यह पता कैसे करें कि आपका फ़ोन अनलॉक है या नहीं

एक स्मार्टफोन खुद को परिभाषित करता है "अटक" जब यह केवल एक विशिष्ट टेलीफोन प्रदाता के माध्यम से इसका उपयोग करना संभव है आम तौर पर, यह परिदृश्य तब होता है जब आप एक विशिष्ट प्रदाता की सदस्यता योजना खरीदते हैं जो कि निःशुल्क उपयोग के लिए ऋण पर स्मार्टफोन प्राप्त करने की योजना है या डिवाइस की वास्तविक लागत से बहुत कम पैसे के भुगतान के पीछे है। इसके विपरीत, एक स्मार्टफोन "मुक्त", इस प्रकार की किसी भी बाधा से रहित, किसी भी उपलब्ध सेलुलर नेटवर्क से कनेक्ट करने में सक्षम है और बाजार पर कई प्रकार के टेलीफोन सिम कार्डों की अनुमति देता है: रिचार्जेबल, प्रीपेड और अंतरराष्ट्रीय उसने कहा, भले ही आपका स्मार्टफोन अवरुद्ध हो गया हो, मौजूदा बाधा से इसे मुक्त करने के कई तरीके हैं। इस गाइड से परामर्श करें

इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए

कदम

विधि 1

अन्य टेलीफोन प्रबंधक से एक सिम का उपयोग करें
छवि शीर्षक 173837 1
1
वर्तमान में उपयोग किए जाने वाले किसी अन्य के अलावा किसी प्रबंधक से फ़ोन सिम प्राप्त करें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपका स्मार्टफोन लॉक है या नहीं, तो पता लगाने का सबसे आसान तरीका है किसी अन्य कैरियर से फ़ोन सिम इंस्टॉल करने का प्रयास करना। यदि आप इस चेक को बनाने के लिए एक नया सिम खरीदने का इरादा नहीं चाहते हैं, तो किसी व्यक्ति से किसी को किराए पर लेने की संभावना पर विचार करें या किसी टेलीफोन ऑपरेटर की बिक्री के लिए जाएं (जो उपयोग में से अलग है) और स्टाफ से पूछें आपके लिए सत्यापन करें
  • यदि आपका फ़ोन अनलॉक चरण 4 है तो आउट आउट करें
    2
    वर्तमान सिम कार्ड के सही संचालन की जांच करें सबसे पहले, जांच करें कि मौजूदा सिम कॉल करने की कोशिश कर रहा है, तो कनेक्शन की सही ढंग से स्थापित होने की प्रतीक्षा करें। यह चरण आपको परीक्षण के अगले चरण का सामना करने में सक्षम होने के संदर्भ के मौलिक बिंदु प्रदान करता है। यदि डिवाइस वर्तमान सिम के उपयोग से एक सामान्य फोन कॉल करने में असमर्थ है, तो आपको यह समझने की आवश्यकता होगी कि समस्या क्या है और आगे बढ़ने से पहले इसे हल करें।
  • यदि आपका फोन अनलॉक हो गया है तो चरण 2 की खोज करें
    3
    नया सिम इंस्टॉल करें सबसे पहले, फोन पूरी तरह से बंद करें, और फिर सिम कार्ड स्लॉट की स्थिति जानें मौजूदा फ़ोन कार्ड को निकालें और नया एक इंस्टॉल करें (अन्य टेलीफ़ोन कंपनी से संबंधित)।
  • कुछ स्मार्टफ़ोन (जैसे आईफोन) में, सिम स्लॉट डिवाइस के दायीं ओर स्थित है और खरीद के समय दिए गए विशेष उपकरण का उपयोग करके केवल खोला जा सकता है (कुछ मामलों में यह संभव है कि एक छोटे से पेपर क्लिप का इस्तेमाल किया जाए या एक समान वस्तु) सिम कार्ड स्लॉट तक पहुंचने के बाद, आप इसे मैन्युअल रूप से बदल सकते हैं।
  • अन्य मामलों में, सिम को फोन के अंदर स्थापित किया जा सकता है। यदि ऐसा है, तो आपको फोन कार्ड आवास को देखने के लिए बेनकाब करने के लिए पीछे के कवर को हटाने और बैटरी की स्थापना रद्द करने की आवश्यकता होगी।
  • यदि आपके मोबाइल फोन में फोन सिम नहीं है, तो इसका मतलब है कि यह अनलॉक नहीं किया जा सकता है।
  • यदि आपका फ़ोन अनलॉक चरण 3 है तो ढूंढें आउट शीर्षक वाली छवि
    4
    नए सिम के संचालन की जांच करें स्मार्टफ़ोन को सामान्य रूप से चालू करें, फिर फ़ोनबुक तक पहुंचने का प्रयास करें या किसी एक संपर्क को कॉल करें। अगर डिवाइस आम तौर पर आपको कॉल करने की अनुमति देता है, तो इसका मतलब है कि यह अनलॉक है। हालांकि, यदि ऑपरेशन कुछ बुनियादी फ़ंक्शंस तक सीमित है (उदाहरण के लिए, यह केवल आपातकालीन कॉल की अनुमति देता है), यदि संदेश दिखाए जाते हैं जो आपको अपने सेवा प्रदाता से संपर्क करने के लिए चेतावनी देते हैं या प्रतिबंध हैं या यदि किसी तरह ऐसा करना संभव नहीं है एक आउटगोइंग कॉल का मतलब है कि डिवाइस लॉक है और अन्य ऑपरेटरों से टेलीफोन सिम की स्थापना को स्वीकार नहीं करता है।
  • विधि 2

    फ़ोन सेटिंग्स की जांच करें
    यदि आपका फ़ोन अनलॉक चरण 5 है तो ढूंढें आउट शीर्षक वाली छवि
    1
    IPhone सेटिंग एप्लिकेशन लॉन्च करें यदि आप किसी आईफ़ोन का प्रयोग कर रहे हैं, तो बस सेटिंग्स ऐप का उपयोग यह देखने के लिए करें कि क्या फोन वर्तमान टेलीफोन कंपनी द्वारा अवरुद्ध है या नहीं।
  • यदि आपका फ़ोन अनलॉक चरण 6 है तो ढूंढें आउट शीर्षक वाली छवि
    2
    सेलुलर नेटवर्क से संबंधित सेटिंग खोजें एक बार जब आप फ़ोन कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स को एक्सेस करते हैं, तो मेनू तक पहुंचें "मोबाइल फ़ोन"।
  • यदि आपका फ़ोन अनलॉक चरण 7 है तो ढूंढें आउट शीर्षक वाली छवि
    3
    नेटवर्क सेटिंग्स खोजें। आवाज अनुसंधान पर फोकस "सेलुलर डेटा नेटवर्क"। इस मेनू के भीतर आप एक विशिष्ट सेलुलर फोन नेटवर्क तक पहुंचने के लिए अपने स्मार्टफ़ोन को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। यदि आप इस विकल्प का पता लगा सकते हैं और एक्सेस कर सकते हैं, तो इसका मतलब है कि आपका फोन लॉक नहीं है। इसके विपरीत, यदि यह विकल्प मौजूद नहीं है, तो इसका मतलब है कि आपका स्मार्टफ़ोन वर्तमान टेलीफ़ोन प्रदाता के लिए बाध्य है।
  • विधि 3

    अपने टेलीफोन प्रबंधक से संपर्क करें
    छवि ढूंढें शीर्षक से बाहर अगर आपका फोन अनलॉक चरण 8 है



    1
    ऑनलाइन अपने फोन खाते में लॉग इन करें यदि आप किसी विशिष्ट टेलीफोन कंपनी के साथ सदस्यता के लिए साइन अप करके फोन खरीदा है, तो यह बहुत संभावना है कि डिवाइस की स्थिति सीधे इसकी वेबसाइट पर मिल सकती है अपने संदेह का जवाब पाने में सक्षम होने के लिए अपनी दर योजना से संबंधित सेटिंग्स का परामर्श करें।
  • यदि आपका फोन अनलॉक हुआ है तो चरण 9 की खोज करें
    2
    अपनी टेलीफोन कंपनी के ग्राहक सेवा प्रदाता को कॉल करें। यदि आप वेबसाइट के जरिए अपने खाते और आपके स्मार्टफ़ोन के बारे में उपयोगी जानकारी प्राप्त नहीं कर पाए हैं, तो अपनी समस्या का पर्दाफाश करने के लिए सीधे ग्राहक सेवा से संपर्क करने की कोशिश करें - आप खुद को यह कह कर सही ठहर सकते हैं कि आपको विदेश में एक यात्रा पर जाना है, इसलिए आप को यह जानने के लिए कि आपका स्मार्टफ़ोन सेलुलर नेटवर्क और अन्य ऑपरेटरों की सिम का उपयोग करने में सक्षम है या नहीं।
  • डिवाइस अवरुद्ध होने की स्थिति में, ग्राहक सेवा कर्मचारी आपको सूचित करेंगे यदि आप प्रासंगिक अनलॉक कोड प्राप्त करने के लिए योग्य हैं।
  • ध्यान दें: यदि अनुबंध को आपने नि: शुल्क या छूट की कीमत पर प्राप्त करने के लिए साइन अप किया है, तो अभी भी मान्य है, आप उपकरण के अनलॉक कोड प्राप्त करने की स्थिति में नहीं हैं।
  • विधि 4

    आईट्यून्स के माध्यम से आईफोन पुनर्स्थापित करें
    यदि आपका फोन अनलॉक हो गया है तो चरण 10 के बाहर का पता लगाएं
    1
    अपने स्मार्टफ़ोन को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करें, फिर iTunes को प्रारंभ करें इस पद्धति में आईफ़ोन का पूर्ण स्वरूपण शामिल है, इसलिए इसमें शामिल सभी जानकारी को हटा दिया जाएगा और इसे बैकअप के माध्यम से पुनर्स्थापित करना होगा। इस विधि से आपकी कुछ व्यक्तिगत सेटिंग्स का नुकसान हो सकता है, इसलिए सभी पिछले तरीकों की कोशिश करने के बाद इसे केवल अंतिम उपाय के रूप में उपयोग करें।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से पता लगाएं अगर आपका फोन अनलॉक हुआ है चरण 11
    2
    अपने iPhone का बैक अप लें आईट्यून्स को प्रारंभ करें, फिर डिवाइस का एक नया बैकअप बनाएं - इस तरह, आपके सभी निजी डेटा को सहेजा जाएगा जिससे कि आप उसे कुल सुरक्षा में पुनर्स्थापित कर सकें। iTunes आपको पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया के माध्यम से कदम से मार्गदर्शन करेंगे, इसलिए आपको स्क्रीन पर दिखाई देने वाले निर्देशों का पालन करना होगा।
  • यदि आपका फ़ोन अनलॉक चरण 12 है तो खोजें आउट शीर्षक वाली छवि
    3
    फ़ैक्टरी सेटिंग्स को iPhone रीसेट करें यह चरण डिवाइस के सभी डेटा को हटाता है, खरीद के समय मौजूद एक के साथ कॉन्फ़िगरेशन को पुनर्स्थापित करने और इंस्टॉल किए गए सॉफ़्टवेयर को पुनर्स्थापित करता है। पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया को पूरा करने के लिए धैर्य से प्रतीक्षा करें।
  • यदि आपका फ़ोन अनलॉक चरण 13 है, तो उसका पता लगाएं
    4
    अपने डेटा बैकअप को पुनर्स्थापित करें फ़ॉर्मेटिंग प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद, आप पिछले चरणों में बनाए गए बैकअप फ़ाइल का उपयोग करके अपने डेटा को पुनर्स्थापित कर सकते हैं।
  • यदि आपका फ़ोन अनलॉक हो गया है तो चरण 14 का पता लगाएं
    5
    अधिसूचना संदेश के लिए खोज करें कि डिवाइस को अनलॉक किया गया है। यदि डिवाइस कानूनी रूप से अनलॉक कर दिया गया है (यानी निर्माता या सेवा प्रदाता के माध्यम से), तो पुनर्स्थापना प्रक्रिया के दौरान आपको निम्न के जैसा एक संदेश दिखाई देगा: "बधाई हो, फोन अनलॉक कर दिया गया है"। यदि यह सूचना दिखाई नहीं दे रही है, तो इसका मतलब है कि डिवाइस अभी भी लॉक है।
  • जिस iPhone पर एक गैर-कानूनी फर्मवेयर संशोधन किया गया था (आमतौर पर इसे ` "भागने"), पुनर्स्थापना प्रक्रिया के दौरान अपने मूल राज्य को बहाल कर दिया जाएगा, इसलिए वे परिवर्तन की स्थापना से प्राप्त किसी भी लाभ खो देंगे।
  • टिप्स

    • कई एंड्रॉइड स्मार्टफोन निर्माताओं (जैसे नेक्सस और एसस) विशेष रूप से किसी भी बाधा से मुफ्त फोन की बिक्री का प्रचार करते हैं। सामान्य तौर पर, एंड्रॉइड डिवाइसों का उपयोग होने वाले टेलीफोन प्रदाता से संबंधित बाधाओं से मुक्त होने की अधिक संभावना होती है
    • अनवरोधित फ़ोन के पास एक उच्च मूल्य है यदि आप सामान्य बाजार मूल्य (बजाय सेवा प्रदाता की सदस्यता लेने के बजाय) पर एक स्मार्टफोन खरीदा है, तो यह बहुत संभावना है कि इसका उपयोग किसी भी टेलीफोन सिम कार्ड के साथ किया जा सकता है
    • कई तृतीय-पक्ष सेवाओं और अनुप्रयोग हैं जो मोबाइल उपकरणों की परिचालन स्थिति को उन नियंत्रणों के माध्यम से सत्यापित करने में सक्षम हैं जो संबंधित आईएमईआई (अंग्रेजी इंटरनेशनल मोबाइल स्टेशन उपकरण से) के साथ किया जा सकता है। तिथि करने के लिए, कई रिपोर्ट बताती हैं कि इस प्रकार की सेवा विश्वसनीय नहीं है
    • सावधान रहें और किसी भी वेबसाइट या एप्लिकेशन से सावधान रहें जो आपको पैसे के बदले अपने स्मार्टफोन की परिचालन स्थिति की जांच करने के लिए प्रदान करता है।
    • डिवाइस और उसके टेलीफोन प्रदाता के बीच बाधा को खत्म करने के कुछ तरीके अवैध हैं और उनके आवेदन की अनुशंसित नहीं है। इस प्रकार की बाधाओं से एक फोन को मुक्त करने का सबसे अच्छा तरीका निर्माता से इसे सीधे खरीदना है या एक वैध अनलॉक कोड को टेलीफोन ऑपरेटर के लिए अनुरोध करना है जिसके लिए वह बाध्य है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com