बादाम कैसे बढ़ें

बादाम एक स्वादिष्ट और पौष्टिक सूखे फल है, जो बादाम का पेड़, आड़ू वृक्ष का रिश्तेदार पौधा द्वारा निर्मित एक अतुल्य खोल के अंदर बढ़ता है। बादाम की दो मुख्य प्रकार हैं: मिठाई और कड़वा मीठे बादाम हैं जिन्हें आप भंडार में खरीद सकते हैं और खा सकते हैं, जबकि कड़वा वाले, जिनमें जहरीले रसायन होते हैं, उन्हें खाद्य नहीं माना जाता है। बादाम, जो मध्य पूर्व और दक्षिण एशिया से उत्पन्न होता है, पौधों को विकसित करना मुश्किल हो सकता है - पर्याप्त जलवायु और उचित देखभाल के बिना, बादाम का पेड़ जीवित रहने में कठिनाई है, न कि फल का उत्पादन करने का उल्लेख करना

कदम

भाग 1

एक बादाम पेड़ संयंत्र
1
सुनिश्चित करें कि आपके क्षेत्र में बादाम के पेड़ के लिए उपयुक्त परिस्थितियां हैं। मध्य पूर्व और दक्षिण एशिया से पैदा होने वाले ये पेड़, जहां जलवायु गर्म और शुष्क है, गर्म गर्मी और हल्के सर्दियों के साथ बेहतर हैं और अन्य स्थितियों में अच्छी तरह अनुकूल नहीं करते हैं। बादाम आम तौर पर ठंडा जलवायु में नहीं बढ़ता। जब तक आपके पास बड़े इनडोर नियंत्रित माहौल नहीं है, तब तक आप उन्हें बढ़ने में सक्षम नहीं होंगे जब तक कि आप भूमध्य या मध्य पूर्वी जलवायु वाले किसी इलाके में न हों।
  • 2
    बीज या शूट खरीदें आपके पास बादाम के पेड़ के रोपण के लिए दो विकल्प हैं - आप बीज (ताजा और अप्रसारित बादाम) या शूट (छोटे पेड़) का उपयोग कर सकते हैं। बीज आपको शुरुआत से खेती के अनुभव का अनुभव करने की इजाजत देते हैं, लेकिन यह विधि है जिसे अधिक समय और प्रयास की आवश्यकता होती है। दूसरी तरफ गोलीबारी अधिक व्यावहारिक होती है, लेकिन अधिक महंगी होती है।
  • यदि आप खाद्य बादाम काटा जाना चाहते हैं, तो मिठाई बादाम के पेड़ों के बीज या स्प्राउट्स का चयन करना सुनिश्चित करें जो कि फल का उत्पादन करते हैं। कड़वा बादाम खाद्य नहीं हैं और सभी मीठे बादाम के पेड़ फल का उत्पादन नहीं करते हैं, इसलिए इन किस्मों को केवल छायांकन के लिए या सजावटी प्रयोजनों के लिए उपयुक्त है। स्थानीय नर्सरी स्टाफ से बात करें यदि आपको नहीं पता कि बादाम का पेड़ फल उत्पन्न करता है।
  • 3
    पेड़ के लिए एक धूप स्थान चुनें बादाम के पेड़ों को बहुत सूरज की आवश्यकता होती है शुरू करने से पहले, बगीचे में एक स्थान प्राप्त करें जो प्रत्यक्ष और पूर्ण सूर्य प्राप्त करता है, छाया से रहित। आपको इसे जमीन पर लगाए जाने से पहले वृक्ष का पेड़ उगना होगा, लेकिन यह अभी भी महत्वपूर्ण है कि वह स्थिति पहले चुन सके - पेड़ कुछ समय के लिए बर्तन में ही रहेगा।
  • आपको यह भी सुनिश्चित करने की ज़रूरत होगी कि आपने जिस स्थान को चुना है वह उस जमीन की पेशकश करता है जिसमें अच्छा जल निकासी हो। मिट्टी में बादाम के पेड़ ठीक नहीं होते हैं, जहां पानी के पूल बन सकते हैं जिससे जड़ें सड़ने लग सकती हैं।
  • 4
    बीज अंकुरित करें यदि आप बीज से एक पेड़ बढ़ रहे हैं, तो नियंत्रित वातावरण में अंकुरण शुरू कर दें- एक बार जब विकास का पहला चरण पूरा हो जाए, तो आप इसे एक बर्तन में या जमीन पर लगा सकते हैं। सबसे पहले आप अपनी बीजों को एक बड़े कटोरे में इकट्ठा करते हैं (अधिक बीजों को आप बेहतर उपयोग करेंगे - कुछ अंकुर न हो सकते हैं और दूसरों को ढालना के कारण नहीं बढ़ेगा)। फिर, इन चरणों के अनुसार उन्हें अंकुरित करें:
  • कुछ पानी जोड़ें और रातोंरात सोख करने के लिए बीज छोड़ दें।
  • अगले दिन बादाम के गोले को हल्के से खोलने के लिए एक नटक्रैकर का उपयोग करें - शैल नहीं होना चाहिए, लेकिन आपको अंदर के बीज को देखने में सक्षम होना चाहिए। सभी बीज जो फफूंदी के संकेत दिखाते हैं फेंकता है
  • मिट्टी के साथ कुछ छोटे फूल बर्तन भरें। यह सुनिश्चित कर लें कि जार नालियों में नीचे के छिद्र हैं
  • जमीन की सतह के नीचे के बारे में 5 सेंटीमीटर के बीज का बीज लगाएं, ऊपर की तरफ खुलने वाले उद्घाटन के साथ। एक क्षेत्र में अंदर जार रखो जो सीधे सूर्य के प्रकाश को प्राप्त करता है स्प्राउट्स को नाश्ते के लिए रुको।
  • 5
    शूटिंग के प्रत्यारोपण जब शूटिंग बढ़ने लगती है (या वैकल्पिक रूप से, यदि आपने तैयार-से-पौधे की शूटिंग खरीदी है), तो अपनी पसंद का मिट्टी बिंदु तैयार करें प्रत्येक बीज के लिए पांच सेंटीमीटर (इसकी ऊंचाई से थोड़ा अधिक) के बारे में एक छोटी सी पहाड़ी बनाएं। पहाड़ी के मध्य में बीज के बारे में 3 सेंटीमीटर गहरी धक्का करें। इस तकनीक से पौधे की जड़ों के पास पानी इकट्ठा करने से रोकने में मदद मिलती है, और इस तरह गंभीर समस्याओं से बचने (जैसे सड़े हुए जड़ों)।
  • यदि आप शूट कर रहे हैं, तो सर्दी या वसंत के अंत में ऐसा करें। वैकल्पिक रूप से, यदि आप ऐसे बीज लगाते हैं जो अंकुरित नहीं होते हैं, तो देर से शरद ऋतु में ऐसा करें, ताकि हमें फूल के मौसम की शुरुआत में वसंत में वसंत का मौका मिले।
  • यदि आप अधिक पेड़ लगा रहे हैं, तो कम से कम 7 मीटर की दूरी पर प्रत्येक पेड़ की दूरी। यह पेड़ों को पर्याप्त जगह दे देगा और आप उन्हें समस्याओं के बिना और प्रभावी रूप से पानी देने की अनुमति देगा।
  • भाग 2

    एक बादाम का पेड़ ले लो
    1
    बहुतायत से पानी पेड़ लगाए जाने के तुरंत बाद, आपको मिट्टी को अच्छी तरह से हाइड्रेट करने के लिए कम से कम पांच लीटर पानी के साथ पानी भरना चाहिए। इस चरण के पहले चरण के बाद, आपको संयंत्र को नियमित रूप से पानी देना शुरू करना होगा। बादाम का पेड़ गर्म मौसम में पनपता है, लेकिन वे रेगिस्तान के पौधे नहीं हैं, इसलिए उन्हें स्वस्थ रखने के लिए पानी बहुत महत्वपूर्ण है।
    • प्रत्येक बदाम का पानी हर हफ्ते कम से कम एक बार पानी तक न लें, जब तक कि बारिश न हो। अच्छी तरह से प्रबंधित पेड़ों में बारिश के बिना 5-7 सेंटीमीटर पानी बचा सकते हैं, लेकिन जो पौधों को बढ़ रहा है, उन्हें अधिक आवश्यकता होगी।
    • वैकल्पिक रूप से, आप एक ड्रिप सिंचाई प्रणाली का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं। यह विशेष रूप से उपयोगी होगा यदि आपके पास बहुत से वृक्ष हैं
  • 2
    वसंत में मिट्टी को उर्वरक बनाएं जब बढ़ती मौसम शुरू होता है, तो पौधों की वृद्धि की सुविधा के लिए उचित मात्रा में उर्वरक का उपयोग करना एक अच्छा विचार है (भले ही यह कड़ाई से जरूरी नहीं है)। युवा पेड़ों के लिए, आपको बढ़ते मौसम में नाइट्रोजन की छोटी मात्रा का उपयोग करना होगा। इसके बजाय वयस्क पेड़ों के लिए, आपको एक किलो के यूरिया या 15 किलोग्राम की खाद (एकल आवेदन) के बारे में उपयोग करना होगा।
  • आप उपयोग किए जा रहे उर्वरक के प्रकार के बावजूद, इसे लागू करने से पहले जमीन को गीला करना सुनिश्चित करें। उर्वरक कर सकते हैं "जलाना" संयंत्र अगर इसे पानी के बिना लागू किया जाता है या यदि अत्यधिक मात्रा में प्रयोग किया जाता है।
  • 3
    गिरावट में फल लीजिए फलदार बादाम के पेड़ बढ़ते मौसम के दौरान छोटे हरे फल का उत्पादन शुरू करेंगे - पश्चिमी क्युसिन में ये कड़ी और कड़वा फल बहुत लोकप्रिय नहीं हैं, लेकिन आमतौर पर मध्य पूर्व में इसका इस्तेमाल होता है। शरद ऋतु में ये फल कठोर हो जाएंगे, भूरे और खुले होंगे। जब बादाम के उजाले हुए गोले भूरा और सूखे होते हैं, तो वे कटाई के लिए तैयार होते हैं। फसल के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए बाद में पढ़ें
  • बादाम के पेड़ के दो प्रकार होते हैं: जो फल फलते हैं "हलवाई की दुकान" और जिन पर फल बढ़ते हैं "कड़वाहट"।कड़वा बादाम खाद्य नहीं हैं. वे प्रोसीयिक एसिड, एक जहरीले रासायनिक होते हैं। यहां तक ​​कि सिर्फ एक मुट्ठी भर कच्चा और अप्रसारित कड़वा बादाम घातक हो सकता है। हालांकि उन्हें प्रोटीन करके प्रोटीन करके उन्हें खाद्य बनाने के लिए संभव है, जो कि विषाक्त पदार्थ को निकालता है।
  • 4
    सर्दियों के पहले दिनों में मृत शाखाओं को छोड़ दें जब पेड़ सर्दियों में बढ़ती रहती है, यह छंटाई के लिए आदर्श समय है - सुस्त लकड़ी से सुरक्षित और आसान हटाने की अनुमति मिलती है ध्यान दें, हालांकि, आपको तुरंत संयंत्र के मृत या बीमारित भागों को निकाल देना चाहिए। शाखाओं को छाँटने के लिए, शाखा की शुरुआत के निकट एक साफ और फर्म कटौती करने के लिए कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करें। अधिक कठिन छंटाई की नौकरियों के लिए, एक देखा का उपयोग करें
  • छंटाई के पेड़ों के कई फायदे हैं सबसे महत्वपूर्ण स्वस्थ, समान और सुखदायक दृश्य विकास को बढ़ावा देना है। स्मार्ट pruning विकल्पों के लिए धन्यवाद आप एक मजबूत, अधिक मजबूत और बीमारी प्रतिरोधी पेड़ भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • जब आप कर सकते हैं, विशेष रूप से घने पर्णसमूह और उन दो शाखाओं को खत्म करने की कोशिश करें जहां दो शाखाएं एक दूसरे को छूती हैं आप वर्दी विकास को बढ़ावा देने के लिए अन्य शाखाओं की तुलना में अधिक लम्बे या पार्श्व बढ़ने वाली शाखाओं को भी लगा देना चाहिए।
  • भाग 3

    पेड़ के फल का उत्पादन करना
    1
    फलों की अपेक्षा से पहले पांच साल की प्रतीक्षा करें बादाम के पेड़ को फल बनाने के लिए समय लगता है। आमतौर पर, इस अवधि का प्रतीक्षा पांच साल तक रहता है। लेकिन बादाम का पेड़ अपनी पूर्ण उत्पादन क्षमता तक पहुंचने के लिए बारह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। धैर्य रखें - एक परिपक्व और स्वस्थ वृक्ष एक फसल में 20 किलो से ज्यादा बादाम का उत्पादन कर सकता है!
    • एक बार बादाम का पेड़ फलना शुरू कर देता है, यह 50 साल तक जारी रहेगा, आने वाले वर्षों में आपको पर्याप्त बादाम की गारंटी देगा।



  • 2
    सुनिश्चित करें कि पेड़ परागण है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि बादाम का पेड़ बादाम का उत्पादन नहीं करता है हमेशा और वैसे भी. बादाम आमतौर पर परागण के परिणामस्वरूप उत्पन्न होते हैं, जो पौधों के यौन प्रजनन की विधि होती है। इसका मतलब यह है कि कम से कम आपके पास परागणित स्व-विविधता का एक पेड़ नहीं है, आपको फल पाने के लिए दूसरे पेड़ से पराग के साथ अपने पेड़ को परागित करना होगा।
  • सबसे आसान तरीका एक पेड़ से अधिक पौधे लगाने की है यदि आप उनमें से दो या तीन बढ़ते हैं, दूसरे के पास एक, परागकारी कीड़े जैसे कि मधुमक्खियों ने अपने पेड़ से दूसरे पेड़ को अपने प्राकृतिक व्यवहार के भाग के रूप में ले जाएगा।
  • आप फूलों की एक शाखा को किसी अन्य वृक्ष से लेते हुए और परागों को मिलाकर, बादाम के पेड़ के फूलों के खिलाफ रगड़ कर स्वयं को परागित कर सकते हैं। हालांकि, यह एक ऐसा तरीका है जो प्राकृतिक परागण से अधिक समय लेता है और ये प्रभावी नहीं हो सकता है।
  • 3
    वैकल्पिक रूप से, grafted पेड़ पर एक उत्पादक शाखा यदि किसी कारण से आपका पेड़ बादाम का उत्पादन नहीं करता है, चिंता न करें! अभी भी उम्मीद है ग्राफ्टिंग नामक एक प्रक्रिया के साथ, एक पौधे का एक हिस्सा जोड़कर शारीरिक रूप से एक अलग पेड़ पर फल पैदा कर सकता है। एक बार भ्रष्टाचार होगा "पर पकड़ा", grafted भाग अभी भी फल का उत्पादन करने में सक्षम हो जाएगा, भले ही पेड़ के बाकी यह नहीं कर सकता। यह ऐसी विधि है जिसके द्वारा कई पौधे उगते हैं, जैसे संतरे।
  • आपके पेड़ पर उत्पादक शाखा को भ्रष्टाचार के कई तरीके हैं। सबसे सरलता आमतौर पर टी-ग्राफ्ट है, जिसमें वृक्ष में एक लंबी और संकीर्ण कटौती करना शामिल है मूल और उत्पन्न होने वाली छिद्र में नई शाखा डालें। इसके बाद, नई शाखा रस्सियों या रबर लेसेस के साथ बंद हो जाती है जब तक मूल पेड़ ने इसे एकीकृत नहीं किया है।
  • ध्यान दें कि ग्राफ्ट मुख्य रूप से वसंत में लागू होते हैं, जब छाल के नीचे सामग्री नम और हरे रंग की होती है।
  • 4
    बादाम लीजिए जब वे परिपक्व होते हैं बादाम आमतौर पर गर्मियों या शरद ऋतु में जुलाई और अक्टूबर के बीच काटा जाता है, एक बार बाहरी फल शुष्क हो जाता है और खोला होता है। पेड़ को हिलाएं और गिरने वाले बादाम इकट्ठा करें, जिससे उन गियर को फेंकना सुनिश्चित हो। कुछ मामलों में फल खुद ही गिर सकते हैं जब तक वे सड़ने नहीं जाते, बादाम गिर जाते हैं, खाने के लिए अच्छा होता है।
  • कटाई के बाद, किसी भी कीड़े को हटाने के लिए बादाम के गोले को 1-2 सप्ताह के लिए फ्रीज करना एक अच्छा विचार है।
  • भाग 4

    सामान्य समस्याओं का उपचार
    1
    जड़ों को सड़ने से रोकने के लिए पेड़ को पानी से बचने से बचें। एक ऐसी समस्या जो लगभग हर वृक्ष को प्रभावित कर सकती है (बादाम सहित) रूट सड़ांध है यह हानिकारक बीमारी मुख्यतः कवक के कारण होती है जो कि लंबे समय तक पानी के संपर्क में रहने वाले पेड़ों की जड़ों पर बढ़ने लगती हैं। चूंकि इस स्थिति का इलाज करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए सबसे अच्छी नीति रोकथाम है। पानी मत करो कभी बहुत ज्यादा पौधे - पेड़ के आधार के पास पानी के पूल बनाना रूट रोट को बढ़ावा देता है
    • पौधों को जलाने से बचने के लिए, आप मिट्टी की जल निकासी क्षमता में वृद्धि कर सकते हैं। आप अपनी पारगम्यता में सुधार करने के लिए मिट्टी में hummus या जैविक सामग्री को मिलाकर ऐसा कर सकते हैं। ध्यान दें कि भारी, रेतीले और उथले मिट्टी विशेष रूप से बुरी तरह से निकल जाते हैं।
    • यदि आपके संयंत्र सड़ांध की जड़ें (आमतौर पर सूखा के समान लक्षणों की सूचना दी जाती है, जिसमें पत्तियों और उनके गिरने की पीली और झुकना सहित), जड़ों को उजागर करने के लिए खुदाई करें और अंधेरे और घिनौने इलाकों को खत्म करें। यदि समस्या का हल नहीं हो, तो बगीचे में फैलने से कवक को रोकने के लिए संयंत्र को फेंक दें।
  • 2
    अच्छी तरह से घास की जाँच करें वयस्क और अच्छी तरह से प्रबंधित बादाम के पेड़ों के लिए मादा एक बड़ी समस्या नहीं है, लेकिन ये युवा शूटिंग के लिए एक गंभीर खतरा हो सकता है। मादा एक ही पोषक तत्वों, पानी और बादाम के पेड़ के साथ सूरज के लिए जमकर प्रतिस्पर्धा करते हैं। यदि आप उन्हें अनदेखा करते हैं, तो मातम भी हो सकता है वश में करना इससे पहले कि उसे आगे बढ़ने का मौका मिलेगा
  • विशेष रूप से पौध के पहले कुछ महीनों के दौरान, सबसे अच्छा खरपतवार की नीति, इसे जल्द से जल्द छुटकारा पाती है और इसे अक्सर करते हैं खरपतवार स्प्राउट्स की प्रत्येक पंक्ति के साथ 1.5-2 मीटर की पट्टी रखने की कोशिश करें - आप उन्हें खत्म करने के लिए मैन्युअल तरीके (जैसे हाथ या बागवानी उपकरण) या जड़ी-बूटियों का उपयोग कर सकते हैं
  • 3
    पेड़ों को कीड़ों से मुक्त रखें। बादाम के पेड़ के लिए एक विशेष रूप से परेशान एक एमीलोइसिस ​​ट्रांसीटाला मॉथ है सर्दियों में, यह कीट तथाकथित फलों में शरण लेता है "मम्मी" - बादाम जो काटा नहीं जाते हैं और देर से शरद ऋतु और सर्दियों में पेड़ पर छोड़ दिया जाता है वसंत आने पर ये कीड़े सक्रिय हो जाते हैं और फसल को नुकसान पहुंचाते हैं इस समस्या को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है ममी से छुटकारा पाना यदि उनके पास सर्दियों के लिए कोई आश्रय नहीं है, तो इन परजीवी को दिखाई नहीं देना चाहिए, क्योंकि वे स्वस्थ फल को किसी भी तरह घुसना नहीं कर पाएंगे।
  • एक बार ममियों को पेड़ से हटा दिया जाता है, घास को घास करके उन्हें नष्ट कर देता है यदि वे जमीन पर बरकरार रहे तो लार्वा अभी भी शरण ले सकता है।
  • 4
    आड़ू पतंगों के लिए बैसिलस थुरिंजिनिसिस के साथ स्प्रे का प्रयोग करें। आड़ू पतंग छोटे कीड़े हैं जो कीड़े के समान होती हैं जो आलू और बादाम जैसे फलों में खुद को आकर्षित करती हैं। ये कीड़े फसल को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए यदि आप इसकी उपस्थिति (चबाने वाले पत्ते एक चिन्ह हो सकते हैं) देखते हैं, तो तुरंत अपने पेड़ों की रक्षा के लिए कीटनाशक का उपयोग करें। बैक्टीस थुरिंजियन्सिस, एक जीवाणु कीटनाशक, ये परजीवी को नष्ट करने के लिए एक अच्छा विकल्प है। वसंत में मछली पकड़ने के दौरान कीटनाशक स्प्रे करें, इससे पहले कि उन्हें गंभीर क्षति होने की संभावना हो।
  • पिछले दो उदाहरणों के अलावा, कई अन्य कीटक बादाम के पेड़ पर हमला कर सकते हैं - वास्तव में, इतने सारे लोग हैं कि इस लेख में उन सभी को सूचीबद्ध करना असंभव है अधिक जानकारी के लिए, एक खोज इंजन पर खोजें "बादाम परजीवी" या स्थानीय विश्वविद्यालय में अपने बगीचे या वनस्पति विभाग से परामर्श करें।
  • टिप्स

    • यदि आप एक से अधिक पेड़ लगा रहे हैं, तो उन्हें एक-दूसरे से 6- 9 मीटर दूर की व्यवस्था करें।
    • गिरावट में बीज अंकुरित करना शुरू करें, ताकि बादाम का पेड़ जल्दी वसंत में नाश्ता हो।

    चेतावनी

    • अपने बादाम के पेड़ को बहुत ज्यादा पानी न दें। इन पेड़ों में सड़ांध और ढालना की प्रवृत्ति होती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बादाम स्प्राउट्स
    • फूलों के बर्तन
    • पानी
    • कटोरा
    • धरती
    • Vanga
    • छंटाई कैंची
    • उर्वरक
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com