कैसे एक Pedometer का उपयोग करें

हाल के वर्षों में, पूरी दुनिया में शारीरिक फिटनेस बढ़ती प्राथमिकता बन गई है, इतने अधिक लोग दिन बाद शारीरिक गतिविधि करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। कई लोगों के लिए, पैडोमीटर दैनिक शारीरिक गतिविधि को ट्रैक करने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करता है (आमतौर पर उठाए गए कदमों की गिनती) यह एक व्यावहारिक उपकरण है, जो खोज-व्यक्ति से छोटा है, सुलभ है, हर जगह उपलब्ध है और उपयोग में आसान है!

कदम

भाग 1
कदमों की संख्या को मापें

चित्र का उपयोग करें एक Pedometer चरण 1 का प्रयोग करें
1
यदि आवश्यक हो, तो अपने कदम की लंबाई निर्धारित करें। अधिकांश पैडीमीटर किसी अतिरिक्त जानकारी को दर्ज किए बिना स्वचालित रूप से अपने चरणों का पता लगाने में सक्षम होंगे। हालांकि, "कुल दूरी" की गणना करने में सक्षम होने के लिए, कुछ पैडीमीटरों की आवश्यकता है कि आप अपनी लंबाई की औसत लंबाई निर्धारित करें। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आपके कैंडोमीटर को इस जानकारी की आवश्यकता है, तो पुस्तिका पढ़ें।
  • अपने कदम की औसत लंबाई जानने के लिए, एक टेप माप लें, सीधे रास्ते पर चलना शुरू करें, अचानक एक यादृच्छिक कदम पर (उदाहरण के लिए, चरण संख्या सात में) बंद करो और एड़ी के बीच की दूरी को मापें।
  • Pedometers सब एक ही नहीं हैं, इसलिए आपके कदम की औसत लंबाई दर्ज करने के निर्देश एक मॉडल से दूसरे के बीच भिन्न हो सकते हैं कुछ पैडोमीटर इस तरह से सेट किए गए हैं: "मोड" बटन दबाएं जब तक कि आप मीटर की दूरी को देखते हुए यात्रा नहीं करते। प्रेस "सेट" आप मूल रूप से लंबाई की लंबाई देखेंगे, आमतौर पर लगभग 76 सेमी। अपने पैडीमीटर पर दाएं बटन के साथ लंबी लंबाई को ठीक करें
  • चित्र का उपयोग करें एक Pedometer चरण 2 का उपयोग करें
    2
    पैडोमीटर पहनें Pedometers दिन के दौरान एक "झटका" या "हिट" अनुभव की संख्या की संख्या रिकॉर्ड करके कदम उठाते हैं आम तौर पर यह आपके द्वारा किए गए प्रत्येक चरण में किया जाता है, इसलिए आप अपने पैडमीटर पर देखे गए नंबर आमतौर पर आपके द्वारा कितने कदम उठाए गए हैं (कभी-कभी भी "सटीक") एक अच्छा माप है क्योंकि पैडीमीटर इस तरह से काम करते हैं, उन्हें कदम उठाने के लिए कपड़े या शरीर पर लगाया जा सकता है
  • सबसे आम प्रकार के पैडोमीटर एक जेब के किनारे या पतलून की बेल्ट से जुड़े होते हैं, जिससे पक्षों के साथ हो। वे आमतौर पर सबसे अच्छा काम करते हैं यदि वे जांघ के केंद्र के साथ गठबंधन कर रहे हैं। यदि आपके पेडमोमीटर के पास एक बैंड भी है, तो इसे गिरने से रोकने के लिए इसे बेल्ट हुक में लगाने की कोशिश करें।
  • ध्यान दें कि कमर पर सभी पैडीमीटर नहीं पहने जाते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ, कलाई पर पहने जाते हैं। इस मामले में, पैडमोमीटर सिर्फ एक घड़ी की तरह आदी है। एक्सीलरेटर्स नामक कुछ उच्च गुणवत्ता वाले उपकरणों, पैरोडोमीटर के समान काम करते हैं और पैर या टखनों पर भी पहना जाता है।
  • चित्र का उपयोग करें एक Pedometer चरण 3 का उपयोग करें
    3
    चलती शुरू करो! एक बार जब पैरोडोमीटर मजबूती से जुड़ा हुआ है और यह सत्यापित है कि यह चालू है, तो आप आगे बढ़ना शुरू कर सकते हैं। यह स्वचालित रूप से कदमों की गणना करेगा। हर बार एक मध्यम गति के दौरान शीर्ष-नीचे गति से पैडमोमीटर हिल जाता है, यह एक और कदम दर्ज करता है। किसी इनपुट को देना आवश्यक नहीं है, आप दिन के अंत तक इसे भूल सकते हैं!
  • जब आप पेडोमीटर पहनते हैं तो आपको चलने के लिए खुद को सीमित करना नहीं पड़ता है। आप जॉग, रन या स्प्रिंट भी कर सकते हैं, इन गतिविधियों के दौरान पैडोडोमीटर भी आपके कदम रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • एक पैडमीटर चरण 4 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    पैडोमीटर की जांच करें दिन के अंत में जब आप उस दिन (उदाहरण के लिए, बिस्तर पर जाने से पहले) के लिए चलना समाप्त कर लेते हैं, तो पेडोमीटर को हटा दें और आपके द्वारा किए गए चरणों की संख्या की जांच करें। यदि आप फिटनेस में वृद्धि करना चाहते हैं, तो संख्या रिकॉर्ड करें और दिन के परिणाम से संतुष्ट रहें। समय के साथ आप अपनी गतिविधि को धीरे-धीरे हर दिन लेने वाले चरणों की संख्या में वृद्धि कर सकते हैं।
  • एक Pedometer का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक चरण 5
    5
    हर दिन गिनती दोहराएं निम्नलिखित दिनों में, जैसे ही आप उठते हैं और जब आप बिस्तर पर जाते हैं तो इसे बंद कर लेते समय पेडोमीटर पहनने की आदत लेते हैं। रिकॉर्ड या हर दिन परिणामों का ध्यान रखें ये सरल कार्य आपको दैनिक चरणों की संख्या रिकॉर्ड करना शुरू करने की आवश्यकता है! एक बार जब आप एक आदत बन जाते हैं, तो आप इसे पहनने के दौरान पेडोलोमीटर पर ध्यान नहीं देंगे।
  • भाग 2
    एक उद्देश्य को परिभाषित करें

    चित्र का उपयोग करें एक Pedometer चरण 6 का प्रयोग करें
    1
    निर्धारित लक्ष्य नियमित रूप से कई लोग पेडोमीटर पहनना शुरू करते हैं क्योंकि वे आकार में वापस आना चाहते हैं। इस मामले में, सटीक और उचित उद्देश्यों को निर्धारित करके गतिविधि के स्तर और दैनिक चरणों की संख्या में वृद्धि करना आसान है। इन लक्ष्यों को एक चुनौती का स्तर होना चाहिए जो हफ्ते से सप्ताह तक धीरे-धीरे बढ़ता है, लेकिन पूरी तरह से व्यवहार्य होना चाहिए।
    • कई लोग कहते हैं कि प्रति सप्ताह लगभग 500 कदमों की गति बढ़ाना एक उचित लक्ष्य है। दूसरे शब्दों में, आपको पहले सप्ताह में लगभग 3,500 कदम एक दिन में चलना, दूसरे में 4,000 कदम और इसी तरह करना चाहिए।
  • एक पेडमीटर चरण 7 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    लंबी अवधि के महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को निर्धारित करें हर हफ्ते हमेशा चरणबद्ध गिनती बढ़ाने के लिए यह व्यावहारिक नहीं है। कुछ बिंदु पर, अधिकांश लोग एक ऐसी गतिविधि का स्तर ढूंढना चाहते हैं, जिसे अपनी खेल की जरूरतों के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है और अन्य काम प्रतिबद्धताओं और घर पर आसानी से संतुलित किया जा सकता है। यह आपका दीर्घकालिक लक्ष्य होना चाहिए। इसे पाने के लिए कुछ समय ले लो, बस सप्ताह-दर-सप्ताह के चरणों की संख्या बढ़ाकर जब तक आपकी पहुंच में है अंतिम लक्ष्य के लिए तत्काल लक्ष्य न करें अचानक एक अत्यधिक चुनौती का सामना करने के लिए विफल करने का एक तरीका है और निराश हो सकता है।
  • एक व्यापक रूप से प्रचारित दीर्घकालिक लक्ष्य 10,000 चरणों का दिन है। औसत पिच की चौड़ाई वाले व्यक्ति के लिए यह लगभग 8 किलोमीटर है। हालांकि एक दिन में 10,000 कदम एक असाधारण लक्ष्य है, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह कुछ लोगों (जैसे बीमार व्यक्ति या बुजुर्ग व्यक्ति) के लिए अनिश्चित है। इसके अलावा, किशोर और बच्चों के लिए गतिविधि का यह स्तर बहुत कम है



  • चित्र का उपयोग करें एक Pedometer का चरण 8
    3
    सभी दैनिक परिणामों के साथ एक डायरी रखें अपनी दीर्घावधि प्रगति का ट्रैक रखने के लिए, एक डायरी में दैनिक पैडोमीटर गणना लिखना एक अच्छा विचार है। कुछ महीनों के बाद, किए गए परिवर्तनों को देखना आसान है। आप एक ऐसा चार्ट भी बना सकते हैं जो आपकी प्रगति का प्रतिनिधित्व करता है।
  • ध्यान दें कि स्पष्ट रूप से डायरी को पपरी होना नहीं है यहां तक ​​कि डिजिटल पत्रिकाओं ठीक हैं वास्तव में, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल जैसे स्प्रैडशीट्स को संभालने वाले प्रोग्राम डेटा को चार्ट में बदलने के लिए अविश्वसनीय रूप से आसान बनाते हैं।
  • चित्र का उपयोग करें एक Pedometer चरण 9 का प्रयोग करें
    4
    यदि आपको कोई संदेह है, तो सलाह के लिए अपने चिकित्सक से पूछिए। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके छोटे और दीर्घकालिक लक्ष्य उचित हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें केवल एक विशेषज्ञ आपको बता सकता है कि आपके मेडिकल इतिहास के आधार पर आपके लिए किस प्रकार का व्यायाम सही है।
  • यदि आपके पास एक स्वास्थ्य समस्या है जो आपको गतिविधि के स्तर को प्रभावित करती है (जैसे हृदय रोग), सलाह के लिए अपने चिकित्सक से पूछें पहले पेडमोमीटर का उपयोग शुरू करने के लिए, बाद में नहीं हालांकि चलने के खतरे कुछ हैं, कुछ स्वास्थ्य समस्याएं स्थिति को बदल सकती हैं।
  • भाग 3
    स्वास्थ्य में सुधार

    एक Pedometer का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक 10
    1
    वह एक निरंतर गति से चलता है आम तौर पर, जितनी तेजी से आप आगे बढ़ते हैं, उतना ही आप अपने शरीर को और अधिक ऊर्जा का उपयोग करते हैं और अधिक कैलोरी लेते हैं। उदाहरण के लिए, औसत वजन का एक व्यक्ति प्रति घंटे 70 से अधिक कैलोरी जला सकता है, जिससे चलने की गति 5.6 से 7.2 किलोमीटर प्रति घंटे बढ़ जाती है। इसलिए यदि आप कैलोरी जला रहे हैं या अपने एथलेटिक क्षमता में सुधार करने में रुचि रखते हैं, तो आपको तेज़ी से आगे बढ़ना चाहिए।
    • इसे "निरंतर गति" के रूप में परिभाषित किया जाता है जो कि लगभग 4.8 किलोमीटर प्रति घंटा या तेज है। अगर आपको यकीन नहीं है कि कहां से शुरू करना है, यह एक अच्छी गति है
    • ध्यान दें, एक बेहतर व्यायाम होने के अलावा, तेज चलने से आपको कुछ दूरी की यात्रा करने की ज़रूरत पड़ती है, जिससे आपको दिन में दूसरी चीजें करने में अधिक समय मिल जाता है!
  • चित्र का प्रयोग करें एक Pedometer का चरण 11
    2
    चलने के अलावा अन्य आंदोलन करें जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, पैडमीटर केवल चलने के दौरान केवल उपायों को नहीं मापते हैं चूंकि वे प्रत्येक प्रकार के पुनरावृत्त आंदोलन को ऊपर और नीचे रिकॉर्ड करते हैं, इसलिए वे अन्य गतिविधियों के दौरान रिकॉर्डिंग चरण के लिए भी उपयोगी होते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि औसत पिच की लंबाई दूसरे कार्यों के दौरान भिन्न हो सकती है और इसलिए रीडिंग सटीक नहीं हो सकता है यहां कुछ गतिविधियां दी गई हैं, जिसके दौरान पैडोमीटर "चरणों" को माप सकता है:
  • CORSA-
  • Excursions-
  • सीढ़ियों को करना-
  • रस्सी कूदो
  • कुछ पैडोमीटर के पास साइकिल से यात्रा की गति और दूरी को मापने का विकल्प भी होता है।
  • चित्र का प्रयोग करें एक Pedometer का चरण 12
    3
    कैलोमीटर को कैलोरी गिना जाने के लिए उपयोग करें। आमतौर पर, आप समय के साथ वजन कम करते हैं यदि आप दिन में और अधिक कैलोरी का उपभोग करते हैं जो भोजन के माध्यम से जमा किए जाते हैं। अगर चलना आपकी दैनिक शारीरिक गतिविधि का ही एकमात्र रूप है, तो आप अपने वजन घटाने की गणना करने के लिए पैडोमीटर का उपयोग कर सकते हैं। क्योंकि पैडोमीटर आपको बता सकता है कि आपने कितनी चली थी, आप एक ऑनलाइन कैलोरी कैलकुलेटर का उपयोग करके पता लगा सकते हैं कि आपने कितनी दूरी की यात्रा की थी। इसे अपने बेसल मेटाबोलिक दर (या बीएमआर, अंग्रेजी से जोड़ें) बेसल मेटाबोलिक दर), अर्थात् जब आप रहते हैं तो कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है, और आपको पता चलेगा कि दिन में कितनी कैलोरी जला दी गई है।
  • उदाहरण के लिए, एक 80-पौंड व्यक्ति जो 3 घंटे में 8 किलोमीटर की दूरी पर चलता है, दिन के दौरान लगभग 720 कैलोरी जलता है। अगर इस व्यक्ति का बीएमआर 1800 कैलोरी (एक युवा नर 1.82 मीटर लंबा) के आसपास है, तो दिन में लगभग 2,520 कैलोरी जलाएंगे, इसलिए कम कैलोरी लेने से वजन कम हो जाएगा।
  • चित्र का प्रयोग करें एक Pedometer का चरण 13
    4
    एक प्रेरणा प्राप्त करें जो आपको निरंतर होने के लिए प्रेरित करती है अपनी दैनिक गतिविधियों को उचित स्तर पर रखते हुए वर्ष की शुरुआत के अच्छे इरादों की तरह नहीं है, जिसे बाद में कुछ सप्ताह बाद छोड़ दिया जा सकता है, बल्कि यह जीवन के प्रति वचनबद्ध होना चाहिए। जो लोग शारीरिक गतिविधि करने की आदत रखते हैं (बिना या बिना पेडोमीटर) अन्य अधिक गतिहीन लोगों की तुलना में वास्तव में लंबे और स्वस्थ जीवन जीते हैं हालांकि, ये लाभ केवल निरंतर और दीर्घकालिक प्रतिबद्धता का नतीजा है, इसलिए प्रेरित रहने की कोशिश करें और कार्य को आसान बनाने के लिए पेडोमीटर का उपयोग करें। आपके फिटनेस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए "उत्तेजित" होने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • अपने लक्ष्यों को याद रखें जब आप शारीरिक गतिविधि की तरह महसूस नहीं करते-
  • जब आप न्यूनतम लक्ष्यों तक पहुंचते हैं तो अपने आप को प्रतिफल दें-
  • पर्याप्त रूप से हर दिन आराम-
  • सुन्दर और भारी संगीत सुनें-
  • कुछ फिल्में देखें जो आपको प्रेरणा देते हैं-
  • समय-समय पर सामान्य शारीरिक गतिविधि से ब्रेक लें-
  • अपने लक्ष्यों के बारे में दूसरों को बताएं
  • टिप्स

    • कूदने की कोशिश न करें, अन्यथा आपको पेडोडोमीटर से गलत पठन मिलेगा। इसे से बचने के लिए आपको कूदने से पहले पैरोडीमीटर बंद करना चाहिए।
    • दिन के दौरान सामान्य रूप से चलना आपके कदमों की संख्या बढ़ा सकता है। आप इसे जानने के बिना व्यायाम करेंगे!
    • चलने या जॉगिंग के लिए एक मार्ग की योजना बनाने पर विचार करें एक उत्तेजक चुनें, लेकिन बहुत मुश्किल नहीं है और सभी दिलचस्प से ऊपर यदि आप एक नई सड़क की यात्रा करते हैं, तो आप ट्रैक से लंबाई और समय की तुलना कर सकते हैं, उपयोगी जानकारी तब भी जब आप घर से दूर होते हैं!

    चेतावनी

    • यदि पेडीमीटर गिरता है, तो यह टूट सकता है या आप उसे खो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि यह आपके बेल्ट से मजबूती से जुड़ा हुआ है
    • चुटकुले के लिए बाहर देखो, जब आप देख नहीं रहे हैं किसी को pedometer रीसेट सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com