सामाजिक से विराम कैसे करें

सामाजिक मीडिया से एक ब्रेक लेना लोगों और गतिविधियों से संपर्क करने का एक शानदार तरीका है जो वास्तव में आप को प्रेरित करते हैं। अपने आप को डिस्कनेक्ट करने से पहले, उस कारणों की पहचान करें, जो आपको ब्रेक चाहिए। आप अपनी अनुपस्थिति की लंबाई तय करते हैं, जो प्लेटफ़ॉर्म आप अस्थायी रूप से छोड़ना चाहते हैं और सामान्य तौर पर सोशल मीडिया के उपयोग को कम करने के लिए एक कार्यक्रम विकसित करना चाहते हैं। योजना का अनुपालन करने में सक्षम होने के लिए, सामाजिक ऐप सूचनाएं बंद करें या उन्हें पूरी तरह से हटाएं। जब आप नेट पर पढ़ने के लिए खर्च करते हैं, शारीरिक गतिविधि करते हैं और मित्रों और रिश्तेदारों के साथ रहने का लाभ उठाते हैं।

कदम

विधि 1

साइन आउट करने
सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक छवि 1
1
आप सोशल मीडिया से ब्रेक की लंबाई तय करते हैं सभी के लिए कोई सही जवाब नहीं है चुनाव पूरी तरह आपका है आप 24 घंटों या 30 दिन (या अधिक) के लिए अनप्लग कर सकते हैं
  • उस अवधि का सम्मान करने के लिए बाध्य मत महसूस करें जो आपने लगाया है। यदि आप सामाजिक नेटवर्क के बिना इस अवधि के अंत में पहुंचते हैं, तो आप ब्रेक जारी रखना चाहते हैं, ऐसा भी करें।
  • उसी तरह, आप ब्रेक की अवधि को कम करने का निर्णय भी ले सकते हैं यदि आपको लगता है कि आप अपने लक्ष्यों को अग्रिम रूप से प्राप्त कर चुके हैं।
  • सोशल मीडिया से टेक अ ब्रेक शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    तय करना कब रोकना है सबसे अच्छा समय एक परिवार की छुट्टी या छुट्टी के दौरान है उन समयावधि में आपके पास सामाजिक आदान-प्रदानों में संलग्न होने के बजाय अपने परिवार से बात करने का समय बिताने का मौका है।
  • आप सोशल मीडिया से एक ब्रेक ले सकते हैं, भले ही आपको कुछ या किसी पर अपना समय बिताने की जरूरत हो, उदाहरण के लिए, जब आप एक स्कूल परियोजना पर काम करते हैं।
  • आप सोशल मीडिया पर राजनीतिक माहौल के कारण बुरी खबरों और परेशानियों से दबंग महसूस कर सकते हैं, भले ही आप एक ब्रेक लेने का फैसला कर सकते हैं। अगर आप इस स्थिति में हैं तो समझने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, क्या आपको ट्विटर खोलने के बाद चिड़चिड़ा हुआ है? क्या आप अपने आप को जो पढ़ते हैं और पूरे दिन के बारे में सोचना पसंद करते हैं? क्या आपको बाद में ध्यान केंद्रित करने में समस्या है? इस मामले में, आपको शायद लॉग आउट करने की आवश्यकता है
  • सोशल मीडिया से टेक ए ब्रेक शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    उन प्लेटफार्मों को चुनें जिन्हें आप उपयोग करना बंद करना चाहते हैं। सामाजिक मीडिया से एक ब्रेक लेना पूरी तरह से सामाजिक नेटवर्क को छोड़ने या उनमें से कुछ अकेले छोड़ने का मतलब हो सकता है उदाहरण के लिए, आप अस्थायी रूप से फेसबुक और ट्विटर छोड़ सकते हैं, लेकिन Instagram का उपयोग जारी रखें।
  • कोई ऐसा गाइड नहीं है जो आपको चुनने में मदद कर सकता है कि किस प्लैटफ़ॉर्म का उपयोग करना बंद हो। हालांकि, निर्णय लेने के लिए एक अच्छा मानदंड आपको उन ब्रेक के कारणों के बारे में सोचना है, फिर उन साइटों को छोड़ दें जो आपको उस लक्ष्य तक पहुंचने से सीधे तौर पर रोके।
  • आप अपने कंप्यूटर और फ़ोन पर साइट और एप्लिकेशन से बस डिस्कनेक्ट कर सकते हैं किसी भी चेहरे पर प्रवेश करने के लिए मजबूर होने के कारण आप किसी साइट पर जाते हैं या ऐप का उपयोग करते हुए आपको हर बार ऊब या विचलित होने पर सामाजिक नेटवर्क से बचने में मदद कर सकते हैं।
  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    धीरे-धीरे सोशल मीडिया के इस्तेमाल को कम करने के लिए एक कार्यक्रम का विकास करना। उदाहरण के लिए, यदि आप क्रिसमस से नए साल तक ब्रेक लेने की योजना बना रहे हैं, तो छुट्टियों से पहले की अवधि में कम सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करने का प्रयास करें। वास्तविक ब्रेक से 10 दिन पहले आपका उपयोग कम करना प्रारंभ करें आप सामाजिक मीडिया पर कितनी बार विज़िट करते हैं इसके आधार पर एक व्यक्तिगत कार्यक्रम चुनें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप सोशल मीडिया का उपयोग प्रति दिन दो घंटे करते हैं, तो ब्रेक से एक घंटे और आधी से 10 दिन पहले खर्च करें। फिर, ब्रेक से सात दिन पहले, एक दिन में एक घंटे खर्च करें। चार दिन पहले, यह आधे घंटे तक आता है।
  • सोशल मीडिया से टेक अ ब्रेक शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    मित्रों और रिश्तेदारों को बताएं कि आप ब्रेक लेंगे आप उन लोगों को खबर देने का निर्णय ले सकते हैं जिनसे आप अक्सर बात करते हैं, इसलिए उन्हें पता है कि आप उनके संदेशों का जवाब क्यों नहीं दे रहे हैं और चिंता न करें। इसके अलावा, अपने इरादों को ज्ञात करके, आपको एक बड़ा ज़िम्मेदारी महसूस होगी कि फ़ोन को अपने हाथ में ले जाने पर आप सोशल मीडिया ऐप को खोलने के लिए परीक्षा लेंगे।
  • यदि आप चाहें, तो आप पोस्ट शेड्यूल कर सकते हैं, इसलिए उन्हें ब्रेक के दौरान पोस्ट किया जाता है।
  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक छवि 6
    6
    ब्रेक के कारणों को याद रखें किसी अच्छे कारण के बिना, सोशल मीडिया से दूर रहना बहुत मुश्किल होगा इन प्लेटफार्मों से डिस्कनेक्ट करने का निर्णय लेने के कई कारण हैं। शायद आप मित्रों और परिवार के साथ अधिक समय बिताना चाहते हैं या आप उन्हें हर दिन उपयोग करने के थक गए हैं। जो भी आपकी प्रेरणा, आप अन्य शब्दों के सवालों के जवाब देने में सक्षम होने के लिए, इसे शब्दों में व्यक्त करने में सक्षम होना चाहिए, जो आपको कोई स्पष्टीकरण देने के लिए कहेंगे।
  • आप हमेशा कारणों की एक सूची रख सकते हैं, इसलिए आप कभी भी नहीं भूलते कि आप ब्रेक क्यों ले रहे हैं
  • सोशल मीडिया का उपयोग फिर से शुरू करने के लिए प्रलोभन का विरोध करने में सक्षम होने के लिए ब्रेक के कारण की पहचान कैसे करना जानना महत्वपूर्ण है। उन क्षणों में, आप अपने आप से कह सकते हैं: "नहीं, मैं अपनी स्थापना की अवधि के अंत तक सोशल मीडिया का उपयोग करने से इनकार करता हूं, क्योंकि मैं अपने परिवार के साथ ज्यादा समय बिताना चाहता हूं"।
  • विधि 2

    फिर से शुरू करने से बचें
    सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक छवि 7
    1
    अपना खाता बंद करें यदि आप आमतौर पर अपने फोन पर सोशल नेटवर्क्स का उपयोग करते हैं, तो एप्लिकेशन हटाएं। यदि आप इसे अपने कंप्यूटर से करने की प्रवृत्ति रखते हैं, तो विराम की अवधि के लिए सिस्टम को चालू न करें। एक कम कठोर विकल्प यह है कि आप उस डिवाइस पर केवल सामाजिक नोटिफिकेशन अक्षम कर दें जिसका उपयोग आप सबसे अधिक बार करते हैं, इसलिए आप अपना प्रोफ़ाइल खोलने के लिए परीक्षा नहीं लेंगे।
    • यदि आप नोटिफिकेशन बंद करते हैं, तो ई-मेल द्वारा उन लोगों के लिए ऐसा करना सुनिश्चित करें।
  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक छवि 8
    2
    अपना खाता हटाएं यदि आप महसूस करते हैं कि आप सोशल मीडिया का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आप बेहतर, अधिक फिट और अधिक उत्पादक हैं, तो आप ब्रेक को लंबा करने और पूरी तरह से बंद करने का निर्णय ले सकते हैं। इस मामले में, आप निश्चित रूप से सामाजिक नेटवर्क को अलविदा कहेंगे।
  • अपने प्रोफ़ाइल को हटाने के लिए आपको मंच पर आधारित विभिन्न चरणों का पालन करना होगा। आमतौर पर, यह आसान, तेज़ और आसान है, ताकि आपको खाता विकल्पों के मेनू अनुभाग तक पहुंचने की आवश्यकता हो "आपका खाता")। वहां से, बस क्लिक करें "मेरा खाता हटाएं" (या एक समान प्रविष्टि) और निर्णय की पुष्टि करें
  • याद रखें, भविष्य में यदि आप उस सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करने के लिए वापस जाना चाहते हैं, तो आपको खरोंच से शुरू करने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक छवि 9
    3
    सोशल मीडिया से ब्रेक पर परिप्रेक्ष्य बदलें। कुछ के नुकसान के रूप में सोशल नेटवर्क के परित्याग के बारे में सोचना आसान है हालांकि, आपको यह विचार करना चाहिए कि इस मौके पर आप अपने आप को मुफ्त से मुक्त करने की अनुमति दे सकते हैं कि आप अनजाने में नई सामग्री प्रकाशित करने और इंटरनेट के माध्यम से अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ रिश्ते बनाए रखने की कोशिश करते हैं। नई पोस्ट लिखने के बजाय, आप बस आप जो भी कर रहे हैं, वह आनंद लेना शुरू कर सकते हैं, जहां कहीं भी हो।
  • हमेशा सोशल मीडिया की जांच के बिना आपके साथ मिनी डायरी लेने और सभी अवसरों को लिखने की कोशिश करें।
  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक छवि 10



    4
    सबसे मुश्किल क्षणों को दूर करने के लिए विकर्षण खोजें संभवतः कुछ दिन हो सकता है जब आप सोशल मीडिया को याद करेंगे कुछ समय के बाद, हालांकि, तीन, चार दिन या एक हफ्ते के आधार पर आप कितनी बार उनका उपयोग करते हैं, आप कनेक्ट होने के प्रलोभन को महसूस करना शुरू करेंगे। इस नाजुक अवधि के दौरान न दें और याद रखें कि यह गुजरता है। प्रलोभन और अस्थायी अवसाद से बचने के कई तरीके हैं उदाहरण के लिए, आप निम्न कर सकते हैं:
  • दोस्तों के साथ सिनेमा पर जाएं
  • उस किताब को पूरा करना शुरू करना, जो आपने साल पहले खरीदा था।
  • अपने आप को एक नए शौक के लिए समर्पित करें, जैसे कि मॉडलिंग या गिटार
  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक छवि 11
    5
    सामाजिक मीडिया पर सामग्री की कृत्रिम प्रकृति को पहचानें। इन प्लेटफार्मों पर, बहुत से लोग केवल अपने सर्वश्रेष्ठ चित्र प्रकाशित करते हैं और लगभग अपने जीवन के नकारात्मक पहलुओं को कभी भी साझा नहीं करते हैं। एक बार जब आप इसे सावधानी से गिने हुए घूंघट को चीरते हैं, तो आप इस तरह से संचार करने के तरीके से अधिक विमुख हो जाएंगे और आप इसे अधिक संदेह के साथ सामना करेंगे। अलगाव की भावना आपको ब्रेक लेने की प्रेरणा प्राप्त करने में मदद करेगी।
  • 6
    सोशल मीडिया का उपयोग करने से पहले अच्छी तरह से प्रतिबिंबित करें यदि आप भविष्य में सामाजिक प्लेटफॉर्म पर वापस जाने का निर्णय लेते हैं, तो सावधानी से विचार के बाद ही ऐसा करें। पेशेवरों और विपक्षों की एक सूची लिखें ताकि आप यह जान सकें कि आप सोशल मीडिया प्रोफाइल को फिर से क्यों शुरू करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, पेशेवरों के बीच में आप लिख सकते हैं "मेरे दोस्तों के जीवन पर अपडेट पढ़ें", "एक मंच है जिस पर अच्छी खबर और मेरी तस्वीरों को साझा करना है" और "जिस पर दिलचस्प खबरों के बारे में मेरे दोस्तों के साथ बातचीत करने के लिए"। हालांकि, विपक्ष के बीच, आप लिख सकते हैं "राजनीति पर पदों की वजह से हताशा की कोशिश करें", "बर्बाद समय मेरी प्रोफाइल को बहुत बार चेक कर रहा है" और "जिन चीजों की मैंने पोस्ट की है उनके बारे में बहुत ज्यादा चिंता करें"।
  • निर्णय लेने के लिए पेशेवरों और विपक्षों की तुलना करें कि कौन सा विकल्प आपको सर्वोत्तम लाभ प्रदान करता है
  • यदि आप सोशल मीडिया का उपयोग कर फिर से शुरू करते हैं, तो आप सख्त नियमों पर भी निर्णय ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप उस कार्य पर प्रति दिन दो 15 मिनट की अवधि खर्च कर सकते हैं और शेष दिन के लिए अपनी प्रोफ़ाइल कभी भी न जांचें।
  • विधि 3

    समाजों को बदलने के लिए क्रियाकलाप खोजना
    सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक छवि 12
    1
    सोशल मीडिया का उपयोग किए बिना अपने दोस्तों से बात करें इन प्लेटफार्मों को प्रियजनों के संपर्क में रहने का एकमात्र साधन नहीं है। अपनी पोस्ट पढ़ने से उन्हें अपने जीवन के बारे में सूचित करने के बजाय, उन्हें कॉल करें, उन्हें ईमेल या संदेश भेजें पूछें: "आप बाद में क्या कर रहे हैं? क्या आप जाना चाहते हैं और पिज्जा खाएं और थोड़ा सा चैट करें?"।
  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक छवि 13
    2
    नए लोगों से मिलो अपने प्रोफाइल की निरंतर जांच करने के लिए वृहदा के बिना, आप आसपास के वातावरण में और अधिक शामिल होंगे। बस के पास आपके पास बैठे व्यक्ति के साथ बातचीत करें: "आज शानदार मौसम, है ना?"।
  • आप अपने समुदाय में अधिक सक्रिय रूप से भाग ले सकते हैं। स्थानीय दानवों की तलाश करें जिनसे स्वयंसेवकों की आवश्यकता हो। आप गरीबों के कैंटीन, नागरिक रक्षा या एक ऐसे संस्थान से स्वयंसेवक हो सकते हैं जो बेघर लोगों के लिए घर बनाते हैं।
  • Meetup.com पर क्लब और स्थानीय समूह खोजें यह साइट लोगों को उन लोगों के बारे में जानने का अवसर देती है जिनके साथ उनकी रुचि, जैसे फिल्मों, किताबें और खाना पकाने को साझा करना है अगर आपको कोई ऐसा समूह नहीं दिखाई देता है जो आपको रूचता है, तो अपना एक बनाएं!
  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक छवि 14
    3
    समाचार पत्र पढ़ें सोशल मीडिया संचार के लिए एक उपयोगी उपकरण नहीं है और यह जानने के लिए कि अन्य लोग क्या कर रहे हैं। वे अक्सर खबरों का मुख्य स्रोत भी होते हैं हालांकि, आप उनका उपयोग किए बिना भी सूचित रह सकते हैं। दिन की खबर जानने के लिए, एक अखबार पढ़िए, जर्नल की वेबसाइट पर जाएं जिसे आप पसंद करते हैं या समाचार पत्रों पर एक जानकारी पत्रिका खरीदते हैं।
  • सोशल मीडिया से टेक ए ब्रेक शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    पढ़ें। बहुत से लोगों की पुस्तकों की एक लंबी सूची है, जिन्होंने उन्हें पढ़ने के लिए वादा किया है "एक दिन"। अब जब आप सोशल मीडिया से ब्रेक ले रहे हैं, "उस दिन" वह आ गया है अपने आप को अपने सबसे आरामदायक कुर्सी पर गर्म चाय के कप के साथ रखो और जो किताब अधिक दिलचस्प लगती है
  • यदि आप पढ़ना पसंद करते हैं लेकिन आपके पास किताबें उपलब्ध नहीं हैं, तो स्थानीय पुस्तकालय पर जाएं और कुछ रोचक किताबें देखें।
  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक छवि 16
    5
    घर को पुन: व्यवस्थित करें जमीन स्वीप करें, वैक्यूम करें और बर्तन धो लें। अपनी कोठरी में भुनाएं और उन सभी कपड़े खोजें जो आप नहीं पहनते हैं, फिर उन्हें दान में दान दें। पुस्तकों, फिल्मों और खेलों के लिए खोज करें जिन्हें आप छोड़ देना चाहते हैं उन्हें eBay या Craigslist पर बेचें
  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक छवि 17
    6
    अपने कर्तव्यों का ख्याल रखना अन्य संचार (ई-मेल या वॉइसमेल संदेशों) का जवाब देने के लिए सोशल मीडिया पर खर्च किए जाने के समय का लाभ उठाएं। एक स्कूल परियोजना शुरू करें या होमवर्क के साथ पकड़ो। यदि आप घर से काम करते हैं, तो नए ग्राहकों या आय के स्रोत देखें।
  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक छवि 18
    7
    आपके पास क्या है इसके लिए आभारी रहें उन सभी लोगों और चीजों के बारे में सोचो जो आपके जीवन का हिस्सा हैं जिन्हें आप भाग्यशाली महसूस कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, मित्रों और रिश्तेदारों की सूची लिखें, जो हमेशा आपके पक्ष में होते हैं जब आप नीचे महसूस करते हैं ऐसी चीज़ों या जगहों की दूसरी सूची लिखें जिन्हें आप पसंद करते हैं: स्थानीय पुस्तकालय, उदाहरण के लिए, या आपके वीडियो गेम संग्रह। यह आपको सोशल मीडिया से ध्यान हटाने और बेहतर ब्रेक सहन करने में मदद करेगा।
  • और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com