कैसे ओक पेड़ को पहचानने के लिए

सचमुच सैकड़ों ओक प्रजातियां दुनिया भर में बिखरे हुए हैं यह व्यापक पेड़ शेड प्रदान करता है, सदियों से परिदृश्य को सजा देता है और बागवानी परियोजनाओं में बहुत आम है। ओक के पेड़ों की पहचान सटीकता से करने के लिए, कुछ अनोखी विशेषताओं का अध्ययन करना महत्वपूर्ण है, जो उन्हें अद्वितीय और सुंदर बनाते हैं।

कदम

विधि 1

किस्मों को पहचानें
ओक ट्रीज पहचानने वाले चित्र का शीर्षक चरण 1
1
ओक परिवार के आकार पर ध्यान दें इसमें लगभग 600 विशिष्ट प्रजातियां हैं जो कि जीनस का हिस्सा हैं Quercus- ज्यादातर मामलों में यह पेड़ है, हालांकि कुछ झुमके हैं कुछ किस्मों सदाबहार हैं, अन्य अर्ध-सदाबहार हैं।
  • ये पेड़ मुख्य रूप से उत्तरी गोलार्द्ध के वन क्षेत्रों के मूल निवासी हैं, लेकिन उनके प्रसार बहुत व्यापक है: एशिया और मध्य अमेरिका के उष्णकटिबंधीय जंगलों के लिए उत्तरी अमेरिका और यूरोप की ठंड और शीतोष्ण वनों से,।
  • वृक्षों की विविधता और उच्च संकरण के कारण, ओक का एक वर्गीकरण उपखंड बनाना मुश्किल है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, उदाहरण के लिए, यह नाम से संकेत करना आम है "लाइव ओक" (लाइव ओक) सदाबहार पेड़ों और झाड़ियों की एक श्रृंखला है जो जरूरी नहीं कि जीनस से संबंधित हैं Quercus- इन्हें अब तक ओक माना जा सकता है कि वे सदाबहार विविधता से संबंधित हैं।
  • ओक ट्रीज पहचानने वाले चित्र का शीर्षक चरण 2
    2
    अपने क्षेत्र में विकसित होने वाली प्रजातियों के बारे में जानें उस क्षेत्र के लिए एक सचित्र वनस्पति गाइड प्राप्त करें जहां आप रहते हैं और जंगल में चलने के दौरान यह आपके साथ लेते हैं - चित्र विशिष्ट ओक किस्मों को पहचानने के प्रयास में बहुत मददगार हैं
  • उत्तर अमेरिका में, पेड़ों को दो बड़े समूहों में बांटा गया है: ले "लाल ओक" और "सफेद ओक"। पूर्व में एक गोलाकार छाल वाला होता है जिसमें गोले और मढ़े हुए पत्ते होते हैं, जिसमें हल्का छाल होता है और गोलाकारों के साथ पत्तियां होती हैं।
  • इनमें से "सफेद ओक" इनमें शामिल हैं: Quercus muehlenbergi (वह चूना पत्थर युक्त मिट्टी में रहती है), Quercus virginiana, Quercus marilandica (सूखी लकीरें पर मिलेगा), Quercus imbricaria (खड़ी, नम मिट्टी में रहने वाले), Quercus michauxii (दलदलों में पाया), Quercus अल्बा ( विभिन्न पारिस्थितिक तंत्र में बड़े पैमाने पर), Quercus bicolor (दलदलों) और Quercus lyrata (दलदली जमीन में और झरनों के बेड) में रहती है।
  • "लाल ओक" सबसे आम हैं: Quercus नाइग्रा (और झरनों के बेड के पास रहती है तराई क्षेत्रों में), Quercus रूब्रा (विभिन्न निवास में बड़े पैमाने पर), Quercus falcata (खड़ी जमीन पर पनपती गीली या सूखी है), Quercus Phellos (नम खड़ी इलाके पर बढ़ता है ), Quercus palustris (दलदलों) और Quercus शिवालय (आप इसे नम लकीरें पर और में घाटियों पा सकते हैं)।
  • विधि 2

    ओक पत्तियों को पहचानें
    पहचानें ओक ट्रीज चरण 3
    1
    पत्तियों को पहचानना सीखें लोबदार किनारों का निरीक्षण करें जो अधिक या कम गोलाकार अवकाशों और सूक्ष्मता के साथ एक sinusoidal पैटर्न का पालन करें।
    • लॉब्स गोल या मस्तिष्क वाले हिस्से हैं जो पत्ती को इसकी विशिष्ट आकृति प्रदान करते हैं। के रूप में इन तत्वों पर विचार करें "उंगलियों" पत्ती या स्टेम एक्सटेंशन की - विभिन्न ओक प्रजातियों में इंगित या गोल गोल हो सकते हैं। लाल ओक के समूह से जुड़े पेड़ों को एक किनारे के साथ छोड़ दिया जाता है, जबकि सफेद ओक एक राउंडर लॉबर्ड रूपरेखा के साथ पत्तियों का उत्पादन करते हैं।
    • एक लोब और दूसरे के बीच में एक अवकाश होता है जो प्रबुद्धता के आकार को बढ़ाता है - इंडेंटेशन गहरा, सतही, चौड़ा या संकीर्ण हो सकता है।
  • ओक ट्रीज पहचानने वाला छवि शीर्षक चरण 4
    2
    पत्ती पर ध्यान से देखें एक ही पेड़ के पत्तों के बीच का आकार भिन्न होता है और आपको सटीक वर्गीकरण तक पहुंचने से पहले उनमें से कई को जांचना पड़ता है।
  • आप इस तरह शाहबलूत, छाल से लेकर जगह जिसमें पेड़ स्थित है के रूप में पत्ते की विशेषताओं, मुद्रा अन्य विशेषताओं, के माध्यम से वापस प्रजाति के नाम लिए जाने के लिए दोनों मिट्टी और भौगोलिक स्थिति के प्रकार के मामले में सक्षम नहीं हैं।
  • शाखाएं शाखा के चारों ओर एक सर्पिल पैटर्न के बाद विकसित होती हैं - परिणामस्वरूप, उनमें से एक समूह को प्रकट होने के लिए दुर्लभ होता है "समतल" या गठबंधन, बस हथेलियों के पत्ते की तरह
  • ओक की शाखाएं एक-दूसरे के विरोध के बिना सीधी रेखा में बांटती हैं: विभिन्न सुझावों के साथ एक कांटा की कल्पना करें कि सभी समान मूल हैं
  • ओक ट्रीज पहचानने वाली छवि शीर्षक चरण 5
    3
    गर्मियों में हरे पत्ते, शरद ऋतु में लाल और सर्दियों में भूरे रंग के लिए देखो। अधिकांश ओक्स "खेल" गर्मियों के महीनों के दौरान सुंदर गहरे हरे रंग का एक पत्ते, जो तब गिरावट में लाल और भूरा हो जाता है।
  • ओक्स शरद ऋतु के सबसे रंगीन पेड़ हैं और यह एक और कारण है कि वे बागानों के डिजाइन में इतना उपयोग क्यों करते हैं कुछ किस्मों के वसंत की शुरुआत में लाल या गुलाबी रंग के साथ पत्ते पैदा होते हैं, और फिर गर्मियों के दौरान मानक हरे रंग में बदल जाते हैं।
  • ये पेड़ अपने पत्ते नहीं बल्कि देर से खो देते हैं - नमूने या युवा शाखाएं वसंत तक भूरे रंग के पत्तों को रखने में सक्षम होती हैं, लेकिन जब नई कड़ियां उभरती हैं
  • एक सुराग जो आपको एक ओक को पहचानने की अनुमति देता है वह सर्दी के दौरान मृत और भूरे रंग के पत्ते की उपस्थिति है। इन पेड़ों में पत्ती हानि की धीमी गति होती है, जो ओक के करीब रहता है - आप आमतौर पर ट्रंक के आधार पर उन्हें पा सकते हैं, लेकिन सतर्क रहें क्योंकि उन्हें एक हवा के दिन पर दूर किया जा सकता है।
  • ओक ट्रीज पहचानें चित्र 6
    4
    लाल वालों से सफेद ओक को अलग करने के लिए पत्ते की विशेषताओं का लाभ उठाएं।
  • सफेद ओक के समूह से जुड़ी प्रजातियों में भूरे रंग के लाल पत्ते हो सकते हैं, जब शरद ऋतु के रास्ते आते हैं, जबकि लाल ओक के लोग अधिक प्रभावशाली प्रभाव देते हैं: वे एक गहन और गहरे लाल रंग में पहुंचते हैं जो जंगल में स्पष्ट रूप से खड़ा होता है देर से शरद ऋतु
  • लाल ओक अक्सर मैपल के साथ भ्रमित होते हैं। मेपल मौसम की शुरुआत में पहले से ही शरद ऋतु के रंगों को दिखाता है और ओक के पत्ते के पहले लगभग सभी रंगों को चोटी पर पहुंच गया है। आप उनके द्वारा मैपले भी पहचान सकते हैं बड़े और अजीब पत्ते.
  • विधि 3

    Acorns पहचानो
    ओक ट्रीज पहचानने वाला चित्र शीर्षक 7



    1
    बलूत का फल के कार्य को समझें इसमें शामिल हैं I "बीज" पेड़ की और, अगर इसे सही जगह पर दफन किया गया है, तो यह भी अंकुरित हो सकता है और एक भव्य ओक में बदल सकता है।
    • एकोर्न एक कप के समान संरचना के भीतर विकसित होते हैं, जिसे कहा जाता है गुंबद- इसका कार्य पत्तियों से जड़ों से आते हैं और पूरे पेड़, शाखाओं और उपजी से पोषक तत्वों की आपूर्ति करने के लिए है, जब तक कि अंगूर के अंदर तक पहुंचने तक नहीं। टिप नीचे के साथ बलूत का फल देखकर, गुंबद एक अखरोट के ऊपर एक टोपी जैसा दिखता है - तकनीकी रूप से, यह बलूत का फल का हिस्सा नहीं है, लेकिन यह एक सुरक्षात्मक कोटिंग अधिक है।
    • प्रत्येक अंगूर में आमतौर पर एक ओक बीज होता है, हालांकि कभी-कभी दो या तीन हो सकते हैं एक बलूत का फल एक quercia- योजना में चर अवधि अधिक नम वातावरण में उगना की संभावना है (लेकिन बहुत नहीं) को परिपक्व होने में एक छह से अठारह महीने की जरूरत है और बढ़ने स्वाभाविक रूप से सक्रिय होता है जब उत्तरी गोलार्द्ध में सर्दियों के तापमान ठंड ।
    • हिरण, गिलहरी और अन्य वन प्राणियों को आकर्षित करने के लिए एकोर्न विकसित हुए हैं जो उन पर फ़ीड करते हैं। जब जानवरों ने जंगल में मल निकाला, तो वे छोटे ओक के बीज भी फैल गए। जब वे पचाने वाले बीज छोड़ देते हैं - या, जैसा कि गिलहरी के साथ होता है, वे मजबूती से एकॉर्न को छुपते हैं और फिर उन्हें वसंत में भूल जाते हैं - जानवरों को पारिस्थितिक तंत्र में छिड़कते हैं। अधिकांश बीज जीवित नहीं रहते हैं और परिपक्व वृक्ष में विकसित नहीं होते हैं, लेकिन जो प्रकृति की कठिनाइयों को दूर करने के लिए प्रबंधन करता है, उसकी बारी में एकोर का उत्पादन होता है।
    • जब एंकॉर्न जमीन पर गिरता है, तो लगभग 10,000 मौका है कि यह पूरी तरह से विकसित ओक के पेड़ बन सकता है - इसीलिए पेड़ को इतने सारे उत्पादन करना पड़ता है!
  • ओक ट्रीज पहचानें शीर्षक 8 छवि
    2
    उन्हें शाखाओं पर देखें या ट्रंक के आधार के आसपास। एकोर्न के पास अलग-अलग रंग और आकार हो सकते हैं, लेकिन इनमें से ज्यादातर क्लासिक हैं "टोपी" एक चिकनी और इंगित बेस के साथ किसी न किसी, नीचे वर्णित आकार का डेटा आपको वृक्ष के बारे में अधिक जानकारी इकट्ठा करने में मदद करता है:
  • उस पत्थर की जांच करें जिसमें एकोर्न जुड़ा हुआ है, इसकी लंबाई का नोट लें और कितना अंगूर पैदा करता है।
  • गुंबद की उपस्थिति को देखो फल इस लकड़ी का कोटिंग से उगता है जो एक टोपी पहने हुए सिर के जैसा होता है। घने को तराजू से ढकाया जा सकता है और कुछ संरचनाएं जो मृदों के समान होती हैं, जैसे कि फ्रिंज की उपस्थिति - अन्य मामलों में, वे रंगीन सजावटी रूपांकनों की विशेषता होती हैं, जैसे कि सांद्रक चक्र
  • ओक ट्रीज पहचानें शीर्षक का चित्र चरण 9
    3
    फल की लंबाई और व्यास को मापें कुछ प्रजातियों में लंबे समय तक अंगूर होते हैं, अन्य मामलों में वे अधिक ठूंठ या लगभग गोलाकार होते हैं - गुंबद के कवर वाले भाग का भी ध्यान रखें।
  • आम तौर पर, लाल ओक के परिपक्व एकॉर्न थोड़े बड़े होते हैं - ये 18-25 मिमी लंबा होते हैं और गुंबद का लंबाई ¼ रहता है।
  • सफेद ओक के पूर्ण रूप से विकसित एंबोर्न छोटे होते हैं: ये 12 से 18 मिमी तक होती हैं।
  • ओक ट्रीज पहचानने वाली छवि शीर्षक 10
    4
    सुविधाओं को देखें एंकॉर्न के रंग का ध्यान रखें, अगर यह एक निश्चित बिंदु है और अगर यह अन्य अजीबताओं जैसे कि लकीरें या पट्टियाँ दिखाती है
  • लाल ओक के उन में अधिक लाल-भूरे रंग का रंग होता है, जबकि सफेद ओक के लोग भूरे और पीले रंगों के रंग लेते हैं।
  • हिरण, पक्षियों और मूषक - - पेड़ है कि सफेद ओक के समूह से संबंधित एक साल वे कम टैनिन होते हैं और वुडलैंड प्राणियों के लिए बेहतर स्वाद भीतर शाहबलूत का उत्पादन लेकिन साल दर साल कई मायनों बढ़ने ।
  • लाल ओक समूह के पेड़ परिपक्व एकोर्न विकसित करने के लिए दो साल लेते हैं, लेकिन प्रतिवर्ष पुन: उत्पन्न करते हैं और समय के साथ लगातार फसल प्रदान करने में सक्षम होते हैं। यद्यपि इन acorns अमीर टैनिन में हैं और, सिद्धांत रूप में, वे कर रहे हैं "कम स्वादिष्ट", यह सुविधा वन जानवरों को उन ओक फलों को खाने से हतोत्साहित नहीं करती है जो वे मुठभेड़ करते हैं।
  • लाल ओक एकोर में आम तौर पर बड़ी मात्रा में वसा और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, लेकिन सफेद ओक के लोग कार्बोहाइड्रेट में सबसे अमीर हैं।
  • विधि 4

    लकड़ी और बार्क को पहचानें
    ओक ट्रीज पहचानने वाली छवि शीर्षक 11
    1
    छाल को देखो गहरे खांचे और लकीरें के साथ एक कठोर, ग्रे छाल के साथ कवर एक ट्रंक के साथ एक पेड़ की तलाश करें।
    • चरों और पता लगाए गए क्षेत्रों में अक्सर बड़ी शाखाओं पर और मुख्य ट्रंक पर ग्रे और फ्लैट क्षेत्रों में शामिल होते हैं।
    • रंग विभिन्न प्रजातियों के बीच बदलता रहता है, लेकिन यह लगभग हमेशा एक भूरे रंग का रंग होता है - कुछ ओक के पास बहुत ही अंधेरे, लगभग काली छाल होती है, जबकि अन्य का रंग सफेद रंग के पास होता है
  • पहचानें ओक ट्रीज चरण 12
    2
    पेड़ के आकार पर विचार करें पुराने ओक, विशेष रूप से, उनके प्रभावशाली आयामों से अलग हैं और, कुछ क्षेत्रों में, ये दिग्गजों परिदृश्य पर हावी हैं - जैसा कि इस क्षेत्र में है "गोल्डन हिल्स" कैलिफोर्निया के
  • ओक का पेड़ 30 मीटर या उससे अधिक की ऊंचाई तक पहुंचने के बजाय बड़े और गोल हो जाते हैं। यह रसीला और अच्छी तरह से संतुलित वृक्ष हैं और यह व्यास (पत्ते और शाखाओं में शामिल) के लिए असामान्य नहीं है, जो ऊंचाई के बराबर है।
  • चड्डी बहुत मोटी हो सकती हैं, कुछ प्रजाति आमतौर पर 9 मीटर या उससे अधिक की परिधि तक पहुंच जाती है - ये पेड़ 200 से ज्यादा वर्षों तक रह सकते हैं - कुछ नमूने हैं जो 1000 वर्ष से अधिक पुराने हैं। आम तौर पर, ट्रंक मोटा होता है और वृक्ष पुराने होता है।
  • ओक का एक बहुत बड़ा ताज है, यही कारण है कि वे गर्मियों के महीनों के दौरान छाया और अंतरंगता प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं।
  • पहचानें ओक ट्रीज 13
    3
    एक बार कटौती लकड़ी पहचानें यदि पेड़ पहले से ही टूट गया है, कट और विभाजित है, तो कुछ विशेषताओं का मूल्यांकन करें, जैसे रंग, गंध और नसों की उपस्थिति
  • ओक सबसे कठिन लकड़ी का एक प्रदान करता है और यही वजह है कि यह घर के लिए फर्नीचर, फर्श और वस्तुओं के निर्माण के लिए बहुत लोकप्रिय है। शुष्क लॉग को लकड़ी के रूप में बेचा जाता है, क्योंकि वे धीरे-धीरे और पूरी तरह से जलते हैं
  • याद रखें कि ओक की कई प्रजातियां हैं, इसलिए उस स्थान को जानना महत्वपूर्ण है जहां पेड़ गिराया गया था - अगर आपको नहीं पता कि लकड़ी कहाँ से आती है, तो आप केवल यह बता सकते हैं कि यह सफेद या लाल ओक है। यह अंतर सबसे गैर-वैज्ञानिक उद्देश्यों के लिए उपयोगी है
  • लाल ओक की लकड़ी में लाल रंग का रंग होता है, जब पेड़ सूख जाता है - सफेद ओक की लकड़ी हल्का होती है।
  • ओक की लकड़ी अक्सर मैपल के साथ उलझन में है, लेकिन आप गंध से एक दूसरे से अलग कर सकते हैं - मैपल एक मीठा गंध है और वास्तव में यह बाद में है कि सिरप निकाली गई है, जबकि ओक की एक अधिक तीव्र और स्मोक्ड सुगंध है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com