कैसे राइफल के साथ एक शूटर (निशानाबाज़) को शूट या बैक हो

इसमें बहुत सारी प्रशिक्षण, बहुत सारे धैर्य और ज्ञान एक अच्छा शूटर होने के लिए लेता है। अपने कौशल में सुधार करने के लिए अपने प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करने से आपको शॉटगन का सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा, खासकर तनावपूर्ण परिस्थितियों में, जैसे प्रतिस्पर्धाएं या फायरफाइट

कदम

भाग 1

राइफल चुनें
छवि शीर्षक 48266 1 1
1
शॉटगन को शूटर की ज़रूरतों के लिए बिल्कुल अनुकूल होना चाहिए एक कम गुणवत्ता वाले राइफल या एक जो कि बनाए रखने में बहुत महंगा है, वह आपके कौशल से समझौता कर सकता है।
  • राइफल ब्रांड का मूल्यांकन करें अधिकांश ब्रांड ठीक हैं, लेकिन आज के बाजार में उन्हें एक अतिरंजित कीमत पर बेचा जा सकता है। चारों ओर एक नज़र डालें, दुकानों और ऑनलाइन नीलामियों की कीमतें काफी कम होती हैं।
  • आमतौर पर, शटर-प्रकार राइफल्स अधिक सटीक होते हैं और एक बराबर अर्धसैनिक राइफल (मूल्य और गुणवत्ता) की तुलना में अधिक वॉल्ट गति होती है। एआर 15 एस ने उच्च सटीकता हासिल की है और इन्हें अक्सर से अधिक सटीकता के लिए सक्षम माना जाता है "मिनट का कोने" (एमओए)। इसका मतलब यह है कि वे एक कोने के एक मिनट (3 सेमी से 90 मीटर) में गोली मार सकते हैं, जो शटर हथियार के बीच बहुत प्रतिस्पर्धात्मक है।
  • राइफलिंग के साथ अन्य राइफलें आपको अधिक प्रक्षेपण के साथ भारी प्रोजेक्टाइल शूट करने की अनुमति देते हैं। उदाहरण के लिए, 1:12 राइफलिंग के साथ एक .223-कैलिबर बैरल केवल 40-52 अनाज की गोलियों को आग लगाएगा, जबकि 1: 9 राइफल बैरल 40-65 अनाज प्रोजेक्टाइलों को बहुत सटीक रूप से शूट करेंगे और इसके प्रवृत्ति में भी सुधार होगा। लक्ष्य मारने के बाद प्रोजेक्ल रोल करने के लिए रेज .223।
  • एक राइफलिंग के डाउनसाइड्स यह है कि यह स्प्रिंट स्पीड 1 या 2% कम कर सकता है, यह बैरल को नुकसान पहुंचा सकता है और फेंकने की और स्थिरता लक्ष्य को नुकसान पहुंचाती है (वैसे भी महत्वपूर्ण नुकसान नहीं, वैसे भी)।

भाग 2

कैलिबर चुनें
छवि शीर्षक 48266 2 1
1
प्रशिक्षण के लिए हमेशा एक .308 कैलिबर चुनें। राइफल गोलियों का प्रयोग करें (संकीर्ण गर्दन के द्वारा पहचाने जाने की स्थिति में, जबकि .22 की लंबाई में एक ही व्यास है)। इन प्रोजेक्टाइलों में अधिक धूल होती है और भारी होती है, इस प्रकार एक अधिक स्प्रिंट स्पीड को बढ़ावा देता है बेशक, अगर आपको लगता है कि यह बहुत महंगा है, तो पैसे बचाने के लिए .22lr प्रोजेक्टाइल ठीक होगा।
  • छवि शीर्षक 48266 3 1
    2
    प्रतियोगिताओं के लिए यह अपने हथियार के लिए सबसे उपयुक्त प्रोजेक्टाइल का उपयोग करने के लिए बेहतर है। तो आप प्रोजेक्टाइल की सटीकता और गुणवत्ता में सुधार करेंगे - लेकिन खुद को प्रशिक्षित करने के लिए, सस्ते गोला बारूद ठीक है।
  • छवि शीर्षक 48266 4 1
    3
    छोटे जानवरों का शिकार करने के लिए (एक कोयोट से छोटे, जैसे गिलहरी, खरगोश, पक्षियों आदि)) .22lr का उपयोग करें। कम शोर और हटना शिकार को कम कर देगा, जिससे आप लगातार अधिक शॉट शूट कर सकते हैं। सबसे शक्तिशाली .224 कैलिबर गोलियों में से कुछ .22lr के ऊपर से अपने प्रदर्शन में सुधार होगा।
  • छवि शीर्षक 48266 5 1
    4
    बड़े जानवरों का शिकार करने के लिए (जैसे कोयोट या छोटा सूअर) नीचे प्रोजेक्टाइल का उपयोग नहीं करते हैं .223 हालांकि छोटे प्रोजेक्टाइल के साथ इन जानवरों को मारना संभव है, यह आवश्यक है कि वह इसे सिर या दिल को एक झटका से मारने में सक्षम हो ताकि इसे पीड़ित से रोका जा सके। एक ही समय में, छोटे जानवरों के लिए, एक .308 का उपयोग करना अतिरंजित होगा। एक मध्य मार्ग की सिफारिश की है।
  • छवि शीर्षक 48266 6 1
    5
    जंगली जानवरों (जंगली सूअर, हिरण आदि) के लिए) इसे जल्दी से (हिरण, एल्क, भालू, वपिती और अधिक) शूट करने के लिए एक 6 मिमी से .30 तक का उपयोग करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। यहां तक ​​कि एक .223 इन जानवरों को मार सकता है, लेकिन यदि आप छोटे गोलियों का उपयोग करते हैं तो यह सटीक होना अधिक महत्वपूर्ण होगा। यदि आप छोटे व्यास प्रोजेक्टाइल का उपयोग करते हैं, तो अधिक ऊर्जा प्राप्त करने के लिए भारी लोगों का उपयोग करना अच्छा होगा।
  • .338 विंचेस्टर मैग्नम या 45-70 या उससे अधिक के रूप में बड़े बंदूकें भी बड़े जानवरों, जैसे बाइसन या अधिक खतरनाक हैं, के लिए उपयोगी हैं। हालांकि, कई लोग मानते हैं कि क्षमता से सटीकता अधिक महत्वपूर्ण है, उदाहरण के लिए, कुछ निशानेबाजों को .270 का उपयोग करना पसंद करना चाहिए, लेकिन एक .300 विनचेस्टर मैग्नम के बजाय, सटीक होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 48266 7 1
    6
    हम लक्ष्य और जानवरों के साथ सौदा करेंगे, लेकिन अगर आप किसी खतरनाक स्थिति में किसी व्यक्ति को गोली मारनी चाहिए, एक प्रक्षेप्य .223 एक महत्वपूर्ण क्षेत्र में गोली मार दी जाएगी, भले ही एक .308 या .30 अगर एक महत्वपूर्ण क्षेत्र याद आती है, तो अधिक नुकसान हो सकता है। और आप किसी को भारी कपड़े पहने हुए मारा।
  • छवि शीर्षक 48266 8 1
    7
    फेंकने का वजन महत्वपूर्ण है, लेकिन कई मामलों में यह प्रक्षेप्य के आकार की तुलना में कम महत्वपूर्ण है। प्रोजेक्टाइल के वजन के माप की इकाई, गेहूं है, हथियारों के क्षेत्र में बहुत आम है।
  • हल्के प्रोजेक्सेल्स को छोटे जानवरों के शिकार करने या लक्ष्य को मारने की सलाह दी जाती है। उच्च स्प्रिंट गति 200 मीटर की त्रिज्या के भीतर चापलूसी (सटीक) प्रक्षेपवक्र के पक्ष में होगी प्रक्षेप्य लक्ष्य को तेजी से पहुंचता है, मैन्युअल रूप से क्षतिपूर्ति करने से परहेज करता है
  • प्रतियोगिताओं के लिए सबसे ज्यादा प्रोजेक्टाइल की सिफारिश की जाती है लक्ष्य के संपर्क में, यह कम समय (इसलिए अधिक घातक) में अधिक ऊर्जा जारी करता है, शायद बहुत गहराई से बचने से बचने। लंबी दूरी के लिए, बैलिस्टिक गुणांक के कारण (हवा में यात्रा करते समय प्रक्षेप्य का प्रक्षेपवक्र), भारी प्रोजेक्टाइल हवाओं से कम प्रभावित होने वाले पलट वारा (अधिक सटीक) का समर्थन करते हैं।
  • .223 के लिए एक उदाहरण (प्रत्येक कैलिबर और राइफल अलग-अलग प्रतिक्रिया देते हैं): 4 सेंटीमीटर से 9 0 मीटर पर अनाज 42 (3700 एफपीएस) का प्रक्षेप्य (दृश्यदर्शी को शून्य किए बिना) कम होगा। 450 मीटर की दूरी पर, यह शायद 1.20 मीटर कम हो जाएगा, जबकि 80% की गति को बनाए रखना होगा। 90 मीटर में अनाज 65 (3000 एफपीएस) का एक फेंक 5 सेमी कम हो जाएगा, लेकिन 450 मीटर पर यह केवल 90 सेमी तक कम होगा। 450 मीटर की दूरी पर प्रक्षेप्य अपनी गति का लगभग 85% रखता है
  • बस जिज्ञासा से बाहर, यदि एक गोली उसी गति से आपके हाथ से गिरती है क्योंकि यह राइफल (क्षैतिज रूप से) से शुरू होती है, दोनों प्रोजेक्टाइल एक ही समय में जमीन तक पहुंच जाएंगी। गुरुत्वाकर्षण के प्रक्षेप्य पर एक ही प्रभाव है, चलती है या अभी भी खड़े हैं।
  • भाग 3

    सुरक्षा
    छवि शीर्षक 48266 9 1
    1
    मान लीजिए हथियार लोड किए गए हैं और उपयोग के लिए तैयार हैं जब तक आपको यह नहीं पता कि ब्रीच में कोई गोला बारूद नहीं है। बंदूक का उपयोग करते समय ब्रीच के लिए एक पीले प्लास्टिक सूचक का उपयोग करें
  • छवि शीर्षक 48266 10 1
    2
    अपने आस-पास के लोगों पर ध्यान दें और जिस दिशा में आप शूटिंग कर रहे हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करें। उच्च गति वाले गोला बारूद मील के लिए यात्रा कर सकते हैं। अधिकांश प्रोजेक्टाइल घरों की दीवारों को भी घुसना कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 48266 11 1
    3
    राइफल को केवल उसी दिशा में इंगित करें, जिसे आप शूट करना चाहते हैं। यदि नहीं, तो शॉटगन को एक सुरक्षित दिशा में (जमीन पर) लक्ष्य रखें।
  • छवि शीर्षक 48266 12 1
    4
    ट्रिगर पर अपनी अंगुली न रखें और जब तक आप शूट न करें तब तक सुरक्षा न दें।
  • छवि शीर्षक 48266 13 1
    5
    सुनिश्चित करें कि आप हथियार और बारूद को अपने घर के अंदर एक सुरक्षित जगह में रखें। हथियार और बच्चे अच्छी तरह से एक साथ नहीं जाते हैं।



  • छवि शीर्षक 48266 14 1
    6
    सुनिश्चित करें कि आप सावधानी के साथ एक हथियार को कैसे प्रबंधित करें, इस पर लेख पढ़ा। हमेशा बुनियादी सिद्धांतों का पालन करें
  • भाग 4

    एक जगह चुनें
    छवि शीर्षक 48266 15 1
    1
    उपयुक्त जगह (मुख्य रूप से सुरक्षा के मामले में) चुनें अपने आप को आसानी से रखो जब आप कार्डबोर्ड (या समान) लक्ष्य पर शूट करते हैं, तो आराम मुख्य लक्ष्य है सर्वोत्तम शर्तों के साथ ट्रेन जब आप जानवरों को गोली मारते हैं, तो आपको उनके लिए अदृश्य होना चाहिए। यहां तक ​​कि गिलहरी आसानी से शिकारियों को समझते हैं (इस मामले में आप)। यदि वे आपको देखते हैं, तो वे भाग जाते हैं और वापस आने से पहले इसमें कुछ समय लग सकता है।
    • जब आप शिकार करते हैं, ऊंचाई एक लाभ है, और आपको एक-दूसरे को बेहतर देखने की अनुमति देता है अपने आप को पेड़ों, झाड़ियों या रेंगने में छुपाएं।
    • प्रतियोगिताओं में, अपनी आदतों का अध्ययन करते हुए अक्सर कई बार यह क्षेत्र उपयोगी हो सकता है - यदि आप हिरण के छिपाने या बचने के मार्ग की खोज करते हैं, तो इसे बचकर भागो और फिर बैठक में उसके लिए प्रतीक्षा करें।

    भाग 5

    स्थान
    छवि शीर्षक 48266 16
    1
    पीठ आराम. यह सबसे सटीक स्थिति है, भले ही यह एक वास्तविक स्थिति में अपने शॉटगन को स्थान देने के लिए जगह से अधिक हो। यह आपकी बंदूक आपके द्वारा या जमीन से कुछ अलग करने की अनुमति देता है।
    • मानव त्रुटि को कम करके एक स्थिर मंच को बढ़ावा देता है ऐसा करने से आप दूरबीन की दृष्टि का उपयोग कर सकते हैं, इसलिए यदि आप शिकार को याद करते हैं तो आपको पता चल जाएगा कि यह आपकी गलती थी। यदि आप शिकार पर जाने के लिए सोचते हैं, तो नीचे दी गई पदों के साथ ट्रेन करें क्योंकि आप शॉटगन के साथ उपयोग करने के लिए एक प्लेटफॉर्म नहीं ले सकते।
  • छवि शीर्षक 48266 17
    2
    Prona स्थिति. जब तक निकाल दिया गया तब तक उच्च सटीकता को बढ़ावा देने वाली स्थिति कंधे के खिलाफ अपने पेट, पैरों के अलावा, धनुषाकार पैर और राइफल पर झूठ बोलना: आप के रूप में एक स्थिति में होंगे "Y"। यह आपके शरीर के माध्यम से हटना को नियंत्रित करने के लिए सबसे स्थिर स्थिति है। दूरी से शूटिंग करते समय अधिक सही सटीकता के लिए इसे हटना होगा। इसके अलावा, श्वास बहुत प्रभाव डालता है।
  • यदि आप एक बिपोड या शॉटगन को रखने के समान कुछ का उपयोग करते हैं, तो अपना हाथ रखो जो कि किक के अंत में शूट नहीं करता है जगहें या टेलीस्कोपिक दृष्टि का उपयोग करते हुए यह आपको अधिक सटीक होने की अनुमति देगा।
  • यदि आपके पास बोटोगोन नहीं है या शॉटगन को पकड़ने के लिए कुछ नहीं है, तो हाथ जो शूट नहीं करता है, वह हथियार के सामने का समर्थन करना चाहिए, जो सटीकता से समझौता कर सकता है, इसलिए चमड़े की सैन्य बैंड खरीदने और उसका उपयोग कर सकते हैं। एक का उपयोग करें "अंगूठी बैंड": हथियार के घूमने वाले पिन पर एक अंगूठी और दूसरे को अपने बिस्पास के साथ रखें, फिर राइफल और बैंड के बीच अपना हाथ रखो। अगला, घड़ी की दिशा में चलती है, पिवट पिन के पास के आवरण के सामने राइफल को पकड़ो।
  • आप अपने द्वारा एक बायोडॉड या ट्राइपॉड बना सकते हैं या एक हथियार प्लेटफॉर्म के रूप में कुछ और उपयोग कर सकते हैं, जैसे एक बैग
  • छवि शीर्षक 48266 18
    3
    क्राउचिंग / घुटना टेककर. यह स्थिति निश्चित रूप से एक की तुलना में कम सटीक है बैठने की स्थिति के लिए कई भिन्नताएं हैं
  • सबसे आम है एक पैर पर बैठे बग़ल में जमीन पर बैठना, जबकि दूसरे पैर आपके लिए संभव के करीब है, घुटने के चेहरे का सामना करना पड़ता है। कुछ के खिलाफ झुकना हमेशा एक अच्छा विचार है इसके बाद, हथियार को अपने हाथ से पकड़कर अपने सामने घुटने पर आराम करो।
  • आप कुछ मुश्किल (या एक bipod) के पीछे झुकना या kneel कर सकते हैं और इसे एक मंच के रूप में उपयोग करने के लिए जिस पर शॉटगन जगह है। या आप एक का उपयोग कर सकते हैं "घुमाएगी रोल", या एक बूढ़ा कालीन, टी-शर्ट या पतलून लुढ़का और चिपकने वाला टेप के साथ अपने जूते और जमीन के लेस के बीच फंस गए। इस स्थिति की जरूरत है एक "मेकअप" आपको और अधिक स्थिर बनाने के लिए: अपने पैर की उंगलियों को इंगित करें जो आपके हाथों को शूट करने के लिए उपयोग करते हैं इस स्थिति में आप 400 मीटर पर सही ढंग से शूट करने में सक्षम होना चाहिए
  • छवि शीर्षक 48266 19
    4
    स्थिति. यह एक अनुशंसित स्थिति नहीं है, क्योंकि यह दूसरों के समान सटीक नहीं है हालांकि, दोलनों को कम करने के लिए खड़े होने का सबसे अच्छा तरीका एक पेड़ या चट्टान के खिलाफ होता है
  • एक और चाल है कंधे की ओर इशारा करते हुए बन्दूक को बंद करने के लिए, उस हाथ को रखकर जो स्टॉक पर खड़ा होगा और दूसरी तरफ शव पर रखेगा। राइफल नीचे ले आओ जब आप कूल्हे के हाथ की तरफ पहुंचते हैं, पीछे झुक जाओ और धीरे धीरे साँस लें क्योंकि आप गाल को हथियार के करीब ले आते हैं। एक अच्छी कसरत के साथ, आप 270 मीटर पर परिशुद्धता के साथ शूट कर सकते हैं
  • भाग 6

    तकनीक
    छवि शीर्षक 48266 20
    1
    हथियार की स्थिति कौन गोली मारता है और स्थिति के आधार पर। राइफल की सबसे आम स्थिति कंधे (बगल से थोड़ा ऊपर) के खिलाफ किक के साथ होती है, गाल के खिलाफ थोड़ा गाल है, जबकि जगहें या दूरबीन की दृष्टि से लक्ष्य रखते हुए शेष आराम मिलता है। बड़े बंदूकों के लिए, छाती की मांसपेशियों के साथ अंशतः संपर्क में राइफल के अधिक से अधिक आवरण लाएं।
    • शूटर का एक महत्वपूर्ण घटक फुटबॉल के खिलाफ गाल का है। जब आप लक्ष्य रखते हैं तो इष्टतम दृश्यदर्शी को संरेखित करने में मदद करने के लिए किक से अपना गाल रखें। कंधे से रिसाव डेंग दिया जाएगा इस तकनीक के बिना, लंबन की गारंटी दी जाती है और आप ऑप्टिकल प्रणाली से लैस एक बंदूक के साथ कभी सक्षम नहीं होंगे।
  • छवि शीर्षक 48266 21
    2
    किक (प्रवण स्थिति) के खिलाफ या राइफल के सामने, जहां स्पष्ट रूप से आप को पकड़ो प्रेशर एक परंपरागत पकड़ में काफी आगे है, 35 सेंटीमीटर में "महल"।
  • छवि शीर्षक 48266 22
    3
    फोकस ऑन करें सांस. यह हथियार के दोलनों को प्रभावित करता है, जो तब निर्धारित करेगा कि आपके शॉट्स कितने सही होंगे।
  • नोट: जब आप तनाव में होते हैं, तब भी ऐसी स्थिति में प्रशिक्षित करने में आपकी मदद मिलती है जहां आपको जल्दी से शूट करना पड़ता है या जब आप थके हुए होते हैं अपने हृदय की दर को बढ़ाने के लिए लगभग 400 मीटर दौड़ कर देखें और अपनी बांह की मांसपेशियों को अनुबंधित करने के लिए अपनी बाहों को मोड़ दें। अपनी मांसपेशियों के कारण कांप के लिए क्षतिपूर्ति करना सीखें यदि आप केवल कागज के लक्ष्य पर शूट करते हैं, तो आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन जब आप शूटिंग कर रहे हों या अग्निशामक परिस्थितियों में आप आराम की मांसपेशियों को नहीं उठा सकते हैं। कम से कम, यह देखने की कोशिश करें कि आप तंत्रिका तनाव कैसे नियंत्रित कर सकते हैं।
  • खड़े होने पर कई अलग-अलग श्वास तंत्र होते हैं - शूटिंग के दौरान फेफड़े को पूरा करने की सलाह दी जाती है। अपनी सांस पकड़ो और तब तक इंतजार करें जब तक आप उद्देश्य नहीं लेते।
  • यदि आप शूटर हैं, तो बैंड आवश्यक है खड़े होने पर शूटिंग बहुत थका रही है, विशेषकर जब आपको बैरल का समर्थन करने की आवश्यकता होती है। एक बैंड आपको वजन का समर्थन करने और अधिक सही गोली मारने में मदद करेगा।
  • प्रवण और घुटने टेकने की स्थिति के लिए, जब तक शरीर को आराम न हो तब तक मुंह और गले को खोलना बेहतर होता है, तब ही जब आप पूरी तरह से बाहर निकलते हैं आराम करो, और अगर दिल की धड़कन काफी कम है, तो लक्ष्य को 10-15 सेकंड के लिए रखने का प्रयास करें।
  • जब आप दो बार गोली मारते हैं तो आप देखेंगे कि दूरबीन की दृष्टि से आपके दिल की धड़कन के मुताबिक चलता रहता है। अधिक स्थिरता के लिए धड़कता है के बीच गोली मारो (यह केवल एक अंश का एक अंश रह जाएगा, लेकिन यह अधिकतम सटीक का क्षण होगा)।
  • अपनी आँखों में तनाव से बचें यदि आप 15 सेकंड से अधिक समय तक दूरबीन की दृष्टि से देखते हैं, तो आप लंबन को विकसित कर सकते हैं या लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 48266 23
    4
    ध्यान में ट्रिगर ले लो जब आप ट्रिगर (किसी भी प्रकार का) खींचते हैं, तो इसे सीधे कंधे पर धकेलना सुनिश्चित करें अपने हाथों को आराम से रखें इसे एक आराम की स्थिति में रखें और कुत्ते को केवल तब जारी रखें जब आपने लक्ष्य को ध्यान से लक्षित किया हो।
  • ट्रिगर को बेहतर नियंत्रण के लिए गोला बारूद के बिना शूट करने के लिए ट्रेन, अगर यह आपके हथियार को नुकसान नहीं पहुंचाता है यह आप में गोला-बारूद बर्बाद किए बिना या खुद को सुधारने में मदद करता है "भयभीत" रिएल्टी से आपको ठीक से ध्यान केंद्रित करने की अनुमति नहीं है।
  • यदि आपके हथियार में कोई प्रकाश तंत्र नहीं है, तो निश्चित रूप से 1-2.5 किलो का तनाव होगा। यदि ऐसा है, तो ट्रिगर के लिए उपयोग करें। ट्रिगर वापस खींचकर ट्रेन, कुत्ते से पहले रोकना जारी है। ऐसा कई बार करते हैं, जब तक कि आप कुत्ते को केवल तब ही छोड़ दें जब आप इसे चाहते हैं जब आप चाहें तो शूट करना महत्वपूर्ण होता है, इसलिए यह सुनिश्चित कर लें कि ट्रिगर जहां कुत्ते को छोड़ देगा
  • नोट: स्नाइपर राइफलें में एक दो ट्रिगर प्रणाली है, इसलिए आप जान सकते हैं कि जब आप शूट करना चाहते हैं यदि नहीं, तो पिछले सलाह का पालन करें संभवत: यदि लक्ष्य को गोली मारने से पहले, कुत्ते को छोड़ने के बिना थोड़ा सा ट्रिगर वापस नहीं लाएगा, तो संभवत: आपको लक्ष्य याद होगा। यह सभी हथियारों पर लागू होता है यहां तक ​​कि बारूद के बंदूकों में दो अलग-अलग ट्रिगर होते हैं, दूसरे को "बाल ट्रिगर" कहा जाता है
  • हल्के यांत्रिक ट्रिगर के साथ, वोल्टेज 220-400 ग्राम है, जिससे चीजें आसान हो जाती हैं। ट्रिगर को खींचने का प्रयास जल्द ही किया जाना चाहिए जितना आप शूट करना चाहते हैं, इसलिए ट्रिगर टेंशन के लिए इस्तेमाल होने के लिए खुद को प्रशिक्षित करना सुनिश्चित करें।
  • भाग 7

    टेलीस्कोपिक दृष्टि
    छवि शीर्षक 48266 24
    1
    दूरबीन की दृष्टि शूटर हमें दूर से बेहतर देखने में मदद करती है। परंपरागत राइफल्स के लिए शक्ति 1.5 गुना से 50x तक होती है। मानक राइफलें या छोटे जानवरों के शिकार के लिए 90 मी (मान लीजिए, अब से, 90 मीटर बराबर है) को शून्य कर दिया गया है।
    • दूरी के लिए चुने गए राइफल और बुलेट के आधार पर "0" (आपको कुछ शोध करना है और विभिन्न उपकरणों की कोशिश करना है) प्रक्षेप्य 0 से पहले 0 से पहले दृश्यदर्शी के रेटिक्यूले से नीचे हो सकता है, और बाद में दोबारा (एक अलग दूरी पर) पुनरावृत्त (110 मीटर या 270 मीटर और बदलते समय) राइफल से शॉटगन तक, एक ही कैलिबर की भी)
    • एक और मामला तब होता है जब प्रक्षेप्य तुरंत बढ़ जाता है और 35 से 90 मीटर तक रेटिक्यूले से ऊपर होता है, 0 से कम होता है और रेटिकुलम से कम (9 0 मी) कम होता है (जैसे कि कम शक्तिशाली राइफल्स में .22LR)।
    • टेलीस्कोपिक दृष्टि को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका एक शॉट शूट करना है। पता लगाएँ कि प्रोजेक्टाइल आने वाले लक्ष्य से कितनी दूर है, फिर दृष्टि से उचित रूप से समायोजित करें कई दूरबीन स्थलों में घुंडी हैं जिन्हें ऊँचाई को समायोजित करने और पवन के कारण अशुद्धियों के लिए क्षतिपूर्ति की जा सकती है। यह ऊंचाई प्रक्षेप्य (पीओआई) के लंबवत रूप से प्रभाव के बिंदु को प्रभावित करती है इसके बजाय, दाईं ओर घुंडी पीओआई को क्षैतिज रूप से प्रभावित करती है
    • कई क्रॉसहेयर में बिंदीदार या निरंतर लाइन ग्रेटिंग होती है, जो शूटर को गोली से आसानी से संरेखित करने में मदद करता है, जब बिंदु से अधिक की शूटिंग होती है "0"। कुछ दूरबीन स्थलों में एक ऐसा चार्ट होता है जो आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली बुलेट्स के कैलिबर और वजन के आधार पर दृश्यदर्शी को संरेखित करने में आपकी सहायता करेगा, हालांकि अपना खुद का चार्ट बनाने के लिए बेहतर है
    • जबकि सेना हमेशा परिस्थितियों के आधार पर दृश्यदर्शी को समायोजित करती है, शिकारी हवा की गति और अन्य कारकों को मापने के लिए ऐसा नहीं करते हैं यह अनुमानित गणना करने और दृश्यदर्शी का उपयोग करने के लिए इसे फिर से सेट किए बिना, हमेशा बेहतर होता है। एक दृश्यदर्शी को समायोजित करने पर विचार करने के कई कारक हैं, यहां कुछ (प्राथमिकता के क्रम में) हैं:
    • लक्ष्य के लिए दूरी, प्रक्षेप्य गति, हवा, प्रक्षेप्य वजन, स्थिति और अधिक।
    • कंप्यूटर या पीडीए हैं, जो ऊपर सूचीबद्ध आंकड़े प्रदान करते हैं (या सबसे महत्वपूर्ण), उस बिंदु की गणना कर सकते हैं जिस पर प्रक्षेप्य होगा। कैलकुलेटर मानता है कि आप दृश्यदर्शी रीसेट करेंगे। यह गणना करने का सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन लक्ष्य शूटिंग के लिए, जहां आपको मारने के लिए एक शॉट की आवश्यकता नहीं है, दृश्यदर्शी एक उपद्रव है
    • टेलीस्कोपिक जगहें (कम अंत वाले लोगों को छोड़कर) भी हैं समायोज्य लंबन, जो शूटर को लक्ष्य के रूप में एक ही फ्लैट दूरी पर reticle रखने की अनुमति देगा। यह एक सटीक स्ट्रोक के लिए आवश्यक है अधिकांश लंबनों में भी ऊपर उल्लिखित विशिष्ट दूरी हैं, उन्हें मूल गाइड के रूप में उपयोग करें
    • के लिए एक रास्ता "धोखा" लंबन को एक ऊंचा स्थिति में सिर रखना है ताकि दृश्यदर्शी में दिखते हुए किनारे के किनारे काले रंग को देखने के लिए। जाली वर्दी के चारों ओर काली क्षेत्र बनाने के लिए सिर और आंख को स्थानांतरित करें

    टिप्स

    • सुरक्षा पहले! हमेशा सुनिश्चित करें कि आपका हथियार भरी हुई नहीं है और जब आप शॉटगन ले जाते हैं तो ब्रीच रिक्त है
    • सटीकता के स्तर को निर्धारित करने का एक अच्छा तरीका हमेशा 3 9 मीटर दूरी पर 9 मीटर की दूरी पर लक्ष्य निर्धारित करने के लिए सक्षम होना चाहिए, जब आप प्रवण स्थिति में होते हैं।
    • शूटिंग के दौरान दिल की धड़कन को धीमा करने के लिए साँस लेने का अभ्यास बहुत अच्छा होता है यदि आपकी हृदय की दर कम है तो आप शांत हो जाएंगे और आपको ट्रिगर खींचने से पहले एक और सांस लेने के लिए इंतजार करना होगा।
    • सुनिश्चित करें कि आप इसे उपयोग करने के बाद शॉटगन को साफ करते हैं। नमी और गंदगी आपके हथियार को कुचलना या नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • नियमित रूप से शूट करें आप हमेशा किसी भी हथियार के साथ अधिक ट्रेन कर सकते हैं। जितना अधिक आप अपने बंदूक का उपयोग करते हैं, उतना ही आपके कौशल बेहतर होंगे।
    • जब आप शूट न करें तब सुरक्षा रखो
    • एच राइफल के साथ&K G3 आप सामान्य रूप से पहले शॉट को शूट कर सकते हैं लेकिन ट्रिगर की पूरी तरह से जाने नहीं देते हैं, और जब तक आप एक क्लिक और स्टॉप नहीं सुनते हैं, तब तक उसे धीरे-धीरे रिलीज नहीं करते। इस बिंदु पर ट्रिगर दबाकर, आप तुरन्त शूट करेंगे - बिना पूरी तरह से इसे जारी किए। यह चाल आपकी सटीकता को सुधारने में आपकी सहायता करेगी।
    • ट्रिगर को नियंत्रित करने के लिए सैन्य, एक स्थिर और हल्के दबाव को लागू करते हैं, इसलिए जब वे शूट करेंगे, यह नहीं पता। लेकिन यह करने के लिए धन्यवाद, कंधे का उपयोग करके उन्हें पीछे हटने के लिए क्षतिपूर्ति करने की आवश्यकता नहीं है
    • यदि आप ट्रिगर तंत्र को समायोजित कर सकते हैं, तो सुरक्षा लॉक डालें और ट्रिगर खींचें जब तक कि आप एक क्लिक नहीं सुनते हैं एक सुरक्षित दिशा में हथियार का लक्ष्य सुनिश्चित करना
    • लोगों को दिखाने का एक तरीका है कि माप के एक इकाई के रूप में कोने मिनट (एमओए) का उपयोग करने के लिए आपका सटीकता है लगभग एक मिनट 3 सेमी से 90 मी। इसलिए, अगर आप 3 सेमी दोहराए शॉट्स शूट कर सकते हैं, तो आप 1 एमओए शूट कर सकते हैं। यह 7 मीटर से 270 मीटर या 45 सेमी के लिए 2 सेमी से मेल खाती है
    • एक धीमी गति से दिल की धड़कन आपको एक सटीक शॉट शूट करने के लिए अधिक समय देगा।

    चेतावनी

    • केवल उन क्षेत्रों में आग्नेयास्त्रों का उपयोग करें जहां कानून द्वारा इसकी अनुमति है सुनिश्चित करें कि आप आग्नेयास्त्रों के उपयोग और परिवहन पर स्थानीय कानूनों के बारे में जानते हैं और उन्हें सावधानी से सम्मान दें कानून अलग-अलग राष्ट्रों या शहरों के बीच एक स्थान से दूसरे स्थान पर बदलता है। पुलिस स्टेशनों, बहुभुज या आधिकारिक वेबसाइटों पर जानकारी प्राप्त करें
    • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि जब आप शूट करते हैं तो पास में क्या है गोलियां मील के लिए यात्रा कर सकती हैं, या बाउंस कर सकती हैं और अन्य अवांछित दिशाओं में जारी रह सकती हैं।
    • एक राइफल गंभीरता से घायल हो सकता है या मौत का कारण बन सकता है। हमेशा शॉटगन को एक सुरक्षित दिशा में लक्ष्य रखें और इसे कभी भी न कहें, जहां आप शूट करना नहीं चाहते हैं
    • राइफल का उपयोग करना बहुत खतरनाक हो सकता है इसका उपयोग अनुभवी लोगों द्वारा या बहुत अनुभव वाले किसी व्यक्ति की उपस्थिति में किया जाना चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बन्दूक (किसी भी कैलिबर की भले ही मानक गेज की सिफारिश की जाती है)
    • (अत्यधिक अनुशंसित) एक दूरबीन दृष्टि (निशानेबाजों के लिए कम से कम 3x, और स्निपरों के लिए 10x)
    • गोला-बारूद (आपकी राइफल की क्षमता) सुनिश्चित करें कि ये हथियार ट्रस्ट के स्रोतों से आते हैं (कारखाने में बनाए गए सबसे अच्छे हैं)। कस्टम या रिफिल किए गए गोला बारूद खतरनाक हो सकता है यदि ठीक से लोड नहीं किया गया हो, लेकिन विशिष्ट स्थितियों के लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है सुरक्षित स्रोतों से खोखले बिंदु प्रोजेक्टाइल का उपयोग करना एक अच्छा विचार है एक विशेषज्ञ निशानेबाज खोखले बिंदु सिएरा बोट की गोलियां, अनाज 175, कैलिबर का चयन करेगा .308 900 मीटर की दूरी के लिए ये गोला बारूद सबसे सटीक हैं और 20 सेमी से 900 मीटर के दोहराए शॉट्स करते हैं
    • उपयुक्त कपड़े मौसम की स्थिति के अनुसार कपड़े पहनें। यह हमेशा पतलून का उपयोग करने की सलाह दी जाती है यदि आप शिकार करते हैं या आप ऐसे क्षेत्र में हैं जहां दूसरे लोग शिकार कर रहे हैं, तो हल्का नारंगी जैकेट या टी-शर्ट का उपयोग करें। मृतकों से बेहतर जीवन जीना
    • हमेशा बंद जूते पहनें - सबसे बुरी बात यह हो सकती है कि एक बुलेट के गर्म खोल पैर पर गिरने के लिए (निश्चित रूप से आप एक ट्रंक के खिलाफ कील की पीठ तोड़ सकते हैं, लेकिन आप समझेंगे कि इससे क्या बुरा है ...)
    • (वैकल्पिक) यदि आप एक प्रवण स्थिति में शूट करते हैं तो एक चटाई अक्सर उपयोगी और आरामदायक होती है। यदि आपके पास एक नहीं है, तो कार्डबोर्ड का एक टुकड़ा का उपयोग करें चारों ओर देखो और यदि आप सूखी घास, मकई डंठल, घास या लकड़ी के बोर्ड देखते हैं, तो उन्हें एक मंच बनाने के लिए उपयोग करें
    • कान और आँखों के लिए सुरक्षा आंखों और कानों के लिए उचित सुरक्षा आवश्यक है। कान संरक्षक या तो कंबल या सुरक्षात्मक हेडफ़ोन हो सकते हैं आग्नेयास्त्रों में आमतौर पर 140 डीबी का शोर और 85 डीबी की क्षति होती है। नेत्र गार्ड प्रभाव प्रतिरोधी लेंस हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com