एक विकी कैसे बनाएं

Wikis जानकारी और सीखने के आदान-प्रदान के आधार पर एक समुदाय को बनाने और विकसित करने का एक बढ़िया तरीका है, वे कला के वास्तविक काम हैं जो अविश्वसनीय सहयोग की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास एक महान विचार है, तो विकी का निर्माण कभी आसान नहीं हुआ है। यदि आप एक विकी फार्म का उपयोग कर रहे हैं या यदि आप अपने विकी के लिए एक निजी होस्टिंग सेवा का उपयोग कर रहे हैं, तो यह मार्गदर्शिका आपको दिखाएगा कि आप उस विषय पर अंतिम समुदाय कैसे तैयार करना शुरू कर सकते हैं जो आप के बारे में भावुक हैं।

कदम

भाग 1

अपने विकी की योजना बनाएं
छवि शीर्षक से प्रारंभ करें एक विकी चरण 1
1
अपने विकी के उद्देश्य को चुनें इससे आप होस्टिंग विकल्प और आपके लिए उपलब्ध प्रोग्राम के बीच फैसला कर सकते हैं। विकी व्यक्तिगत पृष्ठ, विशाल समुदाय या एक मध्य ग्राउंड हो सकते हैं। आप एक विकी का उपयोग अपने जीवन में अपने लक्ष्यों पर नजर रखने के लिए कर सकते हैं, अपने व्यवसाय के उत्पाद का एक मैनुअल बनाने के लिए, किसी प्रोजेक्ट में सहयोगियों के साथ सहयोग करने के लिए, अपने पड़ोस की न्यूज़लेटर बनाने के लिए, एक शौक के लिए एक चर्चा स्थल बनाने और बहुत कुछ अन्य।
  • विकी सबसे अच्छा काम करते हैं जब उनके पास एक व्यापक स्पेक्ट्रम होता है जो अधिक अनुभवी लेखकों और संपादकों को योगदान करने की अनुमति देता है। यदि आप बहुत से सामुदायिक भागीदारी के साथ एक लोकप्रिय विकी बनाने का प्रयास कर रहे हैं, तो आपको उस विषय का चयन करना चाहिए जो महान विस्तार के लिए अनुमति देने के लिए पर्याप्त है।
  • आरंभिक विकी चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    निर्णय लें कि क्या विकी खेत का इस्तेमाल करना है या विकी होस्टिंग की देखभाल करना है। यदि आप विकी के कुल नियंत्रण चाहते हैं, तो आपको अपनी होस्टिंग सेवाओं में से एक का उपयोग करना होगा यदि आपके पास क्षेत्र में अनुभव नहीं है, तो विकी फार्म पर विकी बनाने और प्रबंधित करने में अधिक आसान होगा, भले ही आपके पास इसका नियंत्रण बहुत अधिक न हो।
  • यदि आप अपेक्षा करते हैं कि आपके विकी कई पृष्ठों और ट्रैफ़िक के साथ बहुत लोकप्रिय हो, तो विकी खेत पर एक विकी बहुत सीमित हो सकती है। भविष्य में यह मुश्किल भी हो सकता है कि सामग्री को अपने निजी सर्वर पर स्थानांतरित करने के लिए विकी खेत के सर्वर से ले जाएं।
  • यदि आप किसी विकी फार्म का उपयोग करते हैं, तो आपके विकी के यूआरएल में खेत का नाम होगा। यदि आप उदाहरण के लिए विकिया का उपयोग करते हैं, तो आपके विकी का पता होगा latuawiki.wikia.com. यदि विकी एक प्रयास किए गए सर्वर पर पहुंच योग्य है, तो आप एक डोमेन खरीद सकते हैं और URL प्राप्त कर सकते हैं latuawiki.com.
  • विकी होस्टिंग की लागत आपके द्वारा चुनी गई मेजबान पर निर्भर करेगा। सुनिश्चित करें कि आपको ऐसा लगता है जो उत्कृष्ट विश्वसनीयता और उच्च गुणवत्ता वाले समर्थन की गारंटी देता है। विकी पर आप अपने लिए सही मेजबान चुनने के तरीके के बारे में अधिक युक्तियों के साथ मार्गदर्शिका पाएँगे।
  • छवि शीर्षक से प्रारंभ करें एक विकी चरण 3
    3
    एक सॉफ्टवेयर पैकेज चुनें चाहे आपने एक विकी फार्म या निजी सर्वर का चयन करने का फैसला किया हो, आपके पास कई अलग-अलग सॉफ़्टवेयर पैकेज उपलब्ध होंगे। अधिकांश विकी फार्म आपूर्ति सॉफ्टवेयर प्रदान करते हैं, लेकिन अगर आप निजी समाधान चुनते हैं, तो आप उस पैकेज का उपयोग कर सकते हैं जो आपकी जरूरतों को पूरा करता है। विभिन्न सॉफ़्टवेयर संकुल की कार्यक्षमता की तुलना करने के लिए WikiMatrix जैसी सेवाओं का उपयोग करें
  • मिडियाविकि: यह नेटवर्क पर सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला विकी कार्यक्रम है, जिसे विकीहाउ, विकिपीडिया और कई अन्य विकी द्वारा अपनाया गया है। यहां तक ​​कि अधिकांश उपयोग किए गए विकी खेतों में मिडियाविकि का इस्तेमाल होता है
  • TikiWiki: यह दूसरा लोकप्रिय सॉफ्टवेयर है और इसका उपयोग कई विकी और विकी खेतों द्वारा किया जाता है। TikiWiki के पास एक शक्तिशाली प्लगइन समर्थन है और आपको फ़ोरम, छवि दीर्घाओं, कैलेंडर और अधिक जैसी सुविधाओं को शामिल करने की अनुमति मिलती है।
  • UserPress: यह वर्डप्रेस के लिए एक विकी प्लगइन है इसमें मीडियाविकी और अन्य स्वतंत्र विकी कार्यक्रमों की अधिकतर विशेषताएं हैं, लेकिन यह उपयोग करना बहुत आसान है।
  • डॉक्यूविक: यह एक छोटा प्रोग्राम है जो लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है, खासकर व्यावसायिक उपयोग के लिए। यह विशेष रूप से समूह कार्य और सहयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो कि उपयोगकर्ता पहुंच के विभिन्न स्तरों की पेशकश करता है।
  • भाग 2

    विकी फार्म पर विकी बनाएं
    आरंभिक विकी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक विकी खेत चुनें यदि आप विकी फार्म पर अपना विकी बनाने का फैसला करते हैं, तो आपको तुलना करने की आवश्यकता होगी। आपके पास कई विकल्प उपलब्ध हैं, निःशुल्क और भुगतान खेत का मुख्य लाभ प्रबंधन और विकी के निर्माण की सादगी है। याद रखें कि किसी भिन्न खेत या आपके किसी एक सर्वर पर चलती डेटा बहुत मुश्किल हो सकता है सबसे लोकप्रिय खेतों में से कुछ में निम्नलिखित शामिल हैं
    • विकिया: यह मनोरंजन और जीवन शैली विकीज़ के लिए एक बहुत लोकप्रिय होस्ट है विकिया इंटरनेट वीडियो गेम पर सबसे बड़ा विकी खेतों में से एक है, और अन्य क्षेत्रों में सबसे व्यापक रूप से प्रसारित विकी खेतों में से एक है।
    • विकिस्पेस: यह शैक्षिक और अकादमिक उपयोगों के लिए एक विशिष्ट विकी मेजबान है यह विश्वविद्यालय के वातावरण में बहुत उपयोग किया जाता है।
    • Wikispot: यह मेजबान समुदायों और गैर-लाभकारी सेवाओं के लिए है, भले ही इन प्रयोगों तक सीमित न हो
    • Wikidot: यह विकी खेत कई उद्देश्यों (वाणिज्यिक, व्यक्तिगत, शैक्षिक, सामाजिक) के लिए प्रयोग किया जाता है और आपको एक फ्री विकिडॉट खाते से खरीदे गए डोमेन नाम का उपयोग करने की अनुमति देता है। विकीडोट आपको विकी से वेब पेज बनाने की भी अनुमति देता है
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रारंभ करें एक विकी चरण 5
    2
    अपना विकी बनाएं यह प्रक्रिया साइट से साइट पर अलग-अलग होगी, लेकिन आम तौर पर आपको केवल एक यूज़रनेम बना दिया जाएगा और फिर लिंक पर क्लिक करें "विकी बनाएं" फार्म होम पेज पर कुछ विकी खेतों में आपको विकी बनाने की अनुमति प्राप्त करने के लिए एक फॉर्म भरने की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य केवल आपको एक शीर्षक और अन्य बुनियादी जानकारी के लिए पूछेंगे
  • अधिकांश खेत सेवाओं को बहुत ही समान चरणों की आवश्यकता होती है
  • एक बार जब आप अपना विकी बनाते हैं, तो आप गाइड के अगले भाग पर जा सकते हैं।
  • आरंभिक विकी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    विकी को अनुकूलित करें अधिकांश विकी फ़ार्म प्रीसेट टेम्पलेट और छवियों को अपलोड करने की क्षमता सहित कई अनुकूलन विकल्प प्रदान करते हैं। एक मॉडल ढूंढें जो आपके विकी की जरूरतों को पूरा करता है, या एक अद्वितीय विकी बनाने के लिए बैनर और अन्य छवियों को अपलोड करता है।
  • भाग 3

    एक निजी होस्टिंग सेवा का उपयोग करें
    छवि शीर्षक शीर्षक प्रारंभ करें एक विकी चरण 7
    1
    अपने एक सर्वर पर विकी कार्यक्रम को अपलोड करें यदि आप विकी को स्वयं होस्ट करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको अपने सर्वर पर विकी सॉफ्टवेयर को स्थानांतरित करने की आवश्यकता होगी। कुछ मेजबान प्रोग्राम स्थापित करने के लिए तैयार हैं, लेकिन यह आपके द्वारा चुने गए सॉफ़्टवेयर नहीं हो सकता है। मिडियाविकि स्थापित करने के लिए निम्न चरणों का एक सरल मार्गदर्शक है
    • आपको एक संकुचित फाइल के रूप में विकी सॉफ्टवेयर मिलेगा आप अपने कंप्यूटर पर या सीधे सर्वर पर फ़ाइलों को निकाल सकते हैं
    • फ़ोल्डर में निकाले गए विकी कार्यक्रम फ़ोल्डर को रखें "वेब" आपके सर्वर का
    • आपके द्वारा इच्छित URL के साथ अपलोड किए गए फ़ोल्डर का नाम बदलें उदाहरण के लिए, यदि आपकी वेबसाइट example.com है, तो फ़ोल्डर का नाम बदलें "w" आपके विकी के मुखपृष्ठ example.com/w/index.php को बनायेगा
  • आरंभिक विकी चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक डेटाबेस बनाएँ मिडियाविकी MySQL और SQLite का समर्थन करता है यदि आप SQLite का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको बस उस डेटाबेस के लिए एक नाम चुनना होगा जो स्वत: स्थापित हो जाएगा। यदि आप MySQL का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको इसे डाउनलोड करना होगा यदि वह पहले से आपके सर्वर पर इंस्टॉल नहीं है और फिर निम्न कमांड का उपयोग करके एक नया डाटाबेस बनाएं:

    विकीबबेस-डेटाबेस बनाएं

    अनुक्रमांक अनुक्रमित करें, बनायें, चयन करें, डालें, अपडेट करें, हटाएं, बदलें, विकीबैब पर तालिकाओं को लॉक करें। * से `उपयोगकर्ता नाम`@`स्थानीय होस्ट`द्वारा पहचाने`पासवर्ड`-
  • बदलें उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ आप विकी के मालिक के रूप में उपयोग करना चाहते हैं।
  • यदि आप उपयोग करते हैं स्थानीय होस्ट, आप इस चर को छोड़ सकते हैं "स्थानीय होस्ट" जब तक कि आपका डेटाबेस वेब सर्वर से भिन्न सर्वर पर नहीं होता है, जहां आप अपना विकि स्थापित कर रहे हैं। इस मामले में, प्रतिस्थापित करें स्थानीय होस्ट डेटाबेस सर्वर पता के साथ।
  • आरंभिक विकी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने ब्राउज़र के लिए स्थापना स्क्रिप्ट चलाएं। एक बार जब आप मिडियाविकि फ़ाइलों को अपलोड कर डेटाबेस बनाते हैं, तो आप पृष्ठ पर जा सकते हैं index.php स्वत: स्थापना स्क्रिप्ट को चलाने के लिए ब्राउज़र के माध्यम से आपके सर्वर का। एक बार जब आप मिडियाविकी कॉन्फ़िगरेशन टेस्ट पूरा कर लेंगे, तो आपको अपने विकी से जानकारी के साथ एक फॉर्म भरना होगा।
  • विकी का नाम: आपके विकी का नाम है यह विकी के मेटाडेटा में दिखाई देगा, और साइट भर में एकीकृत किया जाएगा।
  • ई-मेल से संपर्क करें: यह मुख्य प्रशासनिक ई-मेल पता है। यह सभी ई-मेल सूचनाओं पर और कुछ त्रुटि पृष्ठों पर प्रदर्शित किया जाएगा।
  • भाषा: विकी इंटरफ़ेस की भाषा चुनने के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करें।
  • कॉपीराइट और लाइसेंस: लाइसेंस जानकारी चुनें जीएनयू मुक्त प्रलेखन लाइसेंस विकिपीडिया के साथ संगत लाइसेंस है I
  • व्यवस्थापक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड: यह पहला व्यवस्थापक खाता होगा, जो उपयोगकर्ताओं को संशोधित करने से रोकने और एक व्यवस्थापक के रूप में अन्य कर्तव्यों का प्रदर्शन करेगा। आप बाद में दूसरों को बना सकते हैं
  • होस्ट डेटाबेस: डेटाबेस का स्थान यदि यह एक ही सर्वर पर आपके विकी सॉफ़्टवेयर के रूप में है, तो उसे स्थानीय होस्ट पर सेट करें।
  • डेटाबेस नाम: आपके डेटाबेस का नाम
  • डेटाबेस उपयोगकर्ता नाम / पासवर्ड: डेटाबेस का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग किया जाता है।
  • आरंभिक विकी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने विकी को अनुकूलित करें एक बार जब आप एक कामकाजी विकी तैयार कर लेते हैं, तो आप उपयोगकर्ताओं द्वारा बनाई गई खाल या सीएसएस कोड के साथ प्रयोग करने से अपने दृश्य उपस्थिति को संशोधित करने में सक्षम होंगे। जैसा आपकी पसंद है, विकी लोगो को संपादित करें
  • भाग 4

    अपना विकी प्रारंभ करें
    छवि शीर्षक से प्रारंभ करें एक विकी चरण 11
    1
    अनुमतियां सेट करें आपके विकी के पास आपके लिए क्या अनुमति हो सकती है, इस पर डिफ़ॉल्ट सेटिंग होनी चाहिए, लेकिन बहुत से लोग इस बात को बदलना चाहते हैं कि सामग्री का उपयोग कौन कर सकता है और संपादित कर सकता है। यह कार्यस्थल में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जहां आप एक उत्पाद पृष्ठ पर कई योगदानकर्ताओं को काम करने की अनुमति देना चाहते हैं, लेकिन आप अज्ञात उपयोगकर्ताओं को इसे बर्खास्त नहीं करना चाहते हैं
    • आप उपयोगिताओं की विभिन्न स्तरों को बनाने के लिए अनुमति फ़ाइलों का उपयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए व्यवस्थापक बनाकर जो परिवर्तन कर सकते हैं जो लॉग या सिस्टम ऑपरेटर में प्रकट नहीं होते हैं जो अनुमति प्राप्त किए बिना पृष्ठों को मर्ज कर सकते हैं। यह आपको एक शक्तिशाली और विविध उपयोगकर्ता आधार बनाने की अनुमति देगा जो आपके विकी को सुधारने में आपकी सहायता करेगा।



  • आरंभिक एक विकी चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    सामग्री बनाना शुरू करें जैसे ही आपका विकी ऊपर और चल रहा है, यह लेख लिखना शुरू करने का समय है! एक नवजात विकी के पास पृष्ठ और अन्य योगदानकर्ता नहीं होंगे। तो आपको सामग्री जोड़ने शुरू करना होगा गुणवत्ता सामग्री आपको अन्य लोगों को अपने विकी में आकर्षित करने की अनुमति देगा। जैसा कि समुदाय बढ़ता है, अन्य आगंतुक अपने लेखों और परिवर्तनों के साथ योगदान करना शुरू करेंगे यह कुछ समय लगेगा, लेकिन इससे पहले कि आप इसे जानते हों, आप एक समुदाय बना लेंगे!
  • याद रखें, शुरुआत में, आप उन सामग्रियों को बनाने के लिए तैयार होंगे जो लोगों को आकर्षित करेंगे। सुनिश्चित करें कि आप जिस विषय पर काम कर रहे हैं, उसके बारे में एक विशेषज्ञ हैं, ताकि आप एक दिन से पूरा लेख लिख सकें।
  • आरंभिक विकी चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    श्रेणियां बनाएं। श्रेणी पृष्ठों में उसी विषय से संबंधित पृष्ठों की सूची होती है। मुख्य सामग्री श्रेणियों के अलावा, आप एक ऐसा पृष्ठ बना सकते हैं जिसे नाम दिया गया है "संगठन" इसमें साइट के विशेष पृष्ठ, जैसे होम पेज और शायद श्रेणी शामिल है "मदद" साइट पर समर्थन लेखों के लिए याद रखें कि श्रेणियों में स्वयं उप-श्रेणियां शामिल हो सकती हैं।
  • प्रारंभिक विकी चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने विकी के लिए शैली मैनुअल बनाएं एक स्टाइल मैनुअल में आपके विकी पर लिखने के लिए सामान्य नियम हैं। स्टाइल गाइड अन्य प्रतिभागियों को यह देखने की अनुमति देगा कि पाठकों के लिए विकी जानकारी का प्रतिनिधित्व कैसे किया जाना चाहिए।
  • लिंक कैसे सम्मिलित करें और एक लेख कैसे बनाएं
  • सभी योगदानकर्ता आपके द्वारा चुनी गई शैली का पालन करेंगे, लेकिन वे लेखों को जांच और संपादित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • प्रारंभिक विकी चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    5
    विकी वाक्यविन्यास के बारे में कुछ जानें आप पाएंगे कि यदि आप विकी वाक्यविन्यास के बारे में कुछ मूलभूत बातें सीखते हैं तो लेख बनाना बहुत आसान होगा। इससे आप निर्देशित संपादक का उपयोग किए बिना पृष्ठों को सीधे संपादित कर सकते हैं, जिससे आप अपनी वरीयताओं के अनुसार लेआउट और शैली बदल सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से आरंभ करें एक विकी चरण 16
    6
    टेम्पलेट बनाएं और सुधारें टेम्पलेट (टेम्पलेट्स) वे पृष्ठ हैं जो आसानी से अन्य पृष्ठों में डाले जा सकते हैं। टेम्पलेट्स के कुछ उपयोगों में विलोपन के लिए पेजों का नामकरण, एक आलेख के रूप में एक लेख की ओर इशारा करते हुए, या बस कुछ टिप्पणी करना शामिल है - लेकिन टेम्पलेट्स के कई रचनात्मक उपयोग हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रारंभ करें एक विकी चरण 17
    7
    साइट की जांच करें विकी का मुख्य लाभ यह है कि कोई भी इसे संशोधित कर सकता है, लेकिन यह सबसे बड़ी चुनौती है। अधिक लोग जो आपके विकी की यात्रा करते हैं, वारंवार बर्बरता के एपिसोड होंगे। सौभाग्य से, लगभग सभी विकी कार्यक्रम आपको आसानी से लेखों के पिछले संस्करणों पर वापस जाने की इजाजत देते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रारंभ करें एक विकी चरण 18
    8
    समुदाय के सक्रिय सदस्यों को बढ़ावा दें यदि आपका विकी दिलचस्प है, तो आप पाएंगे कि कुछ लोग अक्सर सामग्री बनाने और सुधारने के लिए वापस आते हैं। यदि आप देखते हैं कि लोग आपके विकी के बारे में उत्साहित हैं, तो साइट पर और अधिक शामिल लोगों को और अधिक नियंत्रण दें। अपने समुदाय के लिए व्यवस्थापक बनाकर, आपको अपने कंधे पर सत्यापन और सामग्री रखरखाव का बोझ नहीं लेना होगा।
  • मंचों और चर्चा पृष्ठों को बनाने के लिए समुदाय के सदस्यों को विकी के नियमों और शैली पर चर्चा करने की अनुमति दें।
  • नीतियों और शैली परिवर्तनों पर मतदान करने के लिए व्यवस्थापक को अनुमति दें
  • अपने सबसे वफादार प्रकाशकों का मनोरंजन करने के लिए प्रतियोगिताओं को संपादित करने जैसे सामुदायिक घटनाओं को व्यवस्थित करें
  • छवि शीर्षक से प्रारंभ करें एक विकी चरण 1 9
    9
    शब्द को फैलाओ अपने विकी के अस्तित्व के बारे में इस शब्द को फैलाने के लिए आप जो कुछ भी कर सकते हैं। इसे सोशल मीडिया पर प्रचारित करें, आप सभी को बताएं कि आप इस शब्द को फैलाने के लिए, उन मंचों पर प्रकाशित करें, जो कि विकी के समान विषय को कवर करते हैं, और ब्लॉग टिप्पणी लिंक प्रकाशित करते हैं। लोगों को आपके विकी पर जाने के लिए जो कुछ भी आप कर सकते हैं, आपके सफलता की संभावना बढ़ जाएगी।
  • आरंभ करें एक विकी चरण 20 आरंभ करें चित्र
    10
    साइट का विस्तार करें जैसा कि विकी बढ़ता है। जैसे कि विकी अधिक से अधिक लोकप्रिय हो जाती है, यह उन सुविधाओं को जोड़ना जारी रखती है जो साइट को लाभ देती हैं। फ़ोरम जैसे तत्व, चैट रूम, चुनाव, कैलेंडर और अधिक विकी के अच्छे परिवर्धन हो सकते हैं। साथ ही अधिकतम कार्यक्षमता और सुरक्षा के लिए उपलब्ध नवीनतम संस्करण में सॉफ़्टवेयर पैकेज को हमेशा अपडेट करना सुनिश्चित करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रारंभ करें एक विकी चरण 21
    11
    का आनंद लें! विकी एक समुदाय और सहयोगी प्रयास है। उस समुदाय का आनंद लें जिसे आप अपनी विकी के साथ बनाते हैं और हमेशा इसे बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं। इंटरनेट को संचार की सुविधा के लिए बनाया गया था और विकी जानकारी एकत्र करने और साझा करने के लिए सबसे प्रभावी वातावरण में से एक है। अपना खुद का निर्माण करने के लिए बधाई!
  • टिप्स

    • अपने विकी में मजेदार आइटम जोड़ने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, प्रतियोगिताओं, सर्वेक्षणों, स्पैम वाले एकमात्र कार्य के साथ पृष्ठों को व्यवस्थित करें ध्यान से स्थिति को याद नहीं रखना, लेकिन अपनी साइट को प्रबंधित करने में क्रिएटिव बनाने का प्रयास करें।
    • अपने प्रकाशकों की मदद करें और उनसे दया करें। यह महत्वपूर्ण है कि उनके पास किसी की मदद करने और उन्हें विकी के लिए काम करने के लिए प्रेरित किया जाए।
    • यदि आप पीएचपी और जावास्क्रिप्ट में प्रोग्राम कैसे सीखते हैं, तो आप अपने विकी के लिए गतिशील सामग्री जोड़ सकते हैं। यदि आप इन भाषाओं से परिचित हैं, तो विकी के कार्यक्रमों में परिवर्तन करने से डराओ मत।
    • यदि आप HTML, CSS और जावास्क्रिप्ट जानते हैं, तो अपने विकी के पृष्ठों की उपस्थिति में सुधार करने का प्रयास करें।
    • नियम बनाते समय बहुत कठोर मत बनो उन्हें लचीला बनाने की कोशिश करें, क्योंकि यदि आप बहुत सख्त नियम बनाते हैं तो लोग आपके विकी के लिए आसानी से योगदान नहीं कर पाएंगे।

    चेतावनी

    • के लिए खोजें नहीं अनैतिक उद्देश्यों के लिए अपने विकी का उपयोग करें
    • कुछ लोग सामग्री जोड़ने के बाद उन्हें कड़ी मेहनत कर देंगे। किसी भी बर्बरता का समाधान सुनिश्चित करें और अक्सर पृष्ठ को जांचें "हाल के परिवर्तन" आपके विकी के लिए अगर यह सुविधा आपके विकी इंजन पर उपलब्ध है किसी भी स्थिति के लिए, साइट का नियमित बैकअप बनाएं।
    • जैसा कि पहले बताया गया है, अपने प्रकाशकों की मदद करना सुनिश्चित करें यदि वे कोई गलती करते हैं, या अपनी शक्तियों का दुरुपयोग करते हैं, तो उनसे बुरी तरह से व्यवहार न करें और कुछ भी न कहें, आप वास्तविक व्यक्ति में किसी व्यक्ति से नहीं कहेंगे।
    • कानूनी समस्याओं को रोकने के लिए नियमों का पालन करें और हमेशा पालन करें।
    • यदि आपकी विकी जनता के लिए सुलभ है, तो आपके विकी पर कॉपीराइट जानकारी दर्ज करने से कानूनी परेशानी हो सकती है
    • यदि आप विकी खेत पर एक विकी बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप साइट की नीतियों को पढ़ते हैं और यह कि आपके पृष्ठ उनके साथ संघर्ष नहीं करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com