लाइन को लॉन्च कैसे करें

मछली पकड़ने वाली छड़ और रीलों के चार बुनियादी प्रकार हैं। स्पिनकास्टिंग उपकरण एक कुचल रील सीट द्वारा बैरल के ऊपर स्थित एक निश्चित रील रील से बना है। कताई मछली पकड़ने के उपकरण में एक रील रील होती है जो बैरल के नीचे एक चिकनी रील सीट के साथ स्थित होती है। बैटैक्टिंग मछली पकड़ने के गियर में स्पिनकास्टिंग रॉड का एक ही प्रकार शामिल है, भले ही बैटैस्टिकिंग रॉड कड़ा हो और एक घूमने वाले रील स्पूल से लैस हो। मक्खी के साथ मछली पकड़ने की छड़ी, शुरू करना सबसे मुश्किल है, लंबी और लीडड मछली पकड़ने की रेखा से लैस है, साथ ही लॉन्च के बाद लाइन को पुनः प्राप्त करने के लिए एक साधारण रील भी है। प्रत्येक प्रकार के लॉन्च के लिए, विशिष्ट कौशल की एक श्रृंखला का होना चाहिए।

कदम

विधि 1

स्पिनकास्टिंग केन के साथ लॉन्च करें
कास्ट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
मछली पकड़ने की रेखा को उस बिंदु पर पुनः प्राप्त करें जहां बैक या हुक प्रति बैरल की नोक से 15 से 30 सेंटीमीटर की दूरी तक नहीं पहुंचता है। रेखा से जुड़े वजन या फ्लोट के मामले में, ये भी 15-30 सेंटीमीटर की बैरल की नोक से दूरी पर होना चाहिए।
  • कास्ट चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    रील पीछे पीछे की ओर बटन पर अपने अंगूठे के साथ रीड पकड़ो। अधिकांश स्पिन्कास्टिंग छड़ें रील सीट से अवकाश के साथ सुसज्जित होती हैं और ट्रिगर-जैसे प्रक्षेपण के आसपास तर्जनी लपेटी जाती है।
  • अधिकांश मछुआरों ने स्पिनकास्टिंग रॉड को उसी हाथ से फेंक दिया जो लाइन को पुनः प्राप्त करते थे। यदि आप लाइन को पुनः प्राप्त करते समय रील के पीछे बैरल रखते हैं, तो आपको लॉन्च पर हाथ बदलना होगा।
  • कास्ट चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    जहां आप शुरू करना चाहते हैं, वहां के बिंदु के लिए ओरिएंटेड। शायद, आपको इस तरह से व्यवस्था करना होगा कि मछली पकड़ने वाली छड़ी को पकड़ने वाले हाथ की विपरीत दिशा उस बिंदु की ओर थोड़ा है जहां लांच किया जाता है।
  • कास्ट चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    बैरल को मुड़ें ताकि रील को ऊपर की ओर का सामना करना पड़ सके। प्रति बैरल को बदलकर आप प्रक्षेपण के दौरान कलाई को स्नैप कर सकते हैं ताकि एक अधिक प्राकृतिक और जोरदार लॉन्च प्राप्त हो सके। रील के साथ लांच करने से आंदोलन कठोर हो जाता है और आपकी ताकत को दूर करता है
  • यदि आप विपरीत हाथ के साथ फेंक देते हैं, तो क्रैंक बाहों को ऊपर की तरफ इशारा करना चाहिए।
  • कास्ट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    बटन दबाएं और उसे दबाए रखें। रेखा थोड़ी सी गिर सकती है, लेकिन यह स्थिर रहेगी। यदि लाइन बहुत दूर हो जाती है, तो इसका मतलब है कि आपने पर्याप्त ऊर्जा वाले बटन को दबाया नहीं है अपनी रेखा को फिर से ढूंढें और पुनः प्रयास करें।
  • कास्ट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    लांचिंग बांह को झुकाएं इस बीच, बैरल बढ़ाएं जब तक टिप ऊर्ध्वाधर स्थिति से अधिक न हो।
  • कास्ट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक त्वरित आंदोलन के साथ, बैरल आगे बढ़ें जब तक कि यह दृष्टि की रेखा तक नहीं पहुंच जाए। यह क्षैतिज रेखा के ऊपर या स्थिति में लगभग 30 डिग्री है "10 बजे "
  • कास्ट चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    बटन जारी करें चारा या हुक को लक्ष्य की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए।
  • अगर यह आपके सामने पानी को मारता है, तो इसका मतलब है कि आपने बटन को बहुत देर से जारी किया है।
  • अगर यह ऊपर की तरफ उड़ता है, तो इसका मतलब है कि आपने इसे जल्द ही जारी कर दिया है।
  • कास्ट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    बटन को फिर से दबाएं जब चारा या हुक लक्ष्य पर पहुंच गया हो यह ऑपरेशन चारा के आंदोलन को धीमा कर देगा, जिससे वह धीरे-धीरे उतर जाएंगे, जब तक कि यह वांछित बिंदु को छू नहीं दे।
  • विधि 2

    कताई केन के साथ फेंको
    कास्ट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    रील सीट के चारों ओर लॉन्च करने वाले हाथ से बैरल पकड़ो रील के सामने अपनी उंगली और मध्य उंगली और पीछे की दूसरी दो उंगलियां रखें।
    • स्पिनकास्टिंग रीलों के विपरीत, कताई रीलों को प्रक्षेपण के लिए उपयोग किए जाने वाले से विपरीत हाथ से रेखा को प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। चूंकि अधिकांश मछुआरों को दाहिने हाथ से फेंक दिया जाता है, लगभग सभी कताई रीलों में क्रैंक बाईं तरफ स्थित होता है। बेशक, आप हाथ भी बदल सकते हैं
    • इसके अलावा, कताई छड़ औसतन थोड़ा लंबा spincasting से उन लोगों की तुलना, थोड़ा अन्य के व्यापक रील मछली पकड़ने की लाइन लॉन्च के दौरान अधिक स्वतंत्र रूप से प्रवाह करने की अनुमति देने के लिए निकटतम गाइड के साथ कर रहे हैं।
  • कास्ट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    मछली पकड़ने की रेखा को उस बिंदु पर पुनः प्राप्त करें जहां बैक या हुक प्रति बैरल की नोक से 15 से 30 सेंटीमीटर की दूरी तक नहीं पहुंचता है।
  • कास्ट चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    रील के सामने लाइन को समझने के लिए तर्जनी को मोड़ो, फिर इसे बैरल के खिलाफ दबाएं।
  • कास्ट चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    ले-अप धनुष खोलें धनुष रील रील के अंदर और बाहर घूर्णन डिस्क के ऊपर स्थित एक धातु की अंगूठी है। यह रिकवरी के दौरान मछली पकड़ने की रेखा एकत्र करता है और इसे रील पर जमा करता है। इसका उद्घाटन लाइन को मुक्त कर देता है ताकि आप हुक लॉन्च कर सकें।
  • कास्ट चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    कंधे के पीछे फिर से मछली पकड़ने के ध्रुव पर लौटें
  • कास्ट चरण 15 नामक छवि का शीर्षक
    6
    एक त्वरित आंदोलन के साथ, छड़ी को आगे ले जाने के लिए, हाथ खींचते समय रेखा को जारी रखें लक्ष्य की दिशा में चारा को बेहतर निर्देशित करने के लिए, सूचकांक की ओर खींचें, जहां आप लाइन को रिलीज करना चाहते हैं शुरुआत में, आपको इस तकनीक को चलाने में कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।
  • यदि आप समुद्र के मछली पकड़ने में इस्तेमाल की तरह एक लंबी हाथ कताई रॉड के साथ लांच, आप हाथ का उपयोग करने की आवश्यकता होगी जो एक धुरी के रूप में रील ड्राइव के आसपास जो प्रति बैरल लांच के दौरान बारी बारी से होगा।
  • स्पिनकास्टिंग रॉड के साथ, यदि आप लाइन को बहुत जल्दी रिलीज करते हैं, तो हुक और लाइन आगे बढ़ेगी। यदि आप लाइन को बहुत देर से रिलीज करते हैं, तो हुक आपके सामने पानी को ठीक से मारा जाएगा
  • कुछ मछुआरों कताई रीलों का उपयोग करते हैं, जहां रील स्पिनकास्टिंग रील के समान छिपी होती है। इन रीलों में, रील के ऊपर स्थित ट्रिगर का कार्य पारंपरिक स्पिनकास्टिंग रील में बटन के समान है। अपनी तर्जनी के साथ लाइन को पकड़ो और उसे दबाए जाने के दौरान ट्रिगर के खिलाफ दबाएं। बाकी फेंकने की तकनीक एक खुला कताई रील के उपयोग के लिए समान है।
  • विधि 3

    बैटैक्टिंग केन के साथ लॉन्च करें
    कास्ट चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    1
    रील का घर्षण समायोजित करता है बैटैक्टिंग रीलें एक केन्द्रापसारक क्लच सिस्टम से सुसज्जित हैं और तनाव को समायोजित करने के लिए एक घुंडी है। लॉन्च करने से पहले, आपको घर्षण और तनाव को समायोजित करना चाहिए ताकि लाइन लॉन्च के दौरान रील से धीरे से खुल जाए।
    • क्लच सिस्टम को शून्य पर सेट करें यदि आपको नहीं पता कि यह कैसे करना है, तो मछली पकड़ने की दुकान में एक उद्योग विशेषज्ञ आपको एक प्रदर्शन रील पर प्रक्रिया दिखा सकता है।
    • मछली पकड़ने की रेखा पर परीक्षण का वजन और बैरल का बीच आधे रास्ते का सामना करना पड़ता है "सुबह 10 बजे" और "11 बजे", रील पर अपने अंगूठे को पकड़ते हुए रील रील रिलीज़ बटन दबाएं। वजन फर्म रहना चाहिए।
    • बैरल की नोक रॉक। वजन धीमा और धीरे से नीचे जाना चाहिए यदि ऐसा नहीं होता है, तब तक तनाव को समायोजित करें जब तक आपको यह परिणाम न मिले।
    • अपने अधिकतम स्तर के लगभग 75% क्लच सिस्टम को सेट करें। आपको इसे पायदान करने या साइड कवर को निकालने और सीधे कार्रवाई करने की आवश्यकता हो सकती है
  • कास्ट चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2



    मछली पकड़ने की रेखा को उस बिंदु पर पुनः प्राप्त करें जहां बैक या हुक प्रति बैरल की नोक से 15 से 30 सेंटीमीटर की दूरी तक नहीं पहुंचता है।
  • कास्ट चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    3
    रीयल के पीछे रीड को पकड़ो, अपने अंगूठे पर रील पर आराम करो। Le के रूप में baitcasting छड़ उत्तरार्द्ध के साथ के रूप में spincasting से उन लोगों के रूप में एक ही तरह से तैयार कर रहे हैं और,, लांच और वसूली के लिए एक ही हाथ का उपयोग कर मछुआरों की सबसे है, तो आप के समय में पीछे रील मछली पकड़ने रॉड पकड़ करने के लिए पसंद करते हैं वसूली, आपको लॉन्च के दौरान हाथ बदलना होगा।
  • आपको रील पर अपने थोड़ा इच्छुक अंगूठे को स्थान पर फैलाए जाने के बजाय जगह की आवश्यकता हो सकती है इस तरह, लॉन्च के दौरान आपके पास रेखा के प्रवाह पर अधिक नियंत्रण होगा।
  • कास्ट चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    बैरल को घुमाएं ताकि क्रैंक हथियार ऊपर की तरफ खड़े हो। स्पिनकास्टिंग रॉड की तरह, यह आपको लॉन्च के दौरान अपनी कलाई का उपयोग करने की अनुमति भी देता है। यदि आप विपरीत हाथ से फेंक देते हैं, तो क्रैंक नीचे की तरफ इशारा करेंगे।
  • कास्ट चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    5
    प्रेस रील रील रिलीज बटन। रीलों baitcasting सत्तर के दशक से निर्मित बाद क्रैंक से रील स्पूल छुड़ाना करने के लिए उन्हें लॉन्च के दौरान मोड़ है और इस तरह लंबे समय तक डाले के लिए अनुमति से रोकने के लिए एक तंत्र से लैस हैं। इस प्रकार का पहला मॉडल mulinello- वर्तमान मॉडल के बहुमत के साथ एक रिलीज का तार के पीछे स्थित लीवर अंगूठे जब यह रील स्पूल पर आराम कर रहा है के साथ दबाया जा के लिए सुसज्जित है के किनारे पर स्थित एक बटन के साथ लगाया गया था।
  • कास्ट चरण 21 का शीर्षक चित्र
    6
    लांचिंग बांह को झुकाएं इस बीच, बैरल बढ़ाएं जब तक टिप ऊर्ध्वाधर स्थिति से अधिक न हो।
  • कास्ट चरण 22 का शीर्षक चित्र
    7
    एक त्वरित आंदोलन के साथ बैरल आगे "10 बजे" स्थिति में ले जाएं। इस बीच, रील स्पूल से अंगूठे को उबालने के लिए चारा के वजन की अनुमति दें या हुक को स्पूल से रेखा खींचना, जबकि लक्ष्य को आगे बढ़ाना।
  • यदि आप समुद्री मछली पकड़ने में इस्तेमाल किए जाने वाले लोगों की तरह लंबे समय तक चलने वाली बैटैस्टिकिंग रॉड के साथ लॉन्च करते हैं, तो आपको विपरीत दिशा में एक अक्ष के रूप में उपयोग करना होगा जिसके आस-पास लॉन्च के दौरान बैरल को घुमाने के लिए।
  • कास्ट 23 का शीर्षक चित्र
    8
    रील पर रील पर अंगूठे को कुचलने के लिए जब वह लक्ष्य तक पहुंचता है तो उसे रोकें। इस आंदोलन जब बटन एक रील तथापि lenza- अंकुश लगाने के लिए, नहीं तो तुरंत अंगूठे से कुंडल को कुचलने spincasting पर दबाया जाता है के समान है, यह एक पैदा करने के बाद भी चारा पानी मारा चालू करने के लिए जारी रहेगा, एक पक्षी के घोंसले के समान तार की स्ट्रिंग, इससे पहले कि आप हुक को ठीक कर सकें, उसे अनसुखे करना होगा। (रील घर्षण प्रणाली को इस समस्या को रोकने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन रील को रोकने के लिए आपको अपने अंगूठे के साथ भी प्रेस करना होगा)।
  • बैटिंगकास्टिंग रॉड लाइन का प्रक्षेपण स्पिनकास्टिंग रॉड के समान है। बैटिंगिंग बैरल स्पिनकास्टिंग बैरल की तुलना में अधिक नियंत्रण क्षमता की अनुमति देता है, चूंकि अंगूठे क्लच के दौरान सीधे लाइन पर टिकी हुई है। हालांकि, स्पैनकास्टिंग या कताई वाले रीलों के लिए हल्के हड्डियों को संभाल करने के लिए बैटैक्टिंग रील्स तैयार नहीं किए जाते हैं। बैटैक्टिंग के साथ, आपको उन लोगों की तुलना में भारी छड़ का उपयोग करना चाहिए जो क्षमता 5 किलोग्राम और मोटे होते हैं, उदाहरण के लिए 7 से 8 किलोग्राम की क्षमता के साथ, ये भी बेहतर हैं।
  • इसी तरह, बैटैस्टिकिंग रॉड लगभग 10 ग्राम या उससे अधिक की चारा या हुक के लिए उपयुक्त है, जबकि स्पिनकास्टिंग एक लगभग 7 जी या उससे कम की हुक के लिए अधिक उपयुक्त है। यदि आप मछली पकड़ने जाने पर एक से अधिक छड़ी लेना पसंद करते हैं, तो हल्का हुकों के लिए स्पिनकास्टिंग रील के साथ और भारी हुक के लिए बैटैक्टिंग रील के साथ एक लाने के लिए मत भूलना।
  • विधि 4

    फ्लाई मत्स्य पालन रॉड के साथ लॉन्च करें
    कास्ट चरण 24 का शीर्षक चित्र
    1
    मछली पकड़ने के ध्रुव की नोक से मछली पकड़ने की लगभग 6 मीटर की दूरी पर चलाना और आपके सामने धागा फैल गया। एक चारा या हुक फेंकने के अन्य रूपों में फेंक दिया जाता है, लेकिन मक्खी की मछली पकड़ने में लाइन शुरू की जाती है जैसे कि यह एक नुकीले टिप के साथ एक कोड़ा था।
  • कास्ट चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    2
    रील के सामने लाइन को निचोड़ें, मछली पकड़ने वाली छड़ी के संभाल के साथ तर्जनी और मध्य उंगली के साथ। इस बीच, मछली पकड़ने वाली रॉड को सीधे आपके सामने रखें, फिर अपने अंगूठे के साथ लाइन को खोलें, मछली पकड़ने के पोल के संभाल के ऊपर आराम करो।
  • कास्ट चरण 26 का शीर्षक चित्र
    3
    मछली पकड़ने वाली छड़ी को "10 बजे" स्थिति में उठाएं।
  • कास्ट चरण 27 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक त्वरित संकेत के साथ, वह बैरल की नोक उठाता है, जो आपके पीछे की रेखा फेंकता है। किनारे पर हाथ के ऊपरी हिस्से को पकड़ो, लेकिन 30 डिग्री उठाया अंगूठे की ओर इशारा करते समय प्रति बैरल के आंदोलन को रोकें - इस बिंदु पर, प्रकोष्ठ भी सामना करना चाहिए।
  • प्रति बैरल को मोड़ने के लिए वजन और आंदोलन की अनुमति देने के लिए ऑपरेशन को जल्दी से चलाएं।
  • लाइन को एक तेज़ गति देने के लिए, मछली पकड़ने के ध्रुव की नोक उठाने पर रील पर इसे दूसरी तरफ खींचें।
  • कास्ट चरण 28 नामक छवि
    5
    मछली पकड़ने की रेखा को आपके पीछे पहुंचने की अनुमति देने के लिए लंबे समय से बार पकड़ो। प्रारंभ में, आपको रेखा को खींचने के लिए आपको पीछे देखना पड़ सकता है, लेकिन अंत में आपको थोड़ा सा टुग लगना होगा।
  • कास्ट चरण 2 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक त्वरित आंदोलन के साथ, कोहनी को कम करते समय बैरल आगे बढ़ो। इस तरह, बैरल तेज़ी से आगे बढ़ेगी, जिससे आपकी शक्ति को और अधिक शक्ति मिल जाएगी।
  • आप दूसरे हाथ से इसे खींच कर लाइन आंदोलन को और भी तेज कर सकते हैं
  • कास्ट चरण 30 नामक छवि
    7
    बैरल को "बजे 10 बजे" स्थिति में वापस आने पर कलाई के एक स्नैप के साथ आगे लांच करता है। थंबनेल, इस बिंदु पर, आपकी आंखों तक होनी चाहिए - शॉट को काफी मजबूती से होना चाहिए ताकि बैरल की नोक का पता लगा सके जो आगे फ़िसल जाता है।
  • कास्ट चरण 31 शीर्षक वाली छवि
    8
    पीछे की तरफ स्पिन दोहराएं और अधिक दूरी को कवर करने के लिए आगे की रेखा को छोड़ने के लिए आवश्यक गति से। फेंकने के अन्य तरीकों के विपरीत, इस तकनीक के साथ आप पीछे की तरफ और आगे की तरफ दोहराकर रेखा के फेंकने की दूरी बढ़ा सकते हैं।
  • कास्ट चरण 32 शीर्षक वाली छवि
    9
    लाइन के रूप में छड़ी की नोक कम करें, फिर लाइन, टर्मिनल और पानी पर मक्खी रखो।
  • यदि आप मक्खी मछली पकड़ने की छड़ी का उपयोग करना बहुत मुश्किल पाते हैं, तो आप अल्ट्रा-लाइट स्पिनिंग छड़ और सीसा फ्लोट्स का उपयोग कर उड़ सकते हैं।
  • टिप्स

    • अपने फेंकने की तकनीकों को पानी से दूर रखें, लेकिन पानी पर भी। पानी से दूर, चारा या हुक को अभ्यास करने के लिए ग्रामेट या धातु के वजन के साथ बदलें। एक खुली जगह में अभ्यास करें, जहां आपके पेड़ के ऊपर कोई पेड़ नहीं है।

    चेतावनी

    • जब आप मछली पकड़ रहे हैं, तो गलत कपड़े या अन्य प्रकार के दुर्घटना के बाद हुक को त्वचा से चिपकाने से रोकने के लिए सुरक्षात्मक कपड़े पहनें।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com