शीतकालीन कद्दू कैसे बढ़ें

ट्रॉम्बेट्टा, गिआला, डेलाकाटा, एकोर्न और स्पेगेटी सभी प्रकार के कद्दू हैं जो आपको शरद ऋतु से शुरू होने वाले स्टोर में मिल सकते हैं। यहां तक ​​कि नारंगी कद्दू, बड़ी हेलोवीन जिन्हें स्पष्ट होना है, एक ही श्रेणी का हिस्सा हैं, हालांकि कुछ बहुत अच्छे हैं जबकि अन्य पानी और रेशेदार हैं। कई सब्जियों और फलों की तरह, जो बेचे जाते हैं, इन्हें बिक्री की जाने वाली किस्मों को अक्सर अन्य मानदंडों के अनुसार चुना जाता है न कि स्वाद के लिए। हालांकि, पता है कि कई तरह के शीतकालीन कद्दूएं हैं जो आप अपने वनस्पति उद्यान में विकसित कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

रोपण कद्दू
1
आपके द्वारा उपलब्ध स्थान की जगह और आप जिस वातावरण में रहते हैं, उसके आधार पर विविधता का चयन करें। यदि गर्म मौसम बहुत लंबा है, तो आप व्यावहारिक रूप से कुछ भी विकसित कर सकते हैं - यदि यह कम है, तो जल्दी से पनी हुई किस्मों पर ध्यान केंद्रित करना बेहतर होता है। कुछ कद्दू पौधों पर चढ़ने से बढ़ते हैं जो बड़े क्षेत्रफल को कवर करते हैं, इसलिए यदि आपके पास एक 4x4 मी सब्जी उद्यान है, तो शायद एक किस्म को खरीदना बेहतर होता है जो बुश के रूप में बनाते हैं। आपको बीज के पैकेजिंग पर सभी विवरण मिलेंगे। यहां कुछ कारक हैं जिन्हें आपको ध्यान रखना चाहिए:
  • कद्दू Trombetta इस किस्म की हल्के भूरे रंग की त्वचा के साथ एक बोतल की बोतल का आकार है। यह सबसे आम, व्यापक और स्वादिष्ट भी है इसकी एक अमीर स्वाद और चिकनी स्थिरता है, इसके अलावा यह परिक्रमाओं के लिए बहुत ही प्रतिरोधी है जैसे कि कर्कबेटे मेल्लिटीया। यह छह महीने या उससे अधिक के लिए रखा जाता है
  • मीठे कद्दू यह पिछले स्वाद और खेती की विशेषताओं दोनों के संबंध में बहुत भिन्न नहीं है। हर पौधे सख्ती से बढ़ता है और हरे फलों की एक प्रचुर मात्रा में फसल पैदा करता है। इसे लगभग छह महीने तक रखा जाता है
  • पीला कद्दू और kabocha। ये दो प्रजातियां हैं जो अक्सर उनके समान लक्षणों से समूहीकृत होती हैं। वे मध्यम आकार या विशाल हो सकते हैं, सामान्य तौर पर अन्य किस्मों की तुलना में लुगदी काफी शुष्क होती है, दोनों को चार से छह महीने तक रखा जाता है।
  • सज्जन. इसमें एक बेलनाकार आकार है यह बहुत बड़ा नहीं है और एक भाग एक भाग के लिए पर्याप्त है, यह हरी पत्तियों के साथ रंगीन हाथीदांत है जो भंडारण के दौरान नारंगी हो जाते हैं। यदि आप एक ठंडी जलवायु में रहते हैं, तो वे सबसे बढ़ने योग्य हैं। वे जल्दी से परिपक्व हो जाते हैं और उन्हें तीन से पांच महीने तक जमा कर सकते हैं।
  • शाहबलूतिक। यह परिधि के साथ लहजे के साथ एक गोल कद्दू और एक सुनहरा या हरा छील है। यह जल्दी पकता है और तीन महीने तक संग्रहीत किया जा सकता है। उन क्षेत्रों में यह बहुत आम है जहां गर्मियों में कम है क्योंकि परिपक्वता अवधि कम हैं
  • स्पघेटी. इस किस्म का जिज्ञासु नाम लुगदी द्वारा दिया जाता है जिसे स्पेगेटी के समान तंतुओं में एक कांटा के साथ दानेदार किया जा सकता है। यह चिकनी त्वचा के साथ एक लम्बी फल है जो नारंगी से भूरे रंग के लिए भिन्न होता है। इसे तीन से छह महीने तक रखा जाता है।
  • 2
    आखिरी ठंढ के बाद खेती शुरू करने की कोशिश करें। बीज को जल्दी वसंत में दफनाया जाना चाहिए जब मिट्टी को कम से कम 15 डिग्री सेल्सियस तक गरम किया जाता है। वैकल्पिक रूप से, फ्लोरोसेंट रोशनी के साथ घर के अंदर खेती करना शुरू करें।
  • 7-15 डिग्री सेल्सियस के औसत तापमान वाले देशों में बुवाई के लिए गर्मियों की शुरुआत तक इंतजार करना संभव है - सर्दियों की पुनरीक्षा शुरू होने से पहले आपको अब तक 14 हफ्तों तक बुवाई करना पड़ेगा। यदि बढ़ते मौसम में कोई कमी नहीं है, तो गोरों को घर के अंदर पंप करना शुरू कर दें और फिर उन्हें बाहर स्थानांतरित करें, जब सत्य से जुड़े हर खतरे को पार किया जाए।
  • 3
    जमीन तैयार करें कद्दू एक उपजाऊ, अच्छी तरह से नाली मिट्टी के साथ गर्मी से प्यार करती है और पीएच 6 और 6.5 के बीच होती है। अच्छी फसल देने के लिए, उन्हें बगीचे में कई कार्बनिक पदार्थों की आवश्यकता होती है। वृद्ध खाद और खाद सभी पोषक तत्वों की आवश्यकता वाले पौधों को प्रदान करने के लिए सबसे अच्छी चीज हैं। गहरी खाइये, ताकि जड़ आसानी से जमीन में प्रवेश कर सकें।
  • कद्दू में उगाया जाता है "पहाड़ियों," लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि उन्हें सचमुच एक ऊंचा क्षेत्र में लगाया जाना चाहिए। यदि आप जिस वातावरण में रहते हैं, वह विशेष रूप से सूखा है और मिट्टी जल्दी से नालियां लगाती है, तो आप प्रत्येक कद्दू को एक छोटी सी अवसाद में बुवाई के बारे में सोच सकते हैं, जो कि पानी को बनाए रखने के लिए मिट्टी के किनारे से घिरी हुई है। आप प्रत्येक "पहाड़ी" के आसपास अन्य खाद / खाद भी जोड़ सकते हैं
  • 4
    प्रत्येक टंकी में लगभग 6 सेमी की गहराई में छह बीज होते हैं। यह एक धूप का स्थान होना चाहिए पंक्तियों का आकार कम से कम 90 सेमी के अलावा, प्रत्येक पौधे को स्थान की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, प्रत्येक पंक्ति में, पहाड़ियों को एक-दूसरे से दो मीटर होना चाहिए। मिट्टी के बारे में 30 सेंटीमीटर की गहराई को अच्छी तरह से जल निकासी सुनिश्चित करने के लिए, इस स्तर पर खाद या खाद जोड़ें।
  • लगभग 10 दिनों में आपको पहली गोली मारनी चाहिए। यदि बढ़ते मौसम में कोई कमी नहीं है, तो आप घर के अंदर बुवाई के द्वारा प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं। हालांकि यदि आप बहुत जल्दी शुरू करते हैं, तो कद्दू जहाजों के अंदर जड़ों की एक बहुत गुदगुदी हुई गेंद बनाते हैं, इस प्रकार उनके विकास को रोकते हैं।
  • एक बार वरीयता प्राप्त, पानी अच्छी तरह से बढ़ने के लिए उन्हें शुरुआत में बहुत अधिक पानी की आवश्यकता होती है।
  • भाग 2

    कद्दू का ख्याल रखना
    1
    प्रति सप्ताह 2.5 सेमी पानी के साथ गीले पौधों। ज्यादातर मौसम में, यह कद्दू स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त है। हालांकि, यदि क्षेत्र विशेष रूप से सूखा है, तो आप हर 2-3 सप्ताह में एक पानी सिंचाई तकनीक का उपयोग कर सकते हैं।
    • घास निकालें ताकि वे कद्दू से पानी चोरी न करें। पानी की कमी पौधों के विकास को रोक सकती है और बुवाई के सभी पौधों को आप बोने से पहले पौधों के लिए तैयार कर सकते हैं।
    • एक ड्रिप सिंचाई प्रणाली उत्कृष्ट है, लेकिन यदि आप इसे स्थापित नहीं करना चाहते हैं, तो चढ़ाई करने वाले पौधों को स्थिर होने के बाद आप एक पहाड़ी के बीच खाइयों को खड़ा कर सकते हैं और दूसरा पानी बनाए रख सकते हैं।
    • सुबह पानी पीने से पानी लुप्त हो जाना पड़ता है - यह एक अच्छी आदत है क्योंकि लंबे समय तक पत्तियों पर बने पानी रोगों के विकास के लिए एक उपजाऊ मिट्टी बनाता है।
  • 2
    पौधे फेंको जब पहली पत्तियां अंकुरण चरण (अंकुरण चरण) शुरू होती हैं, तो हर झील के लिए 2-3 वगियों को छोड़कर सभी पौधों को हटा दें। केवल सबसे जोरदार और होनहार लोगों को छोड़ दें हर कोई वयस्क पौधे बनने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त स्थान नहीं है।
  • इस स्तर पर, आपको युवा पौधों की रक्षा के लिए पंक्तियों को स्थापित करने की आवश्यकता है जिससे वे यह सुनिश्चित कर सकें कि वे अपनी पूरी क्षमता तक बढ़ सकते हैं।
  • 3
    कीड़े और रोगों की जांच उदाहरण के लिए, कर्कुबिटाई मेलीटिया बहुत ही कम समय में एक फसल को नष्ट करने में सक्षम है। कीड़े पत्तियों के नीचे क्रॉल करते हैं और पौधों से सभी रस को चूसते हैं। कर्कुबिटाई मेलीिटिया एक कैटरपिलर या एक छोटा तितली के स्तर पर हो सकती है जो कि उपजी में छेद बनाता है, उन्हें मार डाला जाता है। जाँच करें कि क्या पत्ते के नीचे और जमीन के आसपास उनके अंडे हैं जिस देश पर आप रहते हैं, उसके आधार पर अलग परजीवी हो सकते हैं, इसलिए सावधान रहें!
  • हेजेज आप इस समस्या को सुलझाने में मदद कर सकते हैं, भले ही आप उन्हें निकालना पड़े, जब मादा फूल परागण करने के लिए बाहर आ जाए। एफेड को साबुनी पानी के मिश्रण से नियंत्रित किया जा सकता है - एक अंतिम उपाय के रूप में आप नीम तेल का उपयोग कर सकते हैं।
  • "पाउडर फफूंदी" वह एक और दुश्मन है, परन्तु परजीवी नहीं है, जिसे आपको नियंत्रित करना चाहिए। बढ़ती मौसम के दूसरे छमाही में, इस रोग से बचने के लिए प्रत्येक 2 सप्ताह में दूध के एक भाग के मिश्रण और पानी के छह भागों के मिश्रण के साथ स्प्रे पौधों।
  • 4
    अधिक उर्वरक जोड़ने के लिए मुद्रा लगभग एक महीने के बाद, आप पक्षों के साथ पौधों को उर्वरक जोड़ सकते हैं। 25 सेमी प्रत्येक पक्ष पर पर्याप्त होगा पत्तियों के प्रत्येक नोड पर अंकुरित होने वाली जड़ों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए पौधे के करीब नहीं रहें।
  • कद्दूएं 80-110 दिनों से पूरी तरह पकाई नहीं होंगी, जो आपके द्वारा चुनी गई विविधता के आधार पर होगी। इसलिए उनके पास उर्वरक को अवशोषित करने के लिए बहुत समय उपलब्ध है।



  • 5
    फूलों की जांच करें इस बिंदु पर आपको खिल देखना चाहिए। पहले आम तौर पर पुरुष होते हैं और फल उत्पन्न नहीं करते हैं लेकिन मक्खियों को आकर्षित करते हैं मादा फूल छोटी मात्रा में हैं और फूलों के आधार पर सूजन वाले क्षेत्र द्वारा पहचानते हैं। यह "टक्कर" भविष्य का कद्दू होगा
  • यदि वे कद्दू में नहीं बदलते हैं, तो इसका मतलब है कि उन्हें पराग करने के लिए पर्याप्त मधुमक्खी नहीं हैं। आपको हाथ से इसे खुद करना होगा, सुबह सुबह नर फूलों के मध्य भाग को ले लो, जो कि महिला फूलों के समान अंगों पर पराग में पराकाष्ठा और तने हुए हैं
  • 6
    जांचें कि "ड्राफ्ट" बढ़ता है आपको पता चल जाएगा कि अगले दो दिनों में फूलों का फूला हुआ हिस्सा बढ़ने से परागण सफल हो गया है। इस बिंदु पर आपको पौधों को पानी भरने, नदियों, कीड़ों और रोगों से बचाने की ज़रूरत है।
  • आपको लगातार जमीन को गीला नहीं करना पड़ता है - बिना गर्मियों में गर्म गर्मी के दौरान आपको हर दो दिन या उससे पानी पानी में पाना होगा। यदि आप सूखे हुए पत्ते देखते हैं, कद्दू को पानी की आवश्यकता होती है।
  • 7
    बढ़ती कद्दूओं के नीचे पुआल लगाने की मुद्रा। फलों के विकास के रूप में, आप नाजुक उनके नीचे एक पुआल बिस्तर की व्यवस्था कर सकते हैं। इस तरीके से आप उन्हें जमीन से उठाते हैं, उन्हें गंदे और सड़ांध होने से रोकते हैं। हालांकि आपको समस्याओं को सड़ांध नहीं करनी चाहिए अगर आप पानी में बहुत अधिक न हो या फफ एक नम मृदा अवसाद पर आराम नहीं कर रहे हैं।
  • भाग 3

    इकट्ठा और स्टोर कद्दू
    1
    अपने काम के फल लीजिए शीतकालीन कद्दू पके हुए होते हैं जब आप अपने नाखूनों से छील नहीं कर सकते। गलतियों से बचने के लिए, उन्हें पौधे से जुड़ा होना चाहिए जब तक कि यह मरना शुरू न हो जाए, लेकिन इससे पहले कि वह फ्रीज शुरू हो जाए। उसने कहा, कच्चा फल अच्छी तरह से नहीं रखता, इसलिए उन्हें जितना संभव हो उतना बढ़ने की कोशिश करें। आपको प्रत्येक संयंत्र से 3-5 कद्दू मिलनी चाहिए।
    • कुछ कतरों और पत्तियों के साथ पौधे से टागलीएले जुड़े हुए हैं जितने संभव के रूप में उपजी (कम से कम 2-3 सेमी)।
    • कभी उन्हें स्टेम से न लें - अगर यह बंद हो जाता है, तो कद्दू सड़ जाएगी। छील को नुकसान न करने के लिए सावधान रहें क्योंकि यह सड़ांध के लिए एक शुरुआती बिंदु हो सकता है।
  • 2
    भंडारण के लिए कद्दू तैयार करें इसका मतलब यह है कि आपको उन्हें 3-5 दिनों के लिए गर्म स्थान में छोड़ना पड़ता है, जिससे छील को और अधिक कठोर करने की अनुमति मिलती है ताकि यह कवक और बैक्टीरिया से लुगदी को बचा सके। पीले कद्दू, तुरही और एक ही परिवार की किस्मों (क्यूचुर्बिटा मैक्सिमा और मस्साटा) इस "मसाला" को बहुत अच्छी तरह से जवाब देते हैं। एकोर्न और डेलाकाटा लंबे भंडारण के लिए बहुत उपयुक्त नहीं हैं और कुछ दिनों तक उन्हें गर्म छोड़ देते हैं, वास्तव में, उनके जीवन को छोटा कर देते हैं इस मामले में उन्हें शांत रखने और 2-3 महीनों में उनका उपभोग करने की सलाह दी जाती है।
  • स्थान के साथ "गरम" हमारा मतलब एक ऐसा स्थान है जहां तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और 26 डिग्री सेल्सियस के बीच है इस मसाला से पहले, हालांकि, आपको कद्दू को नम और साफ कपड़े से साफ करना होगा ताकि वे उन गंदगी के निशान हटा दें जो उन्हें बिगड़ सकें। मसाला "मुहर" छील और स्टेम सूखने के लिए पल्प संरक्षित और उपभोग करने के लिए तैयार छोड़ दिया।
  • 3
    एक शांत जगह में सर्दियों के कद्दू रखें। यह बहुत सूखा या बहुत गीला नहीं होना चाहिए। घर में एक शांत कमरा, एक पोर्च जो सूर्य से उजागर नहीं होता है (यदि बर्फ का कोई खतरा नहीं है), एक तहखाने (यदि वह बहुत गीला नहीं है और कोई ढालना नहीं है) सभी उत्कृष्ट समाधान हैं आप उन्हें बिस्तर के नीचे भी लगा सकते हैं!
  • सड़ांध के लक्षणों के लिए हमेशा कद्दू की जांच करें या यह सत्यापित करें कि उनके नीचे किण्वित तरल के कोई भी पूल नहीं हैं। एक साप्ताहिक जांच पर्याप्त होना चाहिए
  • टिप्स

    • कई, लेकिन सभी नहीं, कुछ बिंदु पर सर्दियों के कद्दू पहले से ही अच्छे हैं, भले ही अभी भी हरा हो। एक अनूठे तुरही स्क्वैश एक कौरटेट के रूप में अच्छा है और आप इसे उसी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं, यह उन फलों को पकाने का एक विकल्प है जो देर से बाहर आये हैं और पकने का समय नहीं है।
    • यदि आप चाहें, तो आप अगले वर्ष के लिए बीज रख सकते हैं। उन्हें साफ करें और उन्हें कुछ हफ़्ते के लिए बाहर सूखा डालें और फिर उन्हें एक ठंडी जगह पर रख दें। सबसे अच्छी बात यह है कि उन्हें फ्रिज में एक छोटी सीलबंद बैग में डाल दिया जाए। सुनिश्चित करें कि यह बीज की शुद्ध विविधता है, यदि आप एक ही वनस्पति उद्यान और नारियल में खेती करते हैं तो आप अपने आप को संकर के साथ मिल सकते हैं न तो अच्छा खाना और न ही देखना सुंदर है। यदि आप संकर की कोशिश करना चाहते हैं, तो हाथ से कद्दू पौधों को परागण कैसे करें।

    चेतावनी

    • कद्दू की खेती नशे की लत हो सकती है। तेजी से विकास, तत्काल संतुष्टि और रंग, आकृति और आकार की विशाल विविधता आपको हर साल बड़ा और बड़ा एक सब्जी उद्यान चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com