ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें

क्या आप मॉल के लिए गाड़ी चलाने से थक गए हैं और अपनी लंबी कतारों पर जोर देते हुए आपको क्या जरूरत है? ऑनलाइन खरीद अब एक बड़े पैमाने पर उद्योग बन गई है, और यह पहले से कहीं अधिक सुरक्षित है। आप वास्तव में उत्पादों को ऑनलाइन खोज सकते हैं, अगर आप जानते हैं कि कहां देखें आप सर्वश्रेष्ठ ऑफर भी पा सकते हैं आप क्या चाहते हैं और मन की शांति और सुरक्षा के साथ इसे खरीदने के तरीके सीखने के लिए चरण 1 पढ़ें।

कदम

भाग 1

सही उत्पाद खोजें
शॉप ऑनलाइन चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
वस्तु के इंटरनेट पर खोज करें आप चाहते हैं कि लेख बेचने साइटों को खोजने के लिए सबसे प्रभावी रणनीतियों में से एक Google खोज इंजन, याहू जैसे खोज इंजन का उपयोग करके बस खोज कर रहा है! या बिंग यदि आलेख लोकप्रिय है, तो आप वर्चुअल स्टोर्स के उन पृष्ठों के कई लिंक देखेंगे जो इसे बेचते हैं। आप कीमतों की तुलना करने के लिए प्रारंभिक बिंदु के रूप में इस पद्धति का उपयोग कर सकते हैं
  • शॉप ऑनलाइन चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अमेज़ॅन पर आलेख के लिए खोजें अपने उत्पादों को बेचने के अलावा, अमेज़ॅन आपके बीच और बहुत से बाहरी विक्रेताओं के बीच एक लिंक है कंपनियां, स्टोर और लोग अमेज़ॅन को एक उत्पाद सूची के रूप में उपयोग करते हैं और अमेज़ॅन पेमेंट सिस्टम को अपनाना कहते हैं। इसका मतलब यह है कि अमेज़ॅन और उसके बाहरी विक्रेताओं ग्रह पर उपलब्ध माल की सबसे बड़ी सूची में से एक हैं
  • अमेज़ॅन विक्रेताओं को प्रयुक्त वस्तुओं को बेचने की अनुमति देता है, इसलिए उस आइटम की विशेषताओं पर ध्यान दें जिससे आप नया उत्पाद खरीदने की ज़रूरत में खरीद सकेंगे।
  • शॉप ऑनलाइन स्टेप 3 नामक छवि
    3
    ऑनलाइन नीलामी साइटों में जांच करें यदि आपको लेख कहीं और नहीं मिल सकता है, तो ऑनलाइन नीलामी साइटों पर जांच करें। आपको सिर्फ एक ऑनलाइन स्टोर से इसे खरीदने से थोड़ा और अधिक रहने की आवश्यकता है, लेकिन यदि आप थोड़ा सा सर्फ करते हैं, तो आप संभावित सौदे और दुर्लभ चीजें पा सकते हैं
  • ऑनलाइन नीलामी साइटों में पारंपरिक दुकानों की तुलना में बहुत अधिक नियम और नियम हैं, और उन्हें आपके भाग पर अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है, खरीदार। प्रस्ताव बनाने से पहले अपने सभी नियमों और विनियमों से परिचित होना सुनिश्चित करें।
  • शॉप ऑनलाइन स्टेप 4 नामक छवि
    4
    विशिष्ट ऑनलाइन स्टोर पर जाएं बड़े नाम भंडार और ऑनलाइन नीलामी साइटों के अलावा, कई ऑनलाइन स्टोर भी हैं जो विशिष्ट प्रकार के व्यापार को लक्षित करते हैं। आप की जरूरत के लिए बेहतर सौदों मिल सकते हैं, या बड़े स्टोर में उपलब्ध विकल्प नहीं हैं।
  • निर्माता की वेबसाइट की जांच करना मत भूलना रिटेलर की बजाय आप सीधे निर्माता से सीधे खरीदकर कुछ पैसे बचा सकते हैं हालांकि, सभी उत्पादकों के पास ऑनलाइन स्टोर नहीं है।
  • कई ऐसी साइटें हैं जो ऑनलाइन स्टोर्स की विस्तृत चयन से मूल्य एकत्र करती हैं और उत्पाद की तुलना प्रदान करती हैं।
  • शॉप ऑनलाइन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    ऑफ़र के लिए एग्रीगेटर साइट को देखें एक विशेष उत्पाद पर ऑफ़र खोजने के लिए कई साइटें और मंच हैं ये साइटें विशिष्ट रूप से विशिष्ट बाजारों के लिए डिज़ाइन की जाती हैं, जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद, पुस्तकें और अधिक पर ऑफ़र। यदि आप विशेष रूप से एक लेख की तलाश में नहीं हैं, लेकिन आप रुचि रखने वाले उत्पादों पर नवीनतम ऑफ़र के बारे में सूचित रहना चाहते हैं, तो पता है कि ये साइट वास्तव में अच्छी सेवा करते हैं
  • शॉप ऑनलाइन चरण 6 नामक छवि
    6
    ट्रस्ट प्रेरणा यदि आप खरीदने के बारे में दबाव महसूस करना शुरू करते हैं या यदि ऐसा लगता है कि कोई प्रस्ताव सही साबित करने के लिए बहुत फायदेमंद है, तो अपनी वृत्ति का पालन करें और खरीदने से बचें ऐसी बहुत सी लोग हैं जो कुछ बेच रहे हैं "यह आपके जीवन को बदल देगा" या वह आपको अमीर बना देगा, लेकिन आपको उनके बारे में हमेशा संदेह रहना चाहिए।
  • किसी भी खरीदारी करने से पहले विक्रेता और आइटम पर समीक्षाएँ और राय हमेशा पढ़ें
  • भाग 2

    एक बुद्धिमान तरीके से खरीदारी करें
    शॉप ऑनलाइन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    शिपिंग लागत की जांच करें यहां तक ​​कि अगर आपको किसी उत्पाद पर एक अस्वीकृत प्रस्ताव मिल जाए, तो यह शिपिंग की लागत से ऑफसेट किया जा सकता है यदि शिपिंग लागत अतिरंजित होती है, तो अपने आप से पूछें कि क्या आपके घर के पास स्टोर में एक ही चीज़ खरीदने के बजाय उन्हें भुगतान करने के लायक है।
    • विभिन्न शिपिंग विधियों की लागतों की तुलना करें अगर आपको तत्काल कुछ ज़रूरत नहीं है, तो आप धीमी नौवहन विधि चुनकर बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं।
    • खासकर जब सावधानी से ऑनलाइन नीलामी साइटों से शिपिंग लागत की बात आती है तो सावधान रहें ये विक्रेताओं के विवेक पर निर्धारित किए गए हैं, और बेईमान लोग खरीददारों का लाभ उठाने के लिए शिपिंग लागत बढ़ा सकते हैं।
  • शॉप ऑनलाइन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    शिपिंग लागत को कम करने के लिए एक से अधिक आइटम खरीदें यदि आप एक से अधिक खरीदारी करते हैं, तो उन्हें उसी विक्रेता से और एक खरीद में लाने की कोशिश करें। अधिकांश विक्रेताओं एक ही शिपमेंट में आइटम समूह करेंगे और बहुत से कुछ ऐसी खरीदारी के लिए शिपिंग लागत को रद्द कर देंगे जो एक निश्चित राशि से अधिक हो।
  • शॉप ऑनलाइन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि संभव हो तो पुन: उत्पादित उत्पादों से बचें पुनर्व्यवचित उत्पादों को फिर से बेचने के लिए मरम्मत की जा चुकी है, और अक्सर एक ही नई आइटम के मूल्य के करीब डाल दिया जाता है यह सच है कि आप इस तरह से महान ऑफ़र प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन अगर आप इस प्रकार की खरीद से बच सकते हैं। यदि आप एक नवाचार किए गए आइटम खरीदने वाले हैं, तो वारंटी की जांच करें और सुनिश्चित करें कि कवरेज स्वीकार्य है, अगर आपको उस उत्पाद के साथ कोई समस्या आती है



  • शॉप ऑनलाइन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने निकासी अधिकारों के बारे में जानें वास्तविक दुकान में खरीदी गई खरीदारी और एक ऑनलाइन तथ्य के बीच सबसे स्पष्ट मतभेदों में से एक, वापसी के अधिकार के प्रयोग के दौरान नोट किया गया है। सुनिश्चित करें कि जिस रिटेलर से आप खरीद रहे हैं वह वापसी के बारे में स्पष्ट जानकारी प्रदान करता है, और यह कि आप अपनी सभी जिम्मेदारियों को समझते हैं।
  • कई खुदरा विक्रेताओं ने खरीदार की कीमत पर समाप्ति की लागत को चार्ज किया है ये धनवापसी की राशि से काटा जा सकता है
  • शॉप ऑनलाइन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    कूपन कोड देखें भुगतान पेज पर कई खुदरा विक्रेताओं एक ऐसा क्षेत्र देते हैं जहां आप प्रचार कोड दर्ज कर सकते हैं। ये पूरे स्टोर या विशिष्ट मदों पर ऑफ़र पर लागू छूट हो सकती है। खरीदारी करने से पहले, उस रिटेलर के लिए कोड की खोज करें और आप अपनी खरीदारी के लिए प्रासंगिक मानते हैं।
  • भाग 3

    सुरक्षित रहें
    शॉप ऑनलाइन चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    साइट सुरक्षा की जांच करें जब आप भुगतान पृष्ठ पर होते हैं, तो प्रत्येक साइट पर आपके पास खरीदारी के पास ताला आइकन होना चाहिए। यह आपको आश्वासन देता है कि सूचना एन्क्रिप्ट की गई है जब इसे अमेज़ॅन के सर्वर पर स्थानांतरित कर दिया जाता है, और एक संभावित चोर को डेटा पढ़ने से रोकता है। यदि आप लॉक नहीं देखते हैं, तो उस साइट से खरीद नहीं लें।
    • सुरक्षित साइटों को इस तरह लिखा जाएगा "httpरों: //example.com" इसके बजाय "https://example.com"
  • शॉप ऑनलाइन चरण 13 का शीर्षक चित्र
    2
    डेबिट कार्ड के बजाय क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें आपके खाते में डेबिट कार्ड के बजाय क्रेडिट कार्ड के साथ भुगतान करते समय आपके खाते में बहुत अधिक विश्वास होगा। इसका कारण यह है कि यदि डेबिट कार्ड की जानकारी चोरी हो जाती है, तो चोर अपने बैंक खाते में सीधे पहुंच सकते हैं, जबकि क्रेडिट कार्ड के साथ ऐसा ही होता है, तो कार्ड कंपनी एक्सेस ब्लॉक कर सकती है।
  • जोखिमों को कम करने और संभावित अपराध को दूर करने के लिए ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए समान क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने का प्रयास करें
  • शॉप ऑनलाइन चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    असुरक्षित वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट होने पर कभी भी खरीदारी न करें। यदि आप एक असुरक्षित वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट हैं, तो आपके द्वारा आपके डिवाइस से भेजे जाने वाला कोई भी डेटा तब तक एन्क्रिप्ट नहीं किया जाता जब तक कि वह रूटर तक नहीं पहुंचता है। इसका मतलब यह है कि हैकर कर सकते हैं "जासूस" आपके व्यवसाय और आपके द्वारा इंटरनेट पर भेजने और प्राप्त की जाने वाली जानकारी।
  • यदि आपको नेटवर्क से कनेक्ट करने के लिए पासवर्ड दर्ज करना होता है, तो इसका मतलब है कि यह सुरक्षित है और डेटा एन्क्रिप्ट किया गया है। अधिकतम सुरक्षा के लिए, अपने घर नेटवर्क से जुड़े कंप्यूटर से खरीदारी करें।
  • शॉप ऑनलाइन चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    4
    पासवर्ड बदलें जैसा कि आप ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, आपको अनिवार्य रूप से विभिन्न खुदरा विक्रेताओं की साइटों पर उपयोग के लिए अलग-अलग खातों को बनाने की आवश्यकता होगी। असुरक्षित होने के बावजूद, हमेशा सुनिश्चित करें कि पासवर्ड ऑनलाइन स्टोर से ऑनलाइन स्टोर में परिवर्तित हो जाते हैं, क्योंकि अगर कोई दुकान पायरेट हो जाती है, तो चोरों को आपके भुगतान की जाने वाली हर ऑनलाइन स्टोर में पहुंच होगी।
  • शॉप ऑनलाइन चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    5
    पुरालेख प्राप्तियां अपने बैंक स्टेटमेंट के साथ रसीदों की तुलना करने के लिए सभी भुगतान प्राप्तियां रखें। इस तरह से आप धोखाधड़ी के मामले में स्वयं की रक्षा करेंगे, अगर आपके पास खरीदारी का मॉडल है "वैध" जिसके साथ एक धोखाधड़ी रसीद की तुलना करने के लिए
  • आप दोनों प्रिंट और संग्रह प्राप्ति और उन्हें डिजिटल रूप से सहेज सकते हैं
  • शॉप ऑनलाइन चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक अप्रभावी ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करें खरीदें आपके कंप्यूटर पर वायरस आपकी सुरक्षा को ख़तरे में डाल सकते हैं और आपकी जानकारी को हैकर्स और चोरों को भेज सकते हैं। इसे रोकने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर पर एक अद्यतन एंटीवायरस इंस्टॉल है और नियमित सिस्टम स्कैन करें।
  • टिप्स

    • यदि आप कपड़े खरीदते हैं, तो हमेशा आकारों की जांच करें।

    चेतावनी

    • जो भी आप खरीदते हैं, अपने घर आने से पहले दो सप्ताह तक लग सकते हैं, इसलिए अपने आदेश को अग्रिम रूप से बनाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com