कैसे जल्दी से एक खरोंच को ठीक करने के लिए

त्वचा के नीचे रक्त वाहिकाओं को तोड़ने वाले एक मध्यम या मजबूत प्रभाव के परिणामस्वरूप एक खरोंच का गठन किया जाता है। यदि आपके पास सार्वजनिक प्रतिबद्धता है, तो आप शायद अपने खरोंच को दिखाना नहीं चाहते हैं आप इसे बर्फ और गर्मी बारी बारी से प्रभावित कर सकते हैं, आराम से प्रभावित क्षेत्र को रखने और ओवर-द-काउंटर दवाओं ले। आपको भविष्य में दूसरों को प्राप्त करने से बचने के लिए भी कदम उठाना चाहिए।

कदम

विधि 1

घावों का इलाज करें
हील ब्रूज़ फास्ट चरण 1 नामक छवि
1
पहले 48 घंटे के दौरान बर्फ को लागू करें। घास का गठन तब होता है जब गिरावट या झटका रक्त वाहिकाओं को तोड़ता है जिससे रक्त को छिड़कने और चमड़े के नीचे के क्षेत्र में फैलता है। जैसे ही आप इसे नोटिस करते हैं, आपको तुरंत बर्फ लागू करना चाहिए। ठंड, वास्तव में, तीव्रता को कम करने में मदद करता है, क्योंकि यह त्वचा की सतह के नीचे रक्त वाहिकाओं को बल देता है।
  • बर्फ बैग, जमी हुई सब्जियों का एक बैग या प्लास्टिक की थैली में साधारण बर्फ एक ठंडा पैक बनाने के लिए सभी उत्कृष्ट समाधान हैं। याद रखें कि यदि आप फ़ार्मेसी में तैयार किए गए पैक खरीदते हैं तो आपको इसे त्वचा पर सीधे जगह नहीं देना पड़ेगा हमेशा एक कपड़े या एक तौलिया में इसे लपेटो
  • हर घंटे कम से कम 20 मिनट के लिए चोट के क्षेत्र में बर्फ लागू करें। पहले 48 घंटों के दौरान इस प्रक्रिया को दोहराएं क्योंकि आपने हेमेटोमा पाया है।
  • हील ब्रूज़ फास्ट चरण 2 नामक छवि
    2
    पहले 48 घंटों के बाद, गर्मी लागू करें इस शुरुआती अवधि के बाद, आपको सर्दी से गर्मी चिकित्सा में स्विच करना होगा यह क्षेत्र में रक्त के संचलन को बढ़ाता है, चिकित्सा प्रक्रिया को तेज करता है। आप गीले कपड़े पर गर्म पानी चलकर गर्म पैक तैयार कर सकते हैं - फिर इसे 10 मिनट के लिए खरोंच पर दो या तीन बार दिन पर लागू करें।
  • हील ब्रूज़ फास्ट चरण 3 नामक छवि
    3
    ओवर-द-काउंटर दर्दनाशक प्राप्त करें गैर-नुस्खे दर्द दवाएं मदद कर सकती हैं - इनमें से अधिकतर सूजन को कम करते हैं, जिससे कम दिखाई देने लगते हैं।
  • पेरासिटामोल (टचीपीरिना) या आईबुप्रोफेन (ब्रूफेन, ओकी) इस प्रकार की चोट के लिए सबसे उपयुक्त दवाएं हैं। बताई गई खुराक का पालन करें और उन्हें केवल अनुशंसित अंतराल पर ले लें।
  • ये दवाएं लेने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें ताकि वे सुनिश्चित कर सकें कि वे पहले से ले रहे अन्य दवाओं के साथ बातचीत नहीं करते हैं।
  • हील ब्रूज़ फास्ट चरण 4 नामक छवि
    4
    चोट वाले क्षेत्र को ऊपर और बंद रखें पहले 24 घंटों के दौरान इसे जितना संभव हो उतना बढ़ाएं। यह अधिक महत्वपूर्ण है कि यदि खरोंच विशेष रूप से बड़ा है और पैर या पैर जैसे किसी क्षेत्र में स्थित है आपको घायल क्षेत्र को आराम से रखने की भी कोशिश करनी चाहिए, इसका उपयोग करने से बचने
  • विधि 2

    घावों को रोकना
    हील ब्रूज़ फास्ट चरण 5 नामक छवि



    1
    जब आप व्यायाम करते हैं और अभ्यास करते हैं तो सुरक्षा का उपयोग करें यदि आप विशेष रूप से जोरदार गतिविधियों या खेल करने के लिए उपयोग किया जाता है, तो आपको सुरक्षात्मक कपड़े पहनना चाहिए। कुछ घुटने-पैड, एक हेलमेट और एक दोहन खरीदें, जो कंधों को भी कवर करती है, इसके अलावा आपको बचाने के लिए आवश्यक विभिन्न उपकरणों के अलावा अगर आपको पता नहीं है कि क्या खरीदना है, तो खेल के सामान की दुकान में दुकान सहायक से पूछें।
  • हील ब्रूज़ फास्ट चरण 6 नामक छवि
    2
    फर्श और गलियारों को साफ रखें। चोट अक्सर अकस्मात गिरने का नतीजा है यह सुनिश्चित कर लें कि घावों से बचने के लिए, फर्श और पैदल चलनेवाली वस्तुओं के साथ कवर नहीं किया जाता है।
  • यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं, तो आदेश को बनाए रखना आसान नहीं है। अपने बच्चों को अपने खिलौने खुद को इकट्ठा करने और उन्हें कम उम्र से अच्छी आदतें पढ़ाने के लिए कहें। समझाएं कि गिरने से जुड़े खतरे क्या हैं
  • हील ब्रूज़ फास्ट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी 12, सी और फोलिक एसिड लें। इन पोषक तत्वों को चोट के प्रति प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को मजबूत करता है सुनिश्चित करें कि आपका आहार खनिजों और विटामिनों में समृद्ध है, जिससे कि पहले से मौजूद मौजूद लोगों के उपचार के समय को कम करने और उन्हें कम करने के लिए
  • विटामिन बी 12 को जिगर की तरह अम्ल में पाया जाता है, लेकिन मॉलस्केस जैसे क्लेम्स में भी। अंडे, दूध और डेयरी उत्पाद आम तौर पर इस पोषक तत्व में समृद्ध होते हैं। यदि आप एक शाकाहारी या शाकाहारी हैं, तो खुराक लेने पर विचार करें।
  • कई फलों में विटामिन सी होते हैं। आम, अनानास, स्ट्रॉबेरी, पपीता, खट्टे फल और तरबूज विशेष रूप से एस्कॉर्बिक एसिड में समृद्ध होते हैं। विटामिन सी की एक उच्च सामग्री के साथ सब्जियों में हम ब्रोकोली, पालक, मीठे आलू, टमाटर, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और कद्दू याद करते हैं।
  • फोलिक एसिड खट्टे फल, गहरे हरे पत्तेदार सब्जियों और मटर और सूखे सेम जैसे फलियां पाया जाता है।
  • हील ब्रूज़ फास्ट चरण 8 नामक छवि
    4
    सीट बेल्ट पहनें ड्राइविंग करते समय, हमेशा अपनी सीट बेल्ट जकड़ें, क्योंकि न केवल आप ड्राइविंग से संबंधित घावों से बचते हैं, लेकिन आप एक दुर्घटना की स्थिति में अपना जीवन बचा सकते हैं।
  • चेतावनी

    • आम तौर पर घाव स्वास्थ्य संबंधी चिंता का एक स्रोत नहीं है। हालांकि, यदि आप एक हेमटोमा देखते हैं जो किसी प्रभाव के कारण नहीं होता है और दो सप्ताह के भीतर ही गायब नहीं होता है, तो आपको डॉक्टर से मिलने जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com