने की समस्या नहीं है, लेकिन निरोधक जुताई अधिक से अधिक संपर्क की अनुमति देता है।
    • आप एक टिलर का उपयोग कर सकते हैं या बगीचे में सभी जमीन को स्थानांतरित करने के लिए मैनुअल हल और एक कुदाल के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
  • स्प्रेड लाइम चरण 8 नामक छवि
    2
    स्पेगैलिकिस तैयार करें इसे एक कंक्रीट की सतह पर रखें, चूने के साथ टैंक को भरना - एक पायदान की उपस्थिति की जाँच करें जो अधिकतम स्तर को इंगित करता है और, अगर यह अस्तित्व में नहीं है, तो शीर्ष किनारे से 2-3 सेमी की खाली स्थान छोड़ दें। सही प्रसार गति जानने के लिए, निर्देश जो कि चूने के पैक और मशीन पर दिए गए हैं, पढ़ें। यदि एक मध्यम गति सेटिंग है, तो इसका इस्तेमाल करें क्योंकि आपको संपूर्ण संपत्ति पर दो चरणों का पालन करना होगा।
  • स्प्रैड लाइम चरण 9 के शीर्षक वाला छवि
    3
    इलाज के लिए जमीन की परिधि के साथ चलना बगीचे का आकार सटीक पथ को निर्धारित करता है जिसका आपको पालन करना चाहिए, लेकिन मुख्य उद्देश्य पूरे सतह को कवर करना है। परिधि से आरंभ करें ताकि आप प्रत्येक चरण में वापस जा सकें।
  • स्प्रैड लाइम चरण 10 नाम की छवि
    4
    क्षेत्र आगे पीछे चलें पहला मार्ग पर वह एक सीधी रेखा से एक दूसरे से दूसरे तक चलता है - यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सीधे स्ट्रिप्स को कवर करते हैं, स्प्रेडर के पहियों को पिछली पंक्ति पर रखने की कोशिश करें। यदि बगीचे में एक अनियमित आकार है, तो आपको कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन इस प्रकार की योजना का सम्मान करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें - पदार्थ को रिलीज़ करने वाले लीवर को संचालित करने से पहले हमेशा उपकरण को दबाकर प्रारंभ करें।
  • यदि टैंक में चूने के स्टॉक को चलाने के लिए शुरू होता है, तो उपकरण को हिलाएं नहीं। स्प्रेडर को उस स्थान पर छोड़कर बंद करो जहां यह स्थित है और कंटेनर को फिर से भरने के लिए अधिक पदार्थ लेने जा रहा है।
  • प्रसार की एक मध्यम गति का उपयोग करने के लिए याद रखें, क्योंकि सभी संभावनाओं में आपको सतह पर दो बार जाना पड़ेगा। यदि आपकी मशीन में इस तरह की एक विशिष्ट सेटिंग नहीं है, तो कम प्रसार दर रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें
  • स्प्रैड लाइम चरण 11 नाम की छवि
    5
    पहले के लिए लंबवत दिशा में चलने वाले दूसरे एप्लिकेशन के साथ आगे बढ़ें। इस चरण में, आपको अपनी संपत्ति में पहले से पता लगाए गए ऑर्थोगोनल लाइनों के बाद अपनी संपत्ति में चलना चाहिए - यह तकनीक पहले पास पर उपेक्षित अंकों में चूने को छिड़ककर बगीचे के हर इंच के उपचार के लिए सुनिश्चित करता है
  • दो आवेदनों तक सीमित मात्रा में खुराक न करें।
  • यदि आपने पदार्थ के पैकेजिंग और मशीन पर दिए गए निर्देशों का पालन किया है, तो आपको सही मात्रा में फैल जाना चाहिए था। यह माना जाता है कि चूने की अधिक मात्रा को सही करने के लिए कोई प्रभावी तरीका नहीं है, केवल एक चीज जो आप कर सकते हैं यह है कि पदार्थ को स्थिर करने दें और समय शेष राशि को बहाल करे।
  • स्प्रैड लाइम चरण 12 नाम की छवि
    6
    बगीचे का पानी नींबू एक खनिज धीमी गति से कार्रवाई है, इसलिए कई महीनों के लिए आवश्यक हैं इससे पहले कि हालांकि agisca-, आप प्रारंभिक प्रक्रिया जमीन को गीला करके थोड़ा यह एक बिट इस तरह से, प्रत्येक कण घास के ब्लेड के लिए अटक घुसना करने के लिए अनुमति देने के लिए गति बढ़ा सकता है होने का मौका है "धुलाई" जमीन में अगर आप बगीचे को सिंचाई नहीं करना चाहते हैं, तो सतह को गीला करने के लिए पानी कम से कम पानी दें।
  • स्प्रेड लाइम चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    7
    एक महीने के बाद पीएच की जांच करें लॉन की पीएच बढ़ाना एक सटीक और तत्काल प्रक्रिया नहीं है - अगर मिट्टी बहुत अम्लीय है और इसे भी अधिक मात्रा में डालने की आवश्यकता है, तो उसे एक से अधिक अनुप्रयोगों की आवश्यकता हो सकती है। एक महीने के बाद, एक और पीएच परीक्षण चलाएं, यह देखने के लिए कि आपको चूने फैलाने की जरूरत है या नहीं।
  • याद रखें कि पृथ्वी की अम्लता स्तर बदलने के लिए लगभग छह महीने की आवश्यकता होती है - दूसरा निरीक्षण तब पूर्व के समान परिणामों का नेतृत्व कर सकता था। पीएच को पूरी तरह से संतुलित करने में दो साल लगते हैं।
  • टिप्स

    • शरद ऋतु, चूने के प्रसार के लिए आदर्श मौसम है, क्योंकि मिट्टी में इसे वसंत में नई कटाई से पहले इसे अवशोषित करने के लिए पर्याप्त समय है।
    • इसे एक या दो बार लागू करने के बाद, उद्यान को मिट्टी के प्रकार के आधार पर 2-5 साल के लिए चूने की आवश्यकता नहीं रहनी चाहिए, यह देखते हुए कि कुछ इसे दूसरों की तुलना में बेहतर बनाए रखते हैं।
    • पीएच बदल गया है यह सत्यापित करने के लिए आपको पहली बार आवेदन के बाद एक साल फिर से पृथ्वी का परीक्षण करना चाहिए। चूंकि चूने का अवशोषण और अम्लता के स्तर के बाद के परिवर्तन लंबे समय से चल रहे हैं, इसलिए एक और चक्र प्रदान करना आवश्यक हो सकता है
    • चूने के लिए एक ओवरेक्स्पोज़र को सही करना लगभग असंभव है, इसलिए आपको पहली बार खुराक की गणना करना चाहिए। व्यावसायिक परीक्षण के परिणामों का पालन करें और स्प्रेडर के निर्देशों द्वारा अनुशंसित उत्पाद की मात्रा को केवल वितरित करें और पैकेज पर दिखाया गया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com