कैसे एक फोटो ऋषि बनाने के लिए

पत्रकारों, ब्लॉगर्स और विज्ञापनदाताओं में फोटोग्राफिक निबंध तेजी से आम हैं चाहे आप सामयिक समाचारों के भावुक प्रभाव को दिखाने या परिवार और दोस्तों के साथ अपने शौक साझा करने की कोशिश कर रहे हैं, छवियां उस विषय को व्यक्तिगत, रोमांचक और दिलचस्प तरीके से चित्रित कर सकती हैं। एक तस्वीर निबंध बनाने के लिए, बस एक विषय चुनें, सही छवियां ढूंढें और उन्हें क्रम दें।

कदम

भाग 1

एक तर्क खोजें
चित्र बनाओ एक फोटो निबंध चरण 1
1
वर्तमान घटनाओं पर विचार करें ये एक फोटोग्राफिक निबंध के लिए आदर्श विषय हैं। लोगों को आम तौर पर पता होता है - कम से कम अफवाह - आप किस बारे में बात कर रहे हैं और आप शायद काम में दिलचस्पी रखने वाले एक दर्शक मिल जाएंगे। आप क्रिसमस की खरीदारी जैसे कुछ सरल, या अधिक जटिल चुन सकते हैं, जैसे कि आपके क्षेत्र में बेरोजगारी की दर में वृद्धि। यदि आप अपने निबंध के विषय में अधिक जानने में रुचि रखते हैं, तो शायद अन्य आपकी इच्छा भी साझा करेंगे।
  • चित्र बनाओ एक फोटो निबंध चरण 2
    2
    स्थानीय घटनाओं का कैलेंडर देखें स्कूल की गतिविधियों, दान के धन उगाहने वाले और देश के संरक्षक संत का त्योहार दिलचस्प विषय हैं। यदि आप घटना से पहले आयोजकों को अपने इरादों का वर्णन करते हैं, तो आपको अपने निबंध, जैसे कि उनकी वेबसाइट या स्थानीय समाचार पत्र प्रकाशित करने का मतलब भी मिल सकता है।
  • चित्र बनाओ एक फोटो निबंध चरण 3
    3
    अपने काम या अपने शौक की तस्वीरें लेने पर विचार करें ये वे विषय हैं जो आप पहले से ही अच्छी तरह जानते हैं, इसलिए एक सफल निबंध बनाना काफी आसान होगा। आप कहां काम करते हैं और आपके सहयोगियों के चित्र लें इससे आपको अपने सहयोगियों और आपके व्यवसाय के बारे में अधिक जानने में सहायता मिलेगी, साथ ही साथ निबंध को आपकी कंपनी के लिए संभावित प्रचारक सामग्री बनाने में मदद मिलेगी। रूचियाँ एक और उत्कृष्ट विषय हैं जो लोग आपके जुनून को साझा करते हैं या उनका अनुसरण करने की योजना शुरू करते हैं, वे रुचि रखते हैं और आप अपनी कड़ी मेहनत के फल और दूसरों से मिलने वाले आनंद को साझा करने में सक्षम होंगे।
  • प्रशिक्षण उपकरण के रूप में अपने काम के माहौल के एक फोटो निबंध का सुझाव दें
  • एक तस्वीर निबंध का उपयोग करें जो आपकी कंपनी के बारे में एक प्रचारक या सामाजिक उपकरण के रूप में बोलता है, इसे अपनी वेबसाइट पर या सोशल मीडिया पर कंपनी पृष्ठों पर पोस्ट कर रहा है।
  • एक शैक्षिक फोटो निबंध बनाएं जो कि अन्य लोगों को अपने शौक के बारे में जानने में मदद करता है, ताकि वे इसका अनुसरण शुरू कर सकें।
  • चित्र बनाओ एक फोटो निबंध कदम 4
    4
    एक दिलचस्प विषय चुनें एक बार जब आप विचार प्राप्त करते हैं, तो सोचें कि आप उन्हें कैसे तस्वीर बना सकते हैं और उन्हें दूसरों तक पहुंचा सकते हैं यह विचार करें कि कौन से विषयों को कैप्चर करने के लिए सरल और अधिक दिलचस्प हैं सबसे ऊपर, उन विषयों का चयन करें जो आपको प्रेरणा देते हैं अगर आपको लगता है कि कुछ दिलचस्प है, तो अन्य लोग शायद इसके बारे में भी सोचेंगे।
  • चित्र बनाओ एक फोटो निबंध कदम 5
    5
    अपने दर्शकों पर विचार करें अपने आप से पूछना: "इस तस्वीर निबंध को कौन देखना चाहेंगे?"। यह प्रतिबिंब तस्वीर लेने का निर्णय लेने के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आपको पता है कि सबसे ज्यादा आपके निबंध में दिलचस्पी वाले पाठक कौन होंगे, तो आप उन विषयों और चित्रों को चुन सकते हैं जो उन्हें आकर्षित करते हैं। यदि आपके पास पहले से ही कोई दर्शक या मीडिया नहीं है, तो विचार करना अभी भी महत्वपूर्ण है कि कौन से विषय पाठकों को आकर्षित करते हैं। कई फोटोग्राफरों का मानना ​​है कि गहरी विषयों, जैसे कि गरीबी या भेदभाव, को चुनना आवश्यक है, लेकिन कई मामलों में, एक विषय निजी है, और यह दूसरों के लिए अधिक दिलचस्प है।
  • चित्र बनाओ एक फोटो निबंध चरण 6
    6
    एक विषयगत या कथा दृष्टिकोण चुनें ये दोनों प्रकार के निबंध बहुत प्रभावशाली हो सकते हैं, लेकिन यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि चित्र लेने शुरू करने से पहले आपने जो विषय चुन लिया है, उसके लिए सबसे अच्छा कैसे व्यवहार करना चाहिए। इससे आप विशेष शॉट्स खोज सकते हैं जो आपके लिए सही हैं। विषयगत निबंध एक सामान्य विचार पर विचार करते हैं और विशिष्ट उदाहरण दिखाते हैं, जबकि कथा निबंध एक कहानी बताते हैं, शुरुआत के साथ, एक मध्य भाग और एक निष्कर्ष। पूर्व में अक्सर वर्तमान समाचार पर जोर देने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन यादृच्छिक फोटो संग्रह बनाने से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। प्रत्येक छवि को कुछ नया जोड़ना होगा उत्तरार्द्ध अक्सर डिज़ाइन करना आसान होता है, लेकिन कठिन भाग सही फ़ोटो ढूंढ लेता है।
  • निबंध के विषयों अक्सर पशु अधिकार, जोखिम और युद्ध में युवा लोगों जैसे विषयों हैं।
  • कहानी कहने के निबंध में किसी व्यक्ति के विशिष्ट दिन के प्रतिनिधित्व, कुछ कैसे करें, या समय-समय पर दस्तावेजों को बदलने वाले प्रकाशन, जैसे कि भवन निर्माण करना शामिल हो सकते हैं।
  • यदि आपको एक कमीशन-आधारित निबंध या एक विशिष्ट प्रकाशन करने के लिए कहा गया है, तो आपको उस विषय का चयन करना चाहिए जो ग्राहक के निर्देशों के आधार पर विषयगत या कथात्मक दृष्टिकोण के लिए उपयुक्त है। सुनिश्चित करें कि आप पहले से पालन करने के लिए आवश्यक दिशानिर्देशों को जानते हैं।
  • भाग 2

    फोटो सेवा की योजना बनाएं
    चित्र बनाओ एक फोटो निबंध कदम 7
    1
    अनुमति प्राप्त करें यदि आप अपना काम प्रकाशित करना चाहते हैं, तो आपको उन सभी विषयों द्वारा हस्ताक्षरित परमिट प्राप्त करने की आवश्यकता होगी जिन्हें आप चित्रित करेंगे। यहां तक ​​कि अगर आप एक वाणिज्यिक माध्यम पर निबंध प्रकाशित नहीं करना चाहते हैं, लेकिन आप अपने व्यक्तिगत ब्लॉग या वेबसाइट के लिए चित्रों का उपयोग करना चाहते हैं, तो अग्रिम में अनुमति पूछना अच्छा है। यदि आप बच्चों की तस्वीरें लेने की योजना बनाते हैं, तो हमेशा पैतृक अनुमति के लिए पूछें। सुनिश्चित करें कि इच्छुक पार्टियां आसानी से अमरता से इनकार कर सकती हैं और बिना असुविधाजनक महसूस कर सकती हैं
    • इस बात पर विचार करें कि आपको उस विषय को तस्वीर देने की अनुमति प्राप्त करने में कितना मुश्किल होगा जो आपको रूचि करता है यदि आप पहले से ही लोगों को जानते हैं, तो सब कुछ आसान होगा। यदि नहीं, तो स्वाधीनता पर हस्ताक्षर करने के लिए आवश्यक समय पर विचार करें।
    • विद्यालयों, नर्सरी और अन्य वातावरण जहां बच्चों को अक्सर फोटोग्राफ किए जाने वाले के बारे में अधिक नियम होते हैं और किस प्रयोजन के लिए आमतौर पर आपको माता-पिता की अनुमति प्राप्त करने की आवश्यकता होगी, साथ ही संस्थान के प्रबंधकों की भी।
  • चित्र बनाओ एक फोटो निबंध चरण 8
    2
    विषयों पर शोध करें साइट पर पहुंचने से पहले, इंटरनेट पर शोध करें, आपके द्वारा चुने गए विषय पर साइटें पढ़ें, फ़ोन कॉल करें या अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए ई-मेल भेजें। शॉट्स के दिन से पहले विषय के बारे में अधिक समझने के लिए, बेहतर होगा कि आप कुछ फ़ोटो लेने के लिए तैयार रहें, जो वास्तव में आप का प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं, इसका सार कैप्चर करते हैं।
  • फोटो शूट से पहले दिलचस्पी रखने वाले लोगों के साथ बातचीत करने पर विचार करें। आप पूछ सकते हैं "क्या आप इस घटना के लिए काम कर रहे सबसे दिलचस्प बात है?" या "आप इस संगठन के लिए कितनी देर तक काम कर रहे हैं?"।
  • वार्ताएं परमिट के लिए पूछने और स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए उत्कृष्ट अवसर हैं।
  • यदि आप किसी काम के माहौल, एक चैरिटी इवेंट या किसी अन्य स्थिति में जाते हैं जहां कई लोग मौजूद होते हैं, तो प्रबंधकों से उन सभी को समझाएं कि आप आने से पहले क्या कर रहे हैं
  • चित्र बनाओ एक फोटो निबंध कदम 9
    3
    निबंध की संरचना बनाएं एक बार जब आपने विषय स्थापित किया है और अनुमतियां प्राप्त की हैं, तो आपको कुछ मिनटों के लिए लगता है कि आपको कौन से फ़ोटो की आवश्यकता होगी। लगभग सभी निबंधों को अलग-अलग चित्रों की आवश्यकता होती है, जो विषय के विभिन्न पहलुओं की जांच करते हैं। कम से कम एक प्रतीकात्मक फोटो शामिल करें, कुछ जो विषय का अवलोकन देते हैं, बहुत से लोग विवरण और एक चित्रित करते हैं "बंद" अंत में काम
  • चित्र बनाओ एक फोटो निबंध कदम 10
    4
    एक प्रतीक छवि चुनें। ये ऐसे फोटो हैं जिन्हें इलाज किए गए विषय की भावना पर कब्जा करना होगा। जैसे प्रसिद्ध शॉट्स के बारे में सोचो "प्रवासी माँ" डोरोथा लैंग, जो महान अवसाद के दौरान एक महिला और उसके बेटे को अमरता प्रदान करते थे संयुक्त राज्य अमेरिका में, यह फोटो उस ऐतिहासिक काल का प्रतीक बन गया है।
  • चित्र बनाओ एक फोटो निबंध कदम 11
    5
    सामान्य विषय पेश करने वाले फ़ोटो लें यह पूरी कहानी के पैनोरामा होना चाहिए यदि आप किसी कार्यालय में काम पर एक दिन तस्वीर कर रहे हैं, तो आप सुबह सुबह इमारत में कर्मचारियों की एक पंक्ति की छवि का उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र बनाओ एक फोटो निबंध कदम 12
    6



    विवरण की छवियों के बारे में सोचो इन तस्वीरों में विभिन्न प्रकार के पोर्ट्रेट्स, विशिष्ट कार्यों और अंतःक्रियाओं के क्लोज-अप शामिल हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप का एक चित्र शामिल कर सकते हैं "मुख्य चरित्र" कंप्यूटर पर लिखते समय कार्यालय में एक दिन के एक निबंध के लिए आप उन रिपोर्टों की छवियों को भी जोड़ सकते हैं जिनके चरित्र में सहकर्मियों के साथ है, उदाहरण के लिए मीटिंग या कॉफी ब्रेक में जैसा कि वह लिखता है या अपने कंप्यूटर स्क्रीन के विवरण के रूप में आप चरित्र के हाथों के क्लोज-अप रख सकते हैं।
  • चित्र बनाओ एक फोटो निबंध चरण 13
    7
    एक बंद तस्वीर शामिल करें आप तुरंत यह नहीं समझ सकते हैं कि आपको सही छवि मिली है, लेकिन लगभग सभी फोटोग्राफरों का कहना है कि जब वे इसे देख रहे हैं, तो वे उसे पहचानते हैं। यह एक ऐसी तस्वीर है जो पाठकों के निबंध को सारांशित करता है। यह कहना चाहिए "अंत"कार्रवाई करने को उत्तेजित करते हैं या कार्य दिवस के अंतिम परिणाम दिखाते हैं।
  • भाग 3

    फोटो लें
    चित्र बनाओ एक फोटो निबंध कदम 14
    1
    प्रकाश की जांच करें यह तय करने के लिए कि कौन सी आईएसओ सेटिंग उपयोग करना है, टेस्ट फोटो लें। यह वह मूल्य है जो निर्धारित करता है कि शूटिंग के समय लेंस में कितना प्रकाश प्रवेश करती है और शटर की गति। आपको उज्ज्वल प्रकाश की स्थिति में धीमा या धीमी गति से चलने वाले विषयों के लिए कम आईएसओ मान का उपयोग करना चाहिए। मुलायम प्रकाश की स्थितियों में या जल्दी से चलने वाले विषयों के लिए चित्र लेने के लिए आईएसओ बढ़ाएं
    • कई शुरुआती फोटोग्राफर उच्च आईएसओ के साथ शॉट्स से बचते हैं क्योंकि वे और अधिक प्रकाश पास करते हैं, इसलिए अक्सर चित्र हैं "परेशान"। हालांकि, वे बाद में संशोधित करने के लिए आमतौर पर आसान होते हैं क्योंकि उनके पास अधिक जानकारी है
    • यदि बहुत सी प्रकाश है या अगर आपने कृत्रिम प्रकाश के साथ एक सेट सेट किया है, तो आप कम आईएसओ मान का उपयोग कर सकते हैं। यदि वातावरण अधिक गहरा है, तो आपको उनके मूल्य में वृद्धि करना होगा।
    • लगभग सभी कैमरों में 200 का आधार आईएसओ होता है। यह मान हमेशा दोगुना हो जाता है, इसलिए निम्न सेटिंग 400, 800 और इतने पर होगी। लेंस की संवेदनशीलता दोगुनी हो गई है, जिससे छवि को और अधिक तेज़ी से पारित करने और कब्जा करने की अनुमति मिलती है।
    • यदि आपको आईएसओ 100 के साथ एक छवि पर कब्जा करने की आवश्यकता है, तो आपको आईएसओ 800 के साथ सिर्फ एक आठवें की जरूरत है।
  • चित्र बनाओ एक फोटो निबंध चरण 15
    2
    फ्रेम की संरचना पर विचार करें यदि आप एक विशेषज्ञ फोटोग्राफर हैं, तो आप शायद एक नियमित आधार पर छवि संरचना के विभिन्न तरीकों का उपयोग करेंगे। यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो बुनियादी तकनीकों को सीखना शुरू करें, जैसे तीसरे पक्ष के नियम: प्रत्येक तस्वीर को नौ क्षेत्रों में विभाजित किया जा सकता है, जो तीन ऊर्ध्वाधर वर्गों को तीन अन्य क्षैतिज आपको उन बिंदुओं में से एक में मुख्य विषय को रखने की कोशिश करनी चाहिए जहां फोटो की काल्पनिक रेखाएँ मिलेंगी।
  • यहां तक ​​कि जब भी आप सहज तस्वीरें लेना चाहते हैं और फिर आपके पास कुछ समय लगता है, तो कुछ पलों के लिए सोचें कि सर्वोत्तम परिणाम पाने के लिए विषयों की स्थिति कैसे तय करें।
  • हमेशा सोचें कि मुख्य विषय के चारों ओर के वातावरण को पूरी तस्वीर को कैसे प्रभावित करता है और विभिन्न स्तरों और ब्याज के अंक बनाने की कोशिश करता है।
  • कुछ मामलों में आपके पास छवि का संपादन करते समय संरचना बदलने की क्षमता होती है, इसलिए यदि आप चाहें तो लेंस को संरेखित नहीं कर सकते हैं, इस वजह से आप जिस फ़ोटो को आप चाहते हैं, उसे न लेने दें।
  • चित्र बनाओ एक फोटो निबंध कदम 16
    3
    ज़्यादा ज़्यादा तस्वीरों को लेकर आपको ज़रुरत है यदि आप निबंध के लिए 10-15 अच्छे शॉट्स प्राप्त करने की आशा रखते हैं, तो आप सैकड़ों छवियों का उपयोग वांछित कर सकते हैं जो आप चाहते हैं। मैं प्रत्येक विषय को कई अलग अलग कोणों से निकालता हूं। ऊपर जाकर या कैमरे को जमीन पर रखो ताकि पाठकों को अलग-अलग दृष्टिकोण मिल सके। विवरण दिखाने के लिए ज़ूम इन करें और पैनोरमा के लिए फ़्रेमिंग को बड़ा करें। प्रत्येक तस्वीर को कई बार दोहराएं, ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आपके पास क्या जरूरत है और आपके पास इतने सारे विकल्प उपलब्ध हैं।
  • मेक ए फोटो एसे चरण शीर्षक 17 छवि
    4
    अपनी परियोजना विकसित करें यहां तक ​​कि अगर आप अपने मसौदे को ध्यान में रखते हुए अपना काम शुरू करते हैं, तो एक योजना इतनी कठोर नहीं बनाएं कि आशुरचना के लिए कोई जगह न छोड़े। यदि आप सोचते हैं कि सेवा शुरू करने पर आप एक दिन में एक कार्यालय में काम करने के लिए छवियों की एक श्रृंखला लेते हैं और एक विशेष कर्मचारी को नोटिस करते हैं जो कुछ दिलचस्प करता है, तो उसके पीछे जाने में संकोच न करें। शायद, अगर आपको बहुत दिलचस्प दृश्य मिलते हैं, तो भी पाठकों को आप की तरह लगता होगा।
  • भाग 4

    ऋषि को संरचना दें
    चित्र बनाओ एक फोटो निबंध कदम 18
    1
    उन फ़ोटो को हटाएं जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। अपना निबंध लिखने के लिए पहला कदम बेकार छवियों से छुटकारा पाना है। धुंधली शॉट्स, भ्रमित या जोखिम समस्याओं के साथ हटाएं। यह उन फ़ोटो को भी समाप्त कर देता है जो कहानी के कुछ हिस्सों पर कब्जा नहीं करते जिन्हें आप बताना चाहते हैं। यदि आप चाहें, तो आप इन छवियों की एक प्रति रख सकते हैं, क्योंकि वे भविष्य में उपयोगी हो सकते हैं या आप अपना मन बदल सकते हैं। आपका लक्ष्य उन फ़ोटो की संख्या को सीमित करना है, जिनके साथ आप काम करते हैं, केवल उन लोगों पर विचार करते हैं जो आपकी कहानी को सबसे अच्छी तरह से बताते हैं।
  • चित्र बनाओ एक फोटो निबंध कदम 19
    2
    एक प्रतीक छवि चुनें। उस शॉट को खोजें, जो आपकी कहानी को सबसे अच्छा सारांश देता है। इसे एक किताब के कवर के रूप में देखें: यह जो कुछ भी होगा, वह सब कुछ नहीं बताता, लेकिन पुस्तक में उस विषय के बारे में स्पष्ट विचार देना चाहिए। प्रतीकात्मक छवि को इस उद्देश्य से अवश्य अवश्य अवश्य अवश्य देना चाहिए जिससे निबंध की प्राप्ति हो। एक शॉट चुनें जो संभावित पाठकों की नजर को खींचता है और आपकी कहानी में रुचि पैदा करता है।
  • यदि आप कार्यालय में काम करने वाले तनावपूर्ण कार्यालय कर्मचारी के बारे में एक फोटो निबंध बना रहे हैं, तो उस व्यक्ति की छवि जो पवन के दरवाज़े खोलने के लिए संघर्ष करती है, वह एक महान प्रतीकात्मक तस्वीर हो सकती है।
  • यदि आपका निबंध एक घर बनाने के बारे में है, तो प्रतीकात्मक तस्वीर एक वास्तुकार का एक शॉट हो सकता है और एक निर्माण कार्यकर्ता पृष्ठभूमि में निर्माण के तहत घर के साथ एक योजना को देख सकता है।
  • यदि निबंध एक परिवार के पुनर्मिलन से संबंधित है, तो प्रतीकात्मक तस्वीर पूरे परिवार का एक अजीब शॉट हो सकता है जो मजाकिया चेहरे बनाते हैं, लड़ने का नाटक करते हैं या मुद्रा में एक और अधिक गंभीर तस्वीर बनाते हैं। परिवार के लिए एक प्राकृतिक दृश्य चुनें
  • चित्र बनाओ एक फोटो निबंध कदम 20
    3
    श्रेणियों में शेष तस्वीरों को व्यवस्थित करें एक बार बेकार या बेकार छवियों को बाहर रखा गया है और प्रतीकात्मक फोटो चुना गया है, यह दूसरों को आदेश देता है ताकि वे आसानी से उपयोग किए जा सकें। कई फोटोग्राफर्स उन्हें प्रकार (क्लोज़-अप, इंटरैक्शन, पोर्ट्रेट, इत्यादि) द्वारा विभाजित करते हैं और अन्य ऐसा निबंध की संरचना पर आधारित होते हैं। इस कदम का उद्देश्य आसानी से विशिष्ट छवियों को खोजने में सक्षम होना है, इसलिए उन श्रेणियों का उपयोग करें जिन्हें आप पसंद करते हैं।
  • चित्र बनाओ एक फोटो निबंध कदम 21
    4
    परीक्षण परियोजनाएं तैयार करें एक बार जब आप तस्वीरों को हल कर लेते हैं, तो एक ऐसी छवि चुनें, जो निबंध के सभी भागों के लिए उपयुक्त है। आप अपने काम के लिए कई अलग-अलग संरचना चुन सकते हैं। सबसे सामान्य कथा समाधानों में से कुछ समय के साथ एक विशिष्ट दिन, मार्गदर्शिका और प्रगति के प्रतिनिधित्व शामिल हैं। विषयगत निबंध के लिए आपके पास कई और विकल्प उपलब्ध हैं हालांकि, लगभग सभी परियोजनाएं ऐसी तस्वीर से शुरू होती हैं जो एक सामान्य विचार का प्रतिनिधित्व करती हैं, इसके बाद विषय के विशिष्ट उदाहरण और अंतिम तस्वीर में विषय के व्यापक दृश्य पर वापस लौटते हैं।
  • निबंध के प्रकार के बावजूद, आपको एक प्रतीकात्मक तस्वीर चुननी होगी जो ध्यान आकर्षित करती है
  • निबंध के संदर्भ देने के लिए एक पैनोरमिक फोटो का उपयोग करें यह कब और कब होता है, कौन शामिल लोग हैं, क्या होता है और यह एक दिलचस्प विषय क्यों है? पांच बजे "डब्ल्यू" पनोरमिक तस्वीर के साथ चित्रित करने का निर्णय लेने के लिए पत्रकारिता आदर्श उपकरण हैं
  • अंतिम चित्र ढूंढें यह एक उत्तेजक शॉट होना चाहिए, जो विचाराधीन विषय के बारे में सोचने के लिए पाठकों को पूछता है।
  • प्रतीकात्मक तस्वीर के बीच, पैनोरमिक और अंतिम फोटो में, छवियों की एक श्रृंखला शामिल है जो पाठक को प्रारंभिक शॉट्स से उनके परिणामों तक पहुंचाते हैं। उन तस्वीरों का चयन करें जो तीव्रता में वृद्धि करते हैं या जो लोग निबंध द्वारा प्रभावित होते हैं उन्हें सबसे ज्यादा प्रभावित करते हैं।
  • चित्र बनाओ एक फोटो निबंध कदम 22
    5
    एक टिप्पणी के लिए पूछें एक बार जब आप उन चित्रों का ऑर्डर कर लेते हैं जिन्हें आप कहानी बताते हैं, तो अपने काम पर नज़र लेने के लिए किसी मित्र या सहकर्मी से पूछें। उसे न बताएं कि निबंध का उद्देश्य क्या है और पाठ छुपाना है, यदि कोई हो। मुझे तस्वीरों और उनके अनुक्रमों का पालन करें और आपको जो देखते हैं उसके बारे में आपको उनकी राय दें।
  • यदि चित्र कहानी नहीं बताते हैं, तो अपने दोस्त से अन्य तस्वीरों को ब्राउज़ करने के लिए कहें और उन्हें पूछें: "मैंने इस वजह से इस छवि को डाला है आपके पास एक और विचार है आप इनमें से कौन सा तस्वीर संदेश को अधिक स्पष्ट रूप से भेजेंगे?"।
  • अगर आपकी पसंद की छवियों को स्वीकृति दी गई है, तो अपने दोस्त से दूसरे शॉट्स को देखने के लिए और सुझाव दें कि कुछ को शामिल किया जाना चाहिए। आप उस जानकारी को देख सकते हैं जो आपके बच गए हैं
  • चित्र बनाओ एक फोटो निबंध चरण 23
    6
    टेक्स्ट जोड़ें यह अंतिम चरण है इस भाग के अंत में आपकी देखभाल करना आपको छवियों पर भरोसा करने के बजाय शब्द निबंध को समझने से बचने में मदद करता है। फ़ोटोग्राफ़िक निबंध में टेक्स्ट का उपयोग करने के लिए तीन मुख्य विधियां हैं। आप एक लिखित निबंध को पूरा करने के लिए छवियां जोड़ सकते हैं, आप तस्वीरों के लिए कैप्शन लिख सकते हैं या आप केवल एक शीर्षक और संक्षिप्त परिचयात्मक या अंतिम पैराग्राफ दर्ज कर सकते हैं। आप जो विकल्प चुनते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि छवियां एक कहानी को एक लिखित निबंध के रूप में बताती हैं।
  • यदि आपको एक निबंध में फ़ोटो जोड़ने के लिए कहा गया है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि छवियां टेक्स्ट को प्रतिबिंबित करती हैं, लेकिन भावनाओं और संदर्भ भी जोड़ें जो शब्दों में व्यक्त नहीं किए जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, गरीबी पर एक निबंध, भावनात्मक नाटक को बेहतर ढंग से अभिव्यक्त करने के लिए, सड़क पर मां और बच्चे को रहने का एक स्नैपशॉट शामिल कर सकता है
  • कैप्शन में केवल उन्हीं सूचनाओं को शामिल होना चाहिए, जो रीडर चित्र से खुद को नहीं खींच सकते। उदाहरण के लिए, आप तिथि, विषय का नाम या विषय के लिए प्रासंगिक आंकड़े शामिल कर सकते हैं।
  • यदि आप पाठ को शामिल नहीं करने का निर्णय लेते हैं, या केवल एक शीर्षक और एक परिचयात्मक या अंतिम पैराग्राफ लिखना चाहते हैं, तो संक्षिप्त तरीके से सभी आवश्यक जानकारी को संप्रेषित करना सुनिश्चित करें।
  • टिप्स

    • रचनात्मक विषय चुनें आप की तरह एक सरल विचार से शुरू कर सकते हैं "मुझे सबसे अच्छी चीजें पसंद हैं" बशर्ते अंतिम परिणाम मूल है।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने कैमरे को अच्छी तरह जानते हैं छवियां बनाना बहुत आसान हो जाएगा
    • निराश मत हो आपके पास जो शॉट है उसे पाने के लिए कई प्रयास किए जा सकते हैं।
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com