कैसे एक गिटार Amp चुनें करने के लिए

यदि आप एक गिटार एम्पलीफायर की तलाश में हैं, लेकिन आप वाल्व और ट्रांजिस्टर के बीच सूक्ष्म अंतर को समझने में सक्षम नहीं हैं, तो EL34 बनाम 6 एल 6, या ब्रिटिश या अमेरिकी ध्वनियों के बीच, चुनना चुनना एक चुनौतीपूर्ण अनुभव हो सकता है। आपके द्वारा क्या मतलब है "मधुर ध्वनि"? यह सब आपको एक गिटार के रूप में ले जाना और हवाई को स्थानांतरित करना चाहती है! यहां, इस तरह के एक कठोर निर्णय लेने से पहले, इस लेख को पढ़ने के लिए कुछ मिनट काट लें।

कदम

भाग 1

बुनियादी विचार
छवि शीर्षक 3343 1
1
अपने कान का उपयोग करें बेशक, यह बिल्कुल सरल और पूरी तरह से अनुभवजन्य लगता है और वास्तव में विषय को कवर करने वाला कोई संक्षिप्त शब्द नहीं है। हालांकि, शुरुआत से ही एहसास करना आवश्यक है कि एम्पलीफायर की आवाज़ आपको खेलना संगीत की शैली के अनुसार आपको खुश करनी चाहिए।
  • एक मार्शल एम्पलीफायर अविश्वसनीय लगता है, अगर आपकी शैली वैन हलेन, क्रीम या एसी / डीसी में पड़ती है
  • एक फेंडर एम्पलीफायर भी सावधानी से खेलता है, अगर आप स्टीव रे वॉन, जेरी गार्सिया या डिक डेल के करीब ध्वनि चाहें।
  • एक एम्पलीफायर की आवाज़ निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका अपने गिटार और खेल को जोड़ना है। यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं और आपके पास क्या उपलब्ध है पर आपको ज्यादा आत्मविश्वास नहीं है, लेकिन फिर भी आप एक amp चाहते हैं, जिससे आपकी हड्डियों को बनाने के लिए, एक दुकान सहायक मिल जाए जो आपके लिए यह प्रयास करेंगे। महत्वपूर्ण समस्या यह है कि एम्पलीफायर के लम्बे की तुलना कैसे करें "एक" एम्पलीफायर के साथ "बी", तो एक अच्छी तुलना पाने के लिए सबकुछ करें।
  • छवि शीर्षक 3343 2
    2
    अपनी आवश्यकताओं का मूल्यांकन करें एम्पस को भौतिक आकार की बजाए शक्ति द्वारा रेट किया जाता है (हालांकि उच्च शक्ति वाले अधिक कठिन होते हैं)
  • कम बिजली ट्यूब एम्पलीफायरों: वे कम मात्रा में हार्मोनिक विरूपण पैदा करते हैं, स्टूडियो में पूर्वाभ्यास के लिए बेहतर है या मंच पर माइक्रोफ़ोन होने के लिए एक सुविधा है।
  • उच्च शक्ति ट्यूब एम्पलीफायरों: उच्च मात्रा में विरूपण बनाएँ, एक ऐसी सुविधा जिसके लिए जीवनी स्थितियों में मिश्रण करते समय अधिक रचनात्मक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है
  • शक्ति वास्तविक ध्वनि की मात्रा और कथित एक को प्रभावित करती है। सामान्य रूप से कथित ध्वनि की मात्रा को दोगुना करने के लिए 10 गुना अधिक शक्ति की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, 10-वाट amp द्वारा माना जाने वाला वॉल्यूम एक 100-वाट एक के आधा होना होगा।
  • पावर और पैसे शायद ही कभी बाजार पर correlati- कर रहे हैं आप वास्तव में प्राप्त कर सकते हैं 10 वाट amp कि लागत दो, तीन या यहां तक ​​कि 10 बार एक 100 वाट की तुलना में अधिक: मूल रूप से घटकों और डिजाइन की गुणवत्ता पर निर्भर करता है। मूल डब्ल्यू ट्यूब के मुकाबले एक 100 डब्ल्यू ट्रांजिस्टर एम्पलीफायर का नकल बहुत कम है।
  • छवि शीर्षक 3343 3
    3
    एम्पलीफायर के समग्र ध्वनि प्रदर्शन को परिभाषित करने वाले तत्वों को समझने की कोशिश करें एक एम्पलीफायर से प्राप्त की जा सकने वाली ध्वनि की गुणवत्ता को विभिन्न कारकों द्वारा निर्धारित किया जा सकता है (जिसमें विशेष रूप से नहीं है):
  • प्रयुक्त ट्यूब प्रीमाप्लिफायर;
  • वाल्व amp इस्तेमाल किया;
  • लकड़ी केबिन क्रूजर बनाने के लिए इस्तेमाल किया;
  • वक्ताओं के लिए प्रयुक्त शंकु का प्रकार;
  • स्पीकर प्रतिबाधा;
  • इस्तेमाल किया गिटार;
  • प्रयुक्त केबल;
  • इस्तेमाल किया प्रभाव;
  • पिकअप गिटार में घुड़सवार;
  • ... गिटारवादक का स्पर्श!
  • छवि शीर्षक 3343 4
    4
    श्रेणियों को जानें गिटार एम्पलीफायरों की दो मुख्य श्रेणियां हैं: कॉमोज़ और हथियार / कैब।
  • एम्पलीफायरों "कॉम्बो" वे एक ही समाधान में एक या एक से अधिक स्पीकर के साथ प्रवर्धन के इलेक्ट्रॉनिक भाग को जोड़ते हैं। ये आम तौर पर छोटे होते हैं, क्योंकि बड़े स्पीकर की एक जोड़ी के साथ एक मजबूत शक्ति डालकर आसानी से amp की श्रेणी में आ सकता है "वजन उठाने"।
    छवि शीर्षक 3343 4 बी 1
  • हेड-टू-सिर समाधान हेडर इकाई (एम्पलीफायर) से स्पीकर कैबिनेट को अलग करके वजन की समस्या को हल करते हैं। सिर एक अलग मोबाइल इकाई हो सकती है जो आम तौर पर कैबिनेट में रखी जाती है, या रैक यूनिट (यात्रा के लिए बहुत उपयोगी और गिटार द्वारा उत्पन्न संकेत के प्रबंधन के संबंध में अधिक जटिल तारों के अनुकूल) में घुड़सवार किया जा सकता है।
    छवि शीर्षक 3343 4 बी 2
  • भाग 2

    Valvolari और ट्रांजिस्टर एम्पलीफायरों
    छवि शीर्षक 3343 5
    1
    ट्रांजिस्टर के विरुद्ध वाल्व की तुलना करें दो प्रकार के प्रवर्धन के बीच काफी अंतर हैं। वाल्व एम्पलीफायरर्स पूर्व और अंतिम चरण दोनों में वाल्व का उपयोग करते हैं, जबकि ट्रांजिस्टर एम्पलीफायर पूरे श्रृंखला में ट्रांजिस्टर का उपयोग करते हैं। परिणाम अक्सर निश्चित रूप से विभिन्न ध्वनियों में तब्दील होता है।
    • ट्रांजिस्टर एम्पलीफायरर्स वे एक उज्ज्वल, स्वच्छ और सटीक ध्वनि के लिए जाने जाते हैं वे आपके खेलने के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं, और वे बहुत अधिक हैं "कड़ा" उन लोगों में से ट्यूब अवधारणा आप एक प्रकाश बल्ब रेशा (वाल्व) और एक एलईडी (ट्रांजिस्टर) के बीच अंतर के बारे में सोच सकते हैं की एक विचार प्राप्त करने के लिए - यदि आप फर्श पर खींच, पहली सचमुच फूट पड़ता है। इसके अलावा, प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रगति के साथ, कई ट्रांजिस्टर amp में सक्षम एक ही विन्यास में की पेशकश करने, अन्य एम्पलीफायरों जो एक महान बहुमुखी प्रतिभा में जो परिणाम के नकली लगता है की एक विस्तृत श्रृंखला।
    छवि शीर्षक 3343 5 बी 1
  • कुछ निर्माताओं के ट्रांजिस्टर एम्पलीफायरों को एक ही आवाज़ होती है, जो फायदेमंद होता है जब आपको इस प्रकार की विश्वसनीयता पर भरोसा करना पड़ता है। वे वाल्व समकक्ष, वजन और बटुए से भी काफी हल्का हैं।
  • वर्चुलेटिलिटी ई "कठोरता" वे ध्वनि की गर्मी की कीमत पर आते हैं। हालांकि इस प्रकार के मूल्यांकन में पूरी तरह से व्यक्तिपरक है, ध्यान में रखने के लिए कुछ मतभेद हैं: जब वे विरूपण में धकेल दिए जाते हैं, तो ट्रांजिस्टर एम्प द्वारा उत्पन्न संकेत के तरंग में तेज कटौती होती है और हार्मोनिक्स पूरे श्रेणी में मजबूत रहता है ध्वनिक। जब एक ट्यूब amp विरूपण को धकेल दिया जाता है, तो तरंग का आकार नरम कटौती के बजाय प्रस्तुत करता है, साथ ही ध्वनिक श्रेणी की सीमाओं के भीतर हार्मोनिक्स की क्रमिक कमी के साथ, इस प्रकार की तकनीक का सबसे ऊंचा ध्वनि बना देता है।
  • ट्यूब एम्पलीफायरों उनके पास अनिश्चित हैं "कुछ" जो उन्हें एम्पलीफायरों का सबसे लोकप्रिय प्रकार बनाता है एक वाल्व एम्पलीफायर की आवाज़ के रूप में वर्णित है बड़ा, मधुर, मजबूत और धनी, विशेषण जो कि कुछ पाउंड पर डालते हैं यदि एम्पप्स भोजन होते हैं!
    छवि शीर्षक 3343 5 बी 4
  • वाल्व की आवाज़ एम्पलीफायर और दूसरे के बीच थोड़ा भिन्न हो सकती है, और निश्चित रूप से विभिन्न गिटारवादियों के बीच। कुछ संगीतकारों के लिए, उनके amp तत्व है, कि गिटार के साथ, अपनी स्वयं की ध्वनि पहचान को परिभाषित करता है
  • वाल्व विरूपण नरम है, और सुनने के लिए बहुत अधिक सुखद है और, जब चरम पर धकेल दिया जाता है, तो गतिशीलता के लिए थोड़ी `संपीड़न जोड़ता है जो ध्वनि को देता है जो केवल वाल्व प्रदान कर सकता है।
  • वाल्व ट्रांजिस्टर समकक्ष से अधिक शक्तिशाली हो सकते हैं। एक 20 डब्ल्यू ट्यूब amp आसानी से (अगर बेहतर नहीं) एक 100 डब्ल्यू ट्रांजिस्टर की तरह ध्वनि कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 3343 6
    2
    ट्यूब एम्पलीफायरों की कमियां आमतौर पर ध्वनि से संबंधित अधिक व्यावहारिक होती हैं। एक ट्यूब amp - खासकर अगर यह बड़ा है - बहुत भारी हो सकता है - एक अच्छा असुविधा आपको सीढ़ियों के तीन मंजिलों पर नियमित रूप से अपने इंस्ट्रूमेंटेशन को खींचना होगा!
  • वाल्व एम्पैप्स भी अधिक महंगे हैं, दोनों के शुरू में और जब रखरखाव की बात आती है एक ट्रांजिस्टर बस एक है जो "यह है"। जब तक एक बड़ी शक्ति वृद्धि नहीं होती, तब तक आपके ट्रांजिस्टर एप एक ही ध्वनि को वर्षों में रखेगा। बजाय वाल्व, बस गरमागरम बल्ब की तरह, समय बीतने के साथ भस्म हो रहे हैं और कुछ बिंदु पर आप उन्हें प्रतिस्थापित करना होगा। हालांकि ज़्यादा महंगा नहीं है, यह अभी भी ध्यान में लेने के लिए एक वार्षिक खर्च (उपयोग के आधार पर) होगा।
  • एम्पलीफायरों को शायद ही कभी माउंट किया जाता है। इस प्रकार की चीज़ के लिए आपको एक पेडल बोर्ड की आवश्यकता होगी। अक्सर इसे थर्मो और रिवॉब शामिल किया जाना संभव है।
  • छवि शीर्षक 3343 7
    3
    पूर्वाग्रहों से सावधान रहना हालांकि दोनों प्रकार के एम्पलीफायर के पेशेवरों और विपक्षों को जानना अच्छा है, लेकिन यह हमेशा सच नहीं है "वाल्व एक ट्रांजिस्टर प्रणाली से बेहतर है"। उद्योग अनुसंधान से पता चलता है कि, विरूपण के बिना खेला जाता है, वे दोनों अप्रभावी हैं।
  • भाग 3

    कॉम्बो एम्पलीफायरर्स
    छवि शीर्षक 3343 8
    1
    कॉम्बो एम्पलीफायरर्स के लिए विकल्पों की जांच करें यहां कुछ सबसे सामान्य कॉन्फ़िगरेशन दिए गए हैं:
    • माइक्रो एम्पलीफायरर्स: 1 से 10 डब्ल्यू तक। वे बहुत छोटे हैं, परिवहन के लिए सुपर और कसरत के लिए बहुत उपयोगी हैं (खासकर जब दूसरों को सोने की कोशिश करें)। वे स्थिति की स्थिति में उपयुक्त नहीं हैं "जाम" (जब आप अन्य संगीतकारों के साथ खेलते हैं तो उनके पास पर्याप्त मात्रा में खड़े होने की पर्याप्त मात्रा नहीं होती)। कम उत्पादन शक्ति और आंतरिक सर्किटरी की कम गुणवत्ता के कारण उनके पास आमतौर पर खराब ध्वनि की गुणवत्ता (बड़ी एम्पोस की तुलना में) होती है पेशेवर सेवाओं के लिए उपयोग अनुकूल नहीं है मार्शल एमएस -2 एक माइक्रो amp का एक उदाहरण है (1 वाट) जिसने ट्रांजिस्टर amp आकार के लिए अच्छी समीक्षा प्राप्त की है।
    • अभ्यास के लिए एम्पलीफायरों: एम्पलीफायरों के इस प्रकार के भी अपने बेडरूम या रहने वाले कमरे, यहां तक ​​कि उन के साथ की तरह एक वातावरण है जो एक उच्च मात्रा आप छोटे समारोहों के लिए उन्हें इस्तेमाल कर सकते हैं की पेशकश कर सकते, खासकर अगर वे miked कर रहे हैं में अच्छी तरह से जाना 10 से 30 डब्ल्यू करने के लिए (संकेत इसे एक माइक्रोफोन से लिया जाता है, सामान्य प्रवर्धन तंत्र से जुड़ा स्पीकर के सामने उचित तैनात होता है)। सबसे एम्पलीफायरों की इस श्रेणी में लोकप्रिय (कि ध्वनि अच्छा है या कई बड़े amp से भी बेहतर) हम फेंडर विजेता, Epiphone वाल्व जूनियर और फेंडर उदास जूनियर आमतौर पर पा सकते हैं के अलावा, इस समूह में सबसे अच्छा एम्पलीफायरों के बीच हैं 10 इंच शंकु के साथ कम से कम एक स्पीकर के साथ 20-30 डब्ल्यू
    • 1x12 मानक कॉम्बो: 50 डब्ल्यू की शक्ति से शुरू करते हैं और कम से कम 12 इंच के शंकु के साथ कम से कम एक स्पीकर होते हैं - यह कॉन्फ़िगरेशन एक माइक्रोफ़ोन को बिना किसी कम परिवेश में शाम के लिए उपयुक्त सबसे छोटा विकल्प है। सबसे प्रतिष्ठित मॉडल के लिए, जैसे कि मेसा बोगी द्वारा निर्मित, ध्वनि की गुणवत्ता उत्कृष्ट रूप से पेशेवर है
    • कॉम्बो 2x12: 1x12 के समान, लेकिन एक दूसरे 12-इंच शंकु के साथ सुसज्जित उनकी डिजाइन 1x12 से काफी भारी और बोझिल हैं, लेकिन मध्यम-बड़े वातावरण में संगीत कार्यक्रम के लिए पेशेवर संगीतकारों का पसंदीदा विकल्प है। एक दूसरे स्पीकर के अलावा विशेष स्टीरियो प्रभाव की अनुमति देता है, और यह तथ्य कि वे एक से ज्यादा हवा ले जाते हैं केवल अधिक में अनुवाद करते हैं "उपस्थिति" ध्वनि का इस श्रेणी से संबंधित पसंदीदा मॉडलों में हम रोलैंड जैज़ कोरस को ढूंढते हैं, जो एक बहुत ही विशिष्ट स्वच्छ ध्वनि प्रदान करता है, इस एप, स्टीरियो, और अंतर्निर्मित प्रभावों के विशिष्ट है।
  • छवि शीर्षक 3343 9
    2
    कृपया ध्यान दें: छोटे कोबाज़ को अक्सर स्टूडियो सत्रों में पसंद किया जाता है उदाहरण के लिए, यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे एक 5W फ़ेंडर विजेता खेलता है, तो एरिक क्लैप्टन के गिटार को सुनें "लैला"!
  • भाग 4

    प्रमुखों, बक्से और केबिन
    छवि शीर्षक 3343 10
    1
    पत्रिकाओं और केबिन क्रूजर द्वारा प्रदान किए गए विकल्पों के बारे में जानें जबकि कॉम्बो एम्पलीफायर एक समाधान के लिए महान हैं "सभी समावेशी", बहुत से संगीतकार अपनी आवाज को निजीकृत करना चाहते हैं उदाहरण के लिए, वे मार्शल स्पीकर की आवाज़ को पसंद कर सकते हैं, लेकिन केवल जब यह मेसा प्रमुख द्वारा संचालित होता है दूसरों के पास इस प्रकार की वरीयता नहीं हो सकती है, लेकिन वे कई साथ जुड़ने में सक्षम होना चाहते हैं, ताकि ध्वनि की एक शक्तिशाली दीवार प्राप्त कर सकें जो पूरे चरण को लेते हैं।



  • छवि शीर्षक 3343 11
    2
    शब्दजाल जानें एक सिर यह स्पीकर के बिना अंतिम है एक कैश है "पात्र" स्पीकर की, जो सिर से जुड़ा हुआ है एक केबिन क्रूजर उपयोग के लिए तैयार वक्ताओं का एक सेट से जुड़े सिर का सेट है।
  • कैब्स आमतौर पर अभ्यास के बजाय संगीत कार्यक्रमों के लिए पसंद किए जाते हैं, हालांकि वे वैसे भी नहीं हैं "नियम" रहने वाले कमरे में एक होने के लिए विशिष्ट - अगर परिवार इसे अनुमति देता है एक चेतावनी: ज्यादातर मामलों में वे इसे अनुमति नहीं देते हैं। अलमारियाँ शारीरिक रूप से भारी, बहुत भारी और बहुत शक्तिशाली हैं वे बड़े कार्यक्रमों में खेलने वाले संगीतकारों की पसंद का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • छवि शीर्षक 3343 12
    3
    उन्हें एक साथ रखो सिर मोटे तौर पर सभी भौतिक आयाम हैं, लेकिन अलग-अलग बिजली कटौती करना संभव है। 18 से 50 डब्ल्यू या मानक परीक्षण के बीच छोटे अंत, आमतौर पर लगभग 100 डब्ल्यू या अधिक। वहाँ भी सुपर हथियार हैं जो 200/400 डब्ल्यू की शक्ति तक पहुंच सकते हैं।
  • मध्यम-छोटी घटनाओं में खेलने के लिए, एक छोटा सिर पर्याप्त से अधिक है। वे अक्सर एक 4x12 मामले से जुड़े होते हैं (जिसमें 4 12-इंच शंकु होता है, जैसा कि नाम से पता चलता है)। इस तरह के समाधान के रूप में जाना जाता है "आधा केबिन" और संगीतकारों के बीच यह सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला विकल्प है
  • एक अर्ध-केबिन खरीदने से पहले, ध्यान रखें कि ज्यादातर जगहों के लिए वे बोझिल हैं और बहुत अधिक हैं, जिनके पास एक छोटा सा चरण है (ज्यादातर रातों जो आप वास्तव में खेलते हैं), जो छोटे वाहनों में फिट हैं एक पिकअप या मिनिवैन, तुम्हारा "सहयोगियों" वे मंच पर इसे खींचने में आपकी मदद नहीं करेंगे, बस चित्र को पूरा करने के लिए, यह सुनवाई संबंधी समस्याएं पैदा करेगा (जब तक कि आप कान संरक्षक न हों) एम्पलीफायरों का यह समाधान पर्याप्त मात्रा और प्रदान करता है "उपस्थिति" चार वक्ताओं का एक पेशेवर समाचार पत्र का उपयोग करें
  • एक "मानक टैक्सी" यह कई गिटारवादियों का सपना है (हालांकि ध्वनि इंजीनियर और मंच पर सभी लोग खुश नहीं होंगे)। आम तौर पर इसे 2 4x12 बक्से से जुड़े कम-से-कम 100 डब्ल्यू के प्रमुख द्वारा चिह्नित किया जाता है। बक्से एक दूसरे के ऊपर खड़ी हैं, इस प्रकार विन्यास को विशेष नाम (अंग्रेजी में "स्टैक") देते हैं।
  • एक पूर्ण केबिन एक बड़े आदमी के रूप में लंबा है और यह देखने के लिए काफी प्रभावशाली है। ध्वनि बस प्रभावशाली है यह वास्तव में बहुत बड़े लोगों को छोड़कर सभी प्रकार की घटनाओं के लिए बहुत बड़ा है, और फिर भी ध्वनि इंजीनियर द्वारा उपयुक्त माइक्रोफ़ोन किया जाएगा - परिणामस्वरूप, आप इसे अपने पूर्ण प्रदर्शन के लिए कभी भी उपयोग नहीं करेंगे अधिकांश पेशेवर संगीतकार पूर्ण रूप से एक के बजाय दो स्टीरियो कैब का उपयोग करते हैं
  • गिटारवादियों (विशेषकर ध्वनि के अर्थ में) कुछ विशेष रूप से धर्मानी, विशेष रूप से हेवी मेटल संगीतकारों में, जो समाधान में परीक्षण किए गए सुपर 200/400 डब्ल्यू का उपयोग कर सकते हैं "पूर्ण केबिन क्रूजर"। किसी भी मामले में, इन प्रकार के अलमारियाँ (विशेषकर अल्ट्रा-उच्च संस्करणों में) के साथ, यदि आप उच्च मात्रा में खेलने का इरादा रखते हैं, तो एक ध्वनिक संरक्षण होना जरूरी है, इसलिए संभवतः गंभीर सुनवाई क्षति नहीं भुगतना।
  • कई लाइव कॉन्सर्ट में जहां आप सचमुच केबिन की दीवार देख सकते हैं, यह एक चाल है लेकिन कुछ भी नहीं है आम तौर पर वक्ताओं के साथ ही एक ही है, अन्य सभी सिर्फ एक दृश्य हैं मोटल क्रूज़, उदाहरण के लिए, भ्रष्टाचार को देने के लिए काले कपड़े और 2x4 मामलों को काटने के द्वारा बक्से के झूठे बक्से बनाने के लिए प्रयोग किया जाता था, जो चरण अलमारियाँ से भरा था!
  • छवि शीर्षक 3343 13
    4
    पेशेवरों की तरह करो उनमें से कई 2x12 या अर्ध-कैबिनेट वक्ताओं का प्रयोग करते हैं ताकि वे ध्वनि को अधिक आसानी से नियंत्रित कर सकें। बेशक, कोई भी आपको एक पूर्ण केबिन क्रूजर खरीदने से नहीं रोक रहा है, लेकिन आप इसे पूरे प्रदर्शन पर उपयोग करने का वास्तविक अवसर नहीं देंगे, जब तक आप उच्च स्तरीय संगीत (स्टेडियम और समान) नहीं करते। व्यावहारिक होना बहुत बड़ा
  • भाग 5

    रैक यूनिट
    छवि शीर्षक 3343 14
    1
    रैक का उपयोग करें कई संगीतकार रैक उपकरणों का उपयोग करते हैं, आमतौर पर एक धातु बॉक्स सामने और पीछे हटाए जाने योग्य पैनलों के साथ प्रबलित होता है सामने वाले भाग, जब खुले होते हैं, तो उसके पक्ष में दो हिस्सों के छेद हैं, जो शिकंजा के लिए गठबंधन करते हैं, एक दूसरे के अलावा 1 9 इंच के होते हैं: इस प्रकार की स्थिति के लिए मानक आकार।
    • हेडरूम और बॉक्स सेटअप की तरह, एक रैक आधारित प्रवर्धन प्रणाली एम्पलीफायर को वक्ताओं से अलग करने के लिए प्रदान करती है। किसी भी मामले में, एक रैक में घुड़सवार सिर दो श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: पूर्व-प्रवर्धक और अंतिम शक्ति. इन घटकों का परीक्षण और मिलाया जाता है, लेकिन रैक इकाइयों ने उन्हें अलग तत्वों के रूप में इलाज करके स्थिति को और अधिक व्यावहारिक बना दिया है।
    • कई निर्माताओं रैक माउंटिंग के लिए उपकरण प्रदान करते हैं: मार्शल, कार्विन, मेसा-बूगी, पीवी आदि।
  • छवि शीर्षक 3343 15
    2
    पूर्व-प्रवर्धक। यह प्रवर्धन की प्रारंभिक अवस्था है: अपने मूल रूप में, एक प्रैप्प्लिफायर सिग्नल उठाता है ताकि वह वास्तव में एम्पलीफायर चरण चला सके। एक निश्चित स्तर के वे विभिन्न प्रकार के ध्वनि मॉडलिंग विकल्पों की पेशकश करते हैं, समीकरण, विभिन्न वाल्व विन्यास और बहुत कुछ
  • छवि शीर्षक 3343 16
    3
    एम्पलीफायर। पूर्व से कनेक्ट, यह इस द्वारा मॉडलिंग के संकेत को उठाता है और यह वक्ताओं को ड्राइव करने में सक्षम होने के लिए बढ़ा देता है। हथियार के लिए, कम से कम 50 डब्ल्यू से 400 डब्ल्यू राक्षसों से बिजली एम्पलीफायर विभिन्न कटौती में उपलब्ध हैं।
  • आप चाहते हैं कि सभी एम्पलीफायरों को पुल कर सकते हैं, या फिर सिग्नल की ताकत को आगे बढ़ाने के लिए, अलग-अलग अंत की विभिन्न ध्वनियों को एक साथ मिलाकर करने की संभावना के लिए अलग-अलग प्रीपेप्लीफ़ियर के आउटपुट में उन्हें कनेक्ट कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 3343 17
    4
    रैक सिस्टम के नुकसान का मूल्यांकन करें आप शायद अकेले आ चुके हैं: रैक अक्सर सिस्टम जटिल होते हैं एक नया गिटारवादक भ्रामक हो सकता है वे सिर के मुकाबले भी भारी और भारी हैं, जो कि रैक के आयामों में जोड़ा जाता है चूंकि आपको अलग-अलग उत्पादों और सामान खरीदने की आवश्यकता होगी, इसलिए एक नई रैक प्रणाली की कीमत अक्सर एकल सिर की तुलना में अधिक हो सकती है।
  • 5
    लाभों का मूल्यांकन करें एक रैक आपको विभिन्न निर्माताओं से टूल को गठबंधन करने की अनुमति देता है और परिणामस्वरूप, आपको अपना निजी स्टाम्प प्राप्त करने का मौका देता है! पूर्व और अंतिम के अलावा, असाधारण उत्पादों की एक किस्म है जो एक ही रैक में घुड़सवार हो सकती है: रीव्यूड्स, देरी, पैरामीट्रिक इक्विटीजर्स और अन्य ध्वनि का एक मेजबान।
  • रैक अक्सर रोलर्स से लैस होते हैं, जो परिवहन को आसान बनाता है - एक अन्य लाभ यह है कि मंच पर रैक को रखा जाने के बाद आपके पास पहले से ही इकट्ठे और उपयोग करने के लिए तैयार सभी घटक हैं।
    छवि शीर्षक 3343 18b1
  • अंत में, हर कोई रैक का उपयोग नहीं करता है, इसलिए मंच पर होने पर हमेशा एक अच्छी दृष्टि होती है आप निश्चित रूप से आपकी आकृति हो, यदि आप रिहर्सल या कॉन्सर्ट में दिखाएंगे तो उनमें से एक को आगे बढ़ाएं - सुनिश्चित करें कि आप विशेष रूप से अच्छे हैं (या कम से कम इसका उपयोग कैसे करें): हर कोई आपको एक कुशल गिटारवादक होने की उम्मीद करेगा इसे अपने साथ ले जाने से बचें, जब तक कि आप बिल्कुल नहीं जानते कि आपके ध्वनि को आकार देने के लिए सभी उपकरणों को कैसे कॉन्फ़िगर किया जाए। सभी महान गिटारवादियों के पास एक व्यक्तिगत अनुवर्ती प्रणाली है जिसमें हम रॉबर्ट शुक्रप, द एज, वैन ह्लेन, लैरी कार्लटन को ढूंढते हैं ... बस कुछ ही नामों के लिए।
  • भाग 6

    सही ध्वनि चुनें
    छवि शीर्षक 3343 1 9
    1
    समझें कि विभिन्न प्रकार के एम्पोस संगीत की विभिन्न शैलियों के लिए कैसे अनुकूलित करते हैं। अधिकांश भाग के लिए, केवल एक प्रकार का एम्पलीफायर सभी स्थितियों के लिए उपयुक्त नहीं है। यद्यपि एक अनन्तता है, एम्पलीफायरों को दो व्यापक श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता है: "विंटेज" और "उच्च लाभ"।
  • छवि शीर्षक 3343 20
    2
    एम्पलीफायर चुनें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुसार सबसे उपयुक्त है संगीत की हर शैली, खासकर रॉक, में एक विशेष प्रकार का amp है सामान्य में कुछ दिशानिर्देश यहां दिए गए हैं:
  • विंटेज amp वे पहले एम्पलीफायरों के क्लासिक टोन का उत्पादन करते हैं गिटारवादियों के लिए जाज, ब्लूज़ और रॉक-ब्लूज़ खेलना, इन शैलियों के लिए पुरानी आवाज़ अभी भी सबसे उपयुक्त है। ये एम्पलीफायर असली प्राचीन वस्तुएं हो सकते हैं या आधुनिक हो सकते हैं और ऐसे सर्किट के साथ उत्पादित कर सकते हैं जो पुरानी एम्पलीफायरों की आवाज़ की प्रतिकृति करता है। `50 के दशक, 60 के दशक और शुरुआती 70 के फेन्डर, वॉक्स और मार्शल एम्पलीफायरों की आवाज़ विंटेज टेंब्रे पर उत्कृष्टता माना जाता है। जब आप विंटेज के बारे में सोचते हैं, तो हेंडिक्स, लेड जेपेलीन, एरिक क्लैप्टन, दीप पर्पल ... को ये दिमागें आती हैं ... ये सभी ध्वनियां हैं जिनसे ये शुरू हो गया था।
  • उच्च लाभ एम्पलीफायरों (उच्च लाभ) इससे पहले की तुलना में अधिक विरूपण के साथ एक ध्वनि उत्पन्न करते हैं। यद्यपि मूल और विकास के बारे में अभी भी बहस है, बहुत से लोग मानते हैं कि उनके इतिहास का अधिकांश एडी वैन ह्लेन के कारण है। वास्तव में, एडी इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ ज्यादा अनुभव नहीं था (उसे द्वारा प्रदान की: क्यों अपने गिटार एक छोटे से `अवधि के लिए सामान्य फीस के बाहर था इस की व्याख्या करता है), सभी उसने किया बस रखा गया था अपने प्रवर्धक के सभी knobs अधिकतम करने के लिए और फिर एक variac के साथ मात्रा को नियंत्रित करने के लिए, ताकि वोल्टेज कम करने के लिए के एकमात्र के साथ "विस्फोट"1 9 77 में उन्होंने पूरे विश्व में जाने वाले एम्पलीफायर की गर्जन की आवाज़ को अधिकतम करने के लिए धकेल दिया। amp निर्माताओं इस प्रकार कम मात्रा में है कि ध्वनि अनुकरण करने के लिए शुरू कर दिया है, इसलिए इतनी के रूप में उच्च लाभ में ध्वनि प्राप्त करने के वे, डिजाइन चरण में preamp में अधिक लाभ चरणों बढ़ने लगा है, लेकिन अधिक नियंत्रित मात्रा में। भारी धातु के विकास के साथ, इस प्रकार के एम्पलीफायरों की आवश्यकता तेजी से बढ़ी है विशेष रूप से तब, क्या 80 के दशक के बाद से हार्ड रॉक और भारी धातु से संबंधित है के लिए, पुरानी एम्पलीफायरों अधिक संख्या थी, इसलिए बात करने के लिए, उनके और अधिक आधुनिक समकक्षों से।
  • यदि आप जाज, ब्लूज़, ब्लूज़-रॉक (जैसे लेड जेपेलीन) या अधिक क्लासिक हेवी मेटल (जैसे ब्लैक सब्बाथ), कम लाभ वाले एक ट्यूब एम्पलीफायर खेलना चाहते हैं तो सबसे अच्छा विकल्प है। यदि आप हार्ड रॉक खेलना चाहते हैं, 80 की धातु और गिटार पीसते हैं (अनगिनत की शैली में "गिटार हीरो"), सबसे अच्छा विकल्प शायद एक उच्च लाभ मॉडल पर जाना है हालांकि ध्यान रखें कि कई नए उत्पाद दोनों प्रकार की ध्वनि प्रदान करने में सक्षम हैं, हालांकि अधिक संगीतकारों "परंपरावादी" हालांकि, वे आश्वस्त हैं कि असली विंटेज ध्वनि विशेष रूप से एक पुरानी एम्पलीफायर से बाहर आता है
  • मॉडलिंग amps के प्रौद्योगिकी (जो एक एम्पलीफायर अन्य ध्वनि का अनुकरण करने की अनुमति देता है) के लिए एक नया दृष्टिकोण, अपेक्षाकृत हाल ही में, दोनों समर्थकों दोनों critici- कई, तथापि, एम्पलीफायर के इस प्रकार बहुत ध्यान देने योग्य ध्वनि है के लिए प्रतीत होता है जो है। बेशक, वे (अक्सर सस्ता और) बहुत उपयोगी हो सकता है, लेकिन अगर आप एक शुद्धतावादी हैं, कुछ भी नहीं एक असली फेंडर ट्विन गूंज, एक Vox या एक सिर पुरानी मार्शल धड़कता है।
  • टिप्स

    • जब तक आपको शुद्ध काले धातु खेलना नहीं पड़ता है, तो आम तौर पर एक छोटी सी एप खरीदना बेहतर होता है, जो कि एक बड़े ध्वनि को एक चीसी ध्वनि के साथ खरीदने की अपेक्षा करता है। यदि आपको एक अच्छा स्टाम्प मिल सकता है तो आपको कभी कोई पछतावा नहीं होगा ... विपरीत केस के विपरीत कुछ संगीत वाद्ययंत्र स्टोर आपको एम्पलीफायरर्स के साथ कई प्रभावों के साथ लुभाने की कोशिश कर सकते हैं, खासकर यदि आप एक नौसिखिया हैं, लेकिन इसके लिए गिरने से बचें। अपने कानों का उपयोग करें और एक एम्पलीफायर चुनें जो आप बिल्कुल पसंद करते हैं, जब तक कि आप उसे ढूंढने तक कुछ भी व्यय न करें।
    • यदि आप एक ट्रांजिस्टर एम्पलीफायर खरीदने का निर्णय लेते हैं, तो हमेशा इसे अधिकतम करने से बचें। लाभ घुंडी को अधिकतम करने के लिए डरने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन ट्रांजिस्टर को जलाने के खतरे से पहले आप जो प्रभाव डालते हैं उसके लिए देखें। यदि आप एक ट्यूब खरीदते हैं, तो amp इनपुट पर एक बूंद प्राप्त करना एक समस्या नहीं है - वाल्व आम तौर पर संकेत के एक हास्यास्पद राशि को संभालने में सक्षम है
    • यदि आप एक ट्यूब एम्पलीफायर खरीदते हैं, तो इसे शारीरिक रूप से दुरुस्त करने से बचें। सामान्य तौर पर ट्रांसिटर एम्पोस अधिक प्रतिरोधी होते हैं, जबकि ट्यूब एम्पलीफायर अधिक नाजुक होते हैं। यदि आपका नया महंगा Soldano ट्यूब, बस खरीदा है, सीढ़ियों से नीचे उड़ान भरी, आप अगर एक ही बात एक ट्रांजिस्टर कॉम्बो के लिए होता guai- में होगी, परिणाम शायद एक छोटे से `क्षणिक आतंक और कुछ हंसते हुए से ज्यादा कुछ नहीं है (के बाद)। यदि आप सोच रहे हैं कि ऐसी चेतावनी का कारण क्या है, तो संभवतः आपने रॉकर्स के साथ इतना समय नहीं बिताया है
    • अधिकांश गिटारवादियों के लिए, 30W amp कमरे में रखने, अध्ययन करने और पढ़ने या छोटे स्थानों में खेलने के लिए पर्याप्त से अधिक है।
    • यदि आपको एम्पलीफायर की आवश्यकता है जो सभी परिस्थितियों के लिए अच्छा है, तो एक अनुकरण प्रणाली और एकीकृत प्रभाव से लैस उन में से एक को खरीदने पर विचार करें। उच्च अंत वाले कई अन्य मॉडलों की ध्वनि को अच्छी सटीकता के साथ पुन: पेश करने में सक्षम हैं, और देरी, कोरस, फ्लैगर, रीवर्ब इत्यादि जैसे प्रभावों की पूरी श्रृंखला तक तुरंत पहुंच प्रदान करते हैं। इस प्रकार के उत्पादों की गुणवत्ता के लिए सबसे प्रसिद्ध ब्रांडों में हम लाइन 6, क्रेट और रोलाण्ड पाते हैं।
    • जब आप एक एम्पलीफायर की तलाश कर रहे हैं, तो मूल्य केवल मूल्यांकन करने के लिए नहीं होना चाहिए। कुछ सस्ता एम्पप्स अभी भी महान ध्वनि प्रदान करते हैं, जबकि इनकी कीमतों में बहुत कुछ आपको पूरी तरह से संतुष्ट नहीं करता है। विशेष पढ़ाई में समीक्षाओं को पढ़ना या कुछ शोध ऑनलाइन करना आपके अंतिम निर्णय में मदद कर सकता है।
    • हमेशा खरीदने से पहले प्रयास करें अधिकांश संगीत वाद्ययंत्र स्टोर एक संतुष्ट ग्राहक होने के एकमात्र उद्देश्य के लिए ध्यान देने योग्य सेवा प्रदान करते हैं - अगर वे इसे नहीं देते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप एक अलग दुकान में एक ही चीज़ पा सकते हैं। समीक्षा पढ़ना पर्याप्त नहीं है- amp अपने आप को कोशिश करने से बेहतर कुछ भी नहीं है आपके पीछे अपने गिटार लाओ और पूछें कि क्या वे आपको कुछ एम्पलीफायरों का प्रयास करने देते हैं ज्यादातर दुकानों में आपको किसी भी समस्या का सामना नहीं करना चाहिए, अन्यथा आपको लगता है कि यह इसके लायक नहीं है और कहीं और दिखता है।
    • आप लगता है की एक विस्तृत विविधता के लिए चाहते हैं, तो आपका सर्वश्रेष्ठ दांव एक अच्छी गुणवत्ता बहु प्रभाव पैडल (उन है कि एम्पलीफायरों की आवाज का अनुकरण) खरीदने के लिए हो सकता है। उसके बाद, आप तय कर सकते हैं एक अच्छा amp (ट्रांजिस्टर या वाल्व) खरीदने के लिए या सिर्फ शाम के दौरान आपके ध्वनि प्रणाली के स्पीकर का उपयोग, या, यदि मैं वास्तव में इसे बर्दाश्त कर सकते, कुल्हाड़ी FX भग्न ऑडियो के रूप में एक डिजिटल प्रोसेसर खरीदते हैं।

    चेतावनी

    • एक ट्यूब सिर में खेलने से पहले, हमेशा सुनिश्चित करें कि यह एक स्पीकर से जुड़ा है। पेलोड के बिना, आप एम्पलीफायर को नुकसान पहुंचाएंगे।
    • अपने शोध करना और कुछ विक्रेताओं की समीक्षाओं से सावधान रहें (अक्सर वे कमीशन की गई विज्ञापन से ज्यादा कुछ नहीं जो बिक्री को बढ़ाने के लिए लक्षित हैं)।
    • अपने रहने वाले कमरे में सभी घंटों में पूरी तरह से विस्फोट करने का एकमात्र उद्देश्य के साथ एक बड़ा कॉम्बो amp (या एक कैबिनेट) ख़रीदना ... एक तलाक का कारण बन सकता है उसी तरह, अपनी पत्नी को पहले से परामर्श करने के बिना भी एक असंतुलित राशि खर्च करें
    • जब आप घर पर व्यायाम करते हैं तो मात्रा कम रखें। हेडफ़ोन का उपयोग करना एक महान विचार है इसी तरह, अगर आप गेराज सुनिश्चित करें कि गेराज की दीवारों घर के बाकी हिस्सों से अलग है में परीक्षण के लिए एक बड़ा केबिन क्रूजर मार्शल खरीदने की योजना ... अपनी पत्नी को भी जब रहने वाले कमरे में उसके दोस्तों का मनोरंजन खिड़कियों मिलाते हुए हैं पसंद नहीं हो सकता है जबकि आपका बैंड की कोशिश करता है "युद्ध सूअरों" ब्लैक सब्बाथ का
    • यदि आप हमेशा थ्रॉटल और अधिकतम मात्रा के साथ खेलते हैं तो सुनिश्चित करें कि वक्ताओं को इसका सामना करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com