कैसे बारिश के साथ शिविर के लिए

बारिश में शिविर चलना नहीं है वास्तव में, यह एक भयानक अनुभव हो सकता है: पानी तम्बू के नीचे पिल्ड्स बनाता है और खूंटे को ढंकता है, जिससे यह नीचे की तरफ स्लाइड करता है। वास्तव में, यदि आप लंबे समय के लिए शिविर चाहते हैं, तो आपको बारिश की संभावना के लिए बिल्कुल तैयार होना चाहिए। असुविधाजनक स्थिति के बावजूद मजा करने के कुछ सुझाव यहां हैं, और भविष्य में, आग के सामने बताने के लिए एक असाधारण कहानी है!

कदम

1
अपनी छुट्टी के लिए सही जगह चुनें ये कनाडा के समुद्री प्रान्त, न्यूजीलैंड के पश्चिमी तट, तस्मानिया या लगातार बारिश के कारण किसी अन्य जगह हैं? उस स्थिति में, आपको सब कुछ के लिए तैयार होना चाहिए। दरअसल, बारिश के लिए कुछ सावधानियां लेने के लिए हमेशा सलाह दी जाती है, भले ही शिविर के लिए चुने गए स्थान की परवाह नहीं हो। आश्चर्य से बचने के लिए मौसम का पूर्वानुमान देखें।
  • 2
    सही तम्बू लें निम्नलिखित बारिश की सावधानी बरतने के अलावा, शिविर तम्बू चुनने पर विचार करने के लिए बहुत सी बातें हैं:
  • तम्बू में एक डबल कपड़ा होना चाहिए जो पानी को स्थिर करने से रोकने के लिए अच्छी तरह फैला हुआ है।
  • 3
    सुनिश्चित करें कि शामियाना पूरी तरह से बंद है। पानी कुछ फाड़ के माध्यम से अंदर प्रवेश कर सकता है
  • एक बाथटब की तरह प्रवेश द्वार उठाया जाना चाहिए यदि तम्बू के प्रवेश द्वार समान स्तर पर है, तो पानी निश्चित रूप से अंदर घुसना होगा
  • तम्बू के कवर को जलरोधक होना चाहिए। खरीदने से पहले ध्यान से लेबल पढ़ें
  • यदि आप कम अवधि के लिए शिविर की योजना बना रहे हैं, तो आप एक छोटा तम्बू चुन सकते हैं। हालांकि, यदि आप तीन दिन से अधिक समय तक शिविर कर रहे हैं, तो एक बड़ा तंबू खरीदने के लिए सलाह दी जाती है!
  • 4
    तम्बू को सही ढंग से माउंट करें यदि आपको इसे बारिश में लगाया जाता है, तो विधानसभा के दौरान अंदर से पानी पाने से रोकने के लिए एक तिरपाल के नीचे ऐसा करें। अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए पर्दे के तल के नीचे एक और निविड़ अंधकार का कपड़ा रखा जाना चाहिए। पर्दा के नीचे मर्मज्ञ से पानी को रोकने के लिए इस कपड़ा के नीचे के किनारों को मोड़ो। कुछ मॉडल पहले से तय किए गए टैपॉलिंस के साथ बढ़ते हैं, ताकि बाहरी एक बारिश से आंतरिक सुरक्षा को बचा सके। अगर कोई तूफान है, तो जलरोधक शीट को ठीक करने का प्रयास करें जैसे कि यह सूखा काम करने के लिए एक तात्कालिक आश्रय था।
  • 5
    तम्बू के चारों ओर एक छोटी खाई खोदने की ज़रूरत नहीं है नए मॉडल एक उठाए गए प्रवेश प्रदान करते हैं जो पानी को अंदर से पर्ची करने की इजाजत नहीं देता है। इसके अलावा, जमीन खुदाई से शिविर क्षेत्र को बर्बाद कर दिया जाएगा जिससे अन्य कैम्परों को परेशानी हो सकती है।
  • 6
    तम्बू की स्थिति बहुत महत्वपूर्ण है। खड़ी इलाकों में बढ़ते रहने से बचें, जहां कोण, रिक्तियां और बहुत नरम जमीन है क्षेत्र में उच्चतम बिंदु चुनना संभव होगा, बशर्ते वह सपाट हो। उन क्षेत्रों से दूर रहें जो पिछले बाढ़ (क्षरण, मलबे, संकीर्ण और बंद क्षेत्रों, आदि) के लक्षण दिखाते हैं क्योंकि एक तूफान के दौरान कुछ मिनटों में पानी उन्हें बाढ़ सकता है



  • 7
    एक अतिरिक्त कवर के रूप में और शाम के नीचे एक सुरक्षा के रूप में दोनों एक निविड़ अंधकार पत्र का उपयोग करें। यदि संभव हो तो, मैदान के आस-पास पेड़ या डंडे के लिए तिरपाल को ठीक करें, ताकि एक "छत" पर्दा से ऊपर यह सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से इसे कवर करता है, जिसके कारण पानी को दूर नहीं किया जा सकता है आम तौर पर, यह शिविर के लिए सबसे आसान और सबसे प्रभावी समाधान है। आप सब कुछ अंदर घूमने से पहले गीले जूते, जूते, सैंडल और जैकेट लगाने के लिए प्रवेश द्वार पर पनरोक शीट का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे एक डोरमेट। अपने गीले जूते को स्टोर करने के लिए आपके साथ प्लास्टिक की थैली ले जाने के लिए याद रखें ताकि तम्बू के अंदर मैला न हो। प्रवेश द्वार पर जैकेट सूखने के लिए आप शाखाओं या किसी अन्य जलरोधक तत्व का उपयोग कर सकते हैं। किसी भी मामले में, आपको जलरोधी डेरा डाले हुए कपड़े चाहिए, जो जल्दी से सूखा
  • 8
    सुनिश्चित करें कि अच्छा वेंटिलेशन है यह थोड़ा संक्षेपण पैदा कर सकता है जो आपके द्वारा तम्बू के अंदर रहने वाली हर चीज पर समाप्त होगा। संक्षेपण से बचने का रहस्य एक उत्कृष्ट वेंटिलेशन है और तम्बू में कुछ खोलने में बहुत मदद होगी।
  • 9
    तम्बू के अंदर कंडेनेशन को हटाने के लिए तौलिये और कागज़ के तौलिये रखें। वे भी उपयोगी हो सकते हैं यदि सभी सावधानियों के बावजूद पानी में घुसने का प्रबंधन किया जाता है। उन्हें सूखा करने के लिए लटका याद रखना फिर, आपको बाहर जाना चाहिए और टपकता के कारण की जांच करना चाहिए: शायद तम्बू में एक गेश बनाया गया है, कुछ रस्सी ने ढीला कर दिया है, या आपको पर्दे को और अधिक प्रसारित करना है।
  • 10
    सही उपकरण लाओ
  • एक अनपेक्षित घटना के कारण तम्बू में बाढ़ आ गई है, तो एक पनरोक बैग में अतिरिक्त कपड़े लाने के लिए याद रखें।
  • फ्लिप-फ्लॉप की एक जोड़ी तम्बू के सामने रखने के लिए उपयोगी होती है, क्योंकि आप उन्हें जल्दी से पर्ची कर सकते हैं यदि नहीं, तो जूता मॉडल चुनें जो पहनने के लिए आसान है, लंबी पैदल यात्रा के लिए लंबी पैदल यात्रा के जूते पहनने के लिए आपको याद दिलाता है।
  • रात के दौरान, तंबू में रेनकोट पहनें, भले ही अच्छा मौसम हो। अगर अचानक तूफान आया और आपने कार में अपनी जैकेट छोड़ी, तो आपको गीला होने के लिए मजबूर किया जाएगा! यहां तक ​​कि छाता के कुछ भी उपयोगी हो सकते हैं।
  • हाथ पर गर्म, हल्के और पनरोक दस्ताने रखें। बारिश के मामले में चांदनी को इकट्ठा या अलग करने के लिए वे गर्मियों में भी उपयोगी हो सकते हैं।
  • 11
    कुछ समय बिताने के लिए लाओ, अगर आप बारिश के कारण तंबू में रहना पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए, आपके साथ ले जाने के लिए पुस्तकों, बोर्ड गेम, ड्राइंग उपकरण, एक डायरी और कुछ भी प्रकाश। कार्ड की एक डेक इस स्थिति के लिए बिल्कुल सही होगी क्योंकि यह छोटा और कॉम्पैक्ट है यहां तक ​​कि कुशन, जो छोटे आर्मचेयर में घुसते हैं, उन्हें आराम से और तम्बू में अधिक आरामदायक तरीके से खर्च करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • 12
    पर्दा को सावधानी से निकालें यदि संभव हो तो, तिरपाल के नीचे ऐसा करते हुए इसे गीला न करें। शुष्क क्षेत्र में जितनी जल्दी हो सके इसे खुली हवा में सूखने के लिए अनुमति दें। इसे संचय न करें जब यह अभी भी गीला हो, क्योंकि यह ढीली हो सकता है।
  • टिप्स

    • यदि आप कार में डेरा डाले हुए हैं, तो इंटीरियर रिक्त स्थान का लाभ उठाने के लिए इसे तम्बू के पास पार्क करें। कुछ मॉडल tailgate को हुक अप करने के लिए संवेदनशील हैं, बारिश के मामले में अपने उपकरणों को स्टोर करने के लिए एक और स्थान के साथ कैंपर प्रदान करते हैं हालांकि, याद रखें मशीन पर सभी रोशनी बंद करें, अन्यथा बैटरी को डिस्चार्ज किया जा सकता है
    • यदि आप बारिश के साथ सुसज्जित एक कैम्पिंग में बंद हो गए हैं, तो उन्हें गर्म करने के लिए उपयोग करें! बारिश में तम्बू की स्थापना के बाद एक अच्छा गर्म शॉवर आपको वापस लाएगा यदि आप खुले देश में थे, तो मिट्टी की चिंता मत करो और अपने आप को कुछ गर्मी पाने के लिए सोते हुए बैग में लपेटो।
    • पर्दे चार मौसम वे कैंपर को ठंड, बर्फ और सर्दियों की हवा से बचाने के लिए तैयार किए गए हैं, लेकिन ऐसा कहा जाता है कि वे बारिश से अच्छे संरक्षण प्रदान करते हैं यह मॉडल गर्मियों के लिए उपयुक्त नहीं है: थोड़ा हवादार होने के अलावा, यह बहुत अधिक भारी है क्योंकि इसमें अतिरिक्त चादरें शामिल हैं जिन्हें आपको आवश्यकता नहीं होगी।
    • यदि आप शिविर को सूखा करना चाहते हैं तो उपकरण और नींद की थैलियां जलरोधी होनी चाहिए। यह भी याद रखें कि रेशम कपास की तुलना में अधिक तेजी से सूख जाता है, ताकि आप रेशम की चादरें इस्तेमाल कर सकें। अगर आप कार के साथ डेरा डाले हुए हैं, तो घर पर डूवेट्स को छोड़ दें और केवल तकिए और बिस्तरों की चादरें ले लें जो जल्दी से सूखा लेंगे।
    • Reseableable प्लास्टिक की थैलियों या नाविक बैग बहुत उपयोगी हो सकता है, क्योंकि वे अपने जूते, मोज़े और कुछ और शुष्क रखेंगे
    • तम्बू के नीचे रखा जाने वाला तिरपाल नमी से आपकी रक्षा करेगा, साथ ही तम्बू में फाड़ को रोकने के लिए। किसी भी स्थिति में, इसे जगह रखने के लिए सावधान रहें ताकि बारिश पर्दे और कपड़ा के बीच की जगह में घुसना न करे।
    • तम्बू के नीचे रखा जाने वाला कपड़ा एक वास्तविक आवश्यकता है। लेकिन यहां क्यों रोकते हैं? आपके साथ प्लास्टिक बैग या बारिश केप लें आप उन्हें हजारों विभिन्न तरीकों से पुनः उपयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए उन्हें तम्बू के अंदर जमीन पर रखकर
    • एक छाता शिविर के लिए उपयुक्त नहीं होगा, लेकिन यह आग पर प्रकाश डालने के लिए जरूरी साबित हो सकता है, जल्दी से तंबू से गाड़ी तक जा सकता है, मक्खी पर कुछ तय करने और कई अन्य चीजों के लिए।
    • सुनिश्चित करें कि शामियाना ठीक से तय हो गई है कपड़े में कोई गर्त नहीं होना चाहिए, अन्यथा पानी स्थिर हो सकता है और अंदर घुसना कर सकता है। इसके अलावा, बाहर का कपड़ा अंदर के कपड़े को छूना नहीं चाहिए क्योंकि यह लथपथ हो जाएगा।
    • आपको सूखी लकड़ी को एक दोहराने योग्य बैग में लाना चाहिए, इसे कार में रखनी चाहिए। यदि बारिश होती है, तो आग लगने के लिए पास के स्टिक भी गीले होते हैं। यदि आप सूखे टहनियाँ नहीं लाए हैं, तो सूखी भाग का उपयोग करके आग को हल्का करने के लिए लकड़ी की सबसे कम परत को हटाने के लिए एक छोटा सा चाकू का उपयोग करें। इस काम को तेज करने के लिए 3 या 4 लोगों को असाइन करें - फिर बड़ी शाखाओं को चार भागों में काट लें क्योंकि वे बीच में सूखे होंगे यह पत्तियों के नीचे पेड़ों के आधार पर कुछ लकड़ी की तलाश में लगेगा, क्योंकि उन बिंदुओं में यह सूखने वाला हो सकता है।

    चेतावनी

    • गुणवत्ता वाले जलरोधी उपकरण चुनें (जिसमें रबर के जूते भी शामिल हैं!) पैसे बचाने की कोशिश मत करो, क्योंकि गीली पैरों के साथ रात को खर्च करने से कुछ भी बुरा नहीं है।
    • अगर आपको बाथरूम जाना है, तो अपने पजामा में बाहर न जाएं। एक गर्म जैकेट या कपड़े पहनो और, बारिश के मामले में, जलरोधक कपड़े गर्मियों में, आप संक्षेप के साथ तम्बू से बाहर निकल सकते हैं, क्योंकि किसी भी फैब्रिक की तुलना में त्वचा सूख जाता है। बालों को गीला होने से रोकने के लिए बस एक टोपी डाल दीजिए अन्यथा, एक सख़्त मुहरबंद बोतल में पेशाब करना जो आप सुबह में खाली कर सकते हैं। कोई भी कंटेनर ठीक हो जाएगा, जब तक यह तुरंत बाहर खाली हो जाता है (इसे कुल्ला करने के लिए बारिश में छोड़ दें)।
    • एक खाई खोदने की कोई आवश्यकता नहीं है, जब तक कि पानी के संचय के साथ बड़ी समस्याएं नहीं हैं। आम विचार के विपरीत, खाई यह पानी पर्दे से दूर रखने में मदद नहीं करता है यदि आप खुले देश में डेरा डाले हुए हैं, तो छोड़ने से पहले ढीले पृथ्वी को बदलें।
    • पोर्च के अंदर खाना पकाने के दौरान सावधान रहें आम तौर पर, यह एक अच्छा विचार नहीं है अगर आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है, तो आग की लपटें तम्बू से दूर रखने की कोशिश करें। यह एक पेड़ की तरह खाना पकाने के लिए एक वैकल्पिक आश्रय ढूंढने के लिए बेहतर होगा। अन्यथा, ऊर्जा को भरने के लिए इसे भूल जाओ और कुछ ऊर्जा बार, कुछ चॉकलेट और पागल खाएं। जार से सीधे ठंड सेम खाया बुरा नहीं हैं!
    • बारिश, कीड़े, मकड़ियों और ठंडे जानवरों के मामले में तम्बू में शरण ले सकते थे। उन्हें नज़रअंदाज़ करें, जब तक आपके पास किसी प्रकार का भय न हो, इस मामले में अपने दोस्तों को इसका ध्यान रखना चाहिए।
    • जब आप बारिश में तम्बू को अलग करते हैं, तो मिट्टी, ठंड की उंगलियों और चिड़चिड़ा मित्रों का सामना करने के लिए तैयार हो जाओ। आप शायद गीला पर्दे को बांधे रखने के लिए मजबूर हो जाएंगे, इसलिए यदि आप उसे सुखाने से पहले ठीक कर लें, तो आपको रात को ठंड में और बेहद नम माहौल में खर्च करना होगा।
    • तम्बू को बढ़ने से पहले, आसपास के वातावरण की जांच करें। यह पर्वत के पैरों पर ऐसा करना उचित नहीं है, क्योंकि पानी उन बिंदुओं में एकत्रित हो जाता है, जिससे बड़े टर्रेट बनते हैं। एक सुरक्षित स्थान खोजें!
    • यदि आपने मैदान पर शिविर का फैसला किया है, तो बिजली से बचने के लिए एक पेड़ के पास तम्बू को माउंट करें, सैद्धांतिक रूप से, सर्वोच्च वस्तुओं को मारना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com