स्यूडोकोड को कैसे लिखें

ऐसा हो सकता है कि अगर आप किसी कंप्यूटर या इंजीनियरिंग परियोजना का हिस्सा हैं तो आपको एक या अधिक प्रोजेक्ट्स के लिए एक स्यूडोकोड लिखना कहा जाएगा। स्यूडोकोड एक विशिष्ट प्रकार का दस्तावेज है जो मानव और प्रोग्रामिंग भाषा के बीच है। स्यूडोकोड लेखन कंप्यूटरों द्वारा समझने के लिए नहीं हैं, लेकिन मानव द्वारा छद्मोकोड प्रोग्रामिंग में प्रयुक्त कई निर्माणों को पुन: प्रस्तुत करता है, लेकिन तकनीकी कठोरता की तुलना में अधिकता पर अधिक एकाग्रता के साथ। इसका कारण यह है, जबकि कंप्यूटरों को संचालित करने के लिए बहुत सटीक भाषा की आवश्यकता होती है, मनुष्य समान कोड या भाषा के समान संस्करणों की व्याख्या करने में बेहतर सक्षम होते हैं।

सामग्री

कदम

इमेज शीर्षक टाइप करें स्यूडोकोड चरण 1
1
सुविधाओं को परिभाषित करने के लिए छद्मकोड के प्रारंभिक चरण लिखें कोड का पहला भाग आमतौर पर चर और अन्य तत्वों को परिभाषित करता है जो कि कार्यक्षमता बनाने के लिए उपयोग किए जाएंगे।
  • आयामी चर को हल करता है कुछ कोड लिखें जो कि वेरिएबल्स का वर्णन करता है और उनके प्रकार
  • नियंत्रण सेट करें आपको सामान्य जांच के लिए ओओपी भाषाओं में स्यूडोकोड, ग्रंथों और छवि बक्से के रूप में अपने चेक को परिभाषित करना होगा, आप सामान्य परियोजना में जितना अधिक होगा
  • इमेज शीर्षक टाइप करें स्यूडोकोड चरण 2
    2
    कार्यात्मक छद्मकोडा जोड़ें कोड जोड़ने के लिए स्यूडोकोड के सिद्धांतों का उपयोग करें "घटनाओं पर" जब आपने अपनी परियोजना का सेटअप पूरा कर लिया है
  • इमेज शीर्षक टाइप करें स्यूडोकोड चरण 3
    3



    यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सम्मेलनों का पालन करते हैं, अपने स्यूडोकोड की जांच करें
  • यहां तक ​​कि अगर आप सी ++, विज़ुअल बेसिक, जावा, पीएचपी या अन्य सामान्य भाषाओं जैसी सटीक प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप सामान्य कोड के कुछ तत्वों को शामिल करना चाहेंगे।
  • जैसे शब्द, फिर, जबकि, अन्य और लूप सभी सामान्य प्रोग्रामिंग भाषाओं में समान होंगे।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें स्यूडोकोड चरण 4
    4
    टिप्पणियों या विशिष्ट संकेत जोड़ें
  • वर्तमान प्रोग्रामिंग में, टिप्पणियों के कार्य को रीडर के लिए कार्य और कोड के कुछ हिस्सों को स्पष्ट करने के लिए कार्य किया जाता है। सीडोडॉकोड में, जहां कोड अधिक पठनीय है, मामले के आधार पर टिप्पणियां आवश्यक हो सकती हैं या हो सकती हैं। पाठकों के साथ गलतफहमी से बचने के लिए आपको अपनी टिप्पणी की आवश्यकता है, यह समझने के लिए अपनी परियोजना के विशेषताओं पर विचार करें।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें स्यूडोकोड चरण 5
    5
    तर्क और सिंटैक्स की जांच करने के लिए पूरी परियोजना को फिर से पढ़ें सिंटैक्स को सटीक नहीं होना चाहिए, लेकिन स्यूडोकोड को समझना चाहिए।
  • विभिन्न तत्वों है कि यह का हिस्सा हैं के आधार पर अपने कोड के मॉड्यूल के लिए प्रवेश। उदाहरण के लिए, लेन-देन कार्यक्रम अंतर्निहित, फ़ाइलों से पढ़ने या पुन: प्राप्त करने के बारे में जानकारी शामिल एक फाइल करने के लिए लिख रहे हैं या स्क्रीन पर देखने के, गणितीय गणना कर रही है, डेटा चर का मूल्यांकन करने और एक या अधिक तत्वों की तुलना। इनमें से प्रत्येक प्रोग्रामिंग परियोजना के भीतर और यहां तक ​​कि स्यूडोकोड के भीतर अपनी नियुक्ति है।
  • स्यूडोकोड के माध्यम से प्रत्येक कार्य को समझाओ एक बार जब आप प्रत्येक कार्य की पहचान की है, स्यूडोकोड कि प्रक्रिया वास्तविक प्रोग्रामिंग कोड के बाद mimerà में स्पष्ट रूप से rappresentalo, लेकिन वास्तव में सभी कदम प्रोग्रामिंग भाषा में वर्णित का पालन नहीं कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि सभी महत्वपूर्ण तत्व स्यूडोकोड के अंदर हैं। भले ही आपको एक या अधिक तकनीकी विवरण की आवश्यकता न हो, जैसे कि वेरिएबल घोषणा, आपको अभी भी प्रत्येक कार्य का प्रतिनिधित्व करने की आवश्यकता होगी जिसे प्रदर्शन किया जाना चाहिए।
  • स्यूडोकोड का उदाहरण
    suffixList () स्ट्रिंग के रूप में मंद `suffissiDim preFixList () स्ट्रिंग के रूप में की एक सूची में शामिल होंगे` prefissiPrivate उप ParseName (मूल्य स्ट्रिंग, ByRef firstName स्ट्रिंग के रूप में, ByRef MiddleName स्ट्रिंग के रूप में, ByRef अंतिम नाम स्ट्रिंग के रूप में के रूप में) मंद splittedName की एक सूची में शामिल होंगे जैसा कि StringsplittedName = स्प्लिट (मूल्य, " ") मंद prefixLname StringDim suffixLname के रूप में स्ट्रिंग के रूप में `***************************************** **** `चक्र सरणी splittedName` *************************************** ****** के लिए मैं = LBound (splittedName) UBound (splittedName) अगर मैं = 0 ThenfirstName = splittedName (i) Elself मैं = 1 फिर `**************** ***************************** `जांच करता है कि मूल्य suffixList या preFixList में मौजूद नहीं है तो` MiddleName के रूप में अन्यथा आवेषण सेट prefixLname में `या suffixLname` ******************************************** * यदि (DoesValueExsistInList (suffixList, splittedName (i))) = ThensuffixLname splittedName (i) Elself (DoesValueExsistInList (preFixList, splittedName (i))) = ThenprefixLname splittedName (i) = ElseMiddleName splittedName (i) समाप्ति IfElse `**** ***************************************** `जांच करता है कि मूल्य suffixList में मौजूद नहीं है या preFixList फिर `सेट के रूप में नहीं तो अंतिम नाम suffixList या preFixList को बचाता है` ********************************** यदि *********** (DoesValu eExsistInList (suffixList, splittedName (i))) = ThensuffixLname splittedName (i) Elself (DoesValueExsistInList (preFixList, splittedName (i))) = ThenprefixLname splittedName (i) = ElseLastName splittedName (i) समाप्ति IfEnd IfNext `****** *************************************** `जाँच करता है कि अंतिम नाम चर खाली और फिर प्रदान करती है `अंतिम नाम = MiddleName` CONCATENATE मूल्यों prefixLname और suffixLname lastName साथ `*********************************** ********** तो लेन (अंतिम नाम) = 0 = ThenLastName MiddleNameEnd IfLastName = prefixLname & " " & LastName & " " & suffixLnameEnd उप `*********************************************` लगता है से बाहर एक मूल्य `******************************************** * निजी समारोह DoesValueExsistInList (स्रोत () स्ट्रिंग, searchString स्ट्रिंग के रूप में के रूप में) के रूप में बूलियन `******************************** ************* `यह तार की एक सरणी के भीतर एक मूल्य के लिए खोज करेंगे` और अगर `पाया वापस आ जाएगी *************** ****************************** मंद retval BooleanretVal FalseFor = i = LBound (स्रोत) के रूप में UBound (स्रोत) यदि LCase करने के लिए ( searchString) = LCase (स्रोत (ओं)) = ThenretVal TrueExit forend IfNextEnd FunctionPrivate उप Command1_Click () मंद नाम StringDim fName StringDim MNAM रूप StringDim lName के रूप में के रूप में के रूप में StringName = "अमित"एंड सब

    टिप्स

    • रिक्त स्थान का उचित उपयोग करें प्रोग्रामिंग भाषा में लिखते समय सही इंडेंटेन्टेशन का प्रयोग बहुत उपयोगी होता है और कुछ लिखते समय मनुष्य के लिए समझना चाहिए।
    • कंप्यूटर के बुनियादी कार्यों को समझें कम्प्यूटर प्रोग्राम्स का निर्माण करना बुनियादी कार्यों को चलाने के लिए कंप्यूटर को धक्का देना है। इन कार्यों का एक अच्छा ज्ञान आपको वास्तव में रूपरेखा करने में मदद करता है कि स्यूडोकोड के साथ क्या वर्णन करना महत्वपूर्ण है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com