उच्च कूद (एथलेटिक्स) कैसे करें

एथलेटिक्स के उच्च कूद अनुशासन में कौशल, चपलता और गति की आवश्यकता होती है। तेजी से हासिल करने के लिए रन-अप के बाद, एथलीट दूसरी तरफ एक कालीन पर एक छड़ी और भूमि पर कूदता है। आपकी सुरक्षा के लिए, रन, कूद और लैंडिंग के दौरान सही तकनीकों को अपनाना महत्वपूर्ण है। यदि आप अक्सर जोखिम लेने और बिना अभ्यास करेंगे, तो आप सीखें कि एक ऊंची छलांग कैसे करें!

कदम

भाग 1

रन-अप परिशोधित करें
ऊंची कूद (ट्रैक और फील्ड) शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपने रन-अप तकनीक का अभ्यास करें रन-अप के दौरान, एथलीट बार पर कूदने के लिए आवश्यक पुश उत्पन्न करते हैं। नतीजतन, इस मौलिक सिद्धांत को परिष्कृत करना इस अनुशासन को जानने के लिए आवश्यक पहला कदम है। खुद को जिमनास्टिक्स की चक्की की तरफ दौड़ कर कल्पना करो और कल्पना करो कि उसके सामने एक छड़ी है। जब आप कूदने के लिए तैयार हों, तो आपको बार के पीछे एक ही कालीन मिल जाएगा।
  • उच्च कूद (ट्रैक और फील्ड) शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    कालीन की ओर चलने के लिए तैयार हो जाओ लगभग सभी एथलीट्स कूदने से पहले लगभग 10 कदम उठाते हैं, इसलिए रन को अनुकरण करने के लिए अपने आप को मैट से कम से कम 10 चरणों का दर्जा दें। यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो आगे बढ़ने के लिए आवश्यक तीर्थ उत्पन्न करने के लिए पर्याप्त स्थान रखने के लिए, एक और 5-6 कदम वापस ले जाएं।
  • अपने आप को सीधे चटाई के सामने न रखें आप एक प्रक्षेपवक्र एक के साथ चलेंगे "जम्मू", लगभग 10 रन-अप चरणों के बाद बार की ओर झुका। नतीजतन, चलने शुरू करने से पहले आपको अपने आप को कम से कम 5 मीटर की दूरी पर या बाएं के दाईं ओर मिलना होगा। यदि आपका प्रमुख पैर सही है, तो चटाई के दायरे में स्थित है। यदि आपका प्रमुख पैर बाईं ओर है, तो बाएं मुड़ें
  • आम तौर पर, महिलाओं ने चक्कर से 10-15 मीटर की चोटी के दायीं ओर बायीं 9-13 कदम का पीछा करना शुरू कर दिया, जबकि पुरुषों की चोटी के बायीं या दाहिनी ओर 12-16 कदम, 15-20 मीटर दूर ।
  • उच्च कूद (ट्रैक और फील्ड) शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    चलना शुरू करें अपने आप को पुश देने के लिए गैर-प्रभावी पैर का उपयोग करें कुछ एथलीट जमीन की ओर झुकाव करते हैं और तीसरे चरण में सीधे स्थिति तक पहुंचते हैं। आप जो रन-अप पसंद करते हैं, उसे चुनें, लेकिन प्रशिक्षण के दौरान एक ईमानदार स्थिति में पहले से ही शुरू करना आसान हो सकता है
  • सुनिश्चित करें कि आप को चलाने के लिए "जम्मू"। आपका पीछा उस पत्र जैसा होगा, क्योंकि पहले सीधे भाग के बाद, आप यात्रा के अंत में बार की ओर झुकेंगे। जोर से उत्पन्न करने के लिए लगभग 5 चरणों के लिए सीधे चटाई के कोने में भागो। तीन चरणों के बाद, आपको अपने आप को छड़ी के समानांतर मिलना चाहिए।
  • तेज न करें और गति कम न करें। निरंतर गति रखें, ताकि जोर को खोना न हो।
  • उच्च कूद (ट्रैक और फील्ड) शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4
    चटाई पर कूदो गैर-प्रबल पैर के साथ शरीर को हवा में धक्का। गैर-प्रभावशाली पैर स्वचालित रूप से कूदने के दौरान खिंचाव करेगा और विपरीत घुटने को ऊपर लाएगा।
  • कालीन पर भूमि मत करो अपने पैरों पर गिरने की कोशिश करो इस स्तर पर आपको रन-अप को सही करना होगा चटाई एक सुरक्षा उपाय है कि आप गिर चाहिए।
  • भाग 2

    फास्बीरी सल्टो के साथ अस्टीसेला पर जाएं
    उच्च कूद (ट्रैक और फील्ड) शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    1
    Fosbury कूद का अभ्यास यह तकनीक पहली बार मैक्सिको सिटी ओलंपिक में 1 9 68 में डिक फोस्बरी द्वारा स्वर्ण पदक के विजेता द्वारा इस्तेमाल की गई थी। उसकी तकनीक, के रूप में जाना जाता है "फ़ॉस्बरी विधि" अपने आविष्कारक के सम्मान में, वह आगे कूद और उसकी पीठ के छड़ी की योजना है आज यह पेशेवर एथलीटों द्वारा सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली तकनीक है
  • हाई जंप (ट्रैक एंड फील्ड) शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    बार पर कूदने के लिए तैयार रन-अप को खत्म करने के बाद "जम्मू"जब आप कालीन के बगल में होते हैं, तो फ़ोसरी जंप बनाने के लिए अपनी पीठ को बार में बदलें। जैसा कि आप अपने घुटने को ऊपर ले जाते हैं और अपने गैर-प्रभावी पैर के साथ आगे बढ़ते हैं, अपने शरीर को आकाश की ओर घुमाएं पहले प्रयासों के दौरान यह आंदोलन अजीब लगेगा, लेकिन आप को प्रशिक्षित करना जारी रखता है, जब तक आप इसे स्वाभाविक रूप से नहीं कर सकते
  • हाई जंप (ट्रैक एंड फील्ड) शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    बार से अधिक है कालीन की ओर वापस सिर और ऊपरी हिस्से को घुमाएं अपने सिर को वापस झुकाएं और अपनी छाल को अपनी छाती से दूर रखें क्योंकि आप चोट से बचने के लिए शाफ्ट से आगे बढ़ते हैं। वह अपनी पीठ पर खड़ा है जैसा कि आप बार के ऊपर अपने कूल्हों को बढ़ाते हैं, आपका सिर गिर जाएगा। शाफ्ट को अपने कूल्हों से गुजारने के बाद, आप स्वाभाविक रूप से अपने सिर को अपनी छाती में लाएंगे, ताकि आप अपने पैरों को बेहतर ढंग से उठा सकें।
  • बार के ऊपर अपने पैर उठाएं इस स्तर पर समय बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपको शाफ्ट के ऊपर पैरों को पार करने के लिए बहुत कम कमरा होगा। जब कूल्हों ने बार पार किया और उतरना शुरू कर दिया, तो पैरों को ऊपर उठाया गया है ताकि बाधा को मारने न दें
  • गुरुत्वाकर्षण के अधिक कॉम्पैक्ट केंद्र बनाने के लिए, अपने शरीर को अपने शरीर के पास रखने की कोशिश करें।
  • हाई जंप (ट्रैक एंड फील्ड) शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    वह सही तरीके से कालीन पर भूमि करता है चोट से बचने के लिए पहले इसे अपने ऊपरी हिस्से और कंधों के साथ स्पर्श करें। बाकी का शरीर आंदोलन का पालन करेगा और आप पिछली फ्लिप के साथ गिरावट को समाप्त कर सकते हैं। उस मामले में, आराम करो और रोटेशन का विरोध न करें।
  • यदि आप एक स्मरॉशर करते हैं, तो कंधे को चालू करने के लिए (और सिर पर नहीं) और गर्दन को टायर न करने के लिए, पीछे की बाईं या दाईं ओर धक्का करें
  • अपना मुंह बंद रखो। यदि आप इसे खोलते हैं, तो आप अपनी जीभ को काट सकते हैं
  • हाई जंप (ट्रैक एंड फील्ड) शीर्षक वाली छवि चरण 9
    5



    गेंद में खुद को बंद करने के लिए वृत्ति का विरोध करें अपने शरीर को आराम से रखें ताकि आपके चेहरे के खिलाफ घुटनों पर दस्तक न करें। जब आप अपनी पीठ के साथ कालीन को छूते हैं और अपने पैरों को एक दूसरे से आराम से दूरी पर रख देते हैं, तो आराम न करें, क्योंकि आपके घुटनों को मोड़कर आगे बढ़ना होगा, भले ही आप पीछे की ओर न जाएं
  • अगर मैं छलांग के दौरान बार मारा, तो वह हवा में छलांग लगा सकती है। उस स्थिति में यह आपके ऊपर गिर सकता है या कालीन पर समाप्त हो सकता है, जिसके कारण आप को चोट लग सकती है। लैंडिंग के दौरान अपने चेहरे को अपने हाथों से ढंकते हुए, छड़ी से मारने से बचने के लिए
  • ऊंची कूद (ट्रैक और फील्ड) नामक छवि चरण 10
    6
    ऊंचाई में सुधार और तकनीक कूद। जम्पिंग और लैंडिंग का अभ्यास करें, जब तक आप उन बुनियादी सिद्धांतों को पूरा करने में पूरी तरह से आराम नहीं करते। किसी को भी एक दिन में कूदना सीखना नहीं है, इसलिए इसे खत्म न करें यदि तकनीक आपके लिए बहुत मुश्किल है: जितना संभव हो उतना ट्रेन करें और सलाह के लिए अन्य एथलीटों या कोच से बात करें। मित्र को अपने आंदोलनों का पालन करने के लिए कहें, ताकि आपको जानकारी के बारे में जानकारी में सुधार किया जा सके।
  • अपनी सीमाओं को दूर करने के लिए, 3 सेंटिमीटर की वृद्धि दर में बार बढ़ाएं वे आपके जैसा दिख सकते हैं, लेकिन आपको हर कूद के बाद अंतर महसूस होगा।
  • कुछ लोगों को एक डायरी पर उनकी प्रगति रिकॉर्ड करके अधिक सफलता मिलती है। ऐसा करने के लिए, उस लिखित में लिखें कि आपने किस छड़ी को रखा है जिसके साथ आप प्रशिक्षण कर रहे हैं। यदि आप इसे हर हफ्ते बढ़ाते रहें और अपने उच्चतम छलांग रिकॉर्ड करते हैं, तो आप अपने सुधारों की जांच कर सकते हैं।
  • भाग 3

    वेंट्रल लीप के साथ आवरण को दूर करना
    हाई जंप (ट्रैक एंड फील्ड) शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    एक उदर कूदने वाली बार से अधिक हो। यदि इस स्तर पर सिर आगे बढ़ना बहुत जोखिम भरा लगता है, तो आप एक अलग तकनीक अपनाने का चयन कर सकते हैं। एक ही रन-अप के साथ, आप कम जटिल आंदोलन कर सकते हैं, जिसे उदर कूद कहा जाता है। अपने आप को पट्टी पर वापस लाने के बजाय, आप अपनी पीठ के साथ नीचे बैठ कर गुजरेंगे, और आपके पैर आपके सामने फैले होंगे।
    • सुनिश्चित करें कि रॉड काफी चटाई के करीब है, खासकर यदि आप शुरुआत कर रहे हैं एक बहुत ही उच्च पट्टी पर काबू पाने के लिए प्रयास करने से पहले इस तकनीक को मास्टर करना महत्वपूर्ण है।
  • ऊंची कूद (ट्रैक और फील्ड) शीर्षक वाली छवि चरण 12
    2
    जोर को उत्पन्न करने के लिए एक निरंतर गति से बार में भागो। यदि आप रन-अप में पर्याप्त अभ्यास करते हैं तो "जम्मू", आपको सही तकनीक का उपयोग करते हुए, सुरक्षित रूप से बार में चलाने में सक्षम होना चाहिए। समय बचाने के लिए रन काट न करें - कूदने को पूरा करने के लिए पर्याप्त बढ़ावा देने के लिए सभी तरह की यात्रा करना महत्वपूर्ण है।
  • हाई जंप (ट्रैक एंड फील्ड) शीर्षक वाली छवि 13 चरण
    3
    जमीन पर धक्का। जब आप रन शुरू कर चुके हैं, गैर-प्रभावी पैर के साथ धक्का और हवा में प्रमुख घुटने फेंकने से कूदो। इस मामले में, गैर-प्रभावी पैर के साथ धक्का करें, लेकिन पैर बढ़ाए जाने के बाद, प्रमुख पैर हवा में घुमाएं। आपको कमर पर मुड़ना चाहिए, जैसे कि आप जमीन पर बैठे थे और आपका पैर कूल्हे से अधिक नहीं होना चाहिए
  • छलांग के दौरान शरीर को छड़ी के समानांतर होना चाहिए। आप एक पार्श्व आंदोलन के साथ कूदेंगे, जो आपको बार पर ले जाएगा
  • हाई जंप (ट्रैक एंड फील्ड) शीर्षक वाली छवि 14
    4
    कूदो पूरा करें गैर-प्रभावशाली पैर को विस्तारित करने के लिए स्विंग करना, उन्हें सीधे सीधा रखते हुए यह एक बंद कैंची की तरह एक आंदोलन पैदा करेगा अपनी पीठ सीधा रखें और अपने पैरों को आप के सामने फैलाया। जड़ता आपको छड़ी से पहले और चटाई पर ले जाएगा
  • हाई जंप (ट्रैक एंड फील्ड) शीर्षक वाली छवि चरण 15
    5
    अपनी तकनीक में सुधार करें उदर कूद का अभ्यास करें जब तक आपको सहज महसूस न हो। जब आप अधिक कुशल बन जाते हैं, तो धीरे-धीरे बार बढ़ाएं अपनी अधिकतम सीमा तक पहुंचने के बाद, आपको अधिक उन्नत कूदने वाले फॉर्मों में स्थानांतरित करना होगा।
  • टिप्स

    • ऐसे संकेतों के लिए देखें जो संकेत करते हैं कि आप नीलामी बढ़ाने के लिए तैयार हैं। यदि आपको प्रतिस्पर्धा करना पड़ता है या आपके पास कोच है, तो संभवतः आप उच्चतर कूदने के लिए हर रोज खुद का परीक्षण करें। यदि नहीं, तो कम से कम 1 सेंटीमीटर एक बार से बार बढ़ाएं।
    • नीलामी को कम करने के बारे में जानें। यदि आप छड़ी को बहुत बार मारते हैं, तो इसे एक या दो सेंटीमीटर से कम करें और अपनी तकनीक में सुधार करें। बार की ऊँचाई आपको तनाव के कारण न दें, अपनी सीमाओं से अवगत रहें और कसरत की कठिनाई को कम करने के लिए शर्मिंदा न हों।
    • यदि आपके पास पहले से ही ऊंची छलांग के लिए आवश्यक उपकरण नहीं है, तो आपको इसे उधार लेना होगा। उच्च कूद मंच तक पहुंच के लिए अपने क्षेत्र के विश्वविद्यालयों और शैक्षिक संस्थानों से संपर्क करें। आप कुछ खेल के सामान भंडार से उपकरण उधार ले सकते हैं।
    • ऊंची छलांग लगाने की कोशिश करने से पहले, अपनी मांसपेशियों को गर्म करें हमेशा कुछ पीछा और परीक्षण कूदता के साथ शुरू

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आपको अतिरिक्त सुरक्षा की आवश्यकता है तो बड़े आकार के आसपास छोटे आसनों को रखें।
    • एक कालीन की तरह गद्दा का उपयोग करके ऊंची छलांग लगाने का कभी प्रयास न करें यह एक अच्छा विचार की तरह लग सकता है, लेकिन अगर आप को बहुत मुश्किल जमीन में पड़ना पड़ता है, तो आप गद्दा से कूद सकते हैं और फर्श पर गिर सकते हैं
    • यह आलेख आरंभ करने वाले को निर्देश देने के लिए है ऊँची कूद पर अधिक उन्नत प्रश्नों के लिए आपको कोच से संपर्क करना चाहिए जो आपको सुधारने में मदद कर सकता है।
    • अकेले प्रशिक्षण से बचें यदि आप घायल हो गए, कोई भी आपकी मदद नहीं कर सकता
    • अपने गिरावट को कुशन करने या गंभीर चोट के जोखिम के लिए किसी चटाई के बिना ऊंची कूद की कोशिश न करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • टेप उपाय (छड़ी की ऊंचाई को मापने के लिए)
    • उच्च कूद (कालीन, छड़ी, लोचदार छड़ी के लिए समर्थन) के लिए पूरा उपकरण
    • रन चल रहा है
    • मित्र या कोच
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com