रात की आवाज़ को कैसे अवरुद्ध करें

यदि आप एक व्यस्त सड़क में रहते हैं या आपके घर में पतली दीवार है, तो आप बहुत कष्टदायक आवाज़ सुन सकते हैं जो आपको रात में जागते रहते हैं। शोर की वजह से सो नहीं पा रहा बेहद निराशाजनक और नींद की कमी स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। भले ही शोर बाहर या पतली दीवारों से आता है, पड़ोसियों को बहुत शोर लग रहा है, यह कम करने के कई तरीके हैं और इसे रात में अवरुद्ध कर सकते हैं

कदम

विधि 1

बेडरूम बदलें
1
दूसरे तरीके से कमरे में फर्नीचर की व्यवस्था करें कभी-कभी उन्हें कमरे के अंदर घुमाने से रात-समय के शोर प्रदूषण को काफी कम कर सकता है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि बड़े और मोटी वस्तुएं आती हैं या आपको शोर के स्रोत से अलग करती हैं उदाहरण के लिए:
  • दीवार के खिलाफ एक भारी किताबों की अलमारी रखो, जो शोर पड़ोसी की सीमाएं, डिन-डूबने के लिए और अधिक पुस्तकें जिन्हें आप समतल पर रखे और जितना अधिक आप ध्वनि को कम कर सकते हैं;
  • यदि बिस्तर अगले अपार्टमेंट के रहने वाले कमरे के साथ साझा दीवार पर आराम कर रहा है, शोर स्रोत से दूर कमरे के किनारे करने के लिए इसे स्थानांतरित;
  • सड़क से आने वाले शोर को कम करने के लिए खिड़कियों से बिस्तर दूर ले जाएं।
  • 2
    ध्वनिक पैनल स्थापित करें आम तौर पर, इन्हें संगीत रिकॉर्डिंग स्टूडियो और थियेटर में शोभा और कूशन ध्वनियों में उपयोग किया जाता है - हालांकि, आप रात-समय के शोर को अवरुद्ध करने के लिए इस तकनीक का उपयोग कर सकते हैं। आप ऑनलाइन बिक्री के लिए ध्वनिक पैनल, हार्डवेयर स्टोर या ध्वनि इन्सुलेशन में विशेषज्ञता वाले दुकानों में पा सकते हैं और विभिन्न आकारों और रंगों में उपलब्ध हैं - जब वे स्थापित होते हैं, तो वे अक्सर दीवार सजावट के रूप में दिखाई देते हैं
  • आप उन्हें निश्चित रूप से लागू कर सकते हैं, यदि आप घर के मालिक हैं, या अस्थायी रूप से, यदि आप किराए पर हैं उन दीवारों पर स्थापित करें जहां आवाज़ आती है - पैनल रात के आवाज़ों को अवशोषित करने और उसे कम करने में सक्षम होंगे।
  • यदि आप उन्हें नहीं ढूँढ सकते हैं या आपको उनकी उपस्थिति पसंद नहीं है, तो आप एक समान प्रभाव पाने के लिए दीवार पर एक मोटी टेपेस्ट्री या गलीचा लटका सकते हैं।
  • आप छत पर ध्वनिक पैनल या मोटी कालीन भी स्थापित कर सकते हैं, जिससे ऊपरी मंजिल से आने वाले आवाज़ को अवरुद्ध कर सकते हैं।
  • 3
    खिड़कियां ध्वनिरोधी जब जोर से आवाज़ें बाहर आती हैं, तो उन्हें रोकना सबसे अच्छा तरीका है। यदि आप घर पर नए डबल-चमकदार खिड़कियां स्थापित करना चुनते हैं, तो ध्यान रखें कि यह एक महंगी समाधान हो सकता है- ऐसे ही परिणाम प्राप्त करने के लिए अन्य, सस्ता तरीके हैं:
  • खिड़कियों में एक इन्सुलेट फोम के साथ दरारें और दरारें सील करें जो आप हार्डवेयर में खरीद सकते हैं। यह पदार्थ खिड़की के फ़्रेम या खिड़की के सिले को नुकसान नहीं पहुंचाता है, लेकिन ब्लॉक आवाज़ जो अब दरारें के माध्यम से फ़िल्टर नहीं कर सकतीं।
  • सभी बेडरूम खिड़कियों पर मोटी या इन्सुलेट पर्दे लटकाएं। उनके कपड़े अक्सर बाहर से आ रही शोर को कम करने और प्रभावी ढंग से कम करने की अनुमति देता है।
  • 4
    फर्श को अलग करें यदि ऊंचे आवाज़ निचले मंज़िल अपार्टमेंट से आते हैं, तो फर्श को अलग करना एक अच्छा समाधान है, क्योंकि आप अपने घर और शोर के स्रोत के बीच एक मोटा परत बनाते हैं। अगर आप किराए पर ले रहे हैं, तो आप कालीनों या बहुत मोटी कालीन रख सकते हैं या अगर कोई मालिक सहमत हो तो नया स्थापित कर सकते हैं।
  • यदि आप स्वामी हैं, लेकिन कालीन पसंद नहीं करते हैं, तो आप स्लैब और लकड़ी के फर्श के बीच इन्सुलेशन स्थापित कर सकते हैं। कॉर्क फर्श के लिए इन्सुलेशन सामग्री का सबसे अच्छा प्रकार है, लेकिन अन्य समाधान भी हैं, जैसे फाइबर ग्लास आवेषण और फर्श टाइल्स जो विशेष रूप से ध्वनिरोधी के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
  • लकड़ी के तल के नीचे एक परत जोड़कर इन्सुलेशन प्रभाव को दोगुना करने के लिए, नीचे दिए गए मंजिल से शोर को प्रभावी ढंग से ब्लॉक करने के लिए और कमरे में मोटी गली लगाइए
  • 5
    कमरे में सो जाओ कभी-कभी, रात के समय शोर बस इतना बढ़ जाता है क्योंकि बेडरूम घर में एक निश्चित बिंदु पर स्थित है। यदि आपको मुख्य सड़क का सामना करना पड़ रहा है या एक चिल्लाती नवजात शिशु के कमरे के पास है, तो आप जगहों को बदलकर अपने आप को बहुत अधिक रात की अशांति बचा सकते हैं।
  • यह समाधान हमेशा संभव नहीं है, यदि आपके पास दूसरे कमरे नहीं हैं जिनके साथ आप बदल सकते हैं, लेकिन अगर आप नए कमरे में कुछ रातों को रहने की कोशिश कर सकते हैं तो यह देखने के लिए कि शोर का स्तर काफी कम हो गया है ताकि आपको सोने मिल सके।
  • विधि 2

    एक शोर पर्यावरण को संबोधित करते हुए
    1



    कान प्लग पहनें वे सोते समय शोर को बंद करने का एक प्रभावी तरीका है, क्योंकि वे नींद पर अधिक ध्यान केंद्रित करने में आपकी सहायता करते हैं, क्योंकि वे नरम होते हैं और इसे कम करते हैं। कई मॉडल हैं, लेकिन सबसे आसान लोग फार्मेसियों या अधिक आपूर्ति वाले सुपरमार्केट में उपलब्ध हैं
    • उन लोगों की तलाश करें जो एसएनआर 33 मार्क लेते हैं, जिसका अर्थ है कि वे 33 डेसिबल कक्ष में शोर को कम करते हैं, बस आपको सबसे ज्यादा शोर से राहत देने के लिए पर्याप्त है
    • सुनिश्चित करें कि आप कैप्स डालने से पहले अपने हाथ धो लें और उन्हें नियमित रूप से प्रतिस्थापित करें या पैकेज के निर्देशों का पालन करने से उन्हें साफ करें।
    • ये उपकरण अधिक प्रभावी होते हैं जब वे उचित रूप से पहना जाते हैं श्रेष्ठ परिणामों के लिए, उन्हें एक पतली सिलेंडर में आकार देने के लिए उन्हें रोल करें, उन्हें अपने कानों में डालें और कान नहर भरने के लिए उन्हें विस्तारित करने का इंतजार करें।
    • कभी भी प्लग को अपने कानों में गहरा न लगाएं - आप उन्हें खींचकर और घुमा करके उन्हें आसानी से हटा सकते हैं - यदि आप उन्हें बहुत दूर कर देते हैं, तो आप असुविधा और चोट का कारण बन सकते हैं।
  • 2
    सफेद शोर के साथ शोर को कवर करें शोर से खुद को बचाने के बारे में सोचना अजीब लग सकता है अधिक शोर, लेकिन सफेद एक आपको कम तीव्रता से अनुभव करने की अनुमति देता है कि बाहर से आ रहा है यही कारण है कि आप दिन के दौरान नल के ड्रिप को महसूस नहीं करते, लेकिन रात ही एकमात्र शोर है जो आपको लगता है। सफेद शोर निरंतर है, यह किसी भी पहचाने जाने योग्य बदलाव या बदलाव की उम्मीद नहीं करता है, इसलिए आप वास्तव में यह महसूस नहीं करते कि आप इसे सुन रहे हैं। आप इस उद्देश्य के लिए एक विशिष्ट उपकरण खरीद सकते हैं, स्मार्टफोन ऐप डाउनलोड कर सकते हैं या कुछ घरेलू उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। सबसे आम लोगों में से एक सफेद शोर का उत्पादन होता है:
  • एक प्रशंसक;
  • बारिश जो गिरती है;
  • तट पर दुर्घटनाग्रस्त महासागर लहरें
  • 3
    कुछ शोर बनाएँ जो आपको विचलित करता है यदि आपको सफेद शोर के साथ संतोषजनक परिणाम नहीं मिलते हैं, तो आप रात के समय वाले लोगों को ब्लॉक करने के लिए अन्य प्रकार का उपयोग कर सकते हैं। व्हाइट में से एक है "रंग" शोर, जिसमें अन्य प्रकार भी शामिल हैं नीले रंग का एक सफेद शोर का अधिक असाधारण संस्करण है और इसमें पक्षियों की चहकती या बच्चों की हंसी जैसी आवाज़ें शामिल हैं। गुलाबी शोर में गर्म और गुंजयमान टोन का अर्थ है, जैसे आवाज़ जब वे अंदर फेंक देते हैं बहुत से लोगों को परिवेशी संगीत या आरामदायक बात कर रहे व्यक्तियों के बड़बड़ाहट मिलते हैं, इसलिए आप कोशिश कर सकते हैं और नींद आना पड़ने पर कम मात्रा में टीवी या रेडियो को बदलने की कोशिश कर सकते हैं यदि यह आपकी सहायता करता है
  • रात को चालू टीवी या रेडियो को रखने से प्राकृतिक नींद चक्र को बाधित कर सकता है, इसलिए एक निश्चित अवधि के बाद स्वचालित रूप से उपकरण बंद करने के लिए टाइमर को सक्रिय करने की अनुशंसा की जाती है।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो टीवी स्क्रीन की रोशनी तीव्रता कम करें जिससे कि यह नींद में परेशान न हो।
  • यदि आप परिवेशी संगीत चुनते हैं, तो दिन के दौरान इसे सुनने की कोशिश करें, यह देखने के लिए कि क्या वास्तव में आपको आराम मिल जाए, इस समाधान को सोने के प्रयास से पहले
  • 4
    शोर को दबाने के लिए उच्च तकनीक वाले उत्पादों में निवेश करें। अगर रात में कोई भी श्वेत शोर या इयरप्लग को अप्रभावी बनाने के लिए इतना मर्मज्ञ होता है, तो शोर को रोकने के लिए सबसे अधिक तकनीकी रूप से उन्नत उत्पादों को प्राप्त करना एक अच्छा विचार हो सकता है। आप अलग-अलग डिवाइस और टूल्स ऑनलाइन पा सकते हैं, इसलिए सबसे अच्छा आपकी जरूरतों को पूरा करने वाले एक को चुनने के लिए थोड़ा शोध करें। ध्यान रखें कि कुछ हाई-टेक टूल महंगा हो सकते हैं, लेकिन अगर आप इन्हें ताज़ा करने की अनुमति देते हैं, तो इसके लायक हो सकता है इनमें से सबसे आम और आम हैं:
  • हाई-टेक इयरफ़ोन जिसमें एक बहुत छोटा माइक्रोप्रोसेसर होता है जो नाजुक शोर के पारित होने की अनुमति देता है, लेकिन मजबूत वाले को डेसीबल में एक निश्चित स्तर से अधिक यह उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट समाधान है जो अपने बच्चे या साथी की बोली सुनने में सक्षम होना चाहते हैं, लेकिन एक ही समय में सींग या निर्माण स्थल के शोर को अवरुद्ध करना चाहते हैं।
  • सक्रिय शोर रद्द करने वाले इयरफ़ोन परिवेश की आवाज को पहचानने और संकेत बनाने के लिए छोटे माइक्रोफोन का उपयोग करते हैं "विरोधी शोर" कि उन्हें ब्लॉक वे लगातार और कम आवृत्ति शोर के लिए एकदम सही हैं, जैसे एक हवाई जहाज के केबिन में, लेकिन वे उन सभी लोगों से बचने का सबसे अच्छा समाधान नहीं होते हैं जो डेसीबल में अचानक वृद्धि करते हैं।
  • हेडफ़ोन earplugs की तरह अधिक या कम काम करते हैं और शोर को ब्लॉक करते हैं, लेकिन एक छोटे स्पीकर के साथ आते हैं जो सफेद शोर या परिवेश संगीत का उत्सर्जन करता है। वे उन लोगों के लिए उत्कृष्ट हैं जो खुद को बाहर के शोर से पूरी तरह से अलग करना चाहते हैं और सफेद सफ़ेद सुखदायक ढूंढते हैं।
  • 5
    जागरूकता आधारित शोर में कमी तकनीक का सबूत कुछ व्यक्तियों के लिए, रात के समय के आवाज़ को अवरुद्ध करना और ध्यान भंग ध्यान हताशा और निराशा के साथ प्रतिक्रिया करने के बजाय अनुभव को प्रबंधित करने के लिए एक सरल तकनीक है जैसे ही विश्राम तकनीक के साथ होता है जिसे आप दिन के दौरान अभ्यास में डालते हैं, आप शोर के बारे में जागरूक होकर, अपनी प्रतिक्रिया के बारे में जागरूक होकर और इसे बदलकर अच्छी तरह सो सकते हैं। आपका लक्ष्य रात के शोर की असुविधा को कम करना है और आप इसे विभिन्न तरीकों से प्राप्त कर सकते हैं:
  • श्वास पर ध्यान लगाओ, नाक से धीमे और गहराई में डालना और फिर मुंह से छिड़कना। डायाफ्राम किस प्रकार चलता है और श्वास की आवाज सुनने के दौरान फेफड़ों को हवा से भरने पर ध्यान दें।
  • शरीर के प्रत्येक भाग को पूरी तरह से आराम करने के लिए कड़ी मेहनत करने का प्रयास करें, एक समय में एक अनुभाग के साथ आगे बढ़ना। अपने पैरों से शुरू करो और अपने पैरों, धड़, हाथ, उंगलियों, और अंत में तुम्हारी गर्दन और चेहरे की ओर बढ़ो।
  • शोर के प्रति एक नया दृष्टिकोण लेने की कोशिश करें माफ़ कर दो कि कौन या इसके कारण क्या है और याद रखे कि समय के साथ आप इसका इस्तेमाल करेंगे।
  • टिप्स

    • ध्यान रखें कि पर्याप्त शोर का स्तर बनाए रखना आपसी वचनबद्धता है - सुनिश्चित करें कि आप अत्यधिक रात में परेशानी का स्रोत नहीं हैं!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com