अपनी कार का मूल सेटअप कैसे करें

आपकी कार पर मूल रख-रखाव करने के लिए आपको मैकेनिक या इंजन उत्साही होने की आवश्यकता नहीं है। आप एक वर्ष के लिए अपनी कार को अच्छी स्थिति में रखने के लिए कुछ आसान-स्मरण-विमर्श कार्यों को सीखकर पैसा और परेशानी बचा सकते हैं। सप्ताहांत में आपातकालीन कॉल के साथ पर्याप्त, हताश सड़क सहायता के साथ पर्याप्त। नियमित निरीक्षण और ट्यूनिंग करें और आपकी कार हमेशा विश्वसनीय, सुरक्षित और सड़क का सामना करने के लिए तैयार होगी। नीचे दिए गए युक्तियों को पढ़ें

कदम

विधि 1

एक मूल चेक करें
आपकी कार के लिए एक बेसिक ट्यून अप शीर्षक वाली छवि 1 चरण
1
तेल की जाँच करें और यदि आवश्यक हो तो जोड़ें। महंगे समायोजन का भुगतान करने के लिए बिना अपनी कार के जीवन को बढ़ाने के सबसे आसान तरीकों में से एक को नियमित रूप से तेल के स्तर की जांच करना है और यदि वह कम है तो इसे फिर से जोड़ें स्तर की जांच करने के लिए एक या दो मिनट लगते हैं, और इंजिन डिब्बे में मौजूद विशेष बार एक शुरुआत के लिए भी बहुत तेजी से काम करता है।
  • इंजन के अंदर की टोपी को देखें, आमतौर पर शब्द के साथ लेबल "तेल", और इसके आगे की पट्टी को ढूंढें। ऐसा करते समय इंजन को ठंडा होने का मौका मिला है, या इसे सुबह में जल्दी और अधिक सटीक पढ़ने के लिए करना है। बार निकालें और एक ऊतक या चीर के साथ तेल सूखा।
आपकी कार के लिए एक बेसिक ट्यून अप शीर्षक वाली छवि चरण 1 बुलेट 1
  • चीर की जांच क्या तेल विशेष रूप से काला है? क्या आप तलछट, या तेल के छोटे टुकड़ों में एक उपस्थिति पर ध्यान देते हैं? यदि हां, तो आपको शायद तेल बदलना होगा रॉड को पुनः स्थापित करें और एक बार और स्तर को जांचने के लिए इसे हटा दें। इसके बारे में आप बता सकते हैं कि टैंक कैसे भरा जाना चाहिए।
    अपनी कार के लिए एक बेसिक ट्यून अप शीर्षक वाली छवि चरण 1 बुलेट 2
  • यदि स्तर कम है, तो कैप निकाल दें और आपकी कार में इंजन के प्रकार के लिए उपयुक्त उच्च गुणवत्ता इंजन तेल की एक छोटी राशि जोड़ें। एक ऑटो पार्ट्स स्टोर्स में पूछें अगर आपको यह सुनिश्चित नहीं हो कि किस प्रकार के तेल का उपयोग करना है फैल से बचने के लिए एक फ़नल का उपयोग करें और एक बार भरी हुई स्तर की दोहरी जांच करें।
    आपकी कार के लिए एक बेसिक ट्यून अप शीर्षक वाली छवि चरण 1 बुलेट 3
  • अपनी कार के लिए एक बेसिक ट्यून अप शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    टायर की जांच करें गलत समय पर टायर पर फेंकने के अलावा कुछ भी बुरा नहीं है, जबकि आप काम के लिए और बारिश में देर कर रहे हैं नहीं धन्यवाद! इसलिए नियमित रूप से टायरों की जांच और उनकी व्यवस्था घूर्णन से आपको इस झुंझलाहट से बचने में मदद मिल सकती है। टायर के दबाव और चलने से बचने के लिए दोनों की जाँच करें और टायर की जगह अगर आवश्यक हो।
  • आप एक भरने वाले स्टेशन पर एक दबाव गेज का उपयोग कर सकते हैं या कार पार्ट्स स्टोर में कुछ यूरो के साथ एक खरीद सकते हैं और अपने टायर को नियमित रूप से जांचने के लिए ले जा सकते हैं। दबाव के सही स्तर के लिए टायर के किनारे को देखो और बहुत अधिक हवा न दें। फुलाया टायर उचित मानकों को रखने से आपको कम ईंधन का उपभोग करने और बेहतर तरीके से चलाने में मदद मिलेगी।
    अपनी कार के लिए एक बेसिक ट्यून अप शीर्षक वाली छवि चरण 2 बुलेट 1
  • अपनी कार के लिए बेसिक ट्यून अप शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अन्य तरल पदार्थों के स्तर की जांच करें विंडशील्ड, ब्रेक द्रव और एंटी फ्रीज द्रव को धोने के लिए तरल जलाशयों को खोजने के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे सभी पूर्ण और स्वच्छ हैं, और यदि आवश्यक हो तो तरल जोड़ें। यह हर हफ्ते ऐसा करने की कुछ नहीं है, लेकिन नियमित रूप से ऐसा करने से आपकी कार अच्छी हालत में रखेगी
  • की बार संचरण तरल पदार्थ यह तेल के अलावा, एक ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाहन के अंदर अन्य मापन रॉड होना चाहिए। इसे निकालें, इसे साफ़ करें और स्तर पढ़ें। यह विशेष रूप से एक लाल रंग के साफ होना चाहिए। आपको ट्रांसमिशन तरल पदार्थ लगभग 160,000 किमी बदलना होगा।
    अपनी कार के लिए एक बेसिक ट्यून अप शीर्षक वाली छवि चरण 3 बुलेट 1
  • ब्रेक द्रव यह इंजन के डिब्बे में एक सफेद प्लास्टिक के कंटेनर में स्थित है, जो कि लेखन के साथ लेबल है "ब्रेक तरल पदार्थ"। यह कभी कम नहीं होना चाहिए, सिवाय इसके कि जब लाइन पर नुकसान हो। इस मामले में आपको तुरंत कार की जांच करनी होगी या ट्रांसमिशन लाइन को अपने द्वारा जांचना होगा।
    अपनी कार के लिए एक बेसिक ट्यून अप शीर्षक वाली छवि, चरण 3 बुलेट 2
  • रेडिएटर द्रव ओ शीतलक की जांच होनी चाहिए जब इंजन बहुत ठंडा होता है यदि इंजन गर्म या गर्म है, तो रेडियेटर का गर्म तरल सचमुच पॉप आउट हो जाता है, जब टोपी को हटा दिया जाता है। यदि आप ड्राइविंग करते समय एयर कंडीशनिंग नलिकाओं से आ रही एक अजीब और नाराज़गी मीठी गंध की सूचना देना शुरू करते हैं, तो सर्द के एक नुकसान हो सकता है, जिससे इंजन के डिब्बे और इसके दहन पर एथिलीन ग्लाइकॉल का ड्रिप हो सकता है। यदि स्तर कम है, तो यह कारण हो सकता है।
    अपनी कार के लिए एक बेसिक ट्यून अप शीर्षक वाली छवि चरण 3 बुलेट 3
  • पावर स्टीयरिंग तरल पदार्थ और विंडशील्ड धोने के लिए तरल वे दोनों इंजन डिब्बे में प्लास्टिक के कंटेनर में रखे गए हैं। पावर स्टीयरिंग तरल पदार्थ में अक्सर गर्म इंजन के लिए एक संकेत होता है और एक ठंडा इंजन के लिए होता है, इसलिए जांचें कि क्या स्तर सही है, यदि आवश्यक हो तो जोड़ना। कार के जीवन के लिए सफाई द्रव आवश्यक नहीं है, लेकिन यह विंडशील्ड वाइपर के जीवन को बढ़ा सकता है, यदि आप यह सुनिश्चित कर लें कि यह पूर्ण है
    अपनी कार के लिए एक बेसिक ट्यून अप शीर्षक वाली छवि चरण 3 बुलेट 4
  • अपनी कार के लिए एक बेसिक ट्यून अप शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    बैटरी का निरीक्षण करें संक्षारण और पहनने के अन्य लक्षणों के लिए बैटरी का विश्लेषण करें। घटकों से तरल लीक के कारण बैटरी टर्मिनलों को घिरा हो सकता है, वे संपर्क बिंदुओं को रोक सकते हैं और प्रज्वलन के दौरान समस्याएं पैदा कर सकते हैं। यदि आप देखते हैं कि कार इंजन कभी भी तेज़ी से नहीं आ रहा है, तो संपर्क बिंदुओं का निरीक्षण करें।
  • यदि आवश्यक हो, तो बेकिंग सोडा और एक पुराने टूथब्रश से साफ करें। जंग को हटाने और सब कुछ साफ करने के लिए आप कार्बोनेटेड पेय की एक छोटी मात्रा का भी उपयोग कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो तो बैटरी को सुरक्षित करने वाले बोल्टों को हटा दें और किसी भी संचय को साफ करें।
    अपनी कार के लिए एक बेसिक ट्यून अप शीर्षक वाली छवि चरण 4 बुलेट 1
  • अपनी कार के लिए एक बेसिक ट्यून अप शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    ब्रेक का परीक्षण करें समय-समय पर, ड्राइविंग करते समय और सड़क स्पष्ट होती है, यह कम गति से ब्रेक की मुश्किल होती है ताकि वह कैसे प्रतिक्रिया कर सकें। क्या वे तुरंत ब्रेक करते हैं? क्या एबीएस सही समय पर काम करता है? क्या आप स्कर्च, एक चरमराहट, कार्रवाई में परिवर्तनशीलता को देखते हैं? कोई असामान्यता ब्रेक पैड की खपत का संकेत हो सकती है, और इसलिए कार को ट्यून करने की आवश्यकता है।
  • अपनी कार के लिए एक बेसिक ट्यून अप शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    रोशनी की जांच करें रोशनी को नियमित रूप से जांचने का यह अच्छा विचार है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे सभी काम कर रहे हैं और कोई भी जला नहीं है। जब आप अभी भी पीछे की रोशनी का मूल्यांकन करने के लिए हैं और किसी भी जल या मिसाइलेंमेंट्स की जाँच करें तो तीरों और ब्रेक की जांच करने में सहायता करें।
  • हेडलाइट्स की जांच करने के लिए, आप एक दीवार के सामने पार्क कर सकते हैं और उसे इंगित कर सकते हैं। कभी-कभी उन्हें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होती है कि वे सड़क के सही हिस्से को प्रकाश में लाते हैं और आपको रात में सुरक्षित रूप से ड्राइव करने में सक्षम होने वाली दृश्यता प्रदान करते हैं।
    अपनी कार के लिए एक बेसिक ट्यून अप शीर्षक वाली छवि चरण 6 बुलेट 1
  • विधि 2

    नियमित चेक करें
    अपनी कार के लिए एक बेसिक ट्यून अप शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    हर 5000 किमी में तेल बदलें। इंजन को अपनी पूरी क्षमता से रखने के लिए, आपको पूरी तरह से पुराने तेल को निकालना होगा और टैंक को तेल से भरना होगा जो आपकी कार में इंजन के प्रकार के लिए उपयुक्त है। आपको तेल फ़िल्टर भी बदलना होगा, जिसकी औसत जीवन लगभग 25,000 किमी है। तेल बदलते समय, हालांकि, आमतौर पर फिल्टर को बदलने की सलाह दी जाती है, एक ऑपरेशन जो आपके वाहन के जीवन को बढ़ाता है।
    • तेल परिवर्तन एक मध्यम अवधि की परियोजना है। यदि आपरेशन खुद आसान है, तो आपको आवश्यक स्थान और सामग्री (नए तेल, एक तेल पैन और कुछ टिट्लेल्स या जैक) की आवश्यकता होगी। यह एक विशेष केंद्र में ले जाने के लिए अपेक्षाकृत सस्ते और त्वरित है, खासकर यदि आप शहर में रहते हैं और आपके पास ऑपरेशन करने के लिए आपके पास स्थान नहीं है।
    अपनी कार के लिए एक बेसिक ट्यून अप शीर्षक वाली छवि चरण 7 बुलेट 1
  • अपनी कार के लिए एक बुनियादी ट्यून अप शीर्षक वाला चित्र, चरण 8
    2



    टायर व्यवस्था घुमाएँ और यदि आवश्यक हो तो इसे बदलें। टायर पहनने को बराबर करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनके पास एक लंबा जीवन है, एक सही पार लेआउट योजना का उपयोग करते हुए, उन्हें समय-समय पर घुमाने के लिए उपयोगी होता है। टायर पहनने के प्रकार के आधार पर, आपको पक्ष और स्थिति को बदलना होगा। आपको टायर को अपने दम पर घुमाने के लिए एक जैक की आवश्यकता होगी, या आप उन्हें एक विशेष केंद्र में ले जा सकते हैं ताकि किसी हाइड्रोलिक पम्प के साथ व्यवस्था को बदल सके, जल्दी और मज़बूती से।
  • अपनी कार के लिए एक बेसिक ट्यून अप शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    विंडशील्ड वाइपर्स को बदलें, यदि आवश्यक हो अगर आप देखते हैं कि वाइपर ब्लेड काम करने के दौरान सफाई में ढेर, ब्रेक या नोटिस शुरू करते हैं, तो पुरानी विंडस्क्रीन वाइपर को हटा दें और इसे एक नए के साथ बदलें। कार भागों के केंद्र में, आप आमतौर पर इंतज़ार कर रहे कमरे में पुस्तिकाओं से परामर्श कर सकते हैं कि आपकी कार की किस आकार की आवश्यकता है, या आप एक त्वरित मरम्मत के लिए पुरानी विंडशील्ड वाइपर ले सकते हैं
  • अपनी कार के लिए एक बेसिक ट्यून अप शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    एयर फिल्टर को बदलें आमतौर पर प्लास्टिक से बनने वाले एक विशाल दौर के कवर के तहत, एयर फिल्टर इंजन के शीर्ष पर होना चाहिए। फिल्टर को हटाने और इसे अच्छी तरह से सफाई (यहां तक ​​कि बस संपीड़ित हवा को इनपुट करके और उसे कपड़े से साफ करके) आपके इंजन के जीवन को काफी लंबा करने में मदद कर सकता है।
  • अपनी कार के लिए एक बेसिक ट्यून अप शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    यदि आवश्यक हो तो पट्टियों का निरीक्षण करें और बदलें। पट्टियों में से एक, कभी-कभी कहा जाता है "साँप बेल्ट", अल्टरनेटर, पावर स्टीयरिंग पंप और अन्य इंजन घटकों के माध्यम से फैली हुई है - एक अन्य पावर स्टीयरिंग बेल्ट इसी प्रकार चलती है। इंजन के आधार पर बेल्ट की संरेखण और स्थापना काफी भिन्न होती है, लेकिन अगर आप अचानक चालू होते हैं या जब अनावश्यक होते हैं, तो बेल्ट का निरीक्षण करने के लिए पहनें और उन्हें प्रतिस्थापित करें। एक बेल्ट के लिए कुछ यूरो की लागत होती है और इंजिन डिपार्टमेंट में एक इंस्टॉलेशन योजना शामिल होती है।
  • अपनी कार के लिए एक बेसिक ट्यून अप शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 12
    6
    कार के स्पार्क प्लग को बदलें गाड़ी की स्पार्क प्लग की जांच होनी चाहिए और आवश्यक होने पर बदला जाएगा। वे दहन तंत्र के लिए आवश्यक हैं, इसलिए उन्हें अच्छी स्थिति में रखना महत्वपूर्ण है। स्पार्क प्लग को कोई भी नुकसान इंजन को बंद करने के कारण हो सकता है, इसलिए आपको इसे नियमित रूप से प्रतिस्थापन के माध्यम से होने से रोकना चाहिए।
  • विधि 3

    अपने वाहन के जीवन को अधिकतम करें
    अपनी कार के लिए एक बेसिक ट्यून अप शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 13
    1
    कम ड्राइव करें संक्षेप में, अधिक ठंडे प्रज्वलन हर दिन आपकी कार को भुगतते हैं, और इंजन तनाव में रहता है यदि आप अपनी कार के जीवन को यथासंभव विस्तार करना चाहते हैं, तो इसका उपयोग केवल तभी करें जब तक कि अक्सर स्विचिंग चालू या बंद न करें।
    • छोटी यात्राओं से बचें, जब आप उन्हें लंबी यात्राओं पर एकीकृत कर सकते हैं सुबह में एक स्टोर में जाने के बजाय कुत्ते के भोजन खरीदने और किराने की दुकान में खाने के लिए बाद में भोजन करने के बजाय, यात्राएं एकीकृत करें और अधिक प्रभावी गाइड की योजना बनाएं।
    • अगर आपको लगता है कि आप लंबे समय से थोड़ी सी ड्राइव करते हैं, तो सर्दी के दौरान अपनी कार को एक सुरक्षित जगह पर डालने पर विचार करें और दूसरी तरफ चारों ओर जा रहे हों।
  • अपनी कार के लिए एक बेसिक ट्यून अप शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 14
    2
    धीमे गति में तनाव के तहत ट्रांसमिशन सिस्टम को रखने के लिए, गतिशीलता से बहुत अधिक गति तक ले जाना, लंबी दूरी पर इंजन को बर्बाद करने का एक अच्छा तरीका है। धीरे चलिए। यहां तक ​​कि अगर आप जल्दी में हैं, तो वांछित गति तक पहुंचने के लिए, शांति और समान रूप से तेजी लाने के लिए सीखें। यहां तक ​​कि अगर आप एक ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से गाड़ी चला रहे हैं, तो यह सही तरीके से गति बढ़ाने के तरीके जानने के लिए एक शांत जगह में गियर बदल रहा है।
  • अपनी कार के लिए बेसिक ट्यून अप शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 15
    3
    आसानी से ब्रेक का उपयोग करें मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ, आप कम गियर पर स्विच कर सकते हैं, इस प्रकार कार का ब्रेक करने के लिए इंजन का उपयोग कर सकते हैं। जो स्वत: संचरण के साथ ड्राइव करते हैं, दूसरी ओर, सावधान रहना चाहिए कि आखिरी क्षण में बहुत धीमी गति से धीमा न हो। त्वरण से सीधे ब्रेकिंग कारकों को ब्रेक पैड पहनने के लिए जा रहे हैं, भले ही आप ट्रांसमिशन सिस्टम का उपयोग करें, इसलिए जड़ता से पहुंचने के लिए स्टॉप की आशंका जरूरी है।
  • लाल बत्ती के पास कभी भी तेज़ी न करें त्वरक से अपना पैर ले लो और रोकने के लिए तैयार होने के लिए निरंतर गति रखें।
  • आपकी कार चरण 16 के लिए एक बेसिक ट्यून अप शीर्षक वाली छवि
    4
    मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ एक वाहन में शांति से बदलें। क्लच के साथ बदलना सबसे कठिन परिचालनों में से एक है, और सबसे महंगा में से एक है। जिन परिवर्तनों में आप गलती से गियर को खरोंच कर देते हैं या इंजन को बहुत मुश्किल से बदलते हैं, उनके बदले मरम्मत और प्रतिस्थापन का कारण हो सकता है विशेष रूप से कम गियर्स का उपयोग करते हुए, शांति से बदलाव करना
  • अपनी कार के लिए एक बेसिक ट्यून अप शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 17
    5
    अपनी कार के लिए सर्वोत्तम ईंधन का उपयोग करें अपने मैनुअल में उल्लिखित ओकटाइन का उपयोग करें, आमतौर पर ईंधन भराव फ्लैप पर दिखाया गया है। स्टेशनों पर ईंधन भरने से बचें, जो कि ईंधन के लोड को छोड़ दिया है। यदि आप देखते हैं कि एक स्टेशन ने अभी तक एक ईंधन लोड प्राप्त किया है, तो कहीं और जाएं। जब टैंक में नए ईंधन को इंजेक्ट किया जाता है, तो टैंक के अंदर तलछट और पानी हर जगह वितरित किया जाता है। यहां तक ​​कि अगर पंप में और आपकी कार में फ़िल्टर्स होते हैं, तो वे सब कुछ रोक नहीं सकते हैं, और समय के साथ मलबे सिस्टम को सुस्त पड़ जाएंगे। यदि पास के कोई अन्य स्टेशन नहीं हैं, तो ब्रेक ले जाएं, बाथरूम में जाएं और 15-20 मिनट तक इंतजार करें, ताकि टैंक के निचले हिस्से में अवशेष जमा हो जाएं।
  • अपनी कार चरण 18 के लिए एक बेसिक ट्यून अप करें शीर्षक वाली छवि
    6
    हमेशा समस्याएं सुलझते हैं जैसे वे उत्पन्न होती हैं। जब कोई समस्या होती है, इस मार्ग से पाने के लिए और चीजों को सुलझाने शुरू करने के लिए इस से बेहतर कोई समय नहीं है। बार-बार दबाने वाले अल्टरनेटर बेल्ट के साथ चलते हुए आपके इंजन और आपके पड़ोसियों के स्वास्थ्य दोनों के लिए एक समस्या है।
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि वाल्व ठीक से समायोजित कर रहे हैं। यदि आपका कार हाइड्रोलिक सिस्टम का उपयोग करता है तो इंजन वाल्व को व्यवस्थित रूप से समायोजित किया जाना चाहिए यदि आप उनके ऊपर तेल की मौजूदगी को देखते हैं, तो वाल्व जवानों को बदलने की कोशिश करें।
    • इंजेक्टर और कार की युक्तियों को बदलें इंजेक्टर और सुझावों को हर छह महीने में भी बदला जाना चाहिए यदि आपके पास एक पुराना वाहन है। हालांकि, गियर बदलते समय, यह सुनिश्चित करने के लिए इग्निशन समय की जांच करें कि वाहन ठीक से काम कर रहा है।

    चेतावनी

    • अपनी कार के खराब कार्यों के लिए पेशेवर चेक और निदान के लिए भुगतान करना हमेशा बेहतर होता है, बल्कि आपके द्वारा हुई समस्याओं को हल करने के बजाय, अपने द्वारा किसी भी सेट-अप का प्रयास करने से पहले हमेशा कार मैनुअल की जांच करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com