पीने के लिए भी कैसे रोकें

अमेरिकी रोगों की रोकथाम और नियंत्रण के लिए केंद्रों के अनुसार, जब यह शराब के दुरुपयोग की बात आती है, तो उसे भगवान के लिए पीने के लिए पीने (शराब पीने के उद्देश्य के लिए थोड़े समय में शराब पीने से) दुनिया में कई अन्य देशों में बिंगे पीने से भी व्यापक समस्या है दुरुपयोग के इस अभ्यास में शराब के दुरुपयोग का एक और समान प्रकार शराब के समान नहीं है, और वास्तव में स्वास्थ्य और कल्याण के लिए जोखिम का एक अलग सेट होता है। चाहे आपकी इच्छा पूरी तरह से शराब पीने को रोकना है या बस मात्रा को कम करने के लिए, आप सफलता की सबसे अच्छी संभावना की गारंटी के लिए कई उद्देश्यों और एक जिम्मेदारी की व्यवस्था निर्धारित करना सीख सकते हैं। इस उपयोगी लेख को पढ़कर प्रारंभ करें

कदम

भाग 1

एक रणनीति व्यवस्थित करें
इमोटिक टाइन्ग बैंकर पीने वाला चरण 1
1
सोचें कि पीने से आपके जीवन को कैसे प्रभावित होता है एक संकेत शराब की समस्याओं की उपस्थिति का संकेत, स्कूल में या काम पर, खुद को हमारे जीवन के कुछ क्षेत्रों में प्रभावित महसूस करने के लिए हमारे व्यक्तिगत संबंधों के साथ ही हमारे स्वास्थ्य में उदाहरण के लिए शुरू कर रहा है। ऐसी समस्याओं का कारण बनने वाले शराब सेवन की एक योजना को एक कहा जाता है "गाली", और यदि अनियंत्रित छोड़ा जाए, तो यह एक हो सकता है व्यसन या शराब के मामले जिस तरीके से शराब आपके जीवन को प्रभावित कर सकती है उनमें शामिल हैं:
  • आपकी ज़िम्मेदारियों, स्कूल, काम पर या निजी जीवन में सामना करने में सक्षम नहीं
  • अपने दुष्प्रभावों (हैंगओवर, इंद्रियों की हानि, आदि) की वजह से आपको जो कुछ पसंद है, उसे महसूस करने या असमर्थ होने में।
  • पीने के बाद भी जब आपके मित्र ऐसा नहीं करते या पीने के लिए स्वीकार करते हैं।
  • चिंता या अवसाद की भावनाओं में वृद्धि
  • शराब के कारण खतरनाक परिस्थितियों का निर्यात (असुरक्षित सेक्स, नशे में ड्राइविंग आदि)
  • नींद के विकार, मतली, उल्टी, पसीना, चिड़चिड़ापन, अस्थिरता, चिंता या अवसाद सहित झांज पीने के एक प्रकरण के बाद निकासी के लक्षणों का अनुभव करना।
  • चित्रा का शीर्षक, द्विपक्षीय शराब पीने वाला चरण 2
    2
    अपनी पीने की आदतों की जांच करें संयुक्त राज्य अमेरिका में, शराब दुर्व्यवहार और शराबवाद पर राष्ट्रीय संस्थान (एनआईएएए) ने द्वि घातुमान पीने के तरीके को परिभाषित किया है "पीना मोड जो 0.08 ग्राम / डीएल तक रक्त एकाग्रता स्तर लाता है"। पुरुष, सामान्य रूप से, इस परिणाम को लगभग 2 घंटे में लगभग 5 पेय (8 मादक यूनिट) ले कर प्राप्त कर सकते हैं। महिलाओं के लिए, आमतौर पर, 4 पेय (6 मादक इकाइयां) 2 घंटे में पर्याप्त हैं। द्वि घातुमान पीने से जुड़े अलार्म संकेतों में शामिल हैं:
  • जल्दी से पीने के लिए करते हैं
  • नियमित रूप से शराब की सामान्य खपत से संबंधित खुराक से अधिक (पुरुषों के लिए प्रति दिन शराब के लिए 1 पेय / 2-3 इकाइयां, महिलाओं के लिए 2 पेय / 3-4 शराब प्रति दिन)
  • महज अंत में पीने से "नशे में"।
  • कभी-कभी महसूस होता है कि शराब की खुराक को नियंत्रित करने में असमर्थता या पीने से बाहर निकलने में कठिनाई शुरू हो गई।
  • आप जितना पीना था, उसकी गणना या खोने की तुलना में अधिक पीने से।
  • शराब की एक सहिष्णुता विकसित करने के बाद, आपको अतीत में जब आप महसूस करना चाहते हैं, तब से ज्यादा पीने की ज़रूरत है "प्रमत्त"।
  • इम्प्रोसेज का शीर्षक
    3
    निर्णय लें कि आपको शराब पीना पूरी तरह से बंद करने की आवश्यकता है कई लोगों के लिए, पीने का मामला सभी या कुछ भी नहीं है: एक पेय बहुत अधिक है और बीस कभी भी पर्याप्त नहीं हैं आप पीना बंद करने की कोशिश की है और आप में विफल रहा है, या अगर सिर्फ एक पेय में रोकने में सक्षम नहीं होने का संदेह, बुद्धिमान निर्णय अपने प्रयासों में पूरी तरह से शराब लेना बंद ध्यान केंद्रित करने की होगी।
  • शराब के दुरुपयोग से शराब की लत में या शराब की शक्ल में बदल हो सकता है, खासकर यदि यह दीर्घकालिक हो।
  • आप दोस्तों के साथ पीने के लिए पसंद है और बस शराब के साथ बेवकूफ ज्यादतियों में लिप्त से बचना चाहते हैं, तो आप अपने आप को शराब के साथ अपने रिश्ते को बदलने के लिए, आसानी से कभी यह अति बिना केवल कुछ पेय लेने के लिए सक्षम होने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
  • छिपी हुई शराब पीने वाला चरण 4
    4
    अपने आपको स्पष्ट लक्ष्य दें चाहे आपको लगता है कि आपको बस अपने उपभोग को सीमित करना होगा या इसे अपने जीवन से पूरी तरह खत्म करने की आवश्यकता है, शराब के बारे में स्पष्ट और उपयोगी लक्ष्यों को निर्धारित करें। उचित लक्ष्यों को स्थापित करने के लिए आप क्या कर सकते हैं, यह ध्यान में रखते हुए कि महत्वपूर्ण बदलाव रातोंरात नहीं होते हैं। उदाहरण के लिए, यह क्रमिक लक्ष्यों को स्थापित करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • यदि आपने शराब की खपत को कम करने का फैसला किया है, तो पीने के लिए दिन सेट करें और दिन जब आप ऐसा करने के लिए स्वतंत्र नहीं होंगे उदाहरण के लिए: "मैं शनिवार की रात और काम के बाद बुधवार को ही पीएगा। दूसरे दिन मैं शराब नहीं पीता हूँ"।
  • यह पहले से ही स्थापित करने के लिए आवश्यक पेय की संख्या प्रदान करने के लिए भी महत्वपूर्ण है इसे कागज के एक छोटे टुकड़े पर लिखें और इसे अपने बटुए या पर्स में जमा करें उदाहरण के लिए: "शनिवार की रात मैं 3 से अधिक बीयर नहीं पीता हूँ बुधवार मैं काम के बाद खुद को कॉकटेल देता हूं"।
  • यदि आप पूरी तरह से शराब पीने बंद करना चाहते हैं, तो अपने आप को एक समयसीमा दें उदाहरण के लिए: "31 जुलाई तक मैं शराब पीना बंद कर दूंगा"।
  • यदि आप एक शौकीन चावला हो गए हैं, तो सावधान रहें कि अचानक रुकावट से गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। लक्षण चिंता, अवसाद, चिड़चिड़ापन, थकान, मिचली, उल्टी, अनिद्रा, पसीना, अस्थिरता, सिर दर्द, भूख, मतिभ्रम, भ्रम, आक्षेप, बुखार और आंदोलन की हानि शामिल हैं। "धीरे-धीरे कम करें" आपकी इच्छा के संबंध में शराब का सेवन अधिक उपयोगी हो सकता है "पूरी तरह से बंद करो" किसी नियत तारीख तक
  • शोध से पता चलता है कि हर दिन (औसत में 1 से अधिक पेय) पीने से पीने के बावजूद बहुत कम हो सकता है
  • इमेज का शीर्षक, द्विपक्षीय शराब पीने वाला कदम 5
    5
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें अगर आपको लगता है कि आपको शराब के साथ कोई समस्या है, तो अपने डॉक्टर से बात करने के लिए सलाह दी जाती है - वह यह निर्धारित करने में आपकी सहायता करेगा कि इसे कम करने का सबसे सुरक्षित तरीका क्या है या इसे पूरी तरह छोड़ दें यह भी सुझाव दे सकता है कि आप एक विशेषज्ञ से संपर्क करें, जैसे चिकित्सक या मनोचिकित्सक, अगर आप इसे उपयोगी पाते हैं अपने चिकित्सक से मिलने से पहले, निम्न जानकारी एकत्र करें:
  • आप कितना पीते हैं और कितनी बार आप इसे करते हैं ईमानदार रहें, उसका काम आपको न्याय नहीं करना है, और वह आपकी सहायता नहीं कर पाएगा, जब तक कि आप अपनी आदतों के बारे में ईमानदार होने का फैसला नहीं करते।
  • आपके द्वारा किसी भी लक्षण का सामना करना पड़ा: सिरदर्द, मतली, अवसाद, आदि।
  • व्यक्तिगत जानकारी, उदाहरण के लिए, ऐसी कोई भी घटनाएं जिसके कारण बड़ी तादाद हुई है (तलाक, विश्वविद्यालय शुरू, नई नौकरी, आदि)।
  • चिकित्सा, पूरक और विटामिन अंततः लिया
  • छिटपुट शराब पीने वाला चरण 6
    6
    लोगों को बताएं कि आपको लगता है कि आपको समस्या है के रूप में असहज यह वास्तविकता हो सकता है, अगर आप शराब के साथ संघर्ष कर रहे हैं और यह इसे लेना बंद करने के लिए आवश्यक होने के लिए शक है, यह बताने के लिए महत्वपूर्ण है अपने करीबी मित्रों, परिवार और भागीदारों जो जीवन के अपने तरीके में परिवर्तन करने की जरूरत है । अपने आप को अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ घूमते हुए जानते हैं कि आप कैसे समर्थन करते हैं, आपको ज़िम्मेदार बने रहने में मदद मिलेगी और आपके साथ काम करने वाली समस्या की उपस्थिति स्वीकार करने की दिशा में एक अच्छा पहला कदम होगा।
  • अपने पीने वाले मित्रों को पता चले कि आप एक गंभीर समस्या में मजा ले रहे हैं। इस तथ्य पर बल दें कि आप किसी का भी न्याय करने का इरादा नहीं करते हैं, अकेले ढोंग करते हैं कि किसी और व्यक्ति ने अपना व्यवहार बदल दिया है। अपने समर्थन के लिए पूछें और अपनी यात्रा जारी रखने की इच्छा व्यक्त करते हुए, थोड़ी देर के लिए शराब से बचने (या राशियों को कम करने) उदाहरण के लिए: "मुझे अपने पीने के कुछ प्रभावों को पसंद नहीं है शराब मेरे जीवन में एक अवांछित तरीके से हस्तक्षेप कर रहा है, इसलिए मैं इसे थोड़ी देर के बिना करना चाहता हूं। यह एक ऐसा निर्णय है जो केवल मुझे चिंतित करता है मैं तुम्हारे साथ बाहर जाना चाहता हूं- मैं सिर्फ सामान्य कॉकटेल की बजाय कोक पीता हूँ"।
  • अगर, आप की तरह, आपके परिवार के कुछ सदस्य भी शराब पीते हैं, तो विचार करें कि क्या यह घर पर उपलब्ध होने की समस्या है या नहीं। यदि हां, तो अपने प्रियजनों के साथ चर्चा करें आपको इसे अपनी पहुंच से पूरी तरह खत्म करने की आवश्यकता हो सकती है, खासकर यदि आपका लक्ष्य पूरी तरह से पीने से रोकना है यदि आप अपने परिवार की समस्या के महत्व को स्पष्ट करते हैं, तो वे सबसे अधिक समझदारी से साबित होंगे और कोई भी उपयोगी परिवर्तन करने के लिए तैयार होंगे।
  • यदि शराब के साथ आपका संबंध बहुत गंभीर हो जाता है, तो दोस्तों और प्रियजनों को सलाखों के अलावा अन्य जगहों का चयन करने के लिए कहें, जहां पीने के लिए संभव नहीं है दोस्तों के साथ एक पब में एक शाम के दौरान शराब अन्यथा एक अनुचित प्रलोभन साबित हो सकता है।
  • छिपी शराब पीने वाला चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    कारणों को पहचानना सीखें जो अतिरिक्त के लिए अपनी इच्छा को गति प्रदान करता है यदि आप नशे में होने के इरादे से नियमित रूप से पीते हैं, तो उस इच्छा के कारणों का सामना करना महत्वपूर्ण होता है, ताकि आप खुद का इलाज शुरू कर सकें और प्रलोभन से बच सकें। क्या पीने की अपनी इच्छा से ट्रिगर? क्या यह एक विशेष घटना, व्यक्ति या भावना है जो नशे में होने की आपकी इच्छा को ट्रिगर करता है?
  • समूह कंडीशनिंग द्वि-शराब पीने का एक व्यापक कारण है, खासकर युवा लोगों के बीच उदाहरण के लिए, 21 वर्ष से कम आयु के लोगों द्वारा भस्म होने वाले शराब के बारे में 90% शराब-पीने वाले एपिसोड के दौरान लिया जाता है। महसूस करने की कोशिश में पी लो "समूह का हिस्सा" या सबसे आश्रय वाले घटकों को दिखाने के लिए एक मजबूत प्रलोभन हो सकता है। ऐसे मित्र जिनके पास पीने की कोई समस्या नहीं है (या जिन्हें वे नहीं जानते हैं) आपको दबा सकते हैं और आपको स्वीकार करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं "एक पेय"। यदि वे आपकी उपस्थिति में शराब का दुरुपयोग करते रहें या आपको अपनी कंपनी में पीने के लिए प्रेरित करते हैं, तो आपको उन्हें भाग लेने से रोकना पड़ सकता है
  • तनाव कई लोगों को शराब के लिए ले जाता है आप ड्रिंक में शरण लेने के लिए अपने जीवन के तनावपूर्ण स्थितियों से बचने के लिए करते हैं, तो व्यक्तिगत या काम करते हैं, आप आराम करने के लिए और तनाव को चैनल पर और अधिक उत्पादक तरीके खोजने और अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के बजाय का सहारा सक्षम होने के लिए में महत्वपूर्ण कदम उठाने की आवश्यकता हो सकती है शराब से राहत की तलाश में है
  • बोरियत कई लोगों को शराब के करीब ला सकता है आप शुक्रवार रात को अकेले पी रहे हैं, इसलिए नहीं कि आप उदास हैं, लेकिन क्योंकि आप बेहतर कुछ भी नहीं करना है, या अगर आप आप के लिए कार्रवाई के रूप में थकाऊ के रूप में सुपरमार्केट में खरीदारी के लिए जा पुनर्जीवित करने के लिए लगातार पीते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि कैसे करने के लिए सीखने के लिए स्वस्थ और अधिक उत्पादक गतिविधियों के साथ अपना समय भरें।
  • इमेज का शीर्षक, द Binge पीने वाला चरण 8
    8
    पेय की एक डायरी रखें यह एक मूर्खतापूर्ण विचार की तरह लग सकता है, लेकिन जब आप लगातार पीते हैं और निराश महसूस करते हैं, तो इनमें से कई प्रश्नों को प्रदर्शित करना मुश्किल हो सकता है इसके अलावा, मदिरा इनकार करते हैं, जिससे पीने की इच्छा को ट्रिगर करने वाले कारणों को खोजना मुश्किल हो जाता है। अपने शराब से संबंधित आदतों को ध्यान में रखते हुए आपको अपने बारे में बहुत सारी जानकारी मिल जाएगी कि आप केवल प्रतिबिंबित करके पहचान नहीं पाएंगे।
  • एक एक्सेल स्प्रैडशीट बनाएं, या एक नोटबुक चुनें, जिसमें आप पीने की अपनी इच्छा को रिकॉर्ड कर सकते हैं और बता सकते हैं कि आपकी प्रतिक्रियाएं क्या हैं और यदि आप फिर से दिखाई देते हैं तो आप कैसे काम करना चाहते हैं
  • जब आप पीने से अधिक हो जाते हैं और उस दिन की घटनाओं का वर्णन करते हैं, तो वापस सोचो। आपको उस शाम को क्या याद है? क्या आप पीते हैं? आप ने अगले दिन क्या किया? आपको कैसा महसूस हुआ?
  • आप एक सप्ताह में कितनी बार पीते हैं इसका ध्यान रखें। आपको कब पीने की आवश्यकता महसूस हुई? पीने के बारे में कब सोचा था? आपको यह इच्छा क्यों महसूस हुई? अपने विचारों को बेहतर ढंग से समझने के लिए अपने आवेगों का ट्रैक रखने पर ध्यान दें।
  • प्रमुख मोबाइल उपकरणों के ऐप्स पर उपलब्ध हैं जो आपकी शराब की खपत का ट्रैक रखने में आपकी मदद करेंगे। जब आप घर से दूर हैं या बहुत व्यस्त हैं तो वे उपयोगी हो सकते हैं
  • भाग 2

    पेय कम करें
    छिपी हुई शराब पीने वाली स्टेप 9 नाम वाली छवि
    1
    अपने आप को कुछ बुनियादी नियम दो। आप पूरी तरह से पीना, लेकिन शराब के साथ अपने संबंधों को नियंत्रित करना चाहते करने का इरादा नहीं है, यह बुनियादी नियमों में मदद मिलेगी कि आप उन कारणों कि अपनी जरूरत के पीने के लिए और overindulge करने के लिए अपने आग्रह करता हूं प्रबंधन करने के लिए गति प्रदान करने से बचने की स्थापना के लिए आवश्यक है। प्रत्येक मदिरा के नियम अलग-अलग हैं, इसलिए आपको यह पता लगाना होगा कि आपके मामले में कौन सी प्रभावी है। यहां कुछ नियम दिए गए हैं जो मद्यपान की मात्रा को कम करने और कभी-कभी पीने के लिए पीने के लिए सहायता कर सकते हैं:
    • किसी पार्टी या अन्य सामाजिक घटना से पहले कभी भी पीओ मत।
    • एक के लिए दिशानिर्देशों से अधिक मत "स्वस्थ खाने में मध्यम माना जाता है" डब्ल्यूएचओ दिशानिर्देशों के अनुसार INRAN (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च फूड एंड पोषण) द्वारा स्थापित:
    • महिलाओं के लिए: प्रति दिन शराब के 1-2 से अधिक यूनिट नहीं।
    • पुरुषों के लिए: 2-3 से अधिक दैनिक शराब इकाइयों
    • केवल कंपनी में ही पीओ, अकेले कभी नहीं।
    • आपके द्वारा निर्धारित सीमा का सम्मान करना (उदाहरण के लिए: "शनिवार को केवल 2 बियर हैं")।
    • शराब पीने या शराब की समस्याओं के साथ अन्य लोगों के साथ पीने से बचें
    • तनाव को दूर करने के लिए कभी भी पीना नहीं
  • छिपी शराब पीने वाला स्पीर 10
    2
    समझें कि इसका मतलब क्या है "एक पेय"। यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन अल्कोहल एब्यूज़ एंड अल्कोहलॉजी ने मानकों को तय किया है कि इसका अर्थ क्या है "एक पेय" (एक पेय में लगभग 14 ग्राम अल्कोहल है) हालांकि, उनमें से बहुत कम उनके अर्थ को समझने के लिए और यह जानने के लिए कि उन्हें एक मानक पेय कैसे होना चाहिए यदि आप नहीं जानते कि कैसे 150 मिलीलीटर शराब के बारे में पता चलता है तो पता लगाने के लिए एक औषधि और रंगीन पानी का उपयोग करें। याद रखें कि मानक उपाय "मात्रा से शराब" (एबीवी) निर्धारित करता है कि इसका मतलब क्या है "एक पेय"इसलिए, यदि आप उच्च शराब सामग्री (अक्सर 6 से 9% के बीच एबीवी के साथ, लेकिन जो भी 12% तक पहुंच सकते हैं) के साथ बीयर पीने के लिए उपयोग किया जाता है, तो आप के संदर्भ में नशे में क्या है शराब सामग्री. उन्हें एक पेय माना जाता है:
  • सामान्य प्रकाश बीयर का 355 मिलीलीटर (5% एबीवी)
  • 240-270 मिलीलीटर माल्ट शराब (7% एबीवी)
  • 150 मिलीलीटर शराब (12% एबीवी)
  • 45 मिलीलीटर (1 शॉट) हार्ड अल्कोहल (40-50% एबीवी)
  • छिपी हुई शराब पीने वाली स्टेप 11 नाम वाली छवि
    3
    धीमा और सुनिश्चित करें कि हर पेय अब तक रहता है। यदि आप नशे में जल्दी लेते हैं और अपनी नसों को फैलाने के लिए निश्चित पेय पदार्थों को निगलते हैं, या यदि आप बस "प्यास वाला", गति को कम करते हुए और प्रत्येक पेय को पिछले लंबे समय तक बनाने में बहुत उपयोगी हो सकता है आप अपने पेय के स्वाद की सराहना करेंगे और एक छोटी संख्या पीओगे।
  • अपने सहिष्णुता स्तर (उदाहरण के लिए, पुरुषों अक्सर शराब के प्रभावों का अनुभव करने से पहले महिलाओं की तुलना में अधिक पी सकते हैं) पर प्रति घंटे एक से अधिक पेय नहीं लेने का लक्ष्य खुद को दे दो।
  • एक पुआल के साथ अपने कॉकटेल सिप्स इस तरह इसे खत्म करने के लिए अधिक समय लगेगा
  • यदि आप आमतौर पर एक मध्यम बीयर का आदेश देते हैं, तो एक छोटे से एक के लिए पूछें। धीरे-धीरे इसे एक पल में निगलने के बजाय धीरे-धीरे घूमें।
  • एक पेय का आदेश दें "बर्फ के साथ"। बर्फ पिघलने से पेय खराब हो जाएगा। यह अधिक समय लगेगा और आपको कुछ पानी पीने की अनुमति देगा।
  • आपके शरीर को रक्तचाप में तेजी से शराब अवशोषित कर सकते हैं जितना कि आप इसे चयापचय कर सकते हैं। जितनी जल्दी तुम पीते हो, अब तक शराब आपके खून में रहती है, इसे नुकसान पहुंचाते हैं ताकि आप को अगली सुबह अफसोस करना पड़े।
  • बैंकर पीने वाला 12 कदम
    4
    व्यस्त रखें पीने के सबसे सामान्य कारणों में से एक गतिविधि की कमी है, और एक पेय के पास बैठकर या खड़ा है यदि आप आगे नहीं बढ़ रहे हैं या आप कुछ भी इसमें हिस्सा नहीं ले रहे हैं तो आप क्या करना चाहते हैं? नृत्य, बात कर, बिलियर्ड्स या डार्ट्स खेल रहे हैं, और इसी तरह। वे ऐसी गतिविधियां हैं जो आपको व्यस्त रख सकती हैं और शराब पीने में नहीं पड़ीं। जब शराब अब आपके ध्यान का केंद्र नहीं है, तो आप बहुत कम पेय लेंगे
  • आगे की योजना बनाएं, यदि आपको कुछ भी नहीं है जो आपको व्यस्त रखता है उदाहरण के लिए, यदि आप अपने आप को विचलित नहीं कर सकते हैं, तो निर्णय लें कि क्या माफी मांगें और छोड़ दें, चाहे किसी के साथ वार्तालाप करें या अपने आप को कुछ और करें जो आपको पीने से विचलित कर दे।
  • इमेज का शीर्षक, द Binge पीने वाला चरण 13
    5
    शराब से चार गुना अधिक पानी पीते हैं शराब एक मूत्रवर्धक है, जिसका अर्थ है कि यह आपको डिहाइड्रेट करता है आपका शरीर एक अल्कोहल पेय के माध्यम से लिया गया तरल से चार गुना अधिक मात्रा में तरल पदार्थ निकाल सकता है। जरूरी है, पीने के पानी से आप शराब की खपत को धीमा कर सकते हैं। अतिरिक्त जलयोजन कष्टप्रद हैंगओवर लक्षणों से पीड़ित होने की संभावना भी कम कर देता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप 60 मिलीलीटर अल्कोहल वाली कॉकटेल पी रहे हैं, तो एक और अल्कोहल पेय देने से पहले कम से कम 240 मिली पानी पानी पी लें
  • पेय के बीच एक गैर अल्कोहल पेय पीने की कोशिश करें एक टॉनिक पानी या एक कोका कोला को अपने आप को एक पेय से वंचित किए बिना शराब पीने के लिए मजबूर कर अपने आप को विचलित कर दें।
  • इमेज का शीर्षक, द Binge पीने वाला चरण 14
    6
    केवल भोजन के दौरान पियो उस का "पीने के लिए बाहर जाना" यह एक कपटी उद्देश्य है, क्योंकि इसका अर्थ है कि आपको पीना चाहिए। आखिरकार, यह रिलीज का कारण है। केवल पीने की अनुमति आप खाते हैं, आप अनकहा है कि आप, बार और रेस्तरां में दोस्तों के साथ आउटपुट के अनुष्ठान का आनंद ले सकते भोजन की लंबाई से निर्धारित समय सीमा के लिए हालांकि कर देगा। पिज्जा के साथ खाने के लिए एक या दो गिलास शराब पी लें, या बियर को पिज्जा के साथ पिलाना, लेकिन जैसे ही आपकी प्लेट रिक्त हो, शाम को समाप्त कर दें।
  • खाली पेट पर शराब पीने से hangovers से पीड़ित होने का खतरा बढ़ जाता है। पीने से पहले या पीने के दौरान स्वस्थ भोजन खाने से शरीर द्वारा शराब के अवशोषण की दर को धीमा कर देता है, इसे अधिक मात्रा में चयापचय के लिए प्रदान करता है इस उद्देश्य के लिए जटिल वसा और कार्बोहाइड्रेट विशेषकर संकेत दिए गए हैं।
  • जब भोजन खत्म हो जाता है, तो कैफे में जाकर कुछ पानी चूसो, फिर घर जाओ। खाने के बाद भी पीने के लिए जारी न करें यदि आप एक व्यस्त रेस्तरां में हैं, तो टेबल को छोड़कर आप ग्राहकों की प्रतीक्षा कर रहे लोगों के तेज दिखने से दूर रह सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, शराब पीने वाला शराब पीने वाला चरण 15
    7
    अपने पीने को अधिक जटिल बनाओ यदि आप बार में कुछ दोस्तों से मिलना चाहते हैं, लेकिन आप अपने आप को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं होने से डरते हैं, ऐसे कार्य करें जो आप जितना संभव हो उतना अधिक पीने के लिए असंभव बना सकते हैं। सही बाधाओं को रखने से, आपकी योजनाओं में छड़ी करना आसान हो जाएगा, भले ही प्रेरणा को फीका लग जाए।
  • केवल दो पेयों का भुगतान करने के लिए पर्याप्त पैसा लाओ और अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड को घर पर छोड़ दें अग्रिम में पता लगाएं कि आपके पेय की सही मात्रा क्या है और आपके साथ ज्यादा पैसे नहीं लाए, जो आपने दिया है, पीने के बाद, शाम को अधिक बताएं।
  • अधिक महंगा आत्माओं पी लो सबसे पहले, शराब के सबसे महंगे ब्रांडों में कम कंजेनर होते हैं, हैंगओवर में योगदान देने वाले रसायन। इसके अलावा, एक उच्च लागत आपको कभी भी समान पेय पदार्थों के ऑर्डर करने की अनुमति नहीं देगा
  • घर पर शराब न रखें। यदि आप काम के बाद नियमित रूप से पीना पसंद करते हैं और आप हर रात बियर बॉटलिंग से बचना चाहते हैं तो खरीदना बंद करो और शराब ले लो। यदि वे फ्रिज में उपलब्ध हैं, तो उनका विरोध करना मुश्किल होगा।
  • छोटी चश्मा खरीदें चश्मे का इस्तेमाल करना बहुत बड़ा है, अत्यधिक मात्रा में लिप्त करना आसान है। उदाहरण के लिए, एक क्लासिक वाइन ग्लास 150ml से अधिक हो सकता है, या "एक पेय", और अनुमति से अधिक तरल डाल करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं
  • इमेज का शीर्षक, द Binge पीने वाला स्टॉप 16 बंद करो
    8
    फिक्स्ड कड़ी समय समय सीमाएं आप दोस्तों के साथ बाहर जा रहे हैं और आप जानते हैं कि आप एक प्रवृत्ति अधिक चाहते हैं और एक अन्य पेय आदेश और अगले दिन तक पीने का कार्य को लम्बा करने के लिए है, तो एक प्रभावी तरीका अल्कोहल की मात्रा लिया nell`importi कठोर कार्यक्रम के होते हैं कम करने के लिए। यदि आप नौ बजे दोस्तों से मिलते हैं, तो आधी रात या पिछले एक बजे से वापस मत जाओ। सिंड्रेला की तरह, एक समय सेट करें जब सबकुछ एक कद्दू में बदल जाता है या बाहर बिताने के लिए अधिकतम संख्या का चयन करता है
  • समय सीमा लाने का मतलब यह नहीं है कि उस समय के स्ट्रोक से पहले जितना संभव हो उतना पेय निगलने पड़ते हैं। अपने अंतिम लक्ष्य को मत भूलना, अन्यथा यह आपकी सहायता नहीं करेगा।
  • छिपी शराब पीने वाला स्टेप 17 शीर्षक वाला इमेज
    9



    अपनी योजनाओं को बदलें आनन्द के लिए शराब को शामिल करना जरूरी नहीं है दोस्तों के साथ पीने के लिए जाने के बजाय, कुछ और करने के लिए सुझाव दें यदि आप डरते हैं कि आप बार काउंटर पर बैठा नहीं कर पा रहे हैं, तो एक अलग शाम को व्यवस्थित करने का प्रयास करें, आप एक कॉन्सर्ट में सिनेमा में जा सकते हैं या किसी पेय के सामने खड़े होने की बजाय सक्रिय हो सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, द Binge पीने वाला चरण 18
    10
    कैसे कहने के लिए सीखने का अभ्यास करें "नहीं, धन्यवाद"। आप शायद कुछ स्थितियों में अपने आप को मिल जाएंगे जहां आपको एक पेय की पेशकश की जाएगी जिसे आप नहीं चाहते हैं या जहां आपको पीने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, भले ही आपने फैसला किया कि यह एक दिन है "अल्कोहल के बिना"। खुद को कहने के लिए प्रशिक्षित करें "नहीं" एक विनम्र लेकिन निर्धारित तरीके से
  • जब आप एक पेय से इंकार करते हैं, तो आंख के संपर्क स्थापित करें। वार्ताकार को पता होगा कि आप अपना मन बदलने का इरादा नहीं करते हैं
  • सरल और संक्षिप्त तरीके से उत्तर दें। प्रोलिफ जवाब और बहाने के लिए असंभव हो जाते हैं सीधे बिंदु पर जाकर एक निश्चित वाक्यांश कहो, उदाहरण के लिए: "नहीं, धन्यवाद, मैं नहीं चाहता" या "नहीं, धन्यवाद, मैंने अपने आप से वादा किया था कि आज मैं शराब नहीं पीता और मैं अपने लक्ष्यों को धोखा नहीं करना चाहता"।
  • भाग 3

    पूरी तरह से पीने से रोकें
    इमेज का शीर्षक, शराब पीने वाला शराब पीने वाला कदम 19
    1
    अतिरिक्त शराब से छुटकारा पाएं यदि आपके पास शराब के लिए समर्पित फर्नीचर का एक टुकड़ा है, तो इससे छुटकारा पाएं सिंक में सभी शराब डालें, बोतल रीसायकल करें, अपने बार के उपकरणों को दूर दें जो कुछ भी आपकी याददाश्त के लिए शराब को याद करता है, वह पीने के लिए आग्रह करता हूं।
    • यदि काम से लौटने पर आप हमेशा एक ही बार में रोकते हैं, तो इसे से बचने के लिए मार्ग बदलें। सीधे घर जाओ या काम पर एक दिन के बाद अपनी नसों को फैलाने के लिए एक अलग स्थान खोजें, उदाहरण के लिए जिम
    • उन जगहों से बचें जहां आप आम तौर पर पीते हैं और समय के लिए, अपने दोस्तों से शराब पीने से बचने में आपकी मदद करने के लिए कहें। भविष्य में आप बिंदु है जहां वे मुसीबत के बिना भी ऐसा ही पीने के अपने मित्रों के सामने एक बार में बैठे है करने के लिए मिल सकता है, लेकिन अपने आप को समय के लिए आपके कदमों बनाने के लिए आवश्यक अनुमति देते हैं। फिलहाल, प्रलोभन से बचने के लिए हर संभव प्रयास करें
  • छिपी शराब पीने वाला स्टेर 20 नाम वाला छवि
    2
    संयम के कारण भौतिक दुष्प्रभावों की अपेक्षा करें। शराब पर शारीरिक निर्भरता विकसित करने के लिए हर दिन पीना आवश्यक नहीं है। जो भी अल्कोहल से अधिक है, यहां तक ​​कि नियमित रूप से भी नहीं, शारीरिक रूप से दुष्प्रभाव का अनुभव कर सकते हैं जब वे पूरी तरह से पीने से रोकते हैं खुराक कम करने के बावजूद, आप कई चेतावनी के संकेत देखेंगे कि सही सावधानी के बिना, तनाव का कारण बन सकता है और आपको फिर से बढ़ने के लिए प्रेरित कर सकता है यदि आप एक शराब पीने वाले होते हैं जो नियमित रूप से शराब का सेवन करता है, तो आपको निम्न में से कुछ शारीरिक लक्षणों का अनुभव होने की संभावना है:
  • पसीना
  • मतली
  • सिर दर्द
  • अचेत करना या मिलाते हुए
  • अनिद्रा
  • इमेज का शीर्षक, द Binge पीने वाला चरण 21
    3
    अपने लक्ष्यों को अपने साथी के साथ साझा करें इस महत्वपूर्ण प्रक्रिया को दूर करने के लिए आपको मित्रों और परिवार के समर्थन की आवश्यकता होगी। उन्हें बताएं कि आपकी आदतों में आपको चिंता है, आप को पीने में सक्षम नहीं लग रहा है "समायोजन में" और इसलिए आपको अल्कोहल से अलविदा कहने की ज़रूरत है
  • यदि आप समूह कंडीशनिंग का शिकार हैं या यदि आपके मित्र आपके फैसले का समर्थन नहीं करते हैं, तो अपनी समस्या का समाधान करने के लिए आवश्यक समय के लिए आगे बढ़ने पर विचार करें। उन लोगों से संपर्क करें जिनके बदले में शराब के साथ समस्याएं पुनर्प्राप्ति के लिए आपके रास्ते में बाधा डाल सकती हैं।
  • इमेज का शीर्षक, द्विपक्षीय शराब पीने वाला कदम 22
    4
    डिस्लीफिरम जैसे किसी भी दवा लेने के बारे में अपने डॉक्टर से चर्चा करें डिसुलफिरम एक दवा जिसका उद्देश्य जिगर की शराब की प्रक्रिया की क्षमता को अवरुद्ध होने के कारण एक हैंगओवर के उन लोगों के लिए इसी तरह के लक्षण के लगभग तात्कालिक उत्पादन के माध्यम से अवांछनीय पीने बनाने के लिए है। यह पीने की इच्छा से निपटने में बहुत प्रभावी साबित हो सकता है। कभी-कभी डॉक्टर भी ड्रग्स के उपयोग की सिफारिश कर सकते हैं जो मरीज के मूड को बदल सकते हैं, तनाव और प्रलोभन के प्रबंधन में मदद कर सकते हैं। अपने चिकित्सक से बात करें और आप के लिए उपलब्ध सर्वोत्तम विकल्प एक साथ मूल्यांकन करें।
  • यदि आप अतिरिक्त व्यसनों के साथ संघर्ष कर रहे हैं, तो छोड़ने का प्रयास करने में सावधान रहें कोकीन, दरार और हेरोइन सहित कुछ दवाओं के उपयोग से, और यहां तक ​​कि कुछ दवाओं पर ध्यान देना चाहिए एक चिकित्सक की देखरेख में होता है। इन पदार्थों के उपभोग में कठोर या अचानक परिवर्तन से गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं और कभी-कभी मौत भी हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक नामक शराब पीने वाला कदम 23
    5
    पीने के लिए एक विकल्प खोजें अगर आपको मनोदशात्मक कार्य के बाद अपनी बीयर से बंधे हुए हैं, तो इसे एक स्वस्थ पेय के साथ बदलें कुछ आइस्ड चाय को एक बियर मग में डालें और उसी जगह पर बैठो जहां आप अपने अनुष्ठान का आनंद लेते थे, सिर्फ शराब पीने के बिना करो। कार्बोनेटेड पेय, चाय, कॉफी, फलों के रस और अन्य पेय सभी स्वस्थ विकल्प हो सकते हैं
  • छिपी हुई शराब पीने वाली स्टेप 24 नाम वाली छवि
    6
    अपने निर्णय के बारे में लोगों के साथ चर्चा मत करो आप सभी संभावना को पूरी तरह अपने मित्रों को, विशेष रूप से जिसे तुम शराब पीने के लिए प्रयोग किया जाता है के साथ उन लोगों को पीने, बंद करने का फैसला किया है, तो वे आप को समझाने कि आप किसी भी समस्या नहीं है, या आप के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करना चाहते करने की कोशिश करेंगे। आपके द्वारा संबंधित किसी भी तरह की चर्चा या बहस में शामिल होने से बचने के लिए बेहतर है ज़्यादा प्रतिक्रिया दें या किसी समस्या का अस्तित्व या नहीं। आपका निर्णय आपके ऊपर नहीं है
  • इमेज का शीर्षक नामक शराब पीने वाला पीने वाला चरण 25
    7
    सहायता समूह खोजें किसी भी मदद के बिना पीने के बंद करो बहुत मुश्किल हो सकता है दूसरों पर निर्भर होना सीखें और अपने आप को अपने दोस्तों के साथ चारों ओर चलिए, जो आपकी सहायता करते हैं और प्रियजन जो प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाकर पीने से रोकने की अपनी इच्छा का समर्थन करते हैं।
  • शराबी बेनामी (एए) सबसे अच्छा ज्ञात समर्थन समूह है और जो लोग पीने से रोकना चाहते हैं, उनके लिए सबसे सफल समर्थन समूहों में से एक है। यहां तक ​​कि अगर, सख्ती से बोलते हुए, आप खुद को एक नहीं समझते हैं "शराबी"कुछ मीटिंगों में भाग लेने से सहायता प्राप्त करने और अपने लक्ष्य के लिए ठोस कदम उठाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • भाग 4

    प्रेरित रहें
    छिपी हुई शराब पीने वाला चरण 26 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने आप को जिम्मेदार बनाओ खुद के साथ ईमानदार होने का तरीका ढूंढें मदिरा कुशल झूठे हैं और अक्सर अत्यधिक पीने के तर्कसंगत बनाने के लिए कई बहाने का आविष्कार करते हैं। क्रियाकलाप जैसे कि एक डायरी में लेखन और स्पष्ट और विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करने से आपको ट्रैक पर रहने में सहायता मिलेगी।
    • अपने इरादों के बावजूद पलटाव के किसी भी एपिसोड, जिसमें आप अधिक मात्रा में पीते हैं या शराब में लिप्त हैं।
    • उदाहरण के लिए, किसी प्रिय मित्र को बताओ कि आप जानते हैं कि वह आपका न्याय नहीं करेगा, लेकिन जिसे आप जानते हैं कि आप कुछ भी छिपा नहीं रख सकते उस व्यक्ति पर विश्वास करें
    • समर्थन समूह बैठकों में नियमित रूप से भाग लेना। अपने दोस्तों के समूह के लिए आपको ज़िम्मेदार कैसे दिखाना यह जानने के लिए कि आप किसी भी गलत कदम से बचने में मदद कर सकते हैं।
  • छिपी बेंगलिंग पीने चरण 27 शीर्षक वाली छवि
    2
    उन लोगों से दूर रहो जो आपको पीने के लिए आग्रह करते हैं आप आमतौर पर दोस्तों के साथ, या लोग हैं, जो आप किसी भी कारण से अत्यधिक मात्रा में पीने के लिए उत्पन्न कर रहे हैं के साथ एक बहुत पीते हैं, तो आप या कम से कम काफी समय उनकी कंपनी में खर्च को सीमित कुछ रिपोर्टों के तेज कटौती करने के लिए आवश्यकता हो सकती है। जो लोग अच्छी तरह से बचा जा सकता है उनमें शामिल हैं:
  • उदास मदिरा
  • जो लोग एक प्रतियोगिता में मदिरा बदलते हैं
  • तनावपूर्ण दोस्त
  • विषाक्त संबंध
  • छिपी बेंगलिंग पीने के चरण 28 का शीर्षक चित्र
    3
    इच्छा से अभिभूत मत बनो कभी-कभी आपको पीने की तीव्र इच्छा महसूस होगी, यह एक अनिवार्य बात है। इच्छा के खिलाफ लड़ने के बजाय, उन भावनाओं को स्वीकार करें जो आप महसूस कर रहे हैं और फिर से दूर होते हैं। याद रखें कि एक बार जब आप चोटी पर पहुंच गए हैं, तो इच्छा केवल गायब हो सकती है जब तक कि यह गायब नहीं हो जाती।
  • शराब की लालसा को स्वीकार करना इसका अर्थ आपको नहीं देना है। इसका अर्थ है कि एक निश्चित उद्देश्य से प्रयास करना जिससे कि आप अपनी भावनाओं को बदल सकते हैं।
  • एक भौतिक सूची बनाएं गहराई से साँस लेने के लिए कुछ मिनट लें और अपने शरीर पर अपना ध्यान केंद्रित करें। नोटिस जहां आप पीने की इच्छा महसूस कर रहे हैं, जिस तरह से यह स्वयं प्रकट होता है उदाहरण के लिए, शराब की लालसा मुख्य रूप से मुंह और नाक के क्षेत्र में केंद्रित हो सकती है, या आप अपने हाथों में कुछ प्रकार की बेचैनी महसूस कर सकते हैं।
  • इच्छा का अनुभव करने के लिए, उस विशिष्ट क्षेत्र पर केंद्रित होता है जिसमें यह उत्पन्न होता है। अपनी शारीरिक उत्तेजनाओं पर ध्यान दें किसी भी तरह से अपने आप को पहचानने के बिना, आप कैसे महसूस करते हैं, बयान लिखें: आपका काम आपको अस्वीकार नहीं करना है, बल्कि आपके शरीर की प्रतिक्रियाओं को समझना है। उदाहरण के लिए: "मेरा मुंह बहुत शुष्क है मुझे लगता है कि एक बीयर पीने से मुझे ताजगी का सुखद अनुभव मिल सकता है। मैं उन बुलबुले की कल्पना करना निगलता रहता हूँ जो मेरे गले को ताज़ा करते हैं"।
  • शरीर के हर हिस्से के साथ प्रक्रिया को दोहराएं जो इच्छा से संबंधित भावनाओं को महसूस कर रहा है। यद्यपि, समय और अभ्यास के बावजूद, शराब की लालसा भी गायब नहीं हो सकती है, आप इसे फीका और शांति से गायब होने में सक्षम हो सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, द Binge पीने वाला चरण 29
    4
    अपने तनाव के स्तर को प्रबंधित करें अपने तनाव को संसाधित करने के लिए स्वस्थ तरीके ढूंढें, जो पीने में शामिल नहीं है तनाव कारणों में से एक हो सकता है जो हमें पीने के लिए प्रेरित करता है, और हमारे इरादों को भूल जाने और अल्कोहल में लिप्त करने के लिए हमें तुरंत और बलपूर्वक कार्य कर सकता है। यद्यपि आप कई महीनों से विरोध कर सकते हैं, यहां तक ​​कि काम पर एक भी भयानक दिन या आपके साथी के साथ एक बुरी लड़ाई में बियर की इच्छा वास्तव में अनूठा हो सकती है किसी बोतल के नजदीक के बिना तनाव और हताशा से निपटने के अन्य तरीके ढूंढें।
  • जब आपके पीने की इच्छा तनावपूर्ण स्थिति से जुड़ी हुई है तो उसे पहचानो। यदि आपने अभी तक एक लंबी और निराशाजनक काम शिफ्ट समाप्त कर ली है, जहां आप अपने बॉस द्वारा तले हुए हैं, तो आप अपने घर के रास्ते पर पट्टी को रोकने के लिए परीक्षा दे सकते हैं। जब आपको एक समान परिदृश्य का सामना करना पड़ता है, तो अपने आप को स्वयं को समर्पित करने के लिए एक अलग गतिविधि की जगह ढूंढें शायद आप पार्क में रोक सकते हैं और कुछ हुप्स शूट कर सकते हैं या जिम जा सकते हैं और वजन उठाने के थक गए हो सकते हैं या दीवार पर अपने नियोक्ता की छवि को संलग्न करने के बाद आप डार्ट्स खेल सकते हैं। उसे कभी पता नहीं चलेगा
  • पीने के बजाय, उस दोस्त को फोन करें जो आपको सहायता करता है और उसे शराब में शामिल होने की इच्छा के बारे में बताएं। गलती करने से पहले खुद को जिम्मेदार बताओ। अपने विचारों को छोड़कर और अपनी इच्छाओं को साझा करना आपको उन्हें गायब करने में मदद करेगा। एकाग्रता का आविष्कार करें और इसमें शामिल हो जाएं लालच पास हो जाएगा
  • छिपी हुई शराब पीने वाली स्टेप 30 नाम वाली छवि
    5
    नए शौक और रुचियां ढूंढें. यदि आप आम तौर पर अपने दोस्तों के साथ मुफ्त में पीने का भरपूर समय बिताते हैं, तो शुरू में स्वाभिमान बोरिंग लग सकता है। और क्या किया जाना बाकी है? आप हमेशा पीने के लिए खर्च करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले नए व्यंजन और उत्पादक तरीके खोजें।
  • उन रचनात्मक परियोजनाओं के लिए समर्पित जो आप हमेशा करना चाहते थे उस किताब को लिखें कि आप हमेशा लिखना चाहते थे, या गिटार या लोहा लेने के लिए बुनाई। एक नई रचनात्मक कौशल विकसित करें जो आपको अन्य चीजें करने के लिए उत्साहित और प्रेरित करता है।
  • यदि संभव हो, तो कुछ ऐसे समूहों में फिट होने की कोशिश करें जो आपको सामाजिक स्थितियों में समय बिताने के लिए अनुमति देता है, जिसमें पीने का समावेश नहीं होता है। एक में शामिल हों सामाजिक मंडल या एक स्पोर्ट्स टीम के लिए, कटोरे भी ठीक हो जाएंगे। आप नए दोस्त भी बनेंगे
  • इमेज का शीर्षक, द Binge पीने वाला चरण 31
    6
    कसरत शुरू करें अच्छे आकार में होने के कारण ज़्यादा भयानक पीने के बारे में सोचा जा सकता है। अगर आकृति में वापस आना, पसीने और वजन कम करने का विचार आपको उत्तेजित करेगा, तो आप अपना समय बर्बाद करना चाहते हैं, जब आप मदिरा पीने की सोच सकते हैं।
  • यह दिखाया गया है कि मध्य-तीव्रता वाले एरोबिक गतिविधि का शराब पीसने के इच्छुक लोगों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • एरोबिक व्यायाम भी चिंता और अवसाद, शराब के दुरुपयोग के संभावित कारणों के लक्षणों से लड़ता है।
  • इसके अलावा सचेत ध्यान यह उन लोगों के लिए एक बहुत ही उपयोगी अभ्यास है, जो अपनी लत से शराब के मुकाबले ठीक करना चाहते हैं। सचेत ध्यान किसी भी निर्णय के बिना अपने शरीर के व्यवहार और किसी के विचारों को ध्यान में रखते हुए ध्यान केंद्रित करता है। यह स्वत: प्रतिक्रिया ट्रिगर किए बिना आपकी इच्छा को पहचानने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • एक स्पोर्ट्स टीम में प्रतिस्पर्धा आपको स्वस्थ व्याकुलता प्रदान कर सकती है। तैराकी या दोस्तों के साथ बास्केटबॉल या टेनिस खेलने से, आप गुणवत्ता का समय बिता सकते हैं, जिसमें पीने का समावेश नहीं होता है।
  • इमेज का शीर्षक, द्विपक्षीय पीने वाला चरण 32
    7
    अपने आप को संयम की अवधि के लिए इनाम। अपनी उपलब्धियों के लिए पुरस्कार की एक श्रृंखला की योजना बनाएं पहले सप्ताह के अंत में, बाहर जाकर अपने आप को एक शानदार भोजन दें पहले वर्ष के अंत में, अपने आप से बताएं कि आप अंततः उस बहुत-वांछित गंतव्य के लिए प्रस्थान करेंगे। सीढ़ी पर अगले चरण तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहन जो स्वभाव की ओर जाता है।
  • टिप्स

    • एक पार्टी के अवसर पर, नशे में होने के इरादे से बाहर मत जाओ। उस कारणों पर ध्यान दें, जिनके लिए आप जश्न मनाते हैं और अपने आसपास के लोग।
    • यद्यपि बहुत सारे लोग शराबी नहीं करते हैं, लेकिन कुछ मामलों में बिना शराब पीने के मद्यपान का लक्षण होता है। यदि आप देखते हैं कि आपके जीवन पर अल्कोहल से प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है और आप कम मात्रा में नहीं पी सकते हैं, तो आप शराबी हो सकते हैं अगर आपको डर है कि अत्यधिक पीने से बुरी आदत या कभी-कभार उपाध्यक्ष की तुलना में अधिक हो गया है, तो मदद की तलाश करना उचित है

    चेतावनी

    • नशे में ड्राइव न करें जिम्मेदार रहें और एक टैक्सी बुलाओ, या बेहतर अभी भी शांत रहो!
    • शराब पीने से शराब की विषाक्तता हो सकती है शराब के विषाक्तता के लक्षणों में शामिल हैं: भ्रम, उल्टी, आक्षेप, धीमा या अनियमित श्वास, पीला या नीला रंग, हाइपोथर्मिया और बेहोशी यदि आप देखते हैं कि एक व्यक्ति, शराब में अधिक मात्रा में होने के बाद, इन लक्षणों में से कोई भी दिखाता है, 118 को तत्काल कॉल करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com