चबाने वाला तंबाकू कैसे रोकें

जो कोई भी चबाओ तम्बाकू को रोकने की कोशिश करता है, वह जानता है कि यह मुश्किल है। डॉक्टरों का दावा है कि चबाओ तम्बाकू धूम्रपान से ज्यादा लत भी देता है वास्तव में, एक व्यक्ति जो एक दिन में 8-10 बार तंबाकू का सेवन करता है, उसी दिन निकोटीन की तरह ही लगता है जो एक दिन में 30-40 सिगरेट धूम्रपान करता है। एक कार्यक्रम कर, तंबाकू से निपटने और स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने से तम्बाकू से छुटकारा सीखें

कदम

विधि 1

को छोड़ने का फैसला
छिपें चबाने वाला तंबाकू चरण 1
1
कारणों को नीचे लिखें, जो आपको रोकते हैं क्या कारण है कि आप तंबाकू चबाने की आदत को छोड़ना चाहते हैं? निजी कारकों को लिखना जो आपको बदलने के लिए प्रेरित करता है, आपको अपने उद्देश्य को स्पष्ट करने में मदद कर सकता है, और जब आपको फिर से चबाने शुरू करने के लिए प्रलोभन से लड़ना होगा तब यह उपयोगी होगा।
  • विशिष्ट रहें न सिर्फ लिखो "मेरी पत्नी ने मुझे रोकने के लिए कहा"। तम्बाकू के अपने संबंधों पर प्रभाव डालें, और तथ्य यह है कि आप अपने बच्चों के जीवन में कई वर्षों तक आने के लिए एक मजबूत और स्वस्थ उपस्थिति बनना चाहते हैं।
छवि चतुर तंबाकू चरण 1 बुलेट 1 छोड़ें
  • कहानी के लिए एक सुखद अंत लिखें क्षति के बारे में सोचने के बाद जो आप तम्बाकू पर चबा कर चले गए और जिन कारणों को आप छोड़ना चाहते हैं, लिखो कि जब आप बाहर निकलते हैं, तो आपका जीवन कैसा होगा क्या सकारात्मक बदलाव आप अपने जीवन में लाएंगे? सभी तरीकों की सूची, छोटे या बड़े, जिसमें आपके जीवन में सुधार होगा। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    छिपकर चबाने वाला तंबाकू चरण 1 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • अब आप अपने दांतों और कपड़ों पर तंबाकू के दागों के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • आपकी सांस बेहतर होगी और आप अपने दांतों को ब्रश किए बिना उन लोगों को चूम सकते हैं जिनसे आप प्यार करते हैं।
  • मुंह के भीतर अल्सर ठीक हो जाएगा, और आप अधिक सुख से खाद्य पदार्थों की सराहना करेंगे।
  • आपको तंबाकू के रस के लिए एक बोतल या बोतल खोजने की चिंता नहीं होगी।
  • आप को चबाने के लिए बैठकों या समारोहों से अनुपस्थित नहीं होना पड़ेगा।
  • आप तंबाकू चबाने की आदत के लिए आवश्यक धन, समय और ऊर्जा की बचत करेंगे।
  • छवि चतुर तंबाकू चरण 2 से बाहर निकलें
    2
    प्रतिबद्धता बनाएं चबाओ तम्बाकू को एक गहरी व्यक्तिगत प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है। एक विशिष्ट लक्ष्य से शुरू करना ही शारीरिक और मानसिक अभिलाषाओं को दूर करने का एकमात्र निश्चित तरीका है जो तम्बाकू व्यसनों से लड़ने के लिए बहुत मुश्किल है छोड़ने के कारण तम्बाकू से मिलने वाली खुशी से ज्यादा महत्वपूर्ण होना जरूरी है। यहां कुछ सामान्य कारण हैं कि लोग तंबाकू चबाने बंद क्यों करते हैं:
  • स्वास्थ्य के लिए कारण चबाने वाली तम्बाकू का प्रयोग मुंह, गले, अन्नप्रणाली और पेट में कैंसर की ओर जाता है, साथ ही दिल की बीमारी और दिल के दौरे का खतरा अधिक होता है। कुछ मामलों में यह आवश्यक हो जाना चाहिए कि जो लोग इन बीमारियों से पीड़ित हैं, वे स्वास्थ्य समस्याओं की जटिलता को समझ सकते हैं जो तम्बाकू उत्पादों का कारण बन सकती हैं।
  • महत्वपूर्ण भौतिक दुष्प्रभाव चबाने वाली तंबाकू दांत का नुकसान हो सकता है, मसूड़ों में गिरावट, पीले या भूरे रंग के दांत और बुरे सांस पैदा हो सकती है। एक निश्चित बिंदु के बाद ये दुष्प्रभाव आपको परेशान करने के लिए काफी परेशान हो सकते हैं
    छोड़े गए तंबाकू चरण 2 बुलेट 2 से छुटकारा पाने वाला इमेज
  • समय और व्यय तम्बाकू चबाने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास जूस छोड़ने के लिए कुछ समय है, बहुत समय निकाल सकते हैं। चबाओ तंबाकू महंगा हो सकता है आमतौर पर समय और खर्च छोड़ने का कोई कारण नहीं है, लेकिन वे आपके लक्ष्य तक पहुंचने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    छिपकर च्यूइंग तंबाकू चरण 2 बुलेट 3 छोड़ें छवि
  • रिश्तों में समस्याएं कुछ मामलों में यह किसी के लिए अपने लिए से रोकने के लिए आसान है यदि आपका साथी या आपका बच्चा आपको रोकना चाहता है, तो आपको लगता है कि तंबाकू को छोड़ने का एक अच्छा कारण यह है कि स्वास्थ्य को अपने स्वयं के अच्छे स्वास्थ्य के लिए ठीक करने का विचार है।
    छवि चतुर तंबाकू चरण 2 बुलेट 4 छोड़ें
  • विधि 2

    एक कार्यक्रम बनाओ
    छिपकर च्यूइंग तंबाकू चरण 3 छोड़ें छवि
    1
    एक तिथि चुनें चबाओ तम्बाकू को रोकने के लिए डेट पर निर्णय करना महत्वपूर्ण है आप बिंदु को रिक्त करना बंद कर सकते हैं, लेकिन सफलता की संभावना लोगों के लिए अधिक है, जो एक कार्यक्रम बनाते हैं। एक तारीख निर्धारित करने से आपको कठिन समय के लिए खुद को भावनात्मक और शारीरिक रूप से तैयार करने का समय मिलता है।
    • एक महीने के बारे में एक तिथि चुनें। आपके पास तैयार करने का समय होगा, लेकिन यह ऐसा दूर का भविष्य नहीं है कि आप अपना संकल्प खो देते हैं।
    छवि का शीर्षक छोड़कर चबाने वाला तम्बाकू चरण 3 बुलेट 1
  • एक तिथि चुनें जिसे आपके लिए एक विशेष अर्थ है बहुत से लोग अपना जन्मदिन, छुट्टी या अन्य महत्वपूर्ण तिथियां चुनते हैं जन्मदिन या उत्सव के दृष्टिकोण के रूप में, त्यौहार अधिक महत्वपूर्ण होंगे, क्योंकि वे उस दिन को चिन्हित करेंगे जब आप अपने जीवन को बेहतर के लिए बदल देंगे।
    छोड़े गए तंबाकू चरण 3 बुलेट 2 से बाहर निकलें छवि
  • चुने हुए तारीख से छोड़ने के लिए एक दृढ़ प्रतिबद्धता बनाओ, फिर कैलेंडर पर रिपोर्ट करें और उस दिन के घबराहट के साथ प्रतीक्षा करें।
    छिपकर चबाने वाला तंबाकू चरण 3 बुलेट 3 शीर्षक वाला चित्र
  • उन्हें अपने परिवार, दोस्तों, सहकर्मियों और अपने जीवन के अन्य महत्वपूर्ण लोगों को बताएं। दिन के रूप में आपके प्रोत्साहन और समर्थन की आवश्यकता होगी
    छिपकर चबाने वाला तंबाकू चरण 3 बुलेट 4 नामक छवि
  • छवि चतुर तंबाकू चरण 4 छोड़ें
    2
    बाह्य सहायता खोजें आप निश्चित तौर पर अपने आप से तंबाकू चबाने से रोक सकते हैं, लेकिन यदि आप बाह्य संसाधनों का उपयोग करते हैं, जो आपकी सहायता कर सकते हैं, तो यह सफल होना आसान होगा। डॉक्टर, चिकित्सक और सहायता समूह आपको इस मुश्किल प्रक्रिया से निपटने में सहायता कर सकते हैं।
  • अपने आप को रोकने के लिए मदद करने के लिए कुछ लिखने के लिए खुद को ले जाओ वेरेंसिलाइन और ब्यूप्रोपियन दवाएं हैं जो हानिकारक आदतों को छोड़ने में लोगों की सहायता करते हैं शारीरिक निकलने के लक्षणों का सामना करने में आपकी सहायता के लिए आप निकोटिन पैच का भी उपयोग कर सकते हैं। अपने चिकित्सक से बात करें और पूछें कि क्या इनमें से कोई भी तरीकों आपके लिए सही हो सकती हैं। आप जिस तिथि को रोकते हैं उससे पहले एक यात्रा सेट करें यदि आप किसी दवा का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको छोड़ने से पहले इसे एक या दो सप्ताह में लेने की आवश्यकता होगी।
    छिपकर च्यूइंग तंबाकू चरण 4 बुलेट 1 छोड़ें चित्र
  • अपने दंत चिकित्सक से बाहर निकलने के इरादे से बात करें आपका दंत चिकित्सक आपको यह बताकर प्रेरणा प्राप्त करने में मदद कर सकता है कि तम्बाकू अब क्षतिग्रस्त नहीं हो जाने के बाद क्या होगा कि आपके मुंह में क्या बदलाव आएगा, और आप इसे कैसे बंद कर सकते हैं, यह सलाह दे सकते हैं।
    छिपकर चबाने वाला तंबाकू कदम 4 बुलेट 2 शीर्षक वाला छवि
  • एक मनोवैज्ञानिक से बात करें उम्मीदों, उत्साह और किसी के साथ डर के बारे में अपनी भावनाओं पर चर्चा करें जो आपके महत्वपूर्ण जीवन के चुनाव के साथ आने वाली भावनाओं को प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। एक मनोवैज्ञानिक आपको संयम से निपटने के लिए एक कार्यक्रम तैयार करने में मदद कर सकता है, जिससे आपको भावनात्मक रूप से शारीरिक रूप से प्रभावित किया जा सकता है।
    छिपकर च्यूइंग तंबाकू चरण 4 बुलेट 3 छोड़ें चित्र
  • एक समर्थन समूह की सदस्यता लें निकोटिनोमनी बेनामी और अन्य सहायता समूह आपको उन लोगों के बारे में बात करने का मौका देते हैं, जो आपके अनुभवों के साथ पहले से ही निपट चुके हैं। अपने क्षेत्र में एक समूह से जुड़ें या उन मित्रों से मिलें, जिन्होंने चबाओ तंबाकू बंद कर दिया है और अपने अनुभवों को आपके साथ साझा करने के लिए तैयार हैं।
    छिपकर चबाने वाला तंबाकू चरण 4 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • छवि चतुर तंबाकू चरण 5 छोड़ें
    3
    तम्बाकू के उपयोग को कम करना शुरू करें जिस दिन आप रोकते हैं, आपके शरीर में कम निकोटीन मौजूद होगा, उतना ही अच्छा होगा, क्योंकि आप पहले से ही कम चबाने और लालच का सामना करने के लिए इस्तेमाल करेंगे। यह उस दिन से गिरावट शुरू होती है, जिस तारीख को आप तय करते हैं, और यह धीरे-धीरे गिरावट जारी है क्योंकि जिस दिन से आप निकलते हैं, वह करीब आ रहा है।
  • इस समय आपको चबा आ रहा है या तंबाकू की मात्रा का एक तिहाई चबा आ रहा है। जब आप तम्बाकू की इच्छा महसूस करते हैं, तो इसे चघाने से पहले जितना संभव हो उतना विरोध करें।
    छिपकर च्यूइंग तंबाकू चरण 5 बुलेट 1 छोड़ें चित्र
  • आप कुछ वातावरण में चबा नहीं करने का निर्णय लेते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चे के खेल को देखने के लिए जा रहे हैं, तो घर पर तंबाकू छोड़ दें।
    छवि चतुर तंबाकू चरण 5 बुलेट 2 छोड़ें
  • छिपकर च्यूइंग तंबाकू चरण 6 छोड़ें चित्र
    4



    यह समझने की कोशिश करें कि ट्रिगर्स क्या हैं क्या वहां लोग, स्थान या घटनाएं हैं जो आपको तम्बाकू चबाना चाहते हैं? हम में से हर एक कारक है जो हमें बुरी आदतों में वापस गिरने के लिए प्रेरित करता है उन्हें पहचानने और उन्हें अपने जीवन से दूर करने से आपको छोड़ने में बहुत मदद मिलेगी।
  • यदि कुछ लोग हैं जिनके साथ आप तंबाकू पर नियमित रूप से चबा रहे हैं, तो उन्हें पता है कि आप छोड़ रहे हैं, और आप इसकी सराहना करेंगे कि वे आपकी उपस्थिति में चबा रहे हैं यदि वे रोक नहीं सकते हैं या नहीं चाहते हैं, तो आप को छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं और शायद लंबे समय बाद के लिए आपको उनके साथ समय बिताना होगा।
    छिपकर चबाने वाला तंबाकू कदम 6 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • हो सकता है कि एक अलाव की गंध या बेसबॉल को मारने वाले बैट की आवाज़ आप चबाना चाहते हैं चाहे आप परिचित गंध और ध्वनियों को कितना प्यार करते हैं, जिन्हें आप तंबाकू चबाने की सुखद भावना से जोड़ते हैं, आपको उनसे बचने होंगे, जब तक वे पुनरुत्थान को ट्रिगर कर सकते हैं
    छिपकर चबाने वाला तंबाकू कदम 6 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • कुछ ट्रिगर कारकों से बचा नहीं जा सकता तनाव, डर और अन्य आंतरिक ट्रिगर रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा हैं यह जानकर कि ये भावनाएं एक ट्रिगर के रूप में कार्य करती हैं, आपकी मदद कर सकती हैं, क्योंकि आप उनका सामना करने के लिए तैयार कर सकते हैं।
    छिपकर च्यूइंग तंबाकू चरण 6 बुलेट 3 छोड़ें चित्र
  • छिपकर चबाने वाले तंबाकू चरण 7 से छपी छवि
    5
    जिस दिन आप रोकते हैं उसके लिए अपने घर, काम की जगह और अपनी कार तैयार करें जब दिन का रास्ता रोकना, यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाएं कि आप जो स्थान हर जगह करते हैं, वे प्रलोभन से मुक्त होते हैं। यह महत्वपूर्ण कदम आपके बंद होने के पहले पहले दो सप्ताह के दौरान एक बड़ा अंतर बना सकता है।
  • तम्बाकू के सभी निशान फेंकता है आधा खाली डिब्बे या किसी भी प्रकार की स्मृति न रखें जो आपको चबाने के लिए धक्का दे सकते हैं "सिर्फ एक और समय"। सब कुछ फेंक दो और सुनिश्चित करें कि कचरा उस दिन की सुबह से पहले ले जाया जाता है जब आप रोकते हैं।
    छिपकर चबाने वाला तंबाकू चरण 7 बुलेट 1 छोड़ें छवि
  • कपड़ों और अन्य दाग या तंबाकू-महक वस्तुओं को बदलें। नए स्वेटर, कंबल और अन्य वस्तुओं के साथ खरोंच से शुरू करें, जो आमतौर पर तम्बाकू की गंध को अवशोषित करते हैं
  • विकल्प पर स्टॉक करें बहुत से लोग पाते हैं कि चबाने वाली चीज़ों में से कुछ लालच का प्रबंधन करने में सहायता करता है पेंट्री को चबाने वाली गम, सूखे मांस या अन्य चबाने वाले सामान के साथ भरें।
    छिपकर चबाने वाला तंबाकू कदम 7 बुलेट 3 शीर्षक वाला छवि
  • विधि 3

    रोकें और पता ब्रेस्टेंस
    छवि चतुर तम्बाकू चरण 8 छोड़ें
    1
    तम्बाकू चबाओ मत जब दिन आना बंद हो जाए, तो इसका सम्मान करें। आपकी लालच तीव्र हो जाएगी, लेकिन तंबाकू चबाने या किसी भी रूप में इसका उपयोग करना एक विकल्प नहीं है। अपनी प्रतिबद्धता का सम्मान करें और आज अपने तम्बाकू की लत का अंत।
    • जब आप अपने मुंह में कुछ करने की आवश्यकता महसूस करते हैं तो विकल्पों का उपयोग करें
    • जितना चाहें उतना खाएं एक आहार का पालन करने की कोशिश करना और एक ही समय में चबाने बंद करना बहुत मुश्किल है - आप अपनी आदत को नियंत्रित करने के लिए सीखा है, तो आप हमेशा कैलोरी कम कर सकते हैं।
    छवि चतुर तंबाकू चरण 8 बुलेट 2 छोड़ें
  • सक्रिय रहें कार्य करना, चलने वाले कामों और प्रशिक्षण से आप अपने दिमाग और शरीर को जन्मचिह्नों से विचलित करने में मदद कर सकते हैं।
    छवि चतुर तंबाकू चरण 8 बुललेट 3 छोड़ें
  • छिपकर चबाने वाला तम्बाकू चरण 9 छोड़ें छवि
    2
    ट्रिगर्स से दूर रहें तम्बाकू चबाने वाले लोगों के साथ समय बिताने से बचें और उन जगहों और घटनाओं से दूर रहें जहां आप तम्बाकू चबाते थे। यह महत्वपूर्ण है, खासकर पहले कुछ हफ्तों के दौरान, पुनरुत्थान से स्वयं को बचाने के लिए
  • शराब पीने से अक्सर लोगों को फिर से चबाया जाता है पीने से बचें, विशेष रूप से आपके द्वारा छोड़ने के पहले कुछ हफ्तों के दौरान
    छिपकर चबाने वाला तंबाकू कदम 9 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • नई आदतें प्रारंभ करें टीवी देखने या काम करने के लिए ड्राइविंग जैसी दैनिक गतिविधियों से तम्बाकू चबा सकते हैं। एक अलग कमरे में टीवी देखने या काम करने के लिए एक अलग मार्ग का अनुसरण करने जैसे सरल परिवर्तन तम्बाकू से अपना मन विचलित कर सकते हैं
  • अगर आपको लगता है कि आंतरिक ट्रिगर्स, जैसे तनाव के परिणामस्वरूप, आपका समर्थन करने वाला विस्फोट, एक समर्थन लाइन, आपके सहायता समूह का सदस्य या आपके मनोवैज्ञानिक कहते हैं।
  • छिपकर च्यूइंग तंबाकू चरण 10 छोड़ें छवि
    3
    अपने विचारों पर नियंत्रण रखना कई लोग तर्क देते हैं कि शारीरिक निर्भरता से निपटने के लिए तंबाकू के मानसिक व्यसन अधिक कठिन है। आप पाएंगे कि आपके छोड़ने के पहले ही कुछ दिनों और सप्ताहों में आपके व्यक्तित्व में बदलाव आएगा आप संयम का सामना कर रहे हैं निम्नलिखित तरीकों से नियंत्रण फिर से शुरू करें:
  • तर्कसंगतता में मत देना वे क्या हैं, के लिए हानिकारक विचारों को पहचानें और उनको दूर करने के लिए एक योजना तैयार करें। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि "केवल एक बार चबा करने की समस्या क्या है?" पहचानें कि विचार की कोई वास्तविक नींव नहीं है, एक चबाने वाली गम लें और बाइक की सवारी के लिए जाएं
  • अन्य तर्कसंगतताओं में शामिल हैं, "हमें कुछ का मर जाना चाहिए", "यह एक स्वतंत्र देश है", "मैं पूरी तरह से जीवन का आनंद लेना चाहता हूं" और इतने पर।
  • जब आपको इसकी आवश्यकता होती है, तब अकेले खर्च करें चबा बंद करो, आप अपने परिवार, दोस्तों और सहकर्मियों के प्रति बहुत चिड़चिड़ा बना सकते हैं। जब आप वार्तालाप के दौरान गर्म होते हैं, तो अपने आप को विनम्रतापूर्वक बहाना अगर आपको नहीं लगता कि आप अपना गुस्सा खोने के बिना पार्टी का सामना कर सकते हैं, तो जाने से बचें। लोग समझेंगे, और कुछ ही हफ्तों में आप स्वयं होने के लिए वापस होंगे
  • कठिनाई के समय, आपने कारण छोड़ने का फैसला क्यों किया? उस निर्णय की भलाई को याद रखें, और अंत में आपको कितने लाभ मिलेगा।
  • विधि 4

    तम्बाकू से दूर रहो
    छवि चतुर तम्बाकू चरण 11 छोड़ें
    1
    अच्छी आदतें रखें दो या तीन हफ्तों के बाद, तीव्र इच्छाशक्ति कम हो जाएगी, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि तंबाकू से दूर रहना आसान होगा। आपको उन तर्कसंगत विचारों का सामना करना जारी रखना होगा जो रिलेपेस का कारण बन सकते हैं। प्रारंभिक कठिनाइयों को दूर करने में आपकी सहायता करने वाली विधियों का उपयोग करें, और उन लोगों को भूल जाएं जो आपकी सहायता नहीं करते।
    • यदि आपने पाया है कि आपकी कसरत की मदद से आप जिम में शामिल होने, टीम में शामिल होने, या चलने वाली दौड़ के लिए साइन अप करने पर विचार कर सकते हैं। एक अच्छी आदत के साथ अपने दिन भरें, जो आप समय, धन और ऊर्जा को पहले से तम्बाकू के लिए समर्पित करते हैं।
    छिपकर चबाने वाला तंबाकू कदम 11 बुलेट 1 शीर्षक वाला छवि
  • आप पाएंगे कि अंत में आपको गम चबाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अगर आपको लगता है कि वे तुम्हें दे रहे हैं, तो इसे करते रहें। कुछ लोग तंबाकू का सेवन करते समय वजन लेने की चिंता करते हैं, और यदि यह आपके लिए चिंता का विषय है, तो चीनी या गाजर के बिना चबाने वाली गम जैसे स्वस्थ विकल्प पर विचार करें।
  • छिपकर चबाने वाला तम्बाकू चरण 12 छोड़ें छवि
    2
    जीत का जश्न मनाएं सेट लक्ष्य - तंबाकू के बिना दो सप्ताह, तंबाकू के बिना दो महीने - और जश्न मनाने एक धन प्राप्त करने के लिए तंबाकू पर सहेजा गया धन का प्रयोग करें, यात्रा लें या अपने साथी को रात के खाने के लिए ले जाएं। तम्बाकू का उपयोग करना बंद करना कठिन है, और इसके बारे में आपको अच्छा लगेगा।
  • छवि चतुर्भुज तंबाकू चरण 13 से बाहर निकालें
    3
    रिलांपेस के लिए जगह नहीं छोड़ो। केवल एक बार चबा करने के लिए आवेग पैदा करने के लिए तंबाकू का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए लगातार मौका मिलता है। यदि आपके पास कमजोरी का एक क्षण है, तो यह समझने का प्रयास करें कि यह क्यों हुआ और सुनिश्चित करें कि आप ट्रिगर करने वाले कारकों या इसके कारण तर्कसंगतताओं का सामना करने के लिए तैयार हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कमजोरी का एक पल एक पल भरने वाला न हो।
  • गंभीरता के साथ कमजोरियों के क्षणों का सामना करना अपने मनोवैज्ञानिक या अपने सहायता समूह को कॉल करने के बारे में बात करें। अपने विचारों को लिखें और याद दिलाएं कि तंबाकू चबाने क्यों महत्वपूर्ण है
  • यदि आपके पास एक पलटा हुआ है, तो खरोंच से शुरू करें यह समझने की कोशिश करें कि क्या काम किया और क्या न हुआ, और फिर से प्रयास करें। एक मजबूत निर्णय और एक ठोस कार्यक्रम के साथ, आप अंततः इस आदत पूरी तरह से छोड़ने में सक्षम हो जाएगा।
  • टिप्स

    • कुछ लोग तंबाकू को बदलने के लिए चाय की एक अच्छी किस्म का उपयोग करते हैं।
    • लॉलीपॉप तंबाकू के लिए एक विकल्प हो सकता है
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com