मिट्टी के क्षरण को कैसे रोकें

मिट्टी की सतह धीरे-धीरे कम हो जाती है और पृथ्वी हर साल 2 से 5 सेमी उपजाऊ मिट्टी खो देती है। यह कठोर मौसम की स्थिति के कारण हो सकता है, जो भारी बारिश के साथ मिट्टी की सतह की परत को दूर कर देती है, या मजबूत हवा के हमलों के दौरान हल्की मिट्टी के नुकसान भी हो सकता है। यहां पर कुछ सुझाव दिए गए हैं कि प्रत्येक व्यक्ति पृथ्वी की कीमती मिट्टी के क्षरण को रोकने के लिए कैसे योगदान कर सकता है।

कदम

प्रतिरक्षित मृदा खाद चरण 1 नामक छवि
1
संयंत्र घास और बड़े, विशाल उद्यान और खेल के मैदानों की भूमि को कवर। तेज हवाओं और बारिश से ये क्षेत्र अक्सर क्षतिग्रस्त हो जाते हैं लॉन घास या जमीन कवर परत की बरकरार जड़ों से मिट्टी की कॉम्पैक्ट बनाए रखने में मदद मिलेगी जब इन क्षेत्रों में अपक्षय होने की संभावना है। मजबूत।
  • प्रतिरक्षित मृदा उपायों चरण 2 नामक छवि
    2
    कभी भी ढलान या उद्यान को ढलान से बाहर न रखें और बाहर निकल जाएं उन्हें फुटपाथ के साथ कवर किया जा सकता है, या चट्टानों के साथ एक चट्टानी प्रभाव प्राप्त कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, रेतीले क्षेत्र को छतों पर तैयार किया जा सकता है, ताकि फूलों या झाड़ियों को समायोजित किया जा सके, या पूरी तरह से जमीन की सतह को कवर किया जा सके। मिट्टी बरकरार रखने के लिए प्रकृति या प्रकार के झाड़ियों को मजबूत जड़ें होने में सक्षम होना चाहिए।
  • छवि को रोकें मृदा उपायों चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि घरों और अन्य इमारतों में पर्याप्त जल निकासी और जल संग्रह प्रणाली है। यह उन नालों या पाइपों को संदर्भित करता है जो प्रभावी ढंग से नालियों में जल निकासी कर सकते हैं। भारी तूफान के दौरान, जमीन की पूरी सतह परत के माध्यम से चलने वाला पानी दूर जाता है, सड़कों और रेत से भरी गलियों को छोड़ देता है। अंततः, रेत बह जाता है और दूर ले जाती है, जिससे बहुमूल्य मिट्टी फैल जाती है। इसके अलावा, उचित जल निकासी भी आपकी संपत्ति में और उसके आसपास के फैलाव से पानी के प्रवाह को रोकेगी।
  • छिपाना मिट्टी का क्षरण चरण 4 नामक छवि



    4
    अपनी संपत्ति के बाहर भूमि के एक छोटे से भूखंड को अपनाने जैसे कि वह तुम्हारा था। राज्य या नगरपालिका के गुण अक्सर पूरी तरह से छोड़ दिए जाते हैं और अधिक आसानी से क्षरण के अधीन होते हैं। इनमें सीमाओं या रेलिंग के तुरंत बाहर क्षेत्र शामिल हैं कुछ फूल या पेड़ लगाओ क्योंकि वे आपके आस-पास के वातावरण में थोड़ा सौंदर्य भी जोड़ेंगे। उसी समय मुक्त मिट्टी कठोर मौसम की स्थिति से सुरक्षित होगी।
  • प्रतिरक्षित मृदा खाद चरण 5 नामक छवि
    5
    बच्चों और युवा वयस्कों को जागरूक बनाएं आप इसे स्कूल, पुस्तकालय, शॉपिंग सेंटर और अन्य जगहों से जुड़कर ऐसा कर सकते हैं जो युवा लोगों द्वारा अक्सर आते हैं, उन्हें चर्चाओं में शामिल करने, पत्रिकाएं वितरित करने आदि शामिल हैं। इन घटनाओं को मज़े की ओर तैयार करना चाहिए ताकि युवा लोग रुचि ले सकें और भाग लेने के लिए अधिक इच्छुक हों।
  • छिपाना मृदा उपायों चरण 6
    6
    खुद को अपने घर, स्कूलों, विश्वविद्यालयों आदि के खाली खाली और खुले स्थान की सराहना न करें। लोगों को सीधे हरियाली के साथ खुले स्थान को कवर करने के बारे में विचार और सलाह देने के लिए अधिकारियों को सुझाव देकर शामिल करें यह समय, प्रयास, रोपण आदि के मुताबिक मुफ्त सेवा प्रदान करता है। अपना व्यक्तिगत योगदान देने के लिए
  • प्रतिरक्षित मृदा खाद चरण 7 नामक छवि
    7
    अपनी संपत्ति के आसपास एक बनाए रखने वाली दीवार या बाड़ बनाएं यह आपके क्षेत्र में रेत तूफान की संभावना को कम करने, एक प्रभावी हवादार के रूप में काम कर सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com