मूल डीजे का नाम कैसे चुनें

क्या आप भीड़ को नृत्य करने के लिए पैदा हुए थे? आपका जुनून हमेशा vinyl रिकॉर्ड किया गया है? यदि आप डीजे के रूप में सफल होना चाहते हैं, तो आपको भीड़ से बाहर खड़े होना होगा, और यदि आप बाहर खड़े होना चाहते हैं, तो आपको एक यादगार, अनोखी और आसान नाम याद रखना होगा। दुर्भाग्य से, दुनियाभर में लाखों शौकिया डीजे के साथ, सबसे अच्छे नामों में से बहुत पहले ही चुना जा चुका है। इसका मतलब यह है कि जांच करना कि आपका नाम वाकई अनूठा है, सफल डीजे कैरियर शुरू करने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है।

कदम

भाग 1

मौजूदा नामों की जांच करें
एक डीजे का नाम ढूंढें जिसका नाम है आईएसएन`t Taken Step 1
1
इंटरनेट पर एक सरल खोज करें एक शक के बिना, एक डीजे का नाम उपयोग में है या नहीं, यह देखने के लिए सबसे तेज़ और सबसे सीधा तरीका है कि अपने पसंदीदा खोज इंजन के साथ पूरी तरह से खोज करना है यदि किसी अन्य डीजे ने पहले से ही नाम चुना है, तो आप आमतौर पर परिणामों में अपनी वेबसाइट या सोशल मीडिया पेज पाएंगे। याद रखें, हालांकि, कि छोटे-छोटे कलाकार पहले पृष्ठ पर दिखाई नहीं दे सकते हैं।
  • याद रखें कि सबूत की कमी आपको कोई निश्चितता नहीं देती है आपके द्वारा चुना गया नाम के साथ एक और डीजे ढूंढते समय आपको यह स्पष्ट संकेत मिलता है कि नाम प्रयोग में है, नहीं एक और डीजे ढूंढना एक सबूत नहीं है कि वह नाम यह नहीं है लिया। एक निश्चित परीक्षण के रूप में, निम्न विधियों में से एक के साथ-साथ यह भी कोशिश करना सबसे अच्छा है।
  • एक डीजे का नाम ढूंढें जिसका नाम है आईएसएन`t Taken Step 2
    2
    एक नाम खोज टूल का उपयोग करें यह पता लगाने का एक तरीका है कि कोई नाम उपयोग में है या तो उस साइट का उपयोग करना है जो नाम खोज प्रदान करती है ये साइट आमतौर पर बड़े डेटाबेस को देखने के लिए जांचते हैं कि आपके द्वारा दर्ज किए गए डोमेन नाम को पहले ही पंजीकृत किया जा चुका है या नहीं। यदि यह पर्याप्त नहीं थे, तो इस प्रकार की सर्वोत्तम साइट पूरी तरह से निःशुल्क हैं।
  • ध्यान दें, हालांकि, सिर्फ इसलिए कि किसी ने एक चुनावी कला नाम के साथ एक वेबसाइट पंजीकृत नहीं किया है इसका मतलब यह नहीं है कि एक डीजे पहले से ही इसका उपयोग नहीं करता है - एक डीजे उस नाम का उपयोग कर सकता है, लेकिन मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति नहीं है
  • एक डीजे का नाम ढूंढें जिसका नाम है आईएसएन`t Taken Step 3
    3
    सोशल नेटवर्क पर खोज उपकरण का उपयोग करें आजकल, यहां तक ​​कि सबसे छोटे बैंड और छोटे-छोटे कलाकारों के फेसबुक जैसे सामाजिक नेटवर्क पर पेज हैं। इन नामों या नामों के लिए इन साइटों पर खोज करें जिन्हें आपने चुना है, यह समझने का एक शानदार तरीका है कि यह प्रयोग में है या नहीं। चूंकि सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्कों की सदस्यता लेने के लिए स्वतंत्र है, इसलिए आपको इस तरह से सबसे अज्ञात कलाकारों की खोज करने का एक अच्छा मौका है।
  • हालांकि फेसबुक दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल किया सोशल नेटवर्क है, यह निश्चित रूप से केवल एक ही नहीं है। तो आप एक ही समय में बहुत से सामाजिक नेटवर्क (जैसे namechk.com) का शोध करने वाले ऑनलाइन टूल का उपयोग करके बहुत समय बचाएंगे।
  • एक डीजे का नाम ढूंढें जिसका नाम है आईएसएन`t Taken Step 4
    4
    पंजीकृत ट्रेडमार्क के एक डेटाबेस के लिए देखो कलाकार के नाम उनके मालिकों द्वारा पंजीकृत किया जा सकता - इन R.E.M जैसे नाम है, जो वैकल्पिक अर्थ है, पॉल मेकार्टनी जैसे नाम, जो बस कलाकार की और निश्चित रूप से असली नाम हैं, डीजे के नाम शामिल हैं। इस कारण से, पंजीकृत ट्रेडमार्क के डेटाबेस पर एक खोज समझने का एक निश्चित तरीका है अगर कोई नाम पहले से उपयोग में है यदि आपको आपके द्वारा चुने गए डीजे नाम के लिए पंजीकृत एक ट्रेडमार्क मिल गया है, इसका मतलब है कि कोई व्यक्ति पहले से उस नाम का उपयोग करता है और इसका उपयोग करने के लिए आपको मजबूर होने का कानूनी अधिकार होगा यदि कोई संभावना है कि आप एक कलाकार के रूप में भ्रमित हैं।
  • आप कुछ डेटाबेस पर निःशुल्क खोज कर सकते हैं, जबकि अन्य को शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता होगी। ;
  • एक डीजे का नाम ढूंढें जिसका नाम है आईएसएन`t Taken Step 5
    5
    कानूनी सुरक्षा के बारे में जानें कि किसके एक पंजीकृत ट्रेडमार्क के धारक हकदार हैं यदि आपको पता चला है कि आपके द्वारा जे डीजे नाम चाहते हैं, तो पहले ही पंजीकृत हो चुका है, तो आपके पास कोई विकल्प नहीं है। जो कोई भी ट्रेडमार्क पंजीकृत करता है, उसका उपयोग करने के लिए कानूनी अधिकार हैं, खासकर उन मामलों में जहां दो लोगों या कंपनियों के लिए संभव है (उदाहरण के लिए, यदि आप दोनों कलाकार एक ही भौगोलिक क्षेत्र में सक्रिय हैं) यदि आपका लोगो, फ़ॉन्ट चयन और शैली ब्रांड के मालिक की नकल करने लगते हैं तो कानूनी नतीजों का जोखिम बढ़ जाता है कलाकार प्रतिद्वंद्वियों पर मुकदमा कर सकते हैं जो एक पंजीकृत ट्रेडमार्क का सम्मान नहीं करना चाहते हैं।
  • सौभाग्य से, कानून के इस उल्लंघन से बचने के लिए तरीके हैं। सबसे सीधा अपने डीजे का नाम बदलना है। तुम भी समस्याओं से बचने के सकता है अगर आप को साबित कर सकते हैं, उदाहरण के लिए ब्रांड के मालिक के साथ सीधे प्रतिस्पर्धा नहीं है, यदि आप केवल इटली में जाना जाता है, और जो ब्रांड का मालिक केवल अन्य देशों में काम करता है, आप जब तक नाम बदलने के लिए के रूप में अपने बाजारों मेल नहीं नहीं हो सकता है।
  • भाग 2

    एक महान डीजे का नाम चुनें
    एक डीजे का नाम ढूंढें जिसका नाम है आईएसएन`t Taken Step 6
    1
    एक छोटी और सुखद नाम चुनें एक प्रसिद्ध डीजे के नाम के बारे में सोचने का प्रयास करें जिसमें चार अक्षर शामिल हैं यदि आप किसी को पा सकते हैं, तो संभवतः दो से अधिक नहीं हो सकते हैं कई डीजे के पास विशेष रूप से लंबे समय के नाम नहीं हैं, और एक अच्छा कारण है - अब आपका नाम है, कड़ी मेहनत यह याद रखना होगा, उतना कम आकर्षक होगा।
    • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि एक नया डीजे, जो रैप ट्रैक में माहिर है, को बुलाया जाना चाहिए "रैप-presentazionismo"। यद्यपि के साथ शब्द का खेल "खटखटाना" मजेदार है, शायद यह की सफलता-यदि प्रशंसकों एक डीजे मुसीबत उसका नाम याद है (और यह उच्चारण शायद करने के लिए) है, संभावना है कि आप एक-दूसरे से प्रसिद्ध हो बहुत कम हो जाएगा एक नाम नहीं होगा।
  • एक डीजे का नाम ढूंढें जिसका नाम है आईएसएन`t Taken Step 7
    2
    एक कालातीत नाम चुनें फ़ैशिशिंग के आधार पर एक नाम का चयन न करें, जो इलेक्ट्रॉनिक संगीत का एक उप-प्रकार है, जो कुछ वर्षों में लोकप्रिय नहीं हो सकता है, या जो कुछ भी वर्षों से अच्छा नहीं रहता है। इन प्रकार के नामों को आप तुरंत समय में स्थान देते हैं और नए श्रोताओं का ध्यान आकर्षित करना कठिन होगा यदि आपका नाम अर्थ खो गया है। इसके बजाय, उस नाम का चयन करें जिसका स्थायी संदर्भ है - कुछ महीनों या सालों के बाद कुछ भी मूर्खतापूर्ण नहीं होगा
  • उदाहरण के लिए, यदि डीजे ने नाम चुना है तो कल्पना करें "डीजे हार्लेम शेकर" फरवरी 2013 में मेम के अधिकतम विस्तार के दौरान। यह एक मूर्खतापूर्ण कदम होगा - कुछ महीनों में मेम की लोकप्रियता नाटकीय रूप से कम हो गई है, इसलिए डीजे द्वारा चुना गया नाम इसकी प्रभावशीलता खो देगा।
  • एक डीजे का नाम ढूंढें जिसका नाम है आईएसएन`t Taken Step 8
    3
    आपके नाम की सुनवाई के प्रभाव पर विचार करें। सिलेबल्स को एक दूसरे के पूरक होना चाहिए और जब आप उन्हें जोर से कहते हैं तब एक निश्चित प्रभाव पड़ेगा। कुछ नाम चिकनी और सुखद ध्वनि करते हैं, जबकि दूसरों के पास एक ठंड और भयावह ध्वनि होती है - यह आपके संगीत के प्रकार के आधार पर होती है, आप नाम में नरम या कठिन आवाज़ चुनना चाह सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, जी, कश्मीर, जेड, टी, और सी के साथ शब्द कठिन और कोणीय होते हैं और इसलिए सुनने के लिए कर्कशपूर्ण या अप्रिय होते हैं। इसके विपरीत, कई एल, डब्ल्यू, ओ, वाई, एस और सी के साथ शब्दों को नरम ध्वनि नरम और चिकनी और सुनने के लिए सुखद हैं। यह नहीं कहा गया है, हालांकि, सभी डीजे के पास एक मिठाई और सुखद नाम होना चाहिए, इसलिए अपने व्यक्तित्व के अनुसार अपना नाम चुनें।



  • एक डीजे का नाम ढूंढें जिसका नाम है आईएसएन`t Taken Step 9
    4
    सुनिश्चित करें कि आपका नाम रेडियो के लिए उपयुक्त है रेडियो में, लोगों, जगहों और घटनाओं के नामों को विज्ञापित किया जाना चाहिए जिसे कहा जाता है "रेडियो परीक्षण"। यह कुछ भी जटिल नहीं है - रेडियो परीक्षण सिर्फ यह समझने का एक आसान तरीका है कि अगर आपका नाम श्रोताओं द्वारा समझा जाएगा जो इसे पढ़ नहीं पाएंगे। आम तौर पर, आपका नाम जितना अधिक जटिल होगा, उतना ही मुश्किल होगा कि इसे रेडियो पर समझना होगा।
  • रेडियो परीक्षण को पारित करने के लिए, इसे सुनकर एक नाम को समझना आसान होना चाहिए। उद्घोषक या श्रोता के नाम या उसके नाम की वर्तनी के लिए मुश्किल नहीं होना चाहिए - याद रखें, जो लोग रेडियो पर आपका नाम सुनते हैं, उन्हें इससे पहले यह नहीं सुना होगा।
  • कल्पना करो, उदाहरण के लिए, वहाँ एक डीजे कहा जाता है "PuntoC0mrad3"। यह नाम मुश्किल से रेडियो परीक्षण पास करेगा कौन रेडियो पर इसे पढ़ा होगा कुछ ऐसा कहेंगे "यदि आप जिस गीत को अभी सुना है, उसे पसंद करते हैं, तो कलाकार की वेबसाइट पर जाएं - पंटोक0म्राड 3.com। डब्ल्यू, डब्ल्यू, डब्ल्यू, पॉइंट (विराम चिह्न), "बिंदु" (शब्द), सी, शून्य (ओ ओ), एम, आर, ए, डी, 3 (ई नहीं)।" उद्घोषक के लिए यह बहुत स्पष्ट व्याख्या है - अगर वह कोई गलती नहीं करता है, तो श्रोताओं शायद ऐसा करेंगे
  • एक डीजे का नाम ढूंढें जिसका नाम है आईएसएन`t Taken Step 10
    5
    एक नाम चुनने पर लोगो और कलात्मक डिजाइन पर विचार करें। यदि आप सफल होने की उम्मीद कर रहे हैं, तो अंतिम निर्णय लेने से पहले आप एक नाम के सौन्दर्य गुणों पर विचार कर सकते हैं। कुछ नाम स्वाभाविक रूप से मंच पर लोगो और डिज़ाइन के लिए अधिक अनुकूल होते हैं, जबकि दूसरों को उन्हें दृश्य प्रभाव तत्वों में बदलने के लिए अधिक काम करना पड़ता है। इस मामले में कोई सही या गलत उत्तर नहीं है - आपको यह फैसला करना होगा कि आप अपनी छवि को कितना महत्व देना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए एक डीजे कहा जाता है "व्हाइट टाइगर" एक प्रदर्शनी के दौरान बाघों की कई छवियों का उपयोग करना चाह सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक सेट के दौरान एक बाघ मुखौटा पहन सकते हैं। यदि वह प्रोजेक्टर का इस्तेमाल कर सकता है, तो वह स्वयं बाघों की साइकेडेलिक छवियां पेश कर सकता है।
  • उसी तरह, एक डीजे को फोन किया गया "डीजे पालंड्रोमो" एक लोगो है जो खुद को खींचता है। चूंकि एक पिलिड्रोम एक ऐसा शब्द है जो दोनों तरह के तरीकों में एक ही तरह से पढ़ा जाता है, डीजे पालंड्रोमो का लोगो यह हो सकता है: PalindromomordnilaP - जैसा कि यह दर्पण में दिखाई देता है।
  • एक डीजे का नाम ढूंढें जिसका नाम है आईएसएन`t Taken Step 11
    6
    तय करना है कि क्या शामिल करना है "डीजे" नाम में यह एक सवाल है कि सभी डीजे को जवाब देना चाहिए। यहां तक ​​कि इस मामले में कोई सही जवाब नहीं है - दुनिया के सबसे प्रसिद्ध डीजे के कई डीजे शब्द (जैसे, टीएस्टो, आदि) का उपयोग नहीं करते जबकि अन्य अभी भी इसका इस्तेमाल करते हैं। आपको फैसला करना होगा!
  • सामान्य में, शामिल करें "डीजे" यह आपको अधिक शैली दे सकता है "पुराने स्कूल" या "क्लासिक", परंपरागत हिप-हॉप डीजे की प्रवृत्ति के आधार पर जिसमें उनके नाम पर डीजे शामिल थे - लेकिन यह एक सार्वभौमिक नियम नहीं है, इसलिए आपको अपना नाम चुनने के लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनना होगा।
  • भाग 3

    एक अद्वितीय नाम के लिए प्रेरणा का पता लगाएं
    एक डीजे का नाम ढूंढें जिसका नाम है आईएसएन`t Taken Step 12
    1
    एक संगीत संदर्भ का उपयोग करें। संगीतकारों के नामों के लिए व्यापक रूप से प्रयोग किया जाने वाला एक परंपरा, एक संगीत की अवधारणा या तकनीकी शब्दकोष का एक शब्द है। सभी समय के सबसे प्रसिद्ध कलाकारों ने इस चाल का इस्तेमाल किया है (देखें: द हरानालेस, द मूडी ब्लूज़, आदि)। आदर्श रूप में, यदि आप करते हैं, तो आपको उन संगीत नियमों का उल्लेख करना चाहिए जिन्हें बड़े दर्शकों द्वारा समझा जा सकता है - लगभग सभी जानते हैं कि एक क्या है "हराना", जबकि हर कोई नहीं जानता कि इसका क्या मतलब है "संकुचित हो"। नीचे आपको उन शब्दों पर कुछ विचार मिलेगा जिन्हें नाम में एकीकृत किया जा सकता है:
    • संगीत शब्द (हरा, नोट (नोट), टेम्पो, तार (तार), गीत (गीत), सिम्फनी (सिम्फनी), आदि)
    • संगीत शैलियों (रॉक, डिस्को, टेक्नो, आदि)
    • विशिष्ट गीत या समूह (उदाहरण के लिए, रेडियोहेड, फीनिक्स, और द रोलिंग स्टोन्स सभी बैंड अन्य बैंडों के गीतों से प्रेरित हैं)
  • एक डीजे का नाम ढूंढें जिसका नाम है आईएसएन`t Taken Step 13
    2
    अपना वास्तविक नाम बदलें डीजे समेत कुछ कलाकार, एक मंच नाम के रूप में अपना असली नाम उपयोग करना चुनते हैं। हालांकि, इसे याद रखने में अधिक आकर्षक या आसान बनाने के लिए अन्य लोग इसे संशोधित करते हैं। कुछ इसे शब्द गेम बनाने के लिए संशोधित करते हैं - यह स्वाभाविक रूप से करने के लिए, आपको एक उपयुक्त नाम होना होगा।
  • एमआईए, उदाहरण के लिए, अंतर्राष्ट्रीय सफलताओं के लेखक, श्रीलंका रैपर, जैसे कि "पेपर प्लान", एक नाम का उपयोग करता है जो उसकी (माया) याद करता है, और शब्द के संक्षिप्त नाम को संदर्भित करता है "कार्रवाई में लापता" (कार्रवाई में लापता)
  • एक अन्य प्रसिद्ध उदाहरण एमिनेम है - यह नाम कलाकार के आद्याक्षर (एमएम, पेर मशल माथर) को और उसके पूर्व कला नाम (एम के ध्वन्यात्मक उच्चारण को संदर्भित करता है)&एम)।
  • एक डीजे का नाम ढूंढें जिसका नाम है आईएसएन`t Taken Step 14
    3
    आपके लिए महत्वपूर्ण विचारों को शामिल करें यदि कुछ चीजें, जगहें, लोगों या विचार आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं, तो अपने डीजे के नाम में संदर्भ (या उन्हें सीधे शामिल करने) पर विचार करें। आप कई विषयों से प्रेरणा प्राप्त करने में सक्षम होंगे, सबसे साधारण से लेकर सबसे गंभीर तक - आप अपने जीवन में जो कुछ भी महत्वपूर्ण है उसका उपयोग कर सकते हैं। नीचे आप उन अवधारणाओं पर कुछ विचार पाएंगे जिन्हें नाम में एकीकृत किया जा सकता है:
  • धार्मिक संदर्भ (देखें: मैटिसाहू)
  • राजनीतिक संदर्भ (देखें: रेज अगेंस्ट द मशीन)
  • साहित्यिक संदर्भ (देखें: मामूली माउस, जैसा मैं मर रहा हूं)
  • विशिष्ट लोगों या स्थानों के लिए संदर्भ (देखें: लिनैड स्काइयर्ड)
  • एक डीजे का नाम ढूंढें जिसका नाम है आईएसएन`t Taken Step 15
    4
    दुनिया में सबसे प्रसिद्ध डीजे जानना सीखें कुछ मामलों में, अन्य लोगों की पढ़ाई करके अच्छा नाम खोजना आसान होता है लेकिन जब आप अन्य महान डीजे के नामों से प्रेरणा प्राप्त करने का प्रयास करते हैं, तो याद रखें कि आपको भीड़ से बाहर खड़ा होना सुनिश्चित करना होगा और इसके साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए। नीचे आपको केवल दुनिया के सबसे प्रभावशाली डीजे और उत्पादकों में से कुछ मिलेगा:
  • डीजे शैडो
  • Tiesto
  • बेलेविल 3
  • ए-ट्रेक
  • Avicii
  • ग्रैंडमास्टर फ्लैश
  • कूटनीति
  • जाम मास्टर जे
  • Deadmau5
  • टिप्स

    • विचारों को फेंकते रहें एक नाम ढूंढने में सप्ताह या महीनों लग सकते हैं जो आपको खुश कर दे, और सबसे ऊपर, अपने दर्शकों को संतुष्ट करें
    • अपना नाम रोचक बनाने के लिए एल्लिटेशन्स और अन्य तकनीकों का उपयोग करें

    चेतावनी

    • मौलिकता के साथ इसे ज़्यादा मत करो यदि आप एक नाम पसंद करते हैं तो "पजामा में जनरल ओब्लिक सेंटॉर डीजे" लोगों को याद नहीं होगा या आपको गंभीरता से नहीं ले जाएगा (सही)।
    • यदि आप अपना खुद का संगीत बनाना चाहते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका नाम पहले से ही अन्य लोगों द्वारा उपयोग नहीं किया गया है, मुख्य डिजिटल वितरण प्लेटफार्मों (जैसे कि बीटपोर्ट और आईट्यून्स) को देखें



    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com