ऊन स्पिन कैसे करें

आधुनिक समाज में, ऊन कताई की कला फिर से खोजी जा रही है। हम ऊन के अनूठे गुणों को फिर से खोज रहे हैं, कताई के फायबर पर उत्कृष्टता। ऊन जलरोधक है और गर्मी भी बरकरार रखता है जब गीली होती है

कदम

भाग 1

शुरू करने के लिए तैयार
चित्र शीर्षक 1361540 1
1
उपकरण चुनें आपको यह तय करना होगा कि क्या आपको हाथ कास्ट या कताई पहिया पसंद है या नहीं। दोनों में से प्रत्येक में अपनी ताकत और इसके दोष हैं। पहले वाले के साथ शुरू करने के लिए आदर्श हैं, लेकिन पहिया वे तेजी से कताई सुनिश्चित करने के लिए जाते हैं।
  • एक हाथ स्पिंडल का उपयोग करें हाथ से अपना खुद का स्पिंडल बनाना बहुत आसान है। यदि आप जानते हैं कि स्पिन्डल कैसे काम करता है, तो आप निश्चित रूप से सभी अलग-अलग कताई वाले कदम (फाइबर को निकाल सकते हैं, फाइबर को मोड़ सकते हैं और उन्हें यार्न में मोड़ सकते हैं, लपेटें और यार्न को स्टोर कर सकते हैं) कैसे जानते हैं।
  • आदर्श हाथ स्पिंडल के साथ शुरू करने के लिए शीर्ष पर स्पिंडल और हुक है। कताई से परिचित हो जाने के बाद इस प्रकार का स्पिंडल काफी मजबूत होता है।
  • पहिया कताई मशीन का उपयोग हाथों के डाली से अधिक मुश्किल होता है क्योंकि इसमें गति को समायोजित करने के लिए पैडल का उपयोग करना होता है और हाथ कास्ट से अधिक संख्या में तत्व होते हैं। हालांकि, एक बार जब आप पहिया के साथ कताई सीखते हैं, तो आप एक हाथ स्पिंडल की तुलना में बहुत तेजी से स्पिन कर सकते हैं।
  • एक चक्की कताई मशीन संचरण रस्सी के माध्यम से स्पूल को बदलकर संचालित किया जाता है। जब आप पेडल संचालित करते हैं, तो पहिया घुमाता है जबकि फ्लैप और स्पूल घुमाए जाते हैं। अपने हाथ से, आपको रेशों को मोड़ना चाहिए जो स्पूल के चारों ओर लुढ़का जाएगा। स्पूल की गति को अलग-अलग करने के लिए यंत्रवत् उस पर यार्न इकट्ठा करना आवश्यक है। विभिन्न प्रकार की कताई मशीन अलग-अलग तरीकों से स्पूल के चारों ओर यार्न के घुमाव की सुविधा प्रदान कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1361540 2
    2
    कताई प्रक्रिया की शब्दावली सीखें ऐसे कई शब्द हैं जो तुरंत आपके कान से परिचित नहीं होंगे जब आप शुरुआत करेंगे कताई प्रक्रिया शुरू करने से पहले कताई प्रक्रिया के विभिन्न पहलुओं की शब्दावली सीखना होगा।
  • बाती पहले से ही कार्डिड और रुक जाने के लिए तैयार रेशों की निरंतर रस्सी है।
  • कार्डिंग प्रक्रिया है जिसके द्वारा ऊन तैयार किया जाता है, धोया जाता है, लेकिन काम नहीं करता है, इसे हाथ से अनछुआ या ड्रम कार्डिंग मशीन का उपयोग करके। ड्रम कार्डिंग मशीन एक मैकेनिकल डिवाइस है, जिसे हाथ या इलेक्ट्रिक द्वारा संचालित किया जाता है, कताई के लिए फाइबर को अनजान कर सकता है। आम तौर पर, हाथ कार्डिंग के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मशीन एक स्कार्डासो है, जो घुमावदार धातु के दांतों से लैस है जो सेंटीमीटर लंबा से थोड़ा कम है।
  • रील एक दो-प्रमुख साधन है जो एक यार्न में परिणत करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। असल में, कताई का मतलब है कि धुरी से आने वाले तार को लपेटने के लिए।
  • एक स्किन नरम कॉइल में यार्न या धागा की घाव की लंबाई है और फिर बाँध कताई में, इसका उद्देश्य यार्न की स्केइन बनाना है।
  • चित्र शीर्षक 1361540 3
    3
    उपकरण के साथ अपने आप को परिचित कराएं कताई के पहिये में हमेशा एक ही बुनियादी उपकरण होते हैं, जो भी मॉडल होता है कुछ दूसरों के मुकाबले कुछ अतिरिक्त उपकरण के साथ आते हैं, लेकिन मूल घटक समान होते हैं स्पिन सीखते समय पहिया कताई के पहिये के विभिन्न भागों को ध्यान में रखना जरूरी है।
  • बैडमिंटन यह पहिया होता है जब आप पेडल संचालित करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप अन्य सभी टुकड़ों के परिणामस्वरूप आंदोलन होता है पहिये हमेशा एक जैसे दिखते नहीं (और हमेशा परियों की कहानियों की तरह नहीं दिखती हैं) और प्रत्येक कताई मशीन एक निश्चित प्रकार के पहिया से सुसज्जित है।
  • संचरण रस्सी यह पहिया के आसपास लपेटा रस्सी है fusaiola पंख से जुड़ी चरखी होती है और ट्रांसमिशन रस्सी द्वारा निर्देशित होती है (यह अलग-अलग आकार के खांचे से लैस है जिस पर वह गति निर्भर करता है जिसके साथ पहिया बंद हो जाएगा) -पंख यह लकड़ी का एक यू-आकार का हिस्सा है जो एक हाथ या दोनों हाथों पर गठबंधन के हुक के साथ होता है, जो स्पूल पर यार्न को इकट्ठा करता है। ट्रांसमिशन रस्सी ने फिन को घुमाया है जो फाइबर को घुमाता है।
  • वोल्टेज घुंडी ट्रांसमिशन केबल के तनाव को कम करके या बढ़ाकर समायोजित करता है समर्थन (जिस बार पर प्रालंब डाला जाता है, स्पूल और घुंडी तनाव को समायोजित करने के लिए)।
  • स्प्रोकेट, एक साथ पंख के साथ, यह वह हिस्सा है जो धुरी पर चलती है और जो यार्न को एकत्र करती है यह ट्रांसमिशन रस्सी के साथ या अलग से काम कर सकता है। छेद यह यार्न द्वारा पारित स्पिंडल के अंत में उद्घाटन है और पीछे पीछे फिरना हुक से जुड़ा है।
  • पेडल यह वह हिस्सा है जो पहिया को चलाता है और पैरों के साथ ले जाता है। पेडल पहिया कताई मशीन की गति निर्धारित करता है।
  • छवि शीर्षक 1361540 4
    4
    एक पहिया कताई मशीन चुनें यदि आपने हाथ स्पिंडल के बजाय एक चक्की कताई मशीन का उपयोग करने का फैसला किया है, तो आपको विभिन्न प्रकार के पहिया कताई मशीनों के बारे में सीखना होगा। अगर आप शुरुआत कर रहे हैं, तो आदर्श पहिया कताई के पहिये को किराए पर लेना या उधार लेना है, ताकि आप परिचित हो सकें और फिर तय कर सकें कि वास्तव में आप क्या करना चाहते हैं। पहिया कताई मशीनों के कई बुनियादी मॉडल हैं।
  • सक्सोन शैली का कताई पहिया एक तरह की पहिया के साथ, दूसरे पर पंख, एक झुकाव की संरचना और, आम तौर पर, तीन फीट के साथ परियों की कहानियों की विशिष्टता होती है। यह पहिया कताई मशीन प्राप्य रूप से अधिक महंगा है।
  • ऊर्ध्वाधर पहिया कताई मशीन में पहिया के ऊपर स्थित फ्लैप है। आम तौर पर, यह तीन या चार फुट पर निर्भर करता है, लेकिन अन्य प्रकार की कताई मशीनों की तुलना में अधिक कॉम्पैक्ट होता है। छोटे कार्य वातावरण वाले लोगों के लिए आदर्श परंपरागत कताई मशीनों के संदर्भ में, यह सबसे किफायती है
  • नॉर्वेजियन शैली में पहिया कताई पहिया सैक्सन के समान है। आम तौर पर, यह तीन या चार फुट पर रहता है, एक बड़ा पहिया होता है और इसे सजाया जाता है। इसके अलावा, सक्सोन शैली के प्रकार से कीमत अलग नहीं होती है।
  • आधुनिक पहिया कताई मशीनों में अक्सर एक असामान्य उपस्थिति होती है क्योंकि वे विभिन्न प्रकार के पहिया कताई मशीनों के संयोजन हैं। ज्यादातर समय में वे दूसरों की तुलना में एक बेहतर यांत्रिकी है और कुछ भी गठबंधन कर रहे हैं! कीमत पहिया के प्रकार पर निर्भर करती है, लेकिन वे आम तौर पर पिछले वाले की तुलना में सस्ता होती हैं।
  • इलेक्ट्रिक कताई पहिये खराब नहीं हैं: आपको पेडल या पहिया के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि वे वहां नहीं हैं इन कताई मशीनों को टेबल पर रखा जा सकता है, मैन्युअल रूप से उपयोग किया जाता है और परिवहन और स्टोर करने में आसान होता है। इसके अलावा, वे सभी हिस्सों के विशिष्ट पूर्ण स्पिनिंग पहियों की तुलना में कम महंगे होते हैं।
  • कताई का पहिया पंख और स्पूल से रहित होता है, जिसका कार्य एक बिंदु वाली छड़ी से किया जाता है जो एक साथ यार्न को मोड़कर इकट्ठा करता है यह आमतौर पर पहिया कताई मशीनों की तुलना में कम खर्चीला है।
  • छवि शीर्षक 1361540 5
    5
    आपको पता होना चाहिए कि जब आप एक पहिया कताई मशीन चुनते हैं तो आप क्या चाहते हैं। एक पहिया कताई मशीन का चयन करते समय कुछ पहलुओं पर विचार किया जाना चाहिए। विचार करने वाले कारक हैं: स्पिन के तार के प्रकार, स्पिन पर गति और पैडल के उपयोग में जटिलता।
  • पहिया की गति (वह है, "जुलूस" पेडल का) उस गति को निर्धारित करता है जिस पर यार्न मुड़ जाता है। मेरिनो ऊन और एंजोरा या कपास जैसे छोटे तंतुओं की तरह ठीक फाइबर उच्च गति की आवश्यकता होती है। Romney या Border Leicester भेड़ से व्युत्पन्न लोगों की तरह किसी न किसी फाइबर को कम गति की आवश्यकता होती है। आदर्श एक पहिया कताई मशीन को गति की एक श्रृंखला के साथ मिलना है, जब जरूरत पड़ने पर समायोजित किया जा सकता है
  • एकल पहिया पहियों पर, रस्सी पहिया के चारों ओर एक भी मोड़ बनाता है इसके बाद, रस्सी पंख या स्पूल पर स्टार्टर चरली के चारों ओर जाती है यहां तक ​​कि दो पहियों वाले पहियों में केवल एक रस्सी है, लेकिन यह पहिया के चारों ओर दो बार बदल जाता है। शुरुआती के लिए, सरल कर्षण का उपयोग करना आसान है, क्योंकि इसमें एक अलग ब्रेक है। जिस समय आपको स्पूल की गति को बदलना है, यह सरल कर्षण व्हील पर करना आसान है (क्योंकि ब्रेक्स)। इसके विपरीत, डबल व्हील ड्राइव पर आपको गति में वृद्धि करना होगा
  • स्पूल की क्षमता निर्माता पर निर्भर करती है। सभी स्पूल के लिए कोई एकल उपाय नहीं है स्पूल की क्षमता की तुलना करने का सर्वोत्तम तरीका उस उपलब्ध वॉल्यूम की गणना करना है जिस पर यार्न को लपेटना है। कई निर्माता विभिन्न स्पूल आकारों का चयन करते हैं।
  • भाग 2

    ऊन तैयार करें
    छवि शीर्षक 1361540 6
    1
    अपना धनुष चुनें सिर्फ एक स्टेपल प्राप्त करने की कोशिश करें, जो अब तक उजाड़ हो गई है, क्योंकि वसा ऊन नरम बनाता है। आपको स्टैपल को चुनने में कुछ कारकों पर भी विचार करना होगा। इनमें से, जो धागे का उपयोग किया जाता है, धनुष के रंग और अपूर्णताएं जो आपके कताई के अनुभव को अधिक जटिल बना देगा।
    • इस बारे में सोचें कि आप उस धागे से क्या हासिल करना चाहते हैं। कुछ मोजे? बुनाई नौकरियां? बुनाई की? कोट और जैकेट? अलग-अलग प्रकार के स्टेपल्स में अलग-अलग स्तरों की कोमलता होती है जो धनुष को स्पिन से चुनने के दौरान आपको ध्यान में रखना होता है।
    • धनुष में कुछ खामियों के बारे में अवगत रहें जो आपके कताई में बाधा डालती है। अंदर एक ब्रेक के साथ धनुष खरीदने से बचें। यदि आप अचानक गुच्छा की तरफ खींचते हैं और यह (आमतौर पर बीच में) टूट जाता है, तो फुलफली छर्रों के बाड़े में बने रहेंगे और यार्न कमज़ोर होगा। कार्डिंग और वॉशिंग (यदि आप धनुष को संयोजित करना चाहते हैं और इसे करने का समय है, तो आप इस प्रकार को ले सकते हैं, अन्यथा यह बचने के लिए बेहतर है) के अंदर पौधे के मामले में फ्लेक्स।
    • जांचें कि धनुष का कर्लिंग समान है धनुष को बढ़ाएं और कम से कम तीन अलग-अलग भागों की जांच करें, उदाहरण के लिए: जांघ, कंधे, तरफ की ओर आपको यह सुनिश्चित करना है कि एक हिस्सा दूसरे की तुलना में कठोर और झबरा नहीं है
    • पहिये का अनुपात निर्धारित करता है कि किस प्रकार के धागे काटना हो सकता है ऊन स्पिन करने के लिए, एक पहिया का इस्तेमाल किया जाएगा जिसका माध्यम या मोटी यार्न के लिए अनुपात है, इसलिए यार्न का आकार पहिये पर निर्भर करता है।
  • छवि शीर्षक 1361540 7
    2
    गर्म पानी में धुलाई करें अक्सर कार्डिंग और कताई से पहले मुख्य रूप से रगड़ना (धोना) आवश्यक है। यह तेल निकालना है, जिससे कताई मुश्किल हो सकती है। यह ठंडे पानी में भी धोया जा सकता है, लेकिन गर्म पानी का उपयोग करना बेहतर है। पानी को काफी गर्म होना चाहिए, लेकिन ऊन को धोने में असफल होने के बावजूद नहीं।
  • एक बड़े बाथटब या सिंक का उपयोग करें आप धनुष को कई हिस्सों में विभाजित कर सकते हैं ताकि इसे बेहतर ढंग से धो सके और यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह गीला नहीं है।
  • कुछ स्पिनर वसा को छोड़ना पसंद करते हैं (जिसे लैनोलिन कहा जाता है) और उस समय फाइबर को धोने में देरी करते हैं जिसमें यार्न मुड़ जाता है। हालांकि, तेल छोड़ने से धुंधला हो जाना मुश्किल हो सकता है और ड्रम कार्डिंग मशीन पर रोल की सतह को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • छवि शीर्षक 1361540 8
    3
    लगभग एक कप कपड़े धोने का डिटर्जेंट जोड़ें आप किसी प्रकार के कपड़े धोने का डिटर्जेंट इस्तेमाल कर सकते हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें ब्लीच या फ़ैब्रिक सॉफ्टनर शामिल नहीं है। सॉफ्टनर धनुष पर कुछ अपारदर्शी अवशेष छोड़ सकता है।
  • स्टेपल से पूरी तरह से तेल निकालना न करें। प्राकृतिक वसा की अत्यधिक मात्रा को हटाने से कताई मुश्किल हो सकती है (यह इसलिए कारण है कि स्पिनर धोने से पहले कताई लगाते हैं)।
  • आपको यह भी सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप इस तरह के डिटर्जेंट का उपयोग न करें कि आपको फोम को हटाने के लिए दस बार परत को धोना पड़ता है। धनुष को बहुत ऊर्जावान रूप से धोने से इसे महसूस किया जा सकता है और इसे बचा जाना है।
  • छवि शीर्षक 1361540 9
    4
    45 मिनट के लिए धनुष डुबकी आपको गंदगी, तेल और अन्य अवांछित अशुद्धियों को हटाने के लिए इसे पानी में विसर्जित करना होगा। इसे भिगोने से आपको इसे महसूस किया जाएगा।
  • धनुष पर सीधे पानी न चलाएं
  • चित्र शीर्षक 1361540 10
    5
    धीरे से पानी में धनुष धक्का। आपको इसे धीरे से, अपने हाथों से या लकड़ी के चम्मच के संभाल के साथ करना होगा। याद रखें: यदि आप इसे बहुत ज्यादा हिलाते हैं, तो प्रधान महसूस किया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक 1361540 11
    6
    ऑपरेशन को कुल्ला और दोहराएं। जब भी आप ऊन कुल्ला, सुनिश्चित करें कि पानी का तापमान हमेशा एक ही है। जितना संभव हो उतना पानी में धनुष को बड़ा करें और आप चक्रों धोने / धुलाई की संख्या को कम कर सकते हैं। कैसे गंदे या पतले ऊन के आधार पर आप को धोने / कुल्ला चक्र की संख्या में वृद्धि करनी पड़ सकती है
  • पिछले कुल्ला से पहले 30 मिनट के लिए लगभग आधा कप सफेद सिरका के साथ गर्म पानी में प्रधान डुबकी।
  • ऊन मोहायर, मैरिनो, रैंबूलेट और अन्य प्रकार के पतले ऊन को कई प्रकार के वाश की आवश्यकता होती है।
  • छवि शीर्षक 1361540 12
    7
    ऊन सुखा दें विनम्रता के साथ, गीले ऊन डालना इसे तौलिया या सूखने वाले रैक पर रख दें या उसे रेलिंग पर लटकाएं। यदि आपके पास इसे बाहर से सूखा डालने का मौका है, तो इसका उपयोग करें ऊन सुखाने के लिए आदर्श दिन धूप और हवादार होते हैं।
  • चित्र शीर्षक 1361540 13
    8
    जिस पद्धति को आप पसंद करते हैं उसके साथ धनुष का कार्डिंग करें। कार्डिंग एक ही दिशा में सभी फाइबर को संरेखित करती है। यह प्रक्रिया मुख्य रूप से फुला देती है और मसौदा तैयार करती है। आप एक कारखाने में धनुष ला सकते हैं, या ड्रम कार्डिंग मशीन या हाथ कंघी का उपयोग कर सकते हैं। कुत्तों के लिए एक धातु कंघी का उपयोग करने पर विचार करें यदि आप पैसा बचाना चाहते हैं
  • यदि आप स्कार्डासो (एक महान उपकरण, उपयोग करने में आसान) का उपयोग करने जा रहे हैं, तो साफ और शुष्क धनुष का एक टुकड़ा लें और उसके हिस्से एक दिशा में फैल लें। Scardass के दूसरे हिस्से के साथ, यह धीरे फाइबर के माध्यम से गुजरता है, उन्हें एक ही दिशा में संरेखित करता है। जब धनुष बड़ा और अच्छी तरह से गठबंधन है, तो इसे एक तरफ रख दें
  • आप किस प्रकार के कार्डिंग का प्रदर्शन कर रहे हैं, कोई फर्क नहीं पड़ता, बुनियादी सिद्धांत एक ही है आप जो करने की कोशिश कर रहे हैं, वह फाइबर को एक दिशा में संरेखित करें, चाहे कुत्ते के लिए एक धातु कंघी के साथ, स्कर्दासो या ड्रम कार्डिंग मशीन के साथ।
  • सबसे आम ग़लतियों में से एक यह है कि जीब को बहुत अधिक से ज्यादा कार्ड मिलना चाहिए। लक्ष्य धनुष को एक शानदार, विशाल और व्यवस्थित उपस्थिति देना है। उन्हें ताने का प्रयास करने के लिए फाइबर पर बलात्कार करने की कोई जरूरत नहीं है।
  • सुनिश्चित करें कि ऊन पूरी तरह से सूखा है प्रधान में पानी बनाए रखने की एक असाधारण क्षमता होती है, लेकिन जब गीली यह कार्ड से ठीक से संभव नहीं है।
  • भाग 3

    स्पिन के साथ स्पिन करें
    छवि शीर्षक 1361540 14
    1
    एक हाथ कास्ट स्पिंडल बनाने के लिए उपकरण लीजिए हाथ कास्टिंग के फायदों में से एक यह है कि यह निर्माण और उपयोग करने के लिए एक अपेक्षाकृत आसान टूल है। यदि आप इस मार्ग को लेने का निर्णय लेते हैं, तो आप न्यूनतम व्यय के साथ अपनी खुद की निजी स्पाइंडल बना सकते हैं। नीचे दी गई सामग्रियों को लीजिए
    • एक लकड़ी के प्लग के बारे में 30 सेमी लंबा यहां तक ​​कि अगर माप इतना महत्वपूर्ण नहीं है, तो हम लगभग 1 सेमी का व्यास सुझाते हैं। यह स्पिंडल का मुख्य संभाल होगा
    • एक हुक या तार जिसे हुक आकार में जोड़ दिया जा सकता है आपको इस बिंदु पर यार्न को चलाने के लिए और इसे हुक करना होगा।
    • दो भारी सीडी जो फ़्यूसाओला के फ़ंक्शन का प्रदर्शन करेंगे।
    • प्लग के व्यास के रबड़ की सीलिंग के छल्ले वे कृषि उत्पादों या ऑटो भागों के किसी भी रिटेलर पर उपलब्ध हैं इसलिए, यदि प्लग का व्यास 1 सेंटीमीटर है, तो आंतरिक छेद का व्यास 1 सेंटीमीटर होना चाहिए, सीडी में छेद और 2.2 सेमी के बाहरी छेद से मिलान करने के लिए 1.5 सेमी के छिद्र का होना चाहिए।
    • प्लग कट करने के लिए दांतेदार चाकू या हैक्स और कुछ कैंची प्राप्त करें।
  • चित्र शीर्षक 1361540 15
    2
    रीढ़ की हड्डी के शीर्ष पर एक कंधे हुक डालें ऐसा करने के लिए, आपको थंबटैक के साथ प्लग के केंद्र में एक छेद करना होगा। कंधे के हुक को छेद में पेंच करें ताकि यह स्थिर हो।
  • छवि शीर्षक 1361540 16
    3
    दो सीडी के बीच छेद में सील की अंगूठी डालें। सील की अंगूठी सीडी के केंद्र में अच्छी तरह से पालन करना चाहिए। यह एक बहुत ही निराशाजनक ऑपरेशन हो सकता है क्योंकि यह एक छोटा उपाय है, लेकिन एक बार जब आप रिंग के किनारों को खींच लेते हैं, तो उसे काम करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 1361540 17
    4
    प्लग को सील की अंगूठी के केंद्र में स्लाइड करें। यदि आपने माप की गणना अच्छी तरह से की है, तो आपकी हाथ कास्ट तैयार हो जाएगा। अगर यह पूरी तरह से फिट नहीं है, तो प्लग और सीडी पूरी तरह फिट होने तक इन्सुलेशन टेप के साथ प्लग लपेटें।
  • चित्र शीर्षक 1361540 18
    5



    बाती तैयार करें शुरुआत के लिए, एक बाती बहुत बड़ी होगी बाक के बारे में 30 सेमी के वर्गों में विभाजित करें ध्यान से विकट को दो में विभाजित करें ताकि एक के बजाय दो बराबर स्ट्रिप्स हो। यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं तो इससे कताई आसान होगा।
  • छवि शीर्षक 1361540 19
    6
    बूट धागा बांधें प्रारंभिक तार, फ्यूसियाला (सीडी) के ठीक ऊपर स्थित स्पिंडल के संभाल पर लगभग 45 सेंटीमीटर जुड़ा हुआ है। धागे को फुसाओला पर रखो और तल पर संभाल के आसपास एक लूप बनाओ। स्पिंडल पर धागा लौटें और हुक को समाप्त करें।
  • छवि शीर्षक 1361540 20
    7
    फाइबर को रोएं स्पिंडल को दाहिने हाथ के नीचे निलंबित कर दिया, जो शुरू से धागा से लटका हुआ है, फिर दाहिने हाथ से धुरी को पकड़ो और बाएं हाथ से शुरुआती धागा। पिन (या हैंडल) घड़ी की ओर से स्पिन्डल को हाथ से मुड़ें
  • इस प्रक्रिया को एक ही दिशा में दोहराएं जब तक कि प्रारंभिक धागा मोड़ से शुरू नहीं हो जाता। आप अंत में एक फाइबर बॉल छोड़ देंगे ताकि आप अधिक फाइबर जोड़ सकें
  • यह आदर्श है कि धुरी को बदलने के लिए जिस दिशा में आप इसे यार्न बनाने के लिए मोड़ सकें उसे समझ सकें।
  • चित्र शीर्षक 1361540 21
    8
    अधिक फाइबर जोड़ें यार्न पर तनाव को ध्यान में रखते हुए मोड़ एकत्रित फाइबर तक पहुंचने की अनुमति देगा। इस प्रक्रिया को दोहराएं और जारी रखने से पहले पर्याप्त घुमाव की जांच करें। जब सूत इतनी लंबी है कि स्पिंडल लगभग जमीन को छूती है, तो उसे हुक से हटा दें और धुरी के निकट तकला के आधार के चारों ओर लपेटो।
  • यह एक इकाई है पर्याप्त अनारलगित तार छोड़ने के लिए बेहतर होगा ताकि आप इसे कुछ सेंटीमीटर स्टॉक के साथ हुक पर रख सकें।
  • यदि आप देखते हैं कि धागा उतरना पड़ता है या बहुत धीमा है, तो स्पिंडल फिर से घुमाएं और फिर घुमाएं।
  • चित्र शीर्षक 1361540 22
    9
    अधिक फाइबर जोड़ें एकत्रित तंतुओं के पैड पर ऊन धागा को कुछ सेंटीमीटर ओवरलैप करने के लिए, शुरुआती धागा पर हुक करने और मोड़ करने में सक्षम होने के लिए। मोड़ को जोड़ तंतुओं में ले जाएं, धुरी क्रांतियों के साथ घुमाव बढ़ाना, क्योंकि आपका लक्ष्य जंक्शन बिंदु को संतुलित करना है।
  • जंक्शन बिंदु की जांच करने के लिए, स्पिंडल को एक और मोड़ दें और दाएं हाथ को उस बिंदु पर ले जाएं जहां बाएं सूत रखेगी। अपने बाएं हाथ को वापस 7.5 सेमी के बारे में ले जाएं, जबकि खींचें और अधिक ऊन फाइबर खींचें और स्पिन्डल को कुछ मुड़ें स्पिन करें।
  • आपके दाहिने हाथ से यार्न को रिलीज करें और मोड़ को फाइबर के रूप में लाएं जैसा आपने पहले किया था। अब, धीरे से अपने बायीं ओर से उन्हें खींच कर और इकट्ठे हुए तंतुओं में मोड़ को फिसलने से दूसरे तंतुओं को बड़े पैमाने पर ले लें।
  • भाग 4

    ऊन स्पिन करें
    छवि शीर्षक 1361540 23
    1
    ऊन लीजिए ऐसा तब होता है जब आप उस सामग्री से तंतु एकत्र करते हैं, जिसे आप काटना चाहते हैं और उन्हें आप जो यार्न का बनाना चाहते हैं उसका आकार प्राप्त करने के लिए पतला होना चाहिए। यदि आप अधिक फाइबर एकत्र करते हैं, तो धागा मोटा हो जाएगा - तंतुओं की एक छोटी राशि के परिणामस्वरूप पतले धागे होंगे
    • यदि फाइबर एक पतली, लंबी और सतत पट्टी है, तो फाइबर प्रसंस्करण के इस रूप को एक बाक कहा जाएगा। यदि यह एक विस्तृत रद्दी बंडल है जो एक बड़े आयताकार में खुलता है, तो फाइबर के प्रसंस्करण के इस फार्म को अस्तर की कहा जाएगा।
    • 30 सेमी लंबा और लगभग अंगूठे की मोटाई के बारे में एक पट्टी चुनें (यह बिल्कुल आकार नहीं होना चाहिए)।
    • एक हाथ में फाइबर की पट्टी को पकड़ो (कोई फर्क नहीं पड़ता जो) दूसरे हाथ से पट्टी के एक छोर से कुछ फाइबर खींचो आपके यार्न के लिए वांछित मोटाई के फाइबर पतला
    • कताई प्रक्रिया फाइबर को मोड़ देती है और साथ ही पतली होती है। जैसा कि आप फाइबर इकट्ठा करने और इसे कताई में प्रगति करते हैं, यह समझना आसान होगा कि आपको कितने फाइबर की जरूरत है।
  • चित्र शीर्षक 1361540 24
    2
    अपने पहिया कताई मशीन पर बूट धागा रखें। ग्वाडिवायर एक पहले से बुना हुआ धागा पट्टी है जिसे स्पूल हैंडल से जोड़ा जा सकता है। लगभग 90 सेमी यार्न का टुकड़ा कट कर स्पूल हैंडल पर टाई। सुनिश्चित करें कि यह तंग है
  • अपने पहिया कताई मशीन पर छेद के माध्यम से स्टार्ट-अप थ्रेड खींचें। एक बार जब आप यह कर लेंगे, तो आप कताई को गंभीरता से शुरू करने के लिए तैयार हैं!
  • यदि आप कताई की शुरुआत कर रहे हैं, तो बूट थ्रेड के साथ कताई का अभ्यास करना एक अच्छा विचार है ताकि व्हील कैसे काम करता है और आप इसे पैडल के साथ कैसे बदलते हैं, इसके साथ परिचित हो।
  • चित्र शीर्षक 1361540 25
    3
    बूट थ्रेड के साथ फाइबर रखें आपको उन लंबाई के लिए ओवरलैप करना होगा जो 10 और 15 सेंटीमीटर के बीच भिन्न हो। पृथ्वी एक हाथ से फाइबर का बंडल (हाथ जो फाइबर काम करता है), जबकि दूसरे के साथ आप शुरुआती धागा और फाइबर (पुलिंग हाथ) रखेंगे।
  • छवि शीर्षक 1361540 26
    4
    पैडल चलाना शुरू करें आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि पहिया घड़ी की दिशा बदलता है इस तरह, आप मोड़ एक बना देंगे "जेड" एकल यार्न में शुरुआती धागा और फाइबर में एक साथ जुड़ें, उन्हें एक पल के लिए पकड़े रहें, जबकि वे अच्छी तरह से वेल्ड करने के लिए खराब हो जाते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि पहिया दूसरे को खींचते समय फाइबर लेता है
  • छवि 1361540 27 शीर्षक
    5
    कताई प्रारंभ करें गैर-प्रभावी हाथ से पकड़कर और पहिया दक्षिणावर्त को चालू करके अप्रसारित और संसाधित फाइबर को ओवरलैप करें। यह आंदोलन फाइबर को सूत में घुमाएगा।
  • सुनिश्चित करें कि हाथ जो एकत्र करता है, उस हाथ के बीच स्थित होता है जो फाइबर और कताई व्हील के छेद का काम करता है। हालांकि, जब आप काम करते हैं तो आपको अपने हाथों को छेद के करीब नहीं रखना पड़ता है।
  • सुनिश्चित करें कि पहिया का रोटेशन हमेशा घड़ी की दिशा में है
  • छवि शीर्षक 1361540 28
    6
    अधिक ऊन लीजिए और बूट थ्रेड से इसे एकजुट करें। आप को संसाधित करने के लिए अन्य सामग्री इकट्ठा करने के लिए फाइबर के बंडल की ओर अपना हाथ स्लाइड करना होगा। सबसे अच्छी बात जब आप शुरुआत कर रहे हैं तो पहिया को रोकने के लिए, फाइबर एकत्र करना है, फिर फिर कताई शुरू करें, फिर बंद करें और फिर से इकट्ठा करें जैसा कि आप सुरक्षा प्राप्त करते हैं, यह एक सतत आंदोलन बन जाएगा।
  • हाथ में फाइबर को मोड़ने के लिए सावधान रहें कि फाइबर पर काम कर रहा है।
  • गैर प्रमुख हाथ पहिया के करीब होना चाहिए और आप के सबसे निकटतम हाथ होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक 1361540 29
    7
    यार्न को उतारना और इसे एक स्कीन में बदल दिया। जब यह धुरी भरा हुआ है, तब आप ऐसा करेंगे। इसे अपने हाथ और कोहनी पर लपेटें, जैसा कि आप एक रस्सी के साथ करेंगे, और कुछ ऐक्रेलिक यार्न के साथ नियमित अंतराल पर टाई।
  • यह पल तब होता है जब आप उपकरण के रूप में जाना जाता है "रील"। स्पूल से रील को रील को लपेटें इस तरह, आप एक छोटी सी जगह में एक बड़ी फंदा का एहसास होगा, जो आप लेस के साथ वर्गों में विभाजित होगा और रील से हटाकर कपड़ों में से किसी एक से बाहर स्लाइड करके।
  • छवि 1361540 30 नामक
    8
    मोड़ सेट करें ऐसा करने के लिए, आपको स्कीन को गर्म पानी में डुबो देना होगा और उसे सूखने में फैलाना होगा। आप एक प्लास्टिक हैंगर का उपयोग कर सकते हैं या उसे एक सुखाने रैक पर रख सकते हैं। जब यह सूख जाता है तो स्कीइन पर वजन लटकाएं
  • भाग 5

    धागा समस्याओं को प्रबंधित करें
    छवि शीर्षक 1361540 31
    1
    उस धागा से बचें जो उलझन में पड़ जाते हैं कभी-कभी, धागा स्पूल और पंख के बीच फंस जाता है। असल में, इसका मतलब है कि आप पैडल को समान रूप से नहीं ले रहे हैं (शुरुआती के बीच एक बहुत ही आम समस्या!) यार्न को तोड़ दो, इसे फिर से चलाएं और फिर से शुरू करें।
    • यह भी इसलिए होता है क्योंकि स्पूल इतनी भरी हुई है कि यह किनारों पर यार्न को बहकाते हैं, यही कारण है कि धागा संभाल में पकड़ा जाता है। आप सामान्य रूप से स्पूल को रिक्त करें और फिर से शुरू करें।
  • छवि शीर्षक 1361540 32
    2
    खोया अंत खोजें कताई के दौरान कभी-कभी इसका अंत समाप्त होता है। हिला मत! स्पूल कुछ मुड़ता है अक्सर अंत अंतिम हुक के नीचे होगा जहां यह बीत चुका है।
  • आशा में टेप के एक टुकड़े का उपयोग करने की कोशिश करें कि आप मुक्त अंत संलग्न करेंगे यह समाधान लगभग आधी समय का काम करता है
  • यदि नहीं, तो एक को जो सबसे अधिक निकटता से मिलता है और एक नया बूट धागा बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में लेता है।
  • चित्र शीर्षक 1361540 33
    3
    अपने नट्स धागा को प्रबंधित करें यदि आपकी यार्न नौटंली और सूक्ष्मता से भरा हुआ है, तो इसका मतलब है कि आप लगातार पहिया नहीं चल रहे हैं इसका मतलब यह हो सकता है कि आप बहुत अधिक फाइबर ले रहे हैं इस मामले में, आप पर काम करना है, एक समान रोटेशन ताल प्राप्त कर रहा है।
  • चित्र शीर्षक 1361540 34
    4
    हाथ कताई समस्याओं का प्रबंधन करें कताई पहिया कताई के साथ कताई के समान समस्याएं भी हाथ में होती हैं। कभी-कभी हाथ से कताई के समाधान कताई व्हील के लिए अलग होते हैं (उदाहरण के लिए, हाथों में कोई पंख और स्पूल नहीं हैं, इसलिए टेंगल्स की समस्या मौजूद नहीं है)।
  • स्पिंडल आपको बचता है यदि स्पिंडल आपको बचता है और मरोड़ तंतुओं के द्रव्यमान तक पहुंचता है, तो यह धुरी को अवरुद्ध करता है और बड़े पैमाने पर तंतुओं को खोलता है। फिर, फाइबर कटाई प्रक्रिया फिर से शुरू होती है शुरुआती लोगों के लिए ऐसा अक्सर होता है।
  • यदि आपके यार्न में मोटे और पतले बिंदु हैं (जिसे "धन्यवाद" कहा जाता है), तो आप इसे एक अलग उपयोग के लिए निर्दिष्ट करके समस्या का समाधान कर सकते हैं (यह धागा स्कार्फ के प्रसंस्करण के लिए उत्कृष्ट है)। यदि नहीं, तो आप अपने हाथों से दोनों पक्षों पर यार्न को फैलाकर मोती को निकाल सकते हैं और जब तक कि कुछ फाइबर बाहर निकलते नहीं हैं, तब तक इसे अन्तराल कर सकते हैं।
  • अत्यधिक घुमा के साथ यार्न बनाना शुरुआती के बीच एक सामान्य समस्या है। आप कह सकते हैं कि धागा मोटा और बहुत ही कठिन और घने स्पर्श से अधिक है। जब आप तनाव जारी करते हैं, तो धागे खुलेगा। इस समस्या को हल करने के लिए, मोड़ ढीला करें।
  • टिप्स

    • अपनी पहली परियोजना शुरू करने से पहले पहिया के साथ अभ्यास करें। तनाव को उचित रूप से समायोजित करना सीखें
    • विभिन्न प्रकार के पहियों के फायदे और नुकसान पर सलाह मांगने के लिए अन्य पेशेवरों से परामर्श करें। कुछ दुकानों में उन्हें थोड़े समय के लिए व्हील किराए पर लेना संभव होता है।

    चेतावनी

    • हाथ से, जिसमें कताई भी शामिल है, वह कुछ नहीं है जिसे आप दोपहर में सीख सकते हैं इसमें कई प्रकार के व्यायाम की आवश्यकता होती है जो ताल की विशेषता होती है।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com