क्लासिकल डांस कैसे करें

शास्त्रीय नृत्य 1600 के प्रारंभ में शाही अदालतों में दिखाई दिया, और इस सुरुचिपूर्ण और परिष्कृत कला के शुरुआती रूपों में लंबे समय तक स्कर्ट और लकड़ी के मोज़े का उपयोग शामिल था। शास्त्रीय नृत्य दुनिया भर में बेहद लोकप्रिय है, और यह अध्ययन करने से मजबूत शरीर विकसित करने, स्थानिक और लौकिक जागरूकता में वृद्धि और समन्वय में सुधार करने में मदद मिल सकती है। जो लोग अभ्यास करने का निर्णय लेते हैं वे वयस्कों के रूप में भी एक निश्चित लचीलेपन को बनाए रखते हैं, और इस कला की तकनीकें तब किसी अन्य प्रकार के नृत्य का अध्ययन करने का आधार होती हैं। शास्त्रीय नृत्य करने के लिए प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है और आपको विद्यालय में गंभीरता से प्रशिक्षित करना पड़ता है, लेकिन आप पाठ्यक्रमों या अन्य अध्ययनों के लिए तैयार करने के लिए मूलभूत बातें आत्मसात कर सकते हैं। अभ्यास के लिए तैयार करने, मूल स्थितियों और इस प्रकार के नृत्य से संबंधित कुछ तकनीकों को जानने के लिए इस आलेख को पढ़ें।

कदम

विधि 1

नृत्य करने के लिए तैयार हो जाओ
बैले नृत्य चरण 2 शीर्षक वाली छवि
1
खींच बनाओ ध्यान से मांसपेशियों को फैलाने के लिए मांसपेशियों को ढीला करने के लिए तौलिए महत्वपूर्ण है, उन्हें मजबूत बनाने और शुरू करें शव. यह प्रत्येक प्रशिक्षण सत्र की शुरुआत में, और प्रत्येक प्रदर्शन के पहले भी ऐसा करने के लिए आवश्यक है। कभी-कभी यह महत्वपूर्ण है कि कम से कम 10-15 मिनट के लिए हर दिन खींच कर मांसपेशियों को अंत तक गर्म होने और चोट पहुंचाने के जोखिम को कम करने का मौका दे। आपको इसके लिए भी खींचना चाहिए "ठंडा" प्रत्येक शास्त्रीय नृत्य कक्षा के अंत में
  • बैले नृत्य चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    2
    हमेशा सही जूते पहनें आदर्श नृत्य जूते अपने पैरों को लपेटते हैं, लेकिन रक्त परिसंचरण को अवरुद्ध करने और क्षेत्र में सुन्नता का कारण होने के लिए बहुत अधिक तंग नहीं होते हैं। विभिन्न शैलियों और प्रकार के जूते हैं, इसलिए अपने इरादों पर विचार करने के लिए अपने नृत्य प्रशिक्षक या दुकान सहायक से सलाह मांगें।
  • भविष्य के विकास के बारे में सोचकर बड़े आकार के जूते खरीदना न करें। वास्तव में, पैर आंदोलनों के दौरान गलत स्थिति ग्रहण करेंगे, और आप जूते को सही तरीके से इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। जूते पैर फिट होना चाहिए और टेप को थोड़ा ढीला होना चाहिए। रस्सी केवल जूता की मुहर को पूरा करने के लिए कार्य करता है, यह बहुत अधिक बड़े जूते को कसने के लिए नहीं किया जाता है।
  • अगर आप बैले के जूते नहीं खरीद सकते हैं, चिंता न करें। पैर के एकमात्र चिकनी मोज़े का उपयोग करें, ताकि आप कठिनाई के बिना स्थानांतरित कर सकें।
  • बैले नृत्य नृत्य चरण 6
    3
    पहनें आरामदायक, स्पोर्टी और करीब फिटिंग कपड़े सबसे महत्वपूर्ण कारक आराम है वास्तव में, ढीले या नरम कपड़े पहनना नहीं है, क्योंकि आपको यह सुनिश्चित करना है कि आप दर्पण के सामने पोजीशन और आंदोलन सही ढंग से करते हैं। एक साधारण काली शरीर और गुलाबी मोजे की एक जोड़ी के साथ आप आमतौर पर सुरक्षित पक्ष पर जाते हैं गुलाबी या काले बैले के जूते उतने उपयुक्त हैं
  • अगर आपने एक पाठ्यक्रम में नामांकन किया है, तो पता लगाने के लिए कि क्या स्कूल में कपड़ों का विनियमन है, तो अपने शिक्षक से परामर्श करें। कुछ संस्थान सदस्यों को उसी तरीके से तैयार करने के लिए पसंद करते हैं, जबकि अन्य को केवल किसी भी प्रकार की आवश्यकता होती है शव और मोज़े, और कभी-कभी टूटुस सामान्य तौर पर, कठोर वस्त्रों को काम पर मांसपेशियों को पर्याप्त रूप से देखने के लिए और आपको ठीक करने के लिए प्रदान किया जाता है।
  • छवि शीर्षक 21502 4
    4
    अभ्यास करने के लिए पर्याप्त स्थान खोजें सीखना आंदोलन न्यूनतम है: शास्त्रीय नृत्य को ठीक से अभ्यास करने के लिए, आपको उन्हें सही करना होगा। यह आंदोलन अपेक्षाकृत सरल हैं, लेकिन आवश्यक पद, समय और लालित्य को अभ्यास के जीवन की आवश्यकता होती है। इस कारण से, एक अच्छे प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में शास्त्रीय नृत्य स्टूडियो का अभ्यास करना हमेशा बेहतर होता है, जो आपकी स्थिति को सही करने और आप को अच्छी तरह नृत्य करने में सक्षम होंगे। एक नृत्य विद्यालय आंदोलनों को बेहतर बनाने और समझने के लिए आदर्श दर्पण से लैस है यदि आप उन्हें सही तरीके से करते हैं - इसके अलावा, इसमें एक विशेष बार है
  • यदि आप घर पर अभ्यास करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास आसानी से चारों ओर घूमने के लिए पर्याप्त जगह है, अधिमानतः लकड़ी के फर्श पर। एक कुर्सी के पीछे बार के फ़ंक्शन को बदल सकते हैं। एक बड़ा दर्पण व्यवस्थित करें ताकि आप अपनी स्थिति देख सकें और देख सकें कि आप क्या करते हैं।
  • विधि 2

    बार में मूल बातें जानें
    बैले नृत्य नृत्य चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    बैर में प्रत्येक प्रशिक्षण सत्र शुरू करें इस उपकरण के साथ, आप शास्त्रीय नृत्य की मूल बातें सीखते हैं, जो प्रगति के लिए महत्वपूर्ण हैं। यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो पूरे पूरे पाठ के लिए बार का काम किया जाना चाहिए। यह शक्ति, चपलता और लचीलेपन के विकास के लिए आवश्यक है, इसलिए ऐसा नहीं लगता कि यह व्यर्थ समय है। यदि आप इस कदम को छोड़ देते हैं, तो आप नृत्य करने में सक्षम नहीं होंगे। यहां तक ​​कि पेशेवर नर्तकियों बार में प्रत्येक पाठ शुरू करते हैं।
  • छवि शीर्षक 21502 6
    2
    मौलिक पदों को जानें शास्त्रीय नृत्य की बुनियादी बातों और जिस आधार से सभी सबसे जटिल आंदोलनों को प्राप्त किया गया है, वह पांच शुरुआत वाली स्थिति हैं (और समानांतर स्थिति, कि कोई छठे स्थान पर विचार करता है) जब तक आप अभ्यास नहीं करते, सिद्ध और स्वचालित रूप से छह बुनियादी स्थिति बनाते हैं, तब तक आप कुछ भी करने में नहीं सीख पाएंगे। उन्हें मांसपेशियों मे स्मृति में जड़ें होना चाहिए कि वे आप का हिस्सा बन जाते हैं।
  • सभी पदों को बार के सामने या बाएं हाथ से बार पर प्रदर्शन किया जाना चाहिए शुरुआती नर्तकियों को बार के सामने शुरू होता है, जबकि मध्यवर्ती या उन्नत खिलाड़ी आमतौर पर पदों के दौरान पट्टी पर बाएं हाथ से शुरू करते हैं।
  • बैले नृत्य चरण 8 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
    3
    पहली स्थिति का अभ्यास करें पहली स्थिति में, ऊँची एड़ी के जूते के साथ पैरों का सामना करना पड़ना चाहिए। पैर पूरी तरह से विस्तारित और संयुक्त होना चाहिए, पीठ के सीधे और सिर उच्च। उत्कृष्ट आसन और संतुलन बनाए रखें
  • बैले नृत्य चरण 8 बुललेट 2 शीर्षक वाली छवि
    4
    दूसरी स्थिति का अभ्यास करें दूसरी स्थिति में, पैर पहले के रूप में एक ही रोटेशन ग्रहण करते हैं, सिवाय इसके कि आपको कंधों की एक ही चौड़ाई में अधिक या कम उन्हें फैलाना चाहिए। इसलिए आपको समर्थन आधार को चौड़ा करना चाहिए, लेकिन समान स्थिति बनाए रखने और पहली स्थिति का संतुलन बनाए रखना चाहिए। टखनों के रोटेशन को बदलने के बिना पहली स्थिति से दूसरे स्थान पर जाने का अभ्यास।
  • बैले नृत्य चरण 8 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
    5
    तीसरी स्थिति का अभ्यास करें तीसरे स्थान पर जाने के लिए, दूसरे पैर के पीछे मुख्य पैर (आमतौर पर, यह प्रभावशाली पैर होता है, या आप किक करने के लिए जो प्रयोग करेंगे) प्रमुख पैर की एड़ी दूसरे पैर की एड़ी के सामने होनी चाहिए पैर की पहली और दूसरी स्थिति के समान रोटेशन को बनाए रखना चाहिए। अपने कूल्हों को आगे बढ़ाएं और अपने आप को संतुलित रखें। पैर सीधे होना चाहिए और कंधे वापस खींच लिया



  • बैले नृत्य चरण 8 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
    6
    चौथी स्थिति का अभ्यास करें तीसरे से चौथे स्थान पर स्थानांतरित करने के लिए, प्रमुख पैर को आगे के पैर से दूर ले जाएं, अपने वजन को पीछे की ओर वितरित करें जैसा कि आपने संक्रमण में पहले स्थान से दूसरे स्थान पर किया था। पैरों को एक दूसरे का सामना करना चाहिए - पीछे पैर की एड़ी के सामने पैर की नोक के साथ गठबंधन किया जाना चाहिए। पैरों के बीच की दूरी लगभग एक पैर होनी चाहिए।
  • बैले नृत्य चरण 8 बुलेट 5 शीर्षक वाली छवि
    7
    पांचवीं स्थिति का अभ्यास करें। इस बिंदु पर, स्थिति थोड़ी अधिक जटिल होनी शुरू होती है। पांचवें स्थान पर जाने के लिए, दूसरे के पास गैर-प्रबल पैर लाने के लिए, टखने के झुके, जिससे सामने की तरफ पैर की एड़ी बिल्कुल दूसरे पैर के बड़े पैर से मेल खाता हो। घुटने को थोड़ा मोटा होना चाहिए, जबकि पीठ और कंधे सीधे और संतुलित रहना चाहिए। इस संक्रमण का अक्सर अभ्यास करें
  • बैले नृत्य चरण 8 बुलेटलेट शीर्षक वाली छवि
    8
    समांतर स्थिति से समापन करें। पैर समानांतर और आसन्न स्थिति मानते हैं।
  • विधि 3

    प्रैक्ट प्लि, तेंदु और एक्सटेंशन
    बैले नृत्य चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्लि करें प्लिज़ स्क्वैस के समान होते हैं, और प्रत्येक अलग-अलग स्थितियों में प्रदर्शन किया जाता है दो प्रकार के पेली हैं: ग्रैंड प्लेय और डेमी प्लेई. शुरुआती उन्हें पहली और दूसरी स्थिति में बनाते हैं मध्य स्तर और उन्नत नर्तकियों ने उन्हें सभी पदों पर प्रदर्शन करते हुए तीसरे और छठे स्थान पर छोड़ दिया।
    • एक बनाने के लिए डेमी प्लेई, पैरों को एक हीरे के समान आकार मानना ​​चाहिए। बैठने के लिए झुकना: घुटनों को जांघ और पिंडली के साथ एक आदर्श 90 डिग्री कोण बनाना चाहिए। आपको पैर की उंगलियों पर भार का समर्थन करना चाहिए, फर्श से ऊँची एड़ी को ऊपर उठाना चाहिए और बछड़ों को मोड़ना होगा जैसे आप कम
    • एक बनाने के लिए ग्रैंड प्लेय, आपको आगे झुकना पड़ता है, ताकि जांघों को मंजिल के समानांतर समझा जा सके। इसके अलावा, आपको यह करते समय अपना हाथ कम करना होगा। प्रैक्टिसिंग प्लिज़, अपना पीठ सीधा और संपूर्ण मुद्रा रखने के लिए ध्यान केंद्रित करें
  • बैले नृत्य नृत्य चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    तेंदु बनाओ अनिवार्य रूप से, tendons का अनुमान है कि प्रमुख पैर टिप पर है और फैली हुई है। तेंदु का एक विशिष्ट संयोजन तथाकथित है तेंदु एन क्रायिक्स, या "crisscross"। असल में, इसे करने के लिए, आपको पहली स्थिति माननी पड़ेगी और प्रमुख पैर के पैर, पैर की पीठ और पीठ के पैर की उंगलियों को इंगित करना होगा।
  • आंदोलन में मास्टर करने के लिए डक्ट टेप के साथ फर्श को चिह्नित करना काफी आम है। आपके सामने एड़ी और नुकीले पैर की उंगलियों के साथ पैर का मार्गदर्शन करके आपको अपने सामने एक दृढ़ कदम उठाना चाहिए। दूरी सामने, तरफ और पीठ से समान होनी चाहिए।
  • कदम की सटीक दूरी बदलती है, यह नर्तक और पैर की लंबाई पर निर्भर करता है। कंधे को सही कोण वाले त्रिभुज बनाने वाले पैरों को स्पिन करना चाहिए, फिक्स्ड पैर के साथ सीधे सीधा और प्रभावी पैर उस बिंदु तक पहुंचता है कि यह विस्तारित पैर के साथ पहुंच सकता है।
  • बैले नृत्य नृत्य चरण 12 का शीर्षक चित्र
    3
    अभ्यास एक्सटेंशन खड़े हो जाओ, पहले या पांचवां आप बार या किनारे के सामने व्यवस्था कर सकते हैं जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं, तो आप उस पर आराम किए बिना इसे करने के लिए पर्याप्त मजबूत हो जायेंगे।
  • एक पैर को बग़ल में या सामने की ओर बढ़ाएं, इसे सीधे रखें और इसे यथासंभव अधिक बढ़ाएं। एक बार जब आपके पैर जमीन से उगते हैं, उन्हें टिप दें दोनों घुटनों सीधे और एक रखें सही आसन. पैर बढ़ाने के लिए कूल्हे या ग्लूटास को बढ़ाने से बचने के लिए महत्वपूर्ण है हमेशा पैर की ओर बढ़ें, कभी भी नहीं।
  • धीरे-धीरे पैर को कम करके और शुरुआती स्थिति में रहने से सही तकनीक का पालन करें, आमतौर पर पहले या पांचवां
  • बैले नृत्य नृत्य चरण 14 का शीर्षक चित्र
    4
    बार छोड़ने का प्रयास करें सुनिश्चित करें कि आपके पास यह देखने की कोशिश करते हुए अच्छा संतुलन है कि क्या आप बार छोड़ सकते हैं इस बीच, अपने पैर को ऊपर रखें इस मार्ग से आप और भी मजबूत बना सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप झटके नहीं लेते हैं, और आपके द्वारा विस्तारित पैर से निकट या शरीर के मध्य भाग को आगे नहीं बढ़ाएं।
  • छवि शीर्षक 21502 17
    5
    एक बार जब आप तैयार महसूस करते हैं तो युक्तियों पर नृत्य शुरू करें. शास्त्रीय नृत्य अभ्यास करने का अगला कदम पैर की उंगलियों पर नृत्य करना है, जिसके लिए उपयुक्त जूते का उपयोग करना और इस स्थिति में अच्छा संतुलन की आवश्यकता होती है। यह इस नृत्य के अध्ययन में सबसे कठिन और रोमांचक कदमों में से एक है, और एक विशेषज्ञ शिक्षक की सहायता से किया जाना चाहिए। आम तौर पर, इस बिंदु पर बुनियादी या शास्त्रीय नृत्य अभ्यास के दो या तीन साल बाद नहीं आता है।
  • किसी शिक्षक के बिना युक्तियों पर नृत्य खतरनाक हो सकता है, और इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है। पॉइंट जूते पर खुद का समर्थन करना सीखना आवश्यक है, और उन्हें सही ढंग से उपयोग करें। शिक्षक आपको बताएंगे कि जब आप टिपोए पर नृत्य करने के लिए तैयार हैं
  • टिप्स

    • आराम करने की कोशिश करें: तनाव शरीर द्वारा स्पष्ट रूप से दिखाई देता है। आराम करने से आपके कंधों में तनाव दूर हो सकता है, जो अन्यथा आपको कठोर दिखाई देगा और आपको इनायत से चलने से रोक देगा।
    • पाठ्यक्रम शुरू करने से पहले, चरणों के नामों को जानें, ताकि आपको अभिभूत महसूस न करें। आपको बस इतना ज़रूरी है कि आप शब्दों को जल्दी से पढ़ लें ताकि आप परिचित हो सकें। अधिकांश शब्द फ्रेंच में हैं, इसलिए यह पता लगाने में डरना नहीं है कि उन्हें लिखे गए शब्दों से अलग उच्चारण किया गया है। लायब्रेरी में बैले के लिए समर्पित डिक्शनरी या दुकान में जो विशेष आइटम बेचता है, और यदि संभव हो तो, इसे उधार लें।
    • कुछ भी बल न दें प्रशिक्षक जब कुछ तकनीकों को पढ़ाने के लिए, या भी निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि आपके शरीर सीखने की एक विशेष अवस्था में आत्मसात करने में सक्षम नहीं है तय करेगा।
    • शिक्षक को सुनो और उसे अपने सम्मान दिखाएं शास्त्रीय नृत्य में सम्मान आवश्यक है अपने दोस्तों या कक्षा में अकेले बात मत करो। यदि आप सही प्रोटोकॉल का पालन नहीं करते हैं, तो आपको तुरंत कक्षा से निकाल दिया जा सकता है
    • पॉइंट जूते के साथ बैले शुरू करना कभी भी शुरू न करें, और एक विद्यालय से सावधान रहें जो शुरुआती उन्हें इस्तेमाल करने की अनुमति देता है। वे अनुभवी नर्तकियों के लिए उपयुक्त हैं जो साल के लिए अभ्यास कर रहे हैं।
    • किसी शिक्षक के बिना खतरनाक चालें मत बनें, क्योंकि आप गलत तरीके से सीख सकते हैं और गलत आदतों को विकसित कर सकते हैं। यदि आप एक अच्छे कोर्स के लिए साइन अप करते हैं, तो आपको पहले कुछ महीनों में धीरे-धीरे और सावधानी से सिखाया जाएगा, इसलिए आपको बहुत ज्यादा चिंता न करें, अगर आपको ज्यादा जानकारी नहीं है उत्साह और सद्भावना सफलता का रहस्य है!
    • यदि आपका प्रशिक्षक कूल्हे और धड़ के उचित स्थान के महत्व को रेखांकित नहीं करता है, तो इसे तुरंत बदलें
    • संतुलन में सुधार करने का एक अच्छा तरीका है relevé हर बार जब आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं इसे यथासंभव लंबे समय तक रखें और फिर ब्रेक लें।
    • क्लासिक मोजे का उपयोग करने के लिए बेहतर नहीं आप गिर सकते हैं और अपने आप को चोट पहुंचा सकते हैं एक दुकान में विशेष मोजे खरीदें जो कि बैले के लिए आइटम बेचता है (आप टाइपिंग के जरिए इंटरनेट पर भी उनकी खोज कर सकते हैं पैर नीचे खोज इंजन में) आप नृत्य जूते या जैज़ जूते बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप अभ्यास नहीं कर सकते हैं जब आप नंगे पैर कर रहे हैं, आधे में आकार मोजे और केवल, बात यह है कि प्रपदिकीय को शामिल किया गया का उपयोग करता है, ताकि एड़ी की खोज की है और आप आंदोलनों को सुचारू रूप से कर सकते हैं ।
    • एक पेशेवर योग्य नृत्य स्कूल चुनें यदि सबक में स्ट्रेचिंग शामिल नहीं है, तो यह इस तथ्य का संकेत हो सकता है कि प्रशिक्षक को पर्याप्त तैयारी नहीं मिली है या संस्था गंभीर नहीं है। किसी अन्य नृत्य विद्यालय से जानकारी प्राप्त करें या, बेहतर ढंग से इसे बदल दें: मान्य और मान्यता प्राप्त एक पसंद करते हैं।
    • शास्त्रीय नृत्य एक ज़ोरदार गतिविधि है जो दिल की धड़कन को बढ़ा सकता है यदि आप हृदय रोग से पीड़ित होने की संभावना है, तो आपको गंभीर समस्याएं हो सकती हैं और अपने जीवन को ख़तरे में डालना पड़ सकता है। शुरू करने से पहले, एक डॉक्टर से परामर्श करें।
    • युक्तियों पर नृत्य न करें जब तक डांस शिक्षक आपको नहीं बताता कि आप तैयार हैं! यदि आप नहीं हैं, तो आप उंगलियों को, पैर की हड्डियों और पैरों तक गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • पैरों के उद्घाटन के लिए मजबूर मत करो एन डेहोर्स. आप अपने घुटनों को चोट पहुँचा सकते हैं यह आंदोलन आंतरिक जांघ और नितंबों को शामिल किया जाना चाहिए।
    • यदि आपने हाल ही में अपने पोते जूते का इस्तेमाल किया है, तो महत्वपूर्ण कदमों का संयोजन कभी न करें। इससे आपके पैरों में तनाव हो जाएगा और आपको चोट लगी होगी। प्रदर्शन के पहले, आपको जूते में इस्तेमाल करना पड़ता है और उन्हें अपने पैरों पर फिट करना पड़ता है (यह हथौड़ा के बिना सही तरीके से किया जाता है)।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • नृत्य जूते (शुरू करने के लिए फ्लैट) - हल्का गुलाबी एक क्लासिक रंग है, लेकिन यह भी ठीक काला या सफेद कर रहे हैं (अगर वह वरीयताओं या आवश्यकताओं है पता लगाने के लिए स्कूल से पूछें)
    • स्कूल द्वारा अनुरोधित शरीर या अन्य प्रकार की चड्डी
    • इलैस्टिक्स, बाल क्लिप और हेयरपिन - ज्यादातर स्कूलों को इकट्ठा करने की आवश्यकता होती है, अक्सर एक चिंरन पसंदीदा होता है, मुफ़्त चेहरे के साथ
    • बैले मोज़े आम तौर पर हल्के गुलाबी होते हैं या मांस के रंग के होते हैं - उनके पास सबसे विशिष्ट स्टॉकिंग्स से एक अलग स्थिरता होती है
    • रिबन - कई नृत्य जूतों में ड्रॉस्ट्रिंग नहीं है इस मामले में, आपको अपने आप को सीवे करना होगा यह हल्का गुलाबी, काले या सफेद होना चाहिए, जो जूते के रंग के साथ मिलाया जाता है। कुछ स्कूलों को टेप की आवश्यकता नहीं है, सिर्फ एक रबर बैंड, इसलिए सिलाई के पहले सूचित किया जाना चाहिए
    • एक भरोसेमंद माता-पिता या वयस्क जो आपको कक्षाओं, रिहर्सल और निबंधों में लेने के लिए तैयार हैं और आपको उठाते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com