एक प्रोग्राम कैसे बनाएं

कंप्यूटर प्रोग्राम आज कहीं भी लागू किए जा रहे हैं, कारों से स्मार्टफोन तक और लगभग हर कार्यस्थल में जैसा कि दुनिया अधिक से अधिक डिजिटल हो जाती है, नए कार्यक्रमों की मांग बढ़ती रहेगी। यदि आपके पास अगले विचार है जो विश्व को बदल सकता है, तो यह स्वयं क्यों नहीं कर सकता? प्रोग्रामिंग भाषा सीखने के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें, एक ऐसे उत्पाद में अपने विचारों को विकसित करें, जिसे परीक्षण किया जा सकता है और फिर उसे प्रकाशन के लिए तैयार करने के लिए सही कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

एक आइडिया खोजें
एक प्रोग्राम बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
विचारों के बारे में सोचो एक अच्छा कार्यक्रम एक कार्य करता है जो उपयोगकर्ता के लिए जीवन को आसान बनाता है। उस कार्य के लिए वर्तमान में उपलब्ध प्रोग्रामों को अनुसंधान करें जिन्हें आप करना चाहते हैं और इस प्रक्रिया को आसान या स्पष्ट करने के तरीकों की जांच करें। एक सफल कार्यक्रम उपयोगकर्ता को कई उपयोगिता प्रदान करता है
  • आप कंप्यूटर पर हर दिन काम करते हैं की जांच क्या एक तरीका है कि आप एक प्रोग्राम के साथ इन कार्यों के एक हिस्से को स्वचालित कर सकते हैं?
  • हर विचार लिखें यहां तक ​​कि वे जो मूर्ख या बेतुका दिखते हैं, क्योंकि वे कुछ उपयोगी या शानदार जीवन दे सकते हैं
  • एक प्रोग्राम बनाएँ, शीर्षक वाला चित्र, चरण 2
    2
    अन्य कार्यक्रमों का अध्ययन करें वे क्या करते हैं? उन्हें कैसे सुधार किया जा सकता है? क्या गायब है? इन सवालों के जवाब देने से आपको विचार प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    एक प्रोजेक्ट दस्तावेज़ लिखें यह दस्तावेज़ आपके प्रोजेक्ट की विशेषताओं और उद्देश्यों का वर्णन करेगा। विकास के चरण के दौरान आप प्रोजेक्ट दस्तावेज़ को संदर्भित कर सकते हैं ताकि एकाग्रता नहीं खोना और मूल विचार से विचलित न हो। परियोजना दस्तावेज़ लिखने से आपको सबसे अच्छी प्रोग्रामिंग भाषा का फैसला करने में भी मदद मिलेगी।
  • एक प्रोग्राम बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    सरल कुछ के साथ शुरू करें जब आप प्रोग्रामिंग की शुरुआत करते हैं, तो सबसे अच्छा विकल्प छोटी चीज़ों के साथ शुरू करना और सबसे अधिक मांग वाले लोगों के साथ समय व्यतीत करना है। आप बहुत अधिक सीखेंगे यदि आपके पास ठोस लक्ष्य हैं जो आप एक साधारण कार्यक्रम के साथ प्राप्त कर सकते हैं।
  • भाग 2

    भाषा सीखिए
    एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    1
    एक अच्छा पाठ संपादक डाउनलोड करें। लगभग सभी कार्यक्रम टेक्स्ट एडिटर्स में लिखे जाते हैं और कंप्यूटर पर चलने के लिए संकलित होते हैं। यद्यपि आप नोटपैड या टेक्स्टएडिट जैसे प्रोग्रामों का उपयोग कर सकते हैं, यह एक ऐसे संपादक को डाउनलोड करने के लिए अत्यधिक अनुशंसित है, जो नोटपैड ++, जेडिट या उदात्त पाठ जैसे वाक्यविन्यास हाइलाइट करता है। ये कार्यक्रम आपके कोड के दृश्य विश्लेषण की सुविधा प्रदान करेंगे।
    • कुछ भाषाओं जैसे कि Visual Basic में एक प्रोग्राम में एक संपादक और एक कंपाइलर शामिल होता है
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    2
    एक प्रोग्रामिंग भाषा जानें सभी प्रोग्राम कोड लिखकर बनाया जाता है। यदि आप अपना खुद का प्रोग्राम बनाना चाहते हैं, तो आपको कम से कम एक प्रोग्रामिंग भाषा से परिचित होना होगा। जिन भाषाओं को आप सीखना होगा, वे प्रोग्राम के प्रकार के अनुसार भिन्न होंगे जो आप बनाना चाहते हैं। इनमें से कुछ सबसे उपयोगी और सबसे महत्वपूर्ण शामिल हैं:
  • सी - सी एक निम्न-स्तरीय भाषा है जो कंप्यूटर हार्डवेयर के साथ बहुत निकटता से इंटरैक्ट करती है। यह सबसे पुरानी भाषाओं में से एक है जो अभी भी व्यापक रूप से उपयोग की जाती है।
  • सी का सबसे बड़ा नकारात्मक पक्ष सी ++ है कि यह ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड नहीं है और सी ++ इस समस्या को हल करती है सी ++ वर्तमान में दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली प्रोग्रामिंग भाषा है। क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स, फोटोशॉप और कई अन्य कार्यक्रम जैसे सी ++ में लिखे गए हैं वीडियो गेम के लिए यह बहुत ही प्रयोग की जाने वाली भाषा है
  • जावा - जावा सी ++ का एक विकास है, और यह अत्यंत पोर्टेबल है। अधिकांश कंप्यूटर, अपने ऑपरेटिंग सिस्टम की परवाह किए बिना, एक जावा वर्चुअल मशीन चला सकते हैं, जो प्रोग्राम को लगभग सार्वभौमिक रूप से उपयोगी बनाता है। इसे व्यापक रूप से वीडियो गेम्स और कंपनियों के लिए प्रयोग किया जाता है, और अक्सर एक अनिवार्य भाषा के रूप में इसकी सिफारिश की जाती है
  • सी # - सी # विंडोज पर आधारित एक भाषा है और विंडोज के लिए प्रोग्राम बनाने के लिए सबसे अधिक उपयोग में से एक है। यह बहुत जावा और सी + + के समान है, और यदि आप पहले से ही उन भाषाओं को जानते हैं, तो इसे सीखना आसान होना चाहिए। यदि आप Windows या Windows Phone के लिए एक प्रोग्राम बनाना चाहते हैं, तो आपको इस भाषा को जानने की आवश्यकता होगी।
  • उद्देश्य-सी - यह एक अन्य सी भाषा चचेरे भाई है जो विशेष रूप से एप्पल सिस्टम के लिए डिज़ाइन किया गया है। यदि आप iPhone या iPad के लिए कोई एप्लिकेशन बनाना चाहते हैं, तो यह आपके लिए सही भाषा है
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला चित्र 7 कदम
    3
    कंपाइलर या दुभाषिया डाउनलोड करें किसी भी उच्च स्तरीय भाषा के लिए, जैसे कि सी ++ या जावा, और कई अन्य, आपको अपने कोड को एक प्रारूप में बदलने के लिए एक कंपाइलर की आवश्यकता होगी जो आपके कंप्यूटर द्वारा उपयोग किया जा सकता है आपके द्वारा उपयोग की जा रही भाषा के आधार पर चुनने के लिए कई संकलक हैं।
  • कुछ भाषाओं का अनुवाद किया जाता है, और इसका मतलब है कि उन्हें एक कंपाइलर की ज़रूरत नहीं है वे केवल आवश्यकता होती है कि भाषा दुभाषिया कंप्यूटर पर स्थापित हो, और प्रोग्राम को तत्काल निष्पादित किया जा सकता है। व्याख्या की गई भाषाओं के कुछ उदाहरणों में पर्ल और पायथन शामिल हैं
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला छवि चरण 8
    4
    प्रोग्रामिंग की बुनियादी अवधारणाओं को जानें आपके द्वारा चुनी गई भाषा के बावजूद, आपको कुछ बुनियादी सामान्य अवधारणाओं को सीखना होगा। भाषा के वाक्य रचना को प्रबंधित करने के बारे में जानने से आपको और अधिक शक्तिशाली कार्यक्रम बनाने की अनुमति मिल जाएगी। आम अवधारणाओं में शामिल हैं:
  • वेरिएबल्स घोषित करें- वेरिएबल्स आपके प्रोग्राम में अस्थायी रूप से डेटा संग्रहीत करने के तरीके हैं। इस डेटा को फिर से सहेजा, संपादित किया जा सकता है, और कार्यक्रम के अन्य हिस्सों में याद किया जा सकता है।
  • सशर्त बयान (यदि, दूसरा, कब, आदि) का उपयोग करना - ये प्रोग्राम के मूल कार्य हैं, और तर्क कैसे काम करता है। सशर्त बयान स्थितियों पर आधारित हैं "झूठा" और "झूठा"।
  • छोरों (गोटो, डू, इत्यादि) का उपयोग करके - छोरों की मदद से आप कई बार प्रक्रियाओं को दोहरा सकते हैं जब तक कि स्टॉप कमांड नहीं दिया जाता है।
  • एस्केप अनुक्रमों का उपयोग करें - ये आदेश फ़ंक्शन जैसे कि नई लाइनें, इंडेंटेशन, उद्धरण, आदि बनाने के लिए करते हैं।
  • कोड पर टिप्पणी करना - टिप्पणियां आपके कोड को याद रखने की कुंजी हैं, अन्य प्रोग्रामर को आपके कोड को समझने में मदद करते हैं, और कोड के कुछ हिस्सों को अस्थायी रूप से अक्षम कर देते हैं
  • नियमित अभिव्यक्तियों को समझना
  • एक प्रोग्राम बनाएँ, शीर्षक वाला चित्र, चरण 9
    5
    अपनी पसंद की भाषा पर ग्रंथों का पता लगाएं प्रत्येक भाषा के लिए और अनुभव के सभी स्तरों के लिए किताबें हैं आप उन्हें स्थानीय बुकस्टोर्स या इंटरनेट पर ढूंढ सकते हैं एक पाठ एक अमूल्य उपकरण हो सकता है क्योंकि आप काम करते समय इसे आसान रख सकते हैं।
  • पुस्तकों के अतिरिक्त, नेटवर्क गाइड और ट्यूटोरियल का एक अप्रतिम स्रोत है। कोड, बेंतो, उदासीटी, उडेमी, खान अकादमी, डब्ल्यू 3 स्कूल, और कई अन्य जैसे साइटों पर आपके द्वारा चुनी गई भाषा मार्गदर्शकों के लिए खोजें।
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला छवि 10 कदम
    6
    पाठ्यक्रमों का पालन करें कोई भी खुद से सीख सकता है कि अगर वह सही निर्णय लेता है तो एक कार्यक्रम कैसे बना सकता है, लेकिन कुछ मामलों में एक शिक्षक और कक्षा का वातावरण बहुत उपयोगी हो सकता है एक विशेषज्ञ के साथ निजी समय प्रोग्रामिंग की बुनियादी अवधारणाओं को समझने के लिए आवश्यक समय को बहुत कम कर सकता है। अधिक जटिल कार्यक्रमों के लिए आवश्यक उन्नत गणित और तर्क अवधारणाओं को जानने के लिए कक्षाएं एक शानदार जगह हैं।
  • सबक लागत पैसे, तो उन वर्गों की सदस्यता लें, जो आपको जानने में मदद करेंगे कि आप क्या जानना चाहते हैं।
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    7
    प्रश्न पूछें इंटरनेट अन्य डेवलपर्स के साथ जुड़ने का एक शानदार तरीका है यदि आप किसी प्रोजेक्ट पर फंस जाते हैं, तो स्टैकवॉवरफ्लो जैसी साइटों पर सहायता मांगें प्रश्नों को समझदारी से पूछें और प्रमाण दें कि आपने पहले से ही कई संभावित समाधानों का प्रयास किया है
  • भाग 3

    अपने प्रोटोटाइप का निर्माण
    एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला छवि 12
    1
    मुख्य विशेषताओं के साथ एक सरल कार्यक्रम लिखना प्रारंभ करें यह प्रोटोटाइप होगा जो आप को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। एक प्रोटोटाइप एक तेज कार्यक्रम है, और जब तक आप किसी डिज़ाइन को काम नहीं करते हैं, तब तक उसे ठीक करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप कैलेंडर के लिए एक कार्यक्रम बना रहे हैं, तो आपका प्रोटोटाइप एक साधारण कैलेंडर होगा (सही तिथियों के साथ!) और इसके लिए ईवेंट जोड़ने का एक तरीका।
    • आपके प्रोटोटाइप अक्सर विकास चक्र के दौरान बदलेगा जब आपको समस्या से निपटने के लिए नए तरीके मिलेंगे या एक ऐसे विचार के बारे में सोचें जो आप कार्यक्रम में एकीकृत करना चाहते हैं।
    • वास्तव में, ग्राफिक्स और डिज़ाइन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अंतिम चीजों में से एक होना चाहिए। कैलेंडर उदाहरण का फिर से उपयोग करना, आपके प्रोटोटाइप में केवल टेक्स्ट शामिल होना चाहिए।
    • यदि आप कोई गेम बना रहे हैं, तो आपका प्रोटोटाइप मज़ेदार होना चाहिए! यदि प्रोटोटाइप मज़ेदार नहीं है, तो शायद संभवतः पूरा खेल भी नहीं होगा।
    • अगर वांछित यांत्रिकी प्रोटोटाइप में काम नहीं करते हैं, तो शायद यह खरोंच से शुरू होने का मामला है
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला छवि 13
    2
    एक टीम बनाएं यदि आप अपने आप को एक प्रोग्राम विकसित कर रहे हैं, तो आप टीम का निर्माण करने में मदद के लिए एक प्रोटोटाइप का उपयोग कर सकते हैं। एक टीम आपको बग की पहचान तेज, सही सुविधाओं और कार्यक्रम के आलेखीय पहलुओं को डिजाइन करने में मदद करेगी।
  • छोटी परियोजनाओं के लिए एक टीम आवश्यक नहीं है, लेकिन विकास का समय काफी कम हो जाएगा
  • टीम की अगुवाई एक जटिल और कठिन परिचालन है, और अच्छी गुणवत्ता प्रबंधन और अच्छी तरह से बनाई गई टीम की आवश्यकता होती है।
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला छवि 14
    3
    यदि आवश्यक हो तो खरोंच से शुरू करें जब आप अपनी भाषा से परिचित हों, तो आप कुछ दिनों में कामकाजी प्रोटोटाइप बना सकते हैं। इस कारण से, यदि आप अपनी प्रगति से खुश नहीं हैं, तो अपने विचार को कचरा और एक अलग दृष्टिकोण से फिर से शुरू करने से डरो मत। इस चरण में महत्वपूर्ण परिवर्तनों को लागू करना बहुत आसान है और बाद में जब आप पहले से ही सुविधाओं का निर्माण कर चुके हैं
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    4



    सब कुछ पर टिप्पणी कोड की सभी महत्वपूर्ण पंक्तियों पर नोट छोड़ने के लिए अपनी प्रोग्रामिंग भाषा पर टिप्पणी करने के लिए वाक्यविन्यास का उपयोग करें। यह आपको याद रखेगा कि आप क्या कर रहे थे अगर आपको थोड़ी देर के लिए परियोजना का त्याग करना पड़ता था, और यह अन्य डेवलपर्स को आपके कोड को समझने में मदद करेगा। यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप एक प्रोग्रामिंग टीम के भाग के रूप में काम करते हैं
  • आप परीक्षणों के दौरान कोड के टुकड़े को अस्थायी रूप से अक्षम करने के लिए टिप्पणियों का उपयोग कर सकते हैं। बस उस कोड को शामिल करें जिसमें आप टिप्पणियों की वाक्य-रचना में अक्षम करना चाहते हैं और इसे संकलित नहीं किया जाएगा। फिर आप टिप्पणियों की वाक्य-रचना हटा सकते हैं और कोड को पुनर्स्थापित किया जाएगा।
  • भाग 4

    अल्फा परीक्षण
    एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला छवि 16
    1
    एक परीक्षण टीम पुनर्मिलन। अल्फा चरण में, परीक्षण टीम छोटी होनी चाहिए। एक छोटा समूह आपको प्रासंगिक टिप्पणियों को प्राप्त करने में मदद करेगा और आपको व्यक्तिगत रूप से परीक्षकों से निपटने का मौका देगा। जब भी आप प्रोटोटाइप अपडेट करते हैं, नए संस्करण अल्फा टेस्टर्स को सबमिट किए जाएंगे। परीक्षक सभी शामिल कार्यों का प्रयास करेंगे और त्रुटियों को खोजने, उनके परिणाम का दस्तावेजीकरण करने का भी प्रयास करेंगे।
    • यदि आप एक वाणिज्यिक उत्पाद विकसित कर रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि आपके सभी परीक्षक गैर-प्रकटीकरण अनुबंध (एनडीए) पर हस्ताक्षर करेंगे। यह उन्हें आपके कार्यक्रम के बारे में अन्य लोगों को जानकारी देने से रोक देगा, और आपको प्रेस और अन्य उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने से रोक देगा।
    • एक ठोस परीक्षण योजना तैयार करने में कुछ समय व्यतीत करें सुनिश्चित करें कि आपके परीक्षकों के प्रोग्राम में कीड़े की रिपोर्ट करने और अल्फा के नए संस्करणों तक पहुंचने का एक आसान तरीका है। GitHub और अन्य कोड खजाने इस को संभालने का एक शानदार तरीका है।
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला छवि 17
    2
    लगातार अपने प्रोटोटाइप का परीक्षण करें कीड़े हर डेवलपर की बर्बादी हैं कोड और अप्रत्याशित उपयोगों में त्रुटियां समाप्त उत्पाद में कई समस्याएं पैदा कर सकती हैं। जैसा कि आप अपने प्रोटोटाइप पर काम करना जारी रखते हैं, उतना संभव के रूप में इसका परीक्षण करें। कार्यक्रम में त्रुटियों को खोजने के लिए आप सब कुछ कर सकते हैं और फिर भविष्य में गलतियों से बचने का प्रयास करें।
  • अजीब तारीखें दर्ज करने का प्रयास करें यदि आपका कार्यक्रम तिथियों के साथ काम करता है कुछ बहुत पुरानी तारीखें या दूर के भविष्य में कार्यक्रम में अजीब प्रतिक्रियाएं भड़क सकती हैं।
  • गलत प्रकार के चर दर्ज करें उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक ऐसा मॉडल है जिसके लिए उपयोगकर्ता की उम्र की आवश्यकता होती है, इसके बजाए कोई शब्द दर्ज करें और देखें कि कार्यक्रम क्या होता है
  • यदि आपके प्रोग्राम में एक ग्राफिकल इंटरफ़ेस है, तो सब कुछ पर क्लिक करें क्या होता है जब आप पिछली स्क्रीन पर वापस आते हैं, या गलत क्रम में बटन क्लिक करते हैं?
  • एक प्रोग्राम बनाएँ, जिसका शीर्षक है स्टेप 18
    3
    प्राथमिकता के अनुसार बग को हल करें जब आप अल्फ़ा प्रोग्राम को सही करते हैं, तो आप उन सुविधाओं को ठीक करने में बहुत समय बिताएंगे जो ठीक से काम नहीं करते हैं। जब आपके अल्फा परीक्षक की बग रिपोर्ट आयोजित करते हैं, तो आपको उन्हें दो मानों के अनुसार क्रमबद्ध करने की आवश्यकता होगी: गंभीरता और प्राथमिकता.
  • बग की गंभीरता यह है कि यह कितनी क्षति हो सकती है। जिस प्रोग्राम की वजह से प्रोग्राम को क्रैश, भ्रष्ट डेटा, और कार्यक्रम को निष्पादित होने से रोकने के लिए अवरोधक कहा जाता है ऐसी विशेषताएं जो काम नहीं करते या गलत परिणाम नहीं लौटे हैं उन्हें क्रिटिकल कहा जाता है, जबकि सुविधाओं का उपयोग करना मुश्किल होता है या अप्रिय दिखता है, मेजर कहा जाता है। वहां सामान्य, मामूली और अति आवश्यक बग भी होते हैं जो छोटे वर्गों या कम महत्वपूर्ण विशेषताओं को प्रभावित करते हैं।
  • बग की प्राथमिकता उस आदेश को निर्धारित करती है जिसमें आप सुधार में उनके साथ व्यवहार करेंगे। प्रोग्राम की बगों को हल करने का समय-समय लेने वाली प्रक्रिया है जिसे समय से नई सुविधाओं को जोड़ने और कार्यक्रम को परिशोधित करने की आवश्यकता होती है। इसलिए आपको बग की प्राथमिकता पर विचार करने की आवश्यकता होगी ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप समय सीमा को पूरा कर सकें। सभी अवरुद्ध और महत्वपूर्ण बगों की सर्वोच्च प्राथमिकता है, कुछ मामलों में, जिन्हें पी 1 कहते हैं पी 2 में कीड़े आमतौर पर बड़े बग हैं जिन्हें तय करने की आवश्यकता है, लेकिन वे उत्पाद को प्रकाशित होने से नहीं रोकेगा। पी 3 और पी 4 बग के लिए आमतौर पर संकल्प के लिए कोई समय सीमा नहीं होती है, और सुधार की श्रेणियों में गिरावट होती है यह लागू करने के लिए अच्छा होगा.
  • छवि का शीर्षक बनाएं एक कार्यक्रम बनाएँ चरण 1 9
    4
    अधिक सुविधाएं जोड़ें अल्फा चरण के दौरान, आप अपने प्रोग्राम को आपके कार्यक्रम दस्तावेज़ में वर्णित कार्यक्रम के समान बनाने के लिए अपने कार्यक्रम में अधिक कार्यक्षमता जोड़ देंगे। अल्फा चरण के दौरान प्रोटोटाइप पूरी प्रोग्राम के आधार में विकसित होता है। अल्फा चरण के अंत में, आपके कार्यक्रम में सभी सुविधाओं को लागू करना चाहिए था
  • मूल परियोजना से बहुत दूर भटकना मत सॉफ्टवेयर विकास में एक आम समस्या हैकार्यक्षमता का संग्रह, अर्थात्, नए विचारों की लगातार वृद्धि जो मूल प्रोजेक्ट की हानि और विकास में समय की बर्बादी का कारण बनती है - आपका प्रोग्राम अपनी श्रेणी में सबसे अच्छा होना चाहिए, और एक हाथी नहीं
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला छवि 20
    5
    जब आप इसे जोड़ते हैं तो प्रत्येक सुविधा का परीक्षण करें जब आप अल्फा चरण में एक नई सुविधा जोड़ते हैं, तो अपने परीक्षकों के लिए नया संस्करण वितरित करें नए संस्करणों की नियमितता पूरी तरह से आपकी टीम के आकार और आपकी प्रगति की गति पर निर्भर करती है।
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला छवि चरण 21
    6
    यह अल्फा चरण समाप्त होने पर सुविधाओं को ब्लॉक करता है। आपके कार्यक्रम में सभी सुविधाओं को लागू करने के बाद, आप एल्गा चरण को समाप्त कर सकते हैं। इस समय, आपको कार्यक्रम में और सुविधाएं जोड़ने की आवश्यकता नहीं होगी, और शामिल लोगों को काम करना चाहिए। अब आप एक व्यापक परीक्षण चरण पर जा सकते हैं और प्रोग्राम को समाप्त कर सकते हैं, जिसे बीटा चरण के रूप में जाना जाता है।
  • भाग 5

    बीटा परीक्षण
    एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 22
    1
    परीक्षण समूह के आकार को बढ़ाएं। बीटा चरण में, कार्यक्रम लोगों के एक बहुत बड़े समूह के लिए उपलब्ध कराया जाता है। कुछ डेवलपर्स सार्वजनिक बीटा चरण बनाते हैं, जो इस मामले में खुला बीटा है। यह सभी लोगों को उत्पाद परीक्षण चरण में पंजीकरण और भाग लेने की अनुमति देता है।
    • अपने उत्पाद की जरूरतों के आधार पर, आप यह तय कर सकते हैं कि ओपन बीटा को व्यवस्थित करें या नहीं।
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक 23 चित्र 23
    2
    टेस्ट कनेक्टिविटी जैसा कि कार्यक्रम तेजी से आपस में जुड़ जाते हैं, एक अच्छा मौका है कि आपका कार्यक्रम दूसरे उत्पादों या सर्वर से जुड़ने पर भरोसा करेगा। बीटा परीक्षण आपको यह सुनिश्चित करने की अनुमति देता है कि ये कनेक्शन एक उच्च लोड के साथ काम करते हैं, और इससे यह सुनिश्चित होगा कि रिहाई के समय यह कार्यक्रम जनता द्वारा उपयोग किया जा सकता है।
  • एक प्रोग्राम बनाएँ, शीर्षक वाला छवि, चरण 24
    3
    अपना कार्यक्रम परिशोधित करें बीटा चरण में, अब आपको कार्यक्षमता जोड़ने की आवश्यकता नहीं होगी, ताकि आप सौंदर्यशास्त्र में सुधार लाने और कार्यक्रम के उपयोग में आसानी पर ध्यान केंद्रित कर सकें। इस चरण में, उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस का डिज़ाइन एक प्राथमिकता बन जाता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उपयोगकर्ता को इस कार्यक्रम को नेविगेट करना मुश्किल न हो और सभी सुविधाओं का लाभ उठाने में सक्षम हो।
  • इंटरफ़ेस डिजाइन बहुत मुश्किल और जटिल हो सकता है ऐसे पेशेवर हैं जो केवल प्रोग्रामिंग के इस पहलू के लिए समर्पित हैं। बस सुनिश्चित करें कि आपकी निजी परियोजना का उपयोग करना आसान है और आंखों को प्रसन्न करना। पर्याप्त व्यय और डेवलपर्स की एक टीम के बिना एक पेशेवर इंटरफ़ेस बनाना संभव नहीं हो सकता है।
  • यदि आपके पास धन उपलब्ध है, तो आप अपने लिए इंटरफेस बनाने के लिए एक ग्राफिक डिजाइनर को किराए पर ले सकते हैं। यदि आपने एक महान परियोजना बनाई है जो एक सफल प्रोग्राम बन सकता है, तो एक अच्छा डिजाइनर ढूंढें और उसे टीम में शामिल होने दें।
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला छवि 25
    4
    कीड़े की तलाश में रहें बीटा चरण के दौरान, आपको अब भी अपने उपयोगकर्ताओं द्वारा की गई बग को वर्गीकृत और प्राथमिकता देना चाहिए। चूंकि नए परीक्षक कार्यक्रम का परीक्षण कर रहे हैं, इसलिए नए बग की खोज की जाएगी। अपनी अंतिम समय सीमा को ध्यान में रखते हुए अपनी प्राथमिकता के अनुसार बग को हटा दें।
  • भाग 6

    प्रोग्राम प्रकाशित करें
    छवि का शीर्षक बनाएं एक प्रोग्राम बनाएँ चरण 26
    1
    अपने कार्यक्रम का विज्ञापन दें यदि आप उपयोगकर्ताओं को ढूंढना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वे जानते हैं कि आपका प्रोग्राम मौजूद है। किसी भी उत्पाद के साथ आपको लोगों द्वारा अपने आप को ज्ञात करने के लिए कुछ विज्ञापन करने की आवश्यकता होगी आपके विपणन अभियान की सीमा और गहराई आपके कार्यक्रम की कार्यक्षमता और आपके निपटान में बजट से तय होगी। अपने प्रोग्राम के प्रदर्शन में वृद्धि करने के लिए कुछ सरल तरीकों में शामिल हैं:
    • विशिष्ट मंचों पर आपके कार्यक्रम पर पोस्ट प्रकाशित करें। अपने पदों को स्पैम के रूप में रिपोर्ट किया जाता है यह जोखिम से बचने के लिए प्रकाशन नियमों का पालन करना सुनिश्चित करें
    • प्रौद्योगिकी साइटों को प्रेस विज्ञप्ति भेजें कुछ ब्लॉग और तकनीकी साइटों का पता लगाएं जो आपके कार्यक्रम की सामग्री के समान विषय से निपटते हैं। आपके प्रोग्राम के विवरण और यह कैसे काम करता है, का वर्णन करने वाले प्रकाशकों को एक प्रेस विज्ञप्ति भेजें। प्रोग्राम स्क्रीन के कुछ स्नैपशॉट शामिल करें।
    • यूट्यूब पर अपलोड करने के लिए वीडियो बनाओ यदि आपका प्रोग्राम किसी विशेष कार्य को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, तो एक यूट्यूब वीडियो बनाएं जो आपके प्रोग्राम को कार्रवाई में दिखाता है। अपने वीडियो को मार्गदर्शक के रूप में ढांच बनाएं
    • सामाजिक नेटवर्क पर पेज बनाएं आप अपने प्रोग्राम के लिए फेसबुक और Google+ पृष्ठ बना सकते हैं, और आप अपनी कंपनी के बारे में और कार्यक्रम के बारे में समाचार रिलीज़ करने के लिए ट्विटर का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक प्रोग्राम बनाएँ शीर्षक वाला छवि चरण 27
    2
    अपने कार्यक्रम को अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध कराएं। छोटे कार्यक्रमों के लिए, आप फ़ाइल को सीधे साइट सर्वर पर अपलोड करने में सक्षम होंगे। यदि भुगतान सॉफ्टवेयर है तो आप एक भुगतान प्रणाली शामिल कर सकते हैं। यदि आपका प्रोग्राम बहुत लोकप्रिय हो जाता है, तो आपको उस फ़ाइल को एक सर्वर पर अपलोड करना पड़ सकता है जो कई डाउनलोड को संभाल सकता है।
  • एक प्रोग्राम बनाएँ, शीर्षक वाला चित्र, चरण 28
    3
    एक समर्थन सेवा बनाएं जब आपका प्रोग्राम प्रकाशित हो गया है, तो अनिवार्य रूप से तकनीकी समस्या वाले उपयोगकर्ता होंगे या यह समझ नहीं आता कि कार्यक्रम कैसे काम करता है। आपकी वेबसाइट को पूर्ण दस्तावेज़ीकरण और कुछ प्रकार की सहायता सेवा प्रदान करनी चाहिए। इसमें एक तकनीकी समर्थन मंच, एक समर्थन ईमेल, ऑपरेटर के साथ लाइव सहायता आदि शामिल हो सकते हैं। आप अपने उपयोगकर्ताओं को क्या पेशकश कर सकते हैं, आपके लिए उपलब्ध बजट पर निर्भर करता है।
  • छवि शीर्षक से एक प्रोग्राम बनाएँ चरण 29
    4
    अपने उत्पाद को अद्यतन रखें लगभग सभी कार्यक्रमों को आजकल जारी होने के बाद लंबे समय तक पैच और अपडेट प्राप्त होते हैं। ये पैच महत्वपूर्ण और गैर-महत्वपूर्ण बग को ठीक कर सकते हैं, सुरक्षा प्रोटोकॉल अपडेट कर सकते हैं, स्थिरता में सुधार कर सकते हैं, या यहां तक ​​कि सुविधाओं को जोड़ सकते हैं या ग्राफिक्स बदल सकते हैं। अपना शेड्यूल अद्यतित रखने से आपको प्रतिस्पर्धी रहने में मदद मिलेगी

  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com