मल्टीपल स्केलेरोसिस का इलाज कैसे करें

मल्टीपल स्केलेरोसिस एक ऑटोइम्यून बीमारी है जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करती है, विशेष रूप से मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी। जैसा कि विकृति की प्रगति होती है, जीवन की गुणवत्ता कम होती है इस विकार के इलाज के कई तरीके हैं, लेकिन सबसे उपयुक्त एक ऐसे चरण पर निर्भर करता है जिसमें रोग स्थित है और लक्षण। ठीक करने का कोई इलाज नहीं है, लेकिन आप रोग की प्रगति को धीमा करने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए सीख सकते हैं।

कदम

भाग 1
एक मल्टीपल स्केलेरोसिस अटैक का इलाज

ट्रीट मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
कोर्टिकॉस्टिरॉइड ले लो ये दवाएं नसों की सूजन को कम करने में मदद कर सकती हैं, पहले अंग जो रोग से प्रभावित हैं। जिन लोगों को न्यूरोलॉजिस्ट द्वारा अधिक बार निर्धारित किया जाता है, उनमें prednisone (आमतौर पर मौखिक) और मेथिलस्प्रेडिनसोलोन (आमतौर पर अंतःशिरा) होता है। हालांकि कॉर्टिकॉस्टिरॉइड अक्सर प्रभावी होते हैं, वे कई अप्रिय साइड इफेक्ट्स का कारण बनते हैं, जैसे कि अनिद्रा, उच्च रक्तचाप, मूड / चिड़चिड़ापन और जल प्रतिधारण में परिवर्तन।
  • ट्रीट मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 2 का शीर्षक
    2
    के अधीन चिकित्सीय प्लाज्मा विनिमय. इस तकनीक को प्लास्मफेरेसिस के रूप में जाना जाता है और कई मरीजों के लिए उपयोगी होता है जब उनके पास एकाधिक स्केलेरोसिस होता है। प्रक्रिया के दौरान प्लाज्मा निकाला जाता है और रक्त कोशिकाओं को शरीर में वापस पेश करने से पहले एल्बिन (एक प्रोटीन समाधान) के साथ मिलाया जाता है।
  • यह उपचार मुख्य रूप से उन रोगियों में प्रयोग किया जाता है जो नए लक्षण, गंभीर लक्षण दिखाते हैं या स्टेरॉयड पर आधारित अन्य चिकित्साओं का जवाब नहीं देते हैं।
  • Plasmapheresis जब आप एक विशेषज्ञ द्वारा इलाज किया जा रहा है जब इस बीमारी का इलाज किया जा सकता है।
  • इमेज शीर्षक जिसका मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 3
    3
    फिजियोथेरेपी की कोशिश करो कई स्केलेरोसिस के महत्वपूर्ण चरण से पीड़ित कई लोग विभिन्न लक्षणों की शिकायत करते हैं, जैसे धुंधला दृष्टि या गंभीर मांसपेशियों की ऐंठन शारीरिक चिकित्सा के लिए एक तकनीक है कि मांसपेशी नियंत्रण से जुड़े शोर को कम कर और अंग को ठीक है, हालांकि कुछ विशेषज्ञों का सर्वाधिक लाभ उठाने के कोर्टिकोस्टेरोइड के साथ इलाज का एक कोर्स के साथ संबद्ध करने की सलाह है।
  • भाग 2
    लक्षणों की जांच करें

    ट्रीट मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 4 का शीर्षक चित्र
    1
    स्नायु शिथिलता ले लो इस स्थिति वाले कई लोग मांसपेशियों और / या मांसपेशियों में ऐंठन में दर्द और कठोरता का अनुभव करते हैं, जो शरीर के किसी हिस्से को प्रभावित कर सकते हैं, हालांकि अक्सर वे पैरों में होते हैं। इस श्रेणी के ड्रग्स लेने से आप ठेके को कम कर सकते हैं और कठोरता से शुरू होने वाले दर्द को शांत कर सकते हैं।
    • मांसपेशियों में शिथिलताएं जो सबसे ज्यादा निर्धारित होती हैं उनमें बैक्लोफेन (लियोरेसल) और टिज़िनिडाइन (सर्डल्यूड) हैं।
  • ट्रीट मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 5 का शीर्षक चित्र
    2
    आंतों और मूत्राशय समस्याओं का प्रबंधन करें मल्टीपल स्केलेरोसिस का एक सामान्य लक्षण तंत्रिकाओं और मांसपेशियों के कमजोर है जो इन अंगों पर नियंत्रण खो देते हैं। इन लक्षणों से निपटने का तरीका रोग की गंभीरता और प्रगति के आधार पर भिन्न हो सकता है। इस समस्या से निपटने के लिए, आपका डॉक्टर आपको यह सलाह दे सकता है:
  • एक दैनिक शेड्यूल का सम्मान करें, जो आपको आंतों की समस्याओं के लिए बेहद उपयोगी साबित कर सकता है। दैनिक योजना के लिए भी उपयोगी है मूत्र समस्याओं का प्रबंधन- एक नियमित ई का सम्मान "गाड़ी" मूत्राशय को अगले एक के लिए निर्धारित समय तक पेश होने की आवश्यकता को विलंब करने में देरी "बाथरूम में जाएं" यह शारीरिक आवश्यकताओं को नियंत्रित करने की क्षमता बढ़ाने की अनुमति देता है
  • क्या केगल का अभ्यास, जो पैल्विक मांसपेशियों को मजबूत करता है, मूत्राशय नियंत्रण में सुधार करता है। उन्हें निष्पादित करने के लिए, आपको पपी के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए उपयोग की जाने वाली मांसपेशियों को अनुबंधित करना होगा- तीन सेकंड के लिए तनाव पकड़ो और फिर उन्हें छोड़ दें। प्रति सत्र की प्रक्रिया 10 या 15 बार दोहराएं और प्रत्येक दिन कम से कम तीन बार अभ्यास करने की कोशिश करें। एक बार जब मांसपेशियों को मजबूत किया जाता है, तब तक मांसपेशियों के संकुचन के दूसरे सेकंड को तब तक जोड़ दें जब तक कि आप एक समय में 10 सेकंड के लिए मांसपेशियों को खिंचा कर सकें।
  • मूत्राशय की दवाएं लें कई कि मांसपेशियों को नियंत्रित करने में मदद जिससे fesoterodine (Toviaz), imipramine (Tofranil) darifenacin सबसे आम व्यवहार करता है (Emselex) और oxybutynin (Ditropan) के बीच urinari- समस्याओं को कम करने के होते हैं,।
  • अधिक फाइबर खाएं आंतों की समस्याओं को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए उन्हें बहुत से तरल पदार्थ पीने के अलावा, अपने आहार में जोड़ें। आपको रोटी और साबुत अनाज, ताजे फल और सब्जियां खाना चाहिए या यदि आपको फाइबर की खुराक लेनी चाहिए तो अपने डॉक्टर से पूछें।
  • मल के लिए emollients लो यदि आप अक्सर कब्ज से पीड़ित हैं, तो आपकी मदद करने के लिए कुछ दवाइयां खोजने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
  • किसी भी ओवर-द-काउंटर दवाइयों की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें, खासकर यदि आप दस्त से ग्रस्त हैं
  • ट्रीट मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 6 का शीर्षक
    3
    अधिक शारीरिक गतिविधि करना हालांकि कई स्केलेरोसिस के लक्षण आंदोलन बनाने की क्षमता को सीमित कर सकते हैं, कुछ मरीजों का यह पता चलता है कि अभ्यास वास्तव में शारीरिक और मानसिक कल्याण को बेहतर बनाता है सबसे उपयुक्त गतिविधियों में से आप यहां पर विचार कर सकते हैं कि शारीरिक व्यायाम, योग और ध्यान।
  • टेंट मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 7 का शीर्षक
    4
    चिकित्सीय कैनबिस की कोशिश करो आप इस तरह से कोशिश कर सकते हैं यदि आप ध्यान दें कि यह आपको मांसपेशियों की ऐंठन और दर्द से कुछ राहत देता है और यदि आप किसी ऐसे देश में रहते हैं जहां उसे औषधीय प्रयोजनों के लिए उपयोग करने की इजाजत है कई विशेषज्ञ अब मानते हैं कि कैनबिस, स्मोक्ड या मौखिक रूप से (निकाले या सिंथेटिक) लिया जाता है, उन रोगियों की सहायता कर सकते हैं जिनके इस रोग के कई लक्षण हैं। हालांकि, यह हर किसी के लिए उपयुक्त उपचार नहीं है - इस चिकित्सा के संभावित जोखिमों और लाभों के बारे में जानने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • उदाहरण के लिए, अमेरिका में 23 राज्यों और कोलंबिया के जिले में वे कानून है कि और कुछ चिकित्सा शर्तों के साथ रोगियों, खरीद पर खेती करने की अनुमति कानूनी तौर पर चिकित्सकीय प्रयोजनों के लिए मारिजुआना के अधिकारी बीत चुके हैं।
  • कनाडा में चिकित्सा के उपयोग की भी अनुमति है और हाल के वर्षों में इटली में भी कानूनी बना हुआ है, यद्यपि सख्त नियंत्रण के तहत।
  • मारिजुआना के अगर आपके देश या प्रदेश में अनुमति दी है औषधीय उपयोग देखें और यदि आप कर सकते हैं access- के लिए प्रक्रियाओं क्या कर रहे हैं और विश्वास है कि यह मदद की है लक्षण प्रबंधन, अपने चिकित्सक के साथ बात करते हैं फायदे पता करने के लिए और दुष्प्रभाव
  • भाग 3
    ड्रग्स के साथ मल्टीपल स्केलेरोसिस रिलेग्सिंग-रिमेटिंगिंग

    ट्रीट मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 8 का शीर्षक चित्र



    1
    बीटा इंटरफेनॉन लें न्यूरोलॉजिस्ट प्रायः इसे सशक्त नियंत्रण के तहत लिखते हैं, पुन: प्राप्य रूप का प्रबंधन करते हैं। यह एक दवा है जो अंतःक्षिप्त इंजेक्शन है और इसे आवृत्ति और बरामदगी की गंभीरता दोनों को कम करने के लिए दिखाया गया है। हालांकि, ऐसे दुष्प्रभाव शामिल हो सकते हैं जिनमें लिवर क्षति होती है - इसलिए यकृत एंजाइम के स्तरों को जांचने के लिए नियमित रक्त परीक्षण करना महत्वपूर्ण है।
    • इंटरफेरॉन बीटा -1 ए (एवेनेक्स और रीबिफ) और इंटरफेरॉन बीटा -1 बी (जैसे कि बेटेफेरॉन और एक्स्टविया) सबसे आम में है।
  • इमेज शीर्षक शीर्षक मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 9
    2
    ग्लेटीरमर एसीटेट को आज़माएं यह दवा भी डॉक्टरों द्वारा निर्धारित और निगरानी की जानी चाहिए जो इस रोग के विशेषज्ञ हैं। यह नसों में दिया जाता है और तंत्रिका तंत्र में माइेलिन शीथ पर प्रतिरक्षा प्रणाली के हमलों को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यह एक प्रोटीन है जो रिलायप्स की संख्या को कम करता है और स्थायी अक्षमता को भी देरी कर सकता है या न ही कर सकता है।
  • Copaxone सबसे सामान्यतः निर्धारित ग्लैटीरमर एसीटेट है
  • ट्रीट मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 10 का शीर्षक चित्र
    3
    डाइमिथाइल फाउमर को लें। यह एक मौखिक तंत्रिका विज्ञान है जो हमेशा एपिसोड recidivanti- आमतौर पर दिन में दो बार लिया जाता है और साइड इफेक्ट के बीच आप दस्त, लालिमा और सफेद रक्त कोशिका गिनती में कमी देख सकते हैं कम कर सकते हैं का उपयोग द्वारा निर्धारित दवा है।
  • सबसे आम वाणिज्यिक उत्पाद Tecfidera है
  • इमेज शीर्षक से मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 11
    4
    उंगलियों की कोशिश करो फिर आप डॉक्टर के पर्चे और उद्योग के सक्षम डॉक्टरों की निगरानी की जरूरत है एक दवा प्रतिरक्षा प्रणाली को रोकने relapses की आवृत्ति को कम करने में मदद करता है कि मस्तिष्क और / या रीढ़ की हड्डी में तंत्रिकाओं पर हमला करता है। इस दवा को लेने से स्थायी अक्षमता की स्थिति को स्थगित या रोक भी सकती है।
  • आमतौर पर, इसे एक दिन में मौखिक रूप से लिया जाता है।
  • प्रतिकूल प्रभावों में ब्रेडीकार्डिया, उच्च रक्तचाप या धुंधला दृष्टि शामिल हैं - दवा दवा की पहली खुराक देने के बाद चिकित्सक कम से कम छह घंटे के लिए दिल की दर पर नजर रखता है।
  • इमेज शीर्षक से मल्टीपल स्केलेरोसिस के चरण 12
    5
    टेरिफ्लुनोमाइड लें इस दवा को लेने के लिए विशेषज्ञ द्वारा नुस्खे और मॉनिटरिंग की आवश्यकता होती है - यह मौखिक रूप से एक बार एक बार एक बार एक बार एक बार में हमलों को रोकने या कम करने के लिए लिया जाता है। हालांकि, गंभीर स्तर के विभिन्न स्तरों पर इसके कई दुष्प्रभाव होते हैं, जैसे कि जिगर क्षति और बालों के झड़ने गर्भवती महिलाओं, जो गर्भवती हो सकती हैं और गर्भवती हो सकती हैं, उनसे पुरुष भागीदारों को यह दवा नहीं लेनी चाहिए क्योंकि यह विकासशील भ्रूण को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।
  • ट्रीट मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 13 का शीर्षक
    6
    नैटलिज़ुम्ब को प्राप्त करें प्रतिरक्षा कोशिकाओं को मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी तक पहुंचने से रोकता है, जिससे उन क्षेत्रों में तंत्रिका क्षति के खतरे को कम करता है। मल्टीपल स्केलेरोसिस के पुनरुत्थान के रूप में यह अक्सर प्रभावी होता है, हालांकि यह मस्तिष्क में वायरल संक्रमण का खतरा भी बढ़ा सकता है। अपने चिकित्सक के साथ इस दवा के लाभ और संभावित जोखिमों पर चर्चा करें।
  • अन्य मामलों के साथ, एकाधिक स्केलेरोसिस में विशेषज्ञता वाले एक न्यूरोलॉजिस्ट द्वारा एक नुस्खा और निगरानी की आवश्यकता होती है।
  • ट्रीट मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 14 का शीर्षक
    7
    एलेमेतुज़ुम्ब की कोशिश करो यह विशेष रूप से प्रतिरक्षा कोशिकाओं की सतह पर स्थित प्रोटीन पर कार्य करता है - यह सफेद रक्त कोशिकाओं को कम करता है, इस प्रकार तंत्रिकाओं को नुकसान के जोखिम को कम करता है, लेकिन इसमें जोखिम भी शामिल होता है। कुछ मरीजों ने सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या को कम करने के कारण संक्रमण और ऑटोइम्यून जटिलताओं में वृद्धि देखी है।
  • दवा एक विशेष चिकित्सक द्वारा निर्धारित और प्रशासित किया जाता है और लगातार पांच दिनों तक इसका इलाज करता है, इसके बाद इलाज के शुरू होने के एक साल बाद एक और तीन दिन का आधान लगाया जाता है।
  • इमेज शीर्षक से मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 15
    8
    मिटोक्सैंट्रोन लें यह एक इम्युनोसप्रेसेन्ट है जिसका उपयोग एकाधिक स्केलेरोसिस के गंभीर और उन्नत मामलों में किया जाता है - हालांकि, इसका उपयोग ह्रदय की क्षति और रक्त कैंसर के जोखिम के कारण सीमित है। अपने चिकित्सक से इस दवा के लाभ और संभावित खतरों के बारे में चर्चा करें।
  • दवा के लिए एक विशेषज्ञ डॉक्टर की पर्ची और निगरानी की आवश्यकता है
  • चेतावनी

    • यदि आपको लक्षण बिगड़ते या नई बीमारियां हों तो डॉक्टर पर जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com