कैनो में पैडल कैसे करें

इसके सुव्यवस्थित आकार और पतला और ऊपरी भाग खोल कर, डोंगी बहुत ज्यादा नहीं है अपने आविष्कार के बाद से उत्तर America- के स्वदेशी आबादी के कार्य से अभी तक अभी भी उत्साही के लिए और अधिक गंभीर के रूप में कभी कभी मल्लाह के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक का गठन किया और साथ ही बदल गया है । कयाकिंग जैसे विकल्पों के मुकाबले, एक डोंगी में चप्पू सीखना थोड़ा अधिक अभ्यास की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, एक बार आप कैसे करना है समझते हैं, आप अबाधित वन्य जीवन मार्ग अकेले या दोस्तों के साथ देखने के लिए एक नि: शुल्क और पर्यावरण के अनुकूल तरीका होगा ... बुरा नहीं!

कदम

भाग 1

आगे में भुगतान किया
छवि शीर्षक वाला पैडल ए केनो चरण 1
1
शुरू होने से पहले उचित सुरक्षा उपकरण खरीदें या किराए पर लें सभी पानी की गतिविधियों के साथ, कैनोइंग में सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके साहसिक कार्य के लिए जाने से पहले आपके पास उचित उपकरण हो। दुर्भाग्य से, वास्तव में, कुछ गंभीर जोखिम जैसे कि डूबने, हालांकि दुर्लभ, दुखद रूप से एक मजाक का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं नीचे उपकरण की एक सूची है न्यूनतम आवश्यक सिफारिश करने योग्य - स्थानीय पर्यावरण संरक्षण अधिकारियों से संपर्क करें (जैसे कि समुद्र में तटरक्षक बल या एक राष्ट्रीय उद्यान में वन रेंजर) जहां आप कैनोइंग जाने का इरादा रखते हैं उस क्षेत्र की विशिष्ट जानकारी के लिए पढ़ें भी की सूची "आप की आवश्यकता होगी चीजें" आगे की सिफारिशों के लिए इस लेख के अंत में
  • एक प्रमाणित निहित जो सही ढंग से फिट बैठता है (जब तक आप पानी में रहते हैं)।
  • एक हेल्मेट (खासकर यदि आप नदी के किनारे के किनारे एक यात्रा कर रहे हैं)
  • खड़े होने पर कंधे की ऊंचाई तक पहुंचने के लिए काफी लंबा पैडल
  • आप ले जा रहे हर उपकरण के लिए कॉम्पैक्ट और पनरोक कंटेनर।
  • इसके अलावा, आपको कम से कम एक होना चाहिए यथोचित सक्षम तैराक, उलटा होने के बाद (शुरुआती डोंगी के साथ मिलना) शुरुआती लोगों के लिए अक्सर समस्या हो सकती है।
  • छवि शीर्षक वाला पैडल ए केनो चरण 2
    2
    संतुलन में डोंगी रखने के लिए गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को कम रखें। पहली बार डोंगी पर पहुंचने के लिए, आप शायद तुरंत नोटिस करेंगे कि संतुलन बनाए रखना मुश्किल है और हर छोटे से आंदोलन आपको उम्मीद से ज्यादा नाव ले जाना लगता है। इस तूफानी प्रभाव का मुकाबला करने के लिए, जितना संभव हो उतना कम रहें- आप नाव के नीचे बैठकर या घुटने टेक सकते हैं जब तक आपको अधिक स्थिर नहीं लगता। सबसे डोंगी सीटें अच्छे संतुलन प्रदान करनी चाहिए - कम से कम जब तक आप हिलना शुरू नहीं करते यदि आप अकेले पैडलिंग कर रहे हैं, सामने गियर (धनुष) के साथ पीछे (पीछे) बैठो, तो आप नाव को बेहतर ढंग से तैयार करने में सक्षम होंगे। यदि आपका उपकरण ज्यादा नहीं है, तो बीच में बैठकर संतुलन को खोजने में आसान लग सकता है
  • अपनी पीठ के साथ सीधे संभव के रूप में बैठने की कोशिश करो शरीर की सतह को सीधा (आमतौर पर सीधे नीचे होता है) होल्डिंग में आपके पास सबसे स्थिर संतुलन स्थिति होगी।
  • चिंता मत करो! जब पैडल पानी में हैं, तो डोंगी अधिक स्थिर हो जाएगा, क्योंकि चलती पानी के प्रतिरोध से नाव को सीधा सीधा रखने में मदद मिलती है।
  • छवि शीर्षक वाला पैडल ए केनो चरण 3
    3
    घुंडी के शीर्ष पर एक हाथ से चप्पल पकड़ो और दूसरा कुछ इंच कम। डोंगी पर सुरक्षित रूप से बैठे, वह दोनों हाथों से चप्पल पकड़ लेता है
  • संभाल के अंत में शीर्ष पर एक हाथ रखो (आमतौर पर एक गोल घुंडी होनी चाहिए - अगर वह अंत के पास संभाल नहीं लेती है) यह कहा जाएगा हाथ-डोंगी पक्ष.
  • संभाल पर एक निचला बिंदु को पकड़ने के लिए दूसरे हाथ का प्रयोग करें, जो आराम से है - आम तौर पर, चप्पू के फ्लैट भाग से कम से कम 30 सेमी ऊपर सपाट हिस्से के बगल में हैंडल को पकड़ना उचित नहीं है, क्योंकि यह आपको कड़ी मेहनत करने के लिए मजबूर करता है। हाथ बारी करें ताकि हथेली नाव का सामना कर रही हो। यह कहा जाएगा साइड-पानी हाथ.
  • छवि शीर्षक वाला पैडल ए केनो चरण 4
    4
    चप्पू के साथ आगे बढ़ो। यह रोइंग शुरू करने का समय है! धड़ को घुमाने से शुरू करें ताकि पानी के किनारे कंधे आगे बढ़ें। पैडल आगे (पानी से बाहर) ले जाएं और फिर इसे पानी में डाल दें ताकि पैडल ब्लेड जलमग्न हो सके (लेकिन संभाल के बिना)। अधिक बल के लिए संभव के रूप में ऊर्ध्वाधर के करीब के रूप में चप्पू रॉड रखें।
  • जब मैंने भुगतान किया तो शरीर की स्थिति को मत भूलना। सीट से आगे निकल या बहुत दूर आगे झुकाए बिना संतुलन खोने के लिए आपको जितना संभव हो सके,
  • छवि शीर्षक वाला पैडल ए कैनो चरण 5
    5
    पैडल आपकी तरफ़ वापस खींचें पैडल ब्लेड को बारी करें ताकि यह डोंगी (और आंदोलन की दिशा) के लिए लंबवत हो। हथियारों और ट्रंक की मांसपेशियों का उपयोग करें, सीढ़ी रेखा में पानी के माध्यम से पैडल को खींचकर केंद्रीय डोंगी में से एक के समानांतर खींचें।
  • जब आप नौकायन कर रहे हैं, तो नाव के पास चप्पल रखने की कोशिश करें (कुछ लोग डोंगी के संपर्क में चप्पू के अंदर की तरफ रखते हुए भी सुझाव देते हैं) एक बहुत व्यापक रोइंग अनजाने में नाव को चालू करने की संभावना है।
  • प्रभावी रोइंग के लिए स्नायु नियंत्रण बहुत महत्वपूर्ण है आपको सत्ता के लिए मुख्य रूप से ट्रंक की मांसपेशियों का उपयोग करना पड़ेगा, और पीछे की ओर नहीं, जैसा कि बाद के भाग के अत्यधिक प्रयास के कारण आपको डोंगी की सवारी के बाद दर्द और पीड़ा छोड़ने की संभावना है।
  • छवि शीर्षक वाला पैडल ए केनो चरण 6
    6
    चप्पू आंदोलन की ओर से फिर से शुरू होता है ब्लेड आपकी तरफ पहुंचता है जब चप्पू पर बल लगाने से रोकें फावड़ा को पानी से बाहर निकालना शुरू करो चप्पल स्पिन करें ताकि ब्लेड सतह के समानांतर हो जब आप अगले रोइंग के लिए आगे बढ़ते हैं।
  • अब आप शुरू की स्थिति में वापस आ गए! बस ऊपर सूचीबद्ध चरणों को दोहराएं और पैडलिंग रखें- डोंगी को एक अच्छी गति इकट्ठा करना चाहिए और एक निश्चित गति से आगे बढ़ना चाहिए हालांकि, अगर आप नाव के केवल एक तरफ से भुगतान करते हैं, तो आप सर्कल में घूमना शुरू कर देंगे। पार रोइंग पर अधिक जानकारी के लिए नीचे देखें।
  • छवि शीर्षक वाला पैडल ए केनो चरण 7
    7
    जिस पक्ष से मैंने कुछ रोइंग के बाद भुगतान किया था उसे बदलें। अगर आपने कभी किसी डोंगी पर पैडलिंग देखा है, तो आप शायद देखा होगा कि कुछ रोइंग के बाद, आप पानी से चप्पल खींच लेंगे और दूसरी तरफ से पैडलिंग शुरू करेंगे। यह एक सीधी रेखा पर डोंगी रखने के लिए किया जाता है - केवल एक तरफ भुगतान करते हुए, वास्तव में, आप जल्द ही यह महसूस करेंगे कि आप पैडल के सामने की तरफ की तरफ बढ़ना शुरू कर रहे हैं। पार करने के लिए, जब कूल्हों पर है, तो पानी से चप्पल खींच लें इसे डोंगी में सीधा लहराया और दूसरी तरफ ले आइये, ऊपर की ओर और बीच में हाथ की स्थिति को पीछे छोड़कर - यह स्वाभाविक रूप से आना चाहिए। इसे पानी में वापस डालें और पहले की तरह पैडल जारी रखें
  • इस आंदोलन का अभ्यास करने की कोशिश करो "गति" जिसके साथ पक्ष बदलने के लिए अधिकतर राउर के लिए, रोइंग के बाद बदलना आदर्श होता है - सटीक संख्या भिन्न होती है कि आप कैसे भुगतान करते हैं और आपकी रोइंग कितनी मजबूत होती है।
  • यदि आप जोड़े (यानी डोंगी पर दो लोगों) में भुगतान कर रहे हैं, तो आपको अपने पार्टनर के साथ आंदोलनों का समन्वय करना होगा। एक साथी के साथ पैडल के बारे में जानकारी के लिए नीचे पढ़ें।
  • भाग 2

    टैकिंग
    छवि शीर्षक वाला पैडल ए कैनो चरण 8
    1
    यह हल्की घटता के लिए एक तरफ लगातार पैड करता है। डोंगी को बदलने का सबसे आसान तरीका शायद सबसे सहज ज्ञान युक्त भी हो सकता है मान लें कि आप पिछड़े (पीछे) या डोंगी के बीच में बैठे हैं, केवल एक तरफ सामान्य तरीके से केवल पैडल विपरीत दिशा में बारी शुरू हो. वह है, बाईं ओर, दाहिनी ओर पैडल बारी करने के लिए, दाएं बारी करने के लिए, बाईं ओर पैडल आपको ध्यान देना चाहिए कि डोंगी रूट प्रत्येक स्ट्रोक पर थोड़ा बदलता है।
    • यह विधि छोटे पाठ्यक्रम सुधारों के लिए आदर्श है, क्योंकि यहां तक ​​कि नाव को तेज करने के बावजूद, यह आपको धीमा भी नहीं करता है उदाहरण के लिए, यदि आप 100 मीटर की दूरी पर पानी से निकलने वाली रेत के किनारे के बाहर निकलते हैं, तो शायद इस प्रकार के मोड़ का उपयोग करना सबसे अच्छा होगा - आप जल्दी में नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक वाला पैडल ए कैनो चरण 9
    2
    रोइंग ए का उपयोग करें "जम्मू" अधिक नियंत्रित घटता के लिए डोंगी से जा रहे समय के साथ आप देखेंगे कि अगर एक तरफा पैडलिंग एक से अधिक परिस्थितियों में चलाने का एक प्रभावी तरीका है, तो कई अवसर भी होते हैं जब तेज वक्र की आवश्यकता होती है। इन मामलों में कीप के सबसे आसान तरीकों में से एक बताया गया है "जम्मू के लिए पंक्तिबद्ध"। इस तकनीक का उपयोग करने के लिए, आदर्श रूप में आपको पीछे से बैठना चाहिए।
  • जम्मू के लिए स्ट्रोक बनाने के लिए, अपने पीछे पानी में चप्पल डाल दें ताकि नाव के किनारे के करीब यह लगभग सपाट हो, लगभग इसे छूना ऐसा करने से, धड़ को चालू करें ताकि कंधों को डोंगी के किनारों के समानांतर सामना हो। ट्रंक और बस्ट की मांसपेशियों को आगे की स्थिति में बदलने के लिए उपयोग करें - इस आंदोलन को एक ही पक्ष से चप्पू स्पिन बनाना चाहिए, और डोंगी को भी बदलना चाहिए एक ही ओर जहां पैडल स्थित है, जैसे कि आप एक पतवार का उपयोग कर रहे थे
  • इस रोइंग को बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें हालांकि यह आपको जल्दी से चालू करता है, इससे आपके आगे की गति बहुत कम हो जाएगी



  • छवि शीर्षक वाला पैडल ए कैनो चरण 10
    3
    तंग मुड़ें के लिए पीछे की तरफ का उपयोग करें ऊपर वर्णित जे रोइंग वास्तव में केवल एक विशेष रोइंग तकनीक का एक छोटा संस्करण है जिसे कहा जाता है "वापस स्वीप"। स्वीप की चौड़ाई बढ़ाने के द्वारा, आप जिस गति को चालू करते हैं, उसमें भी आप बढ़ेंगे हालांकि, व्यापक स्वीप भी आप नीचे अधिक, धीमी गति से तो यह बेहतर होगा परिस्थितियों के लिए सर्बिया में उन्हें रखने के लिए जहाँ आप वास्तव में जरूरत है, या आप बहुत फिर से गति लेने के लिए मजबूत नाव स्पर्श करेगा करने के बाद होगा।
  • एक झाडू पीछे की ओर चलाने के लिए आप जे के लिए एक रोइंग गति इस समय के लिए होगा, जब आप अपने धड़ को सीधा, चलो चप्पू completamente- पक्ष से बाहर आता है नाव जब की ओर करने के लिए खड़ा होना चाहिए के रूप में आप के पीछे चप्पू के साथ शुरू होता आंदोलन खत्म करो आपको तत्काल ध्यान देना चाहिए कि डोंगी बदल जाता है एक ही ओर जहां पैडल स्थित है.
  • छवि शीर्षक वाला पैडल ए कैनो चरण 11
    4
    वैकल्पिक रूप से, तंग वक्र के लिए हुक का उपयोग करें डोंगी पर तंग मुड़ने के लिए एक और तकनीक कहा जाता है "hooking"। यह तकनीक प्रभावी है, लेकिन चूंकि इसका आकार किसी भी अन्य रोइंग से अलग है, इस कदम पर प्रदर्शन करने के लिए यह और अधिक जटिल हो सकता है - जब तक आप एक अनुभवी रोवर नहीं होते अधिक गंभीर स्थिति में इसका उपयोग करने से पहले इसे कम गति पर आज़माएं।
  • एक सगाई बनाने के लिए, पानी में चप्पल डाल दिया सीधे आपके पक्ष से बाहर. आपकी बाहों को जितना संभव हो उतना सीधे रहना चाहिए, ऊर्ध्वाधर पैडल जितना अधिक आप इसे पकड़ सकते हैं और डोंगी की तरफ हाथ आपके सिर से ऊपर होना चाहिए। डोंगी की ओर पैडल खींचो जब तक यह छूता नहीं है या डोंगी के किनारे ब्लेड समानांतर रखते हुए इसे बहुत करीब जाता है मान लें कि आप कड़ा में बैठे हैं, डोंगी को वीर करना चाहिए चप्पू के सामने की ओर
  • ब्लेड ओरिएंटेशन को बदलने के बिना पानी से पीछे की ओर पानी के नीचे स्लाइड करके पानी से चप्पल हटाएं। यहां से, आप आसानी से एक सामान्य आगे की रोइंग या जे-आकार के रोइंग पर स्विच कर सकते हैं।
  • भाग 3

    जोड़े में जोड़ना
    छवि शीर्षक वाला पैडल ए कैनो चरण 12
    1
    अपने साथी के विपरीत छोर पर डोंगी पर बैठो अग्रानुक्रम में पैडलिंग (पार्टनर के साथ) अकेले ऐसा करने के समान है, कुछ मौलिक मतभेदों के साथ जब दो लोग एक ही नाव पर बैठते हैं तो इसे रखने में सक्षम होना जरूरी है "रवैया में" - इसका मतलब यह सुनिश्चित करने के लिए है कि यह पानी पर संतुलित रहता है। इसलिए, डोंगी के धनुष में बैठे व्यक्ति और दूसरे पीछे (पीछे) को रखा जाना चाहिए। यह सबसे स्वाभाविक और सबसे संतुलित व्यवस्था होनी चाहिए।
    • यदि एक व्यक्ति दूसरे की तुलना में काफी भारी है, तो आप डोंगी के अंत में कुछ उपकरण डालने पर विचार कर सकते हैं जहां लाइटर बैठे हैं, वजन को अधिक समान रूप से वितरित करने के लिए।
    • कैनोइंग के पारंपरिक शब्दों में, धनुष में बैठे व्यक्ति को बताया जाता है निशानेबाज़ जबकि वह पीछे बैठ गया कर्णधार.
  • छवि शीर्षक वाला पैडल ए कैनो चरण 13
    2
    धनुर्धारियों के लिए रोइंग लय को छोड़ दें जब आप टीम में पैडल करते हैं, तो आपको रोइंग को सिंक्रनाइज़ करना होगा (एक ही समय में उन्हें शुरू करना और खत्म करना) क्योंकि धनुष में खड़े व्यक्ति आगे का सामना कर रहा है और यह देखने में असमर्थ है कि इसके पीछे कौन है, चालक दल रोइंग की गति निर्धारित करता है. इसका मतलब यह है कि वह अपने दम पर चलने वालों के ताल के पालन करने के लिए सहायक नहीं होगा और न ही इसके विपरीत होगा। जाहिर है, दोनों rowers सहमत (और चाहिए) सहमत हैं और एक आरामदायक गति मिल बात कर सकते हैं - अच्छी संचार एक तेजी से और खुश पार करने की कुंजी है
  • छवि शीर्षक वाला पैडल ए केनो चरण 14
    3
    हेलमैनम को मुड़ने का प्रबंधन करें। कड़ी में बैठे व्यक्ति के लिए, सामने से एक की तुलना में नाव के पाठ्यक्रम की दिशा निर्धारित करना लगभग आसान होगा। नतीजतन, सुराग यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है कि डोंगी सही दिशा में जा रही है। यह सामान्य रोइंग और विशेष आंदोलनों को करना चाहिए जैसे कि जे-रोइंग और यात्रा की दिशा में डोंगी रखने के लिए। धनुष अभी भी मुड़कर हाथ बढ़ा सकता है, लेकिन वह आमतौर पर एक अग्रणी भूमिका नहीं ले पा रहे हैं।
  • कारण है कि नाविक की डोंगी पर अधिक नियंत्रण होता है, इस प्रतिरोध से संबंधित होता है कि पानी नाव को देता है। वास्तव में, डोंगी का धनुष "cleaves" पानी, यह लगातार प्रतिरोध का सामना कर रहा है जो इसे बंद कर देता है। कठोर, हालांकि, इस ताकत से पीड़ित नहीं है और इसलिए कम भी लगता है "जोर" आस-पास के पानी की, जिससे यह अधिक आसानी से चालू हो सके।
  • छवि शीर्षक वाला पैडल ए केनो चरण 15
    4
    एक सीधी रेखा में जाने के लिए रोइंग परिवर्तनों को सिंक्रनाइज़ करें। जब आप आगे बढ़ते हैं, तो यह सुनिश्चित कर लें कि दो लोग डोंगी के विपरीत पक्ष से आगे निकलते हैं, आमतौर पर सीधी गति प्रक्षेपवक्र में परिणाम होता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप गलती से घूमने के द्वारा डोंगी की एक तरफ पेडलिंग शुरू न करें, यह सुनिश्चित करें कि आप एक ही समय में पक्ष बदलते हैं। आम तौर पर, हेल्ममेन कहता है "वापसी!" सही समय पर.
  • ध्यान दें कि जब कड़ी में उन डोंगी की दिशा पर अधिक नियंत्रण है, बाद आम तौर पर, एक ओर जहां रोइंग कर्णधार है पर थोड़ा बारी करने के पक्ष में भले ही चालक दल अभी भी नौकायन है opposto- इस मुख्य कारण यह है करते हैं इसलिए रोइंग पक्ष को बदलने के लिए महत्वपूर्ण है
  • छवि शीर्षक वाला पैडल ए कैनो चरण 16
    5
    बवंडर के लिए तकनीकों को बदलने में मतभेदों को जानिए दूसरे रोवर के अलावा, एक डोंगी पर मोड़ थोड़ा अलग हो जाता है। हालांकि पिछले अनुभाग में वर्णित सभी तकनीकों को सुचारू रूप से काम करने के लिए, धनुर्धार को चालू करने के प्रयासों में अलग-अलग परिणाम हो सकते हैं क्योंकि वह नौका के सामने हैं। एक बार चालक दल ने इन मतभेदों को समझ लिया है, वह डोंगी की ओर मुड़ने में सक्षम हो जाएगा। नीचे तकनीकों का सारांश है जो धनुर्धार द्वारा बारी की सहायता के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है:
  • पैडल आगे काम करता है सामान्य रूप से (डोंगी जाना होगा के माध्यम से चालक दल के रोइंग पक्ष से)
  • हुक काम करते हैं पीछे की ओर (डोंगी बारी होगी को धनुष की चप्पू)
  • पीछे की ओर बढ़ने के बजाय, चालक दल आमतौर पर एक तकनीक का उपयोग करता है आगे बढ़ो पैंतरेबाज़ी में मदद करने के लिए यह जरूरी है कि पिछड़े सपाट के विपरीत: धनुष पैडल आगे बढ़ता है, पानी की सतह पर एक विस्तृत चाप में पीछे की तरफ और पानी से बाहर खींचता है। यह सामान्य आगे स्वीप के एक और शक्तिशाली संस्करण की तरह काम करता है, जिससे डोंगी बारी बनती है दूर पैडलर के पैडल से
  • टिप्स

    • आप अकेले paddling रहे हैं के बाद से डोंगी सममित है और कड़ी में धनुष सीट पसंद करेंगे, डोंगी चालू करने के लिए (धनुष सीट के पीछे डाल) की कोशिश कर रहा है और धनुष सीट (उन्नति की दिशा में इंतजार कर रहे हैं पर बैठने )। इस तरह आप रोइंग तकनीक को प्रभावित किए बिना अपनी पसंदीदा सीट पर होंगे।
    • यदि आप सिर्फ कड़ा में अकेले बैठे हैं, तो आपको कंकड़ के एक बैग या दूसरे छोर पर एक पानी की टंकी जोड़ने की आवश्यकता हो सकती है जिससे कि डोंगी संतुलन में रखी जा सकती है (या "रवैया में")। आप डोंगी के बीच में बस बैठकर घुटने टेक सकते थे, लेकिन कसौटी पर खड़े होने की क्षमता थोड़ा बेहतर हो सकती है।

    चेतावनी

    • हमेशा उल्टा समाप्त करने के लिए तैयार! अपने कपड़े और खाद्य स्टॉक, अस्तित्व किट, बटुआ, चाबियाँ और अन्य आवश्यक वस्तुओं को हाथ में बंद रखने के लिए पनरोक बैग का उपयोग करें। बैग को डोंगी में या उस यंत्र में रखो जो तैरता है, अगर दरिद्र जल में डोंगी काटना होता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पानी में तैरने के लिए उपकरण (आदर्श एक जीवन जैकेट है)
    • पैडल (+ एक स्पेयर)
    • स्कूप और स्पंज (अमोनिया का एक कंटेनर कट कर रस्सी जोड़ें)
    • बारबेट (डोंगी के प्रत्येक छोर पर रस्सियों, कम से कम जब तक डोंगी ही - लंबे समय तक आप अस्तर की अपेक्षा करते हैं)
    • मानचित्र, यात्रा नोट्स
    • निजीकृत पनरोक बैग (एक प्रति व्यक्ति)
    • पानी की बोतल
    • वर्षा गियर, टोपी, सनस्क्रीन, होंठ बाम
    • कस के लिए स्ट्रैप, ग्रिड, हेक्सागोनल स्क्रू
    • लाइफबॉय (नदी पर क्रॉसिंग)
    • सीटी
    • चाकू
    • यात्री डिब्बे और रिम्स के लिए पनरोक कवर
    • हेलमेट, सैंडल, स्केट्स
    • गोताखोरी सूट, नौकायन जैकेट
    • जीवन रक्षा किट (जल शोधक, प्राथमिक चिकित्सा किट, अग्नि, आश्रय आदि)
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com