एक कला प्रदर्शनी को कैसे व्यवस्थित करें

एक कला प्रदर्शनी का संगठन एक पुरस्कृत और रचनात्मक परियोजना हो सकता है, खासकर यदि कला के आपके काम अन्य कलाकारों के अलावा प्रदर्शित होते हैं यह एक चुनौती मुक्त व्यापार नहीं है और आपको सबसे छोटी विस्तार से सब कुछ करना होगा!

सामग्री

कदम

सेट अप एक आर्ट एक्सबिशन चरण 1
1
एक थीम चुनें यह कला के अच्छे कामों को प्रदर्शित करने के लिए पर्याप्त नहीं है, लेकिन एक सामान्य धागा खोजने के लिए आवश्यक है। इसके अलावा, आपको थीम की पसंद में काफी विशिष्ट होना चाहिए, खासकर जब यह अज्ञात या थोड़ा जाने-माने कलाकारों की बात आती है, क्योंकि इस तरह, आप एक ऐसे विषय में रुचि रखने वाले दर्शकों को आकर्षित कर सकते हैं जिनके बारे में पता लगाया गया है। इस कारण से, यह अस्पष्ट नहीं होना महत्वपूर्ण है: एक शो कहा जाता है "रोशनी और छाया" यह कई लोगों को आकर्षित नहीं करेगा
  • एक विशिष्ट विषय प्रदर्शनी के व्यावहारिक पहलुओं को सुलझाने में बहुत मददगार हो सकता है, जैसे कि शीर्षक की पसंद और अन्य कलाकारों का चयन।
  • एक कला प्रदर्शनी चरण 2 सेट अप करें चित्र
    2
    अन्य कलाकारों का पता लगाएं कला क्लब या पिस्सू बाजारों के लिए खोजें, जहां कभी-कभी प्रतिभाशाली कलाकार अपना काम पा सकते हैं स्थानीय कलाकारों से संपर्क करने के लिए आसपास जानकारी के लिए पूछें एक ही थीम से प्रेरित कला के काम या मुख्य विचार से खुला विरोधाभास में भी, प्रदर्शनी को एक उत्कृष्ट गति प्रदान करेगा।
  • अभिव्यक्ति के एक ही माध्यम से कलाकारों की पसंद को सीमित मत करो। आप चित्रकला, मूर्तिकला, चित्रकला, फोटोग्राफी, कांच कला, संगीत प्रदर्शन और इतने पर ध्यान में रखते हुए गतिशील सहयोग बना सकते हैं।
  • छवि सेट अप एक आर्ट एक्सबिशन चरण 3
    3
    प्रदर्शनी के लिए उपयुक्त एक स्थल का पता लगाएं विभिन्न संभावनाओं में से, स्टूडियो किराए पर विचार करें, खासकर यदि आपके पास कलात्मक समुदाय के भीतर अच्छे संपर्क हों साइट को परियोजना के आकार के अनुसार चुना जाएगा, लेकिन गोदामों, रेस्तरां, बार, पुस्तकालयों और यहां तक ​​कि निजी घर आमतौर पर इस उद्देश्य के लिए उपयुक्त हैं। सुनिश्चित करें कि चुने गए कमरा शो की मेजबानी करने के लिए बहुत अच्छा, स्वच्छ और विशाल है।
  • सुनिश्चित करें कि आप ऐसा स्थान चुनते हैं जो आपके काम के विषय के लिए उपयुक्त है। एक आधुनिक कमरे, टुकड़े टुकड़े में फर्श और अनारक्षित दीवारों के साथ, सफेद या पीला, लगभग सभी प्रकार की प्रदर्शनियों के लिए बिल्कुल सही होगा। हालांकि, एक औद्योगिक, ग्रामीण, अंधेरे, रोमांटिक या बाँझ वायुमंडल, जो एक आधुनिक और आरामदायक वातावरण में अच्छी तरह फिट नहीं हैं, के साथ एक अपवाद हैं।
  • उपलब्ध प्रकाश व्यवस्था के लिए विशेष रूप से ध्यान देना दोनों बड़ी खिड़कियां और फर्श प्रकाश का उपयोग किया जा सकता है, जो कला के कामों को उजागर करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • एक कला प्रदर्शनी चरण 4 सेट अप करें चित्र
    4
    तिथि निर्धारित करें अपने आप को सब कुछ व्यवस्थित करने के लिए पर्याप्त समय दें, अन्यथा आप एक कठिन काम कर रहे होंगे जो नकारात्मक बिक्री को प्रभावित करेगा। आदर्श रूप से, आपको हमेशा एक सप्ताह के अंत में एक प्रदर्शनी आयोजित करना चाहिए, ताकि सप्ताह के दौरान काम करने वालों को भी भाग लेने का अवसर मिल सके, साथ ही परिवारों के साथ जो अक्सर प्रदर्शनियों की यात्रा पर जाते हैं
  • प्रदर्शनी के संगठन के लिए एक ठंड, बरसात और अंधेरे अवधि चुनें। समुद्र से पिकनिक और यात्रा के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए बेहतर नहीं होगा
  • सेट अप एक आर्ट एक्सबिशन चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    मूल्य निर्धारित करें आपके द्वारा किए गए सभी खर्चों पर विचार करें, परिसर को किराये के लिए, सामग्री के लिए, विज्ञापन के लिए, आपके मुआवजे के लिए और कलाकारों के लिए और किसी भी प्रतिशत को दान करने के लिए आवंटित किया जाए। एक प्रवेश टिकट की आवश्यकता पर विचार करें।
  • सेट अप ए आर्ट एक्सबिशन चरण 6



    6
    आप में व्यापारी की भावना दिखाएं कला के कामों की बिक्री के लिए खुद को समर्पित न करें, बल्कि पांचों के समूहों में बेचा जाने वाले कार्यों के प्रिंटों को भी इंगित करें। अगर आय का प्रतिशत दान पर ले जाता है, तो लोगों को आकर्षित करने और इन कार्यों को बेचने की अधिक संभावना होगी।
  • सेट अप एक आर्ट एक्सबिशन चरण 7
    7
    नौकरशाही मुद्दों का ख्याल रखना अन्य बातों के अलावा, प्रदर्शनी (या कलाकारों का त्याग करने पर हस्ताक्षर), एक कार्यक्रम और सहायकों के लिए बीमा की कवरेज की आवश्यकता होगी ताकि कला के कार्यों के संग्रह और वितरण का समन्वय किया जा सके। इसके अलावा, प्रत्येक टुकड़ा के प्रदर्शन के लिए आवश्यक होगा (जिस तरह से इसे पेश करने के लिए, स्थिति को लटकाया, उसे लटकाया जाए, इसे प्रकाश, आदि), कलाकारों के नोट्स घटना के दौरान हाथ में एक फ़ोल्डर में रखने के लिए, एक मूल्य सूची कीमतें, मॉडल जो प्रदर्शनी की अवधि (कलाकारों के साथ बदलाव) और कई अन्य साजिश विवरणों के लिए काम के करीब हैं। इस मुद्दे से निपटने का सबसे अच्छा तरीका अन्य घटनाओं, प्रदर्शनियों, दीर्घाओं, और प्रदर्शकों के क्षेत्र में पहले से ही अनुभव वाले आयोजकों से निपटने के लिए है।
  • सेट अप ए आर्ट एक्सबिशन चरण 8
    8
    प्रदर्शनी का विज्ञापन दें पोस्टकार्ड बनाएं, जो कलाकार मेहमानों को भेज सकते हैं। अगर यह एक उच्च स्तरीय घटना थी, तो एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की कला विद्यालयों, विश्वविद्यालयों, फैशनेबल पड़ोस, बार, क्लब या सुपरमार्केट बुलेटिन बोर्डों के पास पोस्टर रखें। स्थानीय समाचार पत्रों से उन्हें आगामी प्रदर्शनी के बारे में सूचित करने के लिए संपर्क करें
  • सेट अप एक आर्ट एक्सबिशन चरण 9
    9
    प्रदर्शनी स्थान सेट करें कल्पना करें कि आगंतुक कमरे के साथ कैसे बातचीत कर सकते हैं जाहिर है, व्यवस्था को लगातार दृश्य प्रवाह प्रदान करना चाहिए, लेकिन आपको यह भी चाहिए शारीरिक रूप से रिक्त स्थान के माध्यम से लोगों को संबोधित करते हुए ताकि वे सक्रिय प्रतिभागियों बनें और न सिर्फ दर्शक। कौन सा टुकड़ा वे पहले प्रशंसा करना चाहिए? किस दिशा में आगे बढ़ना चाहिए? क्या मृत क्षेत्र हैं? क्या मुश्किल परिसंचरण प्रदर्शनी के विषय में बेहतर होगा?
  • आप प्रत्येक टुकड़े के लिए एक विवरण जोड़ सकते हैं
  • यह सुनिश्चित करें कि सार्वजनिक रूप से लोगों को सूचित करने के लिए संकेत हैं कि क्या काम को छूने या उनके साथ बातचीत करना संभव है।
  • कीमतें हमेशा स्पष्ट रूप से दिखाई देनी चाहिए
  • यह काम महान देखभाल के साथ किया जाता है खिड़की के तख्ते तोड़ सकते हैं यदि आप उन टुकड़ों को ढेर कर देते हैं जो बहुत भारी हैं। सामान्य ज्ञान का प्रयोग करके कला के कामों को व्यवस्थित करें
  • सेट अप अ कला प्रदर्शनी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    भोजन और पेय के साथ मेहमान का मनोरंजन करें अगर आप इसे बर्दाश्त कर सकते हैं, बुफे और ऐपेटाइज़र के साथ शैंपेन, वाइन और गैर-अल्कोहल कॉकटेल प्रदान करें। वैकल्पिक रूप से, केवल निमंत्रण के द्वारा अनन्य उद्घाटन के दौरान नाश्ते की पेशकश करें
  • यदि आपने एक सुरुचिपूर्ण घटना का आयोजन किया है, तो एक अच्छा पृष्ठभूमि संगीत और स्नैक्स और एकल-भाग वाले खाद्य पदार्थों के साथ एक बुफ़े, जैसे चिंराट, फालाफेल और छोटे दिमागदार पाई का प्रस्ताव करें।
  • आप अनुभव को बढ़ाने के लिए एक पृष्ठभूमि संगीत प्रदान कर सकते हैं, विशेष रूप से घटना के अंत की ओर, जब मेहमान प्रस्थान करना शुरू हो जाएंगे
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि आप कलाकारों को सही श्रेय देते हैं मेहमानों के साथ उनकी कलाकृति के बारे में चर्चा करने के लिए उन्हें बहस में भाग लेने का प्रस्ताव।
    थीम खोलना यदि आप एक थीम वाला ईवेंट संगठित करना चाहते हैं, तो कलाकारों को उन चीज़ों को पहनने के लिए कहें जो चयनित थीम से मेल खाते हैं: एक शानदार घटना के लिए उच्च-स्तरीय कपड़ों की आवश्यकता होगी, जबकि एक विक्टोरियन शैली की शाम को कपड़े की आवश्यकता होगी उस माहौल। यहां तक ​​कि आयोजकों को थीम वाले कपड़ों के साथ भाग लेना होगा।
  • संभावित खरीदारों को वार्तालाप को प्रोत्साहित करने के लिए कलाकारों को पेश करके सम्मान प्राप्त करें एक आदर्श मेजबान की तरह भीड़ के माध्यम से उड़ो।
  • सही ऊंचाई पर कलाकृति को लटका देना सुनिश्चित करें आमतौर पर, एक छवि व्यवस्था की जानी चाहिए ताकि जमीन जमीन से ढाई मीटर की दूरी पर हो।
  • यदि आपने धनराशि का आयोजन किया है, तो नीलामी या चुप्पी नीलामी के साथ नीलामी रखना अच्छा विचार हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com