एक अच्छा निर्देशक कैसे बनें

निर्देशक होने के नाते एक वास्तविक चुनौती है एक बार अंत में आपको प्रत्यक्ष करने का अवसर मिल जाए, तो आप अंतिम उत्पाद के लिए ज़ोरदार जिम्मेदार हैं। इससे आपको कई मामलों में तनाव हो सकता है, लेकिन याद रखें कि आपका अंतिम लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि उत्पादन सबसे अच्छा संभव है

कदम

भाग 1

कौन सा ओपेरा?
छवि एक अच्छा निर्देशक चरण 1 शीर्षक
1
तय करें कि आप क्या कलाकृति बनाना चाहते हैं एक निर्देशक के रूप में, आपको उन कामों का पता लगाने की कोशिश करनी चाहिए जो जनता को क्या कहना चाहते हैं, यह पूरी तरह से अनुकूल है। यह महत्वपूर्ण है कि यह कार्य इस बात को प्रतिबिंबित करता है कि आप कुछ मुद्दों के बारे में कैसा महसूस करते हैं, चाहे वे सामाजिक, नैतिक या नैतिक हों, और दर्शकों को यह पता है कि आप किस प्रकार संवाद करने का प्रयास कर रहे हैं। एक बार जब आप एक काम या लिखित एक मिल गया है, यह कलाकारों को इकट्ठा करने के लिए समय है।

भाग 2

प्रतिभागियों को व्यवस्थित करें
छवि एक अच्छा निर्देशक चरण 2 शीर्षक
1
नमूनों को तैयार करें इस बिंदु पर, आपको कलाकारों का चयन करना होगा जो कलाकारों का हिस्सा होगा। यह एक जटिल निर्णय हो सकता है, चाहे गुणवत्ता अभिनेता कुछ हैं या यदि आपके पास बहुत अच्छे हैं पहले मामले में, आपको अपने अभिनय को बेहतर बनाने के लिए परीक्षणों का एक अच्छा हिस्सा समर्पित करना होगा - दूसरे मामले में, आपको बहुत कम समस्याएं होंगी, लेकिन फिर भी इसमें कोई नुकसान नहीं हुआ है: कुछ अभिनेताओं को एक बड़ा हिस्सा चाहते हैं और कि वे अच्छी तरह से उनकी राय के अनुसार संभाल सकता है इन क्षणों में, यह एक अच्छा विचार जो लोग शिकायत करते हैं कि वे प्रतिभाशाली अभिनेता हैं याद दिलाने के लिए हो सकता है, लेकिन अपने शब्द अंतिम है। यह लोगों को "आज्ञाओं" को समझने का एक सीधा तरीका है और इसे असभ्य माना जा सकता है, लेकिन यदि आप उचित तरीके से अपने मुखपत्र व्यक्त करते हैं, तो आप अपने ईमानदारी से अपने अभिनेताओं के सम्मान अर्जित कर सकते हैं।
  • जब आप नमूनों का ख्याल रखते हैं, तो निश्चित अभिनेताओं के बीच बनाई गई रसायन विज्ञान पर नज़र रखना सुनिश्चित करें। आप उन भूमिकाओं के असाइनमेंट से लाभ उठा सकते हैं, जिन्हें उन्हें कई दृश्यों के मंच पर एक साथ होना चाहिए और खुद को शारीरिक और मौखिक रूप से व्यक्त करना चाहिए।
  • छवि एक अच्छा निर्देशक चरण 3 का शीर्षक
    2
    परीक्षणों को व्यवस्थित करें रिहर्सल शुरू होने के बाद, अपने नियमों को तुरंत समझा जाना महत्वपूर्ण है और आप कलाकारों पर कैसे काम करते हैं। कुछ अभिनेताओं ने आपके साथ ही एक डायरेक्टर के साथ ही काम किया हो सकता है और वे किसी विशेष कार्यप्रणाली के आदी हो सकते हैं। एक बहुत ही सटीक काम करने की विधि के बारे में शुरुआत से स्पष्ट है और यह कि कुछ नियम हैं। अधिमानतः, वे सरल होना चाहिए उदाहरण के लिए, एकाग्रता अभ्यास के दौरान अभिनेताओं को बोलने की अनुमति नहीं है। हालांकि यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, कभी-कभी यह आसानी से उत्तेजित लोगों के समूह के साथ काम करने के लिए हो सकता है। ऐसी स्थिति में, एक आदर्श संगठन बनाए रखने से आपको अधिक लाभ मिल सकता है। यह सभी उत्पादन में आपके हिस्से पर एक गंभीर भागीदारी साबित करता है, जो आपको अतिरिक्त सम्मान प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • यदि आप अनुभवहीन अभिनेताओं के साथ काम कर रहे हैं, अन्य गतिविधियों का आयोजन कर रहे हैं, रिहर्सल या कंपनी में शाम की योजना बनाते समय अधिक समय खर्च करते हैं, तो यह आपके और कलाकार दोनों के लिए फायदेमंद हो सकता है। आप एक सुखद बातचीत करने के लिए एक सा `बेहतर और दे रही वृद्धि पता कर सकते हैं, वे समझ सकते हैं कि आप एक घृणित व्यक्ति जिनका मानना ​​था मैं न हुआ हो। यह आपके अभिनेताओं को एक ऐसे वातावरण में एक दूसरे को जानने की भी अनुमति देता है जो उन्हें नौकरी के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता नहीं है।
  • सुनिश्चित करें कि उत्पादन प्रबंधक मौजूद नहीं है, कम से कम अधिकांश परीक्षणों में। आपको समय-समय पर पता होना चाहिए कि आपको कौन सी अवस्था के उपकरण चाहिए, ताकि आप उन्हें तैयार कर सकें ताकि उत्पादन थियेटर के लिए शूट करने के लिए तैयार हो।
  • प्रत्येक परीक्षण की शुरुआत में, अपने अभिनेताओं से एकाग्रता अभ्यास करने के लिए कहें। वे उन कामों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देंगे जो उन्हें इंतजार कर रहे हैं। इस कदम को पूरा करने के बाद, वोक-अप के रूप में मुखर और शारीरिक अभ्यास भी बहुत उपयोगी होते हैं।
  • 3
    निर्देशन के लिए अपने दृष्टिकोण का मूल्यांकन करें उदाहरण के लिए, प्रत्येक दृश्य से पहले अभिनेताओं को बताएं कि आप उन्हें क्या देखना चाहते हैं। यह उनके बीच विभिन्न दृष्टिकोणों के माध्यम से एक अंतहीन खोज को रोक देगा, जबकि आप समझेंगे कि उनमें से आप कौन पसंद करते हैं। जाहिर है, यह दिशा की एक शैली है जो हर किसी के लिए नहीं हो सकती है उदाहरण के लिए, एक उत्पादन में भी कई लाभ हो सकते हैं क्योंकि प्रयोग के लिए धन्यवाद। अंत में, यह आपके द्वारा काम कर रहे कार्य के प्रकार और उन अभिनेताओं पर निर्भर करता है जिनके साथ आप सहयोग कर रहे हैं, साथ ही आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताएं।

  • दृश्य के अंत में, ब्लॉक के क्षणों के बारे में सामान्य टिप्पणी करें, बीट या खो जाने वाले चरण जो धीरे-धीरे या बहुत तेज़ी से आगे बढ़ते हैं प्रत्येक अभिनेता को एक दृश्य पूरा करने के बाद व्यक्तिगत टिप्पणियों को व्यक्त करें, शायद अपनी शारीरिक भाषा पर ध्यान केंद्रित करके या मंच पर दूसरों के साथ वह कैसे बातचीत करता है। एक बार यह किया जाता है, अभिनेताओं को जो मंच पर नहीं हैं उनके कहने का मौका दे। वे आपके कान और आपकी आँखें अधिक हैं और आपके द्वारा याद किए गए विवरण देख सकते हैं
  • भाग 3

    प्रदर्शन
    छवि एक अच्छा निर्देशक चरण 4 शीर्षक
    1
    एक बार जब पल अंततः मंच पर अपने शो लाने के लिए आ गया है, तनाव आसमान उच्च होगा अपने और कलाकारों के बीच माहौल तनावपूर्ण हो सकता है, कलाकारों के सदस्यों में या उत्पादन दल के सदस्यों के बीच, जिनके साथ लोगों को मंच उपकरण का इलाज करने में समस्याएं हो सकती हैं। आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि हर किसी पर आरोप लगाया जाए और उसे आवश्यकता होने पर प्रोत्साहन दे। यह इस तत्काल में है कि आप वास्तव में दिखाते हैं कि आप क्या बना रहे हैं। एक अच्छा निर्देशक सहायक और पेशेवर होगा, जो महान तनाव के क्षणों में भी होगा, और प्रदर्शन शाम इन क्षणों का हिस्सा होगा।
    • शांत रहें और नियंत्रण रखें प्रदर्शन समाप्त होने के बाद भाप को छोड़ देना अच्छा है, लेकिन पहले या बाद में बिल्कुल नहीं। यहां तक ​​कि अगर पोशाक परीक्षण के दौरान चीजें ग़लत हो जाए, तो अपने आस-पास के लोगों को दिखाएं कि आप उन पर भरोसा रखने वाले रॉक ठोस ठोस हैं यह उन्हें बेहतर महसूस कर देगा और परिणामस्वरूप अधिक लाभप्रद रूप से काम करेगा। इससे सभी का लाभ होगा



  • 2
    कलाकारों के साथ प्रदर्शन के अंत में धनुष का अभ्यास करें विशेष रूप से यदि आप चरण के साथ शुरुआत कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि कौन से मंच पर पहले लौट आए और किसका अनुसरण करें इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि केंद्र में व्यक्ति ने धनुष शुरू करने के लिए एक चिन्ह के बारे में सोचा है, अपने पक्ष में दो लोगों के हाथों को कैसे हिलाएं, जो उस समय उन सभी लोगों के साथ ऐसा करते हैं जब समय धनुष की बात आती है एक उदासीन धनुष के साथ काम खत्म करने के लिए यह दुःख होगा
  • पिछले प्रदर्शन के अंत में आप केवल इस अनुष्ठान के लिए उनके साथ जुड़ेंगे।
  • भाग 4

    शो के बाद
    छवि एक अच्छा निर्देशक चरण 5 शीर्षक
    1
    जब एक प्रदर्शन समाप्त होता है, अच्छे काम के लिए हर किसी को बधाई देता हूं यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर यह अंतिम प्रदर्शन है। उनके अच्छे काम के लिए कलाकारों, उत्पादन दल और तकनीशियनों के साथ बधाई, बशर्ते कि यह सच है। सब के बाद, ये वे लोग हैं जिनके साथ आप काम कर चुके हैं और एक लंबे समय के लिए संचार करते हैं। वे आपको अच्छे विचारों के साथ प्रदान कर सकते हैं जिसे आपने नहीं देखा और जो अगले शो को समृद्ध करेगा
  • 2
    रचनात्मक प्रतिक्रिया का संचार करें जब आप लोगों से नोट्स के योग्य सुझाव प्राप्त करते हैं, तो अभिनेताओं से बात करें। खासकर यदि उत्पादन में कई प्रदर्शन हैं, तो यह आपके लिए और उनके लिए उपयोगी है। सुनिश्चित करें कि वे अगले प्रदर्शन से पहले समय पर हैं, इसलिए आप विभिन्न दृश्यों की एक साथ समीक्षा कर सकते हैं और उन्हें बता सकते हैं कि क्या अच्छा था और क्या नहीं। एक उत्पादन सभी के लिए एक सीखने की प्रक्रिया है और कोई प्रदर्शन पिछले या अगले के समान नहीं है
  • जनता हर रात बदलती है और ऐसी चीजें जो एक के लिए अच्छे हो सकती हैं, वहीं अन्य दर्शकों से समान रिसेप्शन प्राप्त नहीं हो सकती है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपके काम में समस्याएं हैं, यह केवल सार्वजनिक गतिशीलता का मामला है: कुछ दर्शकों को शारीरिक कार्रवाई पसंद है, जबकि अन्य मौखिक भागों को साझा करते हैं।
  • एक अच्छा निर्देशक बी 6 का शीर्षक चित्र
    3
    कुछ नया प्रारंभ करें अब जब आप इस उत्पादन के साथ काम कर रहे हैं, तो भविष्य के बारे में सोचने का समय आ गया है। थोड़ी किस्मत के साथ, आपको नेटवर्किंग करने का समय मिला है या कोई ऐसा व्यक्ति जिसने आपका काम देखा है, वह आपको उस परियोजना के लिए किराए पर लेना चाहता है जिसे आप वित्तपोषण कर रहे हैं। यदि आप भाग्यशाली नहीं थे, चक्र फिर से शुरू होता है या आप किसी परियोजना के बिना, कम से कम अस्थायी रूप से समाप्त करते हैं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप जो भी उत्पादन करते हैं वह एक है जो पूरी तरह से समर्थन करता है। इस तरह, कोई पछतावा नहीं होगा और आप अपने द्वारा किए गए कार्य के प्रति स्नेह के साथ पुनर्विचार कर सकते हैं, हालांकि उत्पादन छोटा या शौकिया था।
  • टिप्स

    • हमेशा शामिल सभी लोगों को सुनना और उन्हें अपने प्रश्नों और विचारों को पूछने के लिए प्रोत्साहित करना याद रखें।
    • रोशनी और कई अन्य संभावनाएं जो एक थियेटर की पेशकश करना है, मत भूलिए! यदि आप थियेटर के बाहर और तकनीशियन के बाहर अपने अधिकांश परीक्षण करते हैं, तो हर बार अभिनेता एक कार्य के बाद निम्नलिखित चर के बारे में सोचें: "रोशनी कैसी होगी? मुझे किस ध्वनि प्रभाव की आवश्यकता है? " यह मूर्खतापूर्ण या तुच्छ लग सकता है, लेकिन अंत तक इन कारकों को भूलना आश्चर्यजनक रूप से आसान है और खुद को प्रकाश इंजीनियर द्वारा उजागर किया जा सकता है। एक शौकिया की तरह दिखने से बचें और एक बैकअप योजना बनाओ!
    • एक योजना की कोशिश करो! चूंकि यह आपके लिए काम कर रहे थिएटर के किसी भी पहलू के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए यह एक पल के लिए इसके लिए उपयुक्त है। एक अभिनेता आपको परेशानी दे रहा है? सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रतिस्थापन है, इसलिए यदि आप आवश्यक हो तो इसे भेज सकते हैं क्या आपको डर है कि आपके द्वारा आवश्यक कुछ उपकरण प्रदर्शन के लिए उपलब्ध नहीं होंगे? समस्या को हल करने के लिए आपके पास एक बैकअप योजना होनी चाहिए सभी मामलों में, एक योजना है
    • एक डायरी लिखें अंदर, काम के साथ आगे बढ़ने के लिए आपके द्वारा किए गए सभी चीजों का नज़र रखें। इसमें धन प्राप्त करने के प्रयासों, स्क्रिप्ट को बदलने के आपके काम, अभिनेताओं की खोज, रिहर्सल पर नोट्स, कुछ भी शामिल हो सकते हैं। आपके द्वारा दी गई कमियों या आपके लिए अच्छी सलाह दी गई है या जो आपने दूसरों को दी है, लिखने में सहायक है सब कुछ नीचे लिखना यह सब कुछ स्पष्ट करना संभव बनाता है और आप बाद में डायरी को फिर से पढ़ना समाप्त कर सकते हैं, जो कि आपने अपनी गलतियों से व्यक्त किया है और खुश हूं। यह आपको व्यायाम या लिखने वाले व्यायाम लिखने के लिए भी एक आदर्श उपकरण है, जो कलाकारों के सदस्यों और छोटे-छोटे उपाख्यानों के बीच हुआ था।
    • अभिनेताओं की विभिन्न शक्तियों के आधार पर काम करें। अपने नाटककार को बताएं कि आप क्या व्यक्त करना चाहते हैं, ताकि वह जान सके कि उसे क्या करना चाहिए।
    • अगर आपको लगता है कि आपको कलाकारों के साथ अकेले निर्माण क्रू या उन लोगों के साथ अकेले रहने की ज़रूरत होती है, जिन्होंने उनसे समर्थन करने के लिए रिहर्सल में शामिल होने के लिए दया की थी, तो घोषणा करें कि आप कुछ बंद परीक्षण करेंगे। विशेष रूप से शुरुआत में, जब आप पहली बार एक निर्देशक और / या एक कलाकार के रूप में काम कर रहे हैं जिसे आप अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप सभी को एक साथ सहज महसूस कर सकें। यदि लोग बाद में आपसे जुड़ना चाहते हैं, तो यह समस्या नहीं होनी चाहिए। अपने कलाकार को यह बताने में डरना मत करें कि लोगों को आपकी उपस्थिति से पहले अपनी अनुमति मांगनी चाहिए। वास्तव में, वे रिहार्सल नहीं हैं, एक चाय पार्टी नहीं है, और आपको हर समय की जरूरत है।
    • हमेशा ईमानदारी से रहें बेशक, इसका मतलब यह नहीं है कि क्रूरता से ऐसे किसी व्यक्ति पर हमला कर रहा है जो आपको अपने काम के बारे में एक गंभीर राय के लिए कहता है। इसका मतलब यह है कि आप प्रत्येक को सबसे अच्छा फीडबैक देना चाहते हैं। हमेशा सकारात्मक दृष्टिकोण देखें, क्योंकि कुछ भी 100% नकारात्मक नहीं है।
    • ओपेरा के लिए काम करने वाले लोगों का धन्यवाद करते समय हमेशा उत्पादन दल और तकनीशियनों को याद रखें उत्पादन के अंत में, उन्हें अपनी प्रशंसा के सबूत के रूप में फूल या कुछ अन्य उपहार भेजें ये लोग, जैसे आप, मंच पर नहीं हैं, लेकिन वे एक सफल नौकरी के लिए महत्वपूर्ण हैं। हर किसी का शुक्रिया अदा करना सुनिश्चित करें और कभी भी चीजों को स्वीकार न करें।
    • अपने अभिनेताओं और आपकी अभिनेत्री के साथ बर्फ तोड़ो शेष असुविधा से छुटकारा पाने के लिए शारीरिक और मानसिक तनाव को तोड़ने के लिए आत्मविश्वास का अभ्यास करें और फिल्मों पर जाने की कोशिश करें। सामान्य तौर पर, आपके कलाकार इस तरीके से अधिक आत्मविश्वास बढाएंगे और आप के लिए एक स्वस्थ सम्मान परिपक्व करेंगे।
    • प्रत्यक्ष रहें, लेकिन सम्मानजनक जब आप किसी अभिनेता के प्रदर्शन के बारे में प्रतिक्रिया देते हैं, तो उसे दिखाएं कि आप उसे नाखुशीन नहीं करेंगे। हालांकि, आपके पास उसके साथ ईमानदार होना ज़िम्मेदारी है अभिनेताओं को प्रसन्न करने के लिए झूठ बोलने से आपको अपनी गुणवत्ता में सुधार करने के लिए कहीं भी आगे नहीं बढ़ना पड़ेगा (इस बारे में आगे की दृष्टि से चेतावनी अनुभाग पढ़ें)।
    • निम्न भूमिकाओं के महत्व पर बल देता है। स्टानिस्लाव्स्की के अक्सर उद्धृत वाक्यांश "कोई छोटा सा हिस्सा नहीं है, केवल छोटे अभिनेता" सार में सच है - इसका मतलब यह है कि प्रत्येक भाग के भूखंड के लिए अपना वजन है और इसलिए मौलिक है। जब छोटे हिस्सों वाले अभिनेताओं के पास बड़ी संख्या में होने की आशा है, तो उन्हें बिना किसी अनिश्चित शब्दों के समझा जा सकता है, ताकि वे यह सुनिश्चित कर सकें कि वे कामों के साथ क्या काम कर रहे हैं। यह कहकर एक सकारात्मक नोट जोड़ने की कोशिश करें कि उन्हें अपने कौशल की एक सीमा के बजाय मौके पर विचार करना चाहिए। वास्तव में, बहुत कम कार्य होने पर मंच पर रहने और दिलचस्प होने के लिए बहुत सारे काम की आवश्यकता होती है।

    चेतावनी

    • दूसरों को आप के लिए निर्णय लेने न दें सबसे अनुभवी निर्देशक क्या करते हैं, यह आँख बंद करके कॉपी करना आसान है, लेकिन यह कभी नहीं भूलना है कि अंतिम उत्पाद आपकी जिम्मेदारी है इसलिए, अगर आपके अनुभव की तुलना में कोई भी व्यक्ति आपको सलाह देता है कि आपको उपयोगी नहीं लगता, तो इसका उपयोग न करें!
    • आप इस पेशे का चयन हर किसी के द्वारा पसंद नहीं किया था। निदेशक के रूप में बनाने के लिए एक आसान गलती पूरी तरह से कलाकारों को आपकी पसंद करने के लिए चाहते हैं। इससे अभिनेता आपके लिए सम्मान खो सकते हैं या, यदि ऐसा नहीं होता है, तो कम से कम वे आपको अनदेखा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करते हैं। कभी-कभी थोड़ी `सत्तावादी होने में कुछ भी गलत नहीं है, यह आपको एक नाम बनाने में भी मदद करता है वास्तव में, यदि इस उत्पादन से निपटना भाग्य का एक स्ट्रोक था, तो आपको ऐसी कठिनाइयों का निर्देशन करने का एक और मौका मिलेगा जो कठपुतली शो नहीं है, अगर आप एक निर्देशक हैं जो अपने व्यक्तित्व का प्रदर्शन नहीं कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com