मेंढक की योग स्थिति कैसे करें

योग का अभ्यास सैकड़ों वर्ष पहले भारत में हुआ था - आजकल यह अधिक लोकप्रिय हो रहा है और यह पाया गया है कि यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यद्यपि योग का उद्देश्य विकसित करना है "शक्ति, जागरूकता और शरीर और मन की सद्भाव"ओस्टियोपैथिक एसोसिएशनों ने दिखाया है कि यह लचीलापन, मांसपेशियों की ताकत, वजन कम करने, शरीर की चोट से बचाने, हृदय गतिविधि में सुधार, परिसंचरण और अधिक को बढ़ाने में सक्षम है। वहाँ कई योग पदों और मेंढक का है, या "Mandukasana", विशेष रूप से कूल्हे, जीरो और आंतरिक जांघों की लचीलापन बढ़ाने के लिए उपयोगी है

कदम

भाग 1

तैयारी
इमेज का शीर्षक द द फर्ग पोसे इन योग चरण 1
1
अलार्म के किसी भी संकेत पर ध्यान दें यद्यपि योग हमेशा एक लाभदायक व्यायाम की तरह लग सकता है, यदि आपको पहले से चोट लग गई है, तो आपको बहुत सावधान रहना चाहिए जब आप निश्चित स्थिति लेते हैं। यदि आपको अपनी कलाई और / या घुटनों के साथ समस्याएं हैं, तो ध्यान रखें कि आपको बोर्ड की स्थिति की कोशिश न करें - आपको मेंढक का भी नहीं करना चाहिए, अगर आपको घुटनों, कूल्हों या पैरों के लिए हाल ही में या पुराने आघात का सामना करना पड़ा है।
  • इमेज का शीर्षक द द फर्ग पोसे इन योगा चरण 2
    2
    कुछ गर्म अभ्यास के साथ शुरू करें यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि थोड़े से खींचने के साथ योग सत्र शुरू करने के लिए, अपनी मांसपेशियों को ढीला करने के लिए और जो अभ्यास आप करना चाहते हैं उसके लिए अपना शरीर तैयार करें कई आंदोलनों हैं जिन्हें आप गर्म कर सकते हैं। चूंकि आप मेंढक की स्थिति बनाने की योजना बना रहे हैं, इसलिए कूल्हे, गले और जांघों को फैलाने की सिफारिश की गई है - चूंकि तितली तितली की स्थिति इस उद्देश्य के लिए एकदम सही है
  • इस स्थिति को करने के लिए, बाहर निकालें और अपनी पीठ पर वापस लाओ, जैसे ही आप नीचे आते हैं, अपने हाथों पर आराम कर रहे हैं।
  • जब आप फर्श पर पहुंच जाते हैं और अपने आप का समर्थन करते हैं, तो पैल्विक क्षेत्र को चौड़ा करने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें - आवश्यक होने पर सिर का समर्थन करने के लिए एक कंबल का उपयोग करें।
  • अपने हाथों को जांघों के ऊपरी भाग पर रखें और उन्हें बाहर की तरफ घुमाएं, उन्हें धड़ से निकालने के लिए दबाएं, अपने हाथों को जांघों पर रखकर और घुटनों को चौड़ा कर लें, इलीक क्रेस्ट्स को एक साथ मिलाने का प्रयास करें। अंत में, अपने हाथों को अपने शरीर से 45 डिग्री के कोण पर दूर फर्श पर आराम रखें।
  • पहले कुछ समय आपको एक मिनट के लिए स्थिति पकड़नी चाहिए और धीरे-धीरे इसे पांच या दस मिनट तक बढ़ा दें।
  • छवि द डोप द फर्ग पोसे इन योगा चरण 3
    3
    मेंढक की स्थिति ले लो इस मामले में, आपको सबसे पहले टेबल को करना होगा यह योग का मूल स्थान है, जो कई अन्य लोगों के लिए शुरुआती बिंदु के रूप में कार्य करता है जो जमीन पर किया जाता है - पहले से ही यह स्थिति अपने लाभों को प्रदान करती है, क्योंकि इससे रीढ़ की हड्डी को लंबा और रीलाइंस करने में मदद मिलती है
  • मंजिल पर अपने हाथ और घुटनों को आराम से शुरू करो घुटनों को एक दूसरे से कुछ सेंटीमीटर रखा जाना चाहिए और पैरों को सीधे उनके नीचे होना चाहिए - हाथों की हथेलियों को कंधों के नीचे होना चाहिए, साथ ही उंगलियों को सीधे आगे की ओर इशारा करना चाहिए।
  • अपने सिर को झुकाएं और अपने हाथों के बीच एक बिंदु पर ध्यान केंद्रित करें - तुम्हारी पीठ फ्लैट होनी चाहिए - अपने कंधों को अपने कानों से दूर करते हुए फर्श पर अपने हथेलियों को दबाएं आपके पीछे की ओर दिमाग की तरफ खींचो और सामने की तरफ सिर की नोक - इस तरह, आपको रीढ़ की हड्डी को लंबा करना चाहिए।
  • गहरी साँस लें और 1-3 श्वास के लिए स्थिति रखें।
  • भाग 2

    क्रियान्वयन
    इमेज का शीर्षक द द फर्ग पोसे इन योगा चरण 4



    1
    इस के साथ शुरू करें टेबल की स्थिति. अपने घुटनों को धीरे-धीरे बाहर की ओर ले जाएं, फिर अपने घुटनों के साथ अपने टखनों और पैरों को संरेखित करें, ताकि वे सीधी रेखा बना सकें।
    • जब आप घुटनों को पक्षों पर ले जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एक आरामदायक स्थिति बनाए रखें, ज़ोर से बल न दें!
  • इमेज का शीर्षक द द फर्ग पोसे इन योग चरण 5
    2
    जमीन पर अपने कोहनी और किनारों को रखें नीचे की तरफ फिसलने के दौरान, अपने हथेलियों को दृढ़ता से जमीन पर आराम कर रखें - फिर धीरे-धीरे धीरे-धीरे छिपकर और अपने कूल्हों को पीछे की तरफ धक्का करें जब तक आपको कूल्हे और जांघों की पीठ पर एक खिंचाव महसूस नहीं करते तब तक धक्का रखें - इस खींचने के दौरान, श्वास और 3-6 श्वास के लिए स्थिति पकड़।
  • इमेज का शीर्षक द द फर्ग पोसे इन योगा चरण 6
    3
    तालिका की स्थिति पर लौटें एक हीलिंग आंदोलन के साथ कूल्हों को आगे बढ़ाकर शुरू करें हाथों के हथेलियों और आगे की स्थिति को फिर से शुरू करने के लिए वापस के साथ दबाव लागू।
  • वैकल्पिक रूप से, आप उन कूल्हों को छोड़ सकते हैं जहां वे हैं और हथेलियों को आगे बढ़ाएं, ताकि पूरी छाती को मंजिल पर फैलाना हो।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • योग के लिए गद्दे
    • कंबल या तकिया (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com