कैसे एक सहज घास का मैदान बहाल करने के लिए

एक सहज घास का घास एक पारिस्थितिकी तंत्र है जो घास से अधिक है, जहां ऐसे पेड़ों के विकास के कारण बारिश दुर्लभ है। एक सहज घास का मैदान रोपण एक व्यवसाय है जो आपके समय और प्रयास के लायक है। इतना ही नहीं वह स्वाभाविक ढंग से प्रजातियों जैव विविधता को बढ़ावा देता है और मिट्टी तेजी से गायब है कि को बरकरार रखता है, लेकिन एक सहज घास भी (एक mowed लॉन की तुलना में है, जिससे संसाधनों और अवकाश बढ़ जाती है की बर्बादी को कम करने) थोड़ा रख-रखाव की आवश्यकता है और सौंदर्य की दृष्टि से भाता है, एक बार शुरू हुआ इन दिशानिर्देशों का पालन करके, आप एक सहज लॉन को रोने, बनाए रखने और पुनर्स्थापित करने में सक्षम होंगे।

कदम

पुनर्निर्मित एक मूल प्रिये कदम 1 शीर्षक वाली छवि
1
उपयुक्त जगह चुनें एक जगह चुनने पर, पहले अपनी स्थिति का ध्यान रखें क्या आप ऐसे क्षेत्र में हैं जहां चरागाह हमेशा मौजूद है? या क्या आप ज्यादातर वन क्षेत्र में रहते हैं? आप केवल उन जगहों पर स्वस्थ मीडुओं को प्राप्त कर सकते हैं जहां इस प्रकार की वनस्पति कम से कम एक सदी के लिए मौजूद है। सूर्य के साथ अधिकतम प्रदर्शन के साथ एक जगह की तलाश करें और यह बहुत वृक्षारोपण नहीं है, विशेष रूप से बहुत उथले जड़ों वाले पेड़ लॉन की छाया और जमीन और पानी से पोषक तत्वों को दूर लेते हैं। पाइंस और कॉनिफ़र इन में से हैं। ये पेड़ पहाड़ी इलाकों में कठोर मौसम के साथ पाए जाते हैं, और उन क्षेत्रों के लिए अजीब हैं जहां स्वदेशी मीडोज व्यापक नहीं हैं।
  • आपके द्वारा चुने गए स्थान को तैयार करें शुरुआत / मध्य वसंत की ओर, पहले से मौजूद वनस्पति से क्षेत्र साफ़ करें यदि आप वनस्पति की एक पूर्व-विद्यमान परत पर बोते हैं, तो आपको सफलता का थोड़ा मौका मिलेगा, खासकर अगर यह पौधे को जड़ लेने की कोशिश कर रहा है। आपको अपनी जगह चुनने वाले सभी मातम, पीट और अन्य मौजूदा वनस्पति को खत्म करना होगा। इस तथ्य से अवगत रहें, हालांकि, कई मातम स्थान से उत्पन्न हो सकते हैं। हमेशा उन्हें गैर मूल विचार मत करो
  • यदि आप एक रासायनिक प्रक्रिया से बचने और एक अधिक प्राकृतिक विधि पसंद करना चाहते हैं, तो आप हमेशा हाथ से उन्मूलन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के लिए अधिक समय और प्रयास की आवश्यकता होगी, लेकिन आप उन्हें पूरी तरह से समाप्त करने की अनुमति देगा।
एक मूल प्रिये चरण 2 बुलेट 1 बहाल छवि शीर्षक छवि
  • जंगल की आग के माध्यम से स्वस्थ घास के मैदानों को पुनर्जीवित किया गया। जगह की कानूनी और आकृति विज्ञान की स्थिति के आधार पर, एक नियंत्रित आग के माध्यम से काम कर सकते हैं। आम तौर पर स्थानीय अधिकारियों से संपर्क करना आवश्यक है। एक आम गलती वसंत के दौरान एक नियंत्रित आग निर्धारित करने के लिए होगी, यह सोच कर यह अधिक नियंत्रणीय होगा पारिस्थितिक दृष्टि से, वसंत की आग बहुत फायदेमंद नहीं है। आप गर्मियों के बजाय कोशिश कर सकते हैं, हमेशा ध्यान देना एक समय में छोटे क्षेत्रों को जलाने के लिए बेहतर होगा, हमेशा फायरमैनों की सुरक्षा होगी।
    एक मूल प्रिये चरण 2 बुलेट 3 बहाल छवि शीर्षक
  • से एक विधि नहीं क्षेत्र को साफ करने के लिए निश्चित रूप से ग्लाइफोसेट-आधारित हर्बीसाइड्स जैसे राउंडअप का इस्तेमाल होता है सालों के लिए उन्हें जमीन के लिए सुरक्षित के रूप में पदोन्नत किया गया है क्योंकि वे एक छोटी अवधि के बाद निष्क्रिय हो गए हैं इस प्रकार उन जड़ी-बूटियों के रूप में व्यापक उपयोग, जो कि कोई अवशेष नहीं छोड़ा गया था, व्यापक और सुरक्षित माना जाता था। हालांकि, इन दावों को गलत साबित कर दिया है और मोनसेंटो, राउंडअप के निर्माता, यूरोप भर में कई मुकदमों को खो दिया है, होने जानबूझकर अवशिष्ट प्रभाव और अपने उत्पाद की innocuousness बारे में झूठ बोला करने का आरोप लगाया गया है। इसके अलावा, ग्लाइफोसेट को मधु मक्खियों और अन्य परागणकों के गायब होने का मुख्य कारण माना जाता है। यह घटना मकई के खेतों और सोया के सभी क्षेत्रों में राउंडअप के साथ पूर्व-इलाज में पाया गया है। पता है कि ये जड़ी-बूटियों ने पास के जल स्रोतों (धाराएं, तालाबों या झीलों) में घुसपैठ किया है और कई उभयचरों के लिए घातक हैं। विशेष रूप से मधुमक्खियों के लिए जानवरों को स्वाभाविक या हानिरहित है कि एक herbicide के लिए देखो यह आपके सहज लॉन को एक आत्मनिर्भर पारिस्थितिकी तंत्र बना देगा।
    एक मूल प्रैरी चरण 2 बुलेट 2 को पुनर्स्थापित करने वाला चित्र
  • यदि वनस्पति मोटा है, तो मृत पौधों को हटाने के लिए आवश्यक होगा। आप जला या घास कर सकते हैं और फिर उर्वरक के रूप में पुनः उपयोग कर सकते हैं या उन्हें दूर कर सकते हैं। उस मवेशी का उपयोग करने के विकल्प पर विचार करें, जो कि क्षेत्र से घास को घासता है, यदि घास काटना अव्यावहारिक है। समय, पैसा और ईंधन की बर्बादी के मुकाबले मवेशी या भेड़ जैसे जड़ी-बूटियों को वसूल करने के लिए जमीन पर एक अधिक स्वाभाविक विकल्प है।
  • एक मूल प्रेरिटी चरण 3 को पुनर्स्थापित करने वाला चित्र
    2
    एक ताजा मिट्टी की बुवाई का मकान बनाओ और एक टिलर के साथ मिट्टी को 10 सेमी की अधिकतम गहराई तक ले जाएं। याद रखें कि खरपतवार बीज आमतौर पर जमीन की सतह के नीचे निष्क्रिय रहते हैं और सूर्य और बारिश के साथ संपर्क में एक बार अंकुरण करते हैं। यदि क्षेत्र मातम से भरा हुआ है, विशेष रूप से इस तरह के निकाल देता सोफे घास, थीस्ल, युफोर्बिया या मीठा तिपतिया घास, अंकुरित होना और बढ़ने खामियों के रूप में, तो हटाने और hoeing दोहराएँ। यह दूसरा पुनरावृत्ति वैकल्पिक है, लेकिन एक अधिक उपजाऊ बीज बोने की गारंटी देता है। अंत में, एक अच्छी सीडबेड बनाने के लिए जमीन को दबाना। रिक्तियों की स्थिति में सुधार, बीज को जमीन के साथ एक बेहतर संपर्क देकर, और इसलिए बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।
  • यदि मिट्टी में पर्याप्त जैविक सामग्री नहीं है और मिट्टी की तरह दिखती है, तो पीट की एक पतली परत (अधिकतम 1.25 सेंटीमीटर गहरी) जोड़ें और टिलर के साथ सब कुछ मिश्रण करें।
  • रासायनिक उर्वरक न जोड़ें। के अनुभाग से परामर्श करें "चेतावनी" लेख के निचले भाग में
  • पुनर्निर्मित एक मूल प्रैरी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    3
    बीज संयंत्र बुवाई के लिए सबसे अच्छा समय वसंत की शुरुआत से गर्मियों के अंत तक है जहां अन्य पौधों मौजूद हैं, वहां तैयार बीज के बीज में, सर्दियों की बुवाई भी उत्पादक हो सकती है।
  • अनुशंसित बोने का घनत्व 500 वर्ग मीटर प्रति वर्ग मीटर है। आसपास के स्थानीय क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर बीज प्राप्त करें, क्योंकि वे जगह के लिए बेहतर अनुकूलन करेंगे। बीज की तैयारी के विवरण के लिए नीचे दी गई युक्तियां देखें
  • बीज खरीदने से पहले, आपके क्षेत्र के मूल निवासी घास के प्रकार पर शोध करना जरूरी है। कुछ पौधों जो सड़कों या खेतों के किनारों पर पाए जाते हैं, वे क्षेत्र के देशी पौधे नहीं हो सकते हैं। अगर गैर-देशी प्रजातियों के विकास से बचने के लिए व्यावहारिक रूप से असंभव है, तो आप इसके बजाय उन पौधों की पहचान करना सीख सकते हैं जो पहले से ही इस क्षेत्र में व्यापक हैं और यह निर्धारित करते हैं कि क्या वे जगह के विशिष्ट हैं या नहीं। अपने क्षेत्र से संबंधित संयंत्र की किताबें आपको निश्चित प्रकार के पौधों के मूल्यांकन और जांच में मदद कर सकती हैं, और यदि आप स्थानीय पौधे के प्रकारों की पहचान करने के लिए पाठ्यक्रमों में भाग ले सकते हैं।
  • मैनुअल बोवाई सबसे आसान और सबसे विश्वसनीय विधि है, अर्ध पुस्तिका छिड़काव घास के बीज के साथ उपयोगी हो सकता है, लेकिन वे रोकना करते हैं। जंगली फूलों के बीज को मैन्युअल रूप से लगाया जाना चाहिए।
  • इसके अलावा फूलों के लिए हमेशा बीमा होता है कि वे इस क्षेत्र में प्रजातियां हैं।
  • पहले घास के बीज संयंत्र एक समरूप कवरेज सुनिश्चित करने के लिए, बीज को दो हिस्सों में विभाजित करें और पहले पूरे क्षेत्र में फैलाएं, धीरे-धीरे काम करें और महान एकाग्रता के साथ। पहली बार सीधा बीज की दूसरी छमाही को फैलाएं। जमीन को जमीन के संपर्क में रखने के लिए क्षेत्र को धीमी गति से रेक दें
  • जंगली फूलों के बीज को अंतिम रूप से लगाया जाना चाहिए, समान रूप से फैला या अपने लॉन के साथ स्ट्रिप्स में केंद्रित हो सकता है। इन बीजों में से कई छोटे आयाम हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, उन्हें शायद ही कभी तितर बितर करें फूलों के बीज को रेक न करें।
  • इस बिंदु पर पानी की सलाह उचित है, लेकिन आवश्यक नहीं है क्षेत्र में सहज पौधों को स्थानीय वर्षा की स्थिति में आदी होना चाहिए, और पानी गैर-देशी प्रजातियों के विकास को प्रोत्साहित करेगा। यदि आप पानी का फैसला करते हैं, तब तक आपको ऐसा करना जारी रखना चाहिए जब तक कि रोपाई जड़ें न हो। शुरू में पानी लेना और फिर बाधित होने पर गोलीबारी पर विनाशकारी प्रभाव पड़ सकते हैं।
  • उर्वरक आवश्यक नहीं हैं कुछ अध्ययनों से पता चला है कि घास के मैदानों पर उर्वरक का उपयोग पौधे के विकास पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है और गैर-देशी लोगों के विकास को बढ़ावा दे सकता है। यहां तक ​​कि पानी से आपकी मिट्टी में कटाई के विकास को बढ़ावा दिया जा सकता है।
  • पुनर्निर्मित एक मूल प्रेरणा चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    4
    पौधे के पौधे के पौधे यदि आप उन्हें जोड़ना चाहते हैं, तो आपको इसे बुवाई के बाद करना होगा। ये पौधे वसंत से ही सर्दियों की शुरुआत तक लगाए जा सकते हैं, लेकिन याद रखें कि गर्मियों में उन्हें अधिक पानी की आवश्यकता होती है। आप उन्हें जहाँ भी आप चाहते हैं संयंत्र कर सकते हैं। वर्षा पर्याप्त पानी प्रदान करेगी, लेकिन पहले 10 दिनों में पानी की एक अतिरिक्त खुराक की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि आप अपने बर्तनों में पौधे लगाते हैं, तो पता है कि उन्हें जमीन पर स्थानांतरित होने से लगभग 8 सप्ताह पहले अंकुरित होना चाहिए और लॉन में लगाए जाने से पहले एक सप्ताह के बारे में पर्यावरण के लिए तैयार रहना होगा। उन्हें तैयार करने का मतलब धीरे-धीरे उन्हें बाहर होने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, उन्हें हर दिन लॉन में छोड़ दिया जाता है।



  • पुनर्निर्मित एक मूल प्रेरी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    5
    Mulching। हालांकि जरूरी नहीं है, यह प्रक्रिया मिट्टी की क्षरण को नियंत्रित करती है और मिट्टी में नमी के स्तर को बनाए रखने में मदद करती है। जमीन की सतह पर जई या गेहूं की पतली परतें (बाद के तारों के नीचे दिखाई देनी चाहिए)। इस प्रक्रिया के लिए घास का उपयोग न करें क्योंकि इसमें बीज शामिल हो सकते हैं जिन्हें मिट्टी के साथ मिश्रण नहीं करना चाहिए।
  • लॉन रखरखाव
    • लॉन को विकसित करने के लिए समय की आवश्यकता होती है, और प्रारंभिक वर्षों में धैर्य और सूक्ष्म देखभाल की आवश्यकता होती है, लेकिन इन युक्तियों का पालन करने से एक शानदार प्राकृतिक और आत्मनिर्भर बगीचे बन जाएगी।
    पुनर्निर्मित एक मूल प्रेरणा चरण 7 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रथम वर्ष: सबसे जंगली पौधे सदाबहार हैं सदाबहार पौधों के बीज के बावजूद पहले साल के दौरान अंकुरित होने के बावजूद, रोपाई केवल दूसरे या तीसरे वर्ष से ही अंकुरित हो सकती है। यद्यपि यह स्थिति निराशाजनक हो सकती है, याद रखें कि यह प्रक्रिया है जो यह सुनिश्चित करती है कि एक बार बढ़ने के बाद उन्हें थोड़ा रख-रखाव की आवश्यकता होती है।
    • विकास के इस प्रारंभिक अवस्था में, मातम भूजल के ऊपर खराब वनस्पति का लाभ ले लेगा और इसे खत्म कर लेगा। प्रभाव को कम करने के लिए आपको पहले सीजन के दौरान, वर्ष में दो या तीन बार पौधों को काटने की योजना बनानी होगी। इस प्रक्रिया को आम तौर पर 30-दिवसीय अंतराल पर किया जाना चाहिए, एक स्किथ, लॉनमॉउवर या ट्रिमर का उपयोग करना। घास काटने अक्सर सबसे अच्छा तरीका होता है, क्योंकि एक अनियमित हटाने से विभिन्न बिंदुओं पर जमीन खुल जाएगी, जो कि पौधों के विकास का पक्षधर होगी। कटौती की ऊंचाई 10 और 16 सेमी के बीच होना चाहिए घास काटने की मशीन भी प्रभावी है, लेकिन ब्लेड के रूप में संभव के रूप में उच्च रखा जाना चाहिए। पहले वर्ष के दौरान मैनुअल उत्थान एक अन्य उपयोगी उपकरण है, विशेषकर हानिकारक घास को दूर करने के लिए। जरूरतमंद और वुडी पौधों को स्प्रे के साथ हटा दिया जाना चाहिए यदि आवश्यक हो यह इन भेड़-बंरों को खत्म करने और मिट्टी के लिए प्राकृतिक उर्वरक बनाने के लिए भेड़ या बकरियों जैसे पशुओं के उपयोग का मूल्यांकन करता है। बकरियों और भेड़ों में बड़े जानवरों जैसे गायों या घोड़ों की तुलना में कम प्रभाव पड़ता है, जो मिट्टी को मिटाने और मिटाने (जमीन में छेद) को नष्ट कर देगा और देशी पौधों को उखाड़ देगा जो उनकी जड़ें पैदा कर रहे हैं।
  • एक मूल प्रिये चरण 7 बुलेटलेट पुनर्स्थापित करें शीर्षक वाला छवि
    2
    दूसरा वर्ष: विकास के दूसरे वर्ष के दौरान, पहले साल से अवशिष्ट अंकुरण रहेगा और तेजी से विकास वाले पौधों को जड़ लेने की शुरुआत होगी। मादक द्रव्यों के नियंत्रण को नियंत्रित करने के लिए शायद जून से लेकर मध्य अगस्त के बीच घास काटने की ज़रूरत होगी। उनकी ऊंचाई और घनत्व इस आपरेशन की रूपरेखा तय करेगी। उन क्षेत्रों में जहां घास प्रमुख होते हैं, उनको काटने और उन्हें स्थिरीकरण से रोकने का लाभ लॉन पौधों को काटने के किसी भी नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति करता है। इस वर्ष के दौरान कुछ क्षेत्रों में स्थित स्प्रे आवश्यक हो सकता है। हालांकि, घास और छिड़काव दोनों को वैकल्पिक माना जाना चाहिए - इस समय के दौरान आप घास और घास वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए गायों जैसे चराई वाले जानवरों को शुरू करना शुरू कर सकते हैं। खुरों और उनकी चराई की कार्रवाई, पौधों के विकास का एहसास है जो कि भविष्यवाणी करना मुश्किल है, पौधों की वृद्धि के आधार पर, जानवरों की कार्रवाई का समय और समय।
  • पुनर्निर्मित एक मूल प्रेरणा चरण 7 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    तीसरा वर्ष: तीसरे वर्ष के बाद से आपके धैर्य का भुगतान करना शुरू हो जाएगा। घास और पौधों की परिपूर्णता और सुंदरता आपको कम प्रयास इनाम प्रदान करेंगी। एक वर्ष की छाँटना सफाई के रूप में पर्याप्त हो सकती है रोटी का सबसे अच्छा समय मई की शुरुआत में या नवंबर के अंत में (एक सहज शरद ऋतु घास का मैदान के अद्भुत रंगों का आनंद लेने के बाद) है मोटी वनस्पति वाले क्षेत्रों में, मृत पौधों के अवशेषों को हटा दें। याद रखें, जैसा कि हमने पहले से ही कहा है, कि पशुओं को प्राकृतिक स्वस्थ मीडु बनाए रखने के लिए चरने लगते हैं। आप शायद साल में कई बार मूस या रैक करने के बजाय जानवरों का उपयोग करना पसंद करेंगे। और वे आपको अपने पौधों के विकास को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक प्राकृतिक उर्वरक भी प्रदान करेंगे। इन जानवरों को भी shrubs और झाड़ियों के आक्रमण से लड़ने के लिए निर्णायक हैं।
  • टिप्स

    • गैर-देशी पौधों और उनके बीज से छुटकारा पाने का एक और तरीका है कि जमीन पर वर्षों से निष्क्रिय रह सकता है, इस क्षेत्र को पारदर्शी प्लास्टिक के साथ कवर करना है जो एक ग्रीनहाउस प्रभाव पैदा करेगा जो गैर-मूल बीज अंकुरित कर सकता है और फिर सूरज से जलाया जा सकता है। पारदर्शी प्लास्टिक के माध्यम से आप ब्लैक प्लास्टिक का उपयोग भी कर सकते हैं जो पहले से अंकुरित मातम को मार देगा, लेकिन पारदर्शी एक बेहतर होगा। उस बिंदु पर आप मरे हुए पौधों को मैन्युअल रूप से हटा सकते हैं और अपने लॉन के बीज को रोका सकते हैं।
    • कुछ बीजों को स्प्राउटिंग (बीज लिफाफे के बाहरी भाग को खरोंच या उकसाने की कार्रवाई) की आवश्यकता हो सकती है इनजेशन और पाचन की प्रक्रिया से बचने के लिए बीज एक मोटी छाल विकसित करते हैं, और इसके गठन के बाद ही अंकुरित होते हैं। आप लगभग 15 सेकंड के लिए सैंडपापर के दो चादरें या किसी न किसी सामग्री के बीच बीज को रगड़कर स्किरिफिकेशन का अनुकरण कर सकते हैं।
    • जब आप बीज खरीदते हैं, तो पूछें कि क्या वे हैं "विभक्त हो गया" क्योंकि स्तरीकरण के बिना बीज सर्दियों के अंत में अंकुरित हो सकते हैं और बहुत कम तापमान की वजह से ठंड के लिए मर जाते हैं। अगर बीज स्तरीकृत नहीं होते हैं, तो आप इस प्रक्रिया को अपने गेराज या अन्य संरक्षित क्षेत्रों में रख सकते हैं, लेकिन सर्दियों के महीनों में, सर्दी के महीनों में, या उन्हें रखने के लिए, फ्रिज में 8-10 सप्ताह (कुछ प्रजातियों के लिए 16 सप्ताह) के लिए फ्रिज में रख सकते हैं।
    • आग पुराने लॉन अवशेषों को हटाने के लिए एक अन्य उपकरण है। प्राकृतिक पारिस्थितिकी प्रणालियों में, आग न केवल कचरे के संचय के साथ वितरण करता है, यह वृक्षों के पौधों के आक्रमण को कम करने में भी मदद करता है और देशी पौधों और जंगली फूलों की कई प्रजातियों के विकास को बढ़ावा देती है। नियंत्रित आग और छंटाई के बीच का स्वभाव सहज मीडोज और सवाना के लिए आदर्श है। नियंत्रित आग की योजना बनाने का सबसे अच्छा समय वसंत ऋतु है
    • आग शुरू करने के बाद, क्षेत्र अंधेरे दिखाई देता है और वहां कई पौधे छोड़े नहीं रहें। मूल पौधों की जड़ें आग की प्रतिरोधी होती हैं (गैर-उत्पत्ति वाले लोगों को जलाने और मरने के विपरीत), इसलिए वे कुछ हफ्तों के बाद फिर से प्रकट होने की संभावना रखते हैं।
    • यदि आप अग्नि पद्धति का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप ऐसे जानवरों का उपयोग कर सकते हैं जो घास चरने लगते हैं खाद से निकलने वाले उर्वरक में वनस्पति को हटाने की प्राकृतिक क्षमता होती है, और इस क्षेत्र में नियंत्रित आग या घास की तुलना में अधिक व्यावहारिक हो सकती है।

    चेतावनी

    • रासायनिक उर्वरक का कभी इस्तेमाल न करें मूल पौधों अपने पर्यावरण के लिए बहुत अच्छी तरह से अनुकूल हैं और उन्हें जरूरत नहीं है। यह उत्पाद, पर्यावरण का एक दुश्मन है, न केवल प्राकृतिक क्षेत्र पर बेकार है, बल्कि हानिकारक है क्योंकि इससे अवांछित वनस्पति के विकास का कारण हो सकता है।
    • एकमात्र अपवाद पशु खाद है
    • आग खतरनाक होती है, खासकर अगर वे नियंत्रित नहीं होती हैं और ठीक से योजना बनाई जाती है एक नियंत्रित आग एक उपयोगी उपकरण है, लेकिन बहुत अधिक अनुभव और लंबी योजना की आवश्यकता है। शुरू होने से पहले नियंत्रित आग और अनुमति दी प्रक्रियाओं पर कानूनी विनियमन की जांच करें।
    • जब आप आग बनाते हैं, तो हमेशा ध्यान दें। हाथ में निकटतम फायरहाउस पास की संख्या रखो, अगर चीजें खराब हो जाए
    • सूखे की अवधि के दौरान, नियंत्रित घाटे और पौधों में आग लगने के दौरान दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ जाता है। इस स्थिति में थोड़े समय में बड़े क्षेत्रों पर आग के तेजी से प्रसार होता है। लंबे समय तक जलाया नहीं गया क्षेत्र, तीव्र आग पैदा करने की अधिक संभावना है।
    • ध्यान रखें कि सभी पौधों, किसी भी तरह का, ध्यान में आ जाएगा। कोई पौधे नहीं हैं जो जला नहीं करते। कठिनाई से जलने वाले केवल पौधे ही हैं जो जमीन के करीब होते हैं और आग, या वयस्क पौधों के बाद कचरे का उत्पादन नहीं करते हैं।
    • घरों या इमारतों के पास सहज लॉन बहाल मत करो। इससे बहुत नुकसान हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com