कैसे तेजी से एक हेमटोमा को गायब करने के लिए

हेमेटोमा तब होता है जब लाल रक्त कोशिकाएं त्वचा के नीचे जमा होती हैं, जिसके कारण आंतरिक रक्तस्राव होता है। ठीक करने का एकमात्र तरीका इंतजार करना है जब तक कि वे अंत में शरीर से समाप्त होने तक टूट जाएंगे। जब लाल रक्त कोशिकाओं ने ऑक्सीजन को खो दिया है, तो खरोंच बैंगनी या गहरे नीले होते हैं। फिर धीरे-धीरे यह रंग बदलता है, पीला हो जाता है क्योंकि यह बिलीरूबिन नामक एक रासायनिक भंडार करता है। जल्दी से एक खरोंच को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका शरीर द्वारा मृत कोशिकाओं के फैलाव और उन्मूलन की सुविधा के लिए प्रभावित क्षेत्र को मालिश करना है।

कदम

भाग 1

एक दुर्घटना के बाद हीमेटोमा का आकार कम करें
छवि का शीर्षक ग्रेट रिड ऑफ ब्रूज़ फास्ट चरण 1
1
चोट के बाद चोट लगने पर तुरंत बर्फ को लागू करें जल्दी से चोट लगने पर कुछ ठंड के पोजिशनिंग करके, आप सूजन और हेमेटोमा के आकार को कम कर देंगे। बर्फ के साथ एक बैग भरें और इसे एक पतले कपड़े के साथ कवर करें, फिर इसे चोट क्षेत्र में लागू करें। दुर्घटना के बाद पहले 3-5 घंटों के लिए इसे प्रति घंटे 20 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • आप फ्रोजन सब्जियों के पैकेट का उपयोग भी कर सकते हैं, जैसे मकई या मटर। इसे एक तौलिया या शर्ट में लपेटें और इसे खरोंच पर रखें।
  • लचीला जेल आइस पैक विशेष रूप से चोट के लिए बनाया जाता है और खेल के सामान भंडार में बेचा जाता है। आम तौर पर, चोटियों के मामले में एथलीट्स के पास हमेशा किसी को अपनी उंगलियों पर होता है
  • हमेशा की तरह, बर्फ पर सीधे त्वचा के साथ या एक समय में 20 से अधिक मिनट के लिए सीधे संपर्क न करें, कपड़े को और अधिक नुकसान से बचने के लिए।
  • यदि 2-3 दिनों पहले ही पारित हो चुके हैं, तो उपचार को बढ़ावा देने के लिए अधिक बर्फ लागू करने में मददगार हो सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि घाव के आकार को कम करने के लिए बहुत देर हो चुकी है।
  • छवि का शीर्षक ग्रेट रिड ऑफ ब्रूज़ फास्ट स्टेप 2
    2
    चोट के अंग को उठाता है। गुरुत्वाकर्षण का उपयोग करके प्रभावित क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को कम करें। इसलिए, यदि आप हृदय की ऊपरी ऊंचाई से ऊपर घाव बढ़ाते हैं, तो आप उस समय रक्त जमा करने से रोकेंगे और इसमें घाव का गठन होगा।
  • यदि पैर की चक्कर आती है, सोफे पर लेट जाओ और उसे कुछ तकिए के ऊपर रखें। दिल के स्तर से भी कुछ सेंटीमीटर अधिक ठीक हो जाएगा।
  • अगर भुखमरी हाथ पर है, तो इसे किसी आन्तरिक या कुछ तकिया पर रखने की कोशिश करें, ताकि दिल की ऊंचाई या थोड़ी अधिक हो।
  • अगर बदले में हीमेटोमा होती है, तो आपके पास बर्फ की चट्ठान पर लागू करने के लिए कोई विकल्प नहीं है।
  • छवि का शीर्षक ग्रेट रिड ऑफ ब्रूज़ फास्ट स्टेप 3
    3
    प्रभावित क्षेत्र से रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए विक्क वापररब का उपयोग करें इस मरहम को लगाने से, आप खून को ऊतकों में गहरे स्थानांतरित करने की अनुमति देंगे, सतह पर कम दिखाई दे रहे हैं। यदि आप प्रभाव के तुरंत बाद आवेदन करते हैं तो यह सबसे अच्छा काम करता है।
  • ग्रेट रिट ऑफ ब्रूज़ फास्ट चरण 4 नामक छवि
    4
    चोट के बाद आराम करो यदि आप व्यायाम करते रहें और आगे बढ़ते रहें, तो हृदय की दर बढ़ने से रक्त में अधिक रक्त भेजेगा, जिससे यह बड़ा हो सकेगा। शरीर को ठीक करने के लिए समय दें और तीव्रता से तेज़ी से गायब हो जाएंगे। आगे की चोट को रोकने के लिए बंद करो और आराम करो और चोट के अंग को ठीक करने का मौका दें।
  • आप अक्सर सोफे पर होते हैं एक फिल्म देखें, खेलो, एक किताब पढ़ो। व्यवहार में, जो कुछ भी बहुत तीव्र शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता नहीं होती है में लगी हुई है।
  • जल्दी बिस्तर पर जाओ शरीर को ठीक होने के लिए सोने की जरूरत है, जैसे ही आप थकान महसूस करते हैं, कवर के नीचे फिसल गए।
  • भाग 2

    हेमटोमा को गायब करना
    ग्रेट रिट ऑफ ब्रूज़ फास्ट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    हेमेटोमा के आसपास रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देना रक्त को प्रसारित करने के लिए खरोंच और आसपास के क्षेत्र को हल्के से मालिश करें और घाव को नरम करना। स्वस्थ खून के रसायनों को वहन किया जाता है जो चोट क्षेत्र को साफ करने के लिए जाते हैं। इसलिए, हेमटोमा को जल्दी से गायब करने के लिए इन्फ्लो को प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है धीरे से आगे बढ़ें आपको दर्द महसूस करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको रक्त परिसंचरण की सुविधा के लिए ऊतकों पर दबाव डालना होगा।
    • खरोंच की मालिश करने के लिए टूथब्रश या कंघी का उपयोग करने की कोशिश करें एक कठोर टूथब्रश प्राप्त करें जो आपने कभी भी इस्तेमाल नहीं किया है और परिपत्र आंदोलन करके धीरे-धीरे मालिश की मालिश कर ली है।
    • चावल से भरा एक जुर्राब के साथ खरोंच मालिश 600-800 ग्राम भुना हुआ चावल को साफ सूखने में डालें और इसे माइक्रोवेव में 1-2 मिनट के लिए रखें या जब तक स्पर्श न हो जाए। फिर इसे खरोंच के खिलाफ रखने के लिए इसे अभी भी रखो और रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करने के लिए कोमल आंदोलनों के साथ मालिश।
  • छवि का शीर्षक ग्रेट रिड ऑफ़ ब्रूज़ फास्ट चरण 6
    2
    एस्पिरिन, शराब और anticoagulants से बचें। वे रक्त को पतला कर सकते हैं और क्षतिग्रस्त ऊतकों में रक्तस्राव के खतरे को बढ़ा सकते हैं। हालांकि सावधान रहें, पहले अपने चिकित्सक से परामर्श न करें, दवा लेने से रोकना न करें।
  • एस्पिरिन की बजाय दर्द को दूर करने के लिए पेरासिटामोल या आईबुप्रोफेन लें सुझाए गए खुराक के बारे में सुनिश्चित करने के लिए पैकेज डालें पढ़ें



  • छवि का शीर्षक, टूटे रिट ऑफ ब्रूज़ फास्ट चरण 7
    3
    एक हर्बल पैक का उपयोग करें अर्निका, डेज़ी (बगीचों में देखा जानेवाले) या कंसोलिडा और चुड़ैल हेज़ेल के एक प्रेरणा (जैसे एक हर्बल चाय) में भिगोने के लिए एक सेकेंड को लागू करना, तेज़ क्षेत्र को तेजी से ठीक करने में मदद करेगा
  • पत्ते और / या फूलों पर थोड़ा उबलते पानी डालें और लगभग 5-10 मिनट के लिए उन्हें जलाने के लिए छोड़ दें। डिकोटो में सेक (एक तौलिया, एक कपड़ा या कपास का छोटा टुकड़ा) भिगोएँ और धीरे से इसे निचोड़ें। कुछ चुड़ैल हेज़ेल जोड़ें आप पैक की परतों के बीच कुछ पत्ते या फूल भी जोड़ सकते हैं।
  • खरोंच को दबाएं या इसे एक पट्टी, एक स्कार्फ, एक बांदा या कुछ और के साथ छोड़ दें जब तक आप यह कर सकते हैं तब तक इसे दबाए रखें, इसे सोखने के लिए लौटना और इसे धीरे से जब ज़रूरत होती है,
  • यदि आपके पास अर्नीका, डेसीज़ या कॉम्ब्रू नहीं है, तो सरल चुड़ैल हेज़ेल अच्छा है, भले ही वह जल्दी से कार्य न करें
  • छवि का शीर्षक ग्रेट रिड ऑफ ब्रूज़ फास्ट चरण 8
    4
    फ़ार्मेसी में काले घेरे के खिलाफ क्रीम खरीदें विटामिन के हेमितोमा के आकार को कम करने में मदद के लिए जाना जाता है जब स्थानीय रूप से लागू किया जाता है या मौखिक रूप से लिया जाता है। उचित रक्त जमावट के लिए यह आवश्यक है।
  • किसी भी मौखिक दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें सभी लोग विटामिन के आत्मसात करने में सक्षम नहीं हैं। इसलिए बेहतर है कि जो लोग नियमित रूप से हेमटॉमस के अधीन हों, वे एक मेडिकल परीक्षा से गुजरें।
  • ग्रेट रिज ऑफ ब्रूज़ फास्ट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    खरोंच के लिए विटामिन सी और सिरका लागू करें सिरका बैक्टीरिया को मारता है और त्वचा की सतह पर रक्त परिसंचरण बढ़ाता है। इसलिए, कई विटामिन सी गोलियां तोड़ें और उन्हें सफेद सिरका में जोड़ने के लिए एक पतली आटा प्राप्त करें। यह एक सामान्य मॉइस्चराइजिंग त्वचा लोशन के साथ होता है, जैसे कि इसे तीव्र करने के लिए लागू करें
  • छवि का शीर्षक ग्रेट रिड ऑफ ब्रूज़ फास्ट चरण 10
    6
    श्रृंगार के साथ खरोंच छिपाएं यह विधि हेमेटोमा गायब नहीं करेगा, लेकिन यह उपयोगी है यदि आपको इसे अस्थायी रूप से कवर करने की आवश्यकता हो। आपको पीले रंग की छिपकली (बैंगनी भागों को मुखर करने के लिए), एक हरे रंग का सुधारक (लाल भाग को नरम करना), एक तटस्थ सुधारक (वैकल्पिक) और नींव की आवश्यकता होगी। सबसे पहले, पीस पेंसिलर को सीधे खरोंच पर लागू करें, धीरे से इसे डब करना। फिर लाल क्षेत्रों को ठीक करने के लिए घास के किनारों के चारों ओर हरा एक फैला हुआ है। एक बार समाप्त होने पर, आप तटस्थ छिपाने वाला और / या त्वचा को अधिक प्राकृतिक रूप देने के लिए एक नींव डाल सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक ग्रेट रिट ऑफ ब्रूज़ फास्ट चरण 11
    7
    जब आपको अपने चिकित्सक को देखने की जरूरत है, तो ध्यान दें। जब एक खरोंच दिखाई देता है, तो आपको अपने चिकित्सक से मिलना चाहिए और आपको इसका कारण पता नहीं है, जब तरल एक हेमेटोमा से बाहर आता है और जब घाव बहुत बड़ी या व्यापक है। इन मामलों में, चोट लगने से एक अधिक गंभीर विकृति या एक जीवन-धमकी वाला भी हो सकता है।
  • टिप्स

    • हेमटॉमस स्वाभाविक रूप से गायब हो जाते हैं इस अनुच्छेद में दिए गए सुझावों का लक्ष्य केवल उपचार प्रक्रिया को गति देने पर ही है।

    चेतावनी

    • खरोंच में संचित रक्त को निकालने की कभी कोशिश न करें, अन्यथा चोट को बढ़ाना खतरे में है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com