एपिस्टेक्सिस को रोकना

चोट के अलावा, नाक का म्यूकोसा की सूखापन और चिड़चिड़ापन के कारण एपिस्टेक्सिस (नोजेब्लेड्स) भी हो सकते हैं। आप इस विकार को अपनी उंगलियों से नाक के अंदर जलन, खरोंच और रगड़ने से बचने से रोक सकते हैं। आपको घर में आर्द्रता बढ़ाने और वैसलीन लगाने से इसे हाइड्रेट करने की कोशिश करनी चाहिए। यदि खून बह रहा बंद नहीं होता है या आप पुनरावृत्ति को रोक नहीं सकते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें

कदम

भाग 1

परेशानियों से बचें
प्रतिरक्षित नोज ब्लीड्स चरण 1 नामक छवि
1
अपनी उंगलियों को नाक में मत डालें रक्तस्राव का सबसे सामान्य प्रकार पूर्वकाल एपिस्टेक्सिस होता है, जब रक्त कम सेप्टम से बाहर आता है या दीवार जो नाक के दो चैनलों को अलग करती है। इस क्षेत्र में बहुत संवेदनशील वाहिकाएं बहुलता से खून आ सकती हैं यदि वे परेशान हैं। अपनी उंगलियों को अपनी नाक में डाल देना जलन के मुख्य कारणों में से एक है, जिससे इस प्रकार की समस्या हो सकती है।
  • यदि आप नाक के मौके को कम करना चाहते हैं, तो सामान्य रूप से नाक में अपनी उंगलियों को लगाने से बचने के लिए आपको ज़रूरी है।
  • अपने नाखूनों को नियमित रूप से काटें - इसलिए, अगर आप अपनी नाक को चिढ़ाने में मदद नहीं कर सकते हैं, तो कम से कम आपको जलन की कम संभावना है।
  • प्रतिरक्षित नोज ब्लीड्स चरण 2 नामक छवि
    2
    नाक को शायद ही कभी हल्का और धीरे से उड़ा देता है नाक में उंगलियां निश्चित रूप से जलन पैदा करती हैं, लेकिन इसे जोर से उड़ाने से आप नाक के कारण हो सकते हैं। इसे संपार्श्विक में करने का प्रयास करें और, जब आप इसके बिना नहीं कर सकते हैं, धीरे से आगे बढ़ें और बहुत अधिक बल लगाने से बचें। यदि आपके पास ठंड या एलर्जी से पीड़ित है और आपको सामान्य से अधिक बार अपने नाक को उड़ा देना है, तो आप वास्तव में रक्तस्राव पैदा कर सकते हैं।
  • आप एपिस्टेक्सिस से ग्रस्त हो सकते हैं, भले ही आप अपने नाक को सख्ती से रगड़ें या अन्य प्रकार की शारीरिक चिड़चिड़ापन या आघात के अधीन हों।
  • प्रतिरक्षित नोज ब्लीड्स चरण 3 नामक छवि
    3
    ओवर-द-काउंटर नाक स्प्रे और कुछ ड्रग्स का उपयोग न करें इस विकार के लिए एंटीहिस्टामाइंस, डेंगैनेस्टेन्ट्स और अन्य गैर-पर्ची वाली दवाएं दवाइयां जिम्मेदार हो सकती हैं। यदि आप इसे अत्यधिक उपयोग करते हैं, तो आप नाक को सूखा सकते हैं, जो इस तरह से विराम और खून बह रहा है। इसके अलावा, मौखिक उपयोग के लिए एंटीहिस्टामाइन और डेंगेंस्टर्स नाक के मार्गों को भी सूख सकते हैं, जिससे रक्तस्राव बढ़ रहा है। यदि ये दवाएं आपको एलर्जी का प्रबंधन करने में मदद करती हैं, लेकिन एक ही समय में एपिस्टेक्सिस का कारण बनता है, तो उन्हें संयम में इस्तेमाल करने की कोशिश करें - वैकल्पिक रूप से, अन्य समाधान खोजने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
  • प्रतिरक्षित नाक खूनी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एस्पिरिन का सेवन कम करें यदि आप इसे नियमित रूप से लेते हैं और अपनी नाक से रक्तस्राव विकसित करना शुरू करते हैं, तो एक लिंक हो सकता है एस्पिरिन और एंटीकोआगुलंट्स जैसे ड्रग्स से रक्तस्राव अधिक आसानी से होता है, इस प्रकार इस तरह की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।
  • गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरीज (एनएसएआईडीएस) के उपयोग के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें, जैसे एस्पिरिन, इबुप्रोफेन और नेपोरोसेन
  • यदि आपने इन दवाओं में से कुछ निर्धारित किया है और लगता है कि वे आपकी स्थिति का कारण हो सकते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • जब तक कि आपका डॉक्टर आपको अन्यथा नहीं बताता डॉक्टर की दवाओं के उपचार के लिए रोक न दें यदि आप अचानक कुछ दवाएं लेने बंद कर देते हैं, तो आपके स्वास्थ्य के लिए गंभीर परिणाम विकसित हो सकते हैं। यदि आप एनएसएआईडी या एंटीकोआगुलंट्स लेने से नहीं बचा सकते हैं, तो अपने चिकित्सक से एपिस्टेक्सिस से बचने और उसका इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका पूछ सकते हैं।
  • भाग 2

    नाक को सुरक्षित रखें
    प्रतिरक्षित नोज ब्लीड्स चरण 5 नामक छवि
    1
    नाक के अंदर वेसिलीन लागू करें यदि आपकी नाक शुष्क और चिढ़ है, तो आप एपिस्टेक्सिस से पीड़ित होने का अधिक से अधिक जोखिम चलाते हैं - लेकिन आप इसे वसीला की एक पतली परत को सावधानी से नियंत्रित कर सकते हैं। इस तरह, नाक के मार्ग अधिक आर्द्र रहते हैं और इसकी सूखने या परेशान होने की संभावना बहुत कम है।
    • आप कई बार, तीन या चार बार एक दिन भी वैसलीन आवेदन कर सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित नोज ब्लीड्स चरण 6 नामक छवि
    2



    खारा या पानी आधारित नाक जेल का उपयोग करें। यह नाक के अंदर विशेष रूप से तैयार किया जाने वाला उत्पाद है और वेसिन का विकल्प है आप इसे बिना किसी पर्चे के फार्मेसियों या पैराफैक्चर में खरीद सकते हैं सावधानी के साथ इसे लागू करने के लिए सुनिश्चित करें और पैकेज पर निर्देशों का पालन करें। आप नासों को नम रखने के लिए खारा नाक स्प्रे की भी कोशिश कर सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित नोज ब्लीड्स चरण 7 के शीर्षक वाली छवि
    3
    खेल गतिविधियों के दौरान एक हेलमेट पहनना यदि आप कोई ऐसा खेल करते हैं जहां आप अपना सिर हिट कर सकते हैं, रग्बी, सॉकर या मार्शल आर्ट जैसी, तो आपको सुरक्षा के बारे में सोचना चाहिए। सिर रक्षक सिर की रक्षा करता है और चोटों की तीव्रता को कम कर देता है, इस प्रकार एपिस्टेक्सिस से पीड़ित होने की संभावना कम हो जाती है।
  • प्रतिरक्षित नोज ब्लीड्स चरण 8 नामक छवि
    4
    जब चिकित्सक से मिलने का समय आ गया है, तो जानें। यदि आप लगातार नाक से रक्तस्राव से पीड़ित हैं और उन्हें दिखाई देने से रोका नहीं जा सकता, तो डॉक्टर के पास एक नियुक्ति करें। जब एपिस्टेक्सिस से पीड़ित दो साल से कम उम्र के बच्चे हैं, तो बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना बेहद जरूरी है। आप अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए, भले ही आप रक्त को पतला ले जा रहे हैं, अगर आप के थक्के विकारों, उच्च रक्तचाप है, या यदि खून बह रहा है इस तरह के दिल palpitations या तेजी से दिल की धड़कन, चक्कर आना, पीली त्वचा और साँस लेने में कठिनाई के रूप में एनीमिया के अन्य लक्षण, के साथ है। तत्काल चिकित्सा उपचार की तलाश करें अगर:
  • बीस मिनट से ज्यादा खून बह रहा है;
  • आपने बहुत सारे खून खो दिए हैं और खून बहना बहुत प्रचुर है;
  • आपको साँस लेने में कठिनाई हो रही है;
  • आप बहुत सारे खून ले चुके हैं और यह आपको फेंक देता है;
  • चोट के बाद एपिस्टेक्सिस हुआ
  • भाग 3

    घर के वातावरण में बदलाव करें
    प्रतिरक्षित नोज ब्लीड्स चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    घर की हवा को लुभाती है सूखी हवा नाक से रक्तस्राव के मुख्य कारणों में से एक हो सकती है - इसलिए यदि घर में बहुत नरम नहीं है और आप लगातार रक्तस्राव से पीड़ित हैं, तो आपको आर्द्रता के स्तर को बढ़ा देना चाहिए। आपको इसे पूरे घर में थोड़ा सा करना चाहिए, लेकिन यह विशेष रूप से बेडरूम में महत्वपूर्ण है
    • सूखी हवा इस अशांति के लिए जिम्मेदार मुख्य कारणों में से एक है, लेकिन आर्द्रता का उचित प्रतिशत इसे कम कर सकता है।
    • अगर आपको लगता है कि नाक बहुत शुष्क है, तो हवा को आप अधिक आर्द्र में साँस लें। आप हर बार 15-20 मिनट के लिए स्नान कर सकते हैं या भाप से गरम पानी के स्नान में रह सकते हैं।
    • आप बेडरूम में डाल देने के लिए ठंड वाष्पीकरणकारी का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित नोज ब्लीड्स चरण 10 नामक छवि
    2
    उस कमरे की गर्मी को कम करें जिसमें आप सोते हैं कमरे के तापमान को थोड़ा कम रखते हुए आप अकस्टेक्सिस के लगातार एपिसोड की संभावना को कम कर सकते हैं। निचले तापमान और कूलर वायु, वास्तव में, नाक मार्ग को सुखाने के जोखिम को कम करते हैं। कमरे में रात के दौरान यह 16-18 डिग्री सेल्सियस के आसपास होना चाहिए
  • जितना संभव हो उतना खून बहने से बचने के लिए एक और तकिया डालकर आप सोते समय भी अपने सिर को उठा सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित नाक खूनी चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने आप को हाइड्रेटेड रखें जब नाक झिल्ली बाहर सूख जाती है, वे अधिक आसानी से टूट और खून बह सकते हैं। घर की हवा की पर्याप्त आर्द्रता इस घटना को रोकने के लिए संभावित समाधानों में से एक है, लेकिन आपको बहुत सारे पानी पीने से शरीर को ठीक से हाइड्रेट करना चाहिए। यदि आपको गंभीर आवर्तक नाक से खून बह रहा है, तो आपको कम से कम आठ गिलास तरल पदार्थ रोजाना पीना चाहिए। खासकर अगर हवा सूख रही है, तो हर पंद्रह मिनट में थोड़ी सी पानी चूसने की कोशिश करें।
  • टिप्स

    • अगर आपको एपिस्टेक्सिस की संभावना है तो धूम्रपान न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com