वीडियो फ़ाइलों की गुणवत्ता में सुधार कैसे करें

कई वीडियो संपादन अनुप्रयोग, फ्रीवेयर और भुगतान किए गए हैं, जिसमें वीडियो की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए टूल और विशेषताओं शामिल हैं। जबकि एप्लिकेशन उनके विशिष्ट विशेषताओं में भिन्न-भिन्न हैं, कुछ उपकरण, जो मानक बन गए हैं, सभी वीडियो संपादन अनुप्रयोगों के लिए सामान्य हैं। इन कार्यक्रमों में निहित प्रभाव और फिल्टर लागू करने के द्वारा वीडियो की गुणवत्ता में प्रभावी सुधार प्राप्त किया जा सकता है। इस आलेख में फाइल की गुणवत्ता में सुधार के लिए वीडियो संपादन में सबसे आम इस्तेमाल में तकनीक, उपकरण, फिल्टर और प्रभाव शामिल होंगे I

कदम

विधि 1

वीडियो संपादन एप्लिकेशन डाउनलोड करें
छवि गुणवत्ता सुधारने वाला शीर्षक चित्र 1
1
एक वीडियो संपादन एप्लिकेशन चुनें और डाउनलोड करें। चुनने के लिए कौन सा आवेदन उपलब्ध बजट पर काफी हद तक निर्भर करेगा। हालांकि फ्रीवेयर उत्पादों को अक्सर अपने अधिक महंगी समकक्षों के साथ तुलना की जाती हैं, हालांकि, प्रसिद्ध ब्रांडों के आवेदन अनिवार्य रूप से अधिक प्रभावी होंगे।
  • वीडियो की गुणवत्ता को सुधारने वाले एप्लिकेशनों की सूची प्राप्त करने के लिए "वीडियो संपादन सॉफ़्टवेयर" शब्दों के साथ इंटरनेट पर खोज करें। डाउनलोड और स्थापना के निर्देशों का पालन करें और तुरंत अलग-अलग फ़िल्टरों के साथ प्रयोग करना शुरू करें।

विधि 2

एच .264 कोडेक के माध्यम से एमपी 4 में परिवर्तित करें
इम्प्रूवड वीडियो क्वालिटी स्टेप शीर्षक वाला इमेज
1
एक फिल्म को एमपी 4 प्रारूप में कनवर्ट करने के लिए वीडियो कोडेक स्वरूपण सुविधा का उपयोग करें, जो किसी वीडियो फ़ाइल को कुशलतापूर्वक एन्कोड करने की क्षमता के कारण "the" मानक बन गया है। स्वरूपण विकल्पों को जानने के लिए एक ऐप्लिकेशन में उपलब्ध सुविधाओं और प्रभावों को ब्राउज़ करें और MP4 (H.264 कोडेक) चुनें। एक बार नई फ़ाइल नाम के साथ वीडियो प्रोजेक्ट को सहेज लिया गया हो जाने के बाद रूपांतरण हो जाएगा।

विधि 3

पोस्ट-प्रोसेसिंग लागू करें
छवि गुणवत्ता सुधारने वाला शीर्षक चित्र 3
1
किसी वीडियो फ़ाइल के प्रक्षेपण को स्वचालित रूप से समायोजित करने के लिए पोस्ट-प्रसंस्करण फ़िल्टर का उपयोग करें। अधिकांश वीडियो संपादन अनुप्रयोगों में पोस्ट-प्रोसेसिंग टूल होते हैं: यह आम तौर पर फ़िल्टर और प्रभाव मेनू में या उसके पास पाया जाता है। मूवी की गुणवत्ता में सुधार के लिए पोस्ट प्रसंस्करण टूल का पता लगाएँ और चयन करें।

विधि 4

वीडियो गुणवत्ता सुधारने के लिए वॉरपर्श का उपयोग करें
इम्प्रूव वीडियो क्वालिटी स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
1
एक वार्पासशप फ़िल्टर लागू होता है, जिसे आम तौर पर फ़िल्टर और प्रभाव मेनू में पाया जाता है वॉरपर्शप सुविधा वीडियो तेज बनाता है, एक छवि के किनारों की पहचान करता है और उन्हें कम कर देती है।

विधि 5

धुंधला, चौरसाई या चौरसाई फ़िल्टर लागू करें


इम्प्रूव वीडियो क्वालिटी शीर्षक शीर्षक वाली छवि
1
छवियों को धुंधला, नरम या नरम करने के लिए फ़िल्टर खोजें और लागू करें इन प्रभावों को किसी भी वीडियो संपादन अनुप्रयोग के फ़िल्टर और प्रभाव मेनू में पाया जा सकता है और एनालॉग वीडियो फाइलों में अनाज या खरोंच जैसी खामियों को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। इन फिल्टर के साथ प्रयोग करने के लिए यह निर्धारित करने के लिए कि उनमें से कौन से सर्वोत्तम परिणाम पैदा करता है।

विधि 6

चमक, कंट्रास्ट, स्तर, ह्यू या संतृप्ति समायोजित करें
इम्प्रूवड वीडियो क्वालिटी शीर्षक शीर्षक वाली छवि
1
एक वीडियो फ़ाइल के प्रकाश, छाया और रंग के संतुलन को बेहतर बनाने के लिए चमक और इसके विपरीत, स्तर, रंग या संतृप्ति का एक फिल्टर का उपयोग करें। अधिकांश वीडियो संपादन अनुप्रयोगों में ये सुविधाएं शामिल होंगी या जैसे: वे फिल्टर और प्रभाव मेनू में पाये जा सकते हैं। प्रत्येक एक को अलग से लागू करने के लिए प्रयोग को यह निर्धारित करने के लिए कि फ़िल्टर का कौन सा संयोजन सर्वोत्तम परिणामों का उत्पादन करता है।

विधि 7

दीनटरलासिंग लागू करें
इम्प्रूव वीडियो क्वालिटी स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
1
एक डिजिटल छवि फ़ाइल की गुणवत्ता में सुधार के लिए deinterlacing विकल्पों में से एक का उपयोग करें। वीडियो इंटरलेसिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा वीडियो फ़ाइल को अलग-अलग क्षेत्रों में विभाजित किया जाता है और आमतौर पर झिलमिलाहट को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है। प्रत्येक अलग प्रकार के वीडियो के लिए विशिष्ट इंटरलैशिंग तकनीकें विशिष्ट हैं इंटरलेसिंग के प्रकार को बदलने से वीडियो फ़ाइल की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।
  • आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे एप्लिकेशन के इंटरलेसिंग विकल्पों को पहचानें और उनमें से प्रत्येक के साथ प्रयोग करने के लिए यह निर्धारित करें कि कौन सी तकनीक एक वीडियो फ़ाइल की गुणवत्ता को अनुकूलित करने के लिए सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करेगी। इन विकल्पों को आम तौर पर फ़िल्टर और प्रभाव मेनू में पाया जाता है

विधि 8

वीडियो Denoising लागू करें
इम्प्रूव वीडियो क्वालिटी स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
1
वीडियो की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए शोर में कमी (वीडियो डेनोइज़िंग) का उपयोग करें। यह एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा एनालॉग "शोर" - रेखाएं, डॉट्स, रंग गिरावट और अन्य अन्य अवांछित प्रभाव - हटाए जा सकते हैं या कम हो सकते हैं शोर कटौती फ़िल्टर वीडियो संपादन अनुप्रयोग के फ़िल्टर और प्रभाव मेनू में मिलेगा।
और पढ़ें ... (1)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध

© 2011—2022 GnuMani.com