ई-मेल को कैसे प्रबंधित करें

यह आलेख 8 चरणों का वर्णन करता है जो आपके ई-मेल को व्यावसायिक रूप से प्रबंधित करने में आपकी सहायता करेगा।

सामग्री

कदम

शीर्षक वाला चित्र पेशेवर रूप से अपना ईमेल प्रबंधित करें चरण 1
1
मेल का उपयोग करने के लिए बुनियादी नियमों का आदर करना कह के पुराने तरीके को ध्यान में रखें: "सिरका की बैरल के मुकाबले शहद की एक बूंद के साथ आप अधिक मक्खियों को लेते हैं"। शिष्टाचार के प्रश्न पर जोर देने के लिए बेकार है। हम सब नेटकिट के नियमों को जानते हैं। लेकिन यहां पर विचार करने के लिए कुछ बिंदु हैं:
  • जब आपको बदल दिया जाए तो लिखना न दें कम से कम 24 घंटे तक प्रतीक्षा करें, जब तक आप शांत नहीं हो जाते उचित रहें
  • किसी और के लिए ई-मेल लिखने के लिए पूछें
  • व्यंग्य मत बनो शायद आपको लगता है कि आप मजाकिया हैं, लेकिन प्राप्तकर्ता नाराज हो सकता है
  • केवल बड़े अक्षर का उपयोग न करें! यह किसी पर चिल्लाने जैसा होगा और प्राप्तकर्ता इसके साथ बहुत खुश नहीं होगा।
शीर्षक वाला चित्र पेशेवर रूप से अपना ईमेल प्रबंधित करें चरण 1 बुलेट 4
  • बहुत अधिक विस्मयादिबोधक बिंदुओं का उपयोग न करें अत्यधिक उपयोग इसकी प्रभावशीलता कम हो जाएगा
    शीर्षक वाला चित्र पेशेवर रूप से अपना ईमेल प्रबंधित करें चरण 1 बुलेट 5
  • ईमेल का विषय निर्दिष्ट करें इससे लोगों को यह तय करने में मदद मिलेगी कि क्या ई-मेल को तत्काल या बाद के समय में पढ़ना है। हम सभी को बहुत कुछ करना है जिस व्यक्ति को आप लिखते हैं वह आपके सम्मान की सराहना करेंगे।
    शीर्षक वाला चित्र पेशेवर रूप से अपना ईमेल प्रबंधित करें चरण 1 बुलेट 6
  • सुनिश्चित करें कि यह छोटी है यदि आपका ई-मेल दो पैराग्राफ से अधिक लंबा है, तो संभवतः फ़ोन कॉल करना बेहतर होगा।
    शीर्षक वाला चित्र पेशेवर रूप से अपना ईमेल प्रबंधित करें चरण 1 बुलेट 7
  • यदि आप ई-मेल का विषय बदलते हैं, तो विषय पंक्ति बदलें।
    शीर्षक वाला चित्र पेशेवर रूप से अपना ईमेल प्रबंधित करें चरण 1 बुलेट 8
  • कविता, चुटकुले और चेतावनियां वायरस या इसी तरह की चीज़ों के बारे में भेजने के बाद ही प्राप्तकर्ता को पूछने पर ही भेजें, अगर वह इससे सहमत हैं आप केवल कीमती समय खो देते हैं
    शीर्षक वाला चित्र पेशेवर रूप से अपना ईमेल प्रबंधित करें चरण 1 बुलेट 9
  • 2
    गुमनाम रहने पर विश्वास मत करो यदि आप अश्लील संदेश भेजते हैं, तो शायद आप सोचते हैं कि कोई भी पता नहीं कर सकता कि मेल कहाँ से आया था। आखिरकार, आपने नकली वेब पता सेट कर लिया है। इसके बारे में अच्छी तरह से सोचो ईमेल प्रेषक के बारे में अदृश्य जानकारी शामिल हैं यह जानकारी हेडर में पाई जा सकती है सभी प्रमुख ई-मेल मैनेजमेंट प्रोग्राम हेडर सूचना दिखा सकते हैं। यहां बताया गया है कि कैसे:
  • Microsoft Outlook में, ईमेल पर दो बार क्लिक करें फिर दृश्य पर क्लिक करें > विकल्प। Microsoft Outlook Express में, ईमेल पर क्लिक करें फिर फाइल पर क्लिक करें > गुण और विवरण टैब का चयन करें।
    शीर्षक वाला चित्र पेशेवर रूप से अपना ईमेल प्रबंधित करें चरण 2 बुलेट 1
  • यूडोरा में, संदेश पर दो बार क्लिक करें फिर ब्ला ब्ला बटन पर क्लिक करें
  • नेटस्केप में, इसे खोलने के लिए संदेश पर क्लिक करें। फिर दृश्य पर क्लिक करें > हेडर को दिखाने के लिए संदेश का स्रोत
  • प्रेषक के नाम का खुलासा करने वाली जानकारी उन अनुभागों में पाई जा सकती है जो कि शुरू होती हैं "प्राप्त:।" अलग-अलग हो सकता है, जो कंप्यूटर की संख्या के आधार पर संदेश के माध्यम से चला गया। जिस कंप्यूटर से वह शुरू हुआ, उसके नीचे स्थित है "प्राप्त:।" इस खंड में एक इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) नंबर होगा, जैसे कि 124.213.45.11 इसे विभिन्न वेबसाइटों पर ट्रैक किया जा सकता है
    शीर्षक वाला चित्र पेशेवर रूप से अपना ईमेल प्रबंधित करें चरण 2 बुलेट 4
  • शीर्षक वाला चित्र पेशेवर रूप से अपना ईमेल प्रबंधित करें चरण 3
    3
    गलत व्यक्ति को ई-मेल भेजने से बचें। आधुनिक कार्यक्रमों का लक्ष्य ई-मेल भेजने की सुविधा है। जब आप एक प्राप्तकर्ता का पता टाइप करना शुरू करते हैं, तो आपने पहले एक फ़ील्ड को ईमेल भेजा था "करने के लिए:" स्वचालित रूप से पूरा हो सकता है ध्यान दें हमेशा जांचें कि प्राप्तकर्ता सही है इसके अलावा, यदि आप जो स्मिथ के बारे में कुछ नकारात्मक लिख रहे हैं, तो आपके पास नाम जो दिमाग में होगा उसे संदेश न भेजें
  • शीर्षक वाला चित्र व्यावसायिक रूप से अपना ईमेल प्रबंधित करें चरण 4
    4
    सब कुछ के लिए उसी ईमेल पते का उपयोग न करें अलग-अलग ई-मेल पतों का उपयोग करें: निजी उपयोग के लिए, सार्वजनिक उपयोग, ऑनलाइन वितरण सूची के लिए और ऑनलाइन खरीदारी के लिए अधिकांश प्रदाता आपको अलग-अलग खाते देंगे। आप व्यक्तिगत खातों के लिए वेब पते का उपयोग भी कर सकते हैं। जीमेल और याहू! वे दोनों अच्छी तरह से चलते हैं आप इन पतों को कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं, जब तक आपके पास वेब तक पहुंच न हो।



  • शीर्षक वाला चित्र पेशेवर रूप से अपना ईमेल प्रबंधित करें चरण 5
    5
    अपने सभी ई-मेल खातों की जांच करना याद रखें। इन सभी खातों को नियंत्रित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, खासकर घर से। समय बचाने के लिए, आप ePrompter (eprompter.com) का उपयोग कर सकते हैं जो 16 अलग-अलग पासवर्ड-संरक्षित खातों को नियंत्रित कर सकते हैं। इसके अलावा ePrompter मुफ़्त है ऐसे अन्य कार्यक्रम हैं जो समान फ़ंक्शन और निशुल्क हैं, जैसे कि सक्रिय ईमेल मॉनिटर (emailmon.com)।
  • शीर्षक वाला चित्र व्यावसायिक रूप से अपना ईमेल प्रबंधित करें चरण 6
    6
    क्लिक न करें "प्रस्तुत करना" जल्दी में उन्हें भेजने से पहले ईमेल फिर से पढ़ें! यहां तक ​​कि अगर आप नौकरी की तलाश नहीं कर रहे हैं, तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। लोग आपकी गलतियों के लिए अनजाने में आप का न्याय करेंगे। कोई भी सही नहीं है लेकिन पाठ को फिर से पढ़ कर आप इन 99% त्रुटियों को पा सकते हैं। किसी वर्तनी परीक्षक पर ज्यादा भरोसा मत करो। वह कुछ त्रुटियों की पहचान करेगा, लेकिन वह दूसरों की अनदेखी करेगा। और कुछ लापता शब्दों को ध्यान में रखना भी बहुत कठिन है, जिन्हें आपने अनजाने में एक वाक्य में शामिल नहीं किया था। तो पांच मिनट लें और पाठ फिर से पढ़ें। अज्ञानी के आंकड़े मत बनो।
  • शीर्षक वाला चित्र पेशेवर रूप से अपना ईमेल प्रबंधित करें चरण 7
    7
    टाइमर सेट करें आप आउटलुक में यह एक ऐसी सेटिंग जोड़कर कर सकते हैं जो देरी को 1 से 5 मिनट तक भेजते हैं, ई-मेल को आउटबॉक्स में रखते हुए, इसे हटाने की संभावना के साथ। इस तरह आप गलत बटन दबाने से बचेंगे और गलती से अधूरा ई-मेल भेज देंगे। इसके अलावा, आपके पास क्रोध के एक पल में अपने मालिक को संबोधित सभी अपमानों को मिटा देने के लिए पर्याप्त समय होगा।
  • शीर्षक वाला चित्र पेशेवर रूप से अपना ईमेल प्रबंधित करें चरण 8
    8
    संलग्नक मत भूलना चूंकि यह सभी के लिए होता है, यह एक गंभीर समस्या नहीं होनी चाहिए। अगर, हालांकि, आप अक्सर करते हैं, लोग सोच सकते हैं कि आप संख्याएं दे रहे हैं। उन्हें भविष्य में आपके साथ व्यवसाय करने के बारे में संदेह भी हो सकता है। जब आप ई-मेल भेजने के लिए तैयार हों, तो पूछें: "क्या मैं कुछ भूल रहा हूं?"
  • शीर्षक वाला छवि पेशेवर ईमेल को प्रबंधित करें चरण 9
    9
    अपने डोमेन नाम का उपयोग करें अपनी कंपनी को एक पेशेवर स्पर्श दें यदि आप अपने व्यवसाय के लिए किसी वेब अकाउंट या आईएसपी नाम का उपयोग करते हैं, तो आपको अच्छा प्रभाव नहीं मिलेगा।
  • शीर्षक वाला चित्र पेशेवर रूप से अपना ईमेल प्रबंधित करें चरण 10
    10
    यदि नाम पहले से किसी और के द्वारा नहीं लिया गया है, तो आप डोमेन नाम में अपनी कंपनी के नाम का उपयोग कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप कई सवाल पूछते हैं, तो हर एक को नंबर दें
    • यदि ईमेल को किसी को कुछ करने की आवश्यकता होती है, तो एक समाप्ति तिथि प्रदान करें। उदाहरण के लिए: "कृपया उत्तर दें सोमवार, 2 जून, शाम 4 बजे"। बोल्ड में तारीख को हाइलाइट करने में मदद मिल सकती है इसका उद्देश्य रीडर को तुरंत सबसे महत्वपूर्ण जानकारी को जब्त करने और गलतफहमी से बचने की अनुमति देना है।
    • 1. आप कब काम पूरा करना चाहते हैं?
    • 2. क्या लेआउट में सुधार हो सकता है?
    • 3. मात्रा की आवश्यकता है?
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com