फिल्म स्केटबोर्डिंग कैसे करें

स्केटर और गैर स्केटिंग करने वाले इस बात से सहमत हो सकते हैं कि एक स्केटर को मोटी पीस या जटिल एड़ी फ्लिप में सफल होने से देखकर अधिक शानदार नहीं है। अपनी चालें, ट्यूटोरियल और स्केट सत्रों को चित्रित करने से आप अपना उपहार दुनिया के साथ साझा कर सकते हैं। कहाँ शुरू करने के लिए? सही उपकरण प्राप्त करें, अपने आप को सर्वश्रेष्ठ चालें और सर्वोत्तम संभव कोणों को कैप्चर करने और पेशेवर फिल्म बनाने के लिए कुछ फिटिंग मेकअप सीखने की स्थिति में रखें।

कदम

भाग 1

उपकरण प्राप्त करें
फ़िल्म स्केटबोर्डिंग चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक मिनी-डीवी कैमरा खरीदें टेप पर डिजिटल रिकॉर्ड करता है गुणवत्ता काफी अधिक है, कैसेट्स स्टोर करना आसान है और इस तरह के कैमरों को एक सामान्य कीमत पर मिलना आसान है।
  • लघु पैनासोनिक या सोनी के कैमरे का खर्च € 300 और € 400 के बीच हो सकता है सोनी प्रीमियर स्केटिंगर्स में सबसे आम मिनी-डीवी हैं, जो उनकी गुणवत्ता और लपट के लिए उपयोगी हैं। अधिक महंगे विकल्पों में से सोनी vx1000, vx2000 और vx2100, जो पेशेवर गुणवत्ता के हैं, लेकिन शुरुआती के लिए अत्यधिक हैं
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास एक फ़ायरवायर 400 पोर्ट है जो आपके पीसी पर है। सैद्धांतिक रूप से, मिनी-डीवी को अधिकतम फिल्म गुणवत्ता के लिए एलपी मोड का उपयोग करना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक वाली फिल्म स्केटबोर्डिंग चरण 2
    2
    कैमरे के लिए फ़िशय लेंस का उपयोग करें फ़िशय लेंस फ्रेम में बाधा और स्केटर दोनों को पकड़ने के लिए उपयोगी होते हैं। ये लेंस आप को देखने के क्षेत्र की चौड़ाई को अनुकूलित करने की अनुमति देते हैं, जिससे कार्रवाई के करीब होने की आशंका होती है, लेकिन जो भी हो रहा है वह सब कुछ देखने में काफी दूर है। वे छोटे ऑब्जेक्ट लम्बे और व्यापक दिखाई देते हैं। यह एक बहुत ही इस्तेमाल किया, व्यावहारिक, साइकेडेलिक और बहुत आकर्षक चाल है।
  • इमेज शीर्षक वाली फिल्म स्केटबोर्डिंग चरण 3
    3
    उपयोग में आसान वीडियो संपादन सॉफ़्टवेयर प्राप्त करें स्केटिंग करने और चाल बनाने की कोशिश करते समय आप संपादन के बारे में चिंता करने में सक्षम नहीं होंगे। उपयोग में आसान वीडियो संपादन सॉफ़्टवेयर खोजना आपके वीडियो को पेशेवर और प्रत्यक्ष बनाने में मदद करेगा। फिल्माने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप आसानी से आवश्यक परिवर्तन कर सकते हैं
  • कई मुफ्त वीडियो संपादन प्रोग्राम हैं, जैसे कि आईमोवि, विंडोज मूवी मेकर, एविडेमक्स। यद्यपि वास्तव में पेशेवर नहीं हैं, ये प्रोग्राम उपयोग में आसान होते हैं और शुरुआत के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो संकल्प की गारंटी देनी चाहिए।
  • यदि आप संपादन प्रक्रिया के दौरान विकल्पों की एक विस्तृत विविधता चाहते हैं और यहां तक ​​कि उच्च वीडियो रिज़ॉल्यूशन, तो आप पेशेवर प्रोग्राम जैसे अंतिम कट प्रो और वीडियो स्टूडियो प्रो के लिए विकल्प चुन सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक फिल्म स्केटबोर्डिंग चरण 4
    4
    फिल्म में अच्छी बाधाएं ढूंढें फिल्म में जाने से पहले, वीडियो शूट करने के लिए उपयुक्त जगह ढूंढें। समय बर्बाद करने के लिए और कैमरे के चारों ओर ले जाने के लिए बेकार है जब आप और आपके दोस्तों को फिल्म के लिए किसी स्थान की खोज में घूमते रहते हैं। यह काम अग्रिम में करें फिल्म के लिए कुछ सरल बाधाओं के साथ, एक उपयुक्त स्थान खोजें, लेकिन एक ही समय में चुनौती देने के लिए, याद रखने के लिए कुछ मूल्य प्राप्त करने के लिए
  • विभिन्न प्रकार की बाधाओं के साथ स्थान ढूंढना अच्छा होगा। अच्छा पीसने का रेलिंग? ठोस सीढ़ियों का एक अच्छा सेट? एक चालान या एक वर्ग को ढूंढें और ढूंढें और आपको उन सभी चीजों के साथ मिलें जो आपको अच्छे प्रदर्शन के लिए और स्थान पर उपलब्ध कराएंगे।
  • सुनिश्चित करें कि चुने हुए स्थान स्केटर-अनुकूल और निजी संपत्ति नहीं है। यह प्रेरणा और रचनात्मकता को प्रदर्शित करने के लिए असली स्केट पार्कों में फिल्म के लिए बेहतर नहीं होगा, लेकिन एक स्केट पार्क अभी भी शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है।
  • फ़िल्म स्केटबोर्डिंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    स्केटर्स का एक समूह फिल्माता है एक साथ कई स्केटर फिल्माएंगे, चाहे वे एक ही चाल या विभिन्न चालें की कोशिश करें, इससे आपको अधिक समय तक आपके लिए उपलब्ध कराया जाएगा। यदि आप 360 डिग्री मुश्किल-फ्लिप करते समय केवल एक स्केटर शूट करते हैं, तो आप बहुत सारी बैटरी को बर्बाद कर देंगे और उसे फिर से शुरू करने के लिए बहुत सारी मेमोरी मिल जाएगी। अगर आप अधिक स्केटिंग करनेवाला फिल्म बना सकते हैं, तो आप अंतिम संपादन के लिए अधिक फिल्में चुन सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक फिल्म स्केटबोर्डिंग चरण 6
    6
    आप अक्सर बैकअप बनाते हैं खरीदने और दो चीजों को दो में लाने की कोशिश करें, इसलिए समस्याओं के मामले में आपके पास प्रतिस्थापन है दो बैटरी लें, दो कैसेट, और यदि आप कर सकते हैं, तो अतिरिक्त लेंस लगाने की कोशिश करें, यदि आवश्यक हो। फिल्म में स्केटिंग करने वाले को संगठित करने के लिए काफी मुश्किल है, कम बैटरी के लिए एक दिन तक उड़ने का खतरा न चलाएं। किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहें
  • भाग 2

    एक स्केटबोर्डिंग सत्र को फिल्माने
    इमेज शीर्षक वाली फिल्म स्केटबोर्डिंग चरण 7
    1
    अपने आंदोलनों पर फोकस यदि आप नामित कैमरामैन हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने स्केटबोर्डिंग पर केंद्रित रहें और हर स्थिति में सुरक्षित रहें। कैमरे के संचालन पर ज्यादा ध्यान न दें, बल्कि बोर्ड पर संतुलन रखने पर ध्यान केंद्रित करें।
    • अगर आप खुद को फिल्माने कर रहे हैं, तो कैमरे के लिए एक तिपाई खरीदें उस स्थान को चिह्नित करें जहां आप चाक के साथ फ्रेम के बीच में खड़े होते हैं, ताकि आप अपनी चाल को पूरा करने के लिए कहें।
    • यदि आप स्केट पर हैं, तो आप फिल्माने कर रहे हैं, टेबल पर खुद को बेवकूफ बनाने की कोशिश मत करो। बस एक चिकनी प्रवाह के बारे में सोचें और जिस तरह से वे योग्य हैं, उसमें चालकों को फिल्म के लिए स्थिर रखने के लिए कैमरे को स्थिर रखें।
  • इमेज का शीर्षक फिल्म स्केटबोर्डिंग चरण 8
    2
    अन्य स्केटर के प्रक्षेपिकों से दूर रहें चाहे पैर पर या स्केट पर हो, कभी भी न भूलें कि आप कहां जा रहे हैं अपने दोस्तों के लिए एक बाधा बनना एक टूटे हुए कैमरे के साथ समाप्त होने का एक शानदार तरीका है, अपने चेहरे पर एक हेमेटोमा और अपने दोस्तों को खोना।
  • यहां तक ​​कि अगर आप सीढ़ियों की एक उड़ान के नीचे छिपे हुए हैं, तो रुकते रहें और आगे बढ़ें न। अभी भी रहो और स्केटर्स आपके चारों ओर चले जाएं अपने आप को रैंप से बहुत दूर रखें ताकि उन्हें जमीन के लिए पर्याप्त जगह दे दें और हिट न होकर कुछ मीटर तक रोल करें, और यदि आवश्यक हो तो स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त समय दें।
  • इमेज का शीर्षक फिल्म स्केटबोर्डिंग चरण 9
    3
    हमेशा कैमरा रखें जल्दी फिल्माने शुरू करें और शाम को देर तक चलें। जब कोई एक शानदार चाल करने की कोशिश करता है, तो कैमरा उस पर इशारा करते रहें। आपके पास बहुत अधिक सामग्री कभी नहीं होगी यदि आप एक खाली बॉक्स के साथ घर छोड़ते हैं, तो एक पूर्ण एक के साथ वापस आना सुनिश्चित करें।
  • अभी एक असेंबल करने की कोशिश मत करो। वीडियो को संपादित करने के बाद चिंतित खुद को एक के रूप में सोचें "collezionatore" क्षणों में जो अच्छे समय में वापस आएंगे आपकी नौकरी उसी दिन वीडियो समाप्त नहीं करना है, लेकिन सर्वोत्तम क्षणों को पकड़ने के लिए है।
  • फिल्में भी विफलताएं केवल चालें फिल्माने के बारे में चिंता न करें घूमने वाले बोर्डों से भरा बॉक्स थोड़ी देर के बाद उबाऊ हो जाता है, इसलिए अपने मजाक उछालने के लिए, जब वे मज़ाक कर रहे हैं, गुस्से में पड़ने या अपने खुली घुटनों की तुलना करते हुए यह अच्छा विचार है उन्हें कैमरे के लिए सुनाना दें
  • फिल्म स्केटबोर्डिंग चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    हमेशा फ्रेम में पूरे स्केटिंग करनेवाला रखें पैरों की एक जोड़ी का फुटेज देखना बहुत रोमांचक नहीं है। यह बेवकूफ, भ्रामक और कम प्रभावशाली लग सकता है, क्योंकि आपके आधे दोस्त का ही चाल है। चलो दर्शक अपनी पूरी तरह से एक चाल के लिए आवश्यक आंदोलन और एथलेटिक्स की सराहना करते हैं।
  • ज़ूम करने की कोशिश न करें, अगर आप फिशिये का उपयोग करते हैं टेलीफ़ोटो स्थिति में ज़्यादा फिशिये का उपयोग किया जा रहा है और ज़ूमिंग आपको फ़ोकस खो देगा। ज़ूम से बहुत ज्यादा खेलना भी वीडियो को बहुत अस्थिर लग जाएगा। बहुत असाधारण मत बनो, चालें शूट करें और पल का जादू कैद करें।
  • फिशिये के साथ सब कुछ फिल्म न करें विशेष रूप से, फ़िशइए लेंस लंबे समय तक कूद या एकाधिक बाधाओं के सेट के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए, अधिक चाल के लिए नहीं "सघन"। यदि आपकी फिल्म की चाल कुछ बड़ी है, तो एक विस्तृत कोण या .63x - .3x का फिशिये का उपयोग करें, प्रत्येक चाल के पूरे दृश्य को देखने के लिए जो कि बड़ी मात्रा में आंदोलन की आवश्यकता होती है।
  • मैनुअल फ़ोकस का उपयोग करें फिशिये के साथ स्थिर शॉट विकल्प का उपयोग न करें, यह शॉट को विकृत कर देगा।
  • इमेज शीर्षक वाली फिल्म स्केटबोर्डिंग चरण 11
    5



    सीढ़ियों फिल्म, स्केटिंग करनेवाला नहीं एक सामान्य गलती है कि शुरुआती प्रतिबद्ध है कि स्केटर का अनुसरण करने के लिए कैमरे के साथ बहुत अधिक स्थानांतरित करना है इसके बजाय, चाल के बाद कुछ सेकंड तक सीढ़ियों या किसी अन्य बाधा पर ध्यान केंद्रित करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे फ़्रेमयुक्त बनाए रखें।
  • कैमरे को ऊपर की ओर इशारा करें ताकि आपके पास स्केटर के शरीर और फोकस में तराजू दोनों हो।
  • स्केटर के प्रक्षेपवक्र से सीढ़ियों के अंत से एक सामान्य और प्रभावी कोण 0.9 मी है। ऊपर घुमावदार ताकि कैमरा लगभग जमीन छूता है। जब स्केटर सीढ़ियों की उड़ान की शुरुआत से 1.5-3 मीटर तक पहुंचता है तो रिकॉर्डिंग प्रारंभ करें।
  • फिल्म स्केटबोर्डिंग स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    स्केटिंग करनेवाला को दृढ़ता से उतरने में मदद करें फ्रेम में जितनी संभव हो उतनी जमीन छोड़ दें, यदि आप कर सकते हैं, तो चाल को बेहतर लगाना। यदि आपके साथी को कूदने में समस्याएं आ रही हैं, तो अस्थिरता के क्षण छोड़ दें और चाल का पालन करने वाले शेष शोध से वीडियो को बेहतर बना दिया जाएगा। प्वाइंट इतना है कि आप लैंडिंग के समय स्केटर को अच्छी तरह देख रहे हैं और कुछ और
  • इमेज का शीर्षक फिल्म स्केटबोर्डिंग चरण 13
    7
    स्काटर को चाल में चलते हुए उसी गति पर स्केट पर जाकर पीस लें। एक और उत्कृष्ट शॉट जिसके लिए आपको फिल्मांकन के दौरान स्थानांतरित करना होगा, अधिमानतः स्केटबोर्ड पर। अगर आपके मित्र लंबे समय तक पीसने की कोशिश करते हैं, या एक सीधी रेखा के साथ चाल का एक सेट चाहते हैं, तो आपको कार्रवाई के साथ समानांतर बोर्ड और फिल्म पर कूदना होगा। फिल्माने के दौरान आपके और स्केटर के बीच की दूरी तय करने की कोशिश करें।
  • रन चलाने या चलने के बजाय स्केट के लिए बेहतर है, क्योंकि कदम से कैमरे को अस्थिर बनाते हैं और इसके परिणामस्वरूप, वीडियो को देखने में मुश्किल होता है। स्केट पर चलना एक चिकनी और साफ फिल्म सुनिश्चित करेगा
  • इमेज का शीर्षक फिल्म स्केटबोर्डिंग चरण 14
    8
    रचनात्मक रहें कोई वीडियो बनाने का कोई पूर्व-स्थापित तरीके नहीं हैं: कोण का चुनाव, शामिल होने वाली सामग्री और अंतिम संपादन केवल आप पर निर्भर करते हैं जब तक आप नतीजे से संतुष्ट नहीं होते तब तक कोशिश करना जारी रखें। आपको लगता है कि दूरी को नीचे लिखें और जो आपको सबसे अच्छी छवि देता है
  • दिन के अलग-अलग समय पर फिल्म की कोशिश करें इससे आपको वीडियो विविध और दिलचस्प बनाने के लिए अधिक काम करने की अनुमति मिलेगी।
  • भाग 3

    फिल्मों को संपादित करें
    इमेज का शीर्षक फिल्म स्केटबोर्डिंग चरण 15
    1
    अपने पीसी पर असम्मोडिड फिल्म अपलोड करें और इसे सहेजें। कैमरे को कंप्यूटर से कनेक्ट करने और मूवी अपलोड करने के लिए फायरवायर पोर्ट का उपयोग करें। विशिष्ट प्रक्रिया आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रोग्राम और कैमरे के आधार पर भिन्न होगी, लेकिन मूल फिल्म को बचाने के लिए कभी भी नहीं भूलना चाहिए। जब तक आपके पास सामग्री की एक सहेजी गई कॉपी न हो, तब तक संपादन प्रक्रिया शुरू न करें। यदि आप कोई गलती करते हैं, या किसी विशिष्ट चाल के लिए अलग-अलग ले जाने का निर्णय लेते हैं, तो आपके पास काम से जारी रखने के लिए आकर्षित करने के लिए मूल सामग्री होनी चाहिए।
    • वैकल्पिक रूप से, आप टेप पर मूल फिल्म को तब तक छोड़ सकते हैं जब तक कि आप टेप को रिलीज़ करने से पहले इसे पूरी तरह से संपादित नहीं करते। यह आपकी हार्ड ड्राइव पर स्थान को बचाने में आपकी सहायता करेगा।
  • फिल्म स्केटबोर्डिंग स्टेप 16 नामक छवि
    2
    जिस शॉट को आप अनावश्यक मानते हैं उसे काटकर शुरू करें इस प्रक्रिया के पहले और सबसे महत्वपूर्ण चरण में दोहराव, मृत क्षण, और उन सभी भागों काट दिया जाता है जो अंतिम विधानसभाओं के लिए अनुपयोगी होते हैं।
  • स्केटबोर्डिंग के सर्वश्रेष्ठ वीडियो में वीडियो के नाटक और तनाव की भावना देने के लिए विभिन्न प्रकार के दृश्यों और चालें, सफलता और हार के क्षण होंगे। एक ऐसी फिल्म जिसमें केवल परिपूर्ण और जटिल चालें शामिल हों I
  • वीडियो में सम्मिलित करने के लिए त्रुटियों को बचाएं यदि आपका मित्र बुरी तरह से गिरता है, तो यह एक अच्छा विचार है कि अंतिम संपादन में दृश्य शामिल करना, स्केटर होने के जोखिमों और कठिनाइयों के दर्शक को याद दिलाने के लिए।
  • फिल्म स्केटबोर्डिंग चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    ध्वनि सहेजें अधिकांश भाग के लिए, स्केटबोर्डिंग वीडियो की शूटिंग प्रक्रिया के दौरान रिकॉर्ड किए गए ध्वनियों के बजाय संगीत को ध्वनि के रूप में दिया जाता है। स्केटबोर्डिंग सत्र में दर्ज अधिकांश ध्वनियों में कंक्रीट पर पिटाई करने वाली रस्सियों और पहियों की दोहरावदार श्रृंखला शामिल होती है, जो सुनने के लिए कुछ भी दिलचस्प नहीं है। ध्वनि को अलग-अलग बनाने और वास्तविक क्षणों को केवल कुछ ही पलों में डालने के लिए अच्छा है, जब आपको लगता है कि यह आवश्यक है। उदाहरण के लिए, एक चाल के लिए त्योहारों को शामिल करें जो पोर्ट में चला गया: यह वीडियो को अधिक आकर्षक और मजेदार बना देगा।
  • बाह्य माइक्रोफ़ोन या अन्य प्रकार के ऑडियो रिकॉर्डिंग होने के बारे में चिंता न करें। केवल कैमरा रिकॉर्डर का उपयोग करें
  • इमेज का शीर्षक फिल्म स्केटबोर्डिंग चरण 18
    4
    रंग और सफेद संतुलन समायोजित करें बहुत से स्केटबोर्डिंग वीडियो बहुत अंधेरे या फीका होते हैं, जिसका अर्थ है कि संपादन प्रक्रिया के दौरान रंग और इसके विपरीत को समायोजित करने की आवश्यकता होगी। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि दर्शक प्रत्येक विस्तार को स्पष्ट रूप से देख सके और यह कि वीडियो की गुणवत्ता यथासंभव उच्च है।
  • फिल्टर और अन्य प्रभावों के साथ खेलना न करें मूर्ख बदलाव का उपयोग करके वीडियो केवल शौकिया उत्पाद की तरह दिखाई देगा। यहां तक ​​कि अगर आप इसे यूट्यूब पर अपलोड करते हैं, तो उत्पाद पेशेवर बनाओ
  • फिल्म स्केटबोर्डिंग चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    आप चाहते हैं कि क्रम में विभिन्न क्लिप माउंट। आपको मूल क्रम में चालें माउंट करने की आवश्यकता नहीं है, जिसमें उन्हें प्रदर्शन किया गया था। उन्हें किसी भी क्रम में रखकर आप वीडियो को रोमांचक, नाटकीय और मजेदार बनाना चाहते हैं। बड़ी हिट से पहले विफलताओं और खुली घुटनों को दिखाएं दर्शकों को एक चाल की सफलता की लालच करने के लिए तनाव को उच्च रखना।
  • सावधान रहें कि आपका वीडियो बेवकूफ़, या तेज न करें। नौसिखियों के संपादकों के लिए अभी पूरी तरह से एक चाल काटा जाता है, या बस शुरू हो सकता है, जो हो सकता है "घृणा करना" दर्शक चाल से पहले वसूली के कुछ सेकंड छोड़ दें, इसे सीधे पेश न करें, और यह सुनिश्चित करें कि स्केटर उतरने के बाद दृश्य कुछ सेकंड के लिए जारी है। इससे आपको अधिक रहस्य बनाने में सहायता मिलेगी और दर्शकों ने जो कुछ भी देखा है, वे आसानी से इसकी सराहना करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक फिल्म स्केटबोर्डिंग चरण 20
    6
    एक साउंडट्रैक चुनें एक अच्छा वीडियो को एक महान साउंडट्रैक की आवश्यकता होती है और अधिकांश वीडियो संपादन सॉफ़्टवेयर छवियों के साथ आप चाहते संगीत को जोड़ना बेहद आसान बनाता है। किस संगीत ने आपको एक स्केटबोर्ड पर धकेल दिया? आप खुद को साउंडट्रैक लिखना चुन सकते हैं, या आप स्केट शैली की क्लासिक्स पर हमेशा भरोसा कर सकते हैं। चुनें कि आपको सबसे अच्छा कौन सा उपयुक्त है
  • पंक, सहायक हिप-हॉप और थ्रेस मेटल एक स्केटर के लिए सही साउंडट्रैक हैं। कोई भी सही एल्बम नहीं है, लेकिन आप गलत नहीं जा सकते यदि आप बंद कर देते हैं! या गिजमोस स्केट विडियो विद्रोही, विनोदी और मज़ेदार होना चाहिए। एक साउंडट्रैक चुनें जो यह बात स्पष्ट करता है।
  • टिप्स

    • कई स्केटर्स कॉल करें वे एक-दूसरे को प्रोत्साहित करेंगे और आपके पास फिल्म के लिए अधिक होगा।
    • स्थिर रहें और कैमरे को स्थिर रखें।
    • यदि वह एक चाल में विफल रहता है तो स्केटिंग करने वाले को डांट मत।
    • फिल्माने के दौरान बात न करें और जश्न मनाएं प्रलोभन का विरोध करना कठिन हो सकता है, लेकिन अपने दर्द से वीडियो को बर्बाद न करने का प्रयास करें यदि आप विरोध नहीं कर सकते हैं, तो चाल की समाप्ति के बाद कुछ सेकंड के लिए वापस पकड़ने की कोशिश करें, फिर अपने मित्र को पांच हरा के लिए चलाएं।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास बैटरी का आरोप लगाया गया है, कैमरा और एक बैग जो चारों ओर ले जाने के लिए आसान है स्टोर करने के लिए।

    चेतावनी

    • स्केटर से दूर रहने की कोशिश करें एक टूटे हुए कैमरे की मरम्मत के लिए बहुत महंगा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com