हार्ड डिस्क कैसे निकालें

कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव डेटा संग्रहीत करने के लिए समर्पित डिवाइस है, जैसे छवियां, संगीत, वीडियो और दस्तावेज़ दूसरे शब्दों में, आपके कंप्यूटर पर संग्रहीत हर चीज अपने हार्ड ड्राइव पर स्थित है किसी भी कारण से इस घटक क्षतिग्रस्त है, तो आप खरीद करने के लिए एक नया कंप्यूटर बस दोषपूर्ण डिवाइस को हटाने और एक नया एक से बदलने के लिए, इस प्रकार बहुत सारा पैसा बचत जरूरी होगा की आवश्यकता होगी। सही तरीके से हार्ड डिस्क की स्थापना कैसे करें, इस गाइड में दिए गए चरणों को पढ़ें।

कदम

एक हार्ड ड्राइव को निकालें शीर्षक छवि 1
1
अपने डेटा का बैक अप लें. हम हमेशा अपनी क्षमता का सबसे अच्छा काम करने की कोशिश करते हैं, लेकिन दुर्भाग्य से मर्फी कानून के अनुसार, चीजें बस होती हैं. इसलिए अनमोल डाटा खोने के जोखिम को कम करने के लिए तैयार रहना और सावधानी बरतना बेहतर है।
  • हार्ड डिस्क की स्थापना रद्द करने से पहले, अपनी जानकारी को किसी बाह्य संग्रहण डिवाइस पर कॉपी करें या अपना पसंदीदा बैकअप उपकरण का उपयोग करें, जैसे कि क्लाउड सेवा। यदि आपकी हार्ड ड्राइव पूरी तरह से अनुपयोगी है और आपका डेटा पहले से ही खो चुका है, तो आप इस चरण को छोड़ सकते हैं।
  • एक हार्ड ड्राइव चरण 2 निकालें शीर्षक छवि
    2
    कंप्यूटर बंद करें और उसे सभी परिधीय उपकरणों से डिस्कनेक्ट करें। हार्ड डिस्क की स्थापना रद्द करने के लिए, आपको कंप्यूटर तक पहुंचने की आवश्यकता है - इसलिए यह सबसे सुविधाजनक और आसान तरीके से करना बेहतर है, बिजली की आपूर्ति से केंद्रीय इकाई को डिस्कनेक्ट करना और किसी भी अन्य कनेक्टेड डिवाइस से। इलेक्ट्रिक पॉवर केबल, मॉनिटर और किसी भी अन्य कनेक्टेड डिवाइस (कीबोर्ड, माउस, प्रिंटर, मॉडेम, आदि) को डिस्कनेक्ट करने के लिए आगे बढ़ें।
  • हार्ड डिस्क निकालें शीर्षक से छवि चरण 3
    3
    कंप्यूटर केस खोलें डेस्कटॉप कंप्यूटर के प्रत्येक मॉडल को अलग-अलग बनाया गया है - इसलिए आपके कंप्यूटर केस के अंदर तक पहुंचने के लिए इसका मतलब है कि पक्ष पैनल या शीर्ष को सुरक्षित करने वाले स्क्रू को खोलना या बस उचित संभाल पर कार्य करना। खरीद के समय दिए गए अनुदेश मैनुअल मामले की आंतरिक घटकों तक पहुंचने के लिए विस्तार से समझा जाना चाहिए।
  • यदि निर्देश मैनुअल अब उपलब्ध नहीं है, तो निराशा न करें। अपने कंप्यूटर के मामले में ध्यान से देखकर आप निश्चित रूप से इसे समझने में सक्षम होंगे कि उसे कैसे एक्सेस करना है। अधिकांश पुराने कंप्यूटर मामले को लोड-असर संरचना में सुरक्षित रखने के लिए सरल शिकंजा का उपयोग करते हैं। आम तौर पर ये शिकंजा कंप्यूटर की केंद्रीय इकाई के पीछे रखे जाते हैं।
  • एक हार्ड ड्राइव को निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    हार्ड ड्राइव का पता लगाएं कंप्यूटर मॉडल के आधार पर, हार्ड डिस्क को मामले की लोड-असर संरचना में तय किए गए पिंजरे या हटाने योग्य के रूप में स्थापित किया जा सकता है। अन्य मामलों में यह रैक हाउसिंग में स्थापित किया जा सकता है। हार्ड डिस्क एक आयताकार धातु का मामला है, एक छोटी सी किताब का आकार।
  • आमतौर पर, अधिकांश कंप्यूटरों पर, हार्ड डिस्क अन्य इकाइयों (जैसे सीडी / डीवीडी प्लेयर या बर्नर) के पास, मामले के सामने स्थित है। इन इकाइयों पर बारीकी से देखकर, आप स्पष्ट रूप से लेबल की पहचान करेंगे जो हार्ड ड्राइव लेबल को दिखाती है
  • एक हार्ड ड्राइव को निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    निर्धारित करता है कि कैसे हार्ड ड्राइव कंप्यूटर से जुड़ा है एक बार जब आप भंडारण इकाई के भौतिक स्थान की पहचान कर लेते हैं, तो आपको इसे अनइंस्टॉल करना चाहिए।
  • यदि यह किसी उपयुक्त आवास (तय या हटाने योग्य) में स्थापित है, तो फिक्सिंग शिकंजे को निकालने के लिए आपको एक पेचकश की आवश्यकता होगी
  • अक्सर आधुनिक कंप्यूटर घर फिक्सिंग तंत्र से सुसज्जित होते हैं, जिन्हें बाहरी उपकरण जैसे कि पेचकश के उपयोग की आवश्यकता नहीं होती है। आपको बस फिक्सिंग लीवर पर प्रेस या कार्य करना होगा और हार्ड डिस्क को अनइंस्टॉल करना होगा।
  • हार्ड ड्राइव को निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 6



    6
    मामले के अंदर अपने आवास से हार्ड ड्राइव निकालें इन उपकरणों को अक्सर कंप्यूटर केस के सामने स्थित विशेष रैक में स्थापित किया जाता है। दोनों हाथों का उपयोग करना, सावधानीपूर्वक अपनी सीट से हार्ड ड्राइव निकालने के लिए
  • धीरे से डिस्क को खींचकर शुरू करें और, अगर आपको कोई प्रतिरोध मिलता है, तो तुरंत बंद करो किसी कंप्यूटर के अंदर किसी भी प्रकार की डिवाइस को अनावश्यक बल की आवश्यकता नहीं है, इसलिए यदि अमानवीय बल की आवश्यकता होती है, तो इसका मतलब है कि कुछ ठीक से काम नहीं कर रहा है।
  • हार्ड ड्राइव को 2, 3 या अधिक केबल से जोड़ा जा सकता है। यदि कनेक्शन आपको इसे आसानी से हटाने से रोकते हैं, तो पहले सभी कनेक्शन केबल डिस्कनेक्ट करें।
  • एक हार्ड ड्राइव को निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7
    आईडीई केबल डिस्कनेक्ट करें यह एक फ्लैट केबल है, बहुत पतला और भूरे रंग है, जो डिस्क को कम्प्यूटर के मदरबोर्ड के साथ जोड़ता है (या, यदि मौजूद है, तो ऑपरेशन का प्रबंधन करने वाले कार्ड पर)।
  • डेटा केबल को गोंद के साथ हार्ड ड्राइव से संलग्न किया जा सकता है, लेकिन आपको अभी भी बहुत प्रयास किए बिना डिवाइस से इसे अनप्लग करने में सक्षम होना चाहिए। जितना संभव हो उतना गोंद को ध्यान से हटा दें, फिर शेष गोंद अवशेषों को तोड़ने के लिए संयोजक आगे पीछे आगे बढ़ें।
  • एक हार्ड ड्राइव निकालें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    8
    पावर कॉर्ड को अनप्लग करें यह एक या दो वर्गों वाला एक केबल है, जो आयताकार प्लास्टिक कनेक्टर के साथ समाप्त होता है (यदि केबल सीधे बिजली आपूर्ति से सीधे आता है तो एक सेक्शन से बना होता है, अगर यह मदरबोर्ड से आता है या किसी अन्य उपकरण से बना है अधिक खंड)।
  • आम तौर पर इस संबंधक को IDE केबल की तुलना में अधिक आसानी से पकड़ लिया जा सकता है सुनिश्चित करें कि आप किसी भी सुरक्षा को हटा दें, फिर कनेक्टर को अपनी सीट से बाहर खींचें। कनेक्टर के अंदर किसी भी धातु टर्मिनलों को मोड़ने के लिए सावधान रहें।
  • एक हार्ड ड्राइव निकालें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 9
    9
    मामले से हार्ड ड्राइव निकालें और इसे एक विशेष एंटीस्टाक कंटेनर में डालें। विशेष सुरक्षा के बिना, हार्ड डिस्क नमी, धूल और स्थैतिक बिजली के प्रति बहुत संवेदनशील हैं। उन्हें बचाने के लिए सरलतम और सबसे किफायती तरीका एक विशेष एंटीटाइल सीलाबल कंटेनर का उपयोग करना है
  • आप इन कंटेनरों को अधिकांश कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक स्टोर में खरीद सकते हैं। यदि आपकी हार्ड ड्राइव अब काम नहीं कर रही है, तो यह कदम स्पष्ट रूप से आवश्यक नहीं है।
  • टिप्स

    • किसी भी समय घटकों या केबलों की स्थापना रद्द करने पर, यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप क्या कर रहे हैं, तो सही विधि खोजने के लिए निर्देश पुस्तिका से परामर्श करें।

    चेतावनी

    • यह लेख केवल डेस्कटॉप कंप्यूटर को संदर्भित करता है जो टॉवर मॉडल इकाइयों, मिनी-टॉवर, आदि का उपयोग करता है। यह लैपटॉप के मामले में ध्यान में नहीं लेना चाहिए या "ऑल-इन-वन"।
    • स्थैतिक बिजली निर्वहन से बचने के लिए आवश्यक सावधानी बरतें। हार्ड ड्राइव या किसी अन्य विद्युत घटक को छूने से पहले, कंप्यूटर केस के धातु के हिस्से को छूकर अपने शरीर को जमीन पर छोड़ दें। जब आप हार्ड ड्राइव को अनमाउंट करते हैं, तो यह धातु की वस्तुओं को पहनने के बिना करते हैं। क्या आपके और हार्ड ड्राइव या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक घटक के बीच इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज होता है, वर्तमान में अचानक वृद्धि बहुत गंभीर क्षति हो सकती है।
    • अत्यधिक बल के साथ हार्ड डिस्क से जुड़े केबलों को नहीं खींचें। यदि आप डिवाइस पर धातु संपर्कों को मोड़ या नुकसान पहुंचाते हैं, तो कनेक्टिंग केबल क्षतिग्रस्त हो सकता है आम तौर पर इन केबलों को सीधे हार्ड डिस्क से जोड़ा जाता है और उन्हें बदलने के लिए बहुत काम आवश्यक है।
    • जब कंप्यूटर चालू होता है, तो उसे शारीरिक रूप से स्थानांतरित न करें अन्यथा आप हार्ड ड्राइव के यांत्रिक भागों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं। आंतरिक घटक हटाने से पहले, हमेशा कंप्यूटर बंद करें और उसे बिजली की आपूर्ति से डिस्कनेक्ट करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंप्यूटर
    • कंप्यूटर या मामले के निर्देश पुस्तिका (वैकल्पिक)
    • पेचकश
    • एंटीस्टेटिक कंटेनर (वैकल्पिक लेकिन अनुशंसित)
    • समय और धैर्य
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com