शोर के मध्य में कैसे सो जाओ

रात में, ज़ोर से आवाज़ें आपको जागते रहेंगी और दिन को गलत पैर पर शुरू कर देगी। बुरी तरह सो रही कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं, जिनमें टाइप 2 मधुमेह, हृदय रोग, वजन घटाने और थकान शामिल है। आप कई सावधानियों ले जा सकते हैं खुद को अवांछित ध्वनियों से बचाने के लिए और, सही सावधानियों के साथ क्या घर के बाहर होता है की परवाह किए बिना एक अच्छी रात की नींद लें।

कदम

भाग 1

बेडरूम बदलें
बहुत से शोर चरण 1 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
1
फर्नीचर ले जाएं यदि आप शोर पड़ोसी या व्यस्त सड़क के साथ दीवार साझा करते हैं, तो उन ध्वनियों को नरम करने के लिए फर्नीचर को पुनर्व्यवस्थित करें कमरे में फर्नीचर जोड़ने से शोर को कम करना और फर्नीचर के लेआउट को बदलने के लिए उपयोगी हो सकता है आप शोर के स्रोत से बिस्तर को दूर करने की अनुमति दे सकते हैं।
  • शोर स्रोत से दूर के कमरे के किनारे से बिस्तर को स्थानांतरित करें उदाहरण के लिए, यदि आप एक कॉनडोमिनियम में एक दीवार साझा करते हैं, तो दूसरी तरफ बिस्तर को दबाए रखें।
  • एक दीवार के खिलाफ बड़े, मोटे फर्नीचर को रखकर जो बहुत अधिक शोर का कारण बनता है, आप उन ध्वनियों में से कुछ को कुशन और अवशोषित कर सकते हैं। दीवार के खिलाफ एक बोझिल किताबों की अलमारी रखने की कोशिश करो और किताबों के साथ इसे भरने।
  • स्लीप विथ लॉट ऑफ शोर स्टेप 2
    2
    दीवारों को कवर करें किसी दीवार से आने वाले शोर को प्रभावी रूप से अवशोषित करने के लिए, इसे ध्वनि-अवशोषित सामग्री के साथ कवर करने का प्रयास करें ध्वनिक पैनल सबसे अच्छा समाधान हैं - उन्हें और भी अधिक कुशल बनाने के लिए, आप उन्हें भारी कपड़ा के साथ कवर कर सकते हैं।
  • 0.85 या अधिक के शोर में कमी इंडेक्स के साथ पैनल चुनें
  • ध्वनिक कंबल की कोशिश करो इन विशेष वस्त्रों को दीवारों पर लटकाया जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, ताकि ध्वनियों को नरम किया जा सके।
  • स्लीप विथ लॉट ऑफ शोर स्टेप 3
    3
    फर्श को अलग करें यदि शोर नीचे से आता है, उदाहरण के लिए एक आसन्न अपार्टमेंट से या आपके साथ एक रिश्तेदार जीवन के कमरे से, आप मंजिल को अलग करके अपने आप को कष्टप्रद ध्वनियों से बचा सकते हैं आप इसे कालीन फैलाने या टाइल के नीचे फर्श को इन्सुलेट करके भी कर सकते हैं।
  • फर्श को इन्सुलेट करने के लिए कॉर्क सबसे उपयुक्त सामग्री है यह लकड़ी की तुलना में बहुत अच्छा लगता है।
  • यदि आपके पास कालीन स्थापित करने की क्षमता नहीं है, तो एक बड़ी मोटी कालीन फैल गया
  • यदि आप अपने घर के मालिक हैं और अपने बेडरूम से ऊपर एक अटारी है, तो आप घर की मंजिल को अलग कर सकते हैं अपने कमरे के ऊपर की जगह को अलग करने के लिए कम से कम 20 सेमी मोटी R25 शीसे रेशा का उपयोग करें।
  • छतों के लिए ध्वनिक टाइल, कम से कम 40 की एक सीएसी सूचकांक और कम से कम 55 इस के एनआरसी मूल्य के साथ उपयोग की शोर यह लगभग सभी प्रकार के तथ्य यह हवाई अड्डे के पास उपयोग के लिए डिज़ाइन टाइल्स में है तकिया में मदद मिलेगी।
  • स्लीप विथ लॉट ऑफ शोर चरण 4
    4
    खिड़कियां ध्वनिरोधी अगर शोर सड़क से या किसी पड़ोसी के घर से आता है, तो आप खिड़कियां ध्वनिरोधी करने का प्रयास कर सकते हैं। अंधा को ठीक करना सुनिश्चित करें, क्योंकि वे हिला सकते हैं इस समाधान के लिए थोड़ी सी काम की आवश्यकता है और काफी महंगा हो सकता है, लेकिन आपको इसे प्रभावी रूप से ध्वनियों को अवरुद्ध करने की अनुमति मिलनी चाहिए।
  • डबल या ध्वनि-अवशोषित खिड़कियां स्थापित करें ये दोनों प्रकार के फ्रेम अपने घर को प्रभावी ढंग से अलग करते हैं और बाहरी शोर को बाहर निकाल देते हैं।
  • शोर का हिस्सा अवरुद्ध करने के लिए बेडरूम खिड़कियों के सामने मोटी पर्दे रुको।
  • खिड़कियों की जाँच करें, खुलने की तलाश में। फ़्रेम और दीवार के बीच ये छोटी सी दरारें केवल मसौदे में ही नहीं आती हैं, बल्कि बहुत शोर भी हैं। खिड़कियों और दरवाजों के लिए एक विशिष्ट सीलिंग फोम का प्रयोग करें, इन खुलने को भरने के लिए और आवाज़ को अपने घर में प्रवेश करने से रोकें
  • भाग 2

    ध्वनियों को लॉक करें
    स्लीप विथ लॉट ऑफ शोर चरण 5
    1
    सफेद शोर का उपयोग करें सबसे अजीब और कष्टकारी लोगों को कवर करने के लिए पर्यावरण संबंधी बहुत उपयोगी हो सकता है, "छुपा" दूसरों के साथ अधिक नाजुक और सहनशील यह समाधान प्रभावी है क्योंकि सफेद शोर श्रव्य आवृत्तियों के पूरे स्पेक्ट्रम पर एक निरंतर आयाम है।
    • सफेद शोर सामान्य पृष्ठभूमि शोर और अचानक शोर जैसे बीच में अंतर को कम कर देता है जैसे कि दरवाजे बंद या गाड़ी की सींग, जो आपके आराम में बाधित हो सकती है।
    • आप एक ऐसा उपकरण खरीद सकते हैं जो सफेद शोर का उत्पादन करता है, इंटरनेट से विशेष ऑडियो ट्रैक डाउनलोड करता है, या सोते समय बस पंखे चल रहा है।
  • स्लीप विद लॉट ऑफ शोर चरण 6
    2



    कुछ है जो आप विचलित कर सकते हैं पर मुड़ें आप सफेद शोर का उपयोग नहीं करना चाहते हैं या एक युक्ति यह उत्पादन करने में सक्षम वहन नहीं कर सकते हैं, तो आप घर पर उपकरणों का उपयोग कर आप अवांछित ध्वनियों को कवर करने की कोशिश कर सकते हैं। टेलीविजन और रेडियो बाहरी शोर को छिपा सकते हैं, लेकिन शोधकर्ताओं ने सावधान रहने का सुझाव दिया है, क्योंकि ये डिवाइस नींद की प्राकृतिक लय को प्रभावित कर सकते हैं। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, विशेषज्ञ एक निश्चित समय का उपयोग करने के लिए टाइमर का उपयोग करने की सलाह देते हैं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि टेलीविज़न स्वयं को बंद कर लेता है
  • स्लीप विद लॉट ऑफ शोर चरण 7
    3
    रखिए ईयरप्लग। जब आप सोते हैं तो बाहर आने वाले ध्वनियों को अवरुद्ध करने के लिए वे बहुत प्रभावी होते हैं वे सफेद शोर के साथ संयोजन में इस्तेमाल करते समय अधिक उपयोगी होते हैं आप उन्हें फार्मेसी या इंटरनेट पर पा सकते हैं
  • अपने कानों में प्लग डालने से पहले हमेशा अपने हाथों को धो लें, ताकि संक्रमण के जोखिम को कम किया जा सके।
  • कैप्स को निकालने के लिए, उन्हें खींचकर उन्हें घुमाएं
  • यदि एक टोपी ठीक से फिट नहीं है, तो इसे कठिन नहीं दबाएं प्रत्येक ब्रांड विभिन्न आकृतियों के टोपियां पैदा करता है, इसलिए बस एक अलग एक की कोशिश करें
  • भाग 3

    शोर के कारणों का समाधान करना
    बहुत से शोर चरण 8 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    1
    शोर के स्रोत का पता लगाएँ आपकी समस्या का कारण विशेष रूप से स्पष्ट हो सकता है, लेकिन किसी भी मामले में, इससे पहले कि आप कुछ कर सकें, आपको इसे पहचानना होगा। निर्णय लें कि आपने जो खोजा है उसके आधार पर कैसे आगे बढ़ना है।
    • अक्सर, अवांछित आवाज़ पड़ोसियों के कारण होती है। क्या यह भी आपका मामला है? क्या आप अपने पड़ोसियों में से एक हैं, जब आप सोने की कोशिश करते हैं तो संगीत को पूर्ण मात्रा या संगठित करने वाले पार्टियों पर सुनना है? क्या आप एक विशेष रूप से शोर जोड़े के आगे रहते हैं?
    • अपने घर के स्थान पर निर्भर करते हुए, हवाई अड्डों, रेलगाड़ियों और राजमार्गों के कारण बार, नाइटक्लब, रेस्तरां या ट्रैफ़िक के कारण शोर की समस्याएं हो सकती हैं।
  • स्लीप विथ लॉट ऑफ शोर चरण 9
    2
    शोर पड़ोसियों से बात करें सबसे अच्छा तरीका ईमानदार और प्रत्यक्ष है, लेकिन कुछ मामलों में उन्हें समझाने में आसान नहीं होगा। उन्हें क्रोधित करने की कोशिश न करें, लेकिन निरंतर शोर से पीड़ित रहने के लिए खुद को त्याग नहीं करें। एक विनम्र और मैत्रीपूर्ण बातचीत के साथ आप समस्या को हल करने में सक्षम होना चाहिए।
  • पड़ोसी के दरवाजे पर झुंझलाहट मत बोलो, जब वह शोर करता है यह केवल आप के बीच तनाव का माहौल बनाने और रक्षात्मक पर इसे धक्का देने के लिए काम करेगा। स्थिति शांत करने के लिए प्रतीक्षा करें, या अगले दिन की प्रतीक्षा करें।
  • इसी कारण से, पुलिस को फोन न करें कानून प्रवर्तन मूल्यवान है और शोर शिकायत पर बर्बाद नहीं किया जाना चाहिए। अगर यह आपको विचलित करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो विचार करें कि आपके कार्यों से आपके पड़ोसियों में नाराजगी हो सकती है। वे बदला लेने या स्थिति को बदतर बनाने का फैसला कर सकते हैं। कोई भी पुलिस की यात्रा नहीं लेना पसंद करता है, इसलिए कानून प्रवर्तन करने से बचने से बचें, खुले दिमाग को रखने की कोशिश करें और अपने पड़ोसी से शिक्षित करें।
  • शिष्टता और शिक्षा के साथ अपने पड़ोसी से बात करें समस्या के बारे में ईमानदार रहें, लेकिन शांत और मैत्रीपूर्ण दृष्टिकोण रखें। कहने की कोशिश करें: "नमस्ते, करीब मैं सोच रहा था कि क्या आपके पास बात करने का एक मिनट था"।
  • यदि आपके प्रयास असफल हैं, तो अपने मकान मालिक से संपर्क करें या पेशेवर मध्यस्थ से सहायता प्राप्त करने का प्रयास करें ये लोग पारस्परिक समझौते के लिए संघर्ष में दो पार्टियों का नेतृत्व करने के लिए प्रशिक्षित हैं।
  • स्लीप विथ लॉट ऑफ शोर चरण 10 नामक छवि
    3
    पर्यावरण शोर की समस्या का पता लगाएं अगर आवागमन या आवागमन या निर्माण स्थल के कारण होता है, तो आप अपनी चिंताओं को नगर पालिका के प्रतिनिधि को समझा सकते हैं। कुछ समुदायों में, वहाँ शोर प्रदूषण से संबंधित विशेष रूप से आयोग हैं दूसरों के पास एक आधिकारिक प्रतिनिधि है जिनके पास शिकायतें सत्यापित करने और एक कार्य योजना स्थापित करने का कर्तव्य है। आखिरकार, आपको समस्या को सीधे नगर परिषद में लाने की संभावना हो सकती है, जहां ज़ांटा एक वोट के साथ फैसला करेगा कि कैसे आगे बढ़ें।
  • नौकरशाही प्रक्रिया ध्वनि प्रदूषण के लिए आम के लिए दावा करने के लिए आवश्यक (शोर एक पड़ोसी या किसी अन्य प्रत्यक्ष स्रोत के कारण नहीं है) बहुत एक समुदाय से दूसरे में अलग है। समझने के लिए कि आपको क्या करना है, इंटरनेट पर खोज करें या सलाह के लिए नगर पालिका के प्रतिनिधि से पूछें।
  • टिप्स

    • ओवर-द-काउंटर नारकोटिक्स शोर के बावजूद आप सो सकते हैं, लेकिन ये सबसे अच्छा विकल्प नहीं हैं। वे नशे की लत हो सकते हैं और लंबी अवधि में समस्याओं का समाधान नहीं कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • अक्सर, जब आप किसी व्यक्ति को कम शोर करने के लिए कहते हैं, तो यह आक्रामक ढंग से प्रतिक्रिया करता है आग्रह न करें, खासकर यदि आपको लगता है कि वह पी रहा है इसके बजाय, दूर रहें और उस व्यक्ति से सहायता मांगें जो आपके पास अधिक अधिकार है।
    और पढ़ें ... (28)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com