कैसे Regedit को सक्षम करें

सामान्य स्थिति में, किसी व्यवस्थापक उपयोगकर्ता का खाता हमेशा एक Windows कंप्यूटर के रजिस्ट्री संपादक तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए। एक संदेश की उपस्थिति में जो आपको रजिस्ट्री तक पहुंच से इनकार करता है, इसलिए यह बहुत ही संभावना है कि आपका कंप्यूटर किसी वायरस से संक्रमित हो गया है यदि हां, तो सबसे पहले करना एक करना होगा एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग स्कैन करें

. हालांकि, वायरस हटाने के बाद भी सिस्टम रजिस्ट्री में किए गए परिवर्तन जारी रहेंगे। रजिस्ट्री सेटिंग्स को बदलने के कई तरीके हैं, लेकिन कुछ वायरस क्लासिक विंडोज एडिटर के अलावा अन्य उपकरणों से भी एक्सेस अक्षम कर सकते हैं। इस कारण से आपको अपने कंप्यूटर को सामान्य ऑपरेशन में पुनर्स्थापित करने से पहले इस मार्गदर्शिका में वर्णित उन लोगों से एक से अधिक विधि का प्रयोग करना पड़ सकता है।

कदम

विधि 1

समूह नीति सेटिंग्स बदलें
1
यदि आवश्यक हो, प्रोग्राम को स्थापित करें "स्थानीय समूह नीति संपादक"। उपयोगकर्ता जो संस्करण का उपयोग करते हैं "पेशेवर" Windows या Windows सर्वर इस चरण को छोड़ सकते हैं क्योंकि सवाल में सुविधा पहले से ही उनके सिस्टम में मौजूद है संस्करणों के उपयोगकर्ता "घर", "होम प्रीमियम" या "स्टार्टर" विंडोज 7 और विंडोज़ 8 में निर्देशों का पालन करना होगा यह लिंक प्रश्न में प्रोग्राम डाउनलोड करने के लिए, इससे पहले कि आप जारी रख सकें दुर्भाग्य से, विंडोज एक्सपी होम संस्करण और विंडोज विस्टा होम एडिशन के उपयोगकर्ता समस्या का समाधान करने के लिए इस पद्धति का उपयोग नहीं कर सकते हैं, इसलिए उन्हें प्रदर्शन के वैकल्पिक तरीकों में से एक पर भरोसा करना चाहिए।
  • 2
    GPEdit.msc कार्यक्रम को प्रारंभ करें. ऐसा करने के लिए, प्रारंभ मेनू पर जाएं, खोज फ़ील्ड चुनें और कमांड टाइप करें gpedit.msc उपयुक्त टेक्स्ट फ़ील्ड के भीतर GPEdit.msc आइकन की परिणाम सूची में प्रदर्शित होने के लिए प्रतीक्षा करें, फिर उसे चुनें। विंडो दिखाई देगी "स्थानीय समूह नीति संपादक"।
  • विंडोज एक्सपी प्रोफेशनल के मामले में, स्टार्ट मेनू एक्सेस करें और एक्जिक्यूट आइटम का चयन करें। कमांड टाइप करें gpedit.msc क्षेत्र के भीतर "खुला है", तब बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"।
  • कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम पर, इस उपकरण का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता को सिस्टम व्यवस्थापक खाते के साथ कंप्यूटर पर लॉग ऑन करने की आवश्यकता है।
  • 3
    सही फ़ोल्डर तक पहुंचें खिड़की के बाईं तरफ उपलब्ध फ़ोल्डरों को देखो "स्थानीय समूह नीति संपादक"। दिखाए गए क्रम में निम्नलिखित फ़ोल्डर्स चुनें: "उपयोगकर्ता कॉन्फ़िगरेशन", "प्रशासनिक मॉडल", "प्रणाली"स्क्रीन पर पहुंचने के लिए जिसमें आपको आवश्यक विकल्प शामिल हैं।
  • 4
    आइटम को ढूंढें "रजिस्ट्री संपादन उपकरण तक पहुँच रोकें"। विंडो के दाहिने फलक में दिखाई देने वाली सूची के माध्यम से स्क्रॉल करें "स्थानीय समूह नीति संपादक" आइटम की तलाश में "रजिस्ट्री संपादन उपकरण तक पहुँच रोकें", स्तंभ के अंदर स्थित है "सेटिंग"। खोज के अंत में, माउस के दोहरे क्लिक के साथ प्रश्न में आइटम का चयन करें
  • 5
    सेटिंग बंद करें "रजिस्ट्री संपादन उपकरण तक पहुँच रोकें"। अगर रेडियो बटन "सक्षम" का चयन किया गया था, आप इसे दो शेष विकल्पों में से एक को चुनकर अक्षम कर सकते हैं: "विकलांग" या "कॉन्फ़िगर नहीं किया गया"। फिर बटन दबाएं "लागू" और "ठीक", एक के बाद एक
  • 6
    आदेश को चलाने का प्रयास करें "regedit" या कंप्यूटर को पुनरारंभ करें ज्यादातर मामलों में सिस्टम रजिस्ट्री तुरंत सुलभ होनी चाहिए। यदि नहीं, क्योंकि कॉन्फ़िगरेशन बदलाव लागू होते हैं, तो आपको बस कंप्यूटर को पुनरारंभ करना होगा अगर समस्या बनी रहती है, तो सिमेंटेक द्वारा उत्पादित स्क्रिप्ट का उपयोग करने वाली विधि का उपयोग करने का प्रयास करें, जो बाद में इस मार्गदर्शिका में वर्णित है।
  • विधि 2

    कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करके रीगेजिट कमांड सक्षम करें
    1
    कमांड प्रॉम्प्ट प्रारंभ करें. खोजशब्दों का उपयोग करके एक खोज करें "cmd.exe" या "कमांड प्रॉम्प्ट" (उद्धरण चिह्नों के बिना), फिर संबंधित सूची का चयन करें जो परिणाम सूची में दिखाई दिया। Windows XP में आपको स्टार्ट मेनू एक्सेस करने की आवश्यकता है, रन विकल्प चुनें, कमांड टाइप करें cmd.exe क्षेत्र के भीतर "खुला है" और अंत में बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"। यह विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट से संबंधित विंडो खुल जाएगा। आपके सिस्टम पर सेट की गई सुरक्षा नीतियों के आधार पर, आप कमांड प्रॉम्प्ट के द्वारा रजिस्ट्री संपादक का उपयोग फिर से सक्षम कर सकते हैं।
    • आपको कमांड प्रॉम्प्ट प्रशासनिक अनुमतियों के साथ शुरू करना होगा। ऐसा करने के लिए सही माउस बटन के साथ उचित चिह्न का चयन करें, फिर आइटम चुनें "व्यवस्थापक के रूप में चलाएं" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
  • 2
    निम्न कमांड टाइप करें, जैसा कि यह दिखाई देता है, फिर कुंजीपटल पर Enter कुंजी दबाएं: आरईजी जोड़ें "HKCU Software Microsoft Windows CurrentVersion नीतियाँ System" / टी Reg_dword / v अक्षम करेंप्रतिष्ठापत्र / एफ / डी 0
  • 3
    आदेश को चलाने का प्रयास करें "regedit" या कंप्यूटर को पुनरारंभ करें यदि आप अभी भी सिस्टम रजिस्ट्री का उपयोग करने में सक्षम नहीं हैं, तो बस अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें
  • 4
    स्क्रिप्ट के माध्यम से कमांड चलाएं मामले में भी उपकरण का उपयोग "रन" अक्षम किया गया है, पुनर्स्थापना आदेश को एक नया टेक्स्ट फ़ाइल में प्रतिलिपि बनाएँ "नोटपैड" विंडोज़ का नाम से बनाई गई फ़ाइल को सहेजें EnableRegistry.bat, तो प्रोग्राम बंद करें "नोटपैड"। आप सही माउस बटन के साथ बनाई गई फ़ाइल का चयन करें और विकल्प चुनें "व्यवस्थापक के रूप में चलाएं" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया कुछ पलों के लिए आप देखेंगे कि कमांड प्रॉम्प्ट विंडो दिखाई देती है, यह दर्शाती है कि फाइल में दर्ज कोड ".bat" निष्पादित किया गया है। रजिस्ट्री में प्रवेश करने या कंप्यूटर को पुनरारंभ करने का प्रयास करें।
  • Windows XP सिस्टम पर, आप फ़ाइल को चला सकते हैं ".bat" आमतौर पर, उस खाते का उपयोग करने की आवश्यकता के बिना, जिसमें व्यवस्थापक अधिकार हैं
  • विधि 3

    सिमेंटेक स्क्रिप्ट डाउनलोड करें
    1
    रजिस्ट्री कुंजी के सही संचालन को पुनर्स्थापित करने के लिए इस टूल का उपयोग करें " खुला कमांड शेल"। सिस्टम पर नियंत्रण पाने के लिए वायरस द्वारा उपयोग किए जाने वाले तरीकों में से एक में रजिस्ट्री कुंजी को बदलना है " खुला कमांड शेल" कुछ प्रकार की फाइलों को नियंत्रित करने के लिए सवाल में सिमेंटेक स्क्रिप्ट इस रजिस्ट्री कुंजी के डिफ़ॉल्ट मान को पुनर्स्थापित करता है
  • 2
    सही माउस बटन के साथ निम्न लिंक का चयन करें, फिर आइटम चुनें "लिंक को इस रूप में सहेजें"। नोट: बाएं माउस बटन के साथ इसे आप सामान्य रूप से नहीं चुनते हैं, अन्यथा आपका ब्राउज़र स्क्रिप्ट डाउनलोड करने के बजाय सामग्री कोड प्रदर्शित करेगा UnHookExec.inf. दिखाई देने वाले संवाद से, वह पथ चुनें जहां आप फ़ाइल को सहेजना चाहते हैं, फिर बटन दबाएं "ठीक" या "सहेजें"।
  • कुछ ब्राउज़रों में आपको मेनू आइटम को चुनना होगा "वस्तु को इस रूप में सहेजें" या एक समान विकल्प।
  • 3
    सही माउस बटन के साथ डाउनलोड की गई फ़ाइल का चयन करें, फिर विकल्प चुनें "स्थापित करें"। उस पथ पर पहुंचें, जहां आपने सवाल में फ़ाइल सहेज दी है, उसे सही माउस बटन से चुनें और आइटम चुनें "स्थापित करें" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया इस तरह से स्क्रिप्ट भी चल जाएगी, भले ही सिस्टम आपको ईवेंट की कोई सूचना नहीं भेजे। आदेश को चलाने का प्रयास करें "regedit" यह सुनिश्चित करने के लिए कि समस्या हल हो गई है
  • विधि 4

    Regedit.com फ़ाइल को संपादित करें
    1
    कीवर्ड का उपयोग करके अपने कंप्यूटर पर एक खोज करें "regedit.com"। कुछ वायरस एक फ़ाइल बनाते हैं "regedit.exe" (में मूल फ़ाइल का नाम बदलना "regedit.com") कंप्यूटर के लिए फर्जी जब आज्ञा निष्पादित होती है तो गलत फ़ाइल का उपयोग करने के लिए "regedit"।
    • कमांड के उपयोग को अक्षम करने के लिए वायरस के लिए यह एकमात्र तरीका उपलब्ध है "regedit" उपयोगकर्ता से यहां तक ​​कि अगर फाइल "regedit.com" यह आपके सिस्टम पर नहीं है, एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर अपने संपूर्ण कंप्यूटर को स्कैन करें
  • 2
    पुष्टि करें कि प्रश्न में फाइल प्रामाणिक है इसे सही माउस बटन के साथ चुनें और आइटम चुनें "संपत्ति" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया आइटम को ढूंढें "आयाम" पैनल के अंदर "संपत्ति" का प्रदर्शन किया।
  • 3
    नकली फ़ाइल को हटाएं अगर सवाल में फ़ाइल का फ़ाइल आकार 0 बाइट्स का अर्थ है कि यह एक डमी फाइल है - यदि आप इसे हटाते हैं तो आपको तुरंत रजिस्ट्री तक पहुंच को पुनर्स्थापित करना चाहिए।
  • 4
    उचित आकार वाले फ़ाइल का नाम बदलें यदि फ़ाइल आकार की जांच की गई 0 बाइट्स से अधिक थी, तो आप वायरस द्वारा नामित मूल फ़ाइल की पहचान कर सकते हैं। सही नाम बहाल करना, वह है "regedit.exe", आपको रजिस्ट्री तक पहुंच को पुनर्स्थापित करने में सक्षम होना चाहिए।
  • विधि 5

    वर्चुअल बेसिक स्क्रिप्ट का उपयोग करके रीगाइड कमांड को सक्षम करें


    1
    प्रोग्राम खोलें "नोटपैड" और एक नया दस्तावेज़ बनाएं आप इस सरल पाठ संपादक का इस्तेमाल कर सकते हैं "वर्चुअल बेसिक स्क्रिप्ट" (.vbs) जो रजिस्ट्री संपादक के सामान्य ऑपरेशन को पुनर्स्थापित करने के लिए कोड को निष्पादित करेगा।
    • यह स्क्रिप्ट पूर्व एमवीपी (माइक्रोसॉफ्ट मोस्ट वैल्यूएड प्रोफेशनल) डग नॉक्स द्वारा लिखी गई थी।
  • 2
    निम्न कोड को अपने टेक्स्ट दस्तावेज़ में कॉपी और पेस्ट करें:

    विकल्प स्पष्ट
    मंद डब्ल्यूएसएच शेल, एन, मायबॉक्स, पी, टी, मुस्टबूट, गर्न्नम, वर्म
    मंद एनएबी, डिस्कब, जॉबफंक, आइटमप्रकार
    सेट WSHShell = WScript.CreateObject ("WScript.Shell")
    पी = "HKCU Software Microsoft Windows CurrentVersion नीतियाँ System "
    पी = पी & "DisableRegistryTools"
    आइटमप्रकार = "REG_DWORD"
    मुस्तैत = "लॉग ऑफ करें और वापस जाएं, या अपने पीसी को पुनरारंभ करें" & vbCr & "परिवर्तनों को प्रभावित करें"
    एनएबी = "सक्षम"
    disab = "विकलांग"
    जॉबफंक = "रजिस्ट्री संपादन उपकरण अब हैं "
    टी = "पुष्टीकरण"
    Err.Clear
    त्रुटि पर फिर से शुरू करें अगला
    n = WSHShell.RegRead (पी)
    त्रुटि गोटो 0 पर
    ग़लत = Err.Number
    अगर गलत है <> 0 तब
    डब्लूएसएच शेल। रीग्राइट पी, 0, आइटमप्रति
    अंत अगर
    यदि n = 0 तब
    n = 1
    डब्लूएसएच शेल। रीग्राइट पी, एन, आईटाइपिप
    Mybox = MsgBox (जॉबफंक & न्यून & vbCr & मुस्तैत, 40 9 6, टी)
    ElseIf n = 1 फिर
    n = 0
    डब्लूएसएच शेल। रीग्राइट पी, एन, आईटाइपिप
    Mybox = MsgBox (जॉबफंक & enab & vbCr & मुस्तैत, 40 9 6, टी)
    अंत अगर

  • 3
    निम्न नाम के साथ फ़ाइल सहेजें "RegistryEditor.vbs" (बिना उद्धरण). वैकल्पिक रूप से, आप इसे एक फ़ाइल प्रकार के रूप में सहेज सकते हैं "* .vbs", यह वैसे भी काम करना चाहिए।
  • 4
    स्क्रिप्ट को चलाने के लिए बनाई गई फ़ाइल को खोलें। प्रोग्राम विंडो को बंद करें "नोटपैड" और जो फ़ाइल आपने अभी बनाया है उसे खोलें। एक खिड़की स्क्रीन पर कुछ पल के लिए दिखाई देनी चाहिए, कभी-कभी बहुत जल्दी आपके नोटिस के लिए।
  • चूंकि यह स्क्रिप्ट केवल सिस्टम रजिस्ट्री तक पहुंच के संबंध में समूह नीति सेटिंग को संशोधित करता है, यह जांच के बिना कि वह पहले से सक्रिय है, दूसरी बार लगातार इसे निष्पादित करके, आप फिर से कमांड का उपयोग अक्षम कर देंगे। "regedit"।
  • 5
    आदेश का उपयोग करने का प्रयास करें "regedit"। आदेश को सक्षम करने के लिए इस स्क्रिप्ट का उपयोग करें "regedit" इसे कंप्यूटर के पुनरारंभ की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए, लेकिन उसे अक्षम करना आवश्यक है
  • विधि 6

    Regedit कमांड को सक्षम करें HKEY कुंजी बदलकर
    1
    प्रारंभ करें "कमांड प्रॉम्प्ट"। विधि का संदर्भ लें "कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करके रीगेजिट कमांड सक्षम करें" इस गाइड का उपरोक्त विधि के साथ समस्या को हल करने की कोशिश कर रही है, इसकी सादगी और गति दी गई है। इस मामले में "कमांड प्रॉम्प्ट" एक त्रुटि संदेश प्रदर्शित करें, इस विधि में दिए गए चरणों का पालन करके आगे बढ़ें
    • यह प्रक्रिया भी विंडोज 7, 8 और विस्टा सिस्टम के लिए उपयुक्त होनी चाहिए।
  • 2
    सिस्टम व्यवस्थापक खाता सक्रिय करें। की खिड़की के अंदर "कमांड प्रॉम्प्ट" निम्नलिखित कमांड नेट यूज़र व्यवस्थापक / सक्रिय टाइप करें: हाँ, फिर बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"। हम इस खाते का उपयोग कुंजियों तक पहुंचने के लिए करेंगे "HKEY_USERS" संबंधित संपादक का उपयोग किए बिना सिस्टम रजिस्ट्री का।
  • 3
    अपने एसआईडी की स्थिति जानें ऐसा करने के लिए, wmic useraccount कमांड टाइप करें जहां नाम = `% username%` को एसआईडी मिलें और कुंजी दबाएं "प्रस्तुत करना" (कभी-कभी आपको% उपयोगकर्ता नाम% पैरामीटर को खाता नाम के साथ बदलना पड़ सकता है)। एक लंबी अल्फ़ान्यूमेरिक स्ट्रिंग ("सुरक्षित आईडी"), सवाल में खाते से संबंधित, स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाना चाहिए। आपकी रुचि की स्ट्रिंग वर्णों से शुरू होती है "एस-1-5-" (उद्धरण चिह्नों के बिना) या एक समान अनुक्रम के साथ। पूरे ध्यान दें "सिड" या संख्याओं की एक श्रृंखला को विशिष्ट रूप से पहचानने के लिए कम से कम पर्याप्त (उदाहरण के लिए, प्रत्येक प्रतीक के बाद पहली वर्ण को नोट करें "-")।
  • 4
    नए खाते का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता को बदलें "प्रशासक"। मेनू से "प्रारंभ", विकल्प का चयन करें "उपयोगकर्ता बदलें"। उस खाते से लॉग आउट न करें जिसे आप आमतौर पर उपयोग करते हैं।
  • 5
    रजिस्ट्री कुंजी तक पहुंचें "HKEY_USERS"। इसे फ़ोल्डर में संग्रहित किया जाना चाहिए "कंप्यूटर"।
  • 6
    पिछले चरण में पहचान किए गए एसआईडी से संबंधित फ़ोल्डर तक पहुंचें। इस फ़ोल्डर में आपके खाते से संबंधित सेटिंग हैं।
  • 7
    निम्न फ़ोल्डर में प्रवेश करें: सॉफ्टवेयर Microsoft Windows CurrentVersion नीतियाँ System, फ़ोल्डर में निहित है "सिड" आपके खाते का
  • 8
    सेटिंग मान बदलें "DisableRegistryTools"। माउस के डबल क्लिक के साथ, मान चुनें "DisableRegistryTools", तो, क्षेत्र में "मान डेटा", द्वारा निहित पाठ संपादित करें "1" को "0"। इस तरह, सिस्टम एडिटर का उपयोग सक्षम होना चाहिए।
  • 9
    आदेश का उपयोग करने का प्रयास करें "regedit" खाते के साथ सामान्य रूप से उपयोग किया जाता है उपयोगकर्ता को फिर से बदलें, अपने नियमित खाते का उपयोग करने पर वापस लौटें, फिर कमांड चलाने की कोशिश करें "regedit"। यदि आवश्यक हो, तो अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और पुनः प्रयास करें।
  • 10
    सिस्टम व्यवस्थापक खाते के उपयोग को अक्षम करें। की खिड़की पर लौटें "कमांड प्रॉम्प्ट" अपने सामान्य खाते का उपयोग करके, फिर नेट उपयोगकर्ता व्यवस्थापक / सक्रिय कमांड टाइप करें: नहीं और प्रेस "प्रस्तुत करना"। यह चरण खाता को अक्षम करता है "प्रशासक"। आम तौर पर, जब उपयोग नहीं किया गया, खाता "प्रशासक" अक्षम होना चाहिए फ़ाइलों में से एक को संशोधित करके एक त्रुटि बना रही है जिसके पास पहुंच है, वास्तव में विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं।
  • यदि आप इसे सक्रिय छोड़ने का निर्णय लेते हैं, तो कॉन्फ़िगरेशन को बदलें ताकि उसे एक्सेस पासवर्ड की आवश्यकता हो।
  • टिप्स

    • कमांड को अक्षम करें "regedit" यह कंप्यूटर से संक्रमित करने के लिए वायरस और स्पाइवेयर द्वारा उपयोग की जाने वाली चाल है। यदि रजिस्ट्री संपादक अब उपयोग के लिए उपलब्ध नहीं है, तो एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर पूरे कंप्यूटर को स्कैन करें।
    • रजिस्ट्री संपादक का अस्थायी रूप से उपयोग करने के लिए, आप प्रोग्राम को लिंक बनाने के लिए, अपने कंप्यूटर को प्रारंभ करते समय स्वचालित रूप से चलने वाले सभी प्रोग्राम को अक्षम करने का प्रयास कर सकते हैं C: Windows regedit.exe सीधे डेस्कटॉप पर और जैसे ही कंप्यूटर बूट प्रक्रिया को खत्म करता है उसे चलाने के लिए अगर आप भाग्यशाली हैं, तो कंप्यूटर से पहले रजिस्ट्री तक पहुंचने में सक्षम हो सकते हैं और सुरक्षा नीतियों को लागू कर सकते हैं। किसी भी मामले में यह प्रक्रिया केवल अस्थायी है और समस्या को स्थायी रूप से हल नहीं करती है

    चेतावनी

    • कभी भी रजिस्ट्री को संशोधित न करें जब तक कि आप ठीक से नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं। एक त्रुटि ऑपरेटिंग सिस्टम को अनुपयोगी बना सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com