मीडिया की गणना के लिए जावा में एक प्रोग्राम कैसे लिखें

आजकल, पता है कि कैसे औसत की गणना

संख्याओं का एक सेट का अंकगणितीय एक बहुत ही महत्वपूर्ण ऑपरेशन है। औसत कई कार्यों में उपयोग किया जाता है गणितीय, इसलिए यह गुरु को जानने के लिए एक बुनियादी गणना है। हालांकि, अगर हम बहुत बड़ी संख्या के एक सेट के साथ काम कर रहे हैं तो गणना करने के लिए प्रोग्राम का उपयोग करना बहुत आसान है। यह मार्गदर्शिका आपको दिखाती है कि एक साधारण जावा प्रोग्राम कैसे बनाया जाता है जो दर्ज किए गए नंबरों के सेट की औसत की गणना करता है।

कदम

छवि के शीर्षक में छवि लिखने के लिए जावा में एक प्रोग्राम की गणना करें
1
अपने कार्यक्रम की योजना बनाएं. इसे बनाने से पहले अपने कार्यक्रम की योजना बनाना एक महत्वपूर्ण कदम है। उन सभी कार्यों के बारे में सोचो जो आपको करना होगा और जिसके लिए इसे बनाया गया है। क्या कार्यक्रम को बहुत बड़ी संख्या के साथ काम करना होगा? यदि जवाब हां है, तो साधारण `इंट` के बजाय एक डेटा टाइप `लांग` का उपयोग करें
  • छोटी संख्याओं के एक छोटे से सेट की औसत गणना करने का प्रयास करें। इस तरह आप बेहतर ढंग से समझ सकते हैं कि आपका प्रोग्राम कैसे काम करेगा।
  • छवि के शीर्षक में छवि लिखने के लिए जावा स्क्रिप्ट 2 का मतलब
    2
    कोड लिखें. औसतन गणना करने के लिए, आपको निम्न जानकारी जानना आवश्यक है:
  • योग उपयोगकर्ता द्वारा इनपुट के रूप में दर्ज किए गए सभी नंबरों का
  • संख्याओं की कुल संख्या दर्ज की गई उपयोगकर्ता।
  • आइए एक उदाहरण लेते हैं, अगर आपूर्ति की गई संख्याओं का योग 100 था और तत्वों की संख्या 10 की आपूर्ति की, तो औसत समान होगा 100/10 यानी 10.
  • इसलिए हम यह अनुमान कर सकते हैं कि औसतन गणना करने के लिए सूत्र है:

    मीडिया = इनपुट नंबरों की कुल संख्या / कुल संख्या दर्ज की गई
  • उपयोगकर्ता से यह सारी जानकारी (इनपुट) प्राप्त करने के लिए, आप कक्षा का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं स्कैनर जावा का
  • चूंकि आपको इनपुट में कई संख्याओं का एक सेट मिलेगा, इसलिए प्रोग्राम के इस भाग को प्रबंधित करने के लिए एक चक्र का उपयोग करने का प्रयास करें। उदाहरण के कोड में, एक `के लिए` लूप का उपयोग किया जाता है, लेकिन आप एक प्रोग्राम को लागू करने का प्रयास कर सकते हैं जो `while` लूप का उपयोग करता है।
  • छवि का शीर्षक चित्र में लिखने के लिए जावा में एक प्रोग्राम की गणना करें
    3



    औसत की गणना करें ऐसा करने के लिए, पिछले चरणों में अनुमानित सूत्र का उपयोग करें और इसे प्रोग्राम कोड में डालें। सुनिश्चित करें कि मीडिया के मूल्य को स्टोर करने वाले वेरिएबल प्रकार की है नाव. अन्यथा परिणाम गणितीय सही नहीं हो सकता है।
  • इसका कारण यह है कि डेटा के प्रकार नाव यह एक अस्थायी बिंदु संख्या है, जो एक 32-बिट परिशुद्धता का उपयोग करता है इसका मतलब यह है कि इसके दौरान एक संख्या के दशमलव भाग को भी समझता है गणितीय संचालन. तो एक प्रकार चर का उपयोग करना नाव, निम्न गणितीय ऑपरेशन का परिणाम, 5/2 (5 विभाजित 2), 2.5 हो जाएगा।
  • अगर हम उसी गणना के परिणाम को संचित करने के लिए एक चर का इस्तेमाल करते हैं (5/2) पूर्णांक, हम अपनी समस्या का समाधान के रूप में 2 प्राप्त कर लेते।
  • हालांकि, वे चर जिसमें आप उपयोगकर्ता द्वारा दर्ज किए गए संख्याओं का योग और पूर्णांक संख्या वाले तत्वों की संख्या को जमा करेंगे, वे प्रकार के चर में संग्रहीत किए जा सकते हैं पूर्णांक. एक प्रकार चर का उपयोग करना नाव `मीडिया` के लिए, जावा स्वचालित रूप से रूपांतरण का प्रदर्शन करेगा पूर्णांक को नाव. फिर परिणाम पूर्णांक (इंट) के बजाय `प्रारूप` फ्लोट में प्रदर्शित किया जाएगा
  • मीन चरण 4 की गणना करने के लिए जावा में एक कार्यक्रम लिखें शीर्षक वाला छवि
    4
    वीडियो पर आपकी गणना के परिणाम दिखाएं कार्यक्रम के औसत की गणना के बाद, आप इसे उपयोगकर्ता को दिखा सकते हैं। ऐसा करने के लिए आप जावा विधि का उपयोग कर सकते हैं System.out.print या System.out.println (एक नई लाइन से शुरू होने वाले वीडियो पर प्रिंट करने के लिए)
  • नमूना कोड

    जावा आयात करते हैं-सार्वजनिक वर्ग main_class {public static void (String [] args) {int योग = 0, InputNum-पूर्णांक जवाबी नाव मतलब-स्कैनर NumScanner = नया स्कैनर (System.in) -Scanner charScanner = नई स्कैनर (System.in) -System.out.println ("उन वस्तुओं की संख्या लिखें, जिन्हें आप औसत की गणना करना चाहते हैं।") -केवार = NumScanner.nextInt () - System.out.println ("कृपया दर्ज करें " + काउंटर + " संख्या:") - के लिए (int x = 1- x<= काउंटर-एक्स ++) {इनपुट न्यू = नं। स्कैनर.एक्सआईटी () - sum = sum + inputNum-System.out.println () -} मतलब = sum / counter-system.out.println ("का औसत " + काउंटर + " दर्ज संख्या है " + मतलब) -}}
    जावा आयात करते हैं - / ** इस कार्यक्रम के कार्यान्वयन उपयोगकर्ता जब तक सभी आवश्यक संख्या सम्मिलित किया जाएगा संख्या * में प्रवेश जारी रखने के लिए अनुमति देता है * `प्रहरी` स्ट्रिंग सुनिश्चित करने के लिए प्रयोग किया जाता है कि इस कार्यक्रम कर सकते हैं *। निर्धारित जब उपयोगकर्ता इनपुट में प्रवेश समाप्त हो गया है। * `Integer.parseInt (स्ट्रिंग रों)` समारोह इनपुट स्ट्रिंग विश्लेषण करती है और रिटर्न संख्या स्ट्रिंग में *। (उदाहरण के लिए, पूर्णांक.परसेन्ट ("462") == 462)। * महत्वपूर्ण नोट: इनपुट चर के लिए इस पद्धति का उपयोग करते समय * ऑपरेटर्स का उपयोग करके तार की तुलना नहीं करते *"==" या "! ="। यह जहां तार जमा हो जाती है *। * उपयोग s.equals (स्ट्रिंग टी) विधि है कि `सही` अगर दो तार की `और` टी `के बराबर हैं देता है। * इसके बजाय विधि स्मृति पतों की तुलना में किया जाएगा ! s.equals (स्ट्रिंग टी) सच रिटर्न अगर दो तार की `और` टी `अलग हैं। * / सार्वजनिक वर्ग main_class {public static void (String [] args) {स्ट्रिंग प्रहरी = ""-कम योग = 0-इंट काउंटर = 0-डबल मतलब = 0.0-स्कैनर NumScanner = नया स्कैनर (System.in) -सिस्टम.आउट.प्रिंटएलएन ("जोड़े जाने वाले नंबर दर्ज करें। प्रकार "घ " जब आप समाप्त कर लेंगे") -System.out.print ("नंबर दर्ज करें: ") -सेंटिनेल = NumScanner.next () - System.out.println () - जबकि (! sentinel.equals ("घ") && ! Sentinel.equals ("डी")) {sum + = पूर्णांक। पैरासीआईंट (प्रहरी) -काहक ++ - सिस्टम.आउट.प्रिंट ("नंबर दर्ज करें: ") -sentinel NumScanner.next = () - println () -} मतलब = (योग * 1.0) /counter-System.out.println () - println ("दर्ज संख्याओं का अंकगणितीय मतलब है: " + मतलब +"।") -}}

    टिप्स

    • अपने प्रोग्राम को विस्तारित करने का प्रयास करें ताकि वह अधिक गणितीय गणना कर सके।
    • एक ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (जीयूआई) बनाने की कोशिश करें ताकि प्रोग्राम अधिक इंटरैक्टिव और उपयोग में आसान हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com