तायक्वोंडो प्रतियोगिता में कैसे जीतें

एक तायक्वोंडो टूर्नामेंट में भाग लेना ऐसा कुछ है जिसे आप सामना करने के बारे में सोच सकते हैं यदि आप कुछ समय के लिए इस अनुशासन का अभ्यास कर रहे हैं। एक टूर्नामेंट अगले बेल्ट के लिए सरल प्रशिक्षण की एकरसता को तोड़ सकता है और आपकी प्रतियोगी क्षमता में सुधार कर सकता है।
इस अनुच्छेद में, पूरी प्रक्रिया को पूर्व-मैच के चरण से, अगले चरण तक, तायक्वोंडो टूर्नामेंट के लिए तैयार करने के लिए वर्णित किया जाएगा।

कदम

भाग 1
बैठक से पहले

छवि शीर्षक में विजेता प्रतियोगी स्पारिंग (तायक्वोंडो) चरण 1
1
शुरुआत। यह पहले से ही जब आप एक टूर्नामेंट के बारे में सीखते हैं, तो आप अपना कसरत शुरू होने के समय में शामिल होना चाहते हैं। आपको कोच में आपकी दिलचस्पी दिखानी चाहिए क्योंकि वह टूर्नामेंट के दौरान आपके कोच होंगे और जो आपके लिए प्रशासनिक प्रथाओं को संभाल लेंगे। कई मैचों में, केवल पीला, नीला और लाल, और काले बेल्ट प्रतिस्पर्धा। यदि आप उन स्तरों तक नहीं पहुंच गए हैं, निराशा न करें, लेकिन भविष्य के लिए ट्रेन करें, जब आप दूसरों की तुलना में अधिक तैयार होने के लिए भाग ले सकते हैं।
  • 2
    अपने प्रतिरोध को प्रशिक्षित करें
    प्रतियोगिता के प्रकार के आधार पर अंगूठी में मैच तीन राउंड, 1 या 2 मिनट के प्रत्येक होगा।
    बीच में, अर्ध-मिनट की बाकी अवधि होगी। इस लय को बनाए रखने के लिए, आपको अपने प्रतिरोध को प्रशिक्षित करना होगा।
  • हर दिन, टूर्नामेंट से पहले, अपने बीट का 70% या अंतराल पर स्प्रिंट पर चलाएं। यह गणना करने के लिए, 220 से अपनी उम्र घटाना। यह अधिकतम मूल्य होगा। इसे 70% तक गुणा करें नतीजा होगा कि आपके दिल की एक संख्या एक मिनट में होगी, जब आप दौड़ेंगे। उन्हें आसानी से गिनने के लिए, संख्या 6 से विभाजित करें, इसलिए आपको केवल 10 सेकंड के लिए गिनना होगा चलते समय, कैरोटीड दबाएं और नाड़ी महसूस करें, 10 सेकंड के लिए गिनती करें यदि आप 16 वर्ष के हैं, तो आपका अधिकतम बीट 220 - 16 = 204 होगा। आपके अधिकतम हरा का 70% 204 * 70% = 142.8 होगा। आप फिर से गणना कर सकते हैं कि 10 सेकंड में, आपके दिल को 142.8 / 6 = 23.8 बार मारना होगा। तो, चलते समय, जांचें कि आपका दिल प्रत्येक 10 सेकंड में लगभग 24 गुणा जाता है। यदि हां, तो आप इस तरह से अपने प्रतिरोध का निर्माण करने में सक्षम होंगे।
    प्रतिद्वंद्वी प्रतियोगिता में जीतने वाली छवि (तायक्वोंडो) चरण 2 बुलेट 1
  • जब तक आप थके हुए नहीं हो जाते तब तक किक के पूर्ण सेट का अभ्यास करें, फिर बंद करें यदि आप 4.5 मिनट के लिए जा सकते हैं, तो आप एक अच्छा काम कर चुके होंगे।
    छवि में प्रतिस्पर्धात्मक स्पारिंग (तायक्वोंडो) में चरण 2 बुलेट 2
  • छवि शीर्षक में जीत प्रतियोगी स्पारिंग (तायक्वोंडो) चरण 3
    3
    खींच करें। लगातार खींचने से आपको उच्च और तेज किक करने की अनुमति मिलेगी। यह आपकी मांसपेशियों को पिघल देगा और आप फाड़ को रोकेंगे। आपको हर दिन खींचना चाहिए अपनी सीमाओं के प्रति शांति से अपने आप को पुश करने से आपको अधिक से अधिक आराम मिलेगा, लेकिन बहुत अधिक आक्रामक खींचने पर ध्यान दें, जो मांसपेशियों या स्नायुबंधन को फाड़ सकते हैं
  • प्रतिद्वंद्वी प्रतियोगिता में जीतने वाली छवि (तायक्वोंडो) चरण 4
    4
    उपकरण। कई प्रशिक्षण सत्रों में होगु (शरीर की रक्षा के लिए उपकरण), एक हेलमेट, बांह और शिन संरक्षक, दस्ताने और दोनों लिंगों के लिए जीरो सुरक्षा का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। हिट होने वाले इलाके, सामने के अलावा और सिर के किनारों के अलावा होगू के सामने और तरफ हैं। किसी भी अन्य हिट को मान्य नहीं माना जा सकता है या एक बेईमानी माना जा सकता है।
  • 5
    प्रैक्टिस किक्स टूर्नामेंट के दौरान, ज्यादातर किक किक मारेंगे, क्योंकि प्रतियोगिताओं के नियम आगे बढ़ने से रोकते हैं। केवल 12 (जो कुछ जगहों पर 18) से अधिक है, केवल प्रतिभागियों ने अपने सिर को किक के साथ मारा है ताकत और सटीकता को विकसित करने के लिए बैग या गद्देदार दस्ताने के साथ अभ्यास करें हर दिन निम्नलिखित किक अभ्यास करें, प्रत्येक प्रकार के लिए कम से कम 10 बार और दोनों पैरों के लिए:
  • सामने के पैर और पीठ के दोनों किनारों के साथ किक को घूमता है
    छवि शीर्षक में जीत प्रतियोगी स्पारिंग (तायक्वोंडो) चरण 5 बुलेट 1
  • लात मारना (लात मारना)
    प्रतिद्वंद्वी प्रतियोगिता में जीतने वाली छवि (तायक्वोंडो) चरण 5 बुलेट 2
  • पीछे हुक
    प्रतिद्वंद्वी प्रतियोगिता में जीतने वाली छवि (तायक्वोंडो) चरण 5 बुलेट 3
  • साइड किक्स
    छवि में प्रतिस्पर्धात्मक स्पारिंग (तायक्वोंडो) में चरण 5 बुलेट 4
  • हमला किक (बोर्ड पर किक)
    विन शीर्षक में प्रतिस्पर्धी स्पारिंग (तायक्वोंडो) चरण 5 बुलेट 5
  • पिछली कूदने के साथ किक
    छवि शीर्षक में जीत प्रतियोगी स्पारिंग (तायक्वोंडो) चरण 5 बुलेट 6
  • पीछे की छलांग के साथ हुक
    प्रतिद्वंद्वी प्रतियोगिता में जीतने वाली छवि (तायक्वोंडो) चरण 5 बुलेट 7
  • छवि में प्रतिस्पर्धात्मक स्पारिंग (तायक्वोंडो) में खिताब चरण 6
    6
    अपनी मुट्ठी के साथ अभ्यास करें घूंसे की अनुमति है, लेकिन यह ज्ञात है कि उन्हें न्यायाधीशों द्वारा शायद ही कभी गिना जाता है, क्योंकि किक्स पहले से गिना जाता है। फिर भी, अपनी मुट्ठी पर काम करें, क्योंकि यदि आप किसी मुट्ठी के साथ कड़ी टक्कर मारते हैं तो आप अपने विरोधी को कमजोर कर सकते हैं। भारी बैग के साथ अभ्यास करें
  • प्रतिद्वंद्वी प्रतियोगिता में जीतने वाली छवि (तायक्वोंडो) चरण 7
    7
    अभ्यास रोकना तकनीक प्रतिद्वंद्वी के हमले को पार करने से प्रतिद्वंद्वी से अंक निकाल दिए जाते हैं सभी प्रकार के परेड का अभ्यास करें जब तक आप लात मारते समय ऐसा नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, घूर्णन किक का अभ्यास करते समय, आपके शरीर के मोर्चे की खोज की जा सकती है, काउंटरेटैक के लिए एक लक्ष्य बनना लगातार अपने सिर और शरीर दोनों हथियारों के साथ रक्षा और अपने प्रतिद्वंद्वी की किक को किक करने के लिए तैयार सुनिश्चित करें।
  • छवि में प्रतिस्पर्धात्मक स्पारिंग (तायक्वोंडो) में चरण 8
    8
    चलने से बचने के लिए तकनीक का अभ्यास करें अपने आप को बचाने का एक अन्य तरीका चलने से बचने के लिए है आप पक्ष या पीठ पर जल्दी से स्थानांतरित करने में सक्षम होना चाहिए जब तक आपकी प्रतिक्रियाएं तेज हो न लें और आप पूरी गति से सफलतापूर्वक किक कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक में विन प्रतियोगी स्पारिंग (तायक्वोंडो) चरण 9



    9
    प्रैक्टिस काउंटरहाक्स ये किक लोग हैं जो आपको अधिक से अधिक अंक अर्जित करने की इजाजत देते हैं, क्योंकि हमले करते समय कई पहलवान सामने आते हैं। जब प्रतिद्वंद्वी अपने फुटबॉल पैर को ऊपर लाता है, तो आपको तुरंत यह समझना चाहिए कि किस प्रकार की किक है और क्या खुला बिंदु की पहचान है। एक अच्छा पलटवार में झटके को पार करना या बचाना और बदले में जल्दी से मारना होता है। उदाहरण के लिए:
  • यदि प्रतिद्वंद्वी एक लात मार लाता है, तो आप इसे से बचने के लिए बैकग्राउंड कर सकते हैं या इसे सहेजने के लिए अपने हाथ का उपयोग कर सकते हैं, फिर एक कताई किक के साथ खुद को मारा। या आप अपने प्रतिद्वंद्वी से तेज़ी से हमला कर सकते हैं और किक या उपयुक्त पिछड़े हुक के साथ हिट कर सकते हैं। यदि आप पहली बार और कड़ी मेहनत करते हैं, तो आपके पास अंक अर्जित करने का एक अच्छा मौका है।
  • छवि शीर्षक में जीत प्रतियोगी स्पारिंग (तायक्वोंडो) चरण 10
    10
    अपनी लड़ाई की स्थिति की जांच करें आप रिंग में जो स्थान लेते हैं वह बहुत महत्वपूर्ण है। अगले टिप्स आपको बेहतर हमले और रक्षा की स्थिति सुनिश्चित करेंगे:
  • अपनी उंगलियों की ऊंचाई पर अपने पैरों के तलवों पर रहें, ताकि जब आवश्यक हो तो स्थानांतरित कर सकें और इसे जल्दी से करने में सक्षम हो।
  • चारों ओर कूदो ताकि आप अगली चाल को छुप सकें और अपने आप को जंपिंग किक का अभ्यास करने के लिए सही स्थिति में ढूंढ सकें।
  • आपके सामने के बांह को अपने सिर को हमलों से सुरक्षित करना चाहिए यह बांह एक हमले को तुरंत ब्लॉक करने के लिए बग़ल में या नीचे की ओर जाने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • दूसरी बांह आपके माथे के निकट होनी चाहिए, जो आगे बढ़ने के लिए तैयार है।
  • छवि शीर्षक में जीत प्रतियोगी स्पारिंग (तायक्वोंडो) चरण 11
    11
    वजन श्रेणियां मैचों के लिए सभी पहलवानों को अपने वजन वर्ग में प्रतिस्पर्धा करना चाहिए। आपको उस श्रेणी का चयन करना होगा जो आप से संबंधित हैं और वजन मापदंडों के अंदर रहते हैं। बैठक से आपको कुछ हफ्ते पहले तौला जाएगा।
  • छवि शीर्षक में जीत प्रतियोगी स्पारिंग (तायक्वोंडो) चरण 12
    12
    बैठक से पहले का दिन बैठक से पहले दिन, हल्के से ट्रेन करें और शरीर को बहुत ज्यादा लोड न करें कार्बोहाइड्रेट लेने के लिए अच्छा होगा, फिर स्टार्च में समृद्ध पदार्थ खाएं, जो ग्लाइकोजन के रूप में अवशोषित हो जाएगा, बैठक के दौरान बहुत ऊर्जा पैदा करने में सक्षम पदार्थ। ज्यादा मत खाएं, वजनहीन रहना याद रखें और निर्जलित नहीं बनें।
  • भाग 2
    बैठक के दौरान

    छवि शीर्षक में जीत प्रतियोगी स्पारिंग (तायक्वोंडो) चरण 13
    1
    बैठक की सुबह अच्छी तरह से सोने के बाद जागना होगा सुबह में, ऐसे पदार्थ खाएं जो पूरे दिन धीरे-धीरे ऊर्जा जारी करते हैं, जैसे कार्बोहाइड्रेट। स्टैच और मानसिक रूप से आपकी सभी रणनीतियों की समीक्षा करें
  • छवि शीर्षक में विन प्रतियोगी स्पारिंग (तायक्वोंडो) चरण 14
    2
    जल्द ही बैठक में आता है अपनी बैठकों का समय निकालने और बहुत जल्द प्रशिक्षण क्षेत्र का उपयोग करने की कोशिश करें। यदि आप विरोधियों की बैठकों के समय प्राप्त कर सकते हैं तो आप उन्हें देख सकते हैं और उनकी रणनीतियों के अनुसार अपनी बैठक तैयार कर सकते हैं। उसी तरह, विभिन्न राउंड में शैली बदल दें ताकि आपकी रणनीति पूर्वानुमानित न हो सके।
  • प्रतिद्वंद्वी प्रतियोगिता में जीतने वाली छवि (तायक्वोंडो) चरण 15
    3
    आखिरी वजन नियंत्रण जब आपकी बैठक की संख्या की घोषणा की जाती है, तो आपको उस क्षेत्र पर जाना होगा जहां आप वजन वर्ग के आधिकारिक से संबंधित होने के लिए तौला जाएगा। वे यह भी जांच लेंगे कि आप सभी सुरक्षात्मक उपकरणों को पहनते हैं, कि आपके नाखले कट जाता है और अपने और अपने प्रतिद्वंद्वी को चोट से बचने के लिए सभी आवश्यक उपाय
  • छवि शीर्षक में जीत प्रतियोगी मुकाबला (तायक्वोंडो) चरण 16
    4
    प्रतीक्षा क्षेत्र यह शायद सबसे तनावपूर्ण क्षण है आपको इंतजार करने वाले क्षेत्र में अपने विरोधी के साथ बैठना होगा, अंगूठी पर जाने के लिए अपनी बारी का इंतजार करना। यदि आप इस स्तर पर घबरा रहे हैं, तो उठो और सवारी करें इस तरह आप मांसपेशियों को आराम कर सकते हैं और, तर्कसंगत तरीके से, अपने प्रतिद्वंद्वी का मूल्यांकन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपनी ऊँचाई का मूल्यांकन करके, आप समझ सकते हैं कि किक के साथ आपके सिर को कैसे मारना है
  • छवि शीर्षक में जीत प्रतियोगी स्पारिंग (तायक्वोंडो) चरण 17
    5
    मुठभेड़। बैठक के दौरान, उस पर भरोसा करें जो कोच आपको सलाह देता है। आपका दिमाग अपने प्रतिद्वंद्वी पर हमले पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जा रहा है और आपके कोच के लिए पालन करने की रणनीति याद रखना महत्वपूर्ण होगा। प्रक्रिया निम्नानुसार है:
  • रेफरी जमीन पर दोनों हाथों को इंगित करता है, `चुंग, हंग` कहती है इसका अर्थ है `नीला, लाल`, और यह संकेत करता है कि आपको कहां होना चाहिए।
  • तब रेफरी आपसे दो बार `चेरट` कहेंगे और आपको प्रत्येक के लिए झुकेंगे।
  • रेफरी तो कहता है `कोरोर्गि choonbi`, आपसे लड़ने की स्थिति लेने के लिए कहने के लिए।
  • फिर वह `शिजाक` कहता है, और बैठक शुरू होती है!
  • यदि तुरंत रेफरी `कुमन` या `कलेयो` कहता है तो आपको तुरंत रोकना होगा
  • कुछ टांके हटाए जा सकते हैं, कभी-कभी आधा सिलाई, कभी-कभी एक पूरी सिलाई पहला अंक प्राप्त करने की कोशिश करें, क्योंकि यह आपको प्रतिद्वंद्वी को मानसिक रूप से लाभ का एक मार्जिन देगी। प्रारंभिक संकेत दिए जाने पर तुरंत हमला करें आपको 1 पॉइंट को हॉग (लाश सुरक्षा उपकरण) के लिए किक मिलेगा, बकेट किक के लिए 2 अंक (अनुमोदित लोगों के बीच), 1/2 अंक या 1 बिंदु फॉल्टों के कारण हटाया जा सकता है।

    भाग 3
    बैठक के बाद

    छवि शीर्षक में जीत प्रतियोगी स्पारिंग (तायक्वोंडो) चरण 18
    1
    अगली बैठक के लिए ट्रेन विजय या पराजय आप पर निर्भर हैं। जो भी आपके परिणाम, अगले मैच के लिए कभी हार न दें और कड़ी मेहनत करें।

    चेतावनी

    • एक ऐसी प्रतियोगिता में हिस्सा न लें जिसके लिए आप शारीरिक रूप से फिट नहीं हैं। हमेशा एक गतिविधि से पहले एक खेल चिकित्सक से परामर्श करें जो आप को साबित कर सकते हैं।
    • नियम चुनने वाली प्रतियोगिताओं या आयु वर्ग पर निर्भर हो सकते हैं। बैठकों को शुरू करने से पहले अपने सभी रेस अनुभवों का अधिकतम लाभ लेने के लिए सभी नियमों को देखना सुनिश्चित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com