कैसे एक ओक बढ़ने के लिए एक ओक से शुरू

एकोर्न से शुरू होने वाला एक ओक पौधा करना एक आसान प्रक्रिया है जो आपको अपने बगीचे में एक स्वस्थ और मजबूत नमूना डालने की अनुमति देगा। इसके अलावा, यह बच्चों को पेड़ों के जीवन चक्र को सिखाने का एक शानदार अवसर है, जो उन चरणों को दिखा रहा है जो प्रकृति के इस छोटे से चमत्कार को संभव बनाते हैं। आदर्श रूप से, शरद ऋतु की शुरुआत में खेती शुरू होनी चाहिए।

कदम

भाग 1

चुनें और संयंत्र एकोर्न
1
शरद ऋतु की शुरुआत में ग्रीन एकोर्न लीजिए सबसे अच्छे लोग शरद ऋतु के पहले छमाही में पेड़ से गिरने से पहले काटा जाता है। उन्हें कीड़े, छेद और कवक से मुक्त करें। सबसे उपयुक्त acorns हरे रंग की मामूली रंगों के साथ भूरा होना चाहिए, हालांकि उनकी उपस्थिति ओक के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकती है। अंगूठे का एक अच्छा नियम यह है कि एकोर्न संग्रह के लिए तैयार हैं, जब उन्हें टोपी के बिना उन्हें हटा दिया जा सकता है।
  • ध्यान दें कि टोपी एकोर्न का हिस्सा नहीं है, लेकिन एक सुरक्षात्मक कोटिंग (अलग)। टोपी से एकॉर्न को हटाने से आपको नुकसान नहीं होगा जब तक कि आप एंकर्न ही चीर न करें।
  • यदि संभव हो, तो गर्मियों में उपयुक्त पेड़ों की तलाश करें। हम उन वृक्षों की सलाह देते हैं जिनके एकोर्न सीढ़ी या लंबे ध्रुव से आसानी से सुलभ होते हैं।
  • कुछ प्रकार के ओक, जैसे कि लाल रंग के हैं, ऐसे एकोर हैं जो परिपक्व होने में दो साल लगते हैं, एक भी नहीं। जब आपको गर्मियों में उपयुक्त पेड़ मिलते हैं, तो इसे ध्यान में रखें: कुछ ओक पर एकॉर्न गिरावट में तैयार होंगे, जबकि दूसरे पर वे अगले वर्ष तक तैयार नहीं होंगे।
  • 2
    एक भागो "फ्लोटिंग टेस्ट"। दो मिनट के लिए पानी की एक बाल्टी में हरी एकोर्न डाल दीजिए। उन सभी को त्याग दें जो फ़्लोट हैं
  • यदि आप किसी भी बिंदु पर नोटिस कि एक बलूत का फल स्पर्श करने के लिए नरम है, यह अच्छे के लिए त्यागें। नरम और पेस्टी एकॉर्न सड़ा हुआ हैं।
  • 3
    Iberna शेष acorns एकोर्न निकालें "अच्छा" पानी से और इसे सूखा गीला भूरा, वर्मीकुलित, एक पीट मिश्रण या एक और वृद्धि माध्यम के साथ एक बड़े बैग में उन्हें रखें जो नमी बनाए रख सकते हैं। आप बैग में 250 acorns तक जगह में सक्षम होना चाहिए। बैग को एक महीने के लिए फ्रिज में रखो और आधे या अधिक तक नया ओक अंकुरण हो जाता है।
  • यह ऑपरेशन कहा जाता है विभक्त हो गया और कम तापमान पर बीज के जोखिम में बस होते हैं। इस तरह, बीज वसंत में उगने के लिए तैयार हो जाएगा।
  • एकोरों को समय-समय पर जांचें मध्यम सिर्फ मुश्किल से नम होना चाहिए। यदि बहुत अधिक नमी होती है, तो एकोर का सड़ सकता है यदि यह बहुत सूखी था, तो वे बढ़ नहीं सकते।
  • 4
    अपने एकोरों के विकास पर नजर रखें यहां तक ​​कि अगर रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत किया जाता है, तो अधिकांश नारंगी नमी की उपस्थिति में बढ़ने लगेंगे। जड़ का अंत दिसंबर की शुरुआत में खोल के आसपास (देर से गिरावट, प्रारंभिक सर्दियों) को तोड़ना शुरू कर सकता है। भले ही जड़ टूट गया है, भले ही एर्नॉर्न 40 से 45 दिनों के भंडारण के बाद लगाए जाने के लिए तैयार हो।
  • देखभाल के साथ पौधों का प्रबंधन - नव अंकुरित जड़ आसानी से क्षतिग्रस्त हो गए हैं।
  • 5
    एक जार या कंटेनर में प्रत्येक बलूत का फल संयंत्र अपने पौधों के लिए, एक काफी छोटे व्यास (5cm) (या, यदि आप पसंद करते हैं, पॉलीस्टायर्न या दूध के डिब्बों के बड़े कप) के बगीचे के बर्तन लेते हैं उन्हें मिट्टी की अच्छी गुणवत्ता के साथ भरें (कुछ सूत्र भी छोटे टुकड़ों में स्फ्लेन का काई जोड़ने की सलाह देते हैं) सिंचाई के कारणों के लिए, शीर्ष पर कुछ इंच की जगह छोड़ दें। जड़ नीचे के साथ सतह के नीचे अपने बलूत का फल संयंत्र।
  • यदि आप पॉलीस्टाइरन या दूध दफ़्ती के एक बॉक्स का उपयोग करते हैं, तो नीचे के पास के किनारों में छेद करें ताकि पानी बच सके
  • यदि आप चाहें, तो आप बस यार्ड में एकॉर्न को दफनाने की कोशिश कर सकते हैं। जड़ को दबाना और उसे धीरे से एक अमीर, नरम मिट्टी के ऊपर एक तरफ धकेल दें। यह केवल तभी काम करता है जब नल रूट पहले से अच्छी तरह से स्थापित हो, लंबे समय तक और एकॉर्न से ठीक से अलग हो गया है। चेतावनी - यह चूहों, गिलहरी, इत्यादि के अंकुर को अंकुरित करता है।

  • 6
    अंकुर सोखें कंटेनर के निचले भाग में छेद से बाहर पानी नहीं निकलते समय इसे पानी में डाल दें। अगले हफ्तों में, पानी अक्सर, कभी भी मिट्टी को सूखने की अनुमति नहीं देता है। अपने विकास के इस चरण में, आपको घर में पौधों को रखना होगा। उन्हें दक्षिण की ओर एक मुरब्बा पर रखो, जहां वे सर्दियों के सूरज को अवशोषित कर सकते हैं। आप तुरंत दृश्यमान तीव्र वृद्धि को ध्यान में नहीं रख सकते इसका कारण यह है कि, उनके जीवन के पहले चरण के दौरान, पौधे पृथ्वी की सतह से अपनी नल का विकास करता है।
  • यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में रहते हैं, तो रोटी को उत्तर में खिड़की के ऊपर रखें।
  • भाग 2

    पौध रोपण करें
    1
    पौधे की वृद्धि का पता लगाओ अगले चरणों में बागवानी स्रोत अलग-अलग होते हैं - कुछ पौधों को सीधे पौधों या कप में कुछ हफ्तों की वृद्धि के बाद मिट्टी में रोपण करने की सलाह देते हैं, जबकि अन्य लोग हर दिन तत्वों को पौधे के प्रदर्शन में धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं। खुले, इसे जमीन में डालने से पहले फिर भी दूसरों को एक बड़े बर्तन में अंकुर के पौधों को बदलने की सलाह दी जाती है, जिससे इसे आगे बढ़ने की अनुमति मिलती है और फिर इसे जमीन में लगाया जाता है। हालांकि, मिट्टी में अंकुर के रोपाई के समय तय करने का कोई एक भी सही तरीका नहीं है, फिर भी रोपण के समय रोपण करने का निर्णय लेने के लिए कुछ विशेषताओं का मूल्यांकन किया जाता है। प्रत्यारोपण के लिए विचार करने के लिए यहां कुछ संकेत दिए गए हैं:
    • वे करीब 10-15 सेंटीमीटर ऊंचे हैं, कुछ पत्रक के साथ।
    • एक स्वस्थ स्वरूप के साथ उनके पास सफेद जड़ें हैं
    • वे अपने कंटेनर पास हो रहे हैं
    • उन्होंने खंभे के एक पर्याप्त विकास का प्रदर्शन किया
    • वे कुछ हफ्तों और कुछ महीनों के बीच आयु वर्ग के होते हैं।
  • 2
    उन्हें लगाने के लिए जगह चुनें स्थिति सब कुछ है - इसे चुनिए ताकि आपके ओक के पेड़ के विकास के लिए कमरा हो और यह बढ़ने पर बाधा न बनें। जब आपके ओक के पेड़ के लिए साइट चुनते हैं, तो कुछ पहलुओं पर विचार किया जाता है:
  • सूर्य के प्रकाश की उपलब्धता सभी प्रकाश संश्लेषक पौधों की तरह, ओक को जीवित रहने के लिए सूर्य की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको उन्हें छायादार क्षेत्रों में लगाने की जरूरत नहीं है।
  • फुटपाथ, जलमार्ग, भूमिगत पाइप, आदि से बचें यदि आप अपने बगीचे में कुछ रखरखाव का काम करना है तो आप अपने पेड़ को मारना नहीं चाहते हैं।
  • वयस्क वृक्ष के छायांकन का प्रभाव यदि आप अपने ओक के पेड़ को अपने घर में छाया देना चाहते हैं, तो इसे गर्मियों में छायांकन प्रभाव को अधिकतम करने और सर्दियों में इसे कम करने के लिए पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम में पौधे लगा दें।
  • नोट - दक्षिणी गोलार्ध में, वृक्ष छायांकन प्रभाव को प्राप्त करने के लिए घर के पश्चिम या उत्तर-पश्चिम की ओर होना चाहिए।
  • बंद वनस्पति पौधे सूरज, आर्द्रता और अन्य संसाधनों के लिए एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं। अन्य पर्याप्त वनस्पति के आगे अपने युवा ओक को रोके न दें या यह परिपक्वता तक नहीं पहुंच सकता है।



  • 3
    बुवाई के लिए जगह तैयार करें जब आपने अपने पेड़ के लिए एक अच्छी जगह चुना है, तो 1 मीटर की त्रिज्या के भीतर किसी भी छोटी वनस्पति को साफ़ करें। पृथ्वी को लगभग 25 सेंटीमीटर की गहराई में फेंकने के लिए एक फावड़ा का उपयोग करें, सभी बड़े clods तोड़ने। यदि मिट्टी गीली नहीं है, तो आप बेहतर इसे गीला कर लें या अपने पेड़ को रोने से पहले बारिश की प्रतीक्षा करें।
  • 4
    एक खाई खोदो एक मीटर के अपने चक्र के केंद्र में, एक छेद खोदें, 60 - 90 सेमी गहरा और 30 सेमी चौड़ा आपकी खाई की सटीक गहराई आपके अंकुर के नल की लंबाई पर निर्भर करेगी - इसका स्वागत करने के लिए गहराई से होना चाहिए।
  • 5
    प्रत्यारोपण ओक नीचे की ओर इशारा करते हुए टैप और पत्ते के साथ, धीरे से ओक को उस छेद में रखें जिसे आपने तैयार किया है। सुनिश्चित करें कि ओक के जड़ों को समायोजित करने के लिए यह गहरी पर्याप्त है। संयंत्र के चारों ओर पृथ्वी को बदलें, इसे थोड़ा सा कॉम्पैक्ट करें इसे प्रत्यारोपण के बाद अंकुर में पानी डालें।
  • ओक के बीजगणित के आसपास की मिट्टी को कॉम्पैक्ट करें, इसे दूर ले जायें ताकि पानी के पेड़ के तने के पास नाली न हो, क्योंकि यह हानिकारक हो सकता है।
  • मिट्टी के नमी को बनाए रखने और घास के विकास को हतोत्साहित करने में मदद करने के लिए लगभग 30 सेंटीमीटर दूर छाल की घास के चारों ओर पेड़ लगाइये। सुनिश्चित करें कि यह पेड़ के ट्रंक को स्पर्श नहीं करता है।
  • किसी संयंत्र की सफलता की संभावना को बढ़ाने के लिए, उसी क्षेत्र में अधिक एकोरों को लगाने की सलाह दी जाती है। इस मामले में, सीधे 60 x 60 सेमी के क्षेत्र को साफ करके जमीन में दो पौधों को रोका जा सकता है और उस जगह में 2.5 सेंटीमीटर जमीन पर 2.5 सेंटीमीटर जमीन लगा सकती है।
  • भाग 3

    एक बढ़ते हुए ओक की देखभाल करें
    1
    युवा और नाजुक ओक को सुरक्षित रखें, जो कई जड़ी-बूटियों के लिए भोजन का एक स्रोत है। वे गिलहरी और चूहों के लिए एक विशिष्ट स्नैक हैं, जो आसानी से खुदाई कर सकते हैं पौधों को खरगोश, हिरण और अन्य जानवरों के लिए भी कमजोर होते हैं जो पत्ते खाने से प्यार करते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके युवा ओक भस्म न हों, उन्हें बचाने के लिए कुछ निवारक उपाय करें। लोहे के तार या मजबूत प्लास्टिक के साथ छोटे पेड़ों की चड्डी के चारों ओर एक बाड़ तैयार करें ताकि जानवरों को उन तक पहुंचने में रोक सकें।
    • यदि आप हिरण द्वारा आबादी वाले किसी क्षेत्र में रहते हैं, तो आप पेड़ के शीर्ष पर भी बाड़ लगाने पर विचार करना चाह सकते हैं।
    • जून में एफिड्स और कीटों सहित विभिन्न कीटों से अपने पेड़ की रक्षा के लिए आप कीटनाशकों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। कीटनाशकों का चयन करते समय सावधानी बरतें - केवल उन लोगों का उपयोग करें जो आपके ओक के पेड़ या आपके परिवार के लिए हानिकारक नहीं हैं।
  • 2
    सबसे सूखे अवधि में वृक्षों को फ्लश करें ओक का लंबा नल आपको मिट्टी की गहराई से नमी निकालने की अनुमति देता है, फिर भी जब जमीन की सतह पूरी तरह सूखा है। सर्दियों और गीली महीनों के दौरान, यह आमतौर पर ओक पानी के लिए आवश्यक नहीं है। हालांकि, जब पेड़ युवा होते हैं, गर्म और शुष्क जलवायु हानिकारक हो सकती है। एक ड्रिप सिंचाई प्रणाली युवा ओक के पेड़ों को पानी देने का एक उपयोगी तरीका है, जब उन्हें इसके लिए सबसे अधिक आवश्यकता होती है। वितरण प्रणाली के माध्यम से लगभग 10 लीटर पानी दो सप्ताह के लिए अपने पेड़ को पानी दें। पेड़ की वृद्धि के अनुसार सिंचाई की आवृत्ति कम करने के बारे में दो साल के लिए सबसे गर्म और सबसे सूखा महीनों के दौरान पानी डालें।
  • याद रखें कि पानी को पेड़ के आधार के चारों ओर स्थिर नहीं होने दें। सिंचाई प्रणाली को व्यवस्थित करें ताकि पानी पेड़ के चारों ओर घूम सके, लेकिन सीधे आधार पर नहीं, जहां यह सड़ांध पैदा कर सकता है।
  • 3
    पेड़ की देखभाल कम और कम होती है क्योंकि यह बढ़ती है। जब ओक मजबूत हो जाता है और इसकी जड़ें गहराता है, तो आपको इसे कम सेवन करना होगा अंत में, यह जानवरों से खुद को बचाने के लिए बहुत बड़ा और लंबा होगा और इसकी जड़ें किसी भी सिंचाई के बिना गर्मियों में जीवित रहने के लिए पर्याप्त होगी। धीरे-धीरे, कई सालों में, अपने पेड़ की देखभाल की मात्रा को कम करने की कोशिश करें (सूखे महीनों के दौरान पानी छोड़ने और जानवरों से सुरक्षा को छोड़कर) अंत में, यह पीड़ा के लक्षण दिखाए बिना कामयाब होना चाहिए। अपने आप को और अपने परिवार को दिया बारहमासी उपहार का आनंद लें!
  • 20 वर्षों के भीतर, ओक अपने स्वयं के एकोर्न का उत्पादन शुरू कर देगा, हालांकि, प्रजातियों के आधार पर, एकोर का इष्टतम विकास 50 वर्ष तक नहीं हो सकता है।
  • टिप्स

    • जानवरों को खाने से रोकने के लिए अंकुर के चारों ओर एक सुरक्षा बनाएं।
    • यहां तक ​​कि छोटे ओक भी गिरावट में अपने पत्ते खो देते हैं, इसलिए जब आप पत्ते गिरते हैं और गिरते हैं तो निराश मत बनो। वसंत की वापसी के लिए रुको!
    • उस पौधे की तलाश करें जो एकोर्न का उत्पादन करती है, यह जांचने के लिए कि यह एक स्वस्थ और सुंदर नमूना है। यदि एक अच्छी स्थिति में नहीं है, तो बेहतर पेड़ से एकॉर्न का उपयोग करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एकोर्न (हरा)
    • प्लास्टिक बैग
    • फ्रिज
    • बुरादा
    • फूलदान
    • उपयुक्त मिट्टी
    • पानी




    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com