विकी कोड का उपयोग कैसे करें

बहुत से लोग विकी में योगदान करते हैं, लेकिन कभी-कभी उन्हें नहीं पता कि स्रोत कोड किस प्रकार संरचित है और वे लगातार असफल रहे हैं। विकी कोड जैसे विकिपीडिया को जानने के लिए यहां कुछ कम कदम हैं! हम एक गुप्त विकी (गोपनीयता के लिए) के टेक्स्ट बॉक्स का उपयोग करेंगे।

कदम

1
प्रविष्टि को हमेशा पृष्ठ के विषय से बोल्ड में शुरू करना चाहिए। बोल्ड टाइप के लिए आपको टेक्स्ट बॉक्स में तीन एपॉस्ट्रॉप्स से घिरे शब्द, दाएं और बाएं (फिर छह) टाइप करना होगा। बहुत अधिक रिक्त स्थान दर्ज करने के लिए सावधान रहें, या एक बार पेज सहेज लिया गया है, अत्यधिक स्थान दिखाई देगा। आप फ़ंक्शन बार के शीर्ष बाईं ओर बी में बोल्ड का चयन भी कर सकते हैं, हालांकि कभी-कभी यह G (बोल्ड के लिए) हो सकता है। इस तरह से apostrophes स्वचालित रूप से दिखाई देगा।

  • 2
    कई प्रविष्टियां, शब्दों को उजागर करने के लिए इटैलिक का उपयोग करती हैं, जैसे कि फिल्म खिताब, पुस्तकें, गेम आदि। इटैलिक के लिए नियम बहुत ही बोल्ड एक जैसा है। आपको चार अपोप्रोफ्स के मध्य में वांछित शब्द लिखना होगा, दो एक तरफ दो और दूसरे पर दो, या मैं इसके ऊपर वाले बॉक्स में इटैलिक में क्लिक करें।

  • 3
    प्रत्येक पृष्ठ को बुलाया जाने के योग्य होने के कारण वर्गों को अलग करने के लिए शीर्षक होना चाहिए। आवाज को वर्गों में विभाजित किया जाना चाहिए। एक अनुभाग के लिए, आपको उसी के चार प्रतीकों के मध्य में शीर्षक लिखना चाहिए, या उस बॉक्स के ऊपर स्थित बॉक्स में क्लिक करें जो कि ज्यादातर समय बहुत बड़ा ए है।

  • 4
    यदि अनुभाग बहुत लंबा है, तो इसे उप-खंडों में तोड़ना बेहतर होगा उपखंड अनुभागों में शामिल किए गए हैं, लेकिन वे आंतरिक विषयों को शामिल कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, किसी पुस्तक के अनुभाग को कहा जा सकता है "भूखंड", और उप-भाग "पहला अध्याय", "दूसरा अध्याय" आदि)। उपधारा के लिए, आपको छः समान में शीर्षक, दायीं ओर तीन और बाईं ओर तीन दर्ज करना होगा। रैप करने के लिए याद रखें, या पृष्ठ सहेजे जाने के बाद कोड सीधे दिखाई देगा।




  • 5
    एक पृष्ठ को चित्रों की आवश्यकता है छवि सम्मिलित करना मुश्किल नहीं है। निम्न कोड दर्ज करें: [[फ़ाइल: Immagine.formato | सही या बायां आकार | यदि आप एक विवरण चाहते हैं तो आप भी कर सकते हैं "अंगूठा"कैप्शन]] छवि में एक कैप्शन के साथ एक छवि के सम्मिलन का अनुसरण करने के लिए एक उदाहरण होगा।

  • 6
    अन्य पृष्ठों के लिए लिंक महत्वपूर्ण हैं एक पाठक निश्चित रूप से यह जानना चाहेगा कि वह किस शब्द का अर्थ नहीं जानता है। किसी मौजूदा विकी पृष्ठ पर शब्द को लिंक करना आसान है: आपको बस निम्नलिखित कोड लिखना होगा: [[लिंक]]। छवि उन शब्दों को लिंक करने का एक बहुत सही तरीका दर्शाती है जो स्पष्ट नहीं हैं।

    छवि शीर्षक लिंक Wiki.jpg
  • 7
    और अब जब आप विकिपीडिया की मूल बातें जानते हैं, तो एक पृष्ठ लिखें। दो छवियों में एक ऐसी आवाज़ है जिसमें हमने अभी तक सीखा है।


  • टिप्स

    • बेशक, उपरोक्त चरण केवल विकीकोड की बुनियादी विशेषताएं हैं अधिक गहन सूची के लिए, आपको हमेशा कोड मैनुअल पढ़ना चाहिए, जिसमें हर अच्छे विकी होना चाहिए (यह एक सहायता पृष्ठ है, ताकि आप इसे आसानी से खोज फ़ंक्शन से पा सकते हैं)।
    • हाल ही में Wikia पर होस्ट की गई विकिपीडिया और विकीज़ में विजुअल एडिटर हैं, अर्थात स्रोत कोड के बिना संपादित करने की संभावना है। हालांकि कोड के साथ अभ्यास करना बेहतर होगा, क्योंकि यह हमेशा के लिए धन्यवाद है कि पेज "वे खड़े हैं"।
    • बेशक, एक फ़ाइल शुरू में अस्तित्वहीन हो सकती है, साथ ही एक लिंक (जो आमतौर पर लाल होती है) सबसे अच्छा समाधान है कि इसे जितनी जल्दी हो सके लोड करना है, लाल लिंक के विपरीत, जो पृष्ठ पर हो सकता है, भले ही अतिरंजित मात्रा में न हो।

    चेतावनी

    • आप हमेशा सही apostrophes डाल याद रखना चाहिए। एक अधूरा इटैलिक (अतः एपॉस्ट्रॉफी के बिना) पूरे पृष्ठ को नुकसान पहुंचा सकता है, साथ ही एक अतिरिक्त एस्ट्रॉफी के साथ एक शब्द अपरिवर्तनीय शब्द को अनावश्यक संकेतों के साथ प्रकट कर सकता है।
    • कोड के अतिरिक्त, आपको ध्वनि की गुणवत्ता का भी ध्यान रखना चाहिए। हम कभी भी अपरिहार्य आवाजों को टाइपोस के साथ स्वीकार नहीं करते, भले ही वे सही कोड और सही क्रम में स्थापित हों।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com