आपका प्रोग्रामर कौशल कैसे सुधारें

चाहे आप, या नहीं, पहले से ही जावा, सी ++, पायथन, या पीएचपी के एक विशेषज्ञ प्रोग्रामर हैं, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की कला में अपने ज्ञान और कौशल को बढ़ाने के लिए हमेशा कमरा है। यह लेख आपको एक बेहतर प्रोग्रामर बनने में सहायता करने के लिए कुछ युक्तियां देगा।

कदम

एक प्रोग्रामर के रूप में अपनी स्किल्स को बेहतर बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
पहला कदम एक समस्या का स्पष्ट और गहन विश्लेषण है जिसे आपको हल करना होगा।
  • एक प्रोग्रामर के रूप में आपकी स्किल्स को सुधारें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    दूसरा कदम यह है कि आपकी समस्या के समाधान के बारे में ध्यान से सोचें।
  • एक प्रोग्रामर के रूप में आपकी स्किल्स को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 3
    3
    उन आवश्यकताओं की सूची बनाएं जिनके लिए आपके कार्यक्रम को पूरा करना होगा अपने कार्यक्रम को स्पष्ट और विस्तृत तरीके से लिखने की ज़रूरत है, जो कि आपके प्रोग्राम के पास होनी चाहिए, अपने सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं की ज़रूरतों के बारे में सोचें। अधिक, इस चरण में, आप सटीक होंगे, और अधिक समय आप प्राप्ति के दौरान बचाएंगे।
  • एक प्रोग्रामर के रूप में अपनी स्किल्स को सुधारने वाला शीर्षक छवि 4
    4
    एक कार्य योजना का विकास
  • एक छोटे से कार्यक्रम के लिए, या अन्य सॉफ़्टवेयर के साथ बातचीत करने की आवश्यकता नहीं होगी, एक साधारण फ्लोचार्ट या एक साधारण गणितीय एल्गोरिथ्म पर्याप्त होगा।
  • बड़े कार्यान्वयन के लिए, दूसरी तरफ, यह काम छोटे मॉड्यूल में विभाजित करने के लिए उपयोगी होगा और निम्नलिखित कदमों पर विचार करें:
  • समझे कि प्रत्येक मॉड्यूल का कार्य क्या होना चाहिए।
  • डेटा जो विभिन्न मॉड्यूल के बीच विमर्श किया जाएगा।
  • प्रत्येक मॉड्यूल में डेटा कैसे उपयोग किया जाएगा।
  • विशेष रूप से वास्तविक प्रोग्रामिंग चरण की तुलना में, आवश्यकताओं और आपके कार्यक्रम के डेटा संरचनाओं का विश्लेषण चरण उबाऊ हो सकता है, लेकिन यदि आप ध्यान से ध्यान केंद्रित करते हैं, और यदि आप इन प्रारंभिक कार्यों के लिए सही समय समर्पित करते हैं, तो आप के चरण में कई घंटे बचाएंगे अपने कार्यक्रम का परीक्षण और डिबगिंग और आप सबसे अधिक संभावना अपनी समस्या को हल करने के लिए और अधिक कुशल तरीके मिल जाएगा।
  • एक प्रोग्रामर के रूप में आपकी स्किल्स को सुधारने वाला शीर्षक छवि 5
    5
    हमेशा अपने कोड में टिप्पणी दर्ज करें यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि आप जिस कोड को लिख रहे हैं उसे समझाएं कि यह कैसे काम करता है और विशेष रूप से आपने फ़ंक्शन को उस तरीके से कार्यान्वित करने का फैसला क्यों किया। यह भी बताता है कि किस डेटा की जरूरत है और यह क्या देता है, हमेशा यह सोचता है कि आप केवल एक ही नहीं हो सकते हैं जिसने भविष्य में उस प्रोग्राम में बदलावों को संभालना होगा।
  • एक प्रोग्रामर के रूप में आपकी स्किल्स को सुधारने वाला शीर्षक छवि 6
    6
    अपने चर के नाम देने के लिए मानकों का उपयोग करें आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले डेटा के लिए एक स्पष्ट नाम देने से आपका काम भविष्य में आसान हो जाएगा। निश्चित रूप से `x = a + b * c` जैसा कुछ लिखना, यह आसान और तेज़ है, लेकिन इस प्रकार का कोड किसी भी परिवर्तन के दौरान, या किसी भी समस्या के लिए डिबगिंग के दौरान प्रबंधित करना मुश्किल होगा। इस पर विश्वास करें Ungara नोटेशन जिसके अनुसार वेरिएबल नामों में एक उपसर्ग है जो प्रकार को पहचानता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक पूर्णांक चर परिभाषित करते हैं, तो आप `strUserName` का उपयोग करने वाली एक स्ट्रिंग को परिभाषित करने के लिए एक समान नाम `intRowCount` का उपयोग करेंगे कोई मानक नहीं है कि आप किस मानक को अपनाना चाहते हैं, सुनिश्चित करें कि आपके चर के नाम यथासंभव वर्णनात्मक हैं। (चेतावनी अनुभाग पढ़ें)
  • एक प्रोग्रामर के रूप में आपकी स्किल्स को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 7



    7
    अपना कोड व्यवस्थित करें अपने कार्यक्रम लिखते समय हमेशा कोड इंडेंटेशन का उपयोग करें इस सरल उपकरण का उपयोग करना एक नज़र में निर्देशों के ब्लॉक दिखाई देगा, उदाहरण के लिए, `if-then-else` या `while` लूप पर, आपके कोड को सुरुचिपूर्ण और समझने में आसान बनाते हैं। इसके अलावा, यह हमेशा वेरिएबल्स के नामों और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले विभिन्न ऑपरेटरों के बीच एक स्थान छोड़ देगा। यह निश्चित रूप से अधिक पढ़ें योग्य है `myvar = 2 + otherVar` के बजाय इस प्रकार `myvar = 2 + otherVar` का कोड
  • एक प्रोग्रामर के रूप में आपकी स्किल्स सुधारें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    पूर्ण और पूर्ण परीक्षण करें डेटा के साथ विभिन्न मॉड्यूल का परीक्षण करना शुरू करें, जिसे आप आमतौर पर ढूंढने की अपेक्षा करते हैं, फिर प्रबंधित किए जाने वाले अपवादों को खोजने के लिए विशेष डेटा का उपयोग करें, या उन स्थितियों में जो कोड अप्रत्याशित रूप से गलत हो जाता है परीक्षण करना एक कला है, यह जानने के लिए कि कैसे सही तरीके से परीक्षण किया जाए और गहराई में, सॉफ्टवेयर मजबूत और स्थिर बनाता है। इन स्थितियों को ध्यान में रखते हुए अपने परीक्षण करें:
  • चरम: शून्य से प्रभाग, या अधिकतम वैरिएबल आकार से अधिक मान, पाठ चर के मामले में खाली स्ट्रिंग या मापदंडों के मामले में शून्य मान।
  • अर्थहीन मूल्य यद्यपि अंतिम उपयोगकर्ता के लिए व्यर्थ मूल्यों को सम्मिलित करना मुश्किल होगा, यह केवल सही है कि आपका सॉफ्टवेयर उन्हें संभालना सक्षम है।
  • गलत मान जैसे: शून्य या नकारात्मक मानों से विभाजित करने के लिए एक वर्गमूल को निष्पादित करने के लिए जब सकारात्मक मान की अपेक्षा होती है, या स्ट्रिंग के भीतर एक गैर-संख्यात्मक मान जिसमें आप संख्यात्मक मानों के लिए खोज कर रहे हैं
  • एक प्रोग्रामर के रूप में आपकी स्किल्स को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 9
    9
    अभ्यास परिपूर्ण बनाता है प्रोग्रामिंग एक अभी भी दुनिया नहीं है, बल्कि यह बहुत तेज़ी से विकसित होता है, हमेशा कुछ नया सीखना होता है या कुछ पुराने पुन: स्थापित किया जाना है।
  • एक प्रोग्रामर के रूप में अपनी स्किल्स को सुधारें शीर्षक का चित्र चरण 10
    10
    बदलाव की अपेक्षा करें व्यापारिक दुनिया में, एक वास्तविक परियोजना में, आपके कार्यक्रम में परिवर्तन की आवश्यकता होती है और अक्सर इसे जल्दी से करते हैं हालांकि, बेहतर होगा कि आप यह समझ पाएंगे कि आपके कार्यक्रम को पूरा करने के लिए क्या आवश्यकताएं हैं, कार्यक्षमता का शुरुआती विश्लेषण स्पष्ट होगा, यह आपके कोड में गहरा बदलाव करने की संभावना कम होगी।
  • आप अपने कार्यक्रम के लिए जरूरी सुविधाओं के लिखित विश्लेषण या सॉफ़्टवेयर को विकसित करने और कार्यान्वित करने की एक योजना तैयार करके आगे बढ़ सकते हैं, इससे पहले कि आप कोड की एक पंक्ति लिखना शुरू कर लें। इस तरीके से आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आप जो भी बनाने जा रहे हैं वह क्या अनुरोध किया गया है।
  • एक समय में परियोजना के एक भाग पर काम करने के लिए, मध्यवर्ती समय सीमाओं के साथ इसे ढांचा बनाएं और प्रगति हासिल करने के लिए प्रदर्शनों को व्यवस्थित करें, इसके बारे में सोचने के लिए कम चीजें, लक्ष्य को प्रभावी ढंग से, स्पष्ट रूप से और उत्पादक रूप से प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करना आसान है।
  • एक प्रोग्रामर के रूप में अपनी स्किल्स सुधारें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    11
    अधिक जटिल लोगों को सुलझाने के लिए सरल समस्याओं को सुलझाने से प्रारंभ करें जब आपको एक जटिल कार्यक्रम को लागू करने की आवश्यकता होती है तो इसे छोटे कार्यक्रमों में तोड़ने में सहायक हो सकता है, वे प्रबंधन और लिखना आसान हो जाएगा। उदाहरण के लिए यदि आप एक आकृति के एनीमेशन बनाना चाहते हैं जो माउस के आंदोलनों का अनुसरण करता है और आंदोलन की गति के अनुसार आकार बदलता है, तो निम्नानुसार आगे बढ़ें:
  • एक वर्ग खींचकर प्रारंभ करें और सुनिश्चित करें कि यह माउस के आंदोलनों का पालन करता है। आंदोलन प्रबंधन से संबंधित समस्याओं का हल पहले करें
  • फिर माउस की गति के आधार पर वर्ग के आकार को बदलने से संबंधित समस्याओं का समाधान करें।
  • अंत में यह उस आंकड़े को बनाता है जिसे आप पिछले चरणों में बनाए गए दो घटकों के साथ देखने और प्रबंधित करने में रुचि रखते हैं।
  • यह दृष्टिकोण स्वयं स्वाभाविक रूप से प्रोग्रामिंग के लिए उन वस्तुओं को उधार देता है जिसमें किसी विशिष्ट समस्या को संभाल करने के लिए कोड के ब्लॉक बनाए जाते हैं और फिर उन सभी कार्यक्रमों में फिर से उपयोग किया जा सकता है जहां एक ही समस्या हल होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, आप उस कोड के ब्लॉक का पुन: उपयोग कर सकते हैं जो माउस की गति को जहाँ भी आप चाहते हैं, हैंडल करता है। इस तरह, भविष्य में, कोड, डिबग और टेस्ट लिखना आसान होगा, और सॉफ़्टवेयर को ऊपर और चलाना होगा।
  • टिप्स

    • यदि आपके साथी प्रोग्रामर हैं, तो अपने स्रोत कोड का अध्ययन करने के लिए कहें। आप उन समाधानों को खोज सकते हैं जिन्हें आपने नहीं सोचा था क्या आपको यह मौका नहीं है? बुरा नहीं, वेब ऑनलाइन समुदायों और मंचों से भरा है जहां आप जानकारी साझा कर सकते हैं और किसी प्रोग्रामिंग भाषा के बारे में और किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए प्रश्न पूछ सकते हैं, आपको बस पूछना होगा
    • यदि आप इन मंचों का उपयोग करना चुनते हैं, तो व्यवहार के नियमों का पालन करें। कई अनुभवी प्रोग्रामर हैं, जो कि वे शिक्षित और सभ्य हुए हैं, वे आपके सभी सवालों के जवाब देने के लिए तैयार हैं।
    • दयालु होने के लिए याद रखें, आप दूसरे व्यक्ति के पक्ष में पूछ रहे हैं निराश मत बनो यदि पहली बार आप समाधान प्रदान नहीं करते हैं और आपको उम्मीद नहीं है कि दूसरी तरफ आपके कोड की 10000 लाइनों को यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि त्रुटि कहां है इसके बजाय, अपनी समस्या से संबंधित प्रश्न पूछें, यथासंभव सटीक और कोड की अधिकतम 5-10 लाइनें डाल दें। इससे आपकी समस्या का समाधान करने वाले उत्तर प्राप्त करना आसान होगा।
    • दूसरों से सहायता मांगने से पहले, फोरम में थोड़ा शोध करें। आपकी समस्या निश्चित रूप से पहले ही किसी और के द्वारा हल हो गई है, और हल हो गई है
    • अन्य प्रोग्रामर द्वारा लिखे गए कोड का अध्ययन करना आपके कौशल को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। आपरेशनों को समझने की कोशिश करें कि ये प्रोग्राम क्या करते हैं और कैसे वेरिएबल्स इस्तेमाल करते हैं, तो अपना खुद का कोड लिखें जो समान कार्य करता है या फिर उन्हें अधिक कुशलतापूर्वक निष्पादित करता है आप जल्दी से सीख सकते हैं कि कैसे कोड को सही तरीके से लिखना और उस ट्रिक को पता है जो आपको मजबूत और तेज कार्यक्रमों को प्राप्त करने की अनुमति देगा।
    • अपने कंप्यूटर पर समस्याओं की स्थिति में हमेशा अपने डेटा को बाहरी हार्ड ड्राइव पर या पोर्टेबल डिवाइस पर बैकअप लें, तो आप हमेशा आपका कोड उपलब्ध रहेगा
    • अपने कोड की वर्तनी और सिंटैक्स को बहुत सावधानी से देखें यहां तक ​​कि छोटी गलती समय के बहुत तनाव और बर्बादी का स्रोत हो सकती है।
    • अपने कोड को हमेशा उपलब्ध और सुरक्षित रखने का एक तरीका आपके कोड के लिए एक संस्करण प्रबंधन टूल (जैसे कि गीट या मर्कुरियल) का उपयोग करना है जो कि गिटब या बिटबकेट जैसी निशुल्क ऑनलाइन होस्टिंग सेवा के माध्यम से बैकअप करता है
    • अन्य प्रोग्रामर से बात करें अन्य लोगों की बैठक अक्सर आपके प्रश्नों की जानकारी और जवाब पाने के लिए एक बेहतरीन संसाधन हो सकती है, खासकर जब आप बस शुरू कर रहे हैं पता लगाएँ कि क्या प्रोग्रामर का समूह है जो आपके पड़ोस में मिलते हैं और समूह में शामिल होते हैं।
    • छोटे कार्यक्रमों के साथ शुरू करें और लक्ष्यों के लिए लक्ष्य जो आप अभी तैयार हैं, के साथ प्राप्त कर सकते हैं, फिर अपने ज्ञान और कौशल को बढ़ाने के लिए जारी रखें।
    • हमेशा अच्छी तरह से इंडेंट कोड लिखें, न केवल यह साफ और साफ है, यह भी पढ़ने और समझने में आसान है। यह बाद के परिवर्तनों को त्वरित और आसान बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू है।
    • एक पूर्ण और प्रदर्शन कोड संपादक का उपयोग करें। एक अच्छा विकास सॉफ्टवेयर कोड आप लिख रहे हैं की किसी स्वत: पूर्ण सुविधा है और आप, सिफारिश कर सकते हैं एक सूची से ले रही है, कुंजी शब्द आप के रूप में संभव लिखने की त्रुटियों को कम करने के इतने की जरूरत है। यह भी अलग अलग रंग में अपने कोड के कुछ हिस्सों को उजागर करने में सक्षम होना चाहिए अर्थ है कि वे कवर के अनुसार, और वैधता का परीक्षण और संभवतः जहां गलतियों को समझने के लिए एक अच्छा डिबगर के साथ सुसज्जित किया जाना चाहिए।
    • कोड के बड़े हिस्से को लिखने के बाद, एक ब्रेक ले लो और इसके लिए कुछ और करने का लाभ उठाएं, फिर आपके द्वारा एक नए दिमाग के साथ लिखा गया कोड की समीक्षा करें। आपको कोड की कम पंक्तियां लिखकर अपनी समस्या को हल करने का एक तेज़ और अधिक प्रभावी तरीका मिल सकता है
    • आपके द्वारा पूरा किए गए सभी कार्यों की हमेशा एक कॉपी रखें न केवल यह नए कार्यक्रमों के लिए संदर्भ का एक बिंदु है, कभी-कभी आप कुछ अंशों का पुन: उपयोग भी कर सकते हैं
    • उन चरमों की सामग्री प्रिंट करने वाले निर्देशों का उपयोग करने के बजाय, या आपके प्रोग्राम के चलने वाले बिंदु, डिबगिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें। यह समझना आसान होगा कि एक संभावित त्रुटि कहां और क्यों उत्पन्न होती है।
    • अपने कोड को लिखने के लिए एक एडिटर का उपयोग करें, जो आप लिख रहे हैं, टेक्स्ट के विभिन्न रंगों के अर्थ के अनुसार निर्दिष्ट करता है। यदि आप पढ़ रहे हैं तो यह कुछ सेकंड में समझने के लिए दूसरी बार आपकी सहायता करेगा, टिप्पणी, कोड का एक कीवर्ड, एक नंबर, एक स्ट्रिंग आदि।
    • डीबगिंग करते समय, आप एक त्रुटि ढूंढ रहे हैं, एक समय में परिवर्तन कर सकते हैं और अगले पर आगे बढ़ने से पहले इसका परीक्षण कर सकते हैं, आप क्या कर रहे हैं, इसके बारे में अधिक नियंत्रण होगा।
    • कुछ समस्याएं हल करने पर प्रदर्शन मार्गदर्शिका वाले वेबसाइटें बहुत उपयोगी हैं I
    • अपने कोड के संस्करणों को प्रबंधित करने के लिए एक उपकरण का उपयोग करें सीवीएस या एसवीएन जैसे कार्यक्रम आपको अपने कार्यक्रम में बदलावों का ट्रैक रखने में मदद कर सकते हैं।
    • `पैकेज` में अपना कोड अलग करें, यह त्वरित और पुन: उपयोग करना आसान होगा। समय-समय पर प्रोग्रामिंग के इस तरीके से, आपके पास अपने सभी कार्यक्रमों में मजबूत और प्रदर्शन कोड की एक बड़ी लाइब्रेरी बनाने के लिए होता है। इससे आपको जटिल, फिर भी शक्तिशाली और स्थिर अनुप्रयोग लिखने में मदद मिलेगी।
    • याद रखें कि ग्राहकों और मालिकों को यह समझने में कोई दिलचस्पी नहीं है कि आपका प्रोग्राम कैसे काम करता है या यदि यह बेहतर काम करता है ग्राहकों बस आप जैसे लोगों के हैं, लेकिन और अधिक बल दिया और आप का उपयोग डेटा संरचना उस तरह जानने के लिए दंग रह नहीं किया जा सकता, केवल एक चीज है वे के बारे में परवाह है कि आप अपने कार्यक्रम 10% की गति को बढ़ाने के लिए सक्षम हो जाएगा है ।

    चेतावनी

    • अपने काम को अक्सर बार-बार सहेजें, जितनी बार आप कर सकते हैं, या आप प्रोग्रामिंग के घंटे खो सकते हैं। इस सलाह को स्वीकार करें या आप अपने खर्च पर सबक सीखेंगे, जैसे ही आपका कंप्यूटर क्रैश हो जाता है या जैसे ही आपको सहेजने में सक्षम होने के बिना इसे पुनः आरंभ करने के लिए मजबूर हो जाता है
    • चरण संख्या 6 में सावधानी के साथ अनगारा नोटेशन का उपयोग करें। यह असंगतता या अन्य कठिनाइयों की समस्याएं पैदा कर सकता है, आपके कोड को अन्य भाषाओं में माइग्रेट कर सकता है या किसी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम पर एक मूल से
    • तृतीय-पक्ष कोड कॉपी और चिपकाने की बुरी आदत है, लेकिन अगर खुले स्रोत कोड के छोटे हिस्से के साथ किया जाता है, तो नई चीजें सीखने का यह एक अच्छा मौका है। हालांकि, पूरे कार्यक्रमों की प्रतिलिपि बनाने की कोशिश न करें, उन्हें क्रेडिट बनाने के लिए क्रेडिट लेना और कॉपीराइट द्वारा संरक्षित किसी अन्य प्रोग्राम से कोड की प्रतिलिपि न करें।

    चीजें आप की आवश्यकता होगी

    • कंप्यूटर
    • सॉफ्टवेयर विकास और परीक्षण के लिए उपकरण
    • प्रोग्रामिंग मैनुअल या ऑनलाइन मार्गदर्शिकाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com