नाटकीय प्रदर्शन का निर्माण कैसे करें

एक नाटकीय शो की प्राप्ति में, की भूमिका "उत्पादक" यह निर्देशक की तुलना में अलग है, लेकिन यह निश्चित रूप से कम महत्वपूर्ण नहीं है। निर्माता थिएटर उत्पादन के वित्तीय, प्रबंधकीय और रसद भाग का ख्याल रखता है, भले ही वह प्राप्ति प्रक्रिया के रचनात्मक पक्ष में योगदान कर सके। एक नाटकीय शो बनाने का तरीका जानने के लिए इस गाइड को पढ़ें!

कदम

भाग 1

योजना और व्यवस्थित करें
छवि का शीर्षक बनाएं एक प्ले स्टेप 1 बनाएं
1
एक पटकथा खोजें आप केवल आप ही होंगे, निर्माता, पहला व्यक्ति जो नाटकीय शो बनाने की प्रक्रिया शुरू करेगा। सब कुछ पहले, आप और आपके स्टाफ को फैसला करना होगा "जो उत्पादन करने के लिए दिखाते हैं"। आप एक क्लासिक पसंद चुन सकते हैं द मिज़रेबल्स, एक विक्रेता की मौत, सुश्री सैगोन या ला लॉन्डार्डिया, नाटकीय काम है जो अभी भी अपनी शुरुआत के बाद दशकों के बाद उत्पादित कर रहे हैं लेकिन शायद, आप एक नई पटकथा के साथ शुरुआत करने का फैसला कर सकते हैं। इस मामले में, प्रतिभाशाली लेखकों द्वारा लिखी जाने वाली गुणवत्ता वाली लिपियों की तलाश करने के लिए प्रतिबद्ध, जिन्हें आप निश्चित रूप से विश्वविद्यालयों, थिएटर कंपनियों या शायद नाटकीय एजेंट के माध्यम से कई जगहों पर मिलेंगे।
  • नाटकीय कार्य बौद्धिक संपदा हैं और अक्सर उनके उपयोग के अधिकारों के भुगतान की आवश्यकता होती है। यदि आपके द्वारा चुनी गई पटकथा सार्वजनिक डोमेन में नहीं है, तो लेखक, उसके एजेंट या व्यक्तियों के अधिकारों से संपर्क करें।
  • एक प्ले स्टेप 2 का निर्माण करें छवि शीर्षक
    2
    निर्देशक खोजें निर्देशक है "मालिक" शो के रचनात्मक निर्णय पर अंतिम शब्द है वह रिहर्सल के दौरान कलाकारों को निर्देशित करता है, शो के सौंदर्य पहलू का निर्धारण करता है, सेट डिजाइन की तरह, और प्रदर्शन के बाद भी अधिकांश महिमा (या उपहास) प्राप्त करता है। निर्माता पटकथा के लिए एक उपयुक्त निर्देशक खोजने के लिए ज़िम्मेदार है - वह एक मित्र, एक पेशेवर साथी या एक उभरते निदेशक हो सकता है। ध्यान रखें, हालांकि, निर्देशक आपके प्रस्ताव को अस्वीकार कर सकता है या उच्च शुल्क के लिए बातचीत कर सकता है। एक निर्माता के रूप में, यदि आपका काम आवश्यक है, तो फिल्म निर्देशकों को खोजने और / या वार्ता में भाग लेने के लिए आपका काम होगा।
  • कुछ उत्पादकों के पास निर्देशक की भूमिका भी है इससे ज़बरदस्त ज़िम्मेदारी आती है, इसलिए दोहरी भूमिका को लेने से पहले ध्यान से सोचें, जब तक कि आपके पास इसके पीछे बहुत अनुभव न हो।
  • छवि का शीर्षक चित्र 3 का निर्माण करें
    3
    निधि को सुरक्षित रखें निर्माता के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक शो के लिए भुगतान करना है। यदि आप व्यक्तिगत रूप से काम की प्राप्ति की सभी लागतों को कवर करने के लिए आवश्यक धन है, तो आप केवल ऋणदाता चुन सकते हैं। कई शो निवेशकों के समूह द्वारा वित्त पोषित होते हैं - लोग मुनाफे का टुकड़ा पाने की उम्मीद करते हैं। इस मामले में, आपका काम होगा "को बढ़ावा देने के" निवेशकों के लिए काम, चाहे वे बहुत सारे वित्तीय संसाधनों के साथ दोस्त या अजनबी हों, उन्हें अपनी प्राप्ति के लिए भुगतान करने के लिए समझने की कोशिश में।
  • कार्यान्वयन के चरण के दौरान किसी भी महत्वपूर्ण परिवर्तन को सूचित करते हुए निवेशक को उत्पादन प्रक्रिया पर तारीख तक रखने के लिए भी यह आपकी नौकरी है।
  • एक प्ले स्टेप 4 तैयार करें
    4
    एक थियेटर खोजें इस शो को एक भौतिक स्थान की आवश्यकता है, दोनों परीक्षणों के लिए और खुद के प्रतिनिधित्व के लिए। एक निर्माता के रूप में, आपको सही जगह मिलनी होगी अंतरिक्ष में उत्पादन के तकनीकी पहलुओं (मंच के आयाम, रोशनी, आवाज़ आदि) को समायोजित करना आवश्यक है और बहुत बड़ी संख्या में दर्शकों को पकड़ने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। अन्य पहलुओं पर विचार करना चाहिए:
  • थिएटर की लागत - प्रत्येक थिएटर के पास टिकट पर लाभ साझा करने पर और अन्य लागतों पर अलग-अलग नियम होंगे;
  • थिएटर (टिकट कार्यालय, आदि के लिए) द्वारा उपलब्ध कराए गए कर्मचारियों की उपस्थिति या कम;
  • थियेटर द्वारा प्रदान की जाने वाली देयता बीमा;
  • थिएटर के सौंदर्य और ध्वनिक गुण;
  • थिएटर की पृष्ठभूमि
  • छवि का शीर्षक, उत्पादित करें प्ले चरण 5
    5
    ऑडिशन को व्यवस्थित करें सभी शो को एक कलाकार की जरूरत है - यहां तक ​​कि केवल एक ही अभिनेता के साथ। यदि आपके पास कई संपर्क हैं, तो आपके पास पहले से ही कुछ अभिनेताओं को ध्यान में रखा गया है कि आप भागों को पेश करना चाहते हैं और आपसे व्यक्तिगत रूप से संपर्क करेंगे। अगर आप किसी को नहीं जानते हैं, तो आपको ऑडिशन करना होगा। सुनवाई को प्रचारित करना सुनिश्चित करें ताकि किसी अभिनेता को पता हो कि कब और कहाँ दिखाना है।
  • यह उन स्थानों पर पदोन्नति पर केंद्रित है जहां कलाकारों को सबसे अधिक संभावना है: थिएटर कंपनियों में, नाटक विद्यालयों में, नाटकीय एजेंसियों में
  • छवि का शीर्षक, एक प्ले कदम 6 बनाएं
    6
    कर्मचारी किराया कलाकार एक शो बनाने के लिए आवश्यक मानव संसाधनों का सिर्फ एक हिस्सा हैं। अपने शो के काम को सफल बनाने के लिए आपको ट्रेन ड्राइवरों, हल्के और ध्वनि तकनीशियन, पोशाक डिजाइनर, कोरियोग्राफर और अन्य कर्मचारियों की आवश्यकता होगी। एक निर्माता के रूप में आपको कर्मचारियों की भर्ती की निगरानी करना होगा, भले ही आप उन्हें अपने कार्य में निर्देशित न करें, क्योंकि यह आमतौर पर अन्य पेशेवरों द्वारा निभाई गई भूमिका है।
  • ध्यान दें कि हालांकि कई थिएटरों में पहले से ही उनके फ्रंट-समर्थन कर्मचारी हैं, कुछ इसे प्रदान नहीं करते हैं और आपको इन कार्यों के लिए अतिरिक्त स्टाफ को किराए पर लेना होगा।
  • छवि का शीर्षक, एक प्ले स्टेप 7 बनाएं
    7
    भूमिकाएं असाइन करें आम तौर पर, निर्देशक के पास कलाकारों की पसंद पर अंतिम शब्द होता है, जो कि वह व्यक्ति होता है जो शो बनाने के लिए कलाकारों के साथ सीधे काम करेगा। हालांकि, अगर निर्देशक के साथ अपने संबंधों यह अनुमति देता है, आप चयन प्रक्रिया में मदद कर सकते हैं, खासकर यदि आप पहले से ही एक थियेटर उत्पादन की रचनात्मक पहलुओं पर काम किया।
  • भाग 2

    मंच पर शो लाओ
    छवि का शीर्षक, एक प्ले स्टेप 8 बनाएं



    1
    परीक्षणों को व्यवस्थित करें सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित होने से पहले नाटकीय प्रदर्शनों को तीव्र तैयारी और कई परीक्षणों की आवश्यकता होती है एक कठोर लेकिन उचित कार्यक्रम बनाने के लिए निर्देशक से सहयोग करें, जो पहली बार शुरुआत के रूप में तीव्रता में बढ़ जाता है। थिएटर में आपके द्वारा चुने गए अन्य अनुसूचित कार्यक्रमों के रिहर्सल और तिथियों के लिए अंतरिक्ष की लागत और उपलब्धता पर विचार करें पटकथा के प्रत्येक पृष्ठ के लिए आम तौर पर कम से कम एक घंटा परीक्षण की सिफारिश की जाती है
    • तकनीकी परीक्षणों और सामान्य परीक्षणों के लिए समय आरक्षित करना सुनिश्चित करें तकनीकी परीक्षणों से अभिनेता, निर्देशक और बाकी के कर्मचारियों को पूरे शो का मंचन करने और रोशनी, ध्वनि, वेशभूषा और विशेष प्रभाव से संबंधित किसी भी समस्या का समाधान करने की अनुमति मिलती है। सामान्य परीक्षण में कॉस्टयूम शो के परीक्षण करना शामिल है जैसे कि जनता मौजूद थी, बिना विराम या रुकावटें उदाहरण के लिए, यदि कोई अभिनेता लाइन को भूल जाती है, तो शो भी चलना चाहिए, क्योंकि यह सार्वजनिक प्रदर्शन के दौरान होगा।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें एक चरण 9 का निर्माण करें
    2
    यह दायित्व बीमा का उल्लेख करता है कुछ थियेटर बीमा में पहले ही शामिल है, दूसरों में यह नहीं है इन मामलों में हम, बीमा के साथ खुद को प्रदान करनी चाहिए घटना है कि खेलने के दौरान एक अभिनेता या दर्शक चोट, ताकि लागत में शामिल किया गया है और आप अपनी जेब से कुछ भी बाहर शेल की जरूरत नहीं है। ये आश्वासन एक बुद्धिमान विचार है, खासकर अगर शो में कलाबाजी के दृश्य, चमकदार खेलों और ऐसी चीजें शामिल हैं।
  • छवि का शीर्षक, एक प्ले स्टेप 10 बनाएं
    3
    खरीद, सेट, वेशभूषा और सेट के निर्माण को व्यवस्थित करें इन सभी चीजों का एहसास होने में समय लगता है। उदाहरण के लिए, विशेष और जटिल सेटों का निर्माण, अभिनेताओं के रिहर्सल की शुरुआत से पहले भी शुरू करना पड़ सकता है! एक निर्माता के रूप में, शो को आकार देने के लिए आपको दोनों डिजाइनरों और तकनीशियनों को किराए पर लेना, समन्वय करना और प्रतिनिधि बनाना होगा।
  • यदि धन समाप्त होने जा रहे हैं, तो काम के हर एक भौतिक पहलू को आयोग पर बनाना आवश्यक नहीं है। आप दूसरे हाथ की दुकानों में वेशभूषा खोज सकते हैं और अपने समुदाय के सदस्यों से स्वयंसेवकों को ढूंढ सकते हैं जो सेट बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। रंगमंच एक सुखद और कलात्मक गतिविधि में एक साथ लाने के लिए एक अच्छा मौका हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक चित्र 11 का निर्माण करें
    4
    थिएटर प्रोग्राम को व्यवस्थित करें आमतौर पर, नाट्य निर्माण केवल एक बार प्रदर्शित नहीं होते हैं प्रमुख थिएटरों में महान नाटकीय प्रस्तुतियों को सप्ताह में कई बार प्रस्तुत किया जाता है - महीनों के लिए - लेकिन छोटी प्रस्तुतियों में भी एक है "ऋतु", जिसमें विभिन्न प्रतिनिधित्व शामिल हैं। एक निर्माता के रूप में, आपको एक कार्यक्रम पर फैसला करना होगा जो छुट्टियां, अपने कर्मचारियों की उपलब्धता और बाजार के अवसरों जैसे कि थियेटर सीज़न आदि को ध्यान में रखेगा।
  • यह अपने शो का प्रतिनिधित्व करता है जब तक आप विश्वास है कि यह एक लाभ के लिए पर्याप्त टिकट बेचने के लिए सक्षम हो जाएगा - अगर आपकी शो बाहर बेचा जाता है, तो आप हमेशा अतिरिक्त अभ्यावेदन जोड़ सकते हैं।
  • एक प्ले स्टेप 12 तैयार करें
    5
    शो को बढ़ावा दें संवर्धन उत्पादक के काम का एक अनिवार्य हिस्सा है और शायद शाम को दर्शकों की संख्या निर्धारित करने में सबसे महत्वपूर्ण कारक है। अपने बजट को तोड़ने के बिना - अपनी हर संभव संभावना के साथ अपनी आवाज को प्रसारित करें आप रेडियो और टेलीविज़न पर विज्ञापन की जगह खरीद सकते हैं, पोस्ट पोस्टर, स्थानीय विश्वविद्यालयों में यात्रियों को वितरित कर सकते हैं। विज्ञापन की लागत आपके बजट के लिए नगण्य या विशाल हो सकती है, यह आपके शो को देने का इरादा देने वाली पद की डिग्री पर निर्भर करेगा।
  • सभी पदोन्नति के लिए लागत की आवश्यकता नहीं है यदि आप कुछ स्थानीय समाचार पत्र या टेलीविजन का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, आप मुफ्त विज्ञापन प्राप्त करेंगे इंटरनेट किसी भी कीमत पर सोशल नेटवर्क और ई-मेल के माध्यम से प्रचारक विकल्पों का असंख्य प्रदान करता है।
  • छवि का शीर्षक एक उत्पादित करें चरण 13
    6
    सभी प्रोग्रामिंग के दौरान शो का पर्यवेक्षण। एक निर्माता के रूप में आपका काम पहली शाम के बाद समाप्त नहीं होता है। यहां तक ​​कि अगर प्रारंभिक कार्य का व्यावहारिक रूप से समाप्त हो गया है, तो आप शो के उत्पादन के लगभग सभी पहलुओं के लिए जिम्मेदार व्यक्ति बने रहेंगे। उत्पन्न होने वाली किसी भी समस्या के लिए तैयार करें कुछ प्राकृतिक उपकरण तोड़ सकते हैं और आपको उन्हें बदलना होगा, शो की तारीखों को बदलना पड़ सकता है और अधिक यह आपके हित में है कि पूरे थिएटर कार्यक्रम के दौरान सबकुछ सुचारू रूप से चला जाता है, इसलिए शो की शुरुआत के ठीक बाद एक निष्क्रिय निर्माता नहीं बनें।
  • जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, आपको निश्चित रूप से ऐसा करने की ज़रूरत पड़ेगी, स्थिति पर निवेशकों को अप-टू-डेट रखना है - विशेष रूप से शो की वित्तीय सफलता पर। उन्हें वित्तीय रिपोर्ट की आवश्यकता हो सकती है, एक तनावपूर्ण बात अगर शो सफल न हों।
  • छवि का शीर्षक एक उत्पादित करें चरण 14
    7
    रिफंड स्टाफ और निवेशक जब आपका शो शुरू हो जाएगा (उम्मीद है कि) टिकट बेचकर लाभ पैदा करने के लिए, आपको निवेशकों के लिए लाभ का एक प्रतिशत भुगतान करना होगा। अक्सर, यहां तक ​​कि थिएटर जहां शो का प्रतिनिधित्व किया जाता है, टिकट बिक्री पर अच्छा हिस्सा पूछता है - निर्माता का काम सही रूप से उस व्यक्ति को पैसा वितरित करना है जो कि कोई भी हकदार है चाहे शो सफल होता है या नहीं, आपको अनिश्चित कलाकारों और कर्मचारियों का भुगतान करना सुनिश्चित करना होगा जो उनके कारण हैं
  • चेतावनी

    • आपके अभिनेता और कर्मचारी ठीक वही नहीं कर सकते जो आप चाहते हैं हर किसी की जरूरतों को पूरा करने की कोशिश करें, लेकिन याद रखें, कोई भी व्यक्ति उस व्यक्ति द्वारा निर्देशित नहीं है जो बहुत पंडिताऊ है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com