कैसे एक बल्लाड लिखने के लिए

चूंकि प्रेम की अवधारणा को परिभाषित किया गया है, लोगों ने अपने जीवन में विशेष लोगों को समर्पित शानदार गाथागीत लिखा है। गाथागीतों के शास्त्रीय पात्रों ने हताश राजाओं, समुद्र के पार टूटा दिल रेसिंग के साथ नाविकों, काउबॉय जो सूर्यास्त पर धूल भरे मैदानों के माध्यम से सवार थे, उनकी महिला (बहुत से) के बारे में सोच रहे थे। इस कला के बैटन को लो और इस अनुच्छेद के सुझावों को पढ़कर अपनी खुद की गाथागीत बनाएं।

कदम

भाग 1

आपको दिमाग में तर्क दें
एक शीर्षक लिखें छवि लिखें
1
गाथागीत के आंतरिक अर्थ को समझने की कोशिश करो यह एक कविता या एक गीत है जो एक विशिष्ट कहानी पर केंद्रित है। अक्सर यह प्रेम से संबंधित होता है, पाया जाता है या खोया जाता है, लेकिन यह एक घटना या एक इंटरेक्शन है जो हमें मानवीय स्थिति को बेहतर ढंग से समझने की अनुमति देता है। ऐसा माना जाता है कि इस प्रकार की रचना रोमांटिक और अक्सर दुखद होती है। एक निजी एक लिखने की कोशिश में अन्य लेखकों के गाथागीत पढ़ना बहुत उपयोगी हो सकता है
  • लोकप्रिय ब्रिटिश गाथागीत वे हास्यास्पद, दुखद या व्यंग्यपूर्ण हो सकते हैं वे अक्सर प्रेम, काम और मृत्यु जैसे मुद्दों से निपटते हैं। अखबारों की तरह, कहानी की सनसनीखेजता की परवाह किए बिना, वे एक अवैयक्तिक टोन पेश करते हैं।
  • ब्रिटिश गाथागीत ब्रॉडसाइड (सचमुच इस शब्द का मतलब है "उड़ने वाले पत्ते"- वे जिस तरह से कागज पर आम तौर पर मुद्रित होते हैं, इस तरह उन्हें बुलाया जाता है) वर्तमान घटनाओं (उदाहरण के लिए, पत्रकारिता विषय) के साथ अधिक काम करता है, और इसलिए क्षणों की घटनाओं और स्थितियों से निपटने के लिए। अक्सर उन्हें पहले व्यक्ति के दृष्टिकोण से कहा जाता है, उनके पास रूढ़िवादी पात्र हैं और वे बहुत ही उपयोगी नहीं हैं।
  • इसके अलावा उत्तर अमेरिकी गाथागीत वे प्यार, घोटालों, हिंसा और आपदाओं के बारे में बात करते हैं उन्हें अक्सर उन समूहों के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है जो उन्हें गाए, जैसे खनिक, नाविक, काउबॉय, मूल अमेरिकी और इतने पर। सबसे प्रसिद्ध में से कुछ में शामिल हैं "जॉन हेनरी" और "केसी जोन्स" ।
  • लिखित ए बल्लाड चरण 2 नामक छवि
    2
    अपनी गाथागीत के लिए एक थीम चुनें गाथागीत कहानियां बताते हैं जो अक्सर घोटालों, प्रेम, मृत्यु, आपदाओं या मौजूदा घटनाओं जैसे विषयों पर भी चिंता करते हैं। आम तौर पर वे एक स्पष्ट और रैखिक भूखंड का पालन करते हैं, वे जुड़े कार्यों (एक अस्थिर स्थिति, एक चरमोत्कर्ष और एक संकल्प) पर आधारित हैं ताकि रहस्य को बढ़ाया जा सके। चूंकि कई लोग (या दोहराएं) परंपरागत कहानियों को पीढ़ी से पीढ़ी तक सौंपे जाने के बाद से, यदि आप स्क्रैच से किसी को लिखना नहीं चाहते हैं, तो एक लोकप्रिय कथा को गाथागीत के स्वरूप में भी बदलना संभव है।
  • अक्सर गाथागीत के विषय में श्रोताओं को उनके जीवन पर एक निश्चित तरीके से प्रतिबिंबित करने के लिए प्रेरणा मिलती है। खोई प्रेम पर ध्यान देने वाले दुखद गाथागीत दूसरों को याद दिलाना है कि वे अपने जीवन के लिए आभारी हैं और वे जो प्यार प्राप्त करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक बल्लाड चरण 3 लिखें
    3
    अपनी गाथागीत में वर्णन करने के लिए एक घटना या कहानी चुनें। विषय एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटना से लेकर हो सकता है जो आपके जीवन के हजारों लोगों को एक छोटे से अंतरंग पल में छुआ है। एक बार जब आप एक घटना या एक विशेष व्यक्ति को चुनने के लिए चुनते हैं, कुछ शोध करते हैं, तो कहानी के कुछ हिस्सों को चुनने के लिए जिसे आप बताना चाहते हैं और उन चीजों को छोड़ना चाहते हैं जो कथा और विषय की प्रगति के लिए बेकार हैं।
  • एक शीर्षक लिखें छवि लिखें
    4
    साजिश के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों को पहचानें गाथागीत एक कथा तकनीक का उपयोग करते हुए कहा जाता है उछाल और सुस्त, जो गैर-आवश्यक साजिश अंक को छोड़ने की योजना बना रहा है, ताकि आप निर्णायक क्षणों पर अधिक समय बिताना पड़े। इस शैली की नकल करने के लिए, यह पृष्ठभूमि, प्लॉट या द्वितीयक विवरण के अनावश्यक लिंक को समाप्त करता है, जो चुने हुए कहानी के सामान्य धागा से विचलित होते हैं।
  • "स्टैगर ली", इस अनुच्छेद में चित्रण प्रयोजनों के लिए इस्तेमाल की गयी गाथागीत, एक क्लासिक अमेरिकन ब्लूज़ है जो स्टैगर ली के हाथ से बिली लियोन की हत्या के बारे में बात करता है, जिन्होंने बिली को अपनी टोपी ले ली थी। इस तरह की कहानियां आमतौर पर बहुत लोकप्रिय गाथागीतों के लिए अच्छे विचार प्रस्तुत करती हैं।
  • भाग 2

    बल्लाद लिखें
    इमेज शीर्षक से एक बल्लाड चरण 5 लिखें
    1
    प्रारंभिक वाक्यांश खोजें एक गाथागीत का उद्घाटन वाक्यांश अक्सर लिखना सबसे मुश्किल होता है, लेकिन यह भी सबसे महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह पाठक या श्रोता को अपने ब्रह्मांड में खींचता है और उसे कहानी का एक अभिन्न हिस्सा महसूस करता है। गाथागीत अक्सर इंटरलॉक या ग्रीटिंग के साथ खुले होते हैं उदाहरण के लिए, पारंपरिक अंग्रेजी में, अभिव्यक्ति जैसे कि मनाया जाता है हे सभी दासियों! (युवा महिलाओं के लिए निमंत्रण) हे सभी साथी आओ (आमंत्रण को सहपाठियों को संबोधित किया गया) और इतने पर। यदि आप किसी प्रारंभिक वाक्यांश का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो कहानी को प्रस्तुत करने पर ध्यान केंद्रित करें ताकि पाठक या श्रोता समझ सके कि यह क्या है।
    • का संस्करण "स्टैगर ली" मिसिसिपी जॉन हार्ट द्वारा लिखी गईं, तुरंत उसके साथ खुलने से कार्रवाई की जाती है पुलिस अधिकारी, यह कैसे हो सकता है?, एजेंट, यह कैसे संभव है?.
  • इमेज शीर्षक से एक बल्लाड चरण 6 लिखें
    2
    एक लय और एक मीट्रिक योजना स्थापित करें आम तौर पर गादियां चार पंक्तियों के पन्नों से बना होती हैं, जिनमें से कम से कम दो रहती हैं (इसके बजाय, ब्लूज़ गाथाएं अक्सर कविता में दो छंदें होती हैं, इसके बाद एक तिहाई स्वतंत्र कविता)। लय और गाया जाता है निर्धारित करने का सबसे आसान तरीका है पहली पद्य को पूरा करने के लिए जैसा कि आप पसंद करते हैं, और फिर इसे शेष पन्धों के आधार के रूप में प्रयोग करें (यानी प्रत्येक कविता की लंबाई, लय और अंतिम गाया जाता है जो कि अधिक या कम स्थिर) ।
  • एक ए.ए. मीट्रिक पैटर्न तब होता है जब पहली और दूसरी कविता बनाए रखा जाता है।
  • एक एएबीबी मेट्रिक पैटर्न तब होता है जब शेष छंद को लगातार जोड़े में विभाजित किया जाता है।
  • एक एबीएबी मीट्रिक पैटर्न तब होता है जब पहली और तीसरी छंद और दूसरी और चौथी छंदें होती हैं।
  • एक एबीसीबी मेट्रिक पैटर्न तब होता है जब दूसरी और चौथी लाइनें छोड़ दी जाती हैं
  • का उदाहरण "स्टैगर ली" (पहली तीन पंक्तियां एक मीट्रिक एएबी योजना प्रस्तुत करती हैं, पारंपरिक ब्लूज़ गाथाओं की विशिष्टता):

    पुलिस अधिकारी, यह कैसे हो सकता है अच्छी तरह से (एजेंट, यह कैसे संभव है?)।
    आप `बाकी सब लोग, लेकिन क्रूर स्टैगर को आराम कर सकते हैं ली (क्रूर स्टैगर ली के अलावा वह किसी को भी गिरफ्तार कर सकता है)।
    उस बुरे आदमी, क्रूर स्टैगर ली (उस दुष्ट आदमी, क्रूर स्टैगर ली)।
  • इमेज शीर्षक से एक बल्लाड चरण 7 लिखें
    3
    बचना लिखें दोबारा, गाथागीतों में बचना बहुत आसान है। यह एक कविता के अनुरूप हो सकता है जिसे प्रत्येक पद्य में दोहराया जाता है, दो छंदों को परिभाषित संख्याओं की स्ट्रॉप्स के बाद दोहराई जाती है, एक पूरी पन्नी या दो लगातार छंदें। इसके अलावा, आप पाठ से बचना को दोहरा सकते हैं या नाटकीय प्रभाव के लिए प्रत्येक बार इसे थोड़ा बदल सकते हैं।
  • का यह संस्करण "स्टैगर ली" प्रत्येक चरण के अंत में बचना भी शामिल है (è उस बुरे आदमी, ओह क्रूर स्टैगर ली):

    पुलिस अधिकारी, यह कैसे हो सकता है?
    आप `बाकी सब लोग, लेकिन क्रूर Stagger Lee को आराम कर सकते हैं
    उस बुरे आदमी, ओह, क्रूर स्टैगर ली.
  • लिखित ए बल्लाड चरण 8 नामक छवि
    4
    पहली शैली के रूप में एक ही शैली में दूसरी पन्ने लिखें। यह लगातार मीट्रिक का उपयोग करता है (यह पहली पद्य की एक ही गीत ताल बनाए रखने की कोशिश करता है) मीट्रिक अनिवार्य रूप से एक गीत या कविता में पाया जाता है कि शब्दांश योजना है अधिकांश गाथागीत पूरे गीत के लिए एक ही मीट्रिक का उपयोग करते हैं, या बचे हुए मीट्रिक स्ट्रॉप्स से अलग हो सकते हैं यही वह ताल है जो निर्धारित करता है।
  • बिली डे ल्यों ने स्टैगर ली को बताया, "कृपया मेरी ज़िंदगी मत लो,
    मुझे दो छोटे बच्चे मिले, और एक प्यारी `lovin` पत्नी" (बिली डे ल्यों स्टैगर ली में बदल गईं: "कृपया मुझे मत मारो, मेरे पास दो बच्चे हैं और एक समर्पित और प्यारे पत्नी")
    उस बुरे आदमी, ओह, क्रूर स्टैगर ली.
  • इमेज शीर्षक से एक बल्लाड चरण 9 लिखें



    5
    आपने स्थापित संरचनात्मक मॉडल का प्रयोग करके गाथागीत को पूरा किया। एक बार जब आप छंद की शैली को परिभाषित कर लेते हैं, तो आपको एक ही संरचनात्मक दिशानिर्देशों का पालन करके कहानी को पूरा करना होगा। हालांकि, एक गुलाम नहीं बनें। अगर आपको यहाँ और वहां एक कविता या यहां तक ​​की एक कविता की लंबाई को बदलना है, तो आगे बढ़ो। यदि आप मीट्रिक स्कीम से दूर जाना चाहते हैं, तो ऐसा करने के लिए बेझिझक, अगर यह गाथागीत को सुधारता है
  • "क्या मैं तुम्हारे बारे में परवाह करता हूँ छोटे बच्चों, तुम्हारी डैर्लिन `lovin` पत्नी? ("मैं अपने बच्चों और आपकी प्रिय पत्नी के बारे में क्या सोचता हूं?"
    आपने मेरा स्टेट्सन टोट चुरा लिया है, मैं तुम्हारी ज़िंदगी लेने के लिए बाध्य हूं" ("आपने अपना स्टेट्सन टोट चुरा लिया है, मुझे अपना जीवन लेना होगा")
    उस बुरे आदमी, क्रूर स्टैगर ली

    "बूम-बूम, बूम-बूम", चालीस-चार चला गया (बूम बूम, बूम बूम, 44 रंबूल्ड)
    जब मैंने बिली डे ल्यों पर जासूसी की, तो उसे फर्श पर नीचे रखा गया था
    उस बुरे आदमी, ओह क्रूर स्टैगर ली (जब मैंने बिली डे ल्यों को देखा तो वह जमीन पर झूठ बोल रहा था)

    जूरी के सज्जनो, आप इसके बारे में क्या सोचते हैं? (जूरी के सज्जनो, आप क्या सोचते हैं?)
    स्टैजर ली ने बिली डे ल्यों को पांच-डॉलर स्टेट्सन टोट के बारे में मार दिया (स्टैजर ली ने बिल्ले डे ल्यों को एक स्टेट्सन टोप के लिए पांच डॉलर का भुगतान किया)
    उस बुरे आदमी, ओह, क्रूर स्टैगर ली

    और सब इकट्ठे हुए, हाथ ऊपर उठकर ऊंचे हो गए, (और वे सब इकट्ठे होकर, हाथों को आकाश में उठाया)
    उन्होंने उन्हें आधी रात को मार दिया, उसे देखकर उसे बहुत खुशी हुई)
    उस बुरे आदमी, ओह, क्रूर स्टैगर ली
  • इमेज शीर्षक से एक बल्लाड चरण 10 लिखें
    6
    ध्यान रखें कि कुछ गाथागीत, जैसे कि "स्टैगर ली", प्रत्येक पंद्रह के भीतर बचना शुरू कर सकता है इन मामलों में, छंद पैटर्न अक्सर AAB (पहले बताया गया है) या ABAC (दो छंद से बना कोरस प्रत्येक कविता के, दूसरे और चौथे पंक्ति, बी और सी पर है) है।
  • एक-दूसरे के साथ जुड़े छंदों में लगभग समान संख्याएं और उच्चारण उच्चारण होना चाहिए।
  • एक शीर्षक लिखें
    7
    ध्यान दें कि छंद और तीन या चार लाइनों से बचने के लिए आवश्यक नहीं है हालांकि यह एक गाथागीत के लिए सबसे आम स्वरूप है, कभी-कभी यह संभव है कि कोई एक छः छंदों के साथ या प्रत्येक कविता में कई अलग-अलग छंदों के साथ।
  • याद रखें कि कुछ मामलों में गाथागीत के ताल या ताल तालिकाओं से अधिक महत्वपूर्ण है।
  • भाग 3

    बल्लड समाप्त करें
    इमेज शीर्षक से एक बल्लाड चरण 12 लिखें
    1
    एक बार जब आप गाथागीत लिखना समाप्त कर देते हैं, तो इसे दूर रखें। इसे सही करने के लिए शुरू करने से पहले कुछ और पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ समय ले लो। मन को इतिहास और लय से मुक्त करना आपको इसे अलग-अलग आँखों से देखने की अनुमति देगा जब आप इसे संशोधित करना शुरू करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक लिखें ए बॉलड स्टेप 13
    2
    उन बिंदुओं पर लौटें जिनसे आपको परेशानी हो रही थी हो सकता है कि आपको सही कविता मिले, या सिलेबल्स बहुत अधिक थे और पता नहीं था कि कैसे उन्हें छुटकारा पाना है। यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्या आप अभी इसे ठीक कर सकते हैं सभी बेकार पट्टियों को काटें, केवल कहानी के लिए जरूरी चीज़ों को छोड़ दें।
  • छवि लिखित एक बल्लाड चरण 14 लिखें
    3
    गाथागीत जोर से पढ़ें। चाहे आप एक संगीतमय संगत बनाना चाहते हैं या नहीं, आपको रचना को जोर से पढ़ना होगा। यह उन हिस्सों की पहचान करने में आपकी मदद करता है जो असंभव लग सकते हैं। यदि आप एक कविता पर ठोकर, तो आपको पता चल जाएगा कि आप अक्षरों या कविताओं की मात्रा को बदल भी सक्षम cantare- तथ्य होना निश्चित, गाथागीत के सबसे अतीत में गाया गया था बनाने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र लिखें एक बल्लाड चरण 15 लिखें
    4
    किसी और को देखने के लिए पूछें उसे कहानी के बारे में कुछ मत बताएं: देखें कि क्या वह अकेले साजिश और तर्क को समझ सकता है। वास्तव में, जनता को यह समझने में सक्षम होना चाहिए कि आप क्या कहने की कोशिश कर रहे हैं। बल्लाद सिर्फ गीत नहीं हैं: वे कहानियां हैं जो पाठकों और श्रोताओं को जीवन का पाठ सिखाते हैं।
  • छवि लिखित एक बल्लाड चरण 16 लिखें
    5
    गाथागीत के लिए संगीतमय संगत जोड़ें (वैकल्पिक). कई गाथागीत गाने में बदल जाते हैं, यद्यपि वे अभी भी दिलचस्प हैं जब वे कविता के रूप में छोड़ दिया जाता है ताकि दूसरों के साथ साझा किया जा सके यदि आपके पास एक अच्छा संगीत कान है, तो गाथागीत के लिए कुछ संगीत बनाने की कोशिश करें। आमतौर पर हर कविता में चार पंक्तियाँ होती हैं, लेकिन अपवाद बनाने में संभव है।
  • टिप्स

    • यदि आप लिखते हैं या आप गाते हैं, तो कभी-कभी शब्द खुद ही बहते हैं
    • रचनात्मक, असामान्य या अपूर्ण गाया जाता है चुनने के लिए डरो मत। यदि आप सभी को तकनीकी रूप से निर्दोष बनाने के लिए मजबूर करने की कोशिश करते हैं, तो गीत के गीत तुच्छ दिखते हैं।
    • आप कहानी आप के साथ सौदा करना चाहते हैं पता है, लेकिन आप समस्याओं किसी भी तकनीकी विवरण के बारे में चिंता किए बिना, शुरुआत आप एक कहानी लिखने में एक काव्यात्मक संरचना के साथ सामना करने के लिए, है। गद्य में लिखे जाने के बाद आप इसे एक गलियारे में बदलना आसान पा सकते हैं
    • आप निश्चित रूप से संगीत के बिना एक गाथागीत लिख सकते हैं। यह संरचना गीत कविता का एक रूप है, जिसका मतलब है कि कर सकते हैं गाया जाना है, न कि चाहिए.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com