Vulvodynia का इलाज कैसे करें

वुल्वोडायनिआ एक पुरानी बीमारी है जो वुल्वा (महिला बाहरी जननांगता) के दर्द की विशेषता है। दर्द के सटीक कारण अज्ञात है, लेकिन, तंत्रिका को नुकसान द्वारा ट्रिगर किया जा करने के लिए एक असामान्य सेलुलर प्रतिक्रिया ने सोचा है आनुवांशिक कारक, संक्रमण, एलर्जी, जलन, हार्मोनल परिवर्तन, मांसपेशियों में ऐंठन या एंटीबायोटिक दवाओं लेने के द्वारा, । महिलाओं के लिए जो इस विकार से पीड़ित हैं, नैदानिक ​​और चिकित्सीय पथ निराशाजनक हो सकते हैं। स्त्री रोग विशेषज्ञ को अन्य रोगों और संभावित कारणों की लंबी सूची को बाहर करना चाहिए, और फिर यह निष्कर्ष निकालना है कि यह मनोदैहिक विकार है। इसके अतिरिक्त, क्योंकि विशिष्ट लक्षण हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग हो और वहाँ सभी के लिए कोई एक प्रभावी इलाज है, है ना आसान का प्रबंधन और आम तौर पर vulvodinia- इलाज परीक्षण और त्रुटि से आगे बढ़ने के लिए है।

कदम

भाग 1

Vulvodynia निदान करें
ट्रीट वाल्वोडीनिया चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें आप जिस दर्द का अनुभव कर रहे हैं उसके बारे में चर्चा करने के लिए शर्मिंदा महसूस न करें। उपचार के साथ आगे बढ़ने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह कोई अन्य विकृति नहीं है
  • वुल्वोडिनिया में केवल एक मुख्य लक्षण है: योनी दर्द। हर महिला इसे अलग तरह से वर्णित करती है कुछ लोगों के लिए यह कुछ मामलों में vaginale- यह हमेशा मौजूद नहीं है और स्पर्श से या दबाव से शुरू किया जा सकता एक जलती हुई दर्द, खुजली, बहरा, बटन, तीखा या मर्मज्ञ, आम तौर पर होंठ के आसपास स्थानीय, भगशेफ या खोलने के लिए है ।
  • कुछ महिलाएं, vulvodynia अनुभव केवल विशिष्ट मौकों पर ही होती हैं, जैसे व्यायाम या संभोग के दौरान।
  • 2
    परीक्षणों को सबमिट करें। अगर स्त्री रोग विशेषज्ञ आपको शक है कि आप vulvodynia से पीड़ित हैं, तो वह सबसे अधिक संभावना एक वुल्वा परीक्षण करेंगे। ऐसी कुछ प्रक्रियाएं और परीक्षण हैं जो आप कर सकते हैं और वे सभी समस्याओं को पहचानने के लिए उपयोगी होते हैं जो लक्षणों को बढ़ाते हैं।
  • हार्मोन के स्तर (एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन और टेस्टोस्टेरोन) की जांच करने के लिए डॉक्टर ने रक्त परीक्षण करने के लिए असामान्य नहीं बताया है।
  • इसके अलावा एक बफर किया जाएगा। स्त्री रोग विशेषज्ञ सूती कली के साथ योनी के विभिन्न बिंदुओं पर एक नाजुक दबाव डालेगा, जिससे आपको लगता है कि दर्द और उसकी तीव्रता का वर्णन करने के लिए कहा जाएगा।
  • यदि कुछ विशिष्ट क्षेत्रों में विशेष रूप से दर्दनाक है, या यदि त्वचा किसी भी कारण से सूजन या संदिग्ध दिखाई देती है, तो डॉक्टर को बायोप्सी का प्रदर्शन करना उपयोगी हो सकता है।
  • ट्रीट वाल्वोडिनीया स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    हमें अन्य संभावित बीमारियों को बाहर करना चाहिए वुल्वोडीनिया का निदान केवल किसी अन्य बीमारी या विकार को छोड़कर किया जाता है जो कि वुल्वर का दर्द पैदा कर सकता है। स्त्रीरोग विशेषज्ञ यौन संचारित संक्रमण, त्वचा रोग, खमीर संक्रमण, हार्मोनल असंतुलन और अन्य बीमारियों कि आपके लक्षणों के लिए जिम्मेदार हो सकता है के लिए परीक्षण से गुजरना होगा। यदि इन सभी विकारों को बाहर रखा गया है, तो vulvodynia का औपचारिक निदान किया जा सकता है।
  • टेट वुलवॉडीनिया चरण 4 नामक छवि
    4
    एक विशिष्ट निदान करें दो प्रकार के vulvodynia हैं: vulvar vestibulitis और dysesthesia vulvodynia। चिकित्सक अपनी समस्या का पता लगाएंगे कि आपकी समस्या किस प्रकार मौजूद है, उन लक्षणों के आधार पर जो मौजूद हैं। स्त्री रोग विशेषज्ञ के लिए सबसे बड़ी जानकारी प्रदान करें
  • वुल्वर वेस्टिबिलिटिस में योनि खोलने के आसपास दबाव या स्पर्श करने के लिए एक दर्दनाक प्रतिक्रिया शामिल होती है। जिन महिलाओं को इससे पीड़ित आम तौर पर संभोग, टैम्पोन, स्त्रीरोगों परीक्षाओं की प्रविष्टि के दौरान और सभी अन्य अवसरों जिसमें दबाव बरोठा (योनि के उद्घाटन के आसपास के क्षेत्र में) करने के लिए लागू किया जाता है में दर्द का अनुभव।
  • , भगशेफ, मूलाधार, गुदा, शुक्र का पर्वत, मूत्रमार्ग और / या जांघों के अंदर vulvodynia Dysesthetic, हालांकि, बड़े और लघु भगोष्ठ को प्रभावित करने वाले पूरे भग पर एक सामान्य दर्द देता है। यह एक विकार है जो अचानक उठता है और, हालांकि दर्द हमेशा मौजूद है और चर तीव्रता के साथ, अन्य लक्षण बारीक हैं। टच या दबाव दर्द का कारण नहीं है, लेकिन लक्षण बढ़ सकता है
  • 5
    एक दूसरे राय के लिए पूछें अगर आपको लगता है कि स्त्री रोग विशेषज्ञ आपकी समस्या गंभीरता से नहीं लेते हैं, तो किसी अन्य पेशेवर से संपर्क करें। कुछ डॉक्टर यह नहीं समझते कि वल्वोडीनिया एक वास्तविक समस्या है और एक काल्पनिक विकार नहीं है आपको अपनी स्थिति के लिए सबसे उचित उपचार का समर्थन करने और उसे खोजने के लिए आपको क्या कहना है, सुनने के लिए एक स्त्री रोग विशेषज्ञ की जरूरत है। निदान पाने के लिए दृढ़ रहें और हार न दें।
  • भाग 2

    वलवॉडीनिया का उपचार करें
    ट्रीट वाल्वोडिनीया चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    इसे सामयिक दवाओं के साथ एक कोशिश दें स्थानीय एनेस्थेटिक्स लक्षणों से अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं आप 5% लिडोकिन के साथ एक मरहम का उपयोग पतली परतों में एक दिन में कई बार लागू कर सकते हैं, जैसा कि आवश्यक हो। एएमएलए क्रीम में 2.5% लिडोकेन और 2.5% प्रिलोकेन होता है - आमतौर पर एक पतली परत दर्द से बचने के लिए यौन संबंध से 15-20 मिनट पहले लागू होती है।
    • अगर त्वचा चिढ़ या क्षतिग्रस्त हो तो स्थानीय संवेदनाहारी का प्रयोग न करें।
    • स्थानीय संवेदनाहारी शराब की सामग्री के कारण कंडोम टूटने की संभावना बढ़ जाती है जो लेटेक्स को आंसू सकती है। आप और आपके साथी को यौन संचारित रोगों के लिए परीक्षण से गुजरना चाहिए और अन्य प्रकार की गर्भनिरोधक का उपयोग करना चाहिए।
  • ट्रीट वाल्वोडिनीया चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    हार्मोनल थेरेपी के बारे में स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछें गोलियों या क्रीम के रूप में एस्ट्रोजेन लेने से कुछ रोगियों में वलवॉडीनिया को राहत मिलती है। ये संभोग के दौरान दर्द, खुजली, सूखापन, लालिमा, मूत्र संबंधी समस्याओं और परेशानी को कम कर सकते हैं।
  • टेट वुलवॉडीनिया चरण 5 नामक छवि
    3
    एंटीडिपेंटेंट्स पर विचार करें इन दवाओं को कभी-कभी पुराना दर्द का इलाज करने के लिए प्रभावी होते हैं जिनके कारण कोई स्पष्ट कारण नहीं होता है। आपका डॉक्टर आपको ट्राइसाइक्लिक एंटीडिपेंटेंट्स (जो कि दर्द सिग्नल के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर को बदल देता है) को सलाह दे सकता है vulvodynia का इलाज करने के लिए।
  • इनमें से, सबसे निर्धारित दवाएं अमित्रिप्टिलाइन हैं मरीजों को आम तौर पर शाम को 10 मिलीग्राम की खुराक मुंह से लिया जाता है। खुराक 10 मिलीग्राम प्रति सप्ताह तक बढ़ जाता है जब तक कि दर्द को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी मात्रा तक पहुंच नहीं हो जाती है (बिना 150 मिलीग्राम / दिन से अधिक)। स्त्री रोग विशेषज्ञ आपको ड्रग की क्रमिक कमी की प्रक्रिया शुरू करने से तीन महीने पहले प्रभावी खुराक लेने के लिए सलाह देंगे। कुछ रोगियों में, उपचार के बाद वल्वोडीएनिया के लक्षण अब नहीं होते हैं।
  • याद रखें कि ट्राइसाइक्लिक एंटिडेपेंटेंट्स के दुष्प्रभाव हैं सबसे आम हैं उनींदापन, कमजोरी, थकान, शुष्क मुँह, सिरदर्द और कब्ज। अपने चिकित्सक से कहें कि अगर ये प्रतिकूल प्रतिक्रिया गायब हो जाए या बदतर हो जाए आपातकालीन कमरे में तुरंत जाएं यदि आपको दवा लेने के दौरान चकत्ते, खुजली, एडिमा या साँस लेने में कठिनाई का अनुभव होता है
  • टेट वुलवॉडीनिया चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    एंटीकन्वाल्स्नट दवाओं के लिए पूछें इस प्रकार की दवाओं vulvodynia सहित पुरानी दर्दनाक स्थितियों के प्रबंधन के लिए प्रभावी हो सकती है। सबसे अधिक निर्धारित, इन मामलों में, गेबैपेंटीन कहा जाता है और दर्द संकेतों को मस्तिष्क तक पहुंचाता है।
  • गैबापेंटिन के लिए खुराक काफी भिन्न हो सकती है मरीजों को आमतौर पर 300 मिलीग्राम / दिन मुँह से लिया और फिर धीरे धीरे प्रभावी खुराक (लेकिन कभी नहीं से अधिक 3600 मिलीग्राम / दिन) अप करने के लिए राशि में वृद्धि, के साथ शुरू करते हैं। सबसे आम दुष्प्रभाव के अलावा उनींदापन, चक्कर आना, सिर दर्द, थकान, मिचली, शुष्क मुँह, कब्ज, बुखार और अस्थिरता याद रखता है। अपने चिकित्सक से बताएं कि क्या ये विकार मौजूद हैं या खराब हैं
  • टेट वुलवॉडीनिया चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    जरूरत के अनुसार अतिरिक्त दवाएं लें यदि आप भी खुजली का अनुभव करते हैं और योनी सूज या सूजन है तो आपका डॉक्टर आपको कॉर्टिकॉस्टिरॉइड्स या एंटीथिस्टेमाइंस की सलाह भी दे सकता है। आप खमीर संक्रमण का इलाज करने के लिए फ्लुकोनाज़ोल भी लिख सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप सभी दवाइयां सुरक्षित रूप से ले लें तो डॉक्टर के साथ चर्चा करें
  • टेट वुलवॉडीनिया चरण 28 नामक छवि
    6
    स्त्रीरोग विशेषज्ञ के साथ सर्जिकल विकल्प का मूल्यांकन करें यह समाधान तब ही माना जाना चाहिए जब कोई भी वैकल्पिक निदान को बाहर रखा गया हो और सभी उपलब्ध उपचार अप्रभावी साबित हुए हैं। यह भी याद रखें कि केवल वुल्वर वेस्टिबुलाईटिस से पीड़ित महिलाओं में सकारात्मक परिणाम निकलता है।
  • विभिन्न स्त्रीरोग विशेषज्ञों की राय को सुनो। आपके चिकित्सक आपके विकार के लिए उपलब्ध सभी देखभाल के बारे में सक्षम नहीं हैं सर्जरी को स्वीकार करने से पहले एक दूसरे और शायद तीसरे स्त्री रोग विशेषज्ञ के लिए भी जाएं
  • वेस्टिबूचोमी पर विचार करें यदि आप हर उपाय और उपचार की कोशिश कर रहे हैं, तो आपने एक से अधिक चिकित्सा राय प्राप्त की है, लेकिन अभी तक इस समस्या का हल नहीं किया है, तो आप इस ऑपरेशन का मूल्यांकन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में वेस्टिबुल के दर्दनाक ऊतक को हटाने की आवश्यकता होती है जो योनि खोलने के आसपास स्थित है। ऑपरेशन सामान्य या एपिड्यूरल एनेस्थेसिया के तहत किया जाता है
  • भाग 3

    वैकल्पिक चिकित्सा की कोशिश करो
    टेट वुलवॉडीनिया चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक भौतिक चिकित्सक खोजें Vulvodynia में अनुभव के साथ एक फिजियोथेरेपिस्ट के नाम के लिए परिवार के डॉक्टर या स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछें एक पेशेवर तनाव और दर्द का प्रबंधन करने के लिए, पैल्विक मंजिल की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए जोड़तोड़ प्रदर्शन कर सकता है।
    • कुछ रोगियों को यह एहसास है कि अकेले फिजियोथेरेपी लक्षणों को कम या समाप्त करने में सक्षम है। किसी भी मामले में आप इसे दवा या अन्य उपचार लेने के साथ जोड़ सकते हैं।
  • टेट वुलवॉडीनिया चरण 11 नामक छवि
    2
    बायोफीडबैक का प्रयास करें यह चिकित्सीय तकनीक रोगी को शारीरिक प्रक्रियाओं को नियंत्रित करने और नियंत्रित करने के लिए सिखाती है जो आम तौर पर अनैच्छिक रूप से होती हैं जैव-फीडबैक के लिए धन्यवाद, वुल्वोडायनिआ के साथ महिलाओं को सीखना सीख सकते हैं और पैल्विक मंजिल की मांसपेशियों को जानबूझ कर आराम कर सकते हैं। यह सब दर्द नियंत्रण संकेतों के बारे में शरीर पर अधिक नियंत्रण की अनुमति देता है।
  • कुछ महिलाएं केवल इस तकनीक से लाभ लेती हैं, लेकिन कोई इसे दवाओं या अन्य उपचारों के साथ संयोजित करने से मना नहीं करता है
  • ट्रीट वुलवॉडीनिया चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3



    इसे एक्यूपंक्चर के साथ एक प्रयास करें पारंपरिक चिकित्सा के इस अभ्यास में शरीर पर विशिष्ट बिंदुओं में पतली सुइयों को सम्मिलित करना शामिल है। यह सबूत है कि यह तीव्र और क्रोनिक दर्द को दूर करने में सक्षम है। यह माइग्र्रेन, मांसपेशियों की समस्याओं, तंत्रिका संबंधी रोगों, प्रजनन और संधिशोथ के रोगों का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है। कुछ महिलाएं vulvodynia राज्य से पीड़ित हैं कि एक्यूपंक्चर लक्षणों से मुक्त होता है।
  • ट्रीट वुलवॉडीनिया चरण 13 का शीर्षक चित्र
    4
    एक मनोचिकित्सक खोजें एक मनोचिकित्सक बहुत मदद और समर्थन का है क्योंकि यह समस्या के ज्ञान को बढ़ाने, दर्द से निपटने के लिए तंत्र विकसित करने और रोग के बारे में भावनाओं को व्यक्त करने का अवसर प्रदान करने की अनुमति देता है। वुलवॉडीनिया एक तनावपूर्ण और दर्दनाक बीमारी है जो जीवन की गुणवत्ता के साथ हस्तक्षेप करता है, क्योंकि यह यौन और रोमांटिक संबंधों को उलझाकर गतिविधियों को सीमित करता है। एक मनोवैज्ञानिक आपको यह सब करने में मदद करेगा।
  • याद रखें कि मनोवैज्ञानिक सलाह आमतौर पर प्रत्यक्ष समाधान प्रदान नहीं करती है चिकित्सक आपको सुनेंगे और निर्णय लेने में आपकी मदद करेंगे, लेकिन यह आपको रोग के उपचार के बारे में सीधे सलाह या सुझाव नहीं देगा।
  • ट्रीट वुलवॉडीनिया चरण 14 का शीर्षक चित्र
    5
    संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी से गुजरना यह मनोचिकित्सा का एक विशिष्ट रूप है जो समस्या प्रबंधन के लिए व्यावहारिक तकनीकों पर केंद्रित है। चिकित्सक आपको जिस तरीके से सोचता है, समझता है और कार्य करता है उसे समझने में आपकी सहायता करता है यह आपको व्यवहार बदलने के लिए रणनीतियों की भी पेशकश करता है Vulvoldinia के साथ रोगियों में यह लक्षणों के प्रबंधन के लिए एक प्रभावी उपकरण है।
  • दिखाता है कि संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी, जब vulvodynia के साथ महिलाओं के लिए अनुकूलित रोगी नियंत्रण दर्द में मदद करने में सक्षम है। इस चिकित्सा का "आत्म प्रबंधन" यह हमें भावनाओं, भावनाओं और व्यवहारों के बीच संबंध को पहचानने देता है जो दर्द, कामुकता और भावनाओं के आसपास घूमते हैं।
  • 6
    समर्थन प्राप्त करें इस ट्यूटोरियल में हमने पहले ही उल्लेख किया है कि कैसे ज्वालाइडिया तनावपूर्ण और परेशान है मनोचिकित्सक की सहायता के अलावा, आपको अन्य प्रकार के समर्थन का मूल्यांकन करने की आवश्यकता है, जैसे पारस्परिक सहायता समूह "भौतिक" ऑनलाइन हो कोई है जो अपने स्वयं के अनुभवों को ढूँढता ढूँढना एक महान मदद हो सकती है अस्पताल या परिवार परामर्श केंद्र में जानकारी के लिए खोजें
  • भाग 4

    जीवन शैली में बदलाव करें
    ट्रीट वाल्वोडीनिया चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    कम ऑक्सलेट आहार का पालन करें ऑक्सालेट्स पौधों के खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले यौगिक हैं जो खनिजों से जुड़े होते हैं, उनके अवशोषण को कम करते हैं। जो खाद्य पदार्थ उसमें समृद्ध हैं मूत्र परेशान कर रहे हैं और इस घटना को उस तत्व लगता है जो ऑक्सलेट के उच्च स्तर के साथ vulvodynia से संबंधित है। मूत्र में इन यौगिकों की एकाग्रता के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और तदनुसार आहार को संशोधित करने का विचार करें।
    • ऑक्सलेट में समृद्ध पदार्थों में चॉकलेट, जंगली जामुन, पालक और सूखे फल होते हैं।
    • आप कैल्शियम साइटेट की खुराक भी ले सकते हैं। यह खनिज oxalate क्रिस्टल के विकास को रोकता है जिससे दर्द और खुजली कम हो जाती है। प्रति दिन 200-250 मिलीग्राम कैल्शियम साइट्रेट तीन बार लें।
  • टेट वुलवॉडीनिया चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रोबायोटिक्स में समृद्ध आहार का पालन करें यदि दैनिक रूप से लिया जाता है, तो वे पाचन और जननांग पथ के संक्रमण को हराने कर सकते हैं। वे प्राकृतिक जीवाणु वनस्पतियों का समर्थन करते हैं और पाचन को विनियमित करने में मदद करते हैं। Vulvodynia के साथ मरीजों प्रोबायोटिक्स में समृद्ध आहार से फायदा उठाते हैं जो सूजन और संक्रमण से लड़ते हैं।
  • इन पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थ दही, केफिर और खट्टा क्रीम हैं। लेबल पर लेबल के साथ दही चुनें "लाइव लैक्टिक संस्कृतियों के साथ"। वैकल्पिक रूप से आप खुराक ले सकते हैं
  • आपको बहुत से पेक्टिन वाले खाद्य पदार्थों का उपभोग करना चाहिए यह पदार्थ पाचन प्रक्रिया को अधिक तरल पदार्थ बनाने वाले प्रोबायोटिक्स के कार्य का समर्थन करता है। सेब और खट्टे फल पेक्टिन का सबसे अच्छा स्रोत हैं, लेकिन इसमें जामुन, आड़ू, खुबानी, चेरी और अंगूर भी शामिल हैं।
  • 3
    चाय पी लो ऐनीज और लौंग के साथ तैयार किए गए लोग लक्षणों को कम करने के लिए एकदम सही हैं। हर दिन (बिना शर्करा) और / या दो कप लवची की चाय (हमेशा बिना चीनी के) के दो कप अनियमित जलसेक पीने की कोशिश करें। ये पेय महान न केवल स्वाद लेते हैं, लेकिन लक्षणों से राहत के लिए भी सही हैं
  • ट्रीट वाल्वॉडीनिया चरण 20 का शीर्षक चित्र
    4
    अच्छे व्यक्तिगत स्वच्छता वाला रखिए एक हल्के साबुन के साथ योनी को धो लें, इत्र के बिना, और अच्छी तरह कुल्ला। यदि आपको लगता है कि पेशाब के बाद लक्षण अधिक खराब हो जाते हैं, तो ठंडे पानी से क्षेत्र को कुल्ला।
  • परेशानियों से बचें परेशान और रासायनिक सामग्री परेशान बिना सभी उत्पादों के साथ सभी सुगंधित cleansers, स्प्रे और लोशन बदलें। इसी तरह, सिंथेटिक फैब्रिक अंडरवियर का उपयोग न करें (जो नमी का जाल और त्वचा को परेशान करता है), लेकिन 100% कॉटन पैंटी चुनें।
  • ट्रीट वाल्वोडीनिया चरण 22 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    योनी पर दबाव डालने वाली सभी गतिविधियां कम करें सायक्लिंग और घोड़े की सवारी दो क्लासिक गतिविधियों है जो वुल्वर दर्द को ट्रिगर करती है। सभी अन्य अभ्यासों पर ध्यान दें जो आपकी समस्या से संबंधित हैं। जब आपको पता चलता है कि किसी विशेष कार्य को आपके लक्षणों को ट्रिगर या बिगड़ता है, तो इसे जितना संभव हो उतना से बचने का प्रयास करें।
  • ट्रीट वाल्वोडीनिया चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    ठंड संकोचनों की कोशिश करें ठंड रक्त के प्रवाह और संचलन धीमा कर देती है। इस तरह आपको दर्द और सूजन से राहत मिलती है। कपड़े या तौलिया में कुछ बर्फ लपेटकर एक सेकेंड तैयार करें और फिर योनी पर इसे लागू करें।
  • कभी भी त्वचा पर सीधे बर्फ न रखें।
  • टेट वुलवॉडीनिया चरण 24 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    महान देखभाल के साथ स्नेहक चुनें यदि आप संभोग कर सकते हैं, तो तेल के बजाय एक पानी में घुलनशील स्नेहक का उपयोग करें। उत्तरार्द्ध, वास्तव में, रासायनिक एजेंट होते हैं जो लक्षण बढ़ सकते हैं सभी स्नेहक से बचें जिसमें शर्करा या ग्लिसरीन होते हैं क्योंकि वे त्वचा को परेशान कर सकते हैं।
  • टेट वुलवॉडीनिया चरण 25 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    जई या बेकिंग सोडा के साथ स्नान करें ओट्स में एवनेंट्रामाइड नामक एक विरोधी भड़काऊ पदार्थ होता है। यह दर्द, जलन और खुजली को कम करने में सक्षम है। आप सोडियम बाइकार्बोनेट के साथ भी कोशिश कर सकते हैं, एक अल्कलीन यौगिक जो योनि पीएच को नियंत्रित कर सकता है। बायकार्बोनेट अतिरिक्त अम्लीय को ठीक करता है, जिससे खुजली और जलने को शांत करने में मदद मिलती है।
  • अगर आप दलिया ले जाना चाहते हैं, तो स्नान के पानी में पाउडर जई का थैला पिलाओ और 20 मिनट के लिए गोता लगाएँ।
  • यदि आप सोडियम बाइकार्बोनेट का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो पानी में 4-5 चम्मच मिक्स करें और 15-20 मिनट के लिए सोखें।
  • टेट वुलवॉडीनिया चरण 26 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    भारतीय चाय बैग लागू करें इस चाय में टैनिक एसिड होता है जो स्थानीय संवेदनाहारी के रूप में काम करते हैं। ये पदार्थ हैं जो योनी के जलन को शांत करते हैं। बस एक शोषक के ऊपर गरम या ठंडे पानी में एक चाय का थैला रखो और उसके बाद जननांगों के संपर्क में रखें।
  • टेट वुलवॉडीनिया चरण 27 के शीर्षक वाला चित्र
    10
    कैलेंडुला का उपयोग करें यह एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव के साथ एक उपाय है जो सूजन से त्वचा को धोता है और योनी को राहत देता है। एक दिन में कुछ समय के इलाज के लिए क्षेत्र पर क्रीम लागू करें।
  • और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com